Online padhai kaise kare

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा Online padhai kaise kare? 

सोचिए कल आपके स्कूल या कॉलेज का exam है। आपको एक topic तैयार करना है पर इतनी रात को आप किसी दोस्त या टीचर से बात नहीं कर सकते। तो ऐसे समय में आप क्या करेंगे?

जी हाँ, ऑनलाइन पढ़ाई से अपने doubts clear करेंगे। 

ऑनलाइन पढ़ाई करने के बहुत से फायदे हैं। 

पर कुछ लोग कहते हैं कि lockdown के दौरान उनके बच्चों ने बिल्कुल पढ़ना बंद कर दिया है। इसलिए आज मैं आपको इन सभी चीजों के बारे में बताऊँगा की online पढ़ाई क्या है, ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें और इसके फायदे-नुकसान।

तो चलिए जानते हैं Online padhai kaise kare।


Online padhai kaise kare

Online पढ़ाई करने के बहुत से फायदे हैं। आप घर पर बैठे- बैठे ही खुद पढ़ाई कर सकते हैं। इसमें आपको कोई ज़बरदस्ती नहीं पढ़ाता, अगर आपका मन है आप तभी पढ़ते हैं। 

जिससे concentration और understanding level बहुत बढ़ते हैं।

नीचे online padhai kaise kare, के सभी तरीकों के बारे में आप जानकारी ले सकते हैं।

1. Youtube

Online padhai kaise kare

Youtube पर आज इतने सारे channels आ गए हैं जहाँ से आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

  • हाल ही में “Khan Gs research centreचैनल बहुत फेमस हो गया है जो लोगों को तरह तरह का ज्ञान देता है।
  • एक youtube चैनल “PrepLadder” को unacademy ने 373.2 करोड़ में खरीद लिया जो मेडिकल एंट्रेंस के लिए बच्चों को तैयार करता था। 

Youtube से पढ़ाई करने के लिए आपको एक अच्छा channel ढूंढना जोड़ेगा जिसका कहा आपको समझ आता हो और आसान लगता हो। 

Indian youtube channels में आपको कुछ best teachers मिल जाएंगे जो animation की मदद से समझाते हैं जिसे india के लोग ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लोग देखते हैं। 

इसपर पढ़ने का यह फायदा है कि आप किसी भी समय, कहीं भी बैठकर पढ़ सकते हैं। आपको जितनी बार समझना है आप उसे उतनी बार देख सकते हैं। और अगर आपको एक teacher से समझ नहीं आता तो आप दूसरे channel के ज़रिए समझ सकते हैं। 

Youtube आपको सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं पर दुनियावी ज्ञान को लेने में भी मदद करता है जैसे सरकारी काम, facts, psychology ज्ञान, physics, chemistry, maths, english, biology, history, civics, geography, economics आदि।

और youtube पर आप खुद अपनी मर्ज़ी से पढ़ते हैं इसलिए आपका मन भी ज़्यादा लगता है और आप ढंग से समझ पाते हैं जो आसानी से नहीं भूलता।

इसलिए time waste भी नहीं होता और इससे आपको ज़्यादा practical knowledge भी मिलती है।

सबसे अच्छी बात कि youtube से आप free में सीख सकते हैं। आपको सिर्फ एक mobile और इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत है, आपको किसी course में पैसे भरने की ज़रूरत नहीं। 

1. Dr. Vivek Bindra

Dr. Vivek Bindra के 17.3 million followers हैं। यह लोगों को business ideas, entrepreneurship advice, marketing के बारे में ज्ञान देते हैं।

इनके साथ जुड़कर बहुत से businesses सफल हो पाए हैं। साथ में यह successful stories की case study भी करते हैं। इन्होनें नई युवा पीढ़ी के अंदर startup और business का जोश भर दिया है।

इन्होनें biggest educational channel का guiness world record भी तोड़ा है और बहुत से world record तोड़कर खिताब भी जीते हैं।

2. Wifi study

Wifi study भारत का 2nd most educational subscribed channel है पर इसकी engagement काफी कम है। इसके average views और comments कम होने की बावजूद भी इनके subsribers बहुत ज़्यादा हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि इसपर serious पढ़ाई होती है। यह competitive exams के लिए बच्चों को तैयार करते हैं। और जो बच्चे इनको seriously सुनते हैं, वे अच्छे result भी लेकर आते हैं।

3. Khan GS research centre

इस channel के 11.7 M followers हैं। हाल ही में यह channel बहुत popular हो गया है क्योंकि इसके teacher “khan sir” social media पर अपने funny तरीके से पढ़ाने के लिए बहुत famous हो चुके हैं

इसपर आपको काफी knowledge मिल जाएगी, यह current affairs, general knowledge, physics, chemistry, biology, facts आदि के बारे में पढ़ाते हैं।

इनकी हर video पर average 4.2 million views आते हैं।

4. Josh talks

Josh talks लोगों की success stories को सामने लाता है। इस channel से काफी लोग inspire होते हैं क्योंकि लोग बताते हैं कि वह मुश्किल वक्त में भी मेहनत करके कैसे ऊपर पहुंच गए और आज successful हैं।

यह 10 से भी ज़्यादा languages में available है और इसके 1 billion से भी ज़्यादा views हैं।

5. Unacademy

Unacademy एक learning community है जिसपर आप app, youtube, social media के ज़रिए पढ़ सकते हैं। हाल ही में यह बहुत popular हो गया है क्योंकि इनकी marketing बहुत बढ़ गयी है और यह काफी web series को sponsor भी करते हैं।

Youtube पर इनके 4.8 million subscribers हैं। यह 3-4 youtube channels का group है। इन्होनें हर exam के लिए अलग channel खोल है जैसे neet, jee, upsc, आदि।


2. Online courses- live lectures

Lockdown के दौरान ज़्यादातर स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई online ही हुई थी। आप अपने teachers को घर बैठे ही सुन सकते हैं और सारे notes बना सकते हैं।

Education board के लिए यह एक बहुत ही fast decision था इसलिए यह असली learning में मदद न कर सका क्योंकि काफी बच्चे मोबाइल छोड़कर दूसरे कामों में लग जाते थे।

पर फिर भी इसने online पढ़ाई में बहुत मदद करी। इसपर notes आसानी से भेजे जा सकते हैं और test भी ले सकते हैं। Camera की वजह से बच्चों की activity को भी देखा जा सकता है।

यह सिर्फ school ही नहीं बल्कि work from home jobs के लिए, competitive exam preparation institutions, आदि के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।


3. Pdf

Pdf का मतलब है Portable Document Format। आजकल यह बहुत मशहूर हैं क्योंकि यह document के रूप में आसानी से किसी को भी भेजा जा सकता है।

हमारा license, aadhaar card, 12वी का result आदि भी अब pdf के रूप में ही आते हैं। इनमें picture की quality बिल्कुल खराब नहीं होती और ऑनलाइन class में अपना exam paper भी इससे भेज जा सकता है।

इसका मुख्य फायदा यह है कि इससे पढ़ने के लिए इंटरनेट की ज़रूरत नहीं पड़ती

आपको pdf file को एक ही बार download करना है और वह आपके फ़ोन में save हो जाएगी। कितनी भी बड़ी file क्यों न हो, यह उसको छोटा बना देता है जिससे फ़ोन में कम storage इस्तेमाल होती है।

अगर आप चाहते हैं कि इससे कोई दूसरा व्यक्ति न देखे तो आप उसमें password भी लगा सकते हैं। आप कितनी भी लंबी pdf बना सकते हैं, उसकी कोई limit नहीं।

Online class में आजकल teachers भी इसी से notes भेजती हैं। Youtube पर teachers भी pdf का डाउनलोड लिंक देते हैं। अगर आप भी अपने notes को pdf में बदलना चाहते हैं तो इन apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

  • Doc scanner
  • Adobe scan
  • Swift scan
  • Microsoft lens

आपको अपने notes scan करने हैं, फिर आपके पास दो option आएँगे, jpg या pdf। आपको pdf चुनना है और आपकी file pdf में बदल जाएगी

आप इंटरनेट पर जिस भी चीज़ की pdf चाहते हैं, उस topic के सामने pdf लिखकर, search कर लीजिए और आपको pdf notes मिल जाएंगे।


4. Wikipedia

Wikipedia एक free encyclopedia है। इसपर हर चीज़ के बारे में जानकारी मिलती है। यह english में ही नहीं बल्कि 323 भाषाओं में उपलब्ध है।

यहाँ एक दिन में करोड़ों लोग आते हैं और कुछ नया सीख कर जाते हैं। आप भी यहाँ छोटी से छोटी चीज़ के बारे में जान सकते हैं।

आप किसी भी word, topic, name के बारे में search कर सकते हैं और आपको वह wikipedia पर मिल जाएगा। हाँ, नाम आपको popular celebrities का ही मिलेगा, अगर आप अपना नाम ढूँढना चाहते हैं तो आपको कुछ अच्छा करके दिखाना होगा।

जैसे- मेरा एक कॉलेज का दोस्त है, वह किताबें लिखता है। उसका नाम 2-3 बार अलग- अलग websites पर आ चुका है “best author” के लिए।

और किसी ने wikipedia पर भी उसकी जानकारी डाल दी जिससे उसका नाम search करने पर उसकी जानकारी दिखाई पड़ती है। 

इसका एक app भी है, अगर आप बार- बार google पर search नहीं करना चाहते तो। 

इससे पढ़ने का फायदा यह है कि यह किताबों की तरह limited जानकारी नहीं देता, बल्कि यह एक चीज़ के बारे में deep knowledge देता है। इससे पूरी understanding हो जाती है।


5. Learning apps

Padhai kaise kare

आजकल internet पर learning apps भरे पड़े हैं। अगर आपको कुछ जानकारी चाहिए हो या ncert के solution चाहिए हो, आप इन sites से ले सकते हैं। जैसे-जैसे इन sites की popularity बढ़ती गई वैसे इन्होंने apps भी start कर दिए। 

अब आपको करीबन हर एक learning site का app google play store पर मिल जाएगा। आप वहाँ से इनको डाउनलोड कर सकते हैं। इनकी वजह से पढ़ाई इतनी आसान हो गई है क्योंकि यह apps fun और animation से पढ़ाई करवाते हैं जो बच्चों को कभी नहीं भूलती। 

मैंने भी 2-3 apps को try किया था। इस्तेमाल करने के लिए शुरू में इनकी एक साल की fees भरनी पड़ती है और फिर आप इनको जितना मर्जी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन पर आपको हर question के solution मिल जाते हैं और बड़ी आसानी से सब कुछ समझ भी आ जाता है।

कुछ ऐसे apps हैं-

1. Vedantu

Vedantu IIT Roorkee के graduates के द्वारा बनाया गया एक live learning app है जहां बच्चे एक महीने के लिए premium courses को भी 1 महीने के लिए free में सुन सकते हैं। इसमें class 1- class 12 CBSE और ICSE, के साथ KVPY, NTSE, IIT JEE & NEET की तैयारी भी कराई जाति है।

आप doubt sessions, test series, assignments और quizzes के ज़रिए अपनी पढ़ाई को ज़्यादा मज़ेदार बना सकते हैं ताकि आप मज़े से अपनी पढ़ाई करें, किसी भोज से नहीं।

2. Aakash App

इस app के 10 लाख से ज़्यादा डाउनलोड हैं। आप इसे यहाँ से download कर सकते हैं। इस app ने अब Byjus के साथ साझेदारी कर ली है क्योंकि Byjus ने अब इसे खरीद लिया है। 

इसे भी मैंने try करके देखा था। इसमें आपको teachers के recorded lectures सुनने को मिलते हैं जो blackboard पर समझाया जाते हैं। इनमें animation का इस्तेमाल नहीं होता है। 

यह normal classroom की तरह होता है बस इन्हें record करके इस app में upload कर दिया जाता है। जिन्हें आप घर पर बैठे सुन सकते हैं। इस app की मदद से आप JEE और NEET की तैयारी कर सकते हैं।

3. BYJU’S

Byjus में animation की मदद से पढ़ाई कर सकते हैं। यह India का best learning app बन चुका है। Shah Rukh Khan इसके brand ambassador हैं। 

इसे मैंने भी एक साल के लिए try किया था। इनकी learning बहुत ही ज़्यादा अच्छी है। Maths से लेकर science तक सब कुछ समझ आ जाता है।

मेरे time पर एक साल की fees भरनी पड़ती थी, उसमें एक tab मिलता है और tab के अंदर सारी जानकारी होती थी। एक बार plan खत्म हो जाये तो tab भी मेरा।

पर अब इसका app आ गया है जिसकी वजह से सबको free में education मिलती है। 

यह 4th class से 12th class के बच्चों के लिए है। इसके साथ आप IAS, GMAT, CAT, GRE की तैयारी भी कर सकते हैं। इसके 5 करोड़ से भी ज़्यादा डाउनलोड हैं और इसके app को आप यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

4. Unacademy

Unacademy के 1 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड हैं। भारत के कई teachers इसके साथ जुड़ चुके हैं जो अपनी video बनाकर इसपर upload करते हैं। बच्चे live classes भी join कर सकते हैं और doubt sessions, test series के ज़रिए जल्दी याद कर सकते हैं।

आजकल इसका नाम बहुत popular हो गया है क्योंकि इसकी ads बहुत दिखती हैं। यह IIT, JEE, NEET UG, CAT, SSC Exams, State PSCs की तैयारी में मदद करता है और बच्चों के लिए 6th- 12th class के लिए बनाया गया है।

इसमें 100 से भी ज़्यादा subjects पढ़ाये जाते हैं। अगर आप किसी live session को नहीं लगा पाते तो उसके recorded lecture को सुन सकते हैं और notes भी डाउनलोड कर सकते हैं।

इसमें आपको भारत के best teachers से पढ़ाया जाता है जिन्होंने खुद IIT, NEET के paper दिए हों और best college और universities से pass out हुए हों।

यह एक paid app है, आपको इसका पूरा फायदा उठाने के लिए पैसे भरने पड़ते हैं पर आपको अच्छे से समझ आ जायेगा क्योंकि teachers बहुत ही fun तरीके से समझते हैं। 

आप इसमें अपनी performance की statistics देख सकते हैं और night mode से रात में पढ़ सकते हैं जिससे आपकी आंखों पर कम ज़ोर पड़ेगा।

इसे यहाँ से डाउनलोड करें।

5. Brainly

Brainly अभी Play Storetop free educational app” बन चुका है। इसके 10 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड हैं। यह learning app से ज़्यादा question answer के तरह का app है। आपको यहाँ हर चीज़ का answer मिलेगा। आप उसे photo, text, audio के रूप में पूछ सकते हैं।

Question कैसे solve हुआ, उसकी video explanation भी मिल जाएगी। सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं, यहाँ पर college level के लिए और real life प्रश्नों के उत्तर भी मिलते हैं।

इस app को मैं अभी भी इस्तेमाल करता हूँ क्योंकि  college level question- answers भी इसमें प्रदान किये जाते हैं।

6. Udemy

इस app के 1 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड हैं। इसे बच्चों के लिए नहीं बल्कि real life skills सीखने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जिस course को आप सीखना चाहते हैं, उस course के लिए आपको एक बार pay करना पड़ता है और आप ज़िंदगी भर के लिए उसे देख सकते हैं।

आप 45,000 से ज़्यादा courses और 65 भाषाओं में से चुन सकते हैं।

इसमें आपको recorded lectures मिलते हैं जिनसे आप प्रोफेशनल subjects जैसे coding, programming, SEO, marketing, photography, drawing, music, fitness आदि के बारे में सीख सकते हैं।

आप notes को download कर सकते हैं और quiz की मदद से अपने आप को जाँच सकते हैं।

और अगर आपको course पसंद नहीं आता तो आप 30 दिनों के अंदर refund भी ले सकते हैं।

7. Meritnation

एक time पर meritnation India के best educational apps में से आता था पर समय के साथ- साथ इसने अपना वैभव खो दिया है। यह सिर्फ Class 1-12 तक काम आता है, यह app बहुत पुराना है इसलिए आपको इसमें बहुत से question answer मिल जाएंगे, नए भी और पुराने भी।

आप video lessons के ज़रिए सीख सकते हैं और doubts के लिए live chat कर सकते हैं।

मेरे time पर इसके लिए पैसे भरने पड़ते थे, पर आजकल इसके app के ज़रिए free में सीखा जा सकता है। यह normal class के लिए ही नहीं परन्तु olympiads और competition के लिए भी तैयार करता है।

8. Coursera

Coursera एक paid app है जिसके ज़रिए आप बड़ी बड़ी universities जैसे Yale, Duke, Michigan, Google, IBM, University of London आदि से सीख सकते हैं। और अपने course का certified certificate भी पा सकते हैं।

इसके जरिये आप पूरी की पूरी degree घर पर बैठे- बैठे ही कर सकते हैं और videos को offline save कर सकते हैं।

इसमें हज़ारों courses मिल जाएंगे और क्योंकि आप दुनिया की best universities से पढ़ेंगे इसलिए इसमें fees भी काफी ज्यादा भरनी पड़ती है।

आप कोई भी course चुनकर उसकी fees भर सकते हैं और अपनी professional learning शुरू कर सकते हैं।

9. Skillshare

यह app बच्चों के सीखने के लिए नहीं है बल्कि skills सीखने के लिए है। आप इसमें drawing, watercolor, calligraphy, graphic design, illustration, hand lettering, icon design, videography, photography, pattern design सीख सकते हैं। 

साथ में popular softwares चलाना जैसे Procreate, Illustrator और Photoshop चलाना भी सीख सकते हैं। इसमें आप popular creators के साथ सीख सकते हैं जो अपनी skills और journey को सब के साथ share कर सकते हैं। 

हम videos को offline save करके बार- बार देख सकते हैं। पूरे app का मज़ा उठाने के लिए Skillshare Premium member बनना पड़ता है जिसके लिए पैसे भरने पड़ते हैं। 

Also Read: 5 WhatsApp tricks?


6, Membership groups

Membership groups private educational groups होते हैं जो एक admin द्वारा बनाये जाते हैं। इसमें आपको रोज learning content प्रदान करा दिया जाता है। 

इन groups में add करने के लिए एक membership fees लगती है जो आप अपने institute या जिस course को join करते हैं, उनको दे सकते हैं। यह ज्यादातर bloggers, entrepreneurs, youtubers द्वारा बनाये जाते हैं।

जो लोगों को यह सिखाते हैं कि ज्यादा followers कैसे लाये जाएँ और अपनी site या youtube channel को grow करके ज्यादा पैसे कैसे कमाए जाएँ।

ऐसे membership groups whatsapp, telegram, आदि पर बनाये जा सकते हैं।

Also Read: Telegram best hindi movie channels


Online पढ़ाई benefits

Online पढ़ाई के बहुत फायदे हैं-

  • घर पर बैठकर आराम से पढ़ाई कर सकते हैं।
  • Lockdown के समय पढ़ाई करने का यही सबसे fast और efficient तरीका था।
  • इससे आने जाने का खर्चा बचत है।
  • इससे hostel, pg का खर्चा बचत है।
  • आने जाने के लिए transport कम इस्तेमाल होते हैं और noise pollution और air pollution भी कम होता है।
  • Exam से पहले कभी भी online तरीके से पढ़ सकते हैं।
  • Animations के ज़रिए अच्छे से understanding होती है।

Online पढ़ाई नुकसान

  • बच्चे घर पर बैठकर bed पर लेटे- लेटे पढ़ नहीं सकते, इससे पढ़ाई में मन नहीं लगता।
  • कई लोगों के पास एक से ज़्यादा smartphone की सुविधा नहीं होती , अगर दो बच्चे पढ़ना चाहते हैं तो मुश्किल हो सकता है।
  • कम इंटरनेट connection की वजह से class बीच में ही रुक जाती है।
  • इसमें सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान दिया जा सकता है, drawing, music, sports, acting जैसी learning पर नहीं।
  • जब तक teacher और बच्चा एक दूसरे के सामने न हो, अच्छे से communication नहीं हो पाता।
  • Exams लेना मुश्किल है क्योंकि बच्चे cheating करते हैं, जो एक समय के लिए आसान लगता है पर ज़िंदगी में वह पढ़ाई कभी याद नहीं रहेगी।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि Online padhai kaise kare।

आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Online padhai kaise kare
  2. Pdhai kaise kre
  3. Padhai kaise karen
  4. Padai krne ke tarike
  5. Online padhai app

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Online padhai kaise kare पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

घर बैठे कैसे पढ़ें?

घर बैठे online mode से पढ़ाई करें। आप online textbooks, pdfs, youtube, learning apps, wikipedia आदि के ज़रिए पढ़ सकते हैं।

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कौन सा ऐप डाउनलोड करें?

Online पढ़ाई के लिए आप इन apps को download कर सकते हैं-
1. Unacademy
2. BYJU’S
3. Brainly
4. Vedantu
5. Udemy
6. Meritnation
7. Coursera

Online padhai 10th class

10th class में अच्छे से पढ़ाई करना और समझना बहुत ही ज़रूरी है क्योंकि यह तय करने में मदद करता है कि आगे हमारा interest किसमें develop होगा। 
इसके लिए deep understanding होनी बहुत ज़रूरी है जो youtube और learning apps पर animations के ज़रिए हो सकती है।

Online padhai 2021

2021 में भी corona का डर खत्म नहीं हुआ है जिससे lockdown की situation बनी हुई है। ऐसे समय में पढ़ने के लिए आप learning apps और online classes के साथ पढ़ सकते हैं।

Online padhai 12th class, Online Padhai 11th class

12th class की online पढ़ाई करने के लिए आप learning apps, youtube channels और online courses के ज़रिए कर सकते हैं।
Byju’s और Unacademy जैसे learning apps और youtube channels के साथ 12th class की पढ़ाई हो सकती है। साथ में आप competitive exams की तैयारी भी कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ऑनलाइन पढ़ाई कैसे करें

व्हाट्सएप्प पर ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए membership groups join कर सकते हैं। यह groups bloggers, marketeers, teachers द्वारा बनाये जाते हैं ताकि students उनपर private notes और जानकारी share कर सकें।

Online padhai class 6

Class 6th की online पढ़ाई के लिए इन apps का इस्तेमाल करें-
1. Meritnation
2. Byjus
3. Brainly
4. Vedantu
5. Unacademy

Jio phone me online padhai kaise kare

Jio फ़ोन में online पढ़ाई youtube, wikipedia  के ज़रिए कर सकते हैं।

Leave a Comment