Referral code kya hota hai?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Referral code kya hota hai और referral code kaise kaam karta hai।

बहुत से apps भवन आजकल refer and earn की option दिखती है। कुछ apps से हम cashback कमा सकते हैं, कुछ से discount और कुछ से real cash। यह rewards हमें कंपनी द्वारा दियी जाते हैं जब हम आपमे referral link या code के ज़रिए किसी व्यक्ति को app join करवाते हैं और sign up करवाते हैं। 

पर इस referral से होता क्या है और यह कैसे काम करता है? हम इससे कितने पैसे कमा सकते हैं? इन सबकी जानकारी आज मैं आपको दूंगा। सभी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता लगे की referral code कैसे काम करता है। चलिए जानते हैं Referral code in hindi।

Referral code kya hota hai | रेफरल कोड क्या होता है?

Referral code एक unique code होता है जो alphabets और numeric characters से बना होता है या कभी- कभी user id के नाम से भी बना होता है। 

Referral code या referral link एक कंपनी द्वारा अपने कस्टमर को दिया जाता है ताकि वह उस लिंक के जरिए दूसरे लोगों या अपने दोस्तों को उस कंपनी की services के लिए invite कर सकें। ज्यादातर इन links को refer to friend के नाम से जाना जाता है। 

Referral code को भेजने से कोई reward या discount मिलता है, इस कोशिश में user अपने friends के साथ इस link या code को भेजता है। Referral code से इन तरह के rewards मिल सकते हैं- discounts, cashback, cash, app money, higher rank, credits, आदि।  

ज़्यादातर apps में लोगों को sign up करना होता है या services को लेना होता है, उसके बाद ही referrer को reward मिलता है। 

Referral code कैसे बनाएं? 

अगर आप एक customer हैं तो इस तरह से referral code बनाकर rewards का फायदा उठा सकते हैं। मैं आपको Groww app की मदद से refer and earn करना सिखाऊंगा।

Referral code kya hota hai
  1. एक ऐसे app या website में signup करें जिससे referral code मिलता हो। आजकल almost सभी apps में refer and earn की option होती है। 
  2. फिर homepage में menu button पर दबाएं।
  3. Refer and earn पर click करें।
  4. यहां आप अपना referral link दूसरों को share कर सकते हैं।
  5. जैसे ही कोई उस link से signup करेगा तो आपको पैसे या rewards मिलेंगे।
Referral code in hindi

Referral program कैसे बनाएँ?

अब मैं आपको बताऊंगा की referral code कैसे बनाएँ।

अगर आप एक businessman हैं या कोई services प्रदान करते हैं तो इस तरीके से अपने customers को रेफरल कोड बनाकर दे सकते हैं।

1. Code generate करें।

 सबसे पहला चरण है कि आपको रेफरल कोड जनरेट करना आना चाहिए ताकि जिस व्यक्ति को आप रेफरल कोड दें वह अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ उसे बांट सके।

आप एक ही referral code सबके लिए बनाना चाहते हैं या फिर हर customer के लिए unique code बनाना चाहते हैं यह आप के business plan और आप पर depend करता है। साथ में आपका उन्हें referral कोड के साथ कोई reward या incentive जोड़ना चाहते हैं और कितनी amount रखना चाहते हैं यह भी आपके decision पर depend करता है।

आप referral codes manual भी बना सकते हैं और automatic softwares की मदद से भी। Manual में आप हाथ से लिखकर और excel sheet के ज़रिए maintain कर सकते हैं पर software में सब कुछ automatic होगा और paid होगा।

2. Refer करने की option दें

जैसे ही लोग आपके बिज़नेस या services में आते हैं तो आपको उन्हें payment के बाद option देनी चाहिए कि वह दूसरों को refer करके आपकी services की fees कम कर सकें या आपको उन्हें हर हफ्ते email में refer कोड भेजना चाहिए जिससे वह reward कमा सके।

साथ में आपकी website या app पर एक referral page होना चाहिए जिसके साथ सभी social media पर share करने की option होनी चाहिए। 

3. Referral reward ज़रूर दें

Referral code देने का सबसे important step आता है कि आप referral reward ज़रूर दें जैसे ही किसी के referral code के ज़रिए दूसरे व्यक्ति ने sign up किया हो तो। इससे लोगों को खुशी मिलती है और वह खुद आपकी marketing करते हैं

अगर आप उनको अच्छा referral reward देते हैं तो वह multiple referrals भेजते हैं। Finally आपका फायदा होता है क्योंकि आपके पास customers जुड़ते चले जाते हैं।

इस process में आपको ध्यान देना होगा कि आपके पास कौनसे referral code से sign up हो रहा है ताकि उसी व्यक्ति को reward मिल सके।

4. Referral friend को reward देना

जिस व्यक्ति ने दूसरों को referral कोड भेजा है और उसको reward मिला है वह तो आपकी मार्केटिंग करेगा ही पर आपको अपने new कस्टमर को भी कोई reward देना होगा ताकि वह भी आपका happy कस्टमर बन सके।

आप हर new कस्टमर को ऐसे कोई reward नहीं दे सकते जिसमें आपका ही loss हो पर वेब इतना attractive होना चाहिए कि वह customer आपकी services को इस्तेमाल करे साथ में वह भी दूसरों को आपका app refer करे।

Referral code benefits | रेफरल कोड के फायदे

1. Brand awareness बढ़ती है

Referral code बनाने का इस्तेमाल करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि से brand awareness बहुत जल्दी बढ़ती है क्योंकि जब किसी व्यक्ति को reward मिलता है तो वह उसको लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करता है। वह उसके benefits के बारे में बताता है ताकि उसको वह reward मिल सके। इससे उसकी word of mouth marketing होती है जिससे वह अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ बाँटता है। 

और यह marketing strategy किसी influencer या celebrity से ज्यादा अच्छा काम करता है। अगर आप referrer के दोस्त को भी reward देते हैं तो वह शुरू से ही आपकी services में interest लेता है और रीवार्ड पाने के लिए दूसरों को अपना referral code शेयर करता है।

पर यह सब तभी मुमकिन है जब आपका रिवॉर्ड इतना attractive हो कि लोग उसको पाने के लिए आपके सर्विसिस में signup  करें और साथ ही आपका loss भी ना हो।

2. Customer के साथ अच्छे relations

जब किसी कस्टमर को आपका reward पसंद आएगा और वह उसको पाने के लिए ज्यादा से ज्यादा दोस्तों के साथ शेयर करेगा तो आपके brand की awareness बढ़ेगी साथ ही audience बढ़ती जाएगी। आपकी free में मार्केटिंग होगी, यह हमने पिछले point में सीखा।

इसी के साथ साथ कस्टमर आपके ब्रांड के साथ ज्यादा engage करेगा और ज्यादा समय तक रहेगा जिसे retention कहते हैं। ज़्यादा retention की मदद से आपके relations आपके customer के साथ strong होते जाएंगे।

यही ही नहीं, आप उनके लिए affiliate marketing का प्रोग्राम भी शुरू कर सकते हैं ताकि वह referral कोड के जरिए ही पैसे कमाना शुरू कर दें और वह आपके life time वफादार बन जाएं।

इसके बारे में नीचे पढ़ें

3. Affiliate marketing

Affiliate marketing एक तरीका है जिसमें लोग किसी product का link share करते हैं, और अगर कोई उस link से खरीदता है तो कमीशन मिलता है। इससे काफी income generate हो सकती है इसलिए लोग आजकल इसे job की तरह करने लगे हैं। 

दूसरी ओर business या कंपनी के लिए यह अच्छा है क्योंकि लोग पैसे कमाने के लिए product की marketing करते हैं। यह marketing करने के best methods में से एक है। 

4. समय और पैसे बचा सकते हैं

जब लोग आपकी खुद free में marketing करेंगे तो उसका ज्यादा powerful effect होता है क्योंकि लोग influencers से ज्यादा अपने दोस्तों का विश्वास करते हैं। इससे आपका समय तो बचेगा ही साथ में मार्केटिंग में दिए पैसे भी बजे जाएंगे। 

आजकल कंपनियां और व्यापार मार्केटिंग के नए-नए तरीके अपना रही है जैसे network marketing, affiliate marketing, referral प्रोग्राम, आदि। इन तरीकों की मदद से कंपनी को बहुत फायदा होता है और वह मार्केटिंग में ध्यान देने के बजाय अपने product को बेहतर बनाने में समय लगा सकती है।

Referral programs examples

Google Pay

Downloads50 crore+
Size12 MB
Rating4.3⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS
DeveloperGoogle LLC

Google Pay गूगल का एक बेहतरीन पेमेंट app है जिसपर आप पैसे भेज ही नहीं सकते बल्कि कमा भी सकते हैं। इस payment app के ज़रिए आप अपने दोस्तों को referral code भेजकर पैसे कमा सकते हैं।

Google Pay का home page खोलें। सबसे नीचे आपको refer and earn की option मिलेगी, उसमें अपना link share करें।

Google Pay referral link 

Winzo

winzo app
Downloads10 crore+
Size117 MB
Rating4.7⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS
DeveloperWinZo

Winzo एक gaming app है जिसमें लोग दूसरे players के साथ compete करके rewards जीत सकते हैं। इसमें हमें असली cash जीतने का मौका भी मिलता है। इसलिए आज winzo करोड़ों लोगों द्वारा पसन्द किया जाता है।

Winzo referral link

Meesho

Downloads10 crore+
Size13 MB
Rating4.3⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS
DeveloperMeesho

Meesho one of the best shopping apps में से है जहां आपको बढ़िए से बढ़िया quality का सामान सस्ते में मिल जाएगा। इनके referral program के ज़रिए अगर कोई आपके link से app download करता है और sale करता है तो आपको उसका commission एक साल तक मिलता है। 

Meesho referral link

Paytm

Downloads10 crore+
Size31 MB
Rating4.6⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS
DeveloperPaytm- One97 Communications Ltd.

Paytm रेफरल प्रोग्राम में अगर आपका दोस्त आपके link से signup करने के बाद पहली UPI payment करता है तो आपको Rs.100 मिलते हैं। यह ही नहीं आप एक महीने में 20 दोस्तों को जोड़ सकते हैं और overall 100 लोगों को अपने link से signup करवा सकते हैं। यानी आप ₹10,000 तक कमा सकते हैं। 

Paytm referral link

Groww

Downloads1 crore+
Size45 MB
Rating4.5⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS
DeveloperGroww

Groww एक बहुत ही शानदार referral program offer करता है। अगर आपके कोई रेफरल लिंक से इस app में signup करता है तो आपको और उस friend को Rs.100 मिलते हैं। ज़्यादातर apps में आप referral money को निकाल नहीं सकते पर इस app में आप पैसों को instant withdraw कर सकते हैं अपने बैंक एकाउंट में। 

दूसरी ओर आप इन पैसों से stocks में invest भी कर सकते हैं क्योंकि Groww एक investing app है। 

Groww Referral Link

SkillClash

Skillclash का referral programs दूसरे apps या programs के मुकाबले खास है क्योंकि इसमें आप unlimited money कमाने का मौका पा सकते हैं वह भी lifetime के लिए।

आपको ज़्यादा से  ज़्यादा लोगों को reder करना है और पैसे कमाने हैं। 1000 referrals के बाद आप VIP member बनजाते हैं और रोज़ ₹5000 के equal rewards पा सकते हैं।

Skillclash referral link

Referral code tips

Referral code बनाते समय यह कुछ tips है जो आपको ध्यान में रखनी चाहिए-

  1. Referral code बहुत लंबा या complex न रखें।
  2. सबसे ज़रूरी बात कि referral code में कभी 0, o, L, i का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह आसानी से confusion बना सकते हैं।
  3. अगर referral code Customer के username से मिलता हो तो बेहतर होगा ताकि वह लोगों को मुह से ही referral code बता सके।
  4. Referral code को case insensitive बनाएं ताकि लोगों को कोड पाने में आसानी हो चाहे वह capital letters का इस्तेमाल करें या short letters का। 
  5. हर referral code के लिए एक ही format तैयार करें जैसे number of alphabets और number of numerals और उनकी position भी fixed रखें। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा Referral code matlab kya hota hai,  Referral code kya hai के बारे में। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Referral code kya hai
  2. Refer code kya hota hai
  3. Reference code kya hota hai

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Reference code kya hota hai और Referral code kya hota hai hindi mai पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions) 

Referral code example

87h36n यह Google Pay referral code है।

What is referral code in Bank

Some banks like SBI have a Credit card referral program through which you can invite your friends or family members to get a Credit card. As they get the card, you’ll receive a ₹500 Amazon voucher and your friend/family member will receive a ₹500 Amazon voucher if they do a transaction exceeding ₹500.

Referral code (optional) example

87h36n Referral code example Google Pay के लिए।

How to create referral code in Android

To create a referral code in Android-
1 . Join a website/app which offers referral program.
2. Click on the refer and earn option. 
3. You’ll automatically get a referral code of your own.
4. Copy the referral link or code and share it with your friends.
5. If your friends sign up through your code, you’ll receive a reward.

रेफरल कोड कैसे बनाये

रेफरल कोड बनाने के लिए-
1.  किसी ऐसी वेबसाइट/ऐप से जुड़ें जो रेफ़रल प्रोग्राम प्रदान करती हो।
2. Refer and earn ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. आपको अपना रेफ़रल कोड दिखेगा।
4. Referral लिंक या कोड को copy करें और अपने दोस्तों के साथ साझा करें।
5. अगर आपके दोस्त आपके कोड से साइन अप करते हैं, तो आपको एक इनाम मिलेगा।

रेफरल कोड नंबर

Google pay का रेफरल कोड नम्बर है 87h36n

My referral code

My Groww referral code is-  https://app.groww.in/v3cO/cntd320j If you signup from this link then you will get ₹ 100.

Referral Code in Hindi

मेरा रेफरल कोड है- https://app.groww.in/v3cO/cntd320j अगर आप इस link से signup करेंगे तो आपको ₹100 मिलेंगे।

रेफरल कोड डाउनलोड

Referral code को किसी रेफरल प्रोग्राम में जुड़के डाउनलोड किया जा सकता है।

Referral code kya hota hai
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment