QR code kya hai? QR code कैसे काम करता है?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Qr code kya hai और qr code kaise kaam karta hai।

आजकल qr code हर जगह इस्तेमाल होता है। आप जब भी कोई चीज खरीदने जाते हैं तो आपको किसी भी दुकान मॉल, शॉपिंग सेंटर, रेस्टोरेंट, जिम, आदि पर qr code payment मिल जाएगी जिससे आप Paytm, Google Pay, PhonePe, BharatPe, आदि services के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। 

Qr code सिर्फ पेमेंट करने के लिए ही नहीं बल्कि बहुत सी और चीजें जैसे information दिखाने, वेरिफिकेशन करवाने, identity check के लिए भी इस्तेमाल होता है। 

पर क्या कभी आपने सोचा है कि QR code कैसे काम करता है। अगर आप इस सवाल के बारे में जानना चाहते हैं तो मैं इस लेख में आपको पूरी जानकारी दूंगा।

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता लगे की qr code कैसे काम करता है। चलिए जानते हैं qr code kya hai।

QR Code kya hai | Qr कोड क्या है?

QR code एक 2d barcode होता है जो किसी भी जानकारी को pixels में store करता है। QR का fullform होता है Quick Response Code और यह सिर्फ machine द्वारा ही पढ़ा जा सकता है। 

इसलिए इसे इंसानी आँखें नहीं देख सकती पर scanners, mobile phones, code reader द्वारा यह 1-2 सेकंड में ही scan हो जाता है और पूरी जानकारी सामने आ जाती है। इसीलिए इसका नाम quick response code भी है।

इसमें जो तस्वीर होती है और उसमें जो अलग- अलग designs होते हैं, इन grids में information या data store होता है। 

Data store करने के लिए यह 4 methods का उपयोग करता है-

  • Numeric
  • Binary
  • AlphaNumeric
  • Kanji

QR code kaise kaam karta hai?

Qr code एक तरह का barcode होता है। जहाँ barcode को vertical lines की मदद से दर्शाया जाता है, QR कोड को squares के arrangement से दर्शाया जाता है। QR code में तीन कोनों पर squares होते हैं। 

और इन squares के बीच में छोटे- छोटे dots/points होते हैं। यह सभी white background पर होते हैं। इन dots में data encoded होता है जो numerical, alphanumerical, binary या kanji form में होता है। इसे reed solomon code के ज़रिए ही process किया जा सकता है इसलिए इसे आंखों से समझ पाना मुश्किल है। 

इसे camera, scanner, reader की मदद से scan करके इसमें से vertical lines और horizontal lines का data collect किया जाता है और उसे process करने के बाद readable form में data निकलता है। 

इसी data को सिर्फ हम पढ़ सकते हैं। 

Also Read: SBI bank ka balance kaise check kare

QR code कितने मुख्य प्रकार का होता है?

वैसे तो QR code के कई प्रकार होते हैं पर इन सबको मुख्य 2 प्रकार में बांटा जा सकता है।

  1. Static QR code
  2. Dynamic QR code

Static QR code

Static QR code वह qr code होता है जिसमें जानकारी एक बार भर दी जाती है तो उसे बार-बार edit, update नहीं कर सकते। जैसे पहले के समय में Read Only CD’S आती थी, यह उसी प्रकार है। ज्यादातर जगहों पर काम आता है जहां पर आपको किसी प्रोडक्ट की इनफार्मेशन एक बार देनी होती है और वह हमेशा चलती रहती है। जैसे टीवी, अखबार, प्रोडक्ट पैकेजिंग, पैकेट, download link, आदि।

अगर आप इसमें information बदल देते हैं तो आपको दोबारा qr-code प्रिंट करने की जरूरत पड़ती है।

हाल ही में मैंने एक प्लास्टिक की पन्नी पर qr code देखा था जिसमें उस प्लास्टिक को organic plastic बताया गया था और उसके verification certificate उस QR code में थे। 

Dynamic QR code

Dynamic qr code वह होते हैं जिनमें जानकारी को प्रतिदिन या regularly update/edit करना पड़ता है। इन QR code में सीधी जानकारी प्रदान नहीं की जाती बल्कि किसी वेबसाइट का link दिया जाता है जहां पर जानकारी बदलती रहती है। 

यह QR कोड static QR कोड से भी बेहतर है क्योंकि इसमें link को बार- बार बदला जा सकता है, यह ज़्यादा तेज़ scan होता है और इसमें number of scans, scan location, आदि भी track कर सकते हैं।  

और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि data बदलने के बाद इसको बार-बार print नहीं करना पड़ता। 

Also Read: Google me photo कैसे save करें ?

QR code के कई प्रकार

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि qr-code के मुख्य दो प्रकार ही है पर असल में इसके बहुत प्रकार हैं। QR कोड अलग-अलग size के आते हैं जिसमें अलग तरह के dots होते हैं। जितने ज्यादा dots और जितना बड़ा size उतना ज्यादा data वह store कर सकते हैं। इसी चीज़ के आधार पर qr-code के 6 प्रकार हैं-

Model 1 और 2: यह वो QR कोड है जिसे हम रोज़ देख देखते हैं। इस format से 30 से ज़्यादा अलग तरह के QR codes बन सकते हैं। इनके अलग अलग uses हो सकते हैं जैसे website code, maps code, pdf code 

  • URL QR Code
  • Image gallery QR Code
  • Business card QR Code, आदि।

इन qr codes को scan करना आसान होता है क्योंकि यह छोटे होते हैं और जल्दी scan हो जाते हैं। इसमें 1167 characters ही आ सकते हैं और 73×73 grid का हो सकता है। 

Model 2 में 177×177 modules आ सकते हैं और 7089 characters store हो सकते हैं। 

Micro QR Code: यह qr code ज़्यादातर packaging पर पाया जाता है जैसे chips की packaging, beauty products, आदि। यह scan करना काफी आसान हित है क्योंकि इसमें website की url दी जाती है या कम data दिया जाता है। एक normal qr code में कम से कम 4 module चाहिए होते हैं पर यह 2 module में भी चल सकता है।  

इस qr-code के सबसे बड़े model में 17×17 modules आ सकते हैं और यह 35 मॉड्यूल तक store कर सकता है।

iQR Code: इस क्यूआर कोड को square या रैक्टेंगल फॉर्म में प्रिंट किया जा सकता है। इसे dot पैटर्न या inverse pattern में भी print किया जा सकता है। इसके सबसे बड़े मॉडल में आ सकते हैं 422×422 modules जिसमें 40,000 characters स्टोर हो सकते हैं।

SQRC Code: यह एक normal qr-code की तरह लगता है पर इसमें private और secret information गोश्त और किया जाता है। यह normal code की तरह ही लगता है इसलिए कोई इसपर शक नहीं करता और इसे सिर्फ एक special reader के जरिए ही खोला जा सकता है जिसके पास इसकी cryptographic key हो।

FrameQR: यह QR Code fun to use होता है क्योंकि इसमें एक photo frame प्रदान किया जाता है जिसमें आप फोटो लगा सकते हैं। यह QR कोड ज्यादातर companies द्वारा इस्तेमाल किया जाता है जहां पर वह फोटो की जगह अपने brand का logo इस्तेमाल करते हैं।

HCC2D Code: High Capacity Colored 2-Dimensional code में color की मदद से storage space को बढ़ाया जाता है। यह अभी भी अपने development रूप में है। इस code की मदद से आगे आने वाले समय में QR code को कैसे इस्तेमाल करते हैं, यह देखना वाकई शानदार होगा।

Also Read: SSL kya hai? Free में SSL kaise lagaye?

QR code versions

अभी तक आपने QR code के कई प्रकारों के बारे में जाना। इन प्रकार में QR कोड के versions की बात हुई। अब हम इन versions को समझेंगे।

QR code के करीब 40 versions होते हैं। जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया कि जिस version का size बड़ा होता है और उसमे ज़्यादा modules होते हैं उसमें ज्यादा storage space होती है और ज़्यादा characters आ सकते हैं।

High versions को बड़ा data दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है परंतु low version को कम डांटा जैसे website का लिंक देने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। High version को scan होने में ज्यादा time लगता है पर low version बहुत जल्दी scan हो जाता है।

Qr code version 1 में 21×21 modules होते हैं जिसमें 25 character ही आ सकते हैं। ऐसे ही QR version 39 में 173×173 modules होते हैं जिसमें 4087 characters आते हैं और QR version 40 में 177×177 modules मतलब 4296 characters।

Qr code kya hota hai

यह characters ज़्यादा या कम भी हो सकते हैं क्योंकि QR code जब damage हो जाता है उसे तब तभी पढा जा सकता है। उसके damage होने की वजह से कम storage बचती है और reader को correction भी करनी पड़ती है। इसलिए backup data भी store किया जाता है।

जिसका मतलब यह हुआ कि original information कम space में store होगी। 

QR code uses

QR codes को आज अनगिनत जगह इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल इतना फैल गया है कि आपको अपने कमरे में एक न एक चीज़ तो मिल ही जाएगी जिसमें QR code लगा हो। इसके कुछ uses हैं-

  • Game download– कुछ साल पहले Japan की एक gaming company ने अपने game के downloads बढाने के लिए drones की मदद से night sky में QR code generate किया जिसे शहर में चलते लोग आकाश की ओर scan कर सकते थे। 
  • Products– तकरीबन हर प्रोडक्ट के पीछे आपको एक QR कोड लगा दिखेगा जिसमें प्रोडक्ट की जानकारी लिखी हुई। इससे certifications, license, instructions, how-to-care, आदि check किये जा सकते हैं। 
  • Eatables– ज़्यादातर eatables जैसे chips packet, biscuit, juice, आदि पर भी आपको QR code मिलेगा। इनमें हम nutritional जानकारी पढ़ सकते हैं और कंपनी के द्वारा दी गयी instructions को देख सकते हैं। 
  • Social media profileFacebook, Instagram, Snapchat, LinkedIn जैसे apps पर आपको QR code की सुविधा मिलती है। इसमें हर profile का अलग code होता है जिसे scan करके सीधा profile देख सकते हैं। 
  • Restaurant– Covid के बाद कई restaurants में अब no contact services शुरू हो गयी हैं। इनमें आपको table पर रखे code को scan करना होता है और website में food select करके pay करना होता है। आपके table पर खाना आता है और उसे खाकर आप रेस्टोरेंट से निकल सकते हैं और बिना किसी व्यक्ति से बात चीत किये आप enjoy कर सकते हैं।
  • Email– ऐसी कुछ websites हैं जिनपर email का content लिख सकते हैं, फिर उसको QR code के रूप में भेज सकते हैं। जो भी उसे scan करेगा उनकी email में directly वह text आ जायेगा और उन्हें बस अपना नाम add करना होगा।
  • Payment– इससे कौन वाकिफ नहीं है। पूरे भारत में QR code payments का जोर चला हुआ है। जितनी fast digital payments भारत में हो रही हैं वह आज पूरी दुनिया में कहीं नहीं हैं।
  • Government– आपने Aadhar card, Pan card, Driving License पर QR code देखा होगा। इसे scan करके direct जानकारी निकाल सकते हैं। अगर कार्ड से जानकारी मिट भी जाती है तो इसे scan करके पता लगाया जा सकता है।
  • Website– Website open करने का एक fast तरीका है QR code scan की मदद से। बल्कि आप इस page का QR code अभी देख सकते हैं, website के ऊपर दिख रहे Url link पर दबाएं, उसपर दबाते ही share के option पर दबाएं, फिर QR code पर click करें। 
  • Advertisement– Brands और कंपनियां आजकल QR code के ज़रिए लोगों को offers, discounts प्रदान करती हैं। साथ ही वे ads के साथ QR code देती हैं जिनको scan करके उसी समय buy कर सकते हैं।
  • Pdf form– कई किताबों के पीछे आपको qr-code मिलेगा जिसमें उस book की pdf फॉर्म होगी या कंपनी की जानकारी दी होगी। इससे बहुत मदद मिलती है।
  • Desktop login– Whatsapp web या telegram web को चलाने के लिए आप अपने mobile app को link कर सकते हैं।

QR code कैसे scan करें?

QR code को स्कैन करना आजकल बहुत ही आसान है क्योंकि हर किसी के पास एक स्मार्टफोन होता है जिसके जरिए कुछ ही सेकंड में QR code scan हो जाता है। 

स्मार्टफोन के अलावा आपने shopping center में code reader/scanner भी देखे होंगे जिनकी मदद से bill बनता है और फिर bill print किया जाता है। 

अगर आप अपने स्मार्टफोन से कैसे qr कोड को स्कैन करना चाहते हैं तो इन तरीकों से कर सकते हैं-

1. Google assistant

आप गूगल असिस्टेंट की मदद से बड़ी आसानी से किसी भी क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं। आपको अपने गूगल assistant है आपको खोलना है या अपने फोन के home बटन पर hold करके Ok Google बोलना है। 

फिर उसको बोलना है “Scan the code” या “Scan QR code” या “QR code scan करो”। 

Google assistant आपके लिए scanner खोल देगा और आप code को scan कर पाएंगे।

2. Camera

Qr code kya hai

आजकल सावित्री स्मार्टफोन में आपको की बार कोड को स्कैन करने का फीचर कैमरे के अंदर ही मिलता है। इसके लिए आपको अपने फोन का कैमरा खोलना है और ऊपर scan जैसा icon दिखेगा। 

इसपर click करें और जिस भी code को scan करने की कोशिश करेंगे, वह scan हो जाएगा। 

यह सबसे simple और fast तरीका है। 

3 . Google Lens

Google lens गूगल के द्वारा बनाया गया एक app है जिसकी मदद से आप किसी भी qr कोड को स्कैन कर सकते हैं। यह सिर्फ किसी कोड को scan करने के लिए ही नहीं बल्कि किसी भी फोटो को सर्च करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

जैसे अगर आप इससे किसी चीज की फोटो खींच देंगे तो यह है उससे गूगल में सर्च करेगा। साथ ही में आप इससे किसी text की photo लेकर उसे translate कर सकते हैं, फोटो को text में बदल सकते हैं और homework solution भी फ़ोटो खींचकर निकाल सकते हैं।

इसका एक और फायदा है कि यह gallery में किसी photo को भी scan कर सकता है। अगर कोई whatsapp पर qr code send करता है तो आप इस app से scan कर सकते हैं।

4. QR scan websites

Google पर कई तरह की qr scanner websites हैं। आप इनमें से किसी भी website को try कर सकते हैं। कुछ अच्छी websites का नाम है-

  • QRcodescan.in
  • Webqr.com
  • Qrstuff.com
  • Pageloot.com

5. QR scanner apps

Websites की ही तरह कई QR scanner apps भी हैं जो google play store, google chrome, apple store से download किये जा सकते हैं। 

इन apps में ज़्यादातर और भी features होते हैं जैसे bar code scan करना, खुद का QR code बनाना, आदि। कुछ popular QR scanner apps हैं-

6. Payment apps

QR कोड को scan करने का ज्यादातर इस्तेमाल पेमेंट के लिए ही किया जाता है। इससे आप पहले से परिचित होंगे। Payment एप्स जैसे paytm, google pay, phonepe, bharatpe, आदि की मदद से आप qr कोड को scan कर सकते हैं और उन्हें payment कर सकते हैं।

QR code kaise banaye? 

QR code बनाने के लिए आप online free qr-code-generator की मदद ले सकते हैं जिसमें आप सिर्फ उसे बना ही नहीं बल्कि edit भी कर सकते हैं और उसमें अलग तरह के size और colors का उपयोग कर सकते हैं।

  1. Qr code बनाने के लिए गूगल पर qr-code-generator लिखें।
  2. किसी भी website पर click करें और उसमें sign up करलें।
  3. आपको qr code बनाने के बहुत सारे options मिलेंगे, जैसे आप उसमें text add करना चाहते हैं, website link लगाना चाहते हैं, email बनाना चाहते हैं, flyer, business card बनाना चाहते हैं, आदि। 
  4. किसी भी option पर click करें और information add करें।
  5. फिर generate लर click करें। 
  6. ओके सामने एक QR code बनकर तैयार हो जाएगा। 
  7. अब उस code को attractive बनाने की ज़रूरत है। 
  8. इसलिए उसमें colors add करें, आप अलग तरह के dots add कर सकते हैं, साथ में अपनी कंपनी का logo भी fit कर सकते हैं। Logo के ज़रिए लोग बाहर से ही पहचान सकते हैं कि यह आपके brand का QR code है और इसके जरिये marketing भी हो सकती है। 
  9. QR code complete हो जाने के बाद आपके पास उसको download करने की 2 option आएंगी। आप उसे jpg या vector format में download कर सकते हैं। 
  10. Vector format HD quality का होता है तो उसे ही download करें।

कई websites में आपको अच्छे frames और colors add करने के लिए premium plan खरीदना पड़ेगा। इसमें आप users की location और number of scans को analyse कर सकते हैं। पर कई websites में आपको sign up के बाद 2 हफ्ते तक free premium features मिलेंगे।

अगर आप किसी website का QR code generate करना चाहते हैं तो बहुत आसानी से कर सकते हैं बिना किसी qr-generator-tool की मदद से।

  1. आपको किसी भी website के url link पर click करना है।
  2. उसे share करने का option आएगा उसपर click करें फिर QR code पर click करें।
  3. किसी भी website का Qr code बनाने के लिए यह सबसे fast तरीका है। 

अगर आप Social media account जैसे Instagram profile का QR बनाना चाहते हैं तो Instagram app open करें। 

  1. अपनी profile में जाएं।
  2. Settings में जाएं और QR code पर click करें।
  3. आपका QR code आ जायेगा जिसको scan करके कोई भी आपको follow कर सकता है। 
  4. आप इस qr code के design को बदल सकते हैं जैसे background में emojis लगा सकते हैं, colors change कर सकते हैं आदि।

QR code किसने बनाया?

QR कोड का आविष्कार 1994 में Masahiro Hara ने किया था जो एक Japanese कंपनी Denso Wave में काम करते थे। इसका design GoBoard के black और white pieces से प्रेरित था। यह एक automotive parts की कंपनी थी जिसमें parts को track करने के लिए हर box पर bar codes लगाए गए थे।

Bar codes में कम data store होता है इसलिए कई सारे barcodes एक ही box पर लगाने पड़ते थे। इसलिए 2 साल की मेहनत से Masahiro ने यह technology invent की जिसमें कई सारे data store हो सकता था। 

इससे track करना भी आसान हो गया क्योंकि इसकी speed barcode से तेज़ थी। क्योंकि यह quickly scan हो जाता था इसलिए इसका नाम Quick Response code रखा गया। 

धीरे- धीरे यह अलग अलग industries में काम आने लगा। अब हम इनको packaging के पीछे भी देख सकते हैं। पहले इन्हें machines द्वारा ही scan कर सकते थे पर smartphone आने के बाद इस technology का mass scale पर इस्तेमाल होने लगा।

आज यदर industry और हर जगह काम आता है और इसे कोई भी आदमी scan करके जानकारी निकाल सकता है। 

QR code security

QR codes hack नहीं हो सकते क्योंकि वह सिर्फ simple data storage tools होते हैं, पर उसके अंदर का data malicious हो सकता है। कोई hackers या scammer QR codes में fake website का link लगा सकता है जिससे आप ऐसी website पर पहुंच जाएंगे जिससे आपका फोन का data, location, operating system आदि चीजें चुराई जा सकती है।

इन websites की मदद से निजी और financial जानकारी चुराई जा सकती है और खतरा हो सकता है। कुछ websites की मदद से direct softwares download हो सकते हैं। जिस व्यक्ति को टेक्नोलॉजी का दादा ध्यान ना हो और वह malicious software download को ना पहचान पाए तो यह खतरा भी बन सकता है।

इसलिए qr कोड हमेशा उन्हीं जगह से scan करना चाहिए जिन पर आपको trust हो।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा Bharat qr code kya hai, What is qr code in hindi के बारे में। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Qr code kya hai
  2. Bharat qr code kya hai
  3. Qr code in hindi
  4. Qr code full form in hindi

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Qr code full form in hindi और Code kya hai पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions) 

QR code full form

QR code का full form है Quick Response Code।

Bar code kya hai

Barcode vertical stripes का एक arrangement है जिसमें data को store किया जा सकता है। इसको phone या code scanner की मदद से scan कर सकते हैं।

Qr code kaise banaye

QR code बनाने के लिए आप qr-code-generator की मदद ले सकते हैं। कुछ websites या apps की मदद से आप qr code बना सकते हैं और उनको frames, dots design, colors, आदि की मदद से customize कर सकते हैं।

Qr code whatsapp

आप whatsapp पर किसी का contact add कर सकते हैं qr code की मदद से। Whatsapp open करें और options में जाएं, फिर settings पर click करें और आपको आपके नाम के सामने qr code का symbol दिखेगा। उसमें आप किसी का भी whatsapp qr code scan करके directly contact add कर सकते हैं या किसी को अपना code scan करवा सकते हैं।

क्यूआर कोड कैसे काम करता है

क्यूआर कोड के pixel arrangement में numeric, alphanumeric, binary और kanji characters होते हैं जो आंखों से नहीं देखे जा सकते। इनको scanner या mobile द्वारा ही पढा जा सकता है। Scan करते समय जो errors आते हैं वह reed solomon code के ज़रिए process कियी जाते हैं और आपके सामने data visible ही जाता है।

‘कोड स्कैनर qr ऑनलाइन फ्री

Google पर कई तरह की qr scanner websites हैं। आप इनमें से किसी भी website को try कर सकते हैं। कुछ अच्छी websites का नाम है-
1. QRcodescan.in
2. Webqr.com
3. Qrstuff.com
4. Pageloot.com

QR Code me kitne digit hota hai

QR code के अलग size और arrangement होते हैं। जितना बड़ा size उतनी ज्यादा information आ सकती है। पर किसी भी qr-code की number of digits fixed नहीं होता क्योंकि original data के साथ backup data भी होता है। फिर भी एक version 40 QR code में maximum space होती है 4296 digits।

Who invented QR code

QR code was invented by Masahiro Hara in 1994 who worked in a Japanese automotive parts company called Denso Wave.

क्यूआर कोड स्कैन कैसे करें

Qr code को scan करने के काफी तरीके हैं। उनमें से सबसे तेज़ तरीका है google app के ज़रिए। Google app खोलें और search bar में camera button पर click करें। उससे कोई भी qr code scan करें।

भारत क्यूआर कोड क्या है

भारत क्यूआर एक mobile payment सलूशन है जिसमें customer से business को payment हो सकती है जहां payments credit या debit card से होती है।

फोन पर क्यूआर कोड

Phone पर qr code scan करने के लिए google app खोलें और search bar में camera button पर click करें। उससे कोई भी qr code scan करें।

Bar code full form

Bar code has no full form.

Qr code kya hai
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment