Promo code kya hai? Promo code क्या है?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Promo code kya hota hai, what is promo code in Hindi।

आजकल सभी online shopping करते हैं, आपने भी की होगी। उसमें payment करते समय ध्यान दिया होगा कि promo code पूछा जाता है जिससे आपको discount या cashback मिल सकता है। 

अगर आपको कंपनी की तरफ से कोई promo code मिला हो तो उसे वहां डालकर आप काफी पैसे बचा सकते हैं। यह कंपनियों द्वारा customers को लुभाने की एक नई तरकीब है।

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता लगे की promo code कैसे काम करता है। चलिए जानते हैं Promo code in Hindi।

Promo code kya hota hai? प्रोमो कोड क्या होता है?

Promo code नंबर और alphabets से बना एक unique code होता है जो कंपनियों और brands द्वारा बनाया जाता है। इन्हें इस्तेमाल करके users discounts, cashbacks, free shipping, आदि के रूप में rewards पा सकते हैं। 

Promo code का मतलब है promotional code जिसका सीधा मतलब यह है कि इससे कंपनी को फायदा होता है और वह अपनी promotion के लिए इस code को इस्तेमाल करती हैं। पर क्यों?

क्योंकि promo codes से जुड़े discounts के ज़रिए वह customers को अपनी ओर खींचती है। यह codes सिर्फ पुराने customers के लिए ही नहीं बल्कि नए customers को लुभाने के लिए भी होता है। थोड़े बहुत discount देकर वह अपने customer base को बनाए रखती है। 

असल में यह सारा खेल marketing का है। Promotional codes को देखकर हमारे मन में उत्तेजना बढ़ने लगती है और हम product को खरीद लेते हैं। 

Also Read: Video download karen

How to get Promo codes? Promo code कैसे प्राप्त करें?

Promo code प्राप्त करना बहुत ही आसान है। इसमें आपको कुछ करने की ज़रूरत नहीं है। आप जब भी किसी online store पर जाते हैं या brand की website को visit करते हैं तो आपको signup/login करना पड़ता है। इसी के साथ- साथ कभी newsletter पर subscribe भी कर लेते हैं। 

Promo code kya hota hai
  1. Emails– इसपर हम ज़्यादा ध्यान नहीं देते पर उस समय हमारी email कंपनी की email list में आ जाती है और फिर हमें उनसे promotions और discounts के मैसेज आते हैं। 

इन मैसेज को आ अपनी email inbox में check कर सकते हैं जहां कोई न कोई promo code ज़रूर मिल जाएगा। 

  1. Websites– अगर आप पहली बार किसी कंपनी के साथ shopping कर रहे हैं और आपको अभी ही promo code चाहिए तो आप कुछ websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।  

इन websites पर आपको ज़्यादातर shopping websites के coupons और promo codes मिल जाएंगे।

  • Coupons.oneindia.com
  • Grabon.in
  • CouponDunia.in
  • Joinhoney.com
  • Paisawapas.com
  • Retailmenot
  • Couponcabin

और ऐसे ही बहुत सारी website है जो आपको google पर मिल जाएगी। आप उन सब को सर्च कर सकते हैं।

  1. Youtube videos– आप youtube पर भी promo codes को ढूंढ सकते हैं। Youtube पर आप कंपनी के नाम के साथ promo code search करें और आपको काफी videos मिल जाएंगी जिनमें लोगों ने अपना promo code दिया होगा। 

इन promo codes से उन youtubers को भी फायदा होता है क्योंकि उनको कमीशन मिलता है और हमें भी discount coupon मिल जाता है। आप youtube videos के description में promo code ढूंढ सकते हैं।

Also Read: English sikhne wala apps

Types of Promo codes | Promo codes के प्रकार

Public codes

Public codes वह codes हैं जिन्हें कोई भी व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है। यार पुराने और नए कस्टमर दोनों के लिए काम आता है पर ज्यादातर new कस्टमर को attract करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह codes one time use के लिए होते हैं। 

Private codes

Private codes पुराने कस्टमर के लिए होते हैं। इनको कभी-कभी इस्तेमाल किया जाता है और ज़्यादातर customer को वापिस बुलाने के लिए use होता है। जैसे customer के birthday पर, उन लोगों के लिए जिन्होंने काफी time से कोई खरीदारी नहीं करी या अगर कोई specific bank का card इस्तेमाल करता है तब। 

Restricted codes

Restricted codes सिर्फ एक ही आदमी के लिए बनाए जाते हैं और सिर्फ वह ही उसे इस्तेमाल कर सकता है। यह उस समय पर बनाया जाता है अगर कंपनी को अपनी गलत services के लिए माफी मांगनी हो और वह बदले में promo code दें या अगर customer की 50वी, 100वी खरीदारी पर उसको बधाई देनी हो।

Active codes

Active codes वह होते हैं जिनको अभी इस्तेमाल किया जा सकता है। उनकी expiry date से पहले उनका फायदा उठा सकते हैं। यह codes आपने paytm, google pay में देखेंगे होंगे जहां आपको कुछ payments complete करने के बाद promo code मिलता है जिनको इस्तेमाल करके आप किसी brand से सस्ते में product ले सकते हैं।

Expired codes

Expired promo codes वह होते हैं जिनको आप इस्तेमाल नहीं कर सकते। इनकी expiry date निकल जाती है और इनका फायदा नहीं उठाया जा सकता। 

किसी भी promo code को इस्तेमाल करने से पहले आपको जरूर ध्यान देना चाहिए कि वह expired है या नहीं। कुछ promo codes ऐसे भी होते हैं जिनको जिंदगी भर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है इसलिए वह expire नहीं होते।

Benefits of Promo codes | Promo codes के फायदे

Promo codes लगाने के बहुत फायदे होते हैं। इससे कंपनी को और कस्टमर दोनों को लाभ होता है।

Promo code kya hai
  • Data collect करना– Promo codes सिर्फ marketing के लिए ही नहीं परंतु मार्केटिंग के insights की tracking के लिए भी काम आते हैं।

अगर marketing के अलग- अलग platforms जैसे emails, social media, youtube, pamphlets, newspaper, आदि में अलग अलग codes दियी जाएं तो एक बिज़नेस पता लगा सकता है कि उससे सबसे ज्यादा कस्टमर कौन से प्लेटफार्म से मिल रहे हैं।

  • Customer discount– जब कस्टमर को कहीं discount या offer मिलता है तो उसको खुशी होती है। इस खुशी का कारण होता है उसकी शरीर में उतपन्न हो रहे oxytocin hormones, जिसकी वजह से वह बार- बार उसी जगह से सामान खरीदता है। 
  • Gain customers– Promo codes की strategy आजकल ज्यादा से ज्यादा बिजनेस इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि promotion या discount को देखकर उनसे कस्टमर जुड़ जाते हैं।

इससे बिजनेस को बहुत फायदा होता है। जहां तक discount की बात है तो वह कभी profit से कम नहीं होता यानी डिस्काउंट देने के बाद भी कंपनी काफी प्रॉफिट में रहती हैं। 

  • Loyal customers को खुश करना– Loyal customers को अगर आप बार- बार promo codes देंगे तो वे खुद से आपकी मार्केटिंग करेंगे।

इस तरह की मार्केटिंग का बहुत फायदा होता है क्योंकि लोग अपना experience साथ में जोड़ते हैं और अपने दोस्तों को बताते हैं। इसे word of mouth मार्केटिंग कहा जाता है। 

Also Read: Paise Kamane wale app | पैसे कमाने वाले एप्स

  • Email list बढ़ाना– जब लोग promo codes के ज़रिए purchase करते हैं तो उनको अपनी email से login करना पड़ता है। इन emails को बिज़नेस इकट्ठा करते हैं और अपने offers, deals समय समय पर भेजते रहते हैं। इन email list को बेचकर भी काफी पैसे कमाए जा सकते हैं।
  • Referral program बनाना– Referral program में व्यक्ति अपना code एक दोस्त को भेजता है। जब वह दोस्त उसके code से login signup करता है तो उस व्यक्ति को money/cashback/discount मिलता है। इसे referral code कहते हैं।

How to use Promo codes? Promo codes कैसे इस्तेमाल करें?

Promo code को इस्तेमाल करने के लिए जिस कंपनी से आपको promo code आया है उसके website या app खोलें। या जैसे मैंने ऊपर बताया था आप youtube video के description या website से promo code उठा सकते हैं।

इन website का यह फायदा है कि आपको कहीं और ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी और इन पर हमेशा कोई ना कोई promo code उपलब्ध होते हैं। Promo code मिलने के बाद यह steps follow करें- 

  1. App पर signup या login करें।
  2. Product चुनें, add ons जोड़ें।
  3. Payment window में जाएं।
  4. Promo code के option में code paste करें।
  5. Payment complete करें और discount पाएं।

Where to use Promo codes? प्रोमो कोड कहाँ इस्तेमाल करें?

जिस कंपनी से आपको promo code मिले आप उसी का promo code लगाकर purchase कर सकते हैं। आजकल बहुत से बिज़नेस और brands promo codes के ज़रिए customer base बढाने लगें हैं। 

कुछ famous brands जो promo code इस्तेमाल करते हैं-

  • Amazon
  • Hostinger
  • Snapdeal
  • Myntra
  • Zomato
  • Uber
  • Paytm
  • Adidas
  • Apple
  • Samsung

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा Promo code in Hindi, What is promo code in Hindi के बारे में। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Promo code kise kahate hain
  2. Paytm me promo code kya hota hai

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Promo code kya hai और Promo code kise kahate hain पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions) 

प्रोमो कोड कैसे पता करे?

Promo code ज़्यादातर कंपनियों द्वारा उनके नए और पुराने कस्टमर के लिए होते हैं। यह promo code emails द्वारा भेजे जाते हैं या दूसरे online platform के जरिए customers को बांटे जाते हैं।
इनके इलावा आप promo code websites और youtube videos से भी ले सकते हैं।

प्रोमो कोड में क्या डालें?

Promo code एक unique alpha numeric code होता है जो कंपनी या brand द्वारा अपने customers के लिए बांटा जाता है। इसमें वही code डालें जो इस कंपनी का है।  

प्रोमो कोड कहाँ से मिलेगा?

Promo code ढूंढने के famous websites हैं- 
1. Coupons.oneindia.com
2. Grabon.in
3. CouponDunia.in
4. Joinhoney.com
5. Paisawapas.com
6. Retailmenot
7. Couponcabin

प्रोमो कोड का क्या मतलब है?

Promo code या coupon code का मतलब है promotional codes। वैसे तो इनसे customers को discount मिलता है और इनका असली मकसद customers को खींचना होता है जिससे कंपनी या brand की promotion होती है।

धनी प्रोमो कोड क्या है

Dhani एक approved online shopping store है जहां आप household, grocery, clothes, electronics, आदि सामान खरीद सकते हैं। इस app या website पर आपको promo code मिलेगा जिसमें कुछ सामान की payment करते समय आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे payment पर discount मिलता है।

कूपन कोड क्या है

Coupon code नंबर और alphabets से बना एक unique code होता है जो कंपनियों और brands द्वारा बनाया जाता है। इन्हें इस्तेमाल करके users discounts, cashbacks, free shipping, आदि के रूप में rewards पा सकते हैं।

पेटीएम प्रोमो कोड

इस लिंक पर जाकर आप paytm पर मौजूद सभी promo code offers को देख सकते हैं। इस लिंक के ज़रिए आप paytm के official app पर पता लगा सकते हैं कि कौनसे promo, discount offers चल रहे हैं। 

Sting promo code kya hota hai

Sting की 250ml bottle पर हर कोई 20- 40₹ तक  cashback कमा सकता है। Sting की bottle पर बने qr code को आपने paytm scanner से scan करना है और label के पीछे दिए promo code को भरना है। उसके बाद आप 20-40₹ का cashback कमा सकते हैं।

Promo code Kaise banta hai

Promo code को बनाया नहीं जा सकता क्योंकि यह code कंपनी से बनकर आता है। इसे हम अपनी मर्ज़ी से नहीं बना सकते। यह code alphabets और numbers से मिलकर बना unique code होता है यानी अगर कोई तुक्का भी लगाए तो 5 digit code बनाने में 6 करोड़ try लगाने पड़ेंगे।

Promo Code Free

इन websites पर आपको promo code free में मिल सकता है-1. Coupons.oneindia.com
2. Grabon.in
3. CouponDunia.in
4. Joinhoney.com
5. Paisawapas.com
6. Retailmenot
7. Couponcabin

Promo code kaise milta hai

Promo code एक कंपनी, brand या बिज़नेस द्वारा उसके कस्टमर्स को भेजा जाता है ताकि वह उन्हें discount देकर अपना loyal कस्टमर बना सके। साथ ही यह नए customer को लुभाने में भी काम करता है। यह emails, websites और social media platforms पर मिल सकता है।

कोड कैसे प्राप्त करें?

Promo code ज़्यादातर कंपनियों द्वारा उनके नए और पुराने कस्टमर के लिए होते हैं। यह promo code emails द्वारा भेजे जाते हैं या दूसरे online platform के जरिए customers को बांटे जाते हैं। इनके इलावा आप promo code websites और youtube videos से भी ले सकते हैं।

Promo code kya hota hai Dhani

Dhani एक approved online shopping store है जहां आप household, grocery, clothes, electronics, आदि सामान खरीद सकते हैं। इस app या website पर आपको promo code मिलेगा जिसमें कुछ सामान की payment करते समय आप उसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे payment पर discount मिलता है।

Promo code kya hota hai
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment