Student paise kaise kamaye? Students के लिए कमाने के 12 तरीके

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा student paise kaise kamaye, student ke liye paise kamane ka tarika ।

इस दुनिया में पैसे कमाने के बहुत सारे साधन है। लेकिन क्या आप जानते है , की आज – कल केवल बड़े ही नहीं, लेकिन एक Student भी घर बैठे आराम से बहुत सारे पैसे कमा सकता है। इसके लिए बहुत सारे तरीकें हैं, तो आज हम इन तरीकों की चर्चा करेंगे। 

वैसे Students की अभी कमाने की उम्र बिलकुल नहीं होती है, इस समय Students को अपनी पढाई में ही ध्यान देना चाहिए, लेकिन आज विशेष रूप से इस महामारी के समय में बहुत सारे Students के पास बिलकुल भी पैसे नहीं है।

उनके रोज़ाने खर्चो जैसे pocket money और उनकी College / Universities की Fees के लिए तो यह article इन जैसे Students के लिए बहुत काम की है। 

ध्यान रखें कि यह सारे तरीके तभी सफल हो पाएँगे जब आप confidence से start करें, और इनमें से ज़्यादातर तो work from home ही हैं, इसलिए आपको सारे तरीके try करने चाहिए।

तो, आज मैं आपको कई प्रकार के तरीके बताऊँगा जिससे Students paise kaise kamaye। चलिए, शुरू करते हैं।


Student paise kaise kamaye 

1. Tutions से पैसे कमाएँ

क्या आप जानते हैं कि आप एक Tutor बनकर बहुत अच्छे amount में पैसे कमा सकते है। 

आज के समय में Tutor बनकर पैसे कमाना सबसे fast तरीका है। हाँ ज़्यादा पैसे नहीं मिलेंगे पर fast मिलेंगे। इसलिए इस तरीके को मैंने सबसे ऊपर रखा है।

इसमें आपको सबसे पहले खुद पढ़ना है, फिर छोटे बच्चों को पढ़ाना है। ध्यान रखें कि उन्हीं subjects और classes की tution दे जिसमें आप खुद perfect हैं। 

अगर आप shy हैं या introvert हैं तो आपको अपनी shyness छोड़ने पड़ेगी। कुछ कमाने के लिए आपको confidence तो लाना ही होगा।

आप tuitions per day के rate पे पड़ा सकते हैं। अगर आप 10 से 15 बच्चो को एक साथ 2 से 3 घंटे Tution पढ़ाते हैं, तो आप एक बच्चे को एक दिन का rate ₹80/ ₹90 रख सकते हैं।

इससे आप 80 X 30= ₹2400 per month कमा सकते हैं। जिसका मतलब आप 10 बच्चों से 2400 X 10  =24000 per महीना कमा सकते हैं। 

आप tution कई तरीकों से पढ़ा सकते हैं। 

1) Home Tution 

Home Tutions में आप बच्चों के घर पर जाकर उनको पढ़ा सकते हैं। अपनी जगह पर आप काफी बच्चों को पढ़ा जकते हैं, दूसरों के घर पर एक दिन में 3-4 को ही पढा सकते हैं। इस तरह के से पढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि home tutor बनने से ज्यादा पैसे मिलते हैं। अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आप इस तरीके से दूसरों के घर पर पड़ा सकते हैं। ज्यादातर बड़े बिजनेसमैन और अमीर घरों के बच्चे home tutors रखते हैं और इससे आमदनी भी ज्यादा मिलती है।

2) Online Tution 

Online Tutions में आप बच्चों को Online Platform जैसे Zoom , Google Meet आदि platforms के द्वारा पढ़ सकते हैं , और Screen Sharing भी करके आप बच्चों के concepts को clear कर सकते हैं। यह एक अच्छा idea है। इसका फायदा यह है कि आपको आने जाने की चिंता नहीं होगी और ना ही आपको अपने घर में जगह बनाने के ज़रूरत है।

आप जब busy हो तो अपने कैमरे को बंद कर सकते हैं।

3) Coaching Centre

आप अपने Coaching Centres खोल सकते हो और 20 या ज्यादा बच्चों को अपने centre में एक साथ पड़ा सकते हो। ज्यादातर अध्यापक घर पर tution शुरू करते हैं और जैसे-जैसे बच्चे बढ़ते जाते हैं, वह coaching सेंटर शुरू कर देते हैं। कोचिंग सेंटर में पढ़ने का यह फायदा है कि आपको पढ़ने की feel आती है, वहां ज़्यादा competition मिलता है और ज़्यादा teachers होते हैं।


2. Interships से पैसे कमाएँ 

Internships students को professional life में help करती हैं। Student इससे पैसे तो कमाते ही हैं साथ- साथ आगे jobs में internship certificate दिखा सकते हैं।

इसमें आपको fixed salary मिलती है, आप काम सीखते भी हैं और करते भी हैं। Internships में apply करने के लिए आपको अपनी education, skills, age आदि देनी पड़ती हैं।

अगर आपकी skills अच्छी हैं तो आपको आसानी से internship मिल सकती है। अपनी skills को दिखाने के लिए आप proof भी जोड़ सकते हो।

Example- मेरे दोस्त ने lockdown में flipkart में internship start करी। वह पहले महीने से ही ₹15,000 कमाने लगा, 2 महीने बाद उसने छोड़ दिया। इससे उसको experience मिल गया। फिर उसने बड़ी company में internship ली जिसने उसे job पर ही रख लिया बिना किसी education, skill के। अब वह महीने का ₹25,000 कमा रहा है और वो भी 19 साल की उम्र में।

अगर आप internship करना चाहते हैं, तो आपको companies में as a fresher apply करना पड़ेगा। Apply करने के बाद अगर companies आपके Resume को like करेंगी, तो आपको वह interview के लिए बुलाएंगी फिर काम पर रख लेंगी।

जरूरी नहीं है कि हर कंपनी आपका पहले interview लेगी। जैसे online internship website पर आप बिना किसी test के apply कर सकते हैं। जिसको आपकी skills पसन्द आती हैं, वह आपको hire कर लेता है।

एक बच्चे को अपने college time में ज्यादा से ज्यादा इंटर्नशिप में हिस्सा लेना चाहिए ताकि वह आगे resume में दिखा सके।

कुछ internships free होती हैं और कुछ paid। पैसों के मामलो में Interns को हमेशा companies से पहले ही clear कर लेना चाहिए। नीचे है कुछ ऐसे platforms जहाँ पर internship के लिए apply कर सकते हैं-


3. YouTube Channel बनाकर पैसे कमाएँ 

Student paise kaise kamaye

Online पैसे कमाने के तरीकों में youtube हमेशा आगे रहता है क्योंकि इसे शुरू करना एकदम फ्री है, इसके लिए ना किसी को degree की जरूरत है, और मेहनत करके ही लोग लाखों करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। Youtube से अच्छी income कमाई जा सकती है पर इससे तभी successful हो पाएँगे अगर आपके पास बहुत सारे subscribers हों।

इससे पैसे भले late आएँ पर जब आने शुरू होते हैं तो बढ़ते चले जाते हैं। इसकी मदद से छोटे- छोटे बच्चे भी लाखों में कमा रहे हैं। 

आपको बस एक topic चुनना है और उसपर रोज़ videos बनानी है। अगर आप वादा करते हैं 6 महीने के लिए रोज़ videos बनाएँगे तो किसी में दम नहीं है जो आपको youtube से पैसे कमाने से रोक सके।

तो आज ही एक youtube channel बनाएँ। अगर आपको अपना face नहीं दिखाना है, तो इन youtube channel ideas पर गौर करें।

Youtube पर आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

  • Google adsense

Youtube पर video देखने से पहले कुछ ऐड दिखती है। इन्नाड्स की मदद से यहां पैसे कमा सकते हैं। Ads से पैसे कमाने के लिए पहले आपको अपने अकाउंट को eligible बनाना होता है। भारत में google adsense के जरिए दूसरे देशों के मुकाबले कम पैसे मिलते हैं पर अगर कोई व्यक्ति बहुत लोकप्रिय हो जाए और रोज उसको लाखों views आये तो वह महीने में करोड़ों रुपए कमा सकता है।

  • Sponsorship

जब आप अपने youtube वीडियो में किसी ब्रांडेड कंपनी को प्रमोट करते हैं तो उसे sponsorship कहा जाता है। आजकल स्पॉन्सरशिप बहुत लोकप्रिय हो गई है क्योंकि कंपनियां इससे सस्ते में अपने product को promote करवा सकती हैं। जब कोई youtuber एक लाख से ज्यादा subscriber लाने में सफल हो जाता है तो उसको एक sponsorship video के ₹40-50 हज़ार मिल जाते हैं। जैसे-जैसे उसके channel पर subcribers बढ़ते हैं, उतने ही ज्यादा पैसे मिलते हैं।

  • Live stream chat

आपने ज़्यादातर gaming videos में देखा होगा कि online chatting चलती रहती है। उसे live stream chat कहा जाता है। इस Live stream चैट के दौरान सबको option मिलता है कि वह youtube पर ₹50-60 का sticker भेज सकते हैं। जैसे ही वह sticker भेजते हैं तो youtuber को पैसे मिल जाते हैं और वह वीडियो के बीच में thank you भी बोलता है।

इसी के साथ youtube में channel membership का option भी उपलब्ध है जिसमें channel में अलग अलग premium packages खरीदे जा सकते हैं। हालांकि यह option इतना लोकप्रिय नहीं है।

  • Actor बनके किसी दूसरे के channel पर

जो व्यक्ति youtube खोलने में समय नहीं बर्बाद करना चाहते वे दूसरों का youtube channel join कर लेते हैं। कुछ लोग actor बन जाते हैं तो कुछ लोग editing का काम सम्भाल लेते हैं। यह भी एक अच्छा तरीका है youtube से पैसे कमाने का।


4. Instagram page बनाकर पैसे कमाएँ  

Instagram पर आज कौन नहीं है। कम से कम 2 profiles तो हर व्यक्ति की होती हैं और हर कोई रोज़ 2-3 घण्टे reels देखने या chatting करने में बिता देता है। जब इतना समय इसपर लगा ही रहे हैं तो एक page या creator account क्यों न बना लें जिसपर आप अपनी skills या talent दिखाएं।

बिना face दिखाए भी page खोल सकते हैं जैसे-

  • Funny Memes 
  • Knowledge
  • Vlogs
  • Pubg shots
  • Movies, webseries review
  • Travelling
  • Cars, bikes
  • Army lover आदि।

इन pages से पैसे कमाने के लिए आपको बहुत सारे followers चाहिए होंगे। आपको रोज़ 2 post और 3 story डालनी होंगी। ऐसे topics चुनें जो लोगों को cool लगें और वह खुद share करें। धीरे- धीरे लोग आपके page के fan बन जाएंगे, उसमें millions of views आएंगे और आप अलग अलग तरीकों से पैसे कमा पाएंगे।

नीचे मैं आपको Instagram से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताऊंगा-

  • किसी का account अपनी story में promote करना

Instagram पर पैसे कमाने का यह सबसे common method है। छोटे pages बड़े pages से अपने account की story डलवाते हैं ताकि उनके followers बढ़ सकें।

  • Sponsorship करना
  • Products बेचना
  • Paid links लगाना
  • Instagram reels monetize
  • Youtube videos share करना

5. Blogging 

Blogging में 1-2 साल लग सकते हैं, पर जब income शुरू होती है तब वो बढ़ती जाती है। यह एक part time income की तरह है मैंने भी इसे आने college के first year में शुरू किया था और 3rd year तक मैं एक job जितना कमा रहा था।

Blog एक website होती हैं,  इसमें आपको लिखना होता है और जैसे लोग आपके blog को पढ़ने आते हैं तो आप ads के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं Youtube की तरह। इसमें आपको regularly content डालना होता है ताकि blog को grow कर सकें। अगर आपको लिखने का शौंक है तो यह एकदम सही option है।

Blog से पैसे कमाने के तरीके-

  • Google adsense

Google adsense blog और youtube से पैसे कमाने का main source of income है। आपके articles और videos पर जो ads दिखती हैं उनके ज़रिए आप पैसे कमाते हैं। इन ads को लगाने के लिए कुछ शर्तें पूरी करनी पड़ती हैं।

  • Affiliate marketing

Affiliate मार्केटिंग एक बढ़िया तरीका है online पैसे कमाने के लिए आज की date में। इसे करना बहुत आसान है और high returns पा सकते हैं। छोटे छोटे बच्चे भी 1 लाख प्रति महीना कमा रहे हैं। यह कोई scam नहीं है, इसमें भी मेहनत लगती है।

पर इसमें समझदारी से काम करना होता है। Affiliate marketing में products के link को internet पर share करना होता है, जो उस link से product खरीदता है उसका आपको कमीशन मिलता है। यह products clothing, electronics, books, jewellery से लेकर memberships, courses, आदि तक हो सकते हैं।

  • Paid promotion

Paid promotion का मतलब है किसी कंपनी या brand के लिए पैसे लेकर promotion करना। उनके product का review देना या उनके links को लगाना।

  • Products बेचें

आप एक blog website बनाकर खुद के products उसपर बेच सकते हैं। यह तरीका

Blogging का future India में bright है, आगे आने वाले सालों बहुत से लोग blogging शुरू करेंगे। तो आप भी अभी join करें।


6. Freelancing 

Freelancing मतलब अपनी मर्ज़ी से काम करना। अगर आपको कोई भी skill आती है तो उसके ज़रिए आप पैसे कमा सकते हो बस आपको time पर काम करके देना है।

आप घर पर कहीं भी बैठकर, कभी भी , कैसे भी काम कर सकते हो। Freelancing में एक बार आपने अपनी पकड़ बना ली तो आपको काम आता ही रहता है। इसको आप full time career की तरह भी चुन सकते हैं।

Freelancing jobs जैसे-

  • Article writing
  • Photo editing
  • Logo design
  • Video editing
  • किसी का Social media संभालना
  • Shirt design
  • Coding
  • Virtual assistant
  • Data processing
  • photograohy
  • Voice over
  • Commercials
  • Art using AI, आदि।

कुछ famous freelancing websites हैं-

  • Freelancer
  • Fiverr
  • Upwork
  • Guru

7. Affiliate marketing

Affiliate marketing एक process है जिसमें हमें एक link लोगों को भेजना होता है। अगर उस link से कोई सामान खरीद लेता है तो हमें उसका commission मिलता है। Affiliate marketing one of the best jobs में से एक है। इसे करना बहुत आसान है और किसी डिग्री की जरूरत नहीं है।

आप घर पर बैठे-बैठे लोगों को लिंक शेयर कर सकते हैं और जो भी आपके लिंग से सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा। लोगों को link share करने के लिए कुछ लोग instagram या youtubers followers का इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग online ads लगाते हैं।

Best affiliate marketing companies हैं-

  • Amazon
  • Flipkart
  • Shopify
  • Wix
  • Semrush
  • Bluehost आदि।

बड़े- बड़े bloggers और youtubers affiliate marketing का इस्तेमाल करते हैं। इसमें पैसे कमाने का बहुत ज़्यादा scope है।

बस इसको करने के लिए आपको link बहुत सारे लोगों तक पहुँचाना होगा क्योंकि तकरीबन 100 में 4-5 लोग ही सामान खरीदते हैं। कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो एक एक commission पर लोगों को ₹7000-10,000 देती हैं।

इसके लिए आपके पास youtube channel, blog, instagram page या एक बड़ा whatsapp group/ telegram group होना ही चाहिए। 


8. Photography से पैसे कमाएँ 

अगर आप online photography से पैसे कमाना चाहते हैं तो phone से कर सकते हैं, बस आपको photo खींचने में professional बनना पड़ेगा, उसकी editing भी professional लगनी चाहिए।

पिछले कुछ सालों में बहुत सारे creators आ गए हैं जो camera की मदद से photos और videos बनाते हैं और उनको सोशल मीडिया पर अपलोड करके लाखों रुपए कमाते हैं। फोटोग्राफी और वीडियो एडिटिंग एक जरूरी स्किल बन गई है जो एक व्यक्ति को सीखने ही चाहिए।

आप अपने लिए नहीं तो किसी कंपनी या व्यक्ति के लिए काम कर सकते हैं। फ़ोन के ज़रिए shoot और editing करना तो आज सबको आता है पर professional editing में hardwork लगता है।

फिर आप अपनी photos को online बेच सकते हैं-

  • Getty images
  • Shutterstock
  • Dreamstime
  • iStock
  • Alamy
  • Twenty20

अगर आपको offline photography करनी है जैसे wedding shoot, model shoot, तो आपको DSLR जैसा camera चाहिए होगा।

Photography se paise kamaye


9. Games से पैसे कमाएँ 

सबसे ज़्यादा games Student age group के बच्चे ही खेलते हैं। कई बच्चों के marks और पढ़ाई भी online games की वजह से खराब होती है जैसे मेरी।

उसके बावजूद यह games उनको अपनी तरफ बहुत खींचती हैं और वे दिन के 6-7 घण्टे खेलने में बिता देते हैं।

जब खेलने में इतना time जा ही रहा है तो क्यों न उससे paise कमा लें। जी हाँ, pubg ban से पहले बहुत सी families की income सिर्फ pubg खेलकर हो रही थी।

आज gaming profession को लोग इज्जत से देखने लगे हैं। और बहुत से लोग इससे जुड़ते जा रहे हैं।

Games से पैसे कमाने के तरीके-

  • Local Tournaments
  • Esports Gaming tournaments
  • Youtube live stream
  • Game tester- Game developer companies में tester होते हैं जो games खेलकर अपना review देते हैं, इनके उनको पैसे मिलते हैं।
  • Swagbucks- इस app पर games होती हैं जिनको जीतकर आप पैसे कमा सकते हैं। आदि
  • Betting- Mpl और dream11 जैसे apps जहाँ आप अपने वाले matches का score predict करते हैं, ऐसे apps से लोग लाखों में कमा रहे हैं।

10. Delivery करके पैसे कमाएँ

यहाँ फिर वही बात आ जाती है। अगर आपको शर्म आएगी तो यह काम नहीं हो पाएगा।

पर अगर आप पैसे कमाने के लिए एकदम तैयार हैं तो zomato, swiggy, या local restaurant का delivery guy बन सकते हैं।

Delivery करने के लिए आप अपना vehicle भी इस्तेमाल कर सकते हैं और company से भी ले सकते हैं। आपके पास सारे documents होने चाहिए और age 18 साल से ऊपर होनी चाहिए।

फिर यह एक fast तरीका बन जायेगा पैसे कमाने का।


11. Drawing करके पैसे कमाएँ

आप उनके लिए drawing बना सकते हैं जो खुद draw नहीं कर सकते और बदलें में उनसे पैसे ले सकते हैं।

ऐसी बहुत सी websites हैं जहाँ आप अपनी drawings बेच सकते हैं high prices पर। जैसे-

  • Artpal
  • Etsy
  • Shopify
  • Reddit
  • Amazon
  • Ebay
  • FineArtAmerica

आप अपनी drawings की time lapse video बनाकर youtube और instagram पर डाल सकते हैं और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।

या आप drawing competition में part लेकर prize जीत सकते हैं ,पर उसमें आपको बहुत बच्चों के साथ compete करना होगा।

ज्यादातर लोगों को लगता है कि drawing में कोई future नहीं है और वह पुरानी सरकारी jobs के पीछे ही भागते हैं। पर यह दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है। आने वाले 5 से 10 सालों में बहुत सारे लोग डिजिटल platforms पर काम कर रहे होंगे। इन सब के लिए graphic designers और artists की जरूरत पड़ती है जो visual content बना सके।

हाल ही में मेरे एक दोस्त ने pencil drawings को बनाकर और reddit पर clients को ढूंढकर 2 महीने में ₹70 हज़ार कमाए हैं। इसलिए इस चीज़ में future नहीं है ऐसा नहीं कहा जा सकता।


12. Walking से पैसे कमाएँ

Literally ऐसे apps भी हैं जिनसे आप चलकर पैसे कमा सकते हैं।

यह apps आपकी movement को record करते हैं, पर इसका मतलब यह नहीं कि आप पंखे से phone बांध दें या fake gps का इस्तेमाल करें क्योंकि यह apps smart भी होते हैं।

यह apps हैं-

Stepsetgo Indian app है और इसके बहुत positive reviews भी हैं। इन apps से आप अमीर नहीं बन सकते, इनमें बहुत कम commission मिलता है पर try करके ज़रूर देखें।

अगर आप online paise कमाने के 44 ways जानना चाहते हैं तो यहाँ click करें।

मेरी make money online की सारी posts ज़रूर पढ़ें।


Conclusion

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूँ आपको समझ आ गया होगा कि Student paise kaise kamaye, student ke liye paise kamane ka tarika।

आज हमने जाना-

  • मोबाइल से घर बैठे पिसे कैसे कमाए
  • ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट
  • रोज़ पैसे कैसे कमाए
  • मोबाइल एप्प से पैसे कैसे कमाए
  • Free me paise kaise kamaye
  • Fiverr website se paise kaise kamaye
  • कैसे छात्रों के लिए भारत में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए करें

अगर आपको कोई भी doubt है तो आप नीचे हमें comment करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह article पसन्द आय तो इसे अपने दोस्तों और प्रियजनों के साथ ज़रूर share करें।

धन्यवाद…। 

Student paise kaise kamaye पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके हैं-
1. Url shortener
2. Products बेचें
3. Affiliate marketing
4. Referral programs
5. Membership group- आप पैसे लेकर knowledge, business ideas, course, कुछ भी बता सकते हैं। जो group में add होयेगा उसे पैसे भरने पड़ेंगे।

18 साल की उम्र में कैसे कमाए

18 साल की उम्र में पैसे कमाने के best तरीके हैं-
1. Blog शुरू करना
2. Youtube channel बनाना
3. Affiliate marketing
4. Newspaper बाँटना

मेरे ख्याल से यह सब चीजें एक साथ करी जा सकती हैं, अगर आपको fast पैसे चाहिए तो newspaper बाँटकर कमा सकते हैं, अगर आपको अपना empire build करना है और 1 साल में पैसे कमाने के उम्मीद रखते हैं तो blog, youtube, affiliate marketing से हो सकता है।

18 साल से कम उम्र में पैसे कैसे कमाएँ 

18 साल से कम में पैसे कमाएँ-
1. Games खेलकर
2. Youtube से
3. Freelancing करके

ऑनलाइन जॉब से कैसे कमाए

ऑनलाइन जॉब इन जगह पर मिल सकती है-
naukri.com
Linkedin
Olx
Fiverr

Students ke liye paise kamane ke tarike

Students छोटी उम्र से ही ऐसी चीजें कर सकते हैं जिससे बड़े होकर वे आसानी से पैसे कमा पाएँगे। जैसे-
1. Mutual funds investment
2. Grow instagram page
3. Popular on facebook, pinterest, twitter, quora
4. Grow Youtube channel
आपको सिर्फ यह चीजें चाहियें, और मैं दावा करता हूँ आप अपनी college life तक खुद अपने खर्चे उठा पाएंगे।

Part time jobs for students

Part time jobs students के लिए-
1. Internship
2. Social media managing
3. Graphic designing
4. Content writing

इन सबको आपको part time में कर सकते हैं। Freelancer websites से आप काम ले सकते हैं या randomly किसी blogger या youtuber को contact कर सकते हैं।

पढ़ाई करते हुए पैसे कैसे कमाएँ

पढ़ाई करते हुए आप internship, graphic designing, tutions से पैसे कमा सकते हैं।

Post by Saksham Aggarwal

Student paise kaise kamaye
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

7 thoughts on “Student paise kaise kamaye? Students के लिए कमाने के 12 तरीके”

  1. गूगल से स्टूडेंट पैसा कैसे कमाए 2022 How to Earn money with Google for Student 2022

    Reply
  2. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Reply

Leave a Comment