Pinterest क्या है और Pinterest का इस्तेमाल कैसे करें ? Pinterest se paise kaise kamaye?

नमस्कार दोस्तों,

क्या आपको भी जानना है pinterest se paise kaise kamaye? Pinterest kya hai और क्या Pinterest पर photo upload करने से पैसे कैसे मिलते हैं?

क्या आप भी इन्हीं सवालों से परेशान हैं ? क्या आप भी इनका उत्तर ढूँढ़ने को व्याकुल हैं?

तो चलिए आज हम इसके बारे में आपको पूरी जानकारी देते हैं। इस विषय के बारे में अच्छे से समझने के लिए कृप्या इस article को अंत तक पढ़िए ” pinterest kya hai और pinterest se paise kaise kamaye“।

आजकल हर कोई social media का इस्तेमाल करता है। 90 % लोग इसका इस्तेमाल अपने entertainment के लिए करते है लेकिन कुछ प्रतिशत लोग इन्ही social media websites से लाखों रूपए का business करते है वो भी हर महीने

Pinterest एक social media platform है जहाँ पर आप photos ,videos को share कर सकते है, यह facebook ,instagram से थोड़ा अलग है। लेकिन आप भी pinterest se paise kama सकते है।

तो चलिए , जानते है की pinterest kya hai? और pinterest se paise kaise kamaye?


Pinterest kya hai ? What is Pinterest in Hindi ?

Pinterest एक photo sharing platform है जहाँ आप photos ,videos, inforgraphics आदि पूरी दुनिया के साथ share कर सकते हैं। Pinterest को december 2009 में  Ben Silberman, Evan Sharp, Paul Sciarra ने एकसाथ बनाया था।

Pinterest दो शब्दों से बना है- pin और interest। आपने देखा होगा कि schools में pinboard का इस्तेमाल होता है, जिस पर ज़रूरी सूचना को pin की मदद से board पर stick किया जाता है। Pinterest का idea भी यहाँ से ही लिया गया है।

इसके द्वारा सिर्फ pictures ही नहीं, बल्कि infographics को भी pin किया जा सकता है। Infographics वह photos होती है जिसमें text या data को graphically दिखाया जा सकता है।

Pinterest पर share की गई photos अक्सर Google images में rank होती हैं। और इन्हीं photos के ज़रिए पैसे भी कमाये जा सकते हैं पर इसके के बारे में कम लोग ही जानते हैं।

यह एक ऐसा platform है जिसकी ताकत को लोग बहुत कम आँकते हैं क्योंकि उन्होंने इसका इस्तेमाल नहीं किया होता है। 

अभी हमने देखा की pinterest kya hai ,तो चलिए देखते हैं कि Pinterest se paise kaise kamaye।


Pinterest se paise kamane ke tarike। Pinterest से पैसे कमाने के तरीक़े

अब हम आपको बताएँगे की pinterest se paise kamane ke tarike क्या है ? हम आपको जो भी तरीके बताते है, वह सब हमेशा काम करते हैं। Pinterest के ज़रिए आप इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

  • Blog traffic
  • Sponsorship
  • Affiliate marketing
  • Sell your own products 

Pinterest : Important tips

Pinterest से पैसे कमाने से पहले आपको कुछ बातें जान लेनी होंगी। यह tips pinterest के लिए बहुत ज़रूरी हैं। इसके बाद पढ़िए pinterest se paise kaise kamaye।

  1. Quality– आपको अपनी photos, graphic designs, infographics सभी की quality सर्वोत्तम रखनी होगी नहीं तो कोई आपके pictures की ओर कोई देखेगा भी नहीं।
  2. Post daily- अगर आज आप अपना account बनाते हैं तो आपको top पर आने के लिए शुरू से ही बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप अपनी audience को दिखते रहेंगे तभी उनको याद रह पाएँगे और तभी वह आपको follow करेंगे।
  3. Value– आपकी हर photo valuable होनी चाहिए तभी कोई आपकी photo को save करेंगे। आपकी हर photo या infographic से सामने वाले को कुछ सीखने को मिले , तो ज्यादा अच्छा है।
  4. Keywords- अपनी photo को pinterest और google images में rank करवाने के लिए keywords का इस्तेमाल करें। Images में alt text का इस्तेमाल करा करें। यह SEO के लिए अच्छा होता है।

Also Read:- Keyword kya hai?


Pinterest se paise kaise kamaye? How to earn money from Pinterest in Hindi?

Pinterest se paise kaise kamaye

Pinterest se paise kasie kamaye?

इन तरीकों से पैसे कमाना तो आसान है, यह कोई पेचीदा काम नहीं है पर इसको करने में मेहनत लगती है और समय लगता है। आपको हर काम में मेहनत करनी पड़ेगी क्यूंकि बिना मेहनत करे, इंसान कभी सफल नहीं हो पता है।

चलिए , अब इन तरीकों को संक्षेप में पढ़ें और जानते है की pinterest se paise kaise kamaye? जानते हैं, How to earn money from pinterest in Hindi ?

1) Blog traffic

अगर आप pinterest पर अपने blog की photos और infographic share करते हैं तो आप उसके views में काफी बढ़ोतरी ला सकते हैं।

कैसे?

आप अपनी photos में अपने blog का link दे सकते हैं।

अगर आपकी photos google images में pinterest के ज़रिए rank होती हैं तो कोई भी इंसान आपकी photos को click करके सीधा आपके blog तक पहुँच सकता है।

जब आपके blog पर views बढ़ जाएँ तो आप कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं जैसे-

  1. Adsense
  2. Affiliate marketing
  3. Paid reviews
  4. Direct ads
  5. Services
  6. Ebooks
  7. Sponsored Links

इन सभी तरीकों से आप महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं अगर आपको blogging करना आता है। लोगों को लगता है की blogging से सिर्फ advertisement के द्वारा ही पैसे कमाए जा सकते है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है।

इन तरीकों के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए यहाँ जाए और यह पूरा article पढ़े।

Blog से पैसे कैसे कमाएँ?

इसलिए अपनी photos को आकर्षित और high quality बनाना बहुत ही ज़रूरी है ताकि आपकी photos सबसे हटके दिखें। और लोग आपकी photos पर ही click करें।

2) Sponsorship

Sponsorship का मतलब होता है किसी दूसरे व्यक्ति के product या business को support करना, उसके बारे में दूसरों को जानकारी देना, उनकी branding करना और लोगो के सामने एक छवि बनाना जिससे उनकी business की growth हो।

अगर आप एक अच्छा और authority pinterest account तैयार करने में कामयाब हो जाते हैं और अगर आपकी photos को प्रतिदिन बहुत से लोग देखते हैं, तो आप किसी और के brand या product की तस्वीरें डाल सकते हैं और बदले में उनसे payment ले सकते हैं।

Also Read : Blog क्या है और blogging कैसे करे?

Also Read : 2021 में apna blog kaise banaye step by step?

इसके लिए पहले आपको खुद के account को प्रसिद्ध बनाना होगा और अपनी audience बनानी होगी। यह तरीका एकदम वही है जो youtubers करते है।

लेकिन इस तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको शुरू में बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और अपने pinterest account को brand की तरह दिखाना होगा।

3) Affiliate marketing

Affiliate marketing होता है किसी और के product को online बेचना और उसके बदले में commission लेना।

सारे businesses को अपनी growth के लिए marketing की ज़रूरत होती है, इस कारण वे कई तरीके अपनाते हैं। Affiliate Marketing से दोनों company और product बेचने वाले(Affiliate) को फायदा होता है।

उनमें से एक है affiliate marketing जिसमें आप उनके affiliate program में register कर सकते हैं। फिर आपको एक link, photo या banner दिया जाएगा जिसे आपको लोगों को share करना होगा। अगर कोई इंसान आपके लिंक से कोई भी product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

अब आप सोच रहें होंगे कि इसमें pinterest का क्या काम?

एक study के नतीजों से पता लगा है कि अगर आप किसी भी इंसान को किसी भी product की attractive तस्वीरें दिखाते हैं तो उसको खरीदने के chances बहुत बढ़ जाते हैं।

आप बहुत तरीक़े की तस्वीरें pinterest पर डाल सकते है जैसे food, mobile, laptops, clothes, shoes, real estate, cars, bikes आदि।

Also Read : Affiliate Marketing Kaise Kare?

वैसे ही आप pinterest पर लोगों को photo दिखाकर ही sales कर सकते हैं और affiliate commission से पैसे कमा सकते हैं।

Affiliate marketing में बहुत scope है और आपको यह जरूर try करना चाहिए। इस तरीक़े का इस्तेमाल कर बहुत लोगों ने बहुत सारे पैसे कमाए हैं और अपनी ज़िंदगी बदली है।

4) Sell your own products

अपने products को pinterest की मदद से बेचना सबसे अच्छा option है क्योंकि customers को online attractive photos दिखाकर सीधा खींचा जा सकता है और अपने products बेचके आप अपनी branding भी कर सकते हैं।

ऐसे ही बहुत से लोग हैं जो pinterest पर सामान की photos देखते हैं और फिर compare करते हैं की उन्हें कौन सा product दिखने में ज़्यादा अच्छा लगता है और उस link के ज़रिए समान खरीद ही लेते हैं। इस तरीक़े से आप अपने products पूरी दुनिया में famous कर सकते है।

अगर आपका कोई business है तो आप उसको pinterest पर famous कर सकते हैं। आपको बस regularly अपने products की high quality images pinterest पर डालनी होगी और उसका सही description देना होगा जिसमें

आपको transactional keywords का इस्तेमाल करना होगा जैसे Buy, discount, for sale, purchase, deal, cheapest, where to buy, coupon आदि।

Also Read : Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करें?

Keywords क्या है जानने के लिए यह article पूरा पढ़ें। इसको पढ़ने के बाद आपको keywords के बारे में पता चल जाएगा।


निष्कर्ष (Conclusion)

मुझे उम्मीद है दोस्तों कि आपको पता लग गया होगा कि Pinterest kya hai और Pinterest se paise kaise kamaye? इन सब तरीकों का इस्तेमाल करके अगर मेहनत की जाए तो आप आराम से पैसे कमा सकते हैं। 

अगर आपको यह post पसंद आया तो आप इसे अपने रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ ज़रूर share कीजिए और उन्हें भी बताए कि pinterest se paise kaise kamaye जा सकते हैं और वह भी सिर्फ photo upload करके।

मैंने आपको पहले भी बताया था कि pinterest की ताकत को लोग कम आँकते हैं और इसलिए वह उस पर ध्यान नहीं देते है पर अगर आप pinterest को leverage करते है तो आप अपने business को नई ऊँचाइयों तक पहुँचा सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं।  

अगर आपको कोई भी doubt हो तो आप हमसे नीचे comment में पूछ सकते है और pinterest के साथ अपना experience भी बता सकते है।

धन्यवाद….।

Pinterest kya hai aur pinterest se paise kaise kamaye जानने के लिए शुक्रिया।

Leave a Comment