कल का मौसम कैसा रहेगा? Tomorrow weather

नमस्कार दोस्तों blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा cal ka mausam kaisa rahega।

1 अक्टूबर 2022 – कल का मौसम 

नीचे आप अपने राज्य को चुनकर कल का मौसम देख सकते हैं। 

प्रितिदिन कार्य करने के लिए और आगले दिन की planning के लिए मौसम का अनुमान लगाना बहुत ज़रूरी है। कई ज़माने से लोग मौसम का अनुमान लगाते आ रहे हैं जिससे extreme weather का पूर्वाभास कर पहले से तैयारी की जा सकती है। 

हालांकि पहले मौसम का अनुमान लगाना कठिन था क्योंकि उस समय satellite जैसे आधुनिक यंत्र नहीं बने थे। पर आज के समय में यह काफी सटीक और fast हो गया है। आप आसानी से अपने फ़ोन के ज़रिए आज का, कल का और आने वाले कई हफ्तों का मौसम अभी से देख सकते हैं। 

मौसम का अनुमान कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे trade, business, train schedule, flights, खेती, tourism, आदि।

आज इस website पर मैं आपको भारत के सभी राज्यों के कल के मौसम बारे में बताऊँगा। पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसे अपने प्रियजनों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी कल के मौसम के बारे में पता लग सके। तो चलिए जानते हैं kal ka mausam।


Table of Contents

Kal ka mausam

1अक्टूबर 2022 (कल का मौसम)- आइए जानते हैं Cal ka mausam kaisa rahega। 

वर्तमान में मौसम का अनुमान कई तरीकों से किया जा सकता है जैसे weather forecast apps, websites, जो आपको real time weather update देते रहते हैं। यह सभी data satellites द्वारा collect किया जाता है और internet पर show होता है। इससे सटीकता से अनुमान लगता है।

फिर इस data को softwares और data analysis की मदद से आपके सामने लाया जाता है। क्या आपको पता है आप अभी अपनी location, शहर का live weather देख सकते हैं।

इस button पर click कर आप अपनी location का live weather check कर सकते हैं। 

आप नीचे दी list में से भी अपने location का weather/ मौसम देख सकते हैं। 

Andhra Pradesh का मौसम

नीचे आप इस picture में Andhra Pradesh में कल का मौसम check कर सकते हैं। इसमें अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ आप बारिश, धूप, बादल, तूफान, आदि भी चेक कर सकते हैं। आपको इस picture में अगले 7 दिनों का data मिल जाएगा।

ANDHRA PRADESH WEATHER

ऊपर tool की मदद से आप weather की और भी जा करी ले सकते हैं। अगर आप इस tool पर click करते हैं तो आपको detailed में weather जानकारी मिलेगी। इसकी मदद से आंध्र प्रदेश का मौसम चेक करें।

Arunachal Pradesh का मौसम

Arunachal Pradesh पहाड़ों में बसा एक सुंदर राज्य है। यहां का मौसम भी लाजवाब है। आप अगले सात दिनों का weather forecast नीचे picture में check कर सकते हैं। 

ARUNACHAL PRADESH WEATHER

ऊपर weather report की मदद से आपको पता लग गया होगा कि कल का अधिकतम और न्यूनतम तापमान कितना है। कल वर्षा होगी या हवा, गर्मी या सर्दी। अगर आप इस weather report पर click करें तो और भी जानकारी पा सकते हैं। 

Assam का मौसम

Assam में साल भर भारी वर्षा और नमी देखने को मिलती है। यहां का वातावरण बहुत ही साफ और सुहाना है। आप कल का व अगले 7 दिनों के तापमान और मौसम नीचे report में देख सकते हैं। इसकी मदद से आप अगले पूरे हफ्ते की planning कर सकते हैं। 

ASSAM WEATHER

इस टूल पर click करके आप मौसम की detailed जानकारी पा सकगे हैं। 

Bihar का मौसम

बिहार का तापमान गर्मियों में 50 डिग्री तक पहुंच सकता है। Bihar में कल का मौसम कैसा है, यह देखने के लिए नीचे report देखें। 

BIHAR WEATHER

इस report में आप रोज अपनी weather report check कर सकते हैं। हमारी website पर आपको रोज़ मौसम की जानकारी मिलेगी। 

Chhattisgarh का मौसम

Chhattisgarh ka mausam बहुत ही गर्म है क्योंकि यह Tropic of Cancer के नजदीक है। इस जगह की मौसम की जानकारी पानी के लिए हमारी वेबसाइट पर आप इसकी वेदर रिपोर्ट चेक कर सकते हैं। नीचे पिक्चर में आप अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं। 

CHHATTISGARH WEATHER

ऊपर दी गई फोटो पर अगर आप क्लिक करेंगे तो आपको अगले 7 दिनों के मौसम की डिटेल में जानकारी मिलेगी।

Goa में cal ka mausam

Goa का mausam बहुत ही pleasant है इसलिए यहां साल भर पर्यटकों का आना लगा रहता है। हालांकि summers के समय यहां बहुत गर्मी बढ़ जाती है इसलिए winter months में ही यहां जाना उचित है।

GOA WEATHER

ऊपर दी गयी report के अनुसार आपको पता लगेगा कि कल Goa में बारिश है या नहीं, गर्मी है या नहीं, तूफान है या नहीं। Goa का मौसम देखने के लिए आप रोज हमारी website पर visit कर सकते हैं।

Also Read: क्या है? यह कैसे काम करता है?

Gujarat का मौसम

Gujarat में dry और extreme गर्मी होती है पर सर्दियों में यहां mild weather देखा जा सकता है। आप नीचे दी गयी तस्वीर की मदद से अगले 7 दिनों का मौसम जांच सकते हैं। 

GUJARAT WEATHER

ऊपर दी गई तस्वीर की मदद से आप अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की पूरी जानकारी ले सकते हैं। उम्मीद है आपको गुजरात का cal ka ka mausam kaisa rahega पता लगाया होगा।

Haryana का kal ka mausam kaisa hai

Haryana का मौसम कैसा है- हरयाणा का मौसम extreme होता है, यहां पर तेज़ गर्मी और तेज़ सर्दी होती है। इसलिए हरयाणवी लोग किसी भी मौसम में जल्दी घुल जाते हैं। कम का मौसम चेक करने के लिए नीचे दी गयी report में देखें।

HARYANA WEATHER

इस report पर click करके आप आने वाले दिनों की detailed मौसम जानकारी पा सकते हैं। 

Himachal Pradesh का मौसम

Himachal Pradesh में हिमालय की वजह से साल भर ठंडा तापमान रहता है। गर्मियों के वक्त या ठंडी हवा चलती है और सर्दियों में भर्फ़ गिरती है जिसे देखने देश के कोने- कोने से लोग आते हैं। 

HIMACHAL PRADESH WEATHER

इस report में आप हिमाचल में अगले दिनों का मौसम देख सकते हैं। हमारी वेबसाइट पर आपको रोज़ Himachal Pradesh का मौसम देखने को मिलेगा।

Jammu & Kashmir

Jammu और Kashmir का वातावरण और मौसम काफी pleasant है। इसलिए इसको पाने के लिए काफी राजाओं और मुल्कों की लड़ाई चलती रहती थी। Jammu में मौसम कैसा है? भर्फ़ है या नहीं, गर्मी है या सर्दी, यह सब आप इस weather report के मदद से जान सकते हैं। आपको इसमें अगले पूरे हफ्ते का data मिलेगा जिसमें तापमान से लेकर wind speed और air pressure की भी जानकारी है। 

JAMMU AND KASHMIR WEATHER

Jharkhand का मौसम

Jharkhand का मौसम देखने के लिए नीचे दी गयी picture को refer करें। आपको अगले 7 दिनों की weather forecast इसमें मिलेगी जिसके साथ max और min temp और weather symbol दिखेंगे। जिससे आप अनुमान लगा सकते हैं कि क्या कल झारखंड में बारिश है, तूफान है, गर्मी है, सर्दी है आदि। 

JHARKHAND WEATHER

Karnataka का मौसम

Karnataka का मौसम गर्मियों में hot और moist होता है और सर्दियों में cool और dry। यह भारत के Silicon Valley से भी जाना जाता है। नीचे tool की मदद से आप कर्नाटका के अगले 7 दिनों का मौसम देख सकते हैं। आपको हर दिन के नीचे मौसम का symbol दिखेगा, साथ में तापमान दिखेगा, जिसकी मदद से आप अगले दिन की planning कर सकते हैं।

KARNATAKA WEATHER

Kerala का मौसम

Kerala का मौसम south में होते हुए भी सबसे pleasant है। इसलिए इसे Gods own country भी कहा जाता है। यहां गर्मियों और सरदुयों में तापमान दूसरे राज्यों के मुकाबले mild रहता है। आप Kerala का काल का मौसम नीचे report में देख सकते हैं। 

KERALA WEATHER

ऊपर तस्वीर की मदद से आल अधिकतम और न्यूनतम तापमान चेक कर सकते हैं।

Madhya Pradesh का मौसम

Madhya Pradesh में कल का मौसम जानने के लिए नीचे मौसम report पढ़ें। आप रोज का मौसम की website की मदद से पता लगा सकते हैं। नीचे तस्वीर में आपको weather के नीचे symbols दिखेंगे जिससे आपको पता लगेगा कि कल बारिश है, गर्मी है या तूफान है। 

MADHYA PRADESH WEATHER

इस तस्वीर में आपको तापमान के साथ अगले 7 दिनों का weather update मिलेगा। आप पता लगा सकते हैं कि Madhya Pradesh में kal ka mausam kaisa hai।

Maharashtra का मौसम

Maharashtra में kal ka mausam kaisa rahega जानने के लिए नीचे तस्वीर को refer करें। इस tool की मदद से आप रोज का weather update ले सकते हैं। इस website पर आप रोज मौसम check कर सकते हैं साथ में तापमान भी देख सकते हैं। 

MAHARASHTRA WEATHER

ज़्यादा जानकारी के लिए इस picture पर click करें और आपको air index, ppm, wind speed जैसी चीजें भी देखने को मिलेंगें।

Manipur का मौसम

Manipur एक ठंडा इलाका है। यहां सर्दियों में तापमान 0 डिग्री तक पहुंच सकता है। यहां काल का मौसम देखने के लिए आपको weather report tool की मदद लेनी पड़ेगी। इससे आप काल का तापमान check कर सकते हैं और उस हिसाब से अपना काम plan कर सकते हैं। 

MANIPUR WEATHER

आप अगले सातों दिनों का मौसम यहां देख सकते हैं। 

Meghalaya का मौसम

Meghalaya में औसत तापमान ठंडा होता है पर भारी बरसात के कारण यहां humidity/ नमी ज़्यादा रहती है। यहां का वातावरण इतना सुंदर है कि पर्यटकों के बीच यह जगह काफी मशहूर हो गयी है। 

MEGHALAYA WEATHER

Meghalaya में kal ka mausam kaisa hai जानने के लिए इस tool पर check करें। यहां आपको एक हफ्ते का तापमान और मौसम दिखेगा। अगर आप detail में जानकारी चाहते हैं तो इस picture पर click कर सकते हैं। 

Mizoram का मौसम

Mizoram का कल का मौसम जानने के लिए weather apps और websites को इस्तेमाल करें। हमारी वेबसाइट पर आप रोज मिजोरम का मौसम देख सकते हैं। नीचे दिए गए टूल की मदद से आप कल और आज का तापमान भी देख सकते हैं। 

MIZORAM WEATHER

ऊपर दी तस्वीर में आप मिजोरम का मौसम क्या है, देख सकते हैं। आशा है आपको पता लग गया होगा कि मिजोरम ka kal mausam kaisa hoga। 

Nagaland का मौसम

Nagaland में मौसम ठंडा और cool होता है। यहां दूसरे साथी राज्यों के मुकाबले कम humidity है जिससे मौसम अच्छा रहता है। नागालैंड का काल का मौसम जानने के लिए आप हमारी website की मदद से weather report निकाल सकते हैं। 

NAGALAND WEATHER

आप अपने सभी काम इस report को ध्यान में रखकर कर सकते हैं। 

Also Read: English sikhne wala apps

Odisha का मौसम

ओडिशा का मौसम साल भर गर्म रहता है और गर्मियों में यह औसत 40 डिग्री से ऊपर रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां tropical weather conditions हैं। आप इस वेबसाइट पर कल का मौसम check कर सकते हैं। अगर आपको बारिश, धूप, गर्मी, हवा गति, तापमान, आदि के बारे में जानकारी चाहिए तो नीचे picture में देखें।

ODISHA WEATHER

ऊपर इस tool की मदद से आप तापमान भी देख सकते हैं और अगले 7 दिनों का weather भी check कर सकते हैं। 

Punjab का मौसम

Punjab का kal ka mausam kaisa rahega, यह नीचे weather report में देखें। Punjab में extreme गर्मी से लेकर extreme ठंड तक पाई जाती है। Weather फोरकास्ट की मदद से आप अपने plan बना सकते हैं। अगर आपको पता होगा कि कल बारिश होगी या नहीं तो उससे किसान भाइयों को काफी मदद मिल सकती है।

PUNJAB WEATHER

अगले 7 दिनों का मौसम भी इस फोटो में आप देख सकते हैं। अगर आप इनके बारे में डिटेल जानकारी चाहते हैं तो इस फोटो पर क्लिक करें।

Rajasthan का मौसम

Rajasthan भारत का सबसे सूखा और गर्म राज्य है यह सबको मालूम है। यहां पर लू चलती रहती है इसलिए लोगों को और पर्यटकों को इसका खास ध्यान दें होता है कि आज और कल के मौसम हालात कैसे हैं। 

RAJASTHAN WEATHER

आप इस फोटो की मदद से कल का मौसम देख सकते हैं।  इसके हिसाब से आप अपना दिन plan कर सकते हैं।

Sikkim का मौसम

Sikkim राज्य के cal ka mausam kaisa है, यहां जानें। हमारी वेबसाइट पर आपको रोग weather updates मिलेंगे। यहां आप जान सकते हैं कि कल बारिश है या नहीं, गर्मी है या नहीं। 

SIKKIM WEATHER

Sikkim का औसत तापमान व मौसम जानने के लिए इस tool की तरफ देखें। ऊपर आप देख सकते हैं कि आपको sikkim राज्य के live weather update दिख रहे हैं। आप अगले 7 दिनों का मौसम इसकी मदद से देख सकते हैं। 

Tamil Nadu का मौसम

Tamil Nadu में humidity बिल्कुल भी नहीं है। यहां का तापमान high रहता है। आप तमिल नाडु का kal का mausam नीचे तस्वीर में चेक कर सकते हैं। 

TAMIL NADU WEATHER

इस फोटो में आपको अगले 7 दिनों का weather update दिखाई देगा जिसमें आप temp और मौसम देख सकते हैं। आप पता लगा सकते हैं कि कल बारिश आएगी या नहीं, तूफान है या नहीं, गर्मी कितनी है, आदि।

Telangana में कल का मौसम

Telangana में गर्म वातावरण रहता है। ज़्यादातर यहां पर्यटक winter months में घूमने जाते हैं। अगर आप telangana का कल का मौसम देखना चाहते हैं तो नीचे weather report में check करें। 

TELANGANA WEATHER

Telangana weather report में आप रोज का weather change देख सकते हैं। यहां आप wind speed, humidity, air pressure, आदि सब कुछ check कर सकते हैं। हमारी website पर आपको रोज़ weather update मिलता रहेगा।

Tripura में kal mausam kaisa hoga

अगर आप जानना चाहते हैं कि कल Tripura में गर्मी है या बरसात, ठंडी है या सर्दी तो आप इस website के ज़रिए check कर सकते हैं। नीचे अगले 7 दिनों का weather update है जिसमें weather के साथ- साथ तापमान भी देख सकते हैं। इस तस्वीर में आपको रोज़ आपकी location का सटीक weather update मिलेगा।

TRIPURA WEATHER

Uttar Pradesh का मौसम

Uttar Pradesh में cal ka mausam कैसा है? उत्तर प्रदेश में पूरे साल में औसत गर्म वातावरण रहता है। यहां बारिश, ठंडी, गर्मी, हर तरह का climate देखने को मिलता है। इसलिए यहां के लोग अलग weather में जल्दी adjust हो जाते हैं।

UTTAR PRADESH WEATHER

Uttar pradesh में कल बारिश है या धूप, गर्मी है या ठंडी, यह जानना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि किसान को इस अनुमान से काफी सहायता मिलती है। उनकी के साथ करोड़ों लोग अपने दिन को या अपने पूरे हफ्ते को plan कर सकते हैं। इस तस्वीर में आपको weather symbols दिखेंगे जिनको आप ऐसे पहचान सकते हैं- cloudy, hot, humid, rain, cold आदि।

Uttarakhand का मौसम

Uttarakhand पर्यटकों में बहुत मशहूर है क्योंकि इसका मौसम लाजवाब है। यहां साल भर cool मौसम रहता है और कई जगह पर भर्फ़ भी गिरती है। यह हिमालय में बसा एक सुंदर राज्य है। 

UTTARAKHAND WEATHER

Uttarakhand में कल गर्मी है या सर्दी यह जानने के लिए photo में weather देखें। यहां आप रोज का weather देख सकते हैं जैसे बादल, गर्मी, ठंडी, बारिश आदि। अगर आप detail में जानकारी चाहते हैं तो इस photo पर click कर सकते हैं।

West Bengal का मौसम

West Bengal को सबसे high humidity वाला राज्य माना जाता है क्योंकि यह समुद्र के पास का इलाका है। यहां गर्मी रहती है और बारिश बहुत होती है। कल west bengal का मौसम कैसा है, यह जानने के लिए photo में देखें। यहां आप देख सकते हैं कि कल बैर्ष है या नहीं, और गर्मी का कितना तापमान है। उस हिसाब से आप अपना दिन plan कर सकते हैं। 

WEST BENGAL WEATHER

इसके बारे में detailed जानकारी के लिए इस weather report पर click करें।


Weather forecast apps

कुछ ऐसे apps हैं जिनको आप अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हैं और weather पता लगा सकते हैं। या आप अपनी homescreen पर widgets add कर सकते हैं। अगर आपके पास smartphone है तो आपके फ़ोन के अंदर weather widget पहले से होगा, उसे activate करने के लिए-

Weather widget kaise On करे? 

  1. Home Screen पर long press करें।
  2. नीचे आपको widgets लिखा मिलेगा।
  3. Widgets की list में से weather tool चुनिए।
  4. अगर multiple tools हैं तो एक- एक करके सबको try करें। 
  5. जैसे ही आप किसी tool पर click करेंगे वो home screen पर add हो जाएगा।

इस widget में जाकर आप अपनी location select करें और अगले दिन का forecast देख सकते हैं। 

Google Assistant की मदद से weather kaise check kare

Cal ka mausam kaisa rahega

Google Assistant सबके फ़ोन में एक virtual assistant होता है जो छोटे- मोटे tasks कर सकता है। अगर उसे weather के बारे में पूछो, तो अवश्य उत्तर देगा/देगी।

Google Assistant से weather जानने के लिए-

  1. आपके screen पर जो 3 buttons हैं, उनमें से बीच वाले home button पर hold करके रखें।
  2. या अगर आपके phone में full screen है तो नीचे corner से अपनी finger swipe करके center की तरफ लाएं तो google assistant appear होगा। 
  3. उससे कहें “कल का मौसम कैसा है?” या “How’s the weather tomorrow?”
  4. आपको तुरंत अगले दिन के मौसम के results मिल जाएंगे। 

Weather & Radar India

Downloads5 crore+
Size33 MB
Rating4.2⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperWetterOnline GmbH

Weather & Radar India कमाल का weather app है जिसमें आप 7- 14 दिनों तक का forecast देख सकते हैं। यह live weather updates देता है और आप आज, कल और कई दिनों का मौसम जान पाएंगे। इस app के कई features हैं।

Features

  • आपको live बिजली और तूफान के updates मिलते हैं।
  • Weather map प्रदान किया जाता है।
  • Air quality alerts मिलते हैं।
  • खराब मौसम के alerts पहले ही मिल जाते हैं।
  • Coastal water temp भी मिलता है।

Download

Weather app- Weather Live

Downloads50 lakh+
Size17 MB
Rating4.6⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperWeather Forecast & Widget & Radar

Weather app एक अच्छा है app है जिसके 50 लाख से ज़्यादा downloads हैं। इस app का interface बजट ही शानदार है और आप भारत के नक्शे पर सटीकता से कोई भी मौसम जानकारी ले सकते हैं। 

Features

  • इस app से अगले एक महीने तक का future forecast देख सकते हैं। 
  • दुनिया के किसी भी कोने का मौसम देखें।
  • आप cloud formation और तूफान की location को trace कर सकते हैं। 
  • यह app इसलिए मशहूर है क्योंकि इसमें ज़्यादा accurate results मिलते हैंम

Download

AccuWeather

Downloads10 crore+
Size52 MB
Rating4.1⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperAccuWeather

आपने इस app का नाम पहले भी सुना होगा। AccuWeather एक बड़ा brand बन चुका है।

इसको कई international awards से समानित किया गया है जैसे – best user Interface, best weather warnings, best design and presentation।

Features

  • इसमें आपको weather forecast ही नहीं बल्कि weather news भी मिलती है।
  • इसमें daily, अगले 7 दिनों का मौसम, hourly update, हर समय की detailed report दिखाता है।
  • इसमें आप cloud coverage, uv index, air quality, rain probability, आदि जैसी चीजें देख सकते हैं। 
  • Satellite imagery के ज़रिए Enhanced RealVale के साथ accurate weather forecast तैयार होता है।   

Download

The Weather Channel

Downloads10 crore+
Size36 MB
Rating4.4⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperThe Weather Channel

Weather Channel सबसे accurate weather apps में से एक है। आप यहां 15 दिन पहले ही बारिश, भर्फ़, तूफान, गर्म हवाओं का update पा सकते हैं। इस app की मदद से आप पजरे confidence के साथ अपना आगे का दिन plan कर सकते हैं।

Features

  • इसके feels like tab की मदद से आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए, वह suggest होता है।
  • पिछले और अगले 24 घण्टों में कोई नुकसान या forecast मिलती है।
  • Dark mode की मदद से अंधेरे में भी आसानी से देखें।
  • सूर्यास्त और सूर्योदय के समय के साथ, बीमारियों, और allergy का forecast।

Download

Weather

Kal ka mausam
Downloads5 crore+
Size9.1 MB
Rating4.5⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperSmart- pro android apps

Weather एक कमाल का app है।इसमें आप एक ही समय में multiple locations का live weather देख सकते हैं और उनका आने वेल्स कल का मौसम भी check कर सकते हैं। मौसम की सभी जानकारी प्रदर्शित करता है: स्थान समय, तापमान, वायुमंडलीय दबाव, मौसम की स्थिति, दृश्यता दूरी, सापेक्षिक आर्द्रता, विभिन्न एकजुटता में वर्षा, ओस बिंदु, हवा की गति और दिशा

Features

  • यह मौसम की detailed report दिखाता है ताकि आप हर पहलू को देख सकें।
  • यह बिल्कुल free है।
  • जीपीएस के ज़रिए आपकी location accurate detect की जाती है इसलिए weather forecast भी accurate होता है।

Download

Weather app

Downloads1 crore+
Size11 MB
Rating4.5⭐
Cost/ PriceContains ads
DeveloperAccurate Weather Forecast & Weather Radar Map

Weather app best free weather apps में से एक है। इसपर आप मौसम ही नहीं बल्कि सूर्योदय और सूर्यास्त, बारिश, नमी, fahrenheit और celsius में temp, हवा की गति, आदि, देख सकते हैं। इसके इलावा बक्की features हैं-

Features

  • Kal ka mausam, aaj ka mausam- hourly update
  • Live background images दिखाई जाते हैं, साथ में animates videos भी
  • बिना gps के भी app आपकी location को कुछ accuracy तक detect कर सकता है।
  • Moon cycle भी जानें।

Download

Weather forecast websites

AccuWeather.com

यह मौसम जानने के लिए कुछ सबसे बढ़िया वेबसाइट में से एक है। इस पर आप को एकदम सटीकता से अपने location पर मौसम दिख जाएगा। आप उसमें आज का ही नहीं बल्कि कल का मौसम और आने वाले 15 दिन का मौसम अभी से देख सकते हैं।

Accuweather.com पर मौसम जांच करने के लिए-

  • Google पर Accuweather search करें।
  • वेबसाइट में जाएं और location search करने में लिए type करें या Current location पर click करें।
  • इसके लिए आपसे location ON करने का permission लिया जाएगा, उसे allow करदें।
  • अब आपकी location की मौसम की जानकारी दिखाई देगी।
  • इसमें आप मौसम की जानकारी ही नहीं बल्कि other activities जैसे allergy, बीमारियों से बचना, कहां पर घूमने जा सकते हैं, क्या कपड़े पहनने चाहिए, क्या outdoor activities कर सकते हैं, आदि, जैसी जानकारियां भी देख सकते हैं।
  • अगली बार आप इस website पर दोबारा जाएंगे तो आपको अपनी location saved मिलेगी।

WUnderground.com

WUnderground website बहुत ही fast है। अगर आपको fast मौसम check करना है तो इस website पर जाएं।

  • सबसे पहले google पर wunderground search करें।
  • Website में जाकर अपने शहर का नाम लिखें या current location पर डाल दें।
  • जैसे ही आप अपनी location डालेंगे, उसी समय आपकी details दिखने लगेंगी। आपकी कल, परसो और बाद कि सभी details एक line में लग जायेगी। 
  • इसमें आप हर दिन का अलग metrics check कर सकते हैं जैसे अगर आपने आज का मौसम check किया तो नीचे दूसरे दिनों का बारिश की probability, clouds, wind speed, visibility, चांद कैसा दिखेगा, दिन कब शुरू होगा आदि चीजें देख सकते हैं।
  • साथ में एक tab पर आपको दुनिया की popular शहरों का मासूम भी दिखता रहेगा।

WorldWeather.wmo.int

इस website पर data World Meteorological Organization द्वारा प्रदान किया जाता है। यह 3447 cities के लिए weather प्रदान करता है। सबसे पहले इस website को google पर search करें। 

  • इस website को open करें और अपने देश को चुनें।
  • फिर अपने शहर को चुनें, ध्यान दें कि इसमें सारी cities show नहीं होती इसलिए आप list में से अपने सबसे नज़दीकी शहर को चुन सकते हैं।
  • इसको चुनते ही आपको weather details दिखने लगेंगी।
  • आप आज का, कल का , और आने वाले 7 दिनों का weather देख सकते हैं।
  • आपको अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ weather symbol दिखेगा जिसे आप पहचान सकते हैं कि आगे आने वाला मौसम कौन सा है।
  • उसी के साथ मौसम का नाम और हालात भी लिखे होंगे।

Windy.com

Kal ka mausam kaisa rahega

Windy.com सबसे बेहतरीन websites में से एक है। आ जैसे ही इस website को खोलेंगे तो आपको दुनिया में हर location पर winds का map दिखेगा। इस website का interface बहुत सुंदर और fast है। यह user responsive है।

  • आपको google पर इस website को खोलना है। 
  • फिर इसमें अपने शहर का नाम डालें या map से location zoom करलें।  
  • आप map के ज़रिए देख सकेंगे कि wind की speed और direction अभी आपके घर के ऊपर क्या है। 
  • नीचे आपको एक table में सभी details दिखेंगी, आप colors और lines के ज़रिए प्रतिदिन का तापमान देख सकते हैं। 
  • दिन के किस- किस समय बारिश होगी यह जान सकते हैं। 
  • अभी कहाँ किस समय बादल बन रहे हैं, भारत में कहां ज़्यादा तामपान है, कहां ozone ज़्यादा है, dust, SO2, और ऐसे कई parameters आप जान सकते हैं।

SkymetWeather.com

SkymetWeather देखने में windy की तरह ही है परंतु इसके अलग features हैं। सबसे पहले इसको search करें और open करें।

  • अपनी location enter करें या map के ज़रिए zoom करें।
  • अपनी location पर आपको सभी weather details जैसे wind speed, direction, precipitation, cloud formation, बिजली गिरने की संभावना, tornado आदि देख सकते हैं।
  • इसी के साथ अगले कई दिनों का वेत्थेर, maximum और minimum temperature, sunrise और sunset सटीकता से देख सकते हैं। 

मौसम का अनुमान क्यों जरूरी है?

मौसम का अनुमान कई चीजों के लिए किया जाता है जैसे trade, business, train schedule, flights, खेती, tourism, आदि।

मौसम पूर्वानुमान के क्या लाभ हैं?

Forecast के उपयोग से हम बर्फ और ओलों की सतह पर पहुंचने की संभावना का निर्धारण कर सकते हैं। हम एक क्षेत्र के संपर्क में आने वाले सूर्य से thermal energy की पहचान कर सकते हैं।

परिवहन का हर साधन चाहे वह जमीन पर हो, पानी के ऊपर हो या हवा में हो, मौसम में बदलाव के प्रति संवेदनशील होता है।  नौकायन, नौवहन, मछली पकड़ना, अपतटीय ड्रिलिंग और गहरे समुद्र में खनन कार्य मौसम पर अत्यधिक निर्भर हैं।  इसी तरह, हवा में उड़ने वाले हवाई जहाज मौसम की घटनाओं पर निर्भर होते हैं।  इसलिए, समुद्री नेविगेशन, मछली पकड़ने की गतिविधि और विमानन कार्यक्रम के लिए मौसम का सटीक पूर्वानुमान आवश्यक है।

Cyclones, सूनामी, तूफान और भारी वर्षा जैसी प्राकृतिक आपदाओं की घटना की भविष्यवाणी करके लोगों और सामग्रियों को बचाने में मौसम का पूर्वानुमान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम जैसे military operations, geographical अभियान, social कार्यक्रम और महत्वपूर्ण sports events आयोजित किए जाते हैं।

कृषि में मौसम पूर्वानुमान के फायदे

कल का मौसम

Weather और nature खेती बाड़ी में एक main role निभाते हैं। जब फलों, सब्जियों और दालों की खेती की बात आती है, तो तापमान अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। किसानों को पहले मौसम की बेहतर समझ नहीं थी, इसलिए उन्हें अपना काम करने के लिए अनुमानों पर निर्भर रहना पड़ता था। और कभी-कभी गलत मौसम अनुमान के कारण उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है। 

पर technology और satellite forecasts के कारण अब सभी किसान अपने phone पर weather forecasts पा सकते हैं। बेशक, इस क्षेत्र में शिक्षा महत्वपूर्ण है, लेकिन इस ज़्यादातर किसान इस समय technical बातों को समझते हैं, जिससे उनके लिए सुविधाओं का उपयोग करना आसान हो जाता है। 

साथ ही मौसम अनुमान grain storage और transportation में सहायता करता है। यह पशुधन संरक्षण पहलों के process में सहायता करता है। मौसम का अनुमान ज़रूरी है क्योंकि यह भविष्य के climate changes को निर्धारित करने में मदद करता है। 

Ghar baithe paise kaise kamaye

Weather terms (मौसम के सम्बंधित कुछ शब्द)

तापमान

तापमान का मतलब है कि हवा कितनी गर्म या ठंडी है। तापमान को डिग्री celsius या fahrenheit में मापा जाता है।

नमी

नमी हवा में मौजूद water vapour की मात्रा को संबोधित करती है। उदाहरण के लिए, tropic regions में अक्सर ज़्यादा नमी होती है, जबकि arid regions में, जैसे रेगिस्तान में, कम नमी होती है।

Precipitation

वर्षा का मतलब उन सभी विभिन्न प्रकार के पानी से है जो जमीन पर गिरते हैं।  उदाहरण के लिए, बारिश, बर्फ, ओले और बूंदा बांदी सभी वर्षा हैं। Different तापमानों पर different तरह की वर्षा होती है।

हवा

जब सूर्य पृथ्वी की सतह को गर्म करता है, तो गर्म हवा ऊपर उठती है।  ठंडी हवा इसकी जगह लेती है और इस तरह wind currents शुरू हो जाती हैं।

बादल

बादल आकाश में पानी की बूंदों का संग्रह है। जैसे ही हवा ऊपर उठती है, ठंडी होने लगती है। हवा में जल की मात्रा फिर बढ़ने लगती है, जिससे आकाश में पानी की छोटी-छोटी बूंदें बन जाती हैं।

Atmospheric pressure

हवा में भी वजन होता है। Atmospheric pressure पृथ्वी की सतह पर धकेलने वाली हवा का भार है। यह पृथ्वी की गुरुत्वाकर्षण शक्ति की वजह से होता है।

गर्मी का मौसम

यह मौसम सुहावना होता है जब कोई बादल सूर्य के प्रकाश को अवरुद्ध नहीं करता है और तापमान गर्म होता है। इस समय महत्वपूर्ण है बहुत सारा पानी पीना और छाया में कुछ समय बिताना।

Cloudy

जब आकाश में बहुत सारे बादल होते हैं जो सूर्य के रास्ते में आ जाते हैं तो cloudy weather होता है।

बरसाती

बरसात का मौसम तब होता है जब आकाश में बड़े बादल होते हैं जो वर्षा उत्पन्न करते हैं। जब बादलों में तापमान गिरने लगता है तो पानी का state बदल जाता है और वह water vapour से बूंदों में बदल जाती हैं। 

Snowy

बर्फीले दिन आमतौर पर सर्दियों में होते हैं, जब वर्षा बारिश के बजाय बर्फ के रूप में गिरती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कम तापमान के कारण बादलों में पानी जम जाता है और बर्फ के टुकड़े बन जाते हैं, जो जमीन पर गिरकर ढेर हो जाते हैं।

तूफान

तूफान में ओलावृष्टि, गरज, बिजली और तेज हवाएं शामिल हैं।  तूफान गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं।

बवंडर

बवंडर तब होता है जब गर्म हवा ठंडी हवा से टकराती है, और फिर यह गरज के साथ हवा का एक narrow और rotating column बनाता है। गरज की तरह, बवंडर भी गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं।

Hurricane और typhoon

हरिकेन और टाइफून भी तूफान हैं, लेकिन ये विशाल और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं। वे पानी के ऊपर बनते हैं और 200 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं पैदा कर सकते हैं। यह दोनों एक ही चीज़ है बस इनका नाम अलग जगह पर अलग बोला जाता हैंम

Winter storm 

ये तूफान ठंडे तापमान में आते हैं जिससे बारिश जम जाती है और बर्फ और ओले बन जाते हैं। सर्दियों का तूफान तब होता है जब बड़ी मात्रा में बर्फ गिरती है।

Blizzard

Blizzard एक प्रकार का भयंकर बर्फ़ीला तूफ़ान है और लंबी अवधि के लिए होता है। बर्फ़ीला तूफ़ान में खतरनाक रूप से कम तापमान और तेज हवाओं के साथ-साथ बहुत सारी बर्फ भी शामिल है।

Drought

Drought वर्षा के बिना एक लंबे समय को कहते हैं। वे दुनिया भर में हो सकते हैं और विनाशकारी प्रभाव डाल सकते हैं। 

Google se contact number kaise nikale


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को पता लगा गया होगा Cal ka mausam kaisa rahega, kal ka mausam kaisa hoga, kl ka mosam।

ऊपर बताए गए apps और websites से आप आने वाले सोमवार का मौसम, मंगलवार का मौसम, बुधवार का मौसम, गुरुवार का मौसम, शुक्रवार का मौसम, शनिवार का मौसम, रविवार का मौसम देख सकते हैं। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. ok google kal ka mausam kaisa rahega
  2. Google kal ka mausam kaisa rahega  
  3. cal ka kaisa mausam rahega
  4. kal ka mausam kaisa rahega, kal ka mausam kaisa hai

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Cal ka mausam kaisa rahega bataiye, aaj kal ka mausam kaisa rahega, पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

Kal kaisa rahega mausam

कल मौसम कैसा रहेगा देखने के लिए सबसे पहले google पर wunderground search करें। Website में जाकर अपने शहर का नाम लिखें या current location पर डाल दें।जैसे ही आप अपनी location डालेंगे, उसी समय आपकी details दिखने लगेंगी। आपकी कल, परसो और बाद कि सभी details एक line में लग जायेगी। 
इसमें आप हर दिन का अलग metrics check कर सकते हैं जैसे अगर आपने आज का मौसम check किया तो नीचे दूसरे दिनों का बारिश की probability, clouds, wind speed, visibility, चांद कैसा दिखेगा, दिन कब शुरू होगा आदि चीजें देख सकते हैं।
साथ में एक tab पर आपको दुनिया की popular शहरों का मासूम भी दिखता रहेगा।

Kal dehradun ka mausam kaisa rahega

Dehradun का मौसम जानने के लिए google assistant को Dehradun weather पूछें।

बारिश वाला ऐप कौन सा है?

बारिश वाला ऐप है- Weather
Weather app
AccuWeather
Weather & Radar India
Weather app- Weather Live

फर्रुखाबाद में पानी बरसेगा क्या?

फर्रुखाबाद में कल पानी बरसेगा या नहीं देखने के लिए Google पर फर्रुखाबाद weather search करें। इसकी मदद से आप आज का या कल का ही नहीं बल्कि आने वाले 7 दिनों का मौसम check कर सकते हैं। इसमें आपको अधिकतम और न्यूनतम तापमान भी मिलेगा।

Mausam का अनुमान कैसे करते हैं?

Climate और weather पर मनुष्य की निर्भरता ने उसे मौसम के विभिन्न तत्वों का व्यवस्थित अध्ययन करने के लिए प्रेरित किया है।  इसमें observation, रिकॉर्डिंग और जलवायु के तत्वों जैसे वर्षा, temp, humidity, air pressure, winds, बादल आदि की सही processing शामिल है।

अपने गांव का मौसम कैसे देखें राजस्थान?

अपने गांव का मौसम राजस्थान देखने के लिए Google में Windy. com website खोलें सुर इसपर अपने गांव का नाम लिखें या map में से चुनें। आपको आपके गांव की weather report दिखने लगेगी। आप 14 दिनों तक का weather देख सकते हैं साथ मरण तापमान, बारिश, हवा, गर्मी, uv index, air quality, आदि।

राजगढ़ जिले में कितने पर्सेट बारिश है आज ?

राजगढ़ जिले में जितने पर्सेट बारिश है यह जानने के लिए Google पर राजगढ़ Rain forecast लिखें या weather.com पर अपने गांव का नाम लिखें और अगले दो हफ्तों का मौसम जांच करें।

Aaj ka mausam

आज का मौसम जांचने के लिए google assistant को बोलें Todays Weather और आपको सटीकता से आपके इलाके का मौसम report दिखाया जाएगा। इसमें rain, wind, air quality, uv index, pressure, direction, आदि चीजें भी देख सकते हैं।

अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा 2022

अगले 10-दिन मौसम 2022 देखने के लिए Skymetweather.com पर जाएं और अपने शहर का नाम लिखें। आप नक्शे में से भी अपने इलाके को चुन सकते हैं। उसको छोड़ने के बाद आपको अगले 14 दिनों का मौसम दिखेगा। आप उसमें मौसम से संबंधित है हर चीज को जांच सकते हैं। जैसे अधिकतम और न्यूनतम तापमान, हवा सूर्यास्त, सूर्योदय, बिजली, बारिश की संभावना आदि।

कल का मौसम कैसा रहेगा

कल का मौसम जांचने के लिए अपने फोन में AccuWeather app download करें। इस app की मदद से आप एकदम accurate weather report पा सकते हैं।

कल मौसम कैसा रहेगा धूप निकलेगी

कल का मौसम जांचने के लिए और धूप निकलेगी या नहीं देखने के लिए Google पर “Tomorrow Weather” search करें। यहां आपको अगले दिन से सम्बंधित सारी जानकारी मिलेगी। अगर कल का मौसम बारिश का हुआ तो उसमें rainy लिखा होगा और अगर दोऊ निकलेगी तो sunny लिखा होगा। यह एकदम सटीकता से अनुमान लगाता है इसलिए आप निश्चय होकर अपने दिन को plan कर सकते हैं। 

बारिश कब होगी

बारिश कब होगी देखने के लिए अपने फ़ोन में google पर windy.com website को खोलना है। फिर इसमें अपने शहर का नाम डालें या map से location zoom करलें।  
आप map के ज़रिए देख सकेंगे कि wind की speed और direction अभी आपके घर के ऊपर क्या है। 
नीचे आपको एक table में सभी details दिखेंगी, आप colors और lines के ज़रिए प्रतिदिन का तापमान देख सकते हैं। 
दिन के किस- किस समय बारिश होगी यह जान सकते हैं। 
अभी कहाँ किस समय बादल बन रहे हैं, भारत में कहां ज़्यादा तामपान है, कहां ozone ज़्यादा है, dust, SO2, और ऐसे कई parameters आप जान सकते हैं।

मौसम कल प्रति घंटा

मौसम कल प्रति घण्टा जानें- अपने फ़ोन की home screen पर long press करें।नीचे आपको widgets लिखा मिलेगा।
Widgets की list में से weather tool चुनिए।
अगर multiple tools हैं तो एक- एक करके सबको try करें। 
जैसे ही आप किसी tool पर click करेंगे वो home screen पर add हो जाएगा।

इस widget में जाकर आप अपनी location select करें और अगले दिन का forecast देख सकते हैं।

मौसम कल परसों

कल परसों का मौसम चेक करें- Google assistant को बोलें tomorrow weather और आपके सामने कल परसों के मौसम जानकारी आ जायेगी।

अगले दिन का मौसम कैसा रहेगा

अगले दिन का मौसम जानने के लिए Home Screen पर long press करें।नीचे आपको widgets लिखा मिलेगा।
Widgets की list में से weather tool चुनिए।
अगर multiple tools हैं तो एक- एक करके सबको try करें। 
जैसे ही आप किसी tool पर click करेंगे वो home screen पर add हो जाएगा।

इस widget में जाकर आप अपनी location select करें और अगले दिन का forecast देख सकते हैं। 

आज रात का मौसम कैसा रहेगा 2022

आज रात का मौसम कैसा रहेगा 2022। जल्दी मौसम की जानकारी पाने के लिए अपने फ़ोन में weather app डाउनलोड करें। Weather
Weather app
AccuWeather
Weather & Radar India
Weather app- Weather Live

रविवार का मौसम कैसा रहेगा

रविवार का मौसम जानें google assistant की मदद से। अपने फोन में गूगल असिस्टेंट से पूछे “Weather on Sunday” और रविवार के मौसम की जानकारी आपको दिखेगी। 

10 दिनों का मौसम

10 दिनों का मौसम चेक करने के लिए Windy.com weather website पर जाएं और अपने शहर का नाम search करें। यहां आपको अगले दस दिनों का weather update मिलेगा जिसमें तापमान, सूर्योदय, सूर्यास्त, wind speed से लेकर uv index, ppm, SO2 index आदि भी जांच सकते हैं।

आज बारिश होगी

आज बारिश जोगी इस सवाल का जवाब पाने के लिए google assistant से “Todays weather” पूछें। आपको प्रति गहनता के हिसाब से weather update मिलेगा। 

राजस्थान में कल मौसम कैसा रहेगा

Rajasthan ने कल मौसम कैसा रहेगा जानें Skymetweather.com की मदद से। इस website पर जाएं और अपने शहर का नाम लिखें। आप नक्शे में से भी अपने इलाके को चुन सकते हैं। उसको छोड़ने के बाद आपको अगले 14 दिनों का मौसम दिखेगा। आप उसमें मौसम से संबंधित है हर चीज को जांच सकते हैं। जैसे अधिकतम और न्यूनतम तापमान, हवा सूर्यास्त, सूर्योदय, बिजली, बारिश की संभावना आदि।

बुधवार को मौसम कैसा रहेगा

बुधवार को मौसम चेक करने के लिए अपने फ़ोन में goovle assistant से पोछें “Weather on Wednesday” या अपने फ़ोन में कोई weather app डाउनलोड करें।

Cal ka mausam kaisa rahega
Follow me

Leave a Comment