Phone se paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा कि phone se paise kaise kamaye।

हमारे देश में unemployment बढ़ती जा रही है। खासकर educated unemployment मतलब लोग पढ़ लिखकर काम करना चाहते हैं पर उन्हें job ही नहीं मिलती। हमारे देश का youth energy से भरा है पर यह energy jobs में utilise नहीं हो पाती। 

फिर कुछ लोग online jobs और पैसे कमाने के तरीकों के बारे में ढूंढते हैं। कुछ लोगों को internet से पैसे कमाने की सनक होती है और कुछ को अपनी pocket money चाहिए होती है। 

मैंने भी अपनी pocket money के लिए बहुत सालों तक कोशिश की पर असफल रहा क्योंकि मुझे legit तरीके नहीं मिल पाते थे। ज़्यादातर websites उस समय american तरीकों के बारे में बताती थी जो तरीके इस देश में सम्भव नहीं थे। 

पर धैर्य और मेहनत से मैं अपनी आमदनी शुरू करने में सफल हो पाया और मैंने सिर्फ mobile ही के ज़रिए कई तरीकों से पैसे कमाए। नीचे मैने इन्हीं कुछ तरीकों के बारे में बताया है। 

यह सारे तरीके एकदम genuine और legit हैं। अगर आप मेहनत से काम करते हैं तो बहुत ही जल्दी खुद mobile से पैसे कमा पाएंगे। 

पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी  पैसे कमाने के तरीकों की बारे में पता लगे। चलिए जानते हैं jaldi amir kaise bane।


Phone se paise kaise kamaye

Phone से पैसे कमाने में तरीके-

1. Resell | रिसेल

आपके पास अपना जो भी पुराना समान है, आप उसे olx या ebay पर बेच सकते हैं। पर अगर आपके पास कोई पुराना सामान नहीं है तो आप नए सामान को भी high price पर बेच सकते हैं। 

जैसे local market या किसी online website से सस्ते में सामान खरीदकर उसे olx या ebay पर महंगे दाम में बेचना। इसे reselling कहते हैं। यह एक अच्छा business idea है। 

इसी तरीके के चलते मेरे दोस्त ने 5000 का एक DSLR खरीदा, उसे 7000 में बेचा, फिरसे एक DSLR लिया और ऐसे करते- करते उसने last camera 30,000 का बेचा। इसी बीच उसने photography भी सीख ली और वह online photos बेचकर भी पैसे कमाता था जो तरीका नीचे बताया गया है।

2. Sell photos | फ़ोटो बेचना

Phone se paise kaise kamaye

क्या आपको पता है कि आप internet पर photos बेचकर पैसे कमा सकते हैं? आपने पहले shutterstock, dreamstime, adobe stock ,etsy, alamy, आदि का नाम तो सुना होगा। 

यह सारी stock photos websites हैं जहां कंपनियां, businessmen, graphic designers, आदि लोग high quality photos खरीदते हैं। आप इन websites पर अपनी photos sell कर सकते हैं। Sale का कुछ हिस्सा websites को भी जाएगा जिसे commission fees कहते हैं।

अगर आपकी photo editing और shooting skills अच्छी हैं तो आप अपने mobile से भी photography कर सकते हैं। अपनी skills को upgrade कैसे करें यह आप youtube पर सीख सकते हैं और mobile lens की मदद से professional HD photos ले सकते हैं।

3. Invest करें | निवेश करना

आप अपने फ़ोन के ज़रिए Upstox, Groww, Zerodha जैसे apps पर demat account खोलकर mutual funds, stocks, gold आदि में investment कर सकते हैं। 

सबसे अच्छी बात है कि आप 10 रुपये से भी शुरू कर सकते हैं। वह पुराना समय था जब लोग investment और trading से दूर भागते थे पर आज लोग सिर्फ invest करके लाखों- करोड़ों कमा रहे हैं। इस link के ज़रिए आप Groww app free में join कर सकते हैं और आपको Rs 100 signup bonus मिलेगा।

Invest करने के दो तरीके होते हैं- Intraday trading जिसमें एक दिन काफी सारे सस्ते shares खरीदे जाते हैं और value increase होते ही बेच देते हैं। Long term trading जिसमें काफी time तक कुछ shares hold पर रखकर उनकी value ज़्यादा हो जाने पर बेचते हैं। 

Demat account बनाने के लिए आपको PAN card, bank account और Aadhaar कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी। Phone पर अपना account खोलकर आप भी मेरी तरह stocks से पैसे कमा सकते हैं।

4. Sell account | एकाउंट बेचना

Account बेचना पैसे कमाने का एक नया तरीका है। अगर आपके पास बहुत सालों से phone है और उसमें कोई gmail id है जिससे कोई game या instagram, facebook account connected है तो आप उस account को बेच सकते हैं। 

सबसे पहले आपको किसी game में high level पर पहुंचना होगा या instagram, facebook पर ज़्यादा followers लाने होंगे। 

ऐसे बहुत से लोग, बिज़नेस, gamers, हैं जिन्हें बड़े accounts की ज़रूरत होती है। इससे उनके followers बढ़ते हैं और उनकी reputatiom भी बढ़ती है। इसी चीज़ का फायदा उठाकर आप उनको अपना account बेच सकते हैं।

याद रखें कि उस gmail id के साथ आपका personal data connected न हो। 

उदाहरण- मेरी एक दोस्त का instagram पर poetry page था जिसपर 70k followers थे। उसके पास एक foreign rugby player का offer आया जिसने उससे Rs 70,000 में वह account खरीद लिया। अब वह लड़की मालामाल है। 

5. Youtube | यूट्यूब

हम सबको पता है कैसे Bhuvan Bam ने अपने phone से youtube channel शुरू किया था और वह भारत का top Youtuber है। वह ही नहीं ऐसे लाखों उदाहरण हैं जहां लोग mobile से youtube के ज़रिए लाखों कमा लेते हैं। 

इसके लिए ज़रूरी नहीं कि आपके पास iphone या google का फ़ोन हो, आप samsung या redmi जैसे simple phones से भी शुरू कर सकते हैं। 

6. Blogging | ब्लॉगिंग

आप अभी जो post पढ़ रहे हैं, यह एक blog है जो पूरी तरह से phone पर बनाया गया है। आप phone पर blog शुरू करके उसपर अपनी मन पसन्द चीजें लिख सकते हैं। साथ में आपको यह भी research करना पड़ेगा कि लोग क्या search करते हैं, उनका interest क्या है। 

फिर आप अपने blog पर google adsense लगा सकते हैं जैसे youtube पर लगती है। Ads के ज़रिए और बहुत से अन्य तरीकों से ज़रिये आप blog से अच्छे पैसे कमा पाएंगे। इसमें youtube से कम views आते हैं पर पैसे पैसे ज़्यादा मिलते हैं।

Youtube पर 1000 views पर Rs 25 मिलते हैं, blogging में 1000 views पर Rs 500-600 मिलते हैं। 

Also Read: Blog कैसे शुरू करें?

7. Affiliate marketing | एफिलिएट मार्केटिंग

Affiliate marketing एक online तकनीक है जिसमें आपको एक product का link share करना होता है। जब उस link से कोई product को खरीदता है तो आपको commission मिलता है। 

आजकल almost हर brand या online shopping website पर affiliate marketing उपलब्ध होती है। आपको उसमें register करना है और उनका link कहीं भी share करना है। 

कुछ famous affiliate platforms हैं-

  • Amazon affiliates
  • Shopify affiliate marketing
  • Clickbank
  • Bigcommerce
  • Semrush

किसी में 5% कमीशन है तो किसी में 60%, इस पूरे process को mobile के ज़रिए शुरू किया जा सकता है। इससे बड़े- बड़े youtubers, gamers, bloggers काफी पैसे कमा लेते हैं। इसे करना इतना आसान है कि कोई 12 साल का बच्चा भी कमा सकता है।

8. Freelancing | फ्रीलांसिंग

Freelancing ऐसा काम है जो आप कहीं भी बैठ कर, कभी भी और कैसे भी कर सकते हैं। आपको online freelancing websites से काम मिलता है जो आपको deadline से पहले submit करना होता है। 

Freelancing में तरह- तरह के काम कर सकते हैं जैसे logo design, graphic designing, content writing, translation, photo editing, video editing, website develop, programming आदि। 

आजकल इसमें competition काफी बढ़ गया है पर अगर आप अपनी profile अच्छी बनाएं और proof attach करें तो आप भी regular काम करके पैसे कमा पाएंगे। 

9. Social media marketing

Social media marketing मतलब किसी व्यक्ति या brand का social media सम्भालना। इनमें कई platforms आते हैं जैसे twitter, instagram, facebook, pinterest, आदि।

Regular posts करके आपको उनका account grow करना होगा। दूसरे accounts के साथ engage करना होगा। Facebook ads की मदद से marketing करनी होगी। 

आप किसी भी local business या factory को contact करके या freelance websites पर social media marketing की services के बारे में बता सकते हैं। हर कोई अपना business grow करना चाहता है, इसलिए इस field में खूब मेहनत और पैसा है। 

सबसे अच्छी बात है कि सभी social media accounts को phone पर ही manage कर सकते हैं। 

10. Influencer | इंफ्लुएंसर

mobile phone se paise kaise kamaye

Influencer बनने के कई रास्ते हैं। आप facebook या instagram पर अच्छी posts डालकर influencer बना सकते हैं। Youtube पर videos से viral हो सकते हैं, आजकल लोग cringe videos बनाकर भी viral हो जाते हैं और influencer बन जाते हैं। 

Influencer बनने के बहुत फायदे हैं इसलिए आपने tiktok पर लोगों को बंदरों की तरह नाचते देखा होगा। जब एक व्यक्ति influencer बनता है तो उसकी पहचान और fame बढ़ जाती है। Brands और व्यापारियों को आपसे अपना product promote करवाने का मौका मिलता है और बदले में आपको खूब पैसे। 

थोड़े से पैसे नहीं बल्कि एक- एक post का 4-5 लाख तक मिल जाता है। और आप ऊपर दिए गए सारे तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आपके पास ज़्यादा clients और views आएंगे। आप affiliate marketing, blogging, account बेचना, freelancing, resell, सब कुछ कर सकते हैं। 

यह तरीका भी mobile या phone से achieve किया जा सकता है। 


किन तरीकों को avoid करें-

अब मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊँगा जिनको आपको avoid करना है। इनमें ज़्यादातर तरीके scam, fraud, time waste वाले होते हैं। इन सभी तरीकों को मैंने खुद इस्तेमाल किया हुआ है, इसलिए इनके बारे में मैं आपको guide कर सकता हूँ। 

1. Walking apps

सिर्फ एक बात बताएं कि आपके चलने से किसी दूसरे को क्या फायदा होगा। आपको कोई क्यों पैसे देगा? हाल ही में walking earn apps launch हुए हैं जिनमें आपके steps count होते हैं और उनके बदले आपको पैसे मिलते हैं। 

इनमें कुछ apps genuine भी हैं पर वे 3-4 km के बाद सिर्फ 1-2 रुपये देते हैं जो time और energy wastage है। इनसे कई लोग hope बांध लेते हैं और बाद में पछताते हैं। 

2. Survey apps

Survey apps भी time waste apps हैं। America जैसे देशों में इन apps में high price मिल सकता है पर India में इनमें चिल्लर भी बड़ी मुश्किल से मिलते हैं। 

Survey apps में आपको अपने और अपने lifestyle के बारे में सही options tick करने होते हैं। इससे कंपनियों और organisations को लोगों के बारे में information मिलती है।

3. Ads apps 

Ads apps public के साथ किया सबसे गन्दा मज़ाक है। सोचिए आप किसी youtube channel पर जाते हैं, उसकी videos पर ad देखते हैं फिर वह youtuber आपको अपनी earning में से थोड़ा हिस्सा देता है। यही तरीका इन apps में दावा किया जाता है।

पर इनमें almost सभी apps scam और fraud apps हैं। जब आप इन apps में ads देखते हैं तो owner को ज़रूर पैसे मिलते हैं पर वह किसी के साथ नहीं बांटता।

इन apps को डाउनलोड करने से पहले आपको reviews और rating ज़रूर देखनी चाहिए। 

4. Tasks apps

Mobile se kaise paise kamaye

Tasks apps जैसे swagbucks लोगों को तरह तरह के tasks देते हैं जैसे दूसी apps download करना, उन्हें चलाना, survey करना, games खेलना, आदि। यह सभी tasks easy और मज़ेदार लगते हैं।

पर यह time killing apps हैं। इन apps की rating आप डाउनलोड करने से पहले देख सकते हैं जो 1 से कभी ऊपर नहिं होती क्योंकि लोग ऐसे fraud और scam apps से परेशान आ चुके हैं। 

आपको भी इन apps को avoid करना चाहिए और मेहनत से काम करके पैसे कमाने चाहिए। 


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि phone se paise kaise kamaye और jio phone se paise kaise kamaye। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Phone se paise kaise kamaye
  2. Jio phone se paise kaise kamaye
  3. Mobile phone se paise kaise kamaye
  4. Phone pe se paise kaise kamaye
  5. Mobile se paise kaise kamaye
  6. Paise kaise kamaye mobile se

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Mobile phone se paise kaise kamaye, mobile se pise kaise kamaye पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

Online Paise Kaise Kamaye

Online paise कमाने के तरीके-
1. Youtube से
2. Resell items on olx, ebay
3. Blogging
4. Sell accounts
5. Sell photos
6. Telegram channel
7. Affiliate marketing
8. Referral money से
9. Sponsorship
10. Dropshipping
11. Email marketing
12. Digital marketing
13. Online store

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए 2022

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके- 
1. Affiliate marketing
2. Youtube videos
3. Freelancing करके
4. Blog बनाकर
5. Invest in stocks
6. Photography
7. Influencer बनके

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाएँ- 
1. Account बेचकर
2. Facebook videos monetization
3. Metaverse पर ज़मीन खरीदें
4. Metaverse पर game develop करें
5. अपने products बेचें
6. Affiliate marketing
7. Sponsorship

फ्री में पैसे कैसे कमाए

फ्री में पैसे कमाने के तरीके-
1. Blogging
2. Youtube
3. Affiliate marketing
4. Mobile photography
5. Instagram page
6. Facebook page
7. Referral money
8. Telegram channel
9. Sell account

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए App

मोबाइल से पैसे कमाने वाले app-
1. Youtube
2. Facebook
3. Instagram
4. Groww
5. Upstox
6. Dream11
7. Mpl
8. Telegram
9. WordPress

गूगल से पैसे कैसे कमाए

गूगल से पैसे कमाने के तरीके हैं-
1. Google adsense से आप youtube, blogs, websites, apps पर ads लगवा सकते हैं। 
2. आप google opinion rewards का हिस्सा बन सकते हैं।
3. Software Engineer के तौर पर Google में job पाएं।
4. Data analyst या web analyst course करें और job पाएं।

Phone se paise kaise kamaye
Follow me

Leave a Comment