Off page seo kya hai और kaise kare in 2021?[Hindi] 10 ways to improve off page seo

नमस्कार दोस्तों, blogseva.com पर आपका स्वागत है।

क्या आपके blog पर भी बहुत समय से कम traffic आता है? क्या आपका article भी rank नहीं हो पा रहा इसके बावजूद की आप बहुत समय से दिन- रात मेहनत कर रहे हैं?

कभी न कभी, ऐसा सभी के साथ होता है कि उनके blog पर बहुत time बाद भी traffic नहीं बढ़ पाता और इसका मूल कारण है off page seo

पर आज आपकी सारी problems दूर हो जाएँगी क्योंकि मैं आपको बताऊँगा की off page seo kya hai और इसे kaise kare

अगर आप एक blogger हैं तो आपको पता होगा कि seo करने के दो तरीके होते हैं- on page seo और off page seo।
अपने article को google पर rank करवाने के लिए seo बहुत ही ज़रूरी है।


On Page SEO की मदद से हम अपने article को इस तरह लिख सकते हैं कि Google और लोग, दोनों को पढ़ने में आसानी हो जैसे अच्छा title, keyword को बार- बार लिखना, blog का जल्दी खुलना, उसको और आकर्षक बनाना आदी।

On page seo तो लगभग सभी bloggers कर लेते हैं और आधुनिक seo tools की मदद से यह और भी आसान हो गया है। पर वह क्या चीज़ है जो एक professional blogger को एक के new blogger से अलग करती है?

वह है off page seo

Off page seo techniques की मदद से आप अपने blog का traffic मानो दिन दूनी रात चौगुनी बढ़ा सकते हैं। ज़्यादातर लोगों ने सिर्फ इसका नाम ही सुना है और जितनों ने सुना है, वे भी इसके बारे में इतनी अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। इसलिए आज हम आपके लिए यह बेहतरीन article लाए हैं जिसमें हम बताएँगे कि off page seo kya hai aur ise kaise kare।

और bonus की बात यह है कि यह सारी जानकारी जिसे लोग course के नाम पर हज़ारों रुपये में बेचते हैं , हम आपको एकदम free में दे रहे हैं, ताकि इसे हर कोई पढ़ सके और समझ सके।

तो चलिए article की तरफ बढ़ते हैं और जानते हैं कि off page seo kya hai in hindi।


Off page seo kya hai? Off page seo क्या है?

off page seo kya hai
Off page seo kya hota hai?


Off page seo उन तरीकों को कहा जाता है जिससे हम अपने blog या website की ranking को बढ़ा सकते हैं और यह तरीके ज़्यादातर हमारे blog के बाहर इस्तेमाल होते हैं।
जैसे-
Guest posting
Backlinks
Social media posting
Forums
आदि।

इनमें से सबसे ज़्यादा ज़रूरी factor है backlink। Backlink की quality और quantity दोनों ज़रूरी हैं, 1 quality backlink भी 1000 low quality backlinks से फायदेमंद हो सकता है।

उम्मीद है आपको समझ आ गया होगा कि off page seo kya hai तो चलिए अब हम सारी techniques को एक- एक कर  देखते हैं कि off page seo kaise kare

AlsoRead :- How to do On Page SEO in hindi in 2020 ?( On Page SEO क्या है ?


Off page seo kaise kare? Off page seo कैसे करें?

Off page kaise kare


Off page seo करने के कई तरीके हैं। कुछ तरीके आसान हैं, कुछ मुश्किल, कुछ अवैध और कुछ वैध। जी हाँ, अवैध तरीके भी होते हैं जिनको इस्तेमाल कर Google हमारे blog पर penalty लग सकती है।
आइये हम इन तरीकों को जानते हैं-

Guest posting

जब आप दूसरे blogs के लिए article लिखते हैं, उसे guest posting कहते हैं।

अलग शब्दों में , आपको दूसरे blogs के लिए article लिखना होता है और अगर उनको आपका article पसंद आया , तो वह आपके article को अपने blog पर publish करने के लिए राज़ी हो जाते हैं।

इससे उनका तो फायदा होगा ही क्योंकि उनको free में content मिल रहा है बदले में वह आपको backlink भी दे देंगे।

Guest post करने के कुछ benefits हैं-

  • Free Do Follow Backlink

DoFollow backlink वह links होते हैं जिनमें link juice flow होता है। High authority blogs से dofollow backlink लेकर आप अपने blog का rank काफी ऊपर पहुँचा सकते हैं।

  • Referral Traffic for lifetime
  • Build Relationship with Pro Bloggers
  • Popularity

अगर आप high authority blogs पर guest posting करते हैं,  तो लोग आपको आपके नाम से जानने लगते हैं।
आगे पढ़ने के लिए हमारा article पढ़िये, guest posting कैसे करें


Influencer marketing

अगर आपने किसी influencer को अपनी किसी blog post में mention करते हैं, तो आप उन्हें एक message भेजते हैं कि आपने उनके बारे में एक article लिखा है।
जिसे वह आगे social media और कई अन्य platforms पर share कर सकते हैं और उनके link share करने की वजह से आपका traffic boost हो सकता है।

AlsoRead :- Blogging english में करें या hindi में ?

अगर वह influencer एक blogger है, तब तो सोने पर सुहागा समझिए, क्योंकि आप उनको guest post का offer दे सकते हैं, और उनसे healthy relations बना सकते हैं जो आपके बहुत काम आ सकता है।


Backlinks

अगर हम इस नाम को तोड़े तो हमें मिलता है back और link जिसका मतलब है पीछे से बना हुआ connection।

लोग अक्सर दूसरों की website पर अपना backlink लगवाते हैं ताकि उनके blog का rank ऊपर हो सके या कुछ लोग बिना कहे भी backlink जोड़ देते हैं अगर उन्हें लगे कि दूसरे के blog पर बहुत अच्छी जानकारी है।
जब कोई हमारी website पर backlink लगाता है तो Google को पता लगता है कि हमारी जानकारी useful और valuable है।

Backlink लगाने के कुछ rules हैं-

  1. Backlink अच्छी website पर लगाना

Website अच्छी है कि नहीं आप check कर सकते हैं उसका DA देख कर।

आप अपना DA इन website पर देख सकते हैं- moz, ubersuggest, semrush आदी।

  1. Anchor text में keyword होना चाहिए

इससे keyword की value बढ़ जाती है और article का rank भी।

  1. आपका niche और दूसरी website का niche same होना चाहिए
  1. लिंक dofollow link होना चाहिए
  1. Backlink अलग- अलग website पर लगाना चाहिए

अगर आप पहली बार किसी website से backlink लगाते हैं तो अच्छी बात है पर अगर आप उसी से बार- बार backlink जोड़ते हैं तो उन link की value घट जाती है।

AlsoRead :- Backlink kya hai aur kaise banaye?(बैकलिंक क्या है और कैसे बनाएँ?)


Social media marketing

Social media की मदद से आप लाखों लोगों के साथ जुड़ सकते हैं और उन्हें अपना content share कर सकते हैं। इससे आपकी reach बढ़ेगी, आपके blog पर ज़्यादा traffic बढ़ेगा और आपका blog popular हो जाएगा।

Social media पर आप इन steps को follow ज़रूर करें-

आप अपने niche से मिलते जुलते facebook groups join कर सकते हैं और वहाँ अपनी posts और blog का link share कर सकते हैं।

Instagram पर serious होकर काम करें ताकि लोग आपके bio में link खोलकर आपके blog तक पहुँचे नहीं तो Instagram से bounce rate बहुत बढ़ जाता है।

Twitter, medium और tumblr पर regular post करिए क्योंकि यह ऐसे स्थान हैं जिन पर लोग ज़्यादा ध्यान नहीं देते पर असल में इनकी वजह से हमारे blog की authority बहुत बढ़ती है। इनमे मेरा खुद का experience है।

Quora का इस्तेमाल करें। उस पर regular answers दें और अपने blog के link को भी जोड़ें। पर हर answer में link न दें क्योंकि आपका account spam list में आ सकता है।

AlsoRead :- Whatsapp se paise kaise kamaye ? जानिए paise kamane ke 7 aasan tarike !!…


Forums

आप forums में backlink लगा सकते हैं। यह ऐसे webpages होते हैं जहाँ लोग सवाल जवाब करते हैं।
अगर आपने किसी विषय पर article तैयार किया है तो आप उससे सम्बंधित प्रश्न forums पर ढूँढ सकते हैं और अपने article को उत्तर के रूप में लिख सकते हैं। साथ में आप अपनर article का backlink भी लगा सकते हैं ताकि आपके blog पर traffic बढ़ जाए।



Bait का मतलब होता है “चारा”। जैसे मछली को पकड़ने के लिए मछुआरा चारा लगाता है, वैसे ही दूसरों से link लगवाने के लिए हमें चारा डालना पड़ता है।
इसका मतलब आप एक अच्छा article लिखें ताकि जो कोई भी उसे पढ़े वह अपने article में आपका link लगाना चाहिए।

इसके लिए हमें उसे satisfaction देनी होगी की जो वह ढूँढ रहा है उसे हमारे article में मिल सके। इसके लिए हमें दूसरे blogs के मुकाबले बड़ा article लिखना होगा, ज़्यादा pictures लगानी होंगी, internal linking करनी होगी और आकर्षक blog बनाना होगा।

इन सभी चीजों के देखकर लोग खुश हो जाते हैं और अक्सर bloggers अपने article में हमारा link डाल देते हैं।


Reviews

reviews


अगर आप कोई service, product या software बेचते हैं तो यह तरीका आपके लिए है। इन्हें आप बकलिंक में convert कर सकते हैं।

  1. पहला तरीका है, आपको लोगों को free में अपना product देना पड़ेगा।
    • सबसे पहले आप अपने से मिलते जुलते keyword वाले articles देखिये।
    • जैसे अगर आप घड़ी बेचते हैं, तो आप हर तरह के keyword को search करिए , घड़ी क्या है, types of watches, best watch, आदी।
    • फिर आप उनके blogs को contact कीजिये।

उनको अपना product दिखाएँ। आपको अपना product बेचना नहीं है बस उनको दिखाना है क्योंकि ऐसे किसी को product देना और backlink लेना google की policy के खिलाफ है। उनको इस तरह का email भेजें।

अगर वह interested होंगे तो खुद हमारा product लेंगे और अपने मन से backlink देदेंगे। हमें उनको उकसाना नहीं है। अगर वह product लेते हैं तो उनको social media पर share करने को कहें ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग आपके बारे में जान सकें।

  1. दूसरा तरीका है review for review। आप दूसरे blogs के लिए review लिख सकते हैं और उन्हें भी आपका review लिखने को बोल सकते हैं।

फिर आप उसे social media पर share कर सकते हैं।


Repurpose content

Repurpose content का मतलब है एक ही content को अलग- अलग रूप में बाँटना।

जैसे अगर आपने अपने blog के लिए एक article तैयार किया है तो आप उसकी audio recording कर podcast बना सकते हैं, images बनाकर instagram और pinterest पर डाल सकते हैं, video record कर youtube video बना सकते हैं आदी।

इससे हर platform पर आपको नई audience मिलेगी, जिससे आप अपने blog या website का traffic हज़ार गुना बढ़ा सकते हैं। आप हर platform को एक दूसरे के साथ interlink भी कर सकते हैं।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपकी एक brand identity बनेगी और आप popular होंगे जिसका फायदा ही फायदा है।

Text

आप अपने article का content Quora, Ezine, GoArticles, NowPublic में submit कर सकते हैं। यहाँ ज़्यादातर reading audience होती है।
Quora एक बहुत ही powerful site है जिसकी वजह से मैंने एक ही रात में 7000 views पाए।

Pictures

जो pictures आप अपने blog में इस्तेमाल करते हैं उन्हें आप Pinterest, Facebook, Medium, Tumblr, Instagram, Flickr, Picasa, Photobucket, Shutterstock आदि में submit कर सकते हैं।
इससे आपकी images rank होने के chances बढ़ जाते हैं और shutterstock जैसी जगह पर आप images बेचकर पैसे भी कमा सकते हैं।

Infographic

Infographic, text और picture का combination होता है। आप infographic के ideas visual.ly से ले सकते हैं। Infographic बनाकर आप दूसरे blogs को दे सकते हैं जिन्होंने same keyword पर article लिखा है, साथ में उनके लिए 300 words का mini guest post भी बना सकते हैं जिसके बदले आप उनसे backlink ले सकते हैं।इसके बारे में और पढ़ने के लिए, यहाँ देखिये

Audio

अपने content को audio form में record कर आप podcast तैयार करें क्योंकि future में podcast का बहुत scope है। इनके platforms हैं- Spotify, Apple music, Pandora, Amazon music आदि।

Video

ऊपर के सभी content को mix कर आप video बना सकते हैं। Video content आजकल top पर है जैसे Youtube, Vimeo, Tiktok, Instagram reels, Facebook आदि।


Shopping

अगर आपकी website एक e commerce website है या shopping blog है तो आप अपने products के link को इन जगहों पर submit कर सकते हैं जिससे आपके product की बहतरीन marketing होगी और उसे कई लोग खरीद सकेंगे।
यह जगह हैं-
Google product search
Yahoo online shopping
MSN online shopping

इन स्थानों में submit करने से आपकी reach काफी बढ़ सकती है।
ज़्यादातर लोग खरीदते समय सिर्फ google पर search करते हैं या amazon पर। अगर लोगों को आपकी site के बारे में पता न हो तो वे आप तक नहीं पहुँच पाएँगे।

AlsoRead :- Telegram se paise kaise kamaye in 2021? घर पर बैठे Rs 50,000 तक कमाएँ


पर, अगर आप अपना product, google products में submit करते हैं तो आपका product सीधा लोगों को दिखना शुरू हो जाएगा, और वह आपकी site पर visit भी कर सकते हैं।
जिससे आपके products की sale भी बढ़ेगी और आपका traffic भी बढ़ेगा।


Listing

Listing का मतलब है कि अपनी site को अलग जगहों पर अलग तरीकों से submit करना।
जैसे-

  • Search Engine Submission

Search engine वैसे तो आपकी site को धीरे- धीरे ढूँढ ही लेता है पर इस process को तेज़ करने के लिए आप अपनी site को submit कर सकते हैं। कुछ popular search engines हैं- Yahoo, Google, Bing आदि। आप google search console में अपनी site आसानी से verify कर सकते हैं।
यहाँ देखिए

Google search console site verification
  • Directory Submission

अगर आपने कभी directory देखी होगी तो आपको पता होगा, उसमें बहुत से numbers, helplines, business contacts लिखे होते हैं।
Web directories भी directories होती हैं जो online available होती हैं जिसमें number की जगह url और domain मिलते हैं। आप इन web directories पर अपनी site का domain डाल सकते हैं।

इसके लिए आपको इन web directories के अंदर category मिलेगी। अगर आपकी site fitness के बारे में है तो आप health and fitness पर click करें, फिर आपको sub category मिलेगी। इन categories के मुताबिक अपनी site का domain डालिये और धीरे-धीरे आपको quality backlinks मिलने शुरू हो जाएँगे।

  • Local listing

Local listing ज़्यादातर उन businesses के लिए काम आता है जिनकी physical presence होती है। फिर आप अपनी website को “local” web directories में submit कर सकते हैं ताकि आपके पास local customers ज़्यादा आएँ।

इससे लोगों को यह फायदा होता है कि उनको आपका business पहले दिखेगा और वह आपके पास आएँगे, साथ में आपकी reach बढ़ेगी और आपको global competition का सामना नहीं करना पड़ेगा।
इन local web directories के उदाहरण हैं- Google My business, Maps, Facebook business page, Justdial आदि।

  • Social Bookmarking

Social bookmarking sites वह होती हैं जहाँ आप अपना content bookmark कर सकते हैं ताकि आप उसे बाद में देख सकें। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है Pinterest। आप इन social bookmarking sites पर अपने blog के link को लगाकर quality backlinks पा सकते हैं। ऐसी और sites हैं- StumbleUpon, Digg, Delicious, Reddit, Quora, Medium, आदि।


निष्कर्ष (Conclusion)

मैं उम्मीद करता हूँ दोस्तों कि आपको समझ आ गया होगा कि off page seo kya hai aur ise kaise kare।
Recap के लिए आज हमने सीखा –


इस post में लिखे जितने भी steps और methods हैं, वे सभी जरूरी हैं और आपकी site की ranking में थोड़ा- थोड़ा योगदान देते हैं, इनमें से किसी एक को भी ignore न करें।

अगर आपको यह article पसंद आया तो इसे ज़रूर share कीजिए। अगर आपका कोई दोस्त या सहकर्मी है जिसके blog की ranking गिर रही है तो आप उन्हें यह भेजकर उनकी मदद कर सकते हैं।

यह पढ़कर आपका क्या अनुभव था इसे हमारे साथ नीचे comment box में ज़रूर share कीजिए और अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप निःसंदेह हमसे पूछ सकते हैं।

धन्यवाद…..।

Leave a Comment