Free में movie download kaise kare?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा Movie download kaise kare। 

अगर timepass करना हो और एक अच्छी सी movie कहीं देखने को मिल जाये तो क्या ही बात है। Movies को बच्चे से लेकर बूढ़े सभी पसंद करते हैं क्योंकि इनसे अच्छा entertainment हो जाता है। अगर आप घर पर हैं, तो tv पर भी movies देख सकते हैं। पर कई बार अपनी मन पसंद movie या कोई नई movie देखनी होती है और न वह tv में मिलती है और न ही youtube पर। 

उस समय हमारे मन में सवाल उठता है कि movie download कहाँ से करें और कैसे करें? वैसे तो उन movies को देखने के काफी options हैं जैसे cinema theatre, hotstar, netflix आदि पर आजकल किसी के पास इतना समय नहीं है कि cinema तक जाएँ और न ही कई लोग OTT apps में अपना पैसा बर्बाद करना चाहते हैं। 

तो अब असल में सवाल यह है कि free me movie download kaise kare? तो आज मैं आपको इसी बारे में बताऊँगा की आप movies को आराम से देख पाएँगे।

यहाँ पर मैं आपको सारे working तरीके ही बताऊँगा ताकि आपके time waste न हो। पर अगर समय के साथ- साथ कोई तरीका बेकार हो जाता है तो आप नीचे comment करके problem बता सकते हैं, मैं उसी समय उनको solve करूंगा।

अगर आपको लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें ताकि वे भी बिना चिंता के new movies का मज़ा उठा सकें। तो चलिए जानते हैं Movie download kaise kare। 


Instant link- Movie download kaise karte hain

यहाँ मैं आपको सभी apps और तरीकों के बारे में बताऊँगा जिनसे आप movie download कर सकते हैं। अगर आप इनके बारे में detail में पढ़ना चाहते हैं तो वह table के नीचे पढ़ सकते हैं।

NameInstant जानकारी  
Index ofMovie Name -inurl:(htm|html|php|pls|txt) intitle:index.of “last modified” (mp4|wma|aac|avi)

इस text को copy करें और movie name की जगह नाम लिखें, फिर गूगल पर search करें।
Telegram Telegram channels 
Torrent Torrent websites– PirateBay, 1337x, RARbg, YTS
Torrent app– uTorrent

Torrent website पर जाकर movie का magnet link copy करें और torrent app में paste करदें। Movie डाउनलोड हो जाएगी।
Apps Popcorn time, Tubi, Vidmate, AnimixPlay 

इनकी official website पर जाकर apk download करें
UC browserUC browser पर कोई भी movie search करें और download करें। 
Google की तरह यहाँ कोई पाबंदी नहीं है।
Websites Filmyzilla, Yify, Putlocker, Popcornflix, Antmovies
 
इन sites का extension यानी .com .in .org आदि हमेशा बदलता रहता है। इसलिए सही website पर जाकर ही मूवी search करें और डाउनलोड करें।

आप ऊपर लिस्ट में से ही अच्छे apps को डाउनलोड करके movies का मज़ा ले सकते हैं। पर अगर आपको इनके बारे में detail में जानना है तो आप नीचे पढ़ सकते हैं


Movie download karne ka tarika basic features 

आज जिन movie download करने वाले तरीकों के बारे में मैं आपको बताऊंगा वह तरीके इस प्रकार होंगे-

  • आसानी से movie मिलनी चाहिए।
  • Link के साथ कोई virus नहीं होना चाहिए
  • ज़्यादा भाषा में available होनी चाहिए
  • ज़्यादा quality में उपलब्ध होनी चाहिए।

Requirements

अपने फ़ोन या laptop में कोई भी Movie डाउनलोड करने के लिए आपके device में 

  • अच्छा internet connection होना चाहिए
  •  Movie download करने के लिए storage होनी चाहिए

Also Read: Internet speed कैसे बढ़ाएं?

Disclaimer

Movie download karne वाले जिन तरीकों के बारे में मैं आपको बताऊंगा यह सिर्फ educational purposes के लिए है। मैं आपको strongly request करूंगा कि आप ऐसे तरीकों को इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे मूवी बनाने वाली teams और production houses का काफी नुकसान होता है। 

खासकर कोई movie release होने से पहले उसकी leaked version ना देखें या share करें क्योंकि यह एक कानूनी अपराध है और इससे movies बनाने वाले लोगों को बहुत ज्यादा नुकसान होता है। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए आइए अब हम जानते हैं koi bhi movie download kaise kare।


Movie download kaise kare

अब मैं आपको detail में बताऊँगा कि movies कहाँ से और कैसे download कर सकते हैं।

1. “Index of” इस्तेमाल करें

Movies डाउनलोड करने का सबसे पहला तरीका है google पर search करें। आप google पर movie के नाम से पहले “index of” लिख दें जैसे- Index of Dangal। 

फिर आपको बहुत सी websites दिखेंगी, उनमें से किसी भी website पर click करें।

Website में घुसते ही आपको एक link मिलेगा ,उस पर click करें और आपकी download start हो जाएगी। इससे download करने के लिए आपको fast internet connection की ज़रूरत होगी।

How it works?

जब आप किसी movie download लिंक को index के ज़रिए search करते हैं तो आपको सीधा web server से link मिलता है। इससे आपको किसी website में जाकर, movie search करना, link ढूंढना, उसे try करना आदि झंझट में पड़ने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

अगर आपको ज़्यादा technical knowledge नहीं है, तो मैं कुल मिलाकर आपको कहूंगा कि इस तरीके से direct solution मिलता है आपका time waste नहीं होता।

आप जल्द से जल्द movie डाउनलोड करके उसका मजा उठा सकते हैं।

Features

  • Fastest way जिससे आप मूवी डाउनलोड link पा सकते हैं।

नुकसान

  • ज़्यादातर web servers को direct access नहीं किया जा सकता। मतलब अगर आपके सामने link आ भी गया तो आप उसे download नहीं कर पाएंगे।

Advanced search

अगर आपको ऊपर बताए गए तरीके से movie का link नहीं मिलता तो आप नीचे दिए गए तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरीके से आपके link मिलने के chances बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे

  1. आपको google पर जाना है और नीचे दिए गए text को पूरा copy- paste करना है

Movie Name -inurl:(htm|html|php|pls|txt) intitle:index.of “last modified” (mp4|wma|aac|avi)

  1. Movie name की जगह आपको मूवी का नाम लिखना है जो आपको देखनी है।
Index of movies
  1. इसके बाद search पर दबाना है। ज़्यादातर आपको पहली website में ही link मिल जाता है, इसलिए उसे ही खोलें।
  2. वहाँ बहुत सारे अलग- अलग movie के link होंगे। उनमें अपनी movie खोजें।
  3. Link मिलते ही, movie download करें।

इस तरीके से download link मिलने के chances बहुत ज़्यादा हैं।

Note: अगर website पर बहुत सारे links हैं और आपको आपकी movie का link नहीं मिल रहा है तो अपनी screen के ऊपर- right- corner पर 3 dots पर दबाएँ। फिर Find in Page पर click करें और movie का नाम दोबारा लिखें। उन सारे links में से आपका link highlight हो जाएगा।

2. Google search

यह तरीका पिछले method की तरह ही है। इसमें आपको movie name के आगे ऐसे शब्दों का इस्तेमाल करना है जिससे ढूंढने में आसानी हो और आपके सामने एकदम movie download का link आ जाये।

आप google पर ऐसे words का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे Dangal movie download, Krrish movie mp4 download,  Baazigar movie HD download आदि।

इन्हें keywords कहते हैं, इनको इस्तेमाल करके आप google को exactly बता ढकते हैं कि आप क्या ढूंढ रहे हैं और आपको movie download लिंक मिलने का chance बढ़ जाएगा।

आप keywords में बता सकते हैं movie format, movie name, movie year, quality, language, आदि। इन keywords के उदाहरण हैं- mp4, HD download, 2016 hindi movie download, 1080p 3gp download, 360p English dubbed movie download, 2020 latest punjabi movie download आदि।


3. Telegram movie download

Telegram एक बहुत ही बढ़िया app है। यहाँ पर बहुत से movie links पा सकते हैं। Download ही नहीं, आप उन्हें देख भी सकते हैं। आपको यहाँ movie links से लेकर, anime, songs, web series, games, आदि सब कुछ मिल सकता है।

इसका interface whatsapp की तरह ही है पर यह उससे कई गुना बढ़िया है। इसमें ज़्यादा features, ज़्यादा privacy, ज़्यादा fun है। बस यह whatsapp जितना popular नहीं है। इसमें आपको दुनिया भर के public groups मिल जाएंगे जिनको आप कभी भी join कर सकते हैं और movie links पा सकते हैं। 

इन public groups को लाखों लोग join कर सकते हैं क्योंकि इनकी कोई limit नहीं है। जिस group में ज़्यादा लोग होते हैं, उससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि उसी group में real links आते होंगे।

इसी के ज़रिए मैंने पूरी “Stranger Things” web series देखी थी।

How it works?

  1. Telegram app download करें, उसे खोलें, उसपर sign-up करें।
  2. जहाँ chats होती हैं, उसी के ऊपर आपको search का option दिखेगा। अब जो movie आपको देखनी है, उसका नाम search करें। 
  3. आपके सामने telegram channels आएँगे, उनमें से किसी को भी join कर सकते हैं और movie link ले सकते हैं।
  4. Movie link पाते ही डाउनलोड शुरू हो जाएगी।

Features

  • Telegram channels पर movies कई formats में और कई भाषाओं में उपलब्ध होती हैं।
  • यहाँ आपको बहुत से channels मिल जाएंगे, अगर एक में डाउनलोड link नहीं मिलता तो दूसरे को join कर सकते हैं।

नुकसान

  • कुछ telegram channels पर कंपनियों द्वारा copyright strike लग जाती है क्योंकि उन groups पर पूरी movie uploaded होती है। इसलिए आपको नए groups join करते रहने पड़ेंगे ताकि और movies ढूंढ सकें।

कुछ अच्छे telegram channels के link आप यहाँ से पा सकते हैं। Best telegram hindi movie channels

जो movie आपको telegram पर ढूढ़नी है, उसे नीचे comment में बताएँ, मैं उसे ज़रूर ढूंढने की कोशिश करूंगा और अगर मिला तो आपका reply करूंगा।


4. Torrent

ज़्यादातर लोग torrent files को डाउनलोड करने से डरते हैं। पहली बात तो इसका नाम ही बहुत भारी है, दूसरा यह illegal activities के लिए बहुत मशहूर है, जिससे लोगों को इसे डाउनलोड करने में घबराहट महसूस होती है। 

तो चिंता न करें आज मैं आपको इनके बारे में आसान language में समझाऊंगा। और क्यों यह हमारे लिए फायदेमंद होती हैं।

जब आप किसी website या app से 2GB की movie डाउनलोड करते हैं तो उसे 20-25min लग जाते हैं क्योंकि पूरी की पूरी movie एक ही जगह से आ रही है। पर torrent movies हज़ारों छोटे-छोटे हिस्सों में बंटी होती हैं। वे सारे हिस्से जल्दी download हो जाते हैं और आपकी movie कुछ ही मिनटों में आपके पास आजाती है

इसलिए “torrent” movies, files, videos को डाउनलोड करने का एक अच्छा तरीका है। पर इसमें illegal क्या है? असल में अगर मूवी पर copyright लगा हो और वह लोग share करें, तो उसे illegal माना जाता है। अगर आप एक copyright मूवी को pendrive से ही share करेंगे तो उसे भी illegal माना जायेगा, इसमें torrent का कोई कसूर नहीं है।

पर torrent पर लोग copyright movies भारी मात्रा में share करते हैं क्योंकि उसपर लोग अपनी identity छुपा लेते हैं VPN activate करके। India में कई torrent websites illegal हैं। इसलिए लोग VPN activate करके अपनी location छुपा सकते हैं और फिर मूवी को आराम से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपकी safety important है। कई मूवी production studios इस फिराक में रहते हैं कि आपकी location मिल जाये और फिर आप पर जुर्माना लगा सकें।

Disclaimer: मैं आपसे request करूंगा कि आप legal movies ही देखें। या उन torrent websites से ही देखें जो सरकार द्वारा approve किये गए हैं। उन websites की list मैंने आपको नीचे दी है।

How it works?

अब मैं आपको बताऊँगा कि step by step मूवी डाउनलोड कैसे करें। 

  1. एक vpn app install करें। उसे खोलें और activate करें जैसे nord vpn, turbo vpn, आदि। Best vpns और उन्हें activate कैसे करें?
  1. अब torrent website पर जाएँ जहाँ आपको movie का link मिलेगा। जैसे 1337x को google पर search करें, website खुलते ही movie name search करें
  1. Movie link पर दबायें > Magnet Download पर click करें > Copy Link पर दबाएँ।
  1. अब Torrent app download करें। Best torrent app है- uTorrent । आप इसे windows और android दोनों में डाउनलोड कर सकते हैं।
  1. App खोलें > Location deny करें > बाकी permissions accept करें।
  1. ऊपर आपको + दिखेगा, वहां link paste करें। आपकी download शुरू हो जाएगी।
  1. जब डाउनलोड शुरू हो जाये तो VPN off करदें।

Best torrent downloader apps

  • Bittorrent
  • uTorrent
  • Flud Torrent Downloader
  • Frostwire

Best torrent websites

  • PirateBay
  • 1337x
  • RARbg
  • YTS

Fake illegal torrent apps

  • KickAssTorrents
  • PassthePopcorn
  • SUMOtorrent
  • TorrentGalaxy
  • TorrentFunk

Features

  • Downloading speed बहुत तेज़ होती है। कुछ ही मिनटों में आप पूरी movie डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आप जब मरज़ी download को pause और continue कर सकते हैं। Internet गलती से बंद हो गया तो मूवी को दोबारा शूर से नहीं करना पड़ेगा।
  • Torrent sites और apps में movies की भरमार होती है।
  • अगर net speed slow है, तब भी मूवी fast डाउनलोड होगी।

नुकसान

  • जब आप torrent से मूवी डाउनलोड करेंगे तो आपको no. of seeds लिखा दिखेगा। अगर वह ज़्यादा हुआ तो मूवी fast डाउनलोड होगी, अगर कम हुआ तो slow डाउनलोड होगी और अगर 0 हुआ तो डाउनलोड नहीं होगी। इसलिए जब 0 होगा तो आपको इंतज़ार करने पड़ेगा कि वह बढ़ जाये।
  • जब तक मूवी डाउनलोड हो रही है, तब तक दूसरे apps न ही चलायें नहीं तो speed slow हो जाएगी।

5. Apps

Play Store पर और google chrome पर आपको ऐसे बहुत से apps मिल जाएंगे जो मूवी डाउनलोड करने का दावा करते हैं। पर इनमें से बहुत ही कम apps ऐसे है जहां से आप असल में movies को डाउनलोड कर सकते हैं। 

आज मैं आपको कुछ ऐसे apps के बारे में बताऊंगा जो आप गूगल chrome से डाउनलोड कर पाएँगे और फिर उन apps में मूवी डाउनलोड कर सकते हैं।

Popcorn time

Size47 MB
Rating4.8⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid, iOS, Windows
DeveloperTime4Popcorn

Popcorn time one of the best मूवी डाउनलोड करने का तरीका है। इसे मैं खुद बहुत सालों से इस्तेमाल कर रहा हूँ और आपको एक से एक latest movie और web series इसमें मिल जाएगी। 

इस app को आप apk के रूप में इसकी official website से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका लिंक मैंने नीचे दे दिया है। 

How it works?

Download करते ही आपके सामने बहुत सारी movies और web series दिखेंगी। आप ऊपर search भी कर सकते हैं। 

  1. किसी भी movie पर click करें।
  2. उसकी subtitle language चुनें, उसकी dubbing चुनें, फिर उसकी quality चुनें।
  3. आप इस app पर watch नहीं कर सकते सिर्फ डाउनलोड कर सकते हैं।
  4. Download button पर दबाएँ, continue पर click करें। फिर आपकी download शुरू हो जाएगी।

Features

  • बिना ads या किसी interruption के highest quality में movie और web series देखें।
  • Smart Tvbox पर भी इसे आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • एक बार download करके movie को offline जितनी मरज़ी बार देख सकते हैं।
  • Download करने से पहले आप subtitles की भाषा चुन सकते हैं या custom subtitles भी import कर सकते हैं।

नुकसान

  • इस app को मैंने बहुत साल इस्तेमाल किया है। पर बड़े होकर जैसे- जैसे मुझे technical knowledge आती गयी, अब मुझे लगता है कि यह app safe नहीं है। क्योंकि इसमें paid vpn है जिसे लोग skip कर देते हैं, तो बिना vpn के देखते हैं जिससे हमें कोई भी हमें track कर सकता है।

इसका एक solution है कि कोई दूसरा vpn app activate करके रखें। 

Download Android, Windows


AnimixPlay

Size9 MB
Rating4.9⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid
DeveloperAnimixPlay

यह एक कमाल का app और website है जिसपर पर आप कोई भी anime देख सकते हैं जैसे pokemon, naruto, DragonballZ, आदि। यहाँ free में आप anime को online stream कर सकते हैं या उसे download भी कर सकते हैं। इसमें बहुत सी quality options हैं और external player/internal player जैसे features हैं। 

इसपर monthly 56 million लोग आते हैं जिससे आपको अनुमान लग जायेगा कि यह कितनी popular और भरोसेमंद site है। आप किसी भी anime को उसके नाम, category, date, year के अनुआर search कर सकते हैं।

Animixplay

How it works?

Animix play की website पर जाएं, जिसका link मैंने नीचे देदिया है।

  1. Site खुलते ही अपना मनपसंद anime search करें और उसे play करें।
  2. नीचे आपको option दिखाई देगा, “Watch in app/ Add to homescreen“, इसपर click करते ही एक app आपके homescreen ओर डाउनलोड हो जाएगा। 
  3. उसपर click करके आप कभी भी anime movie/ series देख सकते हैं। 

Features

  • आप कभी भी pause कर सकते हैं, दोबारा app खोलेंगे तो वहीं से continue होगा।
  • इस app में आपको almost हर anime मिल जाएगा।
  • बिना ads के आराम से कोई movie देख सकते हैं।

नुकसान

  • इस app में anime तो देख सकते हैं, पर इतने अच्छे features के साथ अगर real movies भी होती तो अच्छा लगता।

Download Android


Tubi

Size25 MB
Rating4.0⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid
DeveloperTubi Tv

Tubi एक online website और app है जिसपर आप movies देख सकते हैं high quality में बिना ads के। इसपर आपको एक से एक अच्छी movie मिल जाएगी बिना किसी परेशानी के। 

इसमें बहुत से categories हैं जैसे action, thriller, documentaries, crime, family movies, आदि। पर ज़्यादातर इसमें latest movies नहीं है, इसमें आपको less popular movies मिलेंगी। अगर आप उन्हें timepass के लिए देखना चाहते हैं तो देख सकते हैं।

How it works?

नीचे दिए link से आप Tubi app डाउनलोड कर सकते हैं। Download करने के बाद इसे खोलें-

  1. इसमें google या facebook से login करें।
  2. फिर अपना genre चुनें, जिस तरह की movies आप देखना पसंद करते हैं।
  3. फिर आपके सामने बहुत सारी movies आ जाएंगी, किसी भी movie पर click करके आप उसे देखना शुरू कर सकते हैं।

Features

  • इसकी quality और speed बहुत अच्छी हैं। जैसे ही movie को play करते हैं उसी समय शुरू हो जाती है।
  • इसमें बहुत सी categories हैं।

नुकसान

  • इस app में आपको latest movies नहीं मिलेंगी। इसमें ज़्यादातर पुरानी american movies या latest less popular movies हैं जिनका आपने कभी नाम न सुना हो। 
  • इससे देखने की जगह मैं popcorn time ही prefer करूंगा जिसमें up to date सारी movies और web series मिल जाती हैं।

Download Android


Vidmate

Size25 MB
Rating4.0⭐
Cost/ PriceFree
PlatformAndroid
DeveloperTubi Tv

Vidmate का नाम तो आपने सुना ही होगा। मूवी डाउनलोड करने के लिए यह एक बहुत ही मशहूर app है। जब आप google search करेंगे “movie download kaise kare article तो इसका नाम आपको जरूर दिखेगा।

इस app पर आप movies ही नहीं instagram, youtube videos भी देख सकते हैं। 

यह youtube की तरह है, आप इसमें कुछ भी search कर सकते हैं। कोई भी video, game, movie, image, आदि। फिर आप उन्हें download कर सकते हैं। इसमें youtube से कम ads दिखती हैं और डाउनलोड भी fast होता है।

अगर आपने facebook या instagram पर कोई video देखी है तो उसका link copy करके इसमें paste करदीजिये। फिर आप कुछ ही सेकंड में उसे डाउनलोड कर पाएंगे। 

आप इसे google chrome से apk के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। Apk link मैंने आपको नीचे दे दिया है। यह app safe है, उसके बावजूद इसे play store से डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि यह play store से ban हो चुका है

इसलिए जब आप इसे फ़ोन में डाउनलोड करेंगे, तब आपके फ़ोन में बार- बार alert आएगा की आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते या इसके अंदर से दूसरे apps/videos को डाउनलोड नहीं कर सकते। आप उन्हें skip भी कर सकते हैं।

How it works?

Download करने के बाद इस app को open करें-

  1. सबसे पहले आपसे भाषा पूछेंगे, उसे चुनें।
  2. फिर app खुल जायेगा। ऊपर search box में आप movie का नाम लिखें।
  3. अब आपके सामने वह movies और उनसे सम्बंधित youtube videos आ जाएंगी।
  4. उन movies पर click करके सीधा download करें। या आपको वहाँ magnet link मिल जाएगा जिसको copy करके आप uTorrent में paste कर सकते हैं। वहाँ से भी डाउनलोड हो जाएगी।

Features

  • इसमें आपको सब कुछ मिल सकता है। यह google की तरह ही है बस लिखित content नहीं है। इसमें tiktok videos से लेकर games तक डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसमें बहुत सी quality options में उपलब्ध हैं।
  • इसमें mp3 गाने भी supported हैं।
  • आप live tv series और programs भी देख सकते हैं।

नुकसान

  • इस app को एक बच्चे के हाथ मे नहीं देख सकते क्योंकि एक ही search में adult content उपलब्ध हो जाता है। ज़्यादातर ads में भी लड़कियां नाच रही होती हैं।
  • इस app में Play store की warnings बहुत आती हैं और इस app को update करने का मैसेज भी बार- बार आता है चाहे app अभी डाउनलोड किया हो।

इसके इलावा इस app में कोई दिक्कत नहीं है और आप इसे डाउनलोड करके मूवी का आनंद ले सकते हैं।

Download Android


6. UC browser

UC browser गूगल की तरह ही एक search engine है। इसमें आप videos और movies को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं क्योंकि इसमें movie websites पर इतनी restrictions नहीं होती। 

Uc browser से मूवी डाउनलोड करने के लिए-

  1. Uc browser open करें।
  2. Movie name search कीजिये जैसे “Dangal full movie download” या “Index of dangal”। 
  3. आपके सामने बहुत सारी websites आ जाएंगी जिनसे आप freely मूवी डाउनलोड कर सकते हैं या ऑनलाइन watch कर सकते हैं।

Features– 

  • UC browser पर मूवी डाउनलोड के लिए इतनी पाबंदी नहीं है, इसलिए आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।
  • UC browser में मूवी और video बहुत fast डाउनलोड होती है। यह browser अपनी fast speed के लिए बहुत मशहूर है।

नुकसान

  • आपको इसमें अच्छी quality की movies नहीं मिलेंगी।
  • Uc browser एक convenient app नहीं है मतलब इसमें आपको फालतू ads और बेकार interface दिखेगा। साथ मे यह system memory पर भी काफी load डालता हैं। इससे अच्छा आप torrent से ही download करलें।

7. Websites

अब मैं आपको कुछ movie downloading websites के बारे में बताऊंगा जिनसे आप गूगल से सीधा ही मूवी डाउनलोड कर पाएंगे। इनमें से ज्यादातर sites सरकार द्वारा वर्जित की गई है इनको इस्तेमाल करना या ना करना आपका निर्णय है।

वर्जित होने के बाद भी इन वेबसाइट पर हर महीने करोड़ों में ट्रैफिक आता है और बहुत से लोग इनसे मूवी डाउनलोड करते हैं।

ध्यान दें कि इनमें से किसी भी site के पीछे मैंने extension नहीं लिखा है जैसे .com, tw, in, org आदि। ऐसा इसलिए क्योंकि यह sites अपना link बार- बार बदलती रहती हैं ताकि govt इनको track न कर सकें।

इसलिए आप भी google पर सिर्फ इनका नाम लिखें, फिर ऊपर की 2-3 websites में check करें कि असली कौनसी हैं, उसके बाद ही मूवी डाउनलोड करें। असली website वही होगी जो खुलेगी बाकी fake websites कभी open नहीं होंगी।

Filmyzilla

Filmyzilla

Filmyzilla पर latest movies हमेशा available होती हैं। आप इस site को open करके बहुत सारी categories में से अपनी मन पसंद मूवी को डाउनलोड कर सकते हैं। Site open होते ही आपको year के हिसाब से movies sorted मिल जाएंगी। उनमें से किसी भी मूवी को search करके आप उसकी Blu Ray file download कर सकते हैं।

Yify

Yify एक बहुत अच्छी website है। आप इससे सिर्फ download ही नहीं कर सकते बल्कि online watch भी कर सकते हैं। 

पहले google पर इसका नाम search करें, जैसा कि मैंने उर बताया यह websites बार- बार अपना url change करती हैं इसलिए top की 2-3 websites को check करें, उनमें से एक original निकलेगी। Site open होते ही आपको बहुत सी trending movies और web series मिलेंगी।

किसी भी movie पर click करें। उसी के साथ आपको बहुत सारे download के options मिलेंगे जैसे 720p ,1080p, Blu-Ray, Web version, आदि। आप online भी watch कर सकते हैं। पर यहाँ मैं आपको suggestion दूंगा कि VPN On ज़रूर करके रखें।

Antmovies

Antmovies एक नई वेबसाइट है जो अभी ज़्यादा मशहूर नहीं हुई है। यह website भी आपको recommend करती है कि VPN ज़रूर on करके रखें। इनकी website खुलते ही movies दिखेंगी। आप ऊपर सर्च box में कोई भी search कर सकते हैं।

किसी भी movie पर click करके आपको उसकी जानकारी दिखेगी। जानकारी की नीचे download links होंगे। उनपर click करके आपको दूसरे pages पर redirect कर दिया जाएगा। जहाँ अंत मे आप movie डाउनलोड कर पाएंगे।

Putlocker

Putlocker google पर search करें। Site खोलते ही movie select करें और डाउनलोड करें। आप online भी देख सकते हैं। 

Movie download kaise kare

Online देखने से पहले या डाउनलोड करने से पहले आपके सामने बहुत सारी ads आएंगी। वह site आपको verification के लिए भी पूछेगी।

पर आपको back पर दबा देना है। ऊपर तस्वीर में जैसे मैंने दिखाया है आपको सिर्फ वहीं click करना है नहीं तो आप मूवी न देख पाएंगे

Popcornflix

Popcornflix पूरी तरह से legal website है, ऐसा उनका कहना है। मुझे नहीं पता यह बात कितनी सच है क्योंकि यह India में ban है। इसलिए आपको VPN On करके इसे चलाना पड़ता है।

जैसे ही Vpn से आपकी location बदलेगी यह website खुल जाएगी और आप कोई भी मूवी देख सकते हैं या डाउनलोड कर सकते हैं।

आप free में इससे मूवी डाउनलोड कर पाएंगे, इसके बदले यह site आपको ads दिखाती है, बहुत ज़्यादा ads।

123movies

इस website पर आपको काफी नई और पुरानी movies मिलेंगी। इसमें भी आपको भर- भरके ads दिखाई जाएगी, इसलिए जैसे ही ad आये तभी back पर दबाएँ

कुछ कारण से मेरे फ़ोन में यह play नहीं होती क्योंकि कुछ error दिखाता है। शायद आपके में हो जाये, इसलिए इस website को ज़रूर try करें।


Movie download करने के फायदे

Online movie download करने के फायदे हैं-

  1. Variety– आपके पास movie देखनी की बहुत सी variety होती है। किसी भी movie को देख सकते हैं। 
  2. HD quality– अगर आप किसी movie की DVD खरीदते हैं तो वह भी HD quality guarantee नहीं करती पर online movies ज़्यादातर high quality की होती हैं।
  3. Storage– Movies बहुत अलग अलग तरह के formats और size में आती हैं। हम ऊनी मनचाही size को download कर सकते हैं। सिर्फ यह ही नहीं उसमें custom subtitles भी लगा सकते हैं।
  4. Trending–  आपको हमेशा trending movies मिलती रहेंगी, कई movies तो release से भी पहले leak हो जाती हैं।
  5. No DVDs– ऑनलाइन मूवी देखने का फायदा है कि आपको Dvd, Cd खरीदने की ज़रूरत नहीं पड़ती। उनको store करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।
  6. Free– सबसे अहम फायदा यह है कि इन movies को फ्री में देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।
  7. Time control– आप कहीं भी, कभी भी pause करके movie देख सकते हैं। सब कुछ आपके control में होता है।

Movie download करने के नुकसान

ऑनलाइन मूवी डाउनलोड करने के कुछ नुकसान-

  1. Piracy–  जिसने movie बनाई सिर्फ वही लोग movie को share कर सकते हैं। पर जब कोई और व्यक्ति share करता है तो वह एक जुर्म होता है, उसे piracy कहते हैं। मतलब चुराया हुआ सामान। इससे कुछ गलत होने का डर हमेशा बना रहता है।
  2. Production loss– जब एक production studio मूवी बनाते हैं तो यही सोचकर बनाते हैं कि movie दिखाकर वह पैसे कमाएंगे। पर कुछ movies leak हो जाती हैं या online share हो जाती हैं। लोग उन्हें  free में देखते हैं जिससे वो cinema theatre में नहीं जाएंगे। और मूवी का loss हो जाता है।
  3. Binge watch– जब movies और series हमारे हाथ में होती हैं तो लोग एक ही दिन में 2-3 मूवी देखते हैं और series का पूरा season एक ही रात में देख लेते हैं। इससे time waste होता है और body पर बुरा असर पड़ता है।

Release के दिन movies कैसे देखें

Release के दिन movie देखने के कई तरीके हैं। आप cinema theatre में जाकर movie देख सकते हैं, या netflix, hotstar, voot, altbalaji जैसे apps पर देख सकते हैं। यह सभी legal तरीक़े हैं और सही मायने में अच्छे तरीके हैं। पर कुछ लोग free में देखना पसंद करते हैं। इसलिए online movies को watch करते हैं। 

ऐसी मूवीज release के दिन या उससे पहले ही leak हो जाती हैं। इनसे movie बनाने के वाले को नुकसान तो होता है और यह गैरकानूनी भी है, पर लोग vpn लगाकर मूवीज को आराम से देख लेते हैं। 


Youtube पर movies कैसे देखें?

Youtube से movies डाउनलोड भी कर सकते हैं और देख भी सकते हैं। पर इस app को मैंने ऊपर list में नहीं include किया है क्योंकि ज़्यादातर अच्छी movies आप सिर्फ पैसे देकर ही देख पाएंगे। 

जो movies आप youtube में free में देख सकते हैं, वह ज़्यादातर low quality कि होती हैं या copyright से बचने के लिए उसमें हर 5-6 सेकंड में कोई आवाज़ आती है या movie स्क्रीन बड़ी छोटी हो जाती है। जिससे मूवी देखने का सारा मज़ा खराब हो जाता है। 

पहले इसमें बहुत से लोग movies देखते थे पर आजकल youtube की strict policies की वजह इसपर कोई movie ढूंढ पाना और देख पाना impossible नामुमकिन सा हो गया है।

अगर आपको इसमें कोई अच्छी मूवी देखनी है तो आप उसे खरीदकर ही देख सकते हैं। जो ज़्यादातर 100-150 रुपये की बिकती हैं। यह Google play movies से connected होती हैं। जैसे ही आप उन्हें खरीदेंगे, वह आपके phone में आ जाएंगी और आप उन्हें हमेशा के लिए रख सकते हैं।


Amazon prime par movies download कैसे करें

Amazon prime, अमेज़न कंपनी का ott platform है जहाँ पर बहुत सी मूवी available हैं जो कहीं और नही मिलती जैसे harry potter, kgf, bhuj, आदि। आजकल Tv पर इसकी ad भी बहुत आती है। 

इनपर movie देखने के लिए आपको इसकी subscription लेनी पड़ती है जो monthly और yearly plan में available होता है। अगर आप Jio का महंगा recharge कराते हैं तो उसके साथ भी amazon prime का subscription फ्री मिलता है। 

अगर आपके पास इसकी membership नहीं है, तो आप अपने दोस्त से इसका account ले सकते हैं या दोनों मिलकर एक account खोल सकते हैं। फिर आप मिलकर इसपर बहुत सी movies और series को enjoy कर सकते हैं।


Netflix par movie download kaise kare

Netflix तब से चल रहा है जब google शुरू भी नहीं हुआ था। यह दुनिया का सबसे बड़ा ott platform है। OTT मतलब होता है over the top यानी “internet के ज़रिए”।

इसपर आपको हज़ारों trending, latest movies मिल जाएंगी। India मे इसका craze बहुत ही जल्दी बढ़ गया है। अब तो काफी movies सिर्फ netflix पर ही release होती हैं जैसे Minnal murali, Red notice, Ludo, 365 days, Stranger things और सबकी favourite Money Heist

ज्यादातर काफी सारे दोस्त मिलकर इसका subscription लेते हैं और एक साथ movies देखते हैं पर हाल ही में netflix ने अपने rates इतने घटा दिए हैं कि एक व्यक्ति खुद का membership बिना किसी हिच-किचाहत के ले सकता है। 

इसपर आपको बहुत सारी categories मिलेंगी, हर तरह की web series, anime, movies, documentaries मिलेंगी। हाल ही में इन्होंने अपना games feature भी जोड़ा है जिससे छोटी उम्र के बच्चे भी काफी आकर्षित हुए हैं। यहाँ  पर आप किसी भी movie को डाउनलोड करके offline देख सकते हैं, पर वह movie app में ही रहेगी। आप उसे phone कीstorage में नहीं डाउनलोड कर पाएंगे।


Hotstar पर movies कैसे देखें?

Hotstar एक Indian app है जिसपर बहुत सी movies, tv shows, web series, live matches available हैं। यह India में इसलिए popular हो पाया क्योंकि इसने major Indian viewers को target किया जो है Indian housewives और उनके लिए content available किया। 

साथ मे यह app 9 से अधिक भाषाओं में उपब्ध है जिससे देश के हर कोने से लोग इसे इस्तेमाल कर पाते हैं। यह Disney के साथ साझेदारी में है, इसलिए इसपर ऐसी movies available हैं जो शायद आपको बड़े बड़े ott platforms जैसे amazon prime औए netflix पर भी नहीं मिलेगी। इसका एक example है Marvel की movies जो कहीं किसी और platform पूरी available नहीं है।

इस app में बहुत levels की subscription है, उस हिसाब से आपके लिए featured content unlock होता जाएगा।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा movie download kaise kare 2022।

आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Movie download kaise karte hain
  2. New movie kaise download kare
  3. Movie download karne ka tarika

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Movie kaise download kare पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

  1. Full movie download kaise kare

    Full movie download करने के बहुत तरीके हैं-
    1. Telegram
    2. Index of
    3. Apps
    4. Torrent
    5. Websites
    यहाँ पर आपको हर तरह की movie मिल जाएगी।

  2. Koi bhi movie download kaise kare

    कोई भी मूवी डाउनलोड करने के लिए आप ott apps का इस्तेमाल कर सकते हैं। पर अगर आपको फ्री में movie डाउनलोड करनी है तो Telegram का इस्तेमाल कर सकते हैं जहां बहुत सी movies और web-series available हैं।
    आप torrent का इस्तेमाल कर सकते हैं और websites का भी। उनको इस्तेमाल केन आपकी मर्जी है।

  3. Mirzapur full movie download kaise kare

    Mirzapur full web series आप amazon prime से download कर पाएंगे। इस ott platform पर इसको officially release किया गया था जहां बहुत से लोग इसे देखते हैं।
    अगर आप बिना subscription के web series देखने चाहते हैं तो torrent का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको torrent downloader app और torrent websites की ज़रूरत पड़ेगी।
    आपको किसी भी torrent website पर जाकर mirzapur series का mgnet link copy करना है और उसे torrent downloader app जैसे uTorrent पर आकर paste करना है। जिससे आप मूवी डाउनलोड करके उसका मज़ा उठा पाएंगे।

  4. Manikarnika full movie download kaise kare

    Manikarnika full movie डाउनलोड करने के लिए आप netflix, amazon prime या hotstar का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे google play movies से भी खरीद सकते हैं। अगर आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो websites, apps और torrent की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं।
    इन जगहों से डाउनलोड करना सरकार द्वारा वर्जित है अगर आप उन्हें डाउनलोड करना चाहते हैं तो यह आपकी मर्जी है। Websites हैं- antmovies, filmyzilla, putlocker, yify, आदि। Apps हैं- popcorn time, tubi, vidmate आदि। Best torrent downloader है bitTorrent और uTorrent।

  5. Has jhan pagli fas jabe movie download kaise kare

    Has jhan pagli fas jabe मूवी आप ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। आप गूगल पर मूवी websites जैसे filmyzilla, yify, putlocker आदि से यह मूवी डाउनलोड कर पाएंगे।

Movie download kaise kare
Follow me

Leave a Comment