Password kya hai? Strong password kaise banaye?

नमस्कार दोस्तों।

आज मैं आपको बताऊँगा कि Password kya hai और strong password kaise banaye

जैसे- जैसे दुनिया digital युग की तरफ बढ़ती जा रही है, लोग भी internet के साथ जुड़ते जा रहे हैं। ऐसे समय में कई लोगों को यह नहीं पता कि वह अपना data सुरक्षित कैसे रखें। 

जब एक इंसान internet की दुनिया के साथ जुड़ता है, तब उसको aadhaar card, pan, credit card, bank details, gmail id आदि सब कुछ online मिल जाता है और वह सब आपस में जुड़े होते हैं।

कई लोग अपना password इधर- उधर लिख कर छोड़ देते हैं या ऐसी गलती कर देते हैं जिससे आसानी से उनके password तक पहुँचा जा सकता है और वह अपना सब कुछ खो बैठते हैं।

इसलिए आज मैं इस article “password kya hai” में सब कुछ बताऊँगा कि strong password kaise banaye और एक attack से कैसे बचें।


Password kya hai?

Password kya hai

Password kya hai?

Password एक secret शब्द, code या number होता है जो एक व्यक्ति की पहचान को confirm/ निश्चित करता है। जैसे- aE1x4s, raju@598, 637845, आदि।

इसे pw, pwd या pswd भी कहा जाता है।

Password बनाते समय उसका कुछ मतलब होना ज़रूरी नहीं है, आप कोई भी अक्षर और number मिलाकर password बना सकते हैं। Password जितना मुश्किल होता है, उसे चोर या hacker के लिए crack कर पाना उतना ही मुश्किल होता है। Password kya hai के बाद हम पढ़ते हैं इसका इतिहास।

AlsoRead: Facebook से पैसे कैसे कमाएँ?


History। इतिहास

Password एक नई चीज नहीं है, यह पुराने समय से चला आ रहा है जब प्राचीन काल में राजा अपनी सुरक्षा हेतु उसी इंसान को दरबार में घुसने देते थे जिसे password पता होता था।

WW1 के समय जूतों की laces को देखा जाता था, अगर वह एक विशेष pattern से बंधे होते थे तभी सैनिक को अंदर घुसने दिया जाता था।

Computer के लिए password का आविष्कार 1961 में MIT university में हुआ। जब उन्होंने printer को बंद करने के लिए password का इस्तेमाल किया। 1970 में Robert Morris ने ऐसा system बनाया जिससे computer passwords को store करने लगा।

आज password हर जगह काम आता है। जैसे computer, mobile phone, ATM, email, network, website, locker, room doors, सरकारी दफ्तर आदि


Types of password

Password कई प्रकार के होते हैं। यह सभी security के काम आते हैं।

  • OTP– OTP (One Time Password) सिर्फ एक बार आपकी email या number पर भेजा जाता है और ज़्यादातर payments, id login, आदि के काम आता है।
  • PIN– PIN ऐसा password होता है जिसमें सिर्फ numbers का इस्तेमाल होता है, alphabets का नहीं।
  • Pattern– Pattern ज़्यादातर android phone में काम आता है, इसमें बिंदु से बिंदु जोड़कर अलग अलग patterns बनाए जाते हैं।
  • Biometric– Biometric password होता है fingerprint, face scan, iris scan(आँखों की पुतलियाँ)। Aadhaar card बनते समय biometric scan का उपयोग होता है।
  • Signature– आजकल digital signature का उपयोग होने लगा है जिसमें हमारा हस्ताक्षर online save हो जाता है। मैंने इसे कई बार दुकानों में इस्तेमाल किया है।
  • Captcha: Captcha on screen password होता है मतलब वह आपके सामने ही दिखाया जाता है बस आपको उसे लिखना होता है। यह check करने के लिए होता है कि आप robot हैं या इंसान।

उम्मीद है आपको पता लग गया होगा password kya hai, अब जानते हैं strong password kaise banaye।


Strong password kaise banaye?

जितना आसान password होगा, चोर के लिए उसे निकालना उतना ही आसान होगा। इसलिए आपको थोड़ा मुश्किल Password set करना होगा और उसे खुद याद रखना होगा।

अब मैं आपको बताऊँगा, किस तरह से strong password banaye, किस तरह के password रखें और किस तरह के नहीं।

इस तरह से रखें-

  1. लम्बे password
  2. ऐसे password जिसका कोई मतलब न बनें।
  3. Number, symbol, बड़े अक्षर, छोटे अक्षर, इन symbols का इस्तेमाल कर सकते हैं: ~`!@#$%^&*()_-+={[}]|\:;”‘<,>.?/
  4. अपनी निजी जानकारी न रखें।
  5. पहले इस्तेमाल हुआ password दोबारा न रखें।
  6. अपने password को थोड़े समय बाद बदलते रहें।

इस तरह से न रखें-

  1. किसी घर वाले, बच्चे या पालतू जानवर का नाम।
  2. Birthdate, Anniversary
  3. ‘Password’ शब्द को password न रखें।
  4. अपने username को password न रखें।
  5. अपनी favourite जगह, date आदि।
  6. अपने mobile number को न रखें।

Strong password kaise banaye

Strong password kaise banaye

आपके password को बेहतर और strong बनाने के लिए computer कुछ और steps का इस्तेमाल करता है। तो चलिए जानते हैं कि एक strong password kaise banaye-

Minimum length: इसका मतलब आप इससे छोटा password नहीं रख सकते। ज़्यादातर यह 8 अक्षर होता है।

Use of number: Password को strong बनाने के लिए numbers का इस्तेमाल करना ज़रूरी है।

Upper case and lower case: आपको अपने password में छोटे और बड़े अक्षर का combination बनाना पड़ेगा। जैसे-  a, A

Minimum fails: आप कुछ ही बार गलत password भर सकते हैं, उसके बाद थोड़े समय के लिए password lock हो जाता है और सही password भरने पर भी नहीं खुलता। समय खत्म होते ही आप फिरसे अपना password भर सकते हैं।

Re-enter password: जब आप नया password set करते हैं तो आपको यह option आती है, ताकि आप एक बार अपना password भरके भूल न जाएँ, इसलिए यह दो बार आपसे password भरवाता है।

Semi log off policy: अगर हम अपना password लिख रहे हों और काफी देर तक screen खुली छोड़ दें, तब system उस password को दोबारा लिखवाता है।

Two factor authentication: Two factors का मतलब है कि आपको login करने से पहले 2 चीजें चाहिए जैसे username और password, atm card और pin।

Two step verification: Two step का मतलब है कि आपको एक password भरने के बाद दूसरा password भरना पड़ेगा। दूसरा password ज़्यादातर otp के रूप में होता है।

Password visible/hidden: जब आप अपना password भर रहे हों तो आपको अक्षर की जगह dots या stars दिखेंगे जो किसी दूसरे व्यक्ति से छुपाने के लिए है। आप अक्षरों को आँख जैसे चिन्ह या Show password पर click करके देख सकते हैं। उम्मीद करता हूँ आपको पता लग गया होगा कि strong password kaise banaye और password kya hai।


Password managers

एक व्यक्ति के सैंकड़ों accounts हो सकते हैं और उन सबके अलग- अलग password हो सकते हैं और वह हर किसी को याद नहीं रख सकता, न वह सारे accounts का एक ही password रख सकता क्योंकि वह गलत होगा तो वह करेगा क्या?

जवाब है, password managers

Password managers ऐसे software होते हैं जो आपके passwords को store कर लेते हैं और जब आप किसी भी account में login करने की कोशिश करते हैं तो वह आपका password खुद ही भर देते हैं।

जैसे Google। Google पर आप जितने भी accounts खोलते हैं, वह हर बार आपसे पूछता है कि आपको वह login info save करना है या नहीं, अगर आप yes पर click करते हैं तो आपका password save हो जाता है और अगली बार से खुद ही भर जाएगा।

अगर आपको Google पर अपने सभी passwords की list चाहिए तो आप Settings> Basics>  Passwords में देख सकते हैं, वहाँ पहुँचकर आपको अपने phone या computer का password भरना पड़ेगा ताकि Google को पता रहे कि आप खुद अपने passwords देख रहे हैं।

Also Read: Email marketing kya hai?


Forgot password

अगर कोई अपना password भूल जाता है तो वह अपना password बदल सकता है। जहाँ password भरने की जगह होती है उसी के नीचे Forgot Password लिखा होता है। 

उस पर click करके उस व्यक्ति के number पर message या एक email आएगा जिसमें link होगा और वह उस link पर जाकर नया password बना सकता है।

Change password

अगर आप अपना password नहीं भूले और फिर भी आपको अपना password change करना है तो आप उस app या software की Security> Personal information> Password में जाकर password बदल सकते हैं।

Also Read: E commerce पर अपना business कैसे शुरू करें?


Password attacks

Passwords को हमेशा खतरा रहता है क्योंकि कोई न कोई hacker या चोर उनको चुराने की फितरत में रहता है, ज़्यादातर वह passwords जिनसे bank account तक पहुँचा जा सकता है। 

इसलिए आज मैं आपको बताऊँगा कि किस तरह से चोर आपके password को निकालते हैं और कैसे आप उससे बच सकते हैं। उससे बचने के लिए आपने जो पढ़ा, strong password kaise banaye उसे याद रखें।

Brute force attacks: यह ज़्यादातर hacker द्वारा आज़माया जाता है जिससे वह एक software के ज़रिए एक second में करोड़ों password combination try करता है ताकि आपका password crack हो जाए। 

इससे बचने का तरीका है कि आप एक strong password बनाएँ जैसा हमने ऊपर बताया है और अगर आपको कुछ गलत लगे तो password जल्द से जल्द बदलें।

Fake likes, followers, coins: Internet पर दिया हर एक तरीका गलत है जो आपको बताता है कि आप followers या likes बढ़ा सकते हैं या game में coins कमा सकते हैं। 

ऐसा कभी नहीं होता, वे password पूछते हैं और हमारे भरने पर वह उनके पास चला जाता है। फिर सब कुछ hack हो सकता है।

Shoulder surfing: यह एक आम fraud है जो ATMs में होता है। एक बन्दा पीछे से pin देख लेता है और फिर आपसे चालाकी से card लेकर पैसे निकाल ले जाता है।

या 

वह ATM के keyboard पर नकली keyboard लगा देता है। जिससे आपका pin उसमें save हो जाता है, जब आपकी transaction नहीं होती तो वह एक अच्छे इंसान की तरह आकर आपका card check करता है और चुपके से अपनी मशीन में card swipe कर देता है जिससे सारे पैसे निकल जाते हैं।

आप ऐसा इस video में देख सकते हैं:

https://youtu.be/mFmq0hel5j4

Social attacks: अगर आपके पास कोई lottery का email आता है या bumper prize का message आता है तो उसे अनदेखा करें, उसे click भी न करें, सिर्फ 1 click करने से आपके laptop या phone में virus फैल सकता है जो सारी जानकारी निकाल लेगा।

Pen drive: अगर किसी ATM या cyber cafe के computer में pen drive लगा हुआ है तो उसे निकाल फेंकिए। वह आपकी जानकारी निकाल सकता है।

Fraud calls: आपको कभी भी अपना aadhar card number, ATM card number, password आदि कुछ भी share नहीं करना चाहिए। लोग आपकी थोड़ी सी जानकारी निकाल कर कह सकते हैं कि वह सरकारी दफ्तर या bank से हैं और उन्हें पूरी जानकारी चाहिए। यह सब fraud हैं।

सावधान रहिये, सतर्क रहिये। 

AlsoRead: Link छोटा करके पैसे कैसे कमाएँ?


Conclusion(निष्कर्ष)

मैं उम्मीद करता हूँ आपको मेरा लेख पसन्द आया होगा और समझ आ गया होगा कि Password kya hai और strong password kaise banaye

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप उसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं और अपना experience हमारे साथ share कर सकते हैं। कि आपको password kya hai समझ आया या नहीं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया या आपको लगता है कि किसी और को यह जानने की ज़रूरत है कि password kya hai, तो उसे यह लेख ज़रूर share करें।

अगर आप किसी विषय पर लेख चाहते हैं तो वह भी आप नीचे लिख सकते हैं।

अगली बार तक के लिए अलविदा।

धन्यवाद…।

Password kya hai और strong password kaise banaye article पढ़ने के लिए आपका शुक्रिया।

Leave a Comment