Upi id kya hota hai?

आप सभी का बहुत-बहुत स्वागत हैं “blogseva” में। यह एक वेबसाइट है जो आपको विभिन्न विषयों पर जानकारी और ताजगी से लेखों की पेशकश करती है। हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको ज्ञानवर्धक लेख पेश करते हैं जो आपके जीवन को सरल और बेहतर बनाने में मदद करेंगे। हमेशा हमारे साथ बने रहें और नवीनतम सूचनाओं और लेखों के लिए blogseva पर आते रहें।

आज हम आपको बताएँगे की UPI id kya hota hai और सी आर्टिकल को लास्ट तक पढ़े इसमें हमे UPI ID के बारे में सब कुछ डिटेल में बता रखा है

UPI id kya hota hai यह सवाल आज कल बहुत से लोग पूछते हैं। UPI का मतलब है “Unified Payments Interface” और यह एक ऐसा digital पेमेंट system है जो आपके bank account को directly connect करता है और आपके फ़ोन से payments करने या प्राप्त करने की सुविधा देता है। UPI को India Government ने “Digital India” कैंपेन के तहत launch किया था। UPI के ज़रिये आप किसी भी bank account से दूसरे bank account में बिना किसी transaction charge के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

UPI के द्वारा आप बहुत सारे financial transaction जैसे bill payments, online shopping , mobile recharge , और movie tickets बुक कर सकते हैं। UPI को उसे करना बहुत ही easy है। आपको सिर्फ अपने मोबाइल फ़ोन में UPI अप्प डाउनलोड करना होगा और उसमे अपना बैंक account लिंक करना होगा। उसके बाद आपको अपने UPI ID का उपयोग कर के किसी भी व्यक्ति या मर्चेंट को payment करने के लिए पैसे भेजने होते हैं। UPI ने digital payments को बहुत ही आसान बना दिया है और आज कल यह इंडिया में बहुत ही पॉपुलर हो गया है।

UPI ID क्या है ?

UPI ID आज की पीड़ी की सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करने वाली चीज़ है। इसकी मदद से आप  कोई भी payment कभी भी किसी भी वक़्त आसानी से कर सकते है,  अगर सरल भाषा में कहे तो , UPI ID एक ऐसी ID है जो आपके बैंक के कहते के साथ जुडी होती है। जिसकी मदद से आप कोई भी transaction कर सकते है। या आपके account में कोई भी ट्रांसक्शन हो सकती है। वो भी सिर्फ कुछ सेकंड में , इसमें आपको बाकी ऑनलाइन पेमंट की तरह account नंबर , IFSC CODE भरने की ज़रूरत नहीं होती है। बस आप एक बार अपना बैंक अकाउंट लिंक करले उसके बाद आप कोई भी पेमेंट आसानी से कर कर सकते है।

आज इसी UPI ID की मदद से आज के युवा अपने पास कैश नहीं रखते है। आजकल सब UPI इस्तेमाल करते और तो और आजकल सारे दूकान दार भी UPI ही रखते है। UPI की मदद से उनको खुल्ले पैसो की भी कोई दिक्कत नहीं होती , UPI ID के आने के बाद हमारी काफी दिक्क़ते को सुलझा दिया है।  

UPI PIN क्या होता है ? 

यह भारत में ए हुए नए transaction के तरीको में से एक है। यह UPI PIN पुरे 4 आंख का होता है, और यह आपकी बैंक एप्लीकेशन में रखा जाता है। जैसे की google pay , phone pe और भी बोहत साड़ी apps है। उन सब apps में UPI PIN का इस्तेमाल होता है। और यह UPI PIN आपके बैंक अकाउंट की security के लिए बनाया गया है। आपके अलावा आपके account की धन राशि को कोई भी न निकाल पाए इसलिए UPI PIN बनाये गए है।

जब भी आप  किसी को भी अपने UPI के द्वारा पैसो का लेन देन करते है। तो आपका पैसे भेजने से पहले अपना UPI PIN उधर भरना होगा , क्युकी इसी की मदद से आपके अकाउंट में सुरक्षित तरह से साड़ी transaction हो जाएगी , UPI आपके account की साड़ी personal जानकारी को secure करने में आपकी पूरी तरह से मदद करता है। जैसे की अगर किसी को आपके account से पैसे निकलने भी होंगे तो उसको सबसे पहले आपके UPI PIN के बारे में पता होना ज़रूर पता होना चाहिए , इसी प्रकार आपका account UPI  PIN के साथ एक दम सेफ है।

किसी भी तरह के ऑनलाइन पैसो के लेन देन के लिए यह तरीक बोहत अच्छा और और लोगो के लिए काफी आसान है। और तो और सुरक्षित भी , इसकी मदद से आप बोहत आसानी से पैसे भेज सकते है या अपने account में पैसे मंगवा भी सकते है। और अगर आपके अकाउंट में किसी भी तरह की दिक्कतों को आपको सामना करना पद रहा है। तो वो भी आप घर बैठे ठीक कर सकते है। और UPI का इस्तेमाल कर के  आप अपने account को और भी ज़्यादा सुरक्षित बता सकते है।

Also Read: Bank me khata kaise khole | बैंक खाता कैसे खोलें

UPI ID के बारे में कुछ बातें जो आपको जाननी ज़रूरी है 

  • 1.आपके बैंक account में किसी भी तरह के पैसे के लेन देन को लेकर एक UPI ID होना बोहत ज़रूरी है। 
  • 2.एक UPI ID में बस एक बार ही आपको account की डिटेल्स डालने की ज़रूरत है, उसके बाद आपकी UPI ID activate हो जाएगी , फिर आपको ट्रांसक्शन के समय किसी भी तरह की अकाउंट डिटेल्स डालने की ज़रूरत नहीं होगी 
  • 3.आप अपने अलग अलग बैंक account की अलग अलग UPI ID बना सकते है, इससे आपको पैसे भेजने या लेने में कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा 

UPI ID kaam kaise karti hai

upi pin kya hota hai

आप UPI ID की मदद से पैसो का लेन देन बोहत आसानी से कर सकते है। यह तरह से एक virtual address बना देता है। जिस Virtual address को अपने बस अपने बैंक account के साथ लिंक कर के रखना होता है। यह सिर्फ आपको एक बार करना पड़ता है। उसके बाद आपका permenantly बन जाता है। उसके बाद आप अपने UPI अकाउंट कितने भी पैसो का लेन देन कर सकते है बिना किसी जानकारी को बार बार भरे 

  • UPI का इस्तेमाल करने के लिए UPI को बैंक account के साथ जोड़ना जरूरी है। UPI बैंक अकाउंट के साथ जुड़ जाएगा तब आपको आपकी UPI तुरंत मिल जाएगी कि आपकी एक जीवनी पहचान है। उसके बाद आप उस UPI ID को यूज करके किसी भी अकाउंट में ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। 
  • UPI ID का इस्तेमाल करने के लिए आपको UPI enable app डाउनलोड करना होगा  जैसे कि google pay, phonepe या paytm एप्लीकेशन के द्वारा आप अपनेUPI ID रजिस्टर कर सकते हैं। और इसी एप्लीकेशन के द्वारा UPI ID को अपने बहन के साथ लिंक कर सकते हैं।  एक बार उधर आप अपनी UPI ID बैंक के साथ लिंक कर देते हैं। उसके बाद आपको कोई दिक्कत नहीं आती किसी भी तरीके के पैसों का लेनदेन  करने में।
  • UPI ID का इस्तेमाल करने के लिए यूजर को पहले तो UPI enabled बैंक account को मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा लॉगइन करना होगा उसके बाद यूजर अपनी UPI ID
  •  का इस्तेमाल करके किसी भी दूसरी UPI ID के अंदर अपने पैसे डाल सकता है या अपनी UPI ID के अंदर पैसे डलवा सकता है। UPI ID के साथ एक UPI पिन भी होता है जो आपको सारे ट्रांजैक्शन करने की अथॉरिटी देता है। 
  • जब भी कोई ऊपर आई हूं सर दूसरी ऊपर आई हूं सर के account में पैसे ट्रांसफर करता है। तू जो उस एप्लीकेशन का यूपीएस सिस्टम होता है। दोनों बैंक अकाउंट के बीच में एक सिक्योर नेटवर्क बना देता है। ट्रांजैक्शंस कंप्लीट होने का वेट करता है और इसको हम real-time ट्रांजैक्शनभी कहते हैं। इन इंटर्जेक्शन को पूरा होने में बस कुछ ही सेकंड लगते हैं।
  • और इसी तरह आप UPI ID का इस्तेमाल करके किसी भी तरीके की ट्रांजैक्शंस कर सकते हैं। प्रोसेसिंग बहुत ही ज्यादा तेजी से और इस प्रोसेस को करने में कोई भी ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं लगते हैं। 

UPI id kaise banaye 

UPI ( यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) Unified Payments Interface यह एक digital पेमेंट करने का तरीका है जो इंडिया में बहुत ज्यादा फेमस हो चुका है,  UPI के द्वारा कोई भी पेमेंट कर सकते हैं। आप किसी भी तरह की बिल की पेमेंट कर सकते हैं। जैसे कि इलेक्ट्रिसिटी बिल वाईफाई का बिल मोबाइल रिचार्ज ,मैं ऑनलाइन पेमेंट या ऑनलाइन शॉपिंग ट्रांजैक्शंस भी कर सकते हैं। वह भी बहुत आसानी से और सिक्योर और और काफी फास्ट ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

  • जो आपकी UPI आईडी आपके बैंक account से लिंक हो जाएगी ,उसी समय आपका UPI  app आपको  एक virtual address payment दे देगा जो कि बिल्कुल आपकी फोन नंबर या ईमेल एड्रेस की तरह होती है। इसी वजह से आपको अपना  आईएफएससी कोड  या बैंक account याद रखने की कोई जरूरत नहीं होती है। यह सिर्फ आपसे एक ही बार मांगी जाती है। जब आप अपने UPI को अपने बैंक account से लिंक करते हैं अपना एक virtual address बनाने के लिए।
  • पहले आपको यूपी इनेबल मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी ,किसी भी तरीके की एप्लीकेशन यूज कर सकते हैं जैसे कि google pay , phonepe, paytm वैसे तो यह सारी एप्लीकेशन भी अब कॉमेंट प्रूफ हो चुकी है लेकिन अगर आपको और कोई ऐप चाहिए जो एकदम कॉमेंट के साथ हो तो आप yono bank HDFC mobile banking , इन एप्लीकेशन का भी यूज कर सकते हैं। 
  • जब आप एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेंगे तब आपको अपना बैंक account मोबाइल नंबर के साथ लिंक करना होगा सबसे पहले आप open करना होगा और उस बैंक अकाउंट को सिलेक्टकरना होगा जिसको आप अपनी परमानेंट UPI आईडी बनाना चाहते हैं। 
  • यह करने के बाद आपको UPI या UPI पेमेंट ऐसा कोई ऑप्शन दिखेगा उसके बाद आपको create UPI करने का ऑप्शन मिलेगा  उस पर क्लिक करके अपना यूके क्रिएट कर सकते हैं।
  • जब आप अपने UPI आईडी स्टार्ट करेंगे उसमें आपको अपनी कुछ डिटेल स्वर नहीं होंगे सबसे पहले आपको अपना नाम भरना होगा फिर वही यूजरनेम आपकी UPI में यूज होगा मैं आप 3 से लेकर 20 character  भी use  कर सकते हैं और आप नंबर लेटर और कुछ स्पेशल characters भी यूज कर सकते हैं।
  • यह सब करने के बाद जब आप आगे प्रोसीड करेंगे तब आपके सामने दो ऑप्शन  होंगी “verify” and “proceed” आप को “verify” में क्लिक करना है। रिफाई पर क्लिक करने के बाद आपके सामने बैंक account डिटेल्स करने की ऑप्शन आ जाएगी जिसमें आपको अपने अकाउंट के लास्ट के 6 डिजिट करने है के बाद आपको अपना एटीएम PIN se enter  करना होगा या फिर आपके account मैं एक OTP आएगा उससे वेरीफाई करना होगा।
  • अरे स्टेप्स फॉलो करने के बाद आपके UPI आईडी बन चुकी है। अब आप किसी से भी पैसों का लेनदेन कर सकते हैं बहुत ही आसान और फास्ट तरीके से।

Also Read: Aadhar card se bank balance kaise check kare

PAN card ki upi mein kya zarurat hai?

पैन कार्ड UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि पैन कार्ड आपकी पहचान का प्रमाण है। और आपके वित्तीय लेनदेन को ट्रैक करने में मदद करता है। नीचे दिए गए हैं। कुछ पॉइंट जिनसे आपको समझ में आएगा कि पैन कार्ड UPI में क्यों जरूरी है:

  • Bank Account Verification: जब आप UPI के जराये पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो बैंक खाता सत्यापन बहुत जरूरी है। बैंक अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए आपके पास पैन कार्ड की जरूरत होती है, क्योंकि पैन कार्ड आपकी आइडेंटिटी प्रूफ है। आपके बैंक खाते में जो नाम है, वही नाम पैन कार्ड में होना चाहिए।
  • Limitation on Transactions: अगर आपने अपना पैन कार्ड UPI app से लिंक नहीं किया है, तो आपकी UPI लेनदेन की सीमा सीमित हो सकती है। UPI app आपके ट्रांजैक्शन की लिमिट को बढ़ाने के लिए आपके पैन कार्ड की डिटेल्स मांग सकती है।
  • Tax Purpose: पैन कार्ड आपकी आयकर रिटर्न फाइल करते समय भी बहुत जरूरी है। UPI ट्रांजैक्शन के लिए जराये किए गए पेमेंट इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में मददगार हो सकते हैं। अगर आपने अपना पैन कार्ड UPI app से लिंक किया है, तो आपकी UPI ट्रांजेक्शन की डिटेल इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय आपको मदद मिलेगी।
  • Large Transactions: अगर आप बहुत बड़े लेनदेन UPI के जराये करना चाहते हैं, तो आपके पास पैन कार्ड की जरूरत होगी। जब आप बहुत बड़े ट्रांजेक्शन करते हैं, तो UPI app आपसे पैन कार्ड की डिटेल मांगता है, जिससे आपकी ट्रांजैक्शन की सिक्योरिटी और वेरिफिकेशन सुनिश्चित की जा सके।

सभी पॉइंट्स से आप समझ गए होंगे कि पैन कार्ड UPI के लिए बहुत जरूरी है। अगर आप UPI ट्रांजेक्शन करते हैं, तो आपको अपना पैन कार्ड UPI app से लिंक करना चाहिए

आपको UPI id बनाने के लिए यह steps follow करने जरूरी है

  • सबसे पहले, आपको अपने बैंक खाते को UPI -सक्षम करना होगा। इसके लिए आप अपने बैंक ब्रांच से या फिर नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के लिए अनुरोध कर सकते हैं।
  • जब आपका बैंक खाता UPI -सक्षम हो जाए, तो आपको UPI app डाउनलोड करना होगा। UPI app आपको आपके बैंक की वेबसाइट या app से डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा।
  • UPI app को डाउनलोड करने के बाद, आपको अपने बैंक account को UPI app में लिंक करना होगा। इसके लिए आपको अपना बैंक account नंबर, account टाइप, IFSC कोड और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • जब आपका बैंक खाता UPI app से लिंक हो जाए, तो आपको अपनी UPI ID क्रिएट करनी होगी। UPI ID आपके Virtual Payment Address की तरह होती है। आप अपने UPI ID में अपना नाम या फोन नंबर या कुछ भी डाल सकते हैं। उदाहरण: राम @ बैंकनाम
  • UPI ID बनाने के बाद, आपका UPI ID सक्रिय हो जाएगा और आप UPI के जराये पेमेंट कर सकते हैं।
UPI BANK NAMEUPI APP NAME
Andhra BankBHIM Andhra Bank ONE
Axis BankBHIM Axis Pay
Bank of BarodaBHIM Baroda Pay
Bank of IndiaBHIM BOI UPI
Bank of MaharashtraBHIM Maha UPI
Canara BankBHIM Canara – eMPower
Central Bank of IndiaBHIM Cent UPI
HDFC BankHDFC Bank MobileBanking

UPI application के अंदर ID कैसे बनाएं

UPI (Unified Payment Interface) एक digital पेमेंट सिस्टम है जो भारत की सरकार के द्वारा विकसित किया गया है। UPI की मदद से आप ऑनलाइन भुगतान, बैंक से बैंक फंड ट्रांसफर, बिल भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, और अन्य लेनदेन कर सकते हैं। UPI को इस्तेमाल करने के लिए आपको UPI इनेबल्ड बैंक account की जरूरत होती है। जैसे आप UPI के जरिए अपने बैंक account से transaction कर सकते हैं। UPI application के जारी, आप अपने स्मार्टफोन से आसनी से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकते हैं। UPI application जैसे गूगल पे, फोनपे, पेटीएम, और भीम UPI आज कल बहुत लोकप्रिय है।

Also Read: SBI bank ka balance kaise check kare

BHIM UPI

BHIM UPI (Bharat Interface for Money – यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एक digital पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो इंडिया में पॉपुलर है। ये एक सरल, सुरक्षित और तेज़ तरीका है ऑनलाइन भुगतान करने के लिए।

अगर आपको भीम UPI account बनाना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले आपको अपना एक UPI enabled बैंक account ओपन करना होगाजो भी बैंक account आपके पास है। उसको UPI enabled  बनाने के लिए आपको अपनी बैंक ब्रांच में जाना होगा और UPI रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई करना होगा
  • बैंक अकाउंट UPI enabled  करने के बाद आपको भीम UPI app डाउनलोड करना होगा भीम UPI अब आपको अपने प्ले स्टोर पर मिल जाएगा और अगर आप Iphone यूज करते हैं तो आपको apple store में भी वह app उपलब्ध मिलेगा
  • BHIM UPI app डाउनलोड करने के बाद सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा और वेरिफिकेशन के समय पर जो आपके पास मोबाइल नंबर है, वह आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए तभी आपका मोबाइल नंबर वेरीफाई हो पाएगा
  • मोबाइल वेरिफिकेशन होने के बाद आपको अपना बैंक account सिलेक्ट करना होगा जो बैंक account आपने UPI enabled कराया था उसको सेलेक्ट करें
  • बैंक खाता चुनें करने के बाद, आपको अपना UPI पिन बनाना होगा। UPI पिन आपके लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए होता है। UPI पिन 4-6 अंकों का होना चाहिए।
  •  UPI पिन create करने के बाद, आप भीम UPI ऐप में लॉगइन हो जाएंगे। आप अब भीम UPI ऐप के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, मर्चेंट पेमेंट कर सकते हैं, रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं।

BHIM UPI account बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस एक UPI सक्षम बैंक खाता खोलना होगा और भीम UPI ऐप डाउनलोड करके अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। UPI पिन क्रिएट करके, आप भीम UPI ऐप के जरिए digital पेमेंट कर सकते हैं।

Google Pay

upi id kya hota hai

पहले तेज के नाम से जाना जाता था, एक digital पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो इंडिया में पॉपुलर है। ये एक सरल, सुरक्षित और तेज़ तरीका है ऑनलाइन भुगतान करने के लिए।

अगर आपको गूगल पे अकाउंट बनाना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले, आपको Google Pay ऐप डाउनलोड करना होगा। Google Play Store और Apple App Store पर आपको Google Pay ऐप मिल जाएगा।
  • Google Pay ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। वेरिफिकेशन के लिए आपके पास जो मोबाइल नंबर है, वो आपके बैंक account से लिंक होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर सत्यापन के बाद, आपको अपना बैंक खाता चुनना होगा। आपके पास जो भी बैंक account है, यूज करें सेलेक्ट करें।
  • बैंक account सेलेक्ट करने के बाद, आपको अपना UPI पिन क्रिएट करना होगा। UPI पिन आपके लेनदेन को सुरक्षित करने के लिए होता है। UPI पिन 4-6 अंकों का होना चाहिए।
  • UPI पिन क्रिएट करने के बाद, आप गूगल पे ऐप में लॉगइन हो जाएंगे। आप अब गूगल पे ऐप के थ्रू पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, मर्चेंट पेमेंट कर सकते हैं, रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आप गूगल पे ऐप के थ्रू पैसे रिसीव कर सकें, तो आपको गूगल पे में आपका UPI आईडी सेट करना होगा। UPI आईडी के लिए आप कोई भी नाम या नंबर सेलेक्ट कर सकते हैं।

Google Pay account बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस गूगल पे ऐप डाउनलोड करके अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करना होगा। UPI पिन क्रिएट करके, आप गूगल पे ऐप के जरिए digital पेमेंट कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप गूगल पे ऐप के जरिए पैसे रिसीव करें, तो आपको गूगल पे में आपका UPI आईडी सेट करना होगा।

Paytm

एक digital पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो इंडिया में पॉपुलर है। ये एक सरल, सुरक्षित और तेज़ तरीका है ऑनलाइन भुगतान करने के लिए।

अगर आपको Paytm account बनाना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  •  सबसे पहले, आपको Paytm ऐप डाउनलोड करना होगा। Google Play Store और Apple App Store पर आपको Paytm ऐप मिल जाएगा।
  • Paytm app डाउनलोड करने के बाद, आपको साइन अप करना होगा। साइन अप करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर एंटर करना होगा।
  • मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद, आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। ओटीपी एंटर करने के बाद, आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा।
  • मोबाइल नंबर सत्यापित होने के बाद, आपको अपना ईमेल पता दर्ज करना होगा। ईमेल पता दर्ज करने के बाद, आपको एक सत्यापन लिंक प्राप्त होगा। लिंक पर क्लिक करके ईमेल एड्रेस वेरिफाई करें।
  • ईमेल एड्रेस सत्यापित होने के बाद, आपको अपना नाम और जन्म तिथि दर्ज करना होगा। ये डिटेल आपके बैंक account से मैच होनी चाहिए।
  • विवरण दर्ज करने के बाद, आपको अपना Paytm account पासवर्ड क्रिएट करना होगा। पासवर्ड क्रिएट करने के बाद, आप Paytm ऐप में लॉगइन हो जाएंगे।
  • अब आप Paytm ऐप के थ्रू पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, रिचार्ज और बिल पेमेंट कर सकते हैं, मर्चेंट पेमेंट कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं।

Paytm खाता बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस Paytm ऐप डाउनलोड करके साइन अप करना होगा। मोबाइल नंबर, ईमेल एड्रेस, नाम, जन्मतिथि और पासवर्ड एंटर करके, आप Paytm app के जरिए digital पेमेंट कर सकते हैं।

Bharatpe

एक digital पेमेंट प्लेटफॉर्म है जो इंडिया में पॉपुलर है। ये एक सरल, सुरक्षित और तेज़ तरीका है ऑनलाइन भुगतान करने के लिए। अगर आपको भारत पे account बनाना है तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले, आपको भारत पे ऐप डाउनलोड करना होगा। Google Play Store और Apple App Store पर आपको BharatPe ऐप मिल जाएगा।
  • भारतपे ऐप डाउनलोड करने के बाद, आपको “साइनअप” पर क्लिक करना होगा।
  • आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। उसके बाद आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। ओटीपी एंटर करने के बाद, आपका मोबाइल नंबर वेरिफाई हो जाएगा।
  • मोबाइल नंबर सत्यापित करने के बाद, आपको अपना नाम, ईमेल पता, और पासवर्ड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपने बिजनेस के लिए एक क्यूआर कोड जनरेट करना होगा। क्या QR कोड के जरिए आप ग्राहकों को भुगतान स्वीकार कर सकते हैं।
  • अब आप भारत पे ऐप के थ्रू पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, और भी बहुत कुछ कर सकते हैं

PhonePe

अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। आपको बस भारतपे ऐप डाउनलोड करके साइन अप करना होगा। मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल एड्रेस और पासवर्ड एंटर करके, आप भारतपे ऐप के जरिए digital पेमेंट कर सकते हैं।

  • UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) आईडी बनाने के लिए आपको कुछ बुनियादी जरूरतों की जरूरत होती है। ये आवश्यकताएं बैंक खाते से संबंधित होती हैं, क्योंकि UPI ID बैंक खाते से लिंक होती है। नीचे दिए गए हैं UPI ID बनाने के लिए मूलभूत आवश्यकताएं:
  • Bank Account: सबसे पहले आपको एक बैंक खाता की जरूरत होगी। UPI ID बनाने के लिए आपको अपने बैंक खाते को UPI -सक्षम करना होगा। अगर आपके पास बैंक account नहीं है, तो सबसे पहले एक बैंक अकाउंट खोलिए।
  • UPI-enabled Bank Account: UPI ID बनाने के लिए आपके बैंक खाते को UPI -सक्षम होना जरूरी है। अगर आपका बैंक अकाउंट UPI -इनेबल्ड नहीं है, तो आप अपने बैंक ब्रांच से या नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के लिए UPI -इनेबल्ड करवा सकते हैं।
  • Smartphone: UPI ID बनाने के लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी। आपको UPI एप डाउनलोड करना होगा, जिसके लिए आपको स्मार्टफोन की जरूरत होगी। UPI app आपको आपके बैंक की वेबसाइट या app से डाउनलोड करने के लिए मिल जाएगा।
  • Mobile Number: UPI ID क्रिएट करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना जरूरी है। क्यूंकी UPI ID आपके मोबाइल नंबर से लिंक होती है। इसलिए, आपको अपने बैंक खाते में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है, वही मोबाइल नंबर UPI app में इस्तेमाल करना होगा।
  • Email ID: आप UPI ID के लिए अपना ईमेल आईडी भी इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन ये ऑप्शनल है। अगर आप अपना ईमेल आईडी इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको UPI app में अपना ईमेल आईडी जोड़ना होगा।
  • Internet Connection: UPI ID बनाने के लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत होगी। इंटरनेट कनेक्शन आपको UPI app डाउनलोड करने के लिए, बैंक account को UPI -इनेबल्ड करने के लिए और UPI ID क्रिएट करने के लिए जरूरी है।

ये है UPI ID बनाने के लिए बुनियादी आवश्यकताएं। अगर आपके पास में से कोई भी आवश्यकता नहीं है, तो आप UPI ID क्रिएट नहीं कर पाएंगे। इसलिए, आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद ही आप UPI ID बना सकते हैं। 

Also Read: Google Pay se paise kaise kamaye? Google pay से पैसे कैसे कमाएँ?

UPI ID का उपयोग करने की विशेषताएं और लाभ क्या हैं? Benefits of UPI ID

UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) एक ऐसा रियल-टाइम पेमेंट सिस्टम है जिसे यूजर्स बैंक account के बीच में तत्काल पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI आईडी, जो Virtual Payment Address (वीपीए) के नाम से जाना जाता है, एक विशिष्ट पहचानकर्ता है। जैसे upi सिस्टम में पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यहां कुछ upi id के फायदे हैं:

  • तुरत पैसा ट्रांसफर: UPI तुरत पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा प्रदान करता है, और इसमें कोई बैंक हॉलीडे की जरूरत नहीं होती है। पैसा तत्काल प्राप्तकर्ता के खाते में जमा हो जाता है।
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स की जरूरत नहीं: UPI से पैसा ट्रांसफर करने के लिए आपको बैंक account नंबर, IFSC कोड जैसी डिटेल्स याद रखने की जरूरत नहीं है। आपको सिर्फ प्राप्तकर्ता के UPI आईडी की जरूरत होती है।
  • आसान इस्तिमाल: UPI इस्तमाल करना आसन है, और पैसा ट्रांसफर करना के लिए सिर्फ कुछ क्लिक की जरूरत होती है। UPI इंटरफेस यूजर फ्रेंडली और सिंपल है।
  • सुरक्षा: UPI लेनदेन सुरक्षित और सुरक्षित होते हैं। UPI सिस्टम में ट्रांजैक्शन वेरिफाई करने के लिए एमपीआईएन और ओटीपी का इस्‍तेमाल किया जाता है, जिसे सिर्फ अधिकृत यूजर ट्रांजैक्‍शन कर सकता है।
  • एक से अधिक बैंक खाते: UPI एक UPI आईडी से कई बैंक खातों को लिंक करने की सुविधा देता है, जिससे उपयोगकर्ता अपने मर्जी के बैंक खाते से पैसा भेज सकते हैं।
  • व्यापक स्वीकृति: UPI को व्यापारी व्यापक रूप से स्वीकार करते हैं, और उपयोगकर्ता UPI आईडी के जराये व्यापारियों को भुगतान कर सकते हैं। UPI को विभिन्न ई-कॉमर्स वेबसाइट, मोबाइल ऐप, और भौतिक स्टोर स्वीकार करते हैं
  • कम ट्रांजैक्शन शुल्क: UPI ट्रांजैक्शन शुल्क दूसरे ऑनलाइन ट्रांजैक्शन मोड में बहुत कम होते हैं। कुछ UPI -सक्षम ऐप्स शून्य लेनदेन शुल्क भी ऑफर करते हैं, जिसे पैसा ट्रांसफर करना बहुत सस्ता होता है।

तो, ये था UPI आईडी के फायदे जो एक आसान, सुविधाजनक और सुरक्षित तरीके है पैसा ट्रांसफर करने के लिए। UPI उपयोगकर्ताओं को एक सरल, तेज़ और विश्वसनीय भुगतान विकल्प प्रदान करता है, जिसे ये भारत में एक लोकप्रिय भुगतान पद्धति बन गया है।


Conclusion

इसलिए, हमारे इस लेख “UPI ID Kya Hota Hai?” में हमने उन लोगों के लिए जो UPI के बारे में जानना चाहते हैं, एक सार्थक जानकारी प्रदान की है। हमने यह समझाया कि UPI ID एक यूनिक आईडी होती है, जिसे आप अपने बैंक खाते से जोड़ सकते हैं और जिससे आप भुगतान कर सकते हैं और पैसे प्राप्त कर सकते हैं।

UPI ID को उपयोग करने से भुगतान आसान हो जाता है और आप भुगतान के लिए बार-बार बैंक खाते का नंबर याद नहीं रखने की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए, यदि आप भी अपने जीवन में इस उपयोगी तकनीक का उपयोग करना चाहते हैं, तो अपने बैंक से UPI ID बनाएं और आराम से भुगतान करें।


FAQ (Frequently Asked Question)

Upi id kya hota hai

UPI आईडी का मतलब है “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस आईडी” और ये एक यूनिक आईडी होता है जो आपके बैंक account को डायरेक्ट कनेक्ट करता है। और Digital पेमेंट करने या प्राप्त करने की सुविधा देता है। UPI आईडी को आपका Virtual Address भी कहा जाता है। UPI आईडी का प्रयोग कर के आप किसी भी बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक account में बिना किसी ट्रांजैक्शन चार्ज के पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। ये भारत सरकार के “Digitalइंडिया” अभियान के तहत लॉन्च किया गया था।

UPI आईडी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक UPI इनेबल्ड बैंक account की जरूरत होती है। आप अपने बैंक के UPI ऐप या थर्ड पार्टी UPI ऐप का प्रयोग कर के UPI आईडी बना सकते हैं। UPI आईडी आमतौर पर आपका मोबाइल नंबर के साथ जुड़ा होता है। और इसमें आपका बैंक account नंबर या IFSC कोड शामिल नहीं होता है। UPI आईडी बहुत ही यूनिक होता है, ये 6-12 अल्फान्यूमेरिक कैरेक्टर्स का होता है। और इसमें स्पेशल कैरेक्टर्स या स्पेस शामिल नहीं होते हैं।

UPI आईडी के लिए आप किसी भी व्यक्ति या मर्चेंट को पेमेंट करने के लिए पैसे भेज सकते हैं। इसके लिए आपको हमें व्यक्ति या मर्चेंट का UPI ID पता होना चाहिए। आप अपने UPI ऐप में जेक “पैसा भेजें” विकल्प चुनें कि हमें व्यक्ति या व्यापारी का UPI आईडी और भुगतान राशि दर्ज करके भुगतान कर सकते हैं। आप अपने UPI ऐप में जेक “रिक्वेस्ट मनी” ऑप्शन सेलेक्ट कर के किसी व्यक्ति से पैसे भी मांग सकते हैं। UPI आईडी के जराये आप बहुत सारे वित्तीय लेनदेन जैसे बिल भुगतान, ऑनलाइनशॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, और मूवी टिकट बुक कर सकते हैं।

UPI आईडी के जरीये पेमेंट करना बहुत ही आसान है। और इसमें कोई ट्रांजैक्शन चार्ज भी नहीं होता है। इसलिए, UPI आईडी आज कल इंडिया में बहुत ही पॉपुलर हो गया है। ये एक बहुत ही उपयोगी और सुविधाजनक digital भुगतान प्रणाली है जो आपके वित्तीय लेनदेन को बहुत ही आसान बनाता है।

UPI id kya hai

1.UPI ID आपको बैंक खाते की जानकरी शेयर करने की जरूरत के बिना, सहज पीयर-टू-पीयर लेनदेन करने की सुविधा देता है।
2.UPI IDसिस्टम को नेशनल Payment Corporation Of India (एनपीसीआई) ने 2016 में लॉन्च किया था।
3.UPI ID किसी भी UPI-सक्षम बैंक खाते के साथ क्रिएट और लिंक किया जा सकता है।
4.UPI ID के साथ एक से अधिक बैंक account लिंक किए जा सकते हैं, जिसे पेमेंट करने में और flexibility मिलती है।
5. UPI ID ने भारत में भारी वृद्धि देखी है, दिसंबर 2021

UPI PIN क्या होता है ? 

UPI पिन का मतलब होता है “यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आइडेंटिफिकेशन नंबर”। ये आपकी UPI ट्रांजेक्शन को सुरक्षित बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। UPI पिन 4-6 अंकों का एक गोपनीय नंबर होता है जो आपको अपने UPI ऐप के द्वारा सेट करना पड़ता है। Is पिन को एंटर करके ही आप किसी भी UPI ट्रांजैक्शन को पूरा कर सकते हैं, जैसे पैसे भेजना, पैसे मांगना, क्यूआर कोड से पेमेंट करना, और बहुत कुछ।

UPI पिन की गोपनीयता बहुत जरूरी होता है, इसे आपको अपना पिन कभी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए। अगर आपका UPI पिन किसी को पता चलता है, तो आपके बैंक खाते के पैसे को एक्सेस कर सकता है। इसलिए हमेशा एक मजबूत UPI पिन बनाएं और सुरक्षित जगह पर स्टोर करें।

अगर आप अपना UPI पिन भुल जाते हैं, तो आपको अपने बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क करना चाहिए और उससे UPI पिन रीसेट करने का अनुरोध करना चाहिए।

UPI id kaise banaye 

UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) एक digital पेमेंट सिस्टम है, जिसकी मदद से आप ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं। UPI का प्रयोग करने के लिए आपको UPI आईडी की जरूरत होती है, जिसे Virtual Payment Address (VPA) भी कहा जाता है। UPI आईडी बनाने के लिए, नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो करें:

1. सबसे पहले, आपको अपने बैंक account से UPI सर्विस एक्टिव करनी होगी। आपको अपने बैंक की शाखा में इसकी जानकरी ले सकते हैं, या फिर आप अपने बैंक के मोबाइल ऐप में लॉगिन करके भी UPI सर्विस एक्टिवेट कर सकते हैं।

2. UPI सर्विस एक्टिवेट करने के बाद, आपको UPI ऐप डाउनलोड करना होगा। आप UPI ऐप गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

3. UPI ऐप को ओपन करने के बाद, आपको अपना मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके लिए आपके पास जो भी मोबाइल नंबर जुड़ा हुआ है, हमारा नंबर दर्ज करें और ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) सत्यापित करें।

4. OTP सत्यापित करने के बाद, आपको अपना बैंक खाता चुनना होगा। याद आपके पास मल्टीपल बैंक account है, तो आप किसी एक account को सेलेक्ट कर सकते हैं।

5. बैंक account सेलेक्ट करने के बाद, आपको अपना UPI आईडी create करना होगा। आप UPI आईडी में अपना नाम, फोन नंबर, या कोई भी विशिष्ट पहचानकर्ता का उपयोग कर सकते हैं।

6. UPI आईडी क्रिएट करने के बाद, आपका UPI आईडी एक्टिवेट हो जाएगा और आप UPI का इस्तेमाल करके ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

Note: UPI ID बनाने के लिए आपका बैंक खाता मोबाइल नंबर पंजीकृत होना जरूरी है। याद आपके पास मल्टीपल बैंक account है, तो आप UPI ऐप में जिस बैंक account से UPI सर्विस एक्टिवेट किया है, उस account के UPI आईडी का इस्तेमाल करें।

Aryan
Follow me

Leave a Comment