Whatsapp se paise kaise kamaye? Paise कमाने के 7 आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा whatsapp se paise kaise kamaye

Whatsapp, facebook, youtube जैसे apps हमारी रोज़ की ज़िंदगी का हिस्सा बन गए हैं। बच्चे से लेकर बड़े, हर कोई सुबह-सुबह इन्ही apps को खोलता है। और सिर्फ एक बार ही नहीं, दिन में कई बार। इसका trend तो आगे और भी ज्यादा बढ़ने वाला है। 

Whatsapp तो अब सबसे ज़्यादा चलाए जाने वाला app है। अब अगर आप किसी को नंबर भी देते हैं तो वह कहता है, “भाई, whatsapp वाला नंबर है ना?”

ऐसे में एक सवाल आता है कि जब youtube से पैसे कमाए जा सकते हैं, facebook से भी कमाए जा सकते हैं, तो क्या whatsapp से भी? तो आज इसी बारे में देखेंगे।

आप whatsapp का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं और हम भारतीयों को तो इससे ज़्यादा फायदा होगा क्योंकि whatsapp की सबसे बड़ी मार्किट भारत में है- 34 करोड़ लोग

इसका मतलब अगर हम एक मैसेज भी viral करलें, तो वह कितने लोगों तक पहुँच सकता है और एक share से 10 paisa भी कमा लें तो कितने रुपये कमा लेंगे।

चलिए जानते हैं whatsapp se paise kaise kamaye।


Whatsapp क्या है?

whatsapp se paise kaise kamaye

Whatsapp एक messaging app है जो दोनों mobile और laptop पर चल सकता है। इससे आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ text कर सकते है, photo, video आदि भेज सकते हैं।

यह एक बहुत ही simple app है जिसे कोई भी इंसान चला सकता है। यह इतनी जल्दी इसलिए famous हो गया क्योंकि एक ही second में मैसेज, photo, वीडियो, document, link आदि को पहुंचा सकता है।

आप इसे Playstore से आसानी से download कर सकते हैं। अब इसका whatsapp business app भी आ गया है जो व्यापारियों, businesses और कंपनियों के काम आता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप घर बैठे काम कर सकते हो और आपको इसके लिए कोई पैसे देने की ज़रुरत नहीं है।

Whatsapp se paise kamane के कई तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके आप जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते हो , यह सिर्फ आप पर निर्भर करता है की आप उसका इस्तेमाल कैसे कर रहे हो।

ज़्यादातर तरीकों में आपको पैसे तब मिलेंगे जब आप अपने content या link को ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ share करेंगे क्योंकि whatsapp directly पैसे नहीं देगा किसी काम के लिए। आपको 3rd party apps के ज़रिए पैसे कमाने पड़ेंगे।

Also Read: 5 whatsapp tricks, Dp चोरी- चोरी कौन देख रहा है?


Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या ज़रूरी है ?

  • Smartphone: जिसमे Whatsapp install हो जाए और hang न हो।
  • Internet connection: एक अच्छा internet कनेक्शन।
  • Gmail ID: आपके पास Gmail account होना चाहिए।
  • Whatsapp Group: इसकी जरूरत इसलिए है क्योंकि पैसे कमाने के लिए आपका मैसेज ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के पास share होना चाहिए।

आपके पास जितने ज्यादा whatsapp number और whatsapp group होंगे आपके लिए paise kamana उतना आसान हो जायेगा। एक तरह से आपके पास जितने ज्यादा whatsapp contacts होंगे, आप उतने ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

या आप एक Broadcast भी बना सकते हैं। आप एक whatsapp group या broadcast में max. 256 लोग ही जोड़ सकते हैं।


Whatsapp se paise kaise kamaye?

पैसे कमाने के तरीके-

  1. Link Shortening Website
  2. Affiliate marketing
  3. Referral
  4. Marketing for others
  5. Sending blog /youtube link
  6. Teach people
  7. Expand your own business

link shortening

यह पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इसमें आपको एक link बनाकर whatsapp groups में share करना होता है और जब भी कोई इस link पर click करता है , आपको पैसे मिलते हैं।

जैसे “whatsapp se paise kaise kamaye ” , google पर search होने वाला एक बहुत ही trending topic है। आपको भी ऐसे ही किसी viral topic पर काम करना होगा, जिसको देखने के लिए लोगों से रुका न जाये।

किसी भी picture, video, news या article का link copy करके link shortening website पर डालके छोटा करना होता है। इसके लिए आप कई websites का उपयोग कर सकते हैं।

हमने आपको websites के नाम नीचे दिए हुए हैं। आपको URL short करने के बाद अपने whatsapp groups में share करना होगा।

आपने भी अकसर देखा होगा कि लोग आपको ऐसे छोटे- छोटे link भेजते हैं, फिर कहते हैं कि इस पर दबाने से आपको पैसे मिलेंगे या इस पर दबाने से आप कुछ अनोखा देख सकते हैं। पर जिसने यह मैसेज भेजा है, वह सिर्फ उस लिंक को आपसे एक बार खुलवाकर ही पैसे कमा लेगा। जब भी कोई link पर click करेगा तो उसे ad दिखेगा जिससे पैसे मिलेंगे।

प्रति इंसान यह पैसे होते तो कम हैं, पर अगर बहुत सारे लोगों को short link भेज सके, तो यह देखते ही देखते बढ़ते चले जाते हैं। और सबसे अच्छी बात है कि आप ghar baithe paise kama सकते हैं।

Link shortening websites :


2. Affiliate Marketing

affiliate marketing in hindi

Affiliate marketing एक बहुत ही ज़बरदस्त तरीका है पैसे कमाने का, अगर आप लोगों को whatsapp पर सामान बेच सकते हैं तो।

इसमें आप एक कंपनी का product online बेचते हैं links के ज़रिए। अगर कोई व्यक्ति आपके link से चीज़ ख़रीद लेता है है तो आपको कुछ commision मिलता है।

Affiliate marketing सिर्फ whatsapp पर ही नहीं, पर blog, youtube, instagram आदी जैसी कई जगहों पर इस्तेमाल की जाती है।

आजकल कई लोग onlineshopping के दीवाने हैं। आपको अपने आस-पास ऐसे कई लोग मिल जायेंगे जो online सामान ख़रीदते हों। अगर उनके सामने आपका link आ जाये और वह खरीद लें तो यह पैसे कमाने का बहुत ही ज़बरदस्त तरीका हो सकता है।

  • आपको उन सभी लोगों का एक whatsapp group बनाना है या आप personally links भेज सकते हैं।
  • इसके बाद आपको affiliate programs में register करना होता है जैसे amazon ,flipkart और उन लोगो को उस सामान का link share करना होता है।
  • अगर कोई आपके दिए हुए link से सामान खरीद लेता है तो आपको कुछ commision मिलता है।

मैंने खुद इससे बहुत लोगों की ज़िंदगी बदलते देखी है। यह जल्दी paise kamane ka tarika है।

Also Read: online paise kamane ke 44 tarike

एक तरह से आपको whatsapp पर marketing करनी है। आपको लोगों को सामान की खूबी बतानी होगी और उन्हें product खरीदने के लिए तैयार करना होगा। ज़्यादातर affiliate marketing youtube पर होती है जहां लोग link description में दे देते हैं और फिर product के बारे में video बनाते हैं।

Affiliate marketing programs:

  • Flipkart 
  • Jabong
  • Shopclues
  • Tata Cliq
  • MakeMyTrip
  • Amazon

3. Referral programs

referral programs

Whatsapp पर आपको आपके दोस्त share करते होंगे कि इस link से app download करलो तो आप दोनों को कुछ पैसे मिल जायेंगे। आपने बहुत apps में देखा होगा कि आपको वह app share करने के लिए पैसे देते हैं।

अगर आप अपने link को share करते है , और कोई उस link से app download करके signup करता है तो आपको कुछ benefit मिलता है। इसे referral system कहते हैं।

जितने ज्यादा लोग आपके link से app download करके signup करते हैं ,आपको उतने ज्यादा पैसे कमाने का मौका मिलता है। आप अपना link WhatsApp, Telegram, youtube आदि पर share कर सकते हैं।

Share करने के लिए यह app आपको रेफरल code देते हैं। फिर आपको app download करवाके signup भी करवाना होता है।

Referral apps:

  • Uber
  • Airbnb
  • MakeMyTrip
  • Amazon
  • Paytm
  • Dreamleague
  • Groww

इस youtuber ने groww app दूसरों को refer करके 2 दिन में Rs. 95,000 कमाए।


paid promotion

ऐसे भी बहुत लोग हैं जो अपने व्यापार को आगे बढ़ाना चाहते हैं।आजकल लोग अपने products और services online बेच रहे हैं। उन्हें ज़रुरत होती है ऐसे लोगों की जिनके पास बहुत बड़ी audience हो मतलब की बहुत सारे लोगो तक उसकी reach हो, जैसे influencers, marketing team आदि।

जैसे आपने किसी कॉलेज या 12th class के exam center के बाहर लोगों को कागज़ बाँटते हुए देखा होगा, यह ज़्यादातर tutions के card बाँटते हैं। इन लोगों को इसके पैसे मिलते हैं।

उसी तरह आप भी किसी business को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और whatsapp पर share करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि आपके पास बहुत लोगों के contact हों। 

फिर आप facebook, whatsapp पर post कर सकते हैं, “मैं आपके business को दूसरों तक पहुँचाने में मदद कर सकता हूँ। अगर आप इस सेवा को चाहते हैं तो मुझे संपर्क करें“। अगर आपके पास बहुत सारे whatsapp group या whatsapp number हो तो आप paid promotion कर सकते हैं।

आइये देखते है आप paid promotion करके किन चीज़ों से whatsapp पर पैसे कमा सकते हैं।

  • Apps का promotion करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Local Business का promotion करके पैसे कमा सकते हैं।
  • New products का प्रोमशन करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Blogs या youtube channel का promotion करके पैसे कमा सकते हैं।
  • Facebook page या facebook group का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • Instagram page का promotion कर सकते हैं।

5. Website, Youtube link

blog promotion

आप दुसरे websites और youtube channels का promotion करके भी पैसे कमा सकते हैं। आपको अपनी पहुँच बढ़ाने की ज़रूरत होगी। अगर आपके कई सारे whatsapp group हैं, तो आप ये काम बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

आपको नए bloggers, youtubers से संपर्क करने की कोशिश करनी है और उनसे आपको कहना है कि आप उनकी website या Youtube channel पर कुछ लोगो का traffic भेज सकते हैं और बदले में आप उनसे पैसे माँग सकते हैं।

आपको उन्हें यह बोलना होगा कि जो लोग आएंगे वो एकदम असली होंगे, न की कोई bots।

नए bloggers और youtubers तो इसी opportunity का इंतज़ार करते हैं कि उनके पास कहीं से traffic आ जाए। इसके बदले में वह आपको पैसे देने को कभी भी मना नहीं करेंगे।

आप दूसरों का youtube/ website ही नहीं, अपने youtube channel/ website पर भी traffic ला सकते हैं। इससे आपके views बढ़ेंगे और आप google adsense की मदद से कमा पाएँगे।

Also Read: Blog क्या है और blogging कैसे करे?

Also Read: Free blog कैसे banaye step by step?


6. Online teaching

online teaching

आजकल एक नया तरीका आया है, लोगों को whatsapp पर सिखाना। अगर आप किसी field में expert हैं तो आप अपनी knowledge दूसरो के साथ share कर सकते हैं और उन्हें online पढ़ा सकते है जिसके लिए आप उनसे पैसे charge कर सकते हैं।

Whatsapp के call और video call ने यह काम बहुत आसान बना दिया है। लोग अब दूसरों को शिक्षा देते हैं और पैसे भी कमा लेते हैं वो भी बिना कभी मिले। बल्कि सिर्फ एक इंसान को ही नहीं, आप बहुत सारे लोगों का एक group बना सकते हैं और आप अकेले ही सबको शिक्षा दे सकते हैं।

इसके लिए आपको बहुत सारे whatsapp group में message भेजना होगा कि आप किस चीज़ में expert है और लोगो को क्या पढ़ा सकते हैं। जो भी लोग आपके subject में interested होंगे वो आपसे contact ज़रूर करेंगे। आप लोगो को कोई नई skill भी सिखा सकते हैं जैसे खाना बनाना, workout plan, diet plan आदि या आप उनको notes भी भेज सकते हैं।


7. Sell products

sell products

आपको यह तो पता ही है कि लोग अब सब कुछ घर पर बैठे ही मंगवाना पसन्द करते हैं। ऐसे में अपना business whatsapp की मदद से क्यों न बढ़ाएँ?

अगर आपका खुद का कोई business है तो आप अपना whatsapp नम्बर लोगों को बाँट सकते हैं जिससे वे आपको घर पर बैठकर ही सम्पर्क कर सकें।

जैसे – अगर आपकी किराने की दुकान है, या हलवाई, दवाई, recharge, या सब्जियों की दुकान आदी तो आप अपने order whatsapp से लेकर उसकी delivery कर सकते हैं।

अब तो whatsapp ने इस कारण अपना business app भी launch कर दिया है जहाँ आप अपना business नंबर जोड़ सकते हैं और लोगों के order ले सकते हैं। इसमें आप 256 से कई ज्यादा लोगो को भी एक साथ जोड़ सकते है और उनसे अपने whatsapp group में व्यापार कर सकते हैं।

Also Read: What is On Page SEO in hindi ?


Conclusion

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि whatsapp se paise kaise kamaye।

आज हमने सीखा-

  1. Whatsapp se paise kamane ka tarika
  2. Paise kamane ka tarika
  3. Whatsapp kya hai
  4. Whatsapp download

इसका फायदा यह भी है कि आपको कहीं जाने की ज़रूरत नहीं है, सब कुछ घर पर बैठी ही हो सकता है। साथ ही इसे किसी भी उम्र का इंसान कर सकता है।

आप अगर मेरे सुझाव लेना चाहें तो मैं कहूँगा की सबसे जल्दी पैसे लाने का सोत्र है short links पर इससे आपको ज़्यादा संतुष्टि नहीं मिलेगी, अगर आपको थोड़ा समय लगाकर कुछ ज़्यादा की उम्मीद है तो आप affiliate मार्केटिंग, ब्लॉग या youtube पर शुरुआत करें।

मैंने आपको इस विषय पर पूरी जानकारी प्रदान करने का काम किया है। इससे आपको यह पता लग जाना चाहिए कि whatsapp से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया तो इसे अपने रिश्तदारों, पड़ोसी, दोस्तों को ज़रूर share करें जिससे सबको फायदा होगा। यह सभी paise kamane ke tarike एकदम असली हैं।

आप सभी लोग नीचे comments में लिख के बताये कि आपको यह article कैसा लगा की हम आपके विचारो से कुछ नया सीखने को मिले और सुधारने का मौका भी मिले। अगर आपको कुछ भी पूछना है तो आप नीचे कमेंट करके बेझिझक अपना सवाल पूछ सकते हैं या हमें सीधा email कर सकते हैं।

हम कोशिश करेंगे कि अगर हमें कोई और तकनीक मिलती है तो हम उसे जल्द से जल्द यहाँ लिखें, तब तक के लिए आप इन तरीकों को इस्तेमाल कीजिये।

धन्यवाद….।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Q2 .Whatsapp से पैसे कमाने के लिए क्या आवश्यकता है ?

1. Smartphone: जिसमे Whatsapp install हो जाए और हैंग न हो।
2. Internet connection: एक गुड internet कनेक्शन।
3. Gmail ID: Gmail account होना चाहिए।
4. Whatsapp Group: एक group जहाँ पर आप लोगो को message कर सके और वहां पर बहुत सारे लोग हों।

2 thoughts on “Whatsapp se paise kaise kamaye? Paise कमाने के 7 आसान तरीके”

  1. Thank you so much very well explained and good knowledge too hope u continue to give us more of this fantastic piece of information

    Reply

Leave a Comment