URL Shortener kya hai? Url shortener se paise kaise kamaye?

क्या आपने भी URL Shortener के बारे में सुना है? क्या आपको भी जानना है कि url shortener kya hai और URL Shortener se paise kaise kamaye ?

अगर आप भी url shortener से एक अच्छी income शुरू करना चाहते हैं और ढेर सारे पैसे कमाना चाहते है तो आप बिलकुल सही जगह पर पहुँचे हैं।

आज में आपको बताऊँगा, url shortener se paise kaise kamaye in hindi

India में बेरोज़गारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इतनी पढ़ाई करने के बाद भी लोगों को नौकरी नहीं मिल रही है। एक report के अनुसार India में 24% लोग unemployed हैं और 80% engineers job लेने के लायक नहीं हैं और lockdown में तो हालात और भी बुरे हो गए हैं।

ऐसे में लोग पैसे कमाने के fast and easy तरीके ढूँढ़ते हैं जिनसे उनको एकदम results मिलें ताकि वे अपनी रोज़ी रोटी निकाल सकें। वे internet पर तरह- तरह की schemes और jobs ढूँढ़ते हैं।ऐसे समय में url shortener एक बहुत ही अच्छा विकल्प साबित हुआ है तेज़ी से पैसे कमाने का।

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका blogseva.com पर, आज मैं आपको बताऊँगा Url shortener se paise kaise kamaye ।

Url shortener से आसानी से पैसे कमाए जा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी degree की ज़रूरत नहीं है, न आपको कोई experience चाहिए, इसके लिए आपको सिर्फ एक phone और internet connection की ज़रूरत है।

Also Read : E- commerce से पैसे कैसे कमाए ?

तो चलिए देखते हैं, url shortener क्या है और URL Shortener से पैसे कैसे कमाए ?।सबसे पहले हम यह समझाते है की Url kya hai ?


Url kya hai?

URL shortener kya hai

Url का fullform है Uniform Resource Locator। इसे web address भी कहा जाता है। Internet पर हर एक चीज़ का एक address होता है चाहे वह कोई website हो या image या video।

इसे आम भाषा में link भी कहा जाता है।URL कुछ ऐसे दिखते हैं- 

https://blogseva.com/youtube-se-paise-kaise-kamaye-in-hindi/

अगर मैं आपको कहूँ कि इस link पर आपको जानने को मिलेगा की youtube से पैसे कैसे कमाए, तो कम ही लोग इसे click करेंगे क्योंकि human psychology के अनुसार लोग ऐसे बड़े-बड़े links पसंद नहीं करते। 

Also Read : Freelancing kya hai? Freelancing kaise kare?

पर अगर इसी link को मैं छोटा बना दूँ- Youtube money । तो बहुत से लोग इसे click करेंगे।इसलिए bloggers और youtubers url shortener का इस्तेमाल करते हैं।


Url shortener क्या है? URL Shortener kya hai ?

Url shortener एक तकनीक है जिससे url को छोटा किया जा सकता है। यह इसलिए किया जाता है ताकि जब हम इन short urls को इस्तेमाल करें, तो यह neat and clean लगें। 

ऐसे छोटे links को देखकर, लोग इन्हें ignore नहीं करते और अगर हम उन्हें कहें कि इन links को click करें और दूसरा article पढ़ें, movie download करें या सस्ते में सामान खरीदें, तो वह इन links पर ज़रूर click करते हैं।

Also Read : Meesho kya hai

वैसे तो इसका इस्तेमाल सिर्फ url को साफ सुथरा दिखाने के लिए किया जाता था पर लोगों ने इसका इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए भी शुरू कर दिया है।


Url shortener se paise kaise kamaye?

अगर देखा जाए, तो ज़्यादातर internet पर कमाई, ads की वजह से होती है। अगर आपकी youtube videos पर ads लगती हैं तो आपको पैसे मिलते हैं, अगर blog या website पर ads लगती हैं तब पैसे मिलते हैं आदि।यह पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है।

ऐसा ही url shortener के साथ भी है। जैसे ही कोई आपके link को click करता है तो सबसे पहले उसको एक ad दिखती है और फिर वह content को देख सकता है।

Also Read : Quora se paise kaise kamaye ?

Also Read: ONline paise kaise kamaye?

आपको यह link सैंकड़ों और हज़ारों की तादाद में share करना होता है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उस link पर click करें, ad को देखें और आप पैसे कमा सकें।

इसके लिए आपको- 

  • Internet पर ऐसी post ढूँढ़नी है जो बहुत आकर्षित होती है। यह कोई message, photo या video हो सकती है। 
  • ऐसी post को ढूंढने के बाद आपको उसका link copy करके link shortening website पर डाल के छोटा करना होता है। 
  • आप movies/series download के link, adult content का link, game download का link भी लोगों तक पहुँचा सकते हैं।

ऐसी चीजें लोग भारी मात्रा में download करते हैं और वह आपके link को ज़रूर खोल कर देखेंगे। 

  • आपको URL short करने के बाद अपने groups या channel में share करना होगा।
  • जब भी कोई उस link पर click करेगा तो ad दिखेगा जिससे हमें पैसे मिलते हैं।

प्रति view यह पैसे होते तो कम हैं, पर अगर आप यह link बहुत सारे लोगों तक पहुँचा सके, तो आप ख़ूब सारे पैसे कमा सकते है |


URL shortening websites list

यह कुछ best url shortening websites हैं जिनका CPM (Cost per thousand views) high है और यह लोकप्रिय भी हैं। आप इन सभी websites पर भरोसा कर सकते हैं।

जब आपको पैसे withdraw करने हो तब आप paypal का इस्तेमाल कर सकते है या फिर सीधा अपने bank account

Shorte.st

यह सबसे popular url shortener tool है। यह आपको प्रति 1000 views $2 से $5 तक देता है और इनका एक referral system भी है जिसके जरिये आप referral का 20% commission कमा सकते हैं।

Adf.ly

यह एक बहुत ही अच्छी website है। आप इस website का इस्तेमाल कर 1000 views का $5 तक कमा सकते हैं जो एक बढ़िया रकम है। 

Ouo.io

इसे सबसे बेहतरीन url shortening tools में माना गया है। यह $5 पूरे होते ही automatically महीने की पहली तारीख को आपके Paypal account में पैसे transfer कर देता है।

Shrinkme.io

Shrinkme इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसमें आपको पूरा control मिलेगा। इसमें भी पैसे automatically transfer होने की सुविधा है। 

साथ में भारतीय नागरिकों के लिए इन्होंने खास paytm, UPI और bank transfer की भी option रखा है।इसमें आपको $1 signup bonus भी मिलता है।

Linkvertise

Linkvertise german बोलने वाली countries में सबसे ज़्यादा पैसे देने वाली website है। इसमें आपको $2 signup bonus मिलता है। 

और प्रति 1000 views पर 8-10 € मिलते हैं जो हैं लगभग ₹600- ₹800।

इसमें आपको easy controls मिलते हैं और payment options हैं Paypal, bank transfer और Amazon voucher।

GPlinks

अगर आप एक ऐसी website चाहते है जो बहुत सारे indians इस्तेमाल कर रहे है और साथ ही भरोसेमंद भी हो , तो आपको इस website का इस्तेमाल ज़रूर करना चाहिए |

आप GPlinks से हर 1000 views पर बड़े आराम से लगभग 5$-6$ कमा सकते है |


URL Shortener से पैसे कमाने के तरीक़े :

आप इन links को एक message के रूप में भेज सकते हैं। मैं आपको सुझाव दूँगा की आप इन links को किसी बड़े channel या group पर share करें। अब मै आपको बताऊँगा URL Shortener se paise kaise kamaye |

  • अगर आपके पास खुद का blog है जिसपर ख़ूब सारा traffic आता है तो आप बहुत आराम से पैसे कमा सकते है | आपको बस किसी भी viral topic पर किसी music video या movie download का shortened link अपने blogpost में add करना होगा |
    जब भी कोई उस link पर click करेगा , तब आपको पैसे मिलेंगे |
  • अगर आपके पास कोई भी ऐसा platform नहीं है जहाँ पर लोग आपको follow कर सकें तो आपको telegram और whatsapp का भरपूर फ़ायदा उठाना चाहिए |Telegram और whatsapp पर आपको बहुत बड़े -बड़े groups मिल जाएंगे जहा पर बहुत सारे लोग added रहते है |
    आपको हमेशा relevanttopic के हिसाब से short links post करने चाहिए |
  • Facebook groups का इस्तेमाल ज़रूर करें।यहाँ पर लाखों की तादाद में लोग होते है और अगर हो सके तो आपको खुद का facebook group बनाना चाहिए |
  • अगर आप एक social media influencer हैं और अगर आपके पास अच्छी following है तो आप Instagram और Twitter के ज़रिये बहुत अच्छा कमा सकते है । कोशिश करे की आप अपनी audience को हमेशा quality content ही shortlinks में दे |
  • Quora पर ज़रूर share करें। यह एक बहुत ही powerful platform है। इसमें अपने link को उत्तर के साथ लिखिए और share कीजिये ।कोशिश करे की आप viral topic पर उत्तर लिखे जिससे आपके link पर ज़्यादा clicks आ सकें |

आप इन सभी तरीकों का इस्तेमाल कर url shortener se paise कमा सकते हैं। हमने आपको पूरे 5 तरीके बताए है जिससे आपको पता चले की URL Shortener se paise kaise kamaye |

Also Read :-


निष्कर्ष (Conclusion)

मुझे उम्मीद है आपको पता लग गया होगा कि url shortener क्या है और url shortener se paise kaise kamaye | साथ में हमने यह सीखा कि url क्या है, url shortener क्या है और सबसे अच्छी url shortening websites कौनसी हैं।

अगर आपको यह लेख पसन्द आया तो आप इसे अपने दोस्तों, परिवार वालों या प्रियजनों के साथ ज़रूर share कीजिये जिससे हम लोगो के बीच जागरूकता बढ़ा सकें और पैसे कमाने में उनकी मदद करें।इस article को facebook पर ज़रूर शेयर करे ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगो तक हम ये ज्ञान पहुंचा सके |

हमें अपने विचार बताना मत भूलें, आप नीचे comment box में कुछ भी पूछ सकते हैं।आप किसी नए topic पर article अनुरोध कर सकते हैं, हम उसपर ज़रूर लिखेंगे।

हम ऐसे ही आपके लिए बढ़िया posts लाते रहेंगे, तब तक के लिए अलविदा।

धन्यवाद….।

4 thoughts on “URL Shortener kya hai? Url shortener se paise kaise kamaye?”

  1. Pingback: Rockstar656
  2. I know this if off topic but I’m looking into
    starting my own blog and was wondering what all is needed to get setup?
    I’m assuming having a blog like yours would cost a pretty penny?
    I’m not very web smart so I’m not 100% sure. Any suggestions or advice would be greatly appreciated.
    Thank you

    Reply
  3. excellent put up, very informative. I’m wondering why the opposite experts of this sector do not realize this.

    You must proceed your writing. I’m confident, you have a great
    readers’ base already!

    Reply

Leave a Comment