Instagram से पैसे कैसे कमाए ? (Instagram se paise kaise kamaye?)

 आज हम आपको बताएँगे कि Instagram Se Paise Kaise Kamaye, इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते है ?। अगर आप जानना चाहते हैं कि How To Earn Money From Instagram In Hindi तो हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

  • Instagram क्या है?
  • Instagram se paise kaise kamaye ?(इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते है ?)

अगर आप भी इन्ही सवालों से परेशान हैं और Instagram se paise kaise kamaye की सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।

Instagram Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा बनाया गया एक social media platform है जो 2010 में iOS पर launch किया गया था। 2012 में इसे facebook ने $1 billion में इसे खरीद लिया था जिसके पश्चात यह आज इतना मशहूर हो गया है कि इसे 100 करोड़ लोगों हर महीने इस्तेमाल करते हैं। यह बहुत तेज़ी से बढ़ता हुआ social platform है |

आपने अपने काफी दोस्तों को इस पर देखा होगा और इसीलिए इसे download किया होगा कि उनसे बात कर सकें और उनकी photo पर like और comment डाल सकें पर अब इससे लोगों ने पैसे कमाने का तरीका भी निकाल डाला है।

जहाँ कई लोग इसे सिर्फ मस्ती के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोग इससे अपने पूरे महीने की तनख्वाह निकाल रहे हैं। और मैं दावा कर सकता हूँ कि आप भी ऐसे ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं क्योंकि हमारा देश पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा instagram चलाने वाले लोगों में 2 nd नम्बर पर rank करता है जिसका मतलब आपके पास followers की कभी कमी नहीं होगी और आपका काम चलता ही जायेगा।

Instagram se paise kamane के लिए क्या आवश्यकताएँ हैं?(Requirement)

आपको instagram से किसी भी तरह पैसे कमाने के लिए सबसे पहला और ज़रूरी step है followers बढ़ाना।आपके followers सिर्फ 2 तरीकों से ही बढ़ सकते हैं- 

  • पहला, आप बहुत मशहूर हों जैसे कि Cristiano Ronaldo जिसके पास दुनिया के सबसे ज़्यादा instagram followers हैं और कुल मिला कर 7 देशों की आबादी से भी ज़्यादा है।
  • दूसरा, आप लोगों को value दीजिए, उन्हें कुछ सिखाइये- समझाइए, उनका फायदा करवाइए। लोग आपको तभी follow करेंगे जब आप उन्हें कुछ नया सिखाए , जिससे उनका भी फायदा हो |

अगर आपके पास बहुत सारे followers हैं तो आप लोगों तक बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं।

Instagram से पैसे कमाने के तरीके( इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते है)

instagram se paise kaise kamaye

Instagram से पैसे कमाने के 8 तरीके हैं| “Instagram se paise kaise kamaye ?” इन 8 तरीको का इस्तेमाल करें और instagram se paise kamaye | हमने यहां आपको बहुत ही आसान तरीके बताए है जिनकी सहायता से आप online paise kama सकते हो |

  1. Influencer बनकर brands के लिए sponsored content बनाना।
  2. Affiliate marketing-  दूसरों का सामान बेचना और खुद कमीशन लेना।
  3. Entrepreneur बनकर खुद का सामान बेचना और व्यापार बढ़ाना।
  4. दूसरों के Instagram Account को promote करना |
  5. अपने photos को sell करना |
  6. अपने Instagram Account को sell करना |
  7. Instagram Account Manager बन के दूसरों के Account संभालना |
  8. दूसरों के blog या youtube channel को promote करना |

Instagram se paise kaise kamaye (Ways to earn money on Instagram )

How To Earn Money From Instagram In Hindi

अभी तक हमने जाना की Instagram kya hai और instagram se paise kamane ke tarike लेकिन अब हम उन तरीको को गहराई से समझेंगे की आखिर Instagram se paise kaise kamaye?

Sponsored post

instagram se paise kaise kamaye

Sponsored content से पैसे कमाने का तरीका है photo डालकर caption देना और brand के बारे में बताना।

आपने कई बार देखा होगा की youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं।

ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं Instagram पर भी होता है।

यह ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। हमें इसमे किसी company के product के बारे में विज्ञापन देना है, उसकी खूबियाँ बताना हैं पूरी सच्चाई से ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उस product को खरीद सकें।

यह हमारी मर्ज़ी है कि हम उसे लोगों के सामने कैसे लाएँ :- photo खीचें या video बनाएँ।

Sponsor Posts तब ज़्यादा सफल होता है जब आप उस Product या Brand के साथ अपना तजुर्बा भी जोड़ दें। आप उसे इस्तेमाल करते हुए photo खिचवाएँ जिससे लोग देख सके की वह product में ऐसी क्या ख़ासियत है ?

आप उन्हीं products को sponsor करना चाहेंगे जो आपकी niche से मिलते हो जैसे अगर आपकी profile electronics पर है और आप जूतों को sponsor कर दें तो लोग आपको unfollow करके चले जाएंगे क्योंकि वे जूते खरीदने के इरादे से नहीं आए हैं पर अगर आप एक pen drive को sponsor करते हैं तो शायद वह इंसान उसे खरीद भी ले।

आप दो तरीकों से sponsorship कर सकते हैं –

  • कोई कंपनी आपको approach करे।
  • आप company को खुद approach करो।

Sponsor ढूँढ़ने के लिए आप इन websites पर जा सकते हैं-

  1. AspireIQ
  2. Upfluence
  3. Famebit

यह तरीका तभी सफल हो सकता है जब आपके बहुत से followers हों और आप एक बड़े influencer हों यानी आप जो बोलदो, लोग आपकी बात पर विश्वास करें और सामान खरीद लें।इसमें आप Sponsors से एक fixed fee charge कर सकते है क्यूंकि आपने उनके brand और product की publicity की है |

Affiliate marketing

instagram se paise kaise kamaye

जब कोई company अपना कोई product launch करती है , तब वह अपने product की sale बढ़ाने के लिए या उसे promote करने के लिए affiliate programs शुरू करते है।

Affiliate programs से सिर्फ आपका ही फायदा नहीं होता बल्कि company का भी बहुत फायदा होता है।उनके products की sale बहुत ज़बरदस्त तरीके से बढ़ जाती है जिससे उनका profit कई गुना बढ़ जाता है।आप उस company को promote करते हो ,वो भी अपने पूरे दिल -ओ -जहाँ से क्योंकि आपको भी commission मिलता है।

वह company अपने advertisement पर ख़र्च होने वाले पैसे की बहुत बचत कर लेती है।इस तरह एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से companies और promoters दोनों को फायदा होता है।

एफिलिएट मार्केटिंग commission based business होता है। जब कोई instagram user या कोई भी आदमी किसी affiliate program को join करता है , तो वो company उस आदमी को अपनी profile पर लगाने के लिए affiliate link प्रदान करती है। उसके बाद उस आदमी को उस affiliate link को अपनी bio में लगाना होता है।

अगर आपके profile पर रोज़ बहुत सारे लोग आते है , तो यह मुमकिन है की कुछ लोग जिन्हे वह product या service अच्छी लगती है , उस affiliate link को click करें। जैसे ही वो इस link को click करते है ,वो खुद उस product की website के ऊपर redirect हो जाते है।

अगर अब वो किसी product या service के लिए signup करते है या payment करते है , तो आपको वह company , product की कीमत का कुछ प्रतिशत हिस्सा commission के तौर पर हमें दे देती है।दुनिया में सबसे मशहूर और प्रचलित affiliate program है amazon affiliates।

अगर आपको और जानना है तो :- Affiliate Marketing Kya Hai?Affiliate Marketing Kaise Kare?एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए in 2020 ?

Sell photos

instagram se paise kaise kamaye

अगर आपको photos खिंचने का बहुत शोंक है और photography में अपना future बनाना चाहते हैं तो इससे अच्छी कोई जगह आपके लिए नहीं है।

क्योंकि instagram पर लोग photos और videos देखते हैं तो आप इसका खूब फायदा उठा सकते हैं। आपको बस HD quality और आकर्षण पैदा करने वाली photos डालनी हैं, फिर आप उन्हें बेच सकते हैं। ऐसे बहुत सी कंपनियाँ या लोग होते हैं जिन्हें ऐसी तस्वीरों की ज़रूरत होती है और वे उन्हें इस्तेमाल करना चाहते हैं।

अगर आपकी एक दुकान है तो आप इन photos को दिखाने के लिए भी रख सकते हैं ताकि लोग आपके काम को देखके आपसे demand कर सकें। यह काम बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि लोगों को instagram पर बढ़ने के लिए अपना photoshoot करना पड़ता है।

एक और तरीका है तस्वीरों से पैसे कमाने का, वह है अपनी photos को websites पर बेचना। जैसा कि मैंने बताया कि लोगों को business में photos की ज़रूरत पड़ती रहती है और अगर वह आपके बारे में नहीं जानते, तो वह इन websites पर जाते हैं। मैं भी कभी- कभी इन websites से photos लेता हूँ।

आप यहाँ अपनी photos बेच सकते हैं:-

Sell account

अक्सर लोगों को account पर followers और engagement बढ़ाते- बढ़ाते सालों लग जाते हैं।जो लोग नया business शुरू कर रहे होते हैं उन्हें ऐसे accounts की तलाश होती है जिन पर high engagement हो। बस ऐसे आप उन्हें अच्छे दाम में account बेचकर माला माल बन सकते हैं।

इसके लिए एक बहुत ही ज़रूरी आवश्यकता है कि ऐसे account को एक अलग email id के द्वारा बनाना। ध्यान रहे आप इसमें कोई भी personal या निजी जानकारी न जोड़ें।

Instagram अपना account sell करने के लिए strictly मना करता है पर फिलहाल इस पर कोई कानूनी करवाई नहीं है इसलिए लोग अपने accounts को लाखों में भी बेच रहे हैं।

इसके इलावा एक safe और कानूनी तरीका है दूसरों के followers बढ़ाना। आप किसी दूसरे व्यक्ति या कम्पनी का account लेकर उसके followers बढ़ा सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं।

Sell products

instagram se paise kaise kamaye

Instagram पर आप online business ही नहीं बल्कि आप अपना घरेलू business भी बढ़ा सकते हैं। मैंने कई लोगों की ads देखी है जो अपना business instagram पर बढ़ा रहे होते हैं और वह मेरे आस-पास के जाने पहचाने लोग ही होते हैं।

पूछ- ताछ करने पर मुझे पता लगा कि लोग तस्वीरों को देखना पसंद करते हैं क्योंकि उनको proof मिल जाता है कि product या service की quality कैसी होगी । इसलिए वह सामान ले ही लेते हैं। ऐसे local business को भी बढ़ावा मिल जाता है। आप Instagram पर कुछ भी बेच सकते है लेकिन आपको ध्यान देना की वह products आपके niche से मिलते -जुलते हो |

दुनिया की जानी मानी मशहूर सबसे कम उम्र में बनने वाली पहली अरबपति Kylie Jenner भी instagram पर अपने products को बेचकर ही अमीर हुई हैं। वह बहुत सुंदर हैं और एक बहुत बड़ी influencer हैं यानी जो वो कह देती हैं लोग उनकी बात को मानते हैं और सामान खरीद लेते हैं। यह होती है एक influencer की ताकत।

Youtube link

आजकल तो हर कोई youtube से  परिचित है। आपको यह तो पता ही होगा कि youtube से भी पैसे कमाये जा सकते हैं सिर्फ video बनाकर।

Youtube का भी यह राज़ है कि लोग आपकी video को भारी संख्या में देखें। अगर आप youtube चलाते हैं और videos बनाते हैं तो instagram का नया feature igtv आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है। आप इस पर अपने youtube videos का थोड़ा सा हिस्सा डाल सकते हैं और उसका link अपनी bio में दे सकते हैं जिससे आपके youtube channel को बहुत बढ़ावा मिलेगा और views में प्रगति होगी।

Blog link

instagram se paise kaise kamaye

Youtube की तरह ही आप अपने blog का link अपने bio में दे सकते हैं। आज के समय में एक ब्लॉग चलाकर सिर्फ तीन वक्त की रोटी ही नहीं मिलती परन्तु एक शानों- शौकत का जीवन जिया जा सकता है।

एक अच्छे ब्लॉग को चलाने का राज़ है बहुत सारे लोगों का उसे पढ़ना।उसके लिए हम अपने ब्लॉग को बहुत लोगों तक पहुँचा सकते हैं Instagram के द्वारा।

Also Read :- Blog क्या है और blogging कैसे करे? (जाने व सीखें )

Also Read :-2020 में apna blog kaise banaye step by step ?(Make a blog in Hindi !!!..??)

निष्कर्ष (Conclusion)

मेने आपको अपने विचार से समझा दिया है की “ Instagram se paise kaise kamaye ?”( इंस्टाग्राम पर पैसे कैसे कमाते है ?) | मेने आप सभी को ऊपर 8 तरीको से बताया की “How to earn money from instagram in hindi ?”

अंत में मैं यह कहना चाहूँगा कि, गए वह दिन जब लोग कहते थे कि फ़ोन चलाना फालतू का काम है और social media पर time waste करना लाभदायक नहीं।अब आप इस पर पैसे भी कमा सकते हैं और बहुत मशहूर भी हो सकते हैं क्यूंकि आपको पता है ” Ways to earn money on instagram “

ऊपर दी गयी सारी जानकारी एक दम सही है, यह मैंने खुद आज़माकर देखी है। आप भी अगर थोड़ी मेहनत करें तो अच्छी तनख्वाह शुरू कर सकते हैं।

मुझे यकीन है कि आपको पता लग गया होगा की Instagram से पैसे कैसे कमाए | अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने चाहने वालों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए की वो भी इस लेख का भरपूर फायदा उठाए |

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप उसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या फिर हमें सीधा email कर सकते हैं। साथ ही साथ आप हमें blog से संबंधित किसी भी जानकारी के बारे में पूछ सकते हैं हम उसका जरूर उत्तर देंगे।

Leave a Comment