Telegram kya hai और Telegram se paise kaise kamaye?| 9+ शानदार तरीक़े !!!..| Telegram से पैसे कैसे कमाए ?

क्या आपको भी online paise kamane है ? क्या आप भी चाहते है की आप भी घर बैठे online money earning करें ? लेकिन आपको लगता है की online paise kamana आपके बस की बात नहीं ?

तो ,आज हम आपको बताने जा रहे हैं मशहूर app “Telegram” के बारे में। अगर आपको नहीं पता तो मै बता देता हूँ की telegram से भी पैसे कमाए जा सकते है ? इसलिए आज हम जानेंगे की Telegram se paise kaise kamaye ?

यदि आपको नहीं पता की telegram kya hai और telegram से पैसे कैसे कमाए , तो आपको यह पूरा article ज़रूर पढ़ना चाहिए |

आज हमारे फ़ोन में बहुत से social media apps हैं और तकरीबन सबसे पैसे कमाये जा सकते हैं जैसे-

  • Whatsapp
  • Instagram
  • Youtube
  • Twitter

इन सबसे पैसे कमाने के लिए आपको सिर्फ़ एक फ़ोन चाहिए और internet connection । बस इन्हीं के साथ आप अमीर बन सकते हैं।पर इसके बाद सवाल आता है,

क्या telegram se paise kamaye जा सकते है ? 

जी हाँ, आज हम आपको इस आर्टिकल में यही दिखाने जा रहे हैं। Telegram के द्वारा आप आसानी से एक महीने में ₹40,000 से ₹50,000 तक कमा सकते हैं। 

और सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें आपको अपना full time देने की भी ज़रूरत नहीं है, आप इसे अपनी job के साथ दिन में थोड़ा समय देकर आसानी से कर सकते हैं।

Telegram पर आपको ऐसे बहुत से telegram channel मिल जाएँगे जिनके लाखों में subscribers हैं और वह movies और series देकर या इनका लिंक देकर बहुत पैसे कमा लेते हैं। सिर्फ movies ही नहीं पर adult content, games, deals, affiliate links, referral आदि । 

अगर आपको जानना है की telegram app se paise kaise kamaye ,तो आप यह पूरा आर्टिकल ज़रूर पढ़ें।

तो चलिए ज़्यादा समय न लेते हुए शुरू करते हैं जानना की, telegram kya hai ?


Telegram kya hai ? ( Telegram क्या है ?)

Telegram भी whatsapp  की तरह ही एक messaging application है जिसमें आप अपने दोस्तों , रिश्तेदारों के साथ बात -चीत कर सकते है, news शेयर कर सकते है, आदि । लेकिन यह whatsapp से थोड़ा अलग है |  

जहाँ आप whatsapp group में सिर्फ कुछ लोगो को जोड़ सकते है , वहीं telegram group और telegram channel में आप लाखों लोगो को एक साथ जोड़ सकते है |

सिर्फ यही नहीं, telegram में आप एक समय में बहुत बड़ी file को भी share कर सकते है , जबकि whatsapp में आप सिर्फ कुछ MB की file को ही share कर सकते है |

इसलिए बहुत सारे लोग , bloggers , youtubers सारे अपनी audience को telegram group में रखना पसंद करते है |

Also Read :- Instagram से पैसे कैसे कमाए ?| 1000 $+| Instagram se paise kaise kamaye?

AlsoRead :- (2020 )Whatsapp se paise kaise kamaye ? | 7 आसान तरीक़े !!…


Telegram se paise kamane ke tarike| 9+ लाज़वाब तरीक़े

telegram se paise kaise kamaye
telegram se paise kaise kamaye

तो चलिए , अब शुरू करते है जानना की टेलीग्राम से पैसे कैसे कमाए ?अब हम आपको 10 तरीके बता रहे हैं जिससे आपको पता चल सके की आखिर Telegram se paise kaise kamaye (Telegram से पैसे कैसे कमाए)

  1. Link Shortening इस्तेमाल करना
  2. Ads sell करना
  3. Account बेचकर
  4. अपना सामान और services बेचना
  5. Affiliate Marketing करना
  6. Subscription fee charge करना
  7. किसी और का सामान और services बेचना
  8. Refer and earn
  9. Donation इकठ्ठा करना
  10. अपने youtube या blog के links share करना

इन तरीकों से तभी पैसे कमाए जा सकते हैं अगर आप इन तरीकों का प्रयोग सही प्रकार से करेंगे। 


Telegram se paise kaise kamaye|Telegram से पैसे कैसे कमाए

किसी भी तरीके से पैसे  कमाने के लिए सबसे पहली जरूरत है कि आप अपने टेलीग्राम चैनल को बहुत बड़ा बना ले। उस पर बहुत से subscribers जोड़ लें।जितने ज़्यादा लोग आपके telegram channel में होंगे , आप भी उतना ज़्यादा पैसे कमाएंगे |

1 .Link Shortening

यह पैसे कमाने का एक बहुत ही आसान तरीका है। इसमें आपको सिर्फ एक link बना के share करना होता है और जब भी कोई इस link पर click करता है, आपको पैसे मिलते है।

आपको इंटरनेट पर ऐसी post ढूँढ़नी है जो बहुत आकर्षित होती है या viral हो सकती है । यह कोई मैसेज, फ़ोटो या वीडियो कुछ भी हो सकता है। इस post को ढूंढने के बाद उसका link copy करके link shortening website पर डाल के छोटा करना होता है। 

आप movies/series download के लिंक, adult content का लिंक, game डाउनलोड का लिंक आदि लोगों तक पहुँचा सकते हैं क्योंकि यह ऐसी चीज़ है जिसे लोग भारी मात्रा में डाउनलोड करते हैं और वह आपके लिंक को जरूर खोल कर देखेंगे। 

आपको URL short करने के बाद अपने टेलीग्राम groups या चैनल में शेयर करना होगा।

जब भी कोई उस link पर click करेगा तो उसे पहले विज्ञापन दिखेगा जिससे हमें पैसे मिलते हैं।प्रति इंसान यह पैसे होते तो कम हैं, पर अगर आप बहुत सारे लोगों को वो link भेज सके, तो आप ख़ूब सारा पैसा कमा सकते हैं। 

Link Shortening के लिए बहुत सारी websites है ,लेकिन उनमे से कुछ famous websites है :-

2 .Ads sell करना

यह एक बहुत ही शानदार तरीका है जल्दी पैसे कमाने का।

Ads sell करने का मतलब है अपने टेलीग्राम चैनल पर किसी और को ads लगाने की जगह देना। इसके लिए आपको उनसे एक agreement बनाना पड़ेगा।

जैसे उदाहरण के लिए सोचिये आपकी ज़मीन है और उसके छोटे से हिस्से पर किसी को अपनी कंपनी का बोर्ड लगाना है। ज़मीन अभी भी आपकी है, पर वे उस बोर्ड को लगाने के लिए आपको पैसे देंगे।

उसी तरह आपका टेलीग्राम account आपके ही control में होगा पर वे लोग आपके चैनल पर खुद का promotion करेंगे । वे आपको ads बनाकर दे सकते हैं और फिर आपको उनको लगाना पड़ेगा।

आप Ads space दे सकते है :-

  1. Brands और company को promotions के लिए
  2. Different telegram groups को cross-promotion के लिए
  3. Similar Niche के YouTubers और bloggers को

3 .Account बेचकर

यह तरीका सिर्फ टेलीग्राम पर ही नहीं बल्कि बहुत से social media apps पर इस्तेमाल होता है। इसके लिए आपको एक नई gmail id बनानी होगी। 

उसके बाद आप टेलीग्राम पर एक account बनाना होगा और उसे बहुत मशहूर करना होगा । उस पर प्रतिदिन लोगों से बात करें, अच्छा content शेयर करे, लोगों को valuable जानकारी दें ताकि उनको आपके चैनल को join करना अच्छा लगे।

अगर आप यह सब नहीं कर सकते तो आप एक movies channel या games channel भी खोल सकते है | क्यूंकि यह इतने लोकप्रिय होते है , तो लोग ऐसे groups को आसानी से join कर लेते है |

AlsoRead :- फेसबुक से पैसे कैसे कमाए in 2020 ? (Facebook se paise kaise kamaye )

जब वह account काफी बड़ा हो जाये, उसमे बहुत सारे subscribers और members हो जाए , तो उसको अच्छी रकम में बेच दीजिये। आपको कितने पैसे मिलेंगे , यह निर्भर होता है की आपका group कितना active है , उसमे कितने लोग है और वह group किस niche (विषय ) पर आधारित है |

4 .अपने products और services sell करना

अगर आपका local बिज़नेस है तो आप उसे टेलीग्राम इस्तेमाल कर नई ऊँचाइयों तक पहुँचा सकते हैं।

आप इसे अपने business group के तौर पर लोगों को बाँट सकते हैं, आप इससे लोगों का आर्डर ले सकते हैं और delivery भी कर सकते हैं।

आज के ज़माने में सब अपना बिज़नेस online ले जाना चाहते हैं ताकि धंधा और बढ़ा सकें। सिर्फ अपना local बिज़नेस ही नहीं बल्कि आप online भी स्टोर शुरू कर सकते हैं और कुछ discount और deals देकर बड़ी आसानी से सामान बेच सकते हैं।

सिर्फ सामान बेचना ही नहीं आप यहाँ पर सामान खरीद भी सकते हैं। यहाँ पर आपको बहुत से wholesale स्टोर मिल जाएँगे जो बहुत ही सस्ते में सामान बेचते हैं। आपको यहाँ पर wholesale mobile, laptops के बहुत सारे groups मिल जायेंगे |

5 .Affiliate Marketing

telegram se paise kaise kamaye
telegram se paise kaise kamaye

Affiliate मार्केटिंग का मतलब है किसी कंपनी के सामान को online बेचना और फिर उसको बेच के commission से पैसे कमाना। 

इसके लिए हमें किसी affiliate program पर रजिस्टर करना होता है। फिर हमें किसी product का लिंक मिलता है, उसे हमें लोगों तक पहुँचाना होता है। जब वह उस लिंक को खोलकर सामान खरीदते है तो हमारा लिंक track हो जाता है और हमें commission मिलता है। 

अलग- अलग programs का अलग- अलग commission rate होता है।दुनिया के सबसे मशहूर affiliate program है Amazon affiliate प्रोग्राम।

AlsoRead :- Affiliate Marketing Kya Hai?Affiliate Marketing Kaise Kare?एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए in 2020 ?

Affiliate Marketing भारत में भी शुरू हो गयी है और इसका बहुत ही ज़्यादा scope है।अगर आप एक बड़ा चैनल बनाने में सफल हो जाते हैं तो affiliate मार्केटिंग पैसे कमाने का सबसे अच्छा ज़रिया हो सकता है।

6 .Subscription fee charge करना

यह एक paid service model है जिसमे आप कुछ लोगों को premium content देंगे |जैसे :- Blogging के कुछ telegram groups सिर्फ paid लोगों के लिए होते है जिसमे group admin, blogging से जुडी बहुत valuable information शेयर करते रहते है |

इस पर आप लोगों को कुछ valuable जानकारी देकर उनसे subscription fee माँग सकते हैं। आप यह काम दो तरीके से कर सकते है :-

  • Private channel
  • Public channel

इसके लिए आपको account को private रखना पड़ेगा और हर कोई जो आपके चैनल से जुड़ना चाहता है उससे fees लेनी पड़ेगी। Private account में लोग तब ही जुड़ सकते हैं जब आप उनके साथ link share करेंगे |

आप अपने account पर premium content दे सकते हैं, उनका mentor बनके उन्हें कुछ सीखा सकते है , consultation दे सकते हैं ,stock market का secrets बता सकते है, आदि । 

साथ ही में आपको थोड़ा content free में भी देना होगा ताकि लोग उसका demo ले सकें और फिर premium content के लिए वह subscription लें ।

अगर आप अपने account को public रखना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। बस जिस file में premium content होगा उसे पैसों में बेचकर अकेले बन्दे को दे सकते हैं।

7 .किसी दुसरे का products और services sell करें

अगर आप का एक बड़ा चैनल है तो आप उसे दूसरों का सामान बेचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आप दूसरों की मदद कर सकते हैं कि उनका बिज़नेस बढ़ें और उनकी बिक्री में मुनाफा हो। 

साथ ही साथ आप भी इसमें से थोड़ा कमीशन भी ले सकते हैं। 

दूसरों के product को बेचने के लिए आप affiliate मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

8 .Refer and earn

telegram se paise kaise kamaye
telegram se paise kaise kamaye

Paytm जैसे कई apps होते हैं जो आपको पैसे देते है अगर कोई आपके referral link से paytm download या signup करता है ।

इसके लिए आपको इन apps के द्वारा एक referral code मिलता है। फिर आपको यह app अपने किसी दोस्त या जान पहचान वाले से download करवाना होता है। 

AlsoRead :- Youtube से पैसे कैसे कमाए ? (Youtube se paise kaise kamaye)

फिर जब app खुलता है तो उनसे वो referral code भरवाना पड़ता है। जिससे हमें paytm cash, या discount या कोई offer मिलता है। कभी-कभी उनको भी discount मिल जाता है।

Paytm जैसे बहुत सारे apps है जो आपको app refer करने के पैसे देते है | तो आप अपने code को अपने channel में share कर सकते हैं जिससे काफी सारे download होंगे और बहुत सारा referral money आ सकता है।

9 .Donation इकठ्ठा करना

अगर आपने कभी ध्यान दिया हो तो आजकल donation youtube पर बहुत प्रचलन में है। अगर आप किसी का live video देखते हैं तो superchat में लोग पैसे donate करते हैं। कभी -कभी यह किसी ज़रूरत के लिए हो सकता है और कभी -कभी लोग ऐसे ही donate कर देते हैं। इसे हम tip देना भी कहते हैं।

Tipping या donation के model में आप लोगों को allow करते है की वो आपको आपके काम की सराहना के लिए कुछ पैसे दें | अगर आप चाहते है तो आप इसे एक recurring model बना सकते है या फिर single donation system |

अगर आप एक content creator है और अगर लोगो को आपका काम बहुत पसंद है ,तो लोग आपको भी tip देना पसंद करेंगे | उसी तरह tipping करना अब टेलीग्राम पर भी शुरू हो गया है और बहुत ज़ल्द famous भी हो रहा है |

10 .अपने blog और youtube का self -promotion करना

आप अपने ब्लॉग व youtube channel का लिंक दूसरों को भेज सकते हैं या अपने telegram channel पर pin कर सकते हैं ताकि जो लोग आपके telegram channel पर आएँ उनको आपका लिंक दिखे और वह उसे click करके उस पर जाएँ। 

आप इस तरीके से आसानी से अपने ब्लॉग या youtube चैनल पर views बढ़ा सकते हैं जिसके द्वारा आप पैसे कमा सकते हैं।और -तो -और ,इस तरीक़े से आपको अपनी audience भी एक जग़ह मिल जाएगी |

Also Read :- Blog से पैसे कैसे कमाएँ| Blog se paise kaise kamaye in hindi | ब्लॉग से कमाई कैसे करें ?

ध्यान रहे आप telegram पर वही लिंक share करें जो आपके ब्लॉग या youtube टॉपिक से मिलता-जुलता हो नहीं तो लोग खोलते ही निकल जाएंगे जिससे bounce rate बढ़ सकता है जो कि बिल्कुल भी अच्छा नहीं है।


निष्कर्ष (Conclusion)

मुझे उम्मीद है दोस्तों की आपको समझ आ गया होगा कि telegram kya hai और telegram se paise kaise kamaye ( telegram से पैसे कैसे कमाए ?) ।हमने यहाँ आपको telegram se paise kamane ke tarike बता दिए है |

इस लेख में हमने ज्यादातर तरीके आपको बता दिए हैं जो कि बिल्कुल सही हैं और अगर आप इन को ठीक से इस्तेमाल करते हैं तो आप जरूर पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रिय जनों के साथ जरूर शेयर कीजिए और हमें अपना experience नीचे comment box में बताइए।

 अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप हमसे email के द्वारा या फिर नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम नि:संदेह जल्द से जल्द उसका उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

धन्यवाद…..।

Leave a Comment