Twitter se paise kaise kamaye in hindi? 5+ best ways to earn money from twitter

Hello दोस्तों !!

आज हम आपको बताएँगे की twitter se paise kaise kamaye। अगर आपको भी जानना है की twitter se paise kaise kamaye तो आप एकदम सही जगह आए है।

  • Twitter se paise kaise kamaye?
  • Tweet se paise kamane ke tarike
  • Twitter से कैसे अमीर बनें?

अगर आप इन सभी सवालों के जवाब ढूँढ रहे हैं तो यह article आपके लिए है।

आपने twitter का नाम तो सुना ही होगा। यह दुनिया के top social media apps में आता है। वैसे तो इस पर followers लाना थोड़ा कठिन है पर अगर सही तरीका इस्तेमाल किया जाए followers भी ला सकते हैं और उन followers से पैसे भी कमा सकते हैं

Twitter kya hai?

Twitter एक ऐसी जगह है जहाँ आपको trending hashtags मिल जाते हैं। यह भी facebook, instagram जैसी social networking website है

मेरी नज़र में तो अगर आपको दुनिया की खबर रखनी है और आपके पास अखबार नहीं है तो twitter सबसे अच्छा विकल्प है। यहाँ आपको खबरें तो मिलेंगी ही साथ में आपको बड़े- बड़े नेताओं, actors और celebrities के tweets पढ़ने को मिल जायेंगे।

आप इसमें एक दिन में 2400 tweets कर सकते है और आपका हर tweet 280 letters का हो सकता है। Twitter में post करने को tweet कहा जाता है| यहां पर बड़े -बड़े businessmen भी अपने products को share करते है।

Twitter को लोग बहुत under estimate करते हैं मतलब वह इसको कम समझते हैं। पर वे इसकी ताकत को नहीं जानते। अगर आप twitter पर अपनी अच्छी profile बना लेते हैं तो यह आपके और आपके business के लिए बहुत फायदेमंद है। Twitter सबसे कम समय में सबसे ज्यादा लोगों तक आपका संदेश पहुंचाने की ताकत रखता है।


Twitter se paise kamane ke tarike (ट्विटर से पैसे कमाने के तरीक़े)

Twitter se paise kaise kamaye

यह ध्यान देने की ज़रुरत है की अगर आपको twitter से पैसे कमाने है तो आपके twitter account पर बहुत सारे followers होने चाहिए।

Twitter se paise kamane ke tarike हैं- (twitter se paise kaise kamaye) 

  1. Sponsored tweets
  2. Affiliate marketing
  3. अपना सामान बेचना
  4. Blog पर traffic लाना
  5. Youtube पर traffic लाना
  6. Twitter ads
  7. Monetize twitter account

तो चलिए अब पढ़ते हैं कि twitter se paise kaise kamaye


Twitter se paise kaise kamaye (ट्विटर से पैसे कैसे कमाए)

वैसे तो online paise kamane के बहुत सारे तरीक़े है , लेकिन मै आपको वो सभी तरीके बता रहा हूँ जिससे आप ट्विटर से बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। लेकिन twitter से पैसे कमाने के लिए यह बहुत जरूरी है की आपके twitter account पर बहुत सारे followers हो।

Sponsored tweets

Sponsored content से पैसे कमाने का तरीका है photo डालकर caption देना , tag करना और brand के बारे में बताना।

आपने कई बार देखा होगा की youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं।

ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं Instagram, facebook और twitter पर भी होता है।

Also Read :- Instagram से पैसे कैसे कमाए ?

Also Read :- Blog से पैसे कैसे कमाएँ| Blog se paise kaise kamaye in hindi

यह ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। हमें इसमे किसी company के product के बारे में विज्ञापन देना है, उसकी खूबियाँ बताना हैं पूरी सच्चाई से ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उस product को खरीद सकें।

यह हमारी मर्ज़ी है कि हम उसे कैसे लोगों के सामने लाएँ, photo खीचें या video बनाएँ या उसे लोगो के सामने कैसे प्रस्तुत करें।

यह तब ज़्यादा सफल होता है जब आप उसके बारे में अपना खुद का तजुर्बा जोड़ दें। आप उसे इस्तेमाल करते हुए photo खिचवाएँ।

आप उन्हीं products को sponsor करना चाहेंगे जो आपकी niche से मिलते- जुलते हों जैसे अगर आपकी profile fashion पर है और आप phone को sponsor कर दें तो लोग आपके profile से बाहर निकल जाएंगे क्योंकि वे फ़ोन खरीदने के इरादे से नहीं आए हैं पर अगर आप एक tshirt brand को sponsor करते हैं तो शायद वे उसे ख़रीद भी ले।

Twitter se paise kaise kamaye

आप दो तरीकों से sponsorship कर सकते हैं –

  • कोई कंपनी आपको approach करे।
  • आप company को खुद approach करो।

Sponsor ढूँढने के लिए आप इन websites पर जा सकते हैं-

  1. AspireIQ
  2. Upfluence
  3. Famebit

यह तरीका तभी सफल हो सकता है जब आपके बहुत से followers हों और आप एक बड़े influencer हों यानी आप जो बोल दो, लोग आपकी बात पर विश्वास करें और सामान ख़रीद लें। अगर आप एक influencer नहीं है तो घबराए नहीं , बस लोगो तक अपना content पहुँचते रहे और उनकी help करते रहे या कुछ भी सिखाते रहे।

Sponsored content एक बहुत बड़ी industry है। लोग सिर्फ paid reviews कर बहुत पैसा कमा रहे हैं। बल्कि मुझे खुद ब्लॉग के बारे में एक मशहूर Youtuber से पता लगा था जो sponsored content बनाता है। वह brand को sponsor करने के लिए Instagram पर तीन पोस्ट डालते हैं और एक article लिखते हैं जिससे वह महीने के ही 10 लाख तक कमा लेते हैं।

अगर आप अपने आस- पास देखें तो बहुत business खड़े हो गए हैं और उन सबको marketing की ज़रूरत पड़ती है, आप इस जगह उनकी मदद कर सकते हैं और कुछ अच्छी income शुरू कर सकते हैं।

Sponsored पोस्ट आपको तभी मिल सकता है जब आपके account पर high traffic आता हो क्योंकि कोई भी businessman तभी पैसे देगा अगर उसकी marketing ज़्यादा लोगों तक पहुँच रही हो।

सिर्फ एक ही Sponsored tweet का rate $1 से लेकर $10,000 तक हो सकता है जो कि influencer पर depend करता है।


Affiliate marketing

Twitter se paise kaise kamaye

Affiliate मार्केटिंग (marketing) एक क्रिया है जिसमे जब आप online किसी कम्पनी या व्यापार का सामान promote करते हैं और उसे बेचते हैं तो आपको कमीशन मिलता है। इससे आपका ही फायदा नहीं होता बल्कि company का भी होता है क्योंकि उनका product सीधा लोगों तक पहुँच रहा है और बिक रहा है।

कुछ कम्पनियों का कमीशन 8-10% होता है और कुछ का 50% से भी ज़्यादा। 

कमीशन भी हर product के लिए अलग अलग होता है जैसे amazon का कमीशन shoes, sports, watches आदी के लिए ज़्यादा है पर smartphone, electronic items के लिये कम है। फिर आते हैं सोने, चाँदी के सिक्के आदी जिनका कमीशन बहुत कम है क्योंकि इनका भाव बहुत ज़्यादा होता है।

Affiliate मार्केटिंग के लिए बहुत ज़रूरी है कि आपकी tweets पर ज़्यादा traffic आए। अगर आपके पास लोग ही नहीं आएँगे तो कमीशन नहीं बन पाएगा। 

सूत्रों से यह पता लगा है कि कम से कम 100 लोगों में से 5 लोग खरीद ही लेते हैं। बस इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल अछि बनानी होगी और लगातार tweet करना होगा ताकि उस पर बहुत traffic आ सके और लोग उसे re-tweet करके फैलाते रहें। आप इसे Blog में भी डाल सकते हैं, youtube video, instagram, facebook या whatsapp पर अपने दोस्तों को बेच सकते हैं।

Also Read :-Whatsapp se paise kaise kamaye ? जानिए paise kamane ke 7 best tarike !!…

एफिलिएट मार्केटिंग commission based business होता है। जब कोई आदमी किसी affiliate program को join करता है , तो वह company उस बन्दे को लगाने के लिए affiliate link या affiliate banner प्रदान करती है। उसके बाद उस आदमी को उस affiliate link को लगाना होता है।

Twitter पर affiliate link लगाने के लिए आप अपने tweets में link दे सकते हैं और अपने viewers या followers को कह सकते हैं कि वह उस link पर जाकर आसानी से सामान खरीद सकते हैं। ऐसे आप affiliate marketing से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 

Affiliate marketing के लिए अभी सबसे अच्छे programs हैं-

Affiliate links का इस्तेमाल इतना भी नहीं करना चाहिए की हमारे followers परेशान हो जाएँ और चिड़ जाएँ। ज़्यादा लालच से नुकसान भी हो सकता है।


अपना सामान बेचना

अपने बिज़नेस को promote करना एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप लोगों को अपने products और सेवाओं के बारे में बता सकते हैं। मैंने कई लोगों की ads देखी है जो अपना business twitter पर बढ़ा रहे होते हैं।

Twitter se paise kaise kamaye

आप twitter पर कुछ भी बेच सकते है लेकिन आपको ध्यान देना की वह products आपके niche( topic ) से मिलते -जुलते हों। 

Also Read :-Blog के लिए blog niche कैसे चुने ? 70+ niche ideas हिंदी में

Twitter पर अपना सामान बेचने आसान है, क्योंकि लोग आपको पहले से follow कर रहे हैं, तो आप उनको एक अच्छी pic या छोटी सी video डालकर एक description दे सकते हैं। साथ में आप trending hashtags का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी नीचे से मिलते- जुलते hashtags का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फिर आप इसमें अपने website या product का link दे दीजिए।अपनी sales को और बढ़ाने के लिए आप discount का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


Blog पर traffic लाना

आज के समय में एक ब्लॉग चलाकर शानों- शौकत का जीवन जिया जा सकता है।एक अच्छे ब्लॉग को चलाने का राज़ है बहुत सारे लोगों का उसे पढ़ना।उसके लिए हम अपने ब्लॉग को बहुत लोगों तक पहुँचा सकते हैं twitter के द्वारा।

Twitter se paise kaise kamaye

आप twitter पर अपने ब्लॉग का link दे से सकते हैं।ब्लॉग से सबसे अच्छा पैसे कमाने का तरीका है google adsense के द्वारा जो हमारे ब्लॉग पर ad चलाती है।

जब लोग उस ad को देखेंगे तो हमें पैसे मिलेंगे। इसलिए यह ज़रूरी है कि उस ad को ज़्यादा से ज़्यादा लोग देखें। तभी हमें अपने ब्लॉग का लिंक शेयर करते रहना चाहिए।

Twitter पर अपने ब्लॉग का link देकर आप pictures का बहतरीन तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे शायद कोई आदमी twitter पर ऐसे ही posts देख रहा हो और अपना timepass कर रहा हो और एकदम से आपके food blog का लिंक उसे दिखता है जिसके ऊपर एक बहुत ही लज़ीज़ खाने के तस्वीर हो। क्या लगता है, वह लिंक खोलेगा?

100 % वो उस link को खोलेगा और अगर आप उन्हें अपने ब्लॉग से खुश कर देते हैं और अच्छे दाम पर बेचते हैं तो वह ज़रूर आपसे वह item लेगा और ऐसे आपका customer बन जायेगा।

और सिर्फ वो ही नहीं, twitter पर प्रतिदिन 12.6 करोड़ लोग ऑनलाइन होते हैं। और आप उनमें से कुछ लोगों को भी अपने ब्लॉग पर ले आये तो आपके views तो बढ़ेंगे ही साथ में आपकी सेल्स भी boost हो जाएँगी।

या फिर जो नए bloggers है ,आप उनसे बोल सकते है की आप उनकी posts को अपने twitter account पर share कर सकते है जिससे कुछ लोग उन posts को पढ़ सकते है | क्यूंकि नए blogs पर ज़्यादा लोग posts पढ़ने भी नहीं जाते है , तो इससे उनकी भी मदद हो जाएगी और इसके बदले में आप उनसे पैसे ले सकते हो।

Also Read :- 2021 में apna blog kaise banaye step by step ?


Youtube पर traffic लाना

आजकल तो हर कोई youtube से  परिचित है। यह अभी India में शुरू ही हुआ है और इसका भविष्य बहुत ही अच्छा है। आपको यह तो पता ही होगा कि youtube से भी पैसे कमाये जा सकते हैं सिर्फ video बनाकर।

इस पर आप बहुत views लाकर एक अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। इस पर google adsense की मदद ले सकते हैं। Views बढ़ाने के लिए आप इसके link को अपने twitter profile पर share कर सकते हैं। 

इसके लिए ट्विटर पे अपनी video का लिंक भेजना बहुत समझदारी का काम होगा। पर लोग उस link को पक्का खोलकर देखें, इसकी भी एक ट्रिक है।

सोचिये आपका youtube चैनल फ़ोन के बारे में बताता है तो आप ट्विटर पर जाकर hashtag सर्च कर सकते हैं– 

#phone, #smartphone, #phoneproblem, #phonequery, #newphoneunboxing आदि और लोगों को जो भी प्रॉब्लम आये आप उसका उत्तर देखे उन्हें लिंक दे सकते हैं कि इस video में आप इसका उत्तर ढूँढ सकते हैं।

ऐसे आप अपनी video के views बढ़ा सकते हैं। 

Also Read :- Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करे in 2021?


Twitter ads

आपको तो पता ही है कि अपने बिज़नेस को आगे बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होती है मार्केटिंग। और मार्केटिंग के लिए ads से अच्छा कुछ नहीं। 

अब आप twitter पर ads भी दे सकते हैं। यह ads सिर्फ उन्हीं के पास जाएँगी जिनको आपके बिज़नेस जैसी चीज़ों में interest होगा। अगर उनका इंटरेस्ट match करेगा तो वह ads उनको दिखेंगी और वह आपका सामान खरीद पाएंगे। 

मतलब अगर उनको जो खरीदना है, वह उनके सामने ही दिख जाएगी तो लिखकर ले लीजिये वह आपका सामान ज़रूर खरीदेगा। 

साथ में आपकी ads normal post की तरह ही दिखेगी बस उसके नीचे promoted लिखा आजायेगा।Ads चलाने के लिए आपको अपना पैसा invest करना पड़ेगा और किसी digital marketer की मदद से ads चलाने पड़ेंगे।

Also Read :- What is Google Sandbox in Hindi? आपका ब्लॉग क्यों rank नहीं कर रहा है ?


Monetize twitter account

Twitter se paise kaise kamaye

अभी तक यह sirf YouTube पर होता था कि आप अपनी videos को monetize कर सकते थे और उनकी live streaming भी कर सकते थे। पर कुछ साल पहले ट्विटर ने भी यह तरीका निकाल डाला है, इसमें आप अपनी videos के बीच में ad लगा सकते हैं और sponsorship भी कर सकते हैं।

इसके लिए ट्विटर आपको एक स्पेशल ट्विटर मीडिया स्टूडियो प्रदान करता है। इस स्टूडियो में बहुत से फंक्शन  होते हैं जो आपकी मदद करते हैं।

Also Read :- How to do On Page SEO in hindi in 2020 ? On Page SEO क्या है ?


निष्कर्ष (Conclusion)

अब आपको सारे तरीकों का पता लग चुका है कि twitter se paise kaise kamaye ( ट्विटर से पैसे कैसे कमाए) जा सकते हैं। हमें ऐसा है कि आपको इसको पढ़ने में मजा आया होगा। अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो आप इसको अपने प्रियजनों, दोस्तों ,रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए जिससे लोगो के बीच जागरूकता फैले।

हम आशा करते है की हमने आपके सवालों जा जवाब दे दिया होगा जैसे की :-

  • Twitter se paise kaise kamaye?
  • Tweet se paise kamane ke tarike?
  • Twitter से कैसे अमीर बनें?

आप हमे बताए की आपका experience कैसा रहा है , क्या आपको हमारे post में कोई नई जानकारी मिली। कमेंट बॉक्स में नीचे हमें बताइए। हम ऐसे ही लेख आपके सामने प्रस्तुत करते रहेंगे। तब तक के लिए शुक्रिया। Twitter se paise kaise kamaye article पढ़ने के लिए शुक्रिया।

अगली बार तक के लिए अलविदा ।

धन्यवाद…….।

Leave a Comment