Instagram se paise kaise kamaye? 11 आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा Instagram se paise kaise kamaye, how to earn money on Instagram।

Instagram पर करीबन 235 million Indian users हैं जिससे यह पूरी दुनिया में सबसे बड़ा user base बन गया है। हमारे देश की जनसंख्या की वजह से कंपनियों को यहां बड़ी market मिलती है जिससे उनको काफी फायदा होता है। पर सिर्फ उन्हें ही नहीं, इससे लोगों के लिए भी काफी opportunities निकलती हैं।

आजकल online पैसे कमाने का time है, लोग घर पर बैठे- बैठे Instagram से लाखों कमा रहे हैं। Memes बनाना, dance दिखाना, reels editing जैसी चीजों में किसी ने कभी सोचा नहीं होगा कि यह income के source बन सकते हैं। Facebook पर अब video monetization शुरू हो हई है जैसे youtube पर होती है और कुछ ही समय में यह Instagram पर भी आ सकती है।

इसके grow होने से content creators को भी फायदा होगा। इसलिए इसमें opportunities बढ़ती ही जा रही हैं और सभी को एक बार इसे ज़रूर try करना चाहिए

मैं दावा कर सकता हूँ कि आप भी पैसे कमा सकते हैं। हमारे देश में आपके पास followers की कभी कमी नहीं होगी और आपका काम चलता ही जायेगा।


Instagram से पैसे कमाने के तरीके

Instagram से पैसे कमाने के 11 तरीके हैं। इन तरीको का इस्तेमाल करें और instagram se paise kamaye

  1. Sponsored content बनाना
  2. Brand partnership
  3. Affiliate marketing
  4. Sell photos
  5. Sell Instagram account
  6. Physical products बेचना
  7. Online products बेचना
  8. Promote youtube channel
  9. Promote blog
  10. Manage Instagram accounts
  11. Paid stories, posts डालना
  12. Instagram badges

Paise kamane के लिए आवश्यकताएँ/Requirement

आपको instagram से किसी भी तरह पैसे कमाने के लिए सबसे पहला और ज़रूरी step है huge follower base। ज़्यादा followers बढ़ाने के 2 तरीके हैं- 

  • पहला, आप बहुत मशहूर हों जैसे कि Cristiano Ronaldo जिसके पास दुनिया के सबसे ज़्यादा instagram followers हैं।
  • दूसरा, आप लोगों को value दीजिए, उन्हें कुछ सिखाइये- समझाइए, उनका फायदा करवाइए। लोग आपको तभी follow करेंगे जिससे उनका फायदा हो।

अगर आपके पास बहुत सारे followers हैं तो आप लोगों तक बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं।

Instagram से कितना पैसा कमा सकते हैं?

अगर आप instagram पर huge presence बनाने में कामयाब होते हैं तो आसानी से लाखों कमा पाएंगे। Instagram की मदद से आप IGTV ads, shopping, sponsorship, affiliate marketing, आदि से पैसे कमा सकते हैं।

अब मैं आपको कुछ instagram celebrities की per post revenue दिखाऊंगा। यह कहना मुश्किल है कि वे exactly कितना कमाते हैं पर हम एक estimate लगा सकगे हैं।

Cristiano Ronaldo7- 8 करोड़ रुपये
Dwayne Johnson6-7 करोड़ रुपये
Ariana Grande4-6 करोड़ रुपये
Kylie Jenner4-6 करोड़ रुपये
Selena Gomez4-5 करोड़ रुपये
Kim Kardashian3-4 करोड़ रुपये
Lionel Messi3-4 करोड़ रुपये
Taylor Swift2-3 करोड़ रुपये
Virat Kohli2-3 करोड़ रुपये
Priyanka Chopra1-2 करोड़ रुपये

अलग- अलग revenue होने का यही कारण है कि किसके कितने ज़्यादा followers हैं।

एक micro niche influencer जिसके 10,000 followers हैं वह हर post के 7000-8000 रुपये ले सकता है। पर जिसके 2- 3 लाख followers हो, वह 70,000 के करीब ले सकता है।

साथ में revenue इस बात पर भी depend करता है कि आपका niche कौनसा है, location, engagement कितनी है।


Instagram se paise kaise kamaye?

How to earn money on Instagram?

अभी तक हमने जाना कि Instagram kya hai और instagram se paise kamane ke tarike लेकिन अब हम उन तरीको को गहराई से समझेंगे।

1. Sponsored post

Instagram se paise kaise kamaye

Sponsorship, paid promotion, brand partnership सब एक ही method के अलग- अलग नाम हैं। Paid promotion के ज़रिए आप दूसरों के products को promote कर सकते हैं और बदले में आपको पैसे मिलते हैं। आपको Instagram पर photo डालकर caption देना है और brand के बारे में बताना है।

जैसे youtube videos में लोग किसी product की खूबियां बताते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। इससे वह product की marketing करते हैं। इस तकनीक के ज़रिए brands को बहुत फायदा होता है क्योंकि उनको किसी ad पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ते जो बहुत expensive होती है। बल्कि वह influencers से अपना product promote करवाते हैं जिससे उनको direct results मिलते हैं और कई गुना मुनाफा होता है।

जैसे- MamaEarth एक skincare और haircare brand है जो 2016 में शुरू हुआ था। उन्होनें सिर्फ paid promotion के ज़रिए आज India की top body-care कंपनी बना ली है।

Sponsorship tips

  • यह ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। हमें इसमे किसी company के product के बारे में ad देना है, उसकी खूबियाँ बताना हैं ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उस product को खरीद सकें।
  • Sponsor Posts तब ज़्यादा सफल होता है जब आप उस Product या Brand के साथ अपने personal reviews भी जोड़ दें। आप उसे इस्तेमाल करते हुए photo खिचवाएँ जिससे लोग देख सकें कि वह product अच्छा है और वे उसे try करना चाहें।
  • आपको उन्हीं products को sponsor करना चाहिए जो आपकी niche से मिलते हो, जैसे अगर आपकी profile electronics पर है और आप जूतों को sponsor नहीं कर सकते। पर अगर आप एक pen drive को sponsor करेंगे तो उसे काफी लोग खरीदेंगे।

Sponsor ढूंढें कैसे? How to find sponsors

आप दो तरीकों से sponsorship कर सकते हैं-

  • कोई कंपनी आपको approach करे।
  • आप company को खुद approach करो।

Sponsor ढूँढ़ने के लिए कुछ popular websites हैं-

  1. AspireIQ
  2. Upfluence
  3. Famebit

Sponsorship कामयाब होने की trick है कि आपके बहुत followers हों। जब लोग आपकी बात पर विश्वास करेंगे तभी सामान खरीदेंगे।

Brands sponsorship करने के लिए काफी पैसे देते हैं तभी कुछ youtubers अमीर बन जाते हैं और बाकी youtubers नहीं बन पाते।

2. Brand partnership

Brand partnership और sponsored post थोड़ा अलग है। Brand partnership में influencer एक brand के साथ लम्बे समय तक काम करता है। एक तरह से partnership create होती है।

इसमें कई posts, stories, videos include होती हैं। और सिर्फ influencer ही नहीं post करता। बल्कि brand भी अपनी website और ad में उस influencer का face इस्तेमाल करता हैजैसे Beardo और Bhuvan Bam की brand partnership है।

Brand partnership उन्हीं लोगों को मिलती है जिनके बहुत बड़ी following हो।

3. Affiliate marketing

affiliate marketing

जब कोई company अपना product launch करती है , तब वह अपनी sale बढ़ाने के लिए marketing करती है जैसे native ads, digital marketing, affiliate marketing, आदि।

Affiliate marketing meaning

Affiliate marketing में public उनके products को promote करती है और जो sale उन लोगों के through होती है, उसपर उन्हें कमीशन दिया जाता है।

Affiliate programs से company को बहुत फायदा होता है क्योंकि पैसे कमाने के लिए लोग उनके products को promote करते जाते हैं और profit कई गुना बढ़ जाता है। अगर वह कंपनियां ads पर खर्चा करेंगी तो इतना फायदा नहीं होगा क्योंकि ads expensive होती हैं।

Affiliate marketing आपको कंपनी की तरफ से product का link मिलता है जो आपको internet पर share करना है। अगर किसी ने उस link से product खरीदा तो आपको commission मिलता है।

Affiliate marketing process

अगर आपके instagram profile पर रोज़ बहुत सारे लोग आते है, तो आप अपने bio में link लगा सकते हैं जिससे लोग उस affiliate link को click करें। पहले stories पर link नहीं लगा सकते थे पर अब instagram ने उसे भी allow कर दिया है।

जैसे ही लोग click करेंगे, वे उस product की website पर redirect हो जाएँगे।

जब वह product की payment करते हैं या service के लिए signup करते हैं तो आपको product की कीमत का कुछ % हिस्सा commission मिलता है। यह कोई धोखाधड़ी वाला काम नहीं है बिल्कुल legit है क्योंकि लोगों को समान MRP पर ही मिलेगा और आपको marketing करने के पैसे मिलेंगे।

दुनिया में सबसे popular affiliate program है amazon affiliates।

अगर आप एक influencer हैं तो आपके लिए affiliate marketing instagram se paise kamane ke tarike में सबसे फायदेमंद है। इसे शुरू करने के लिए किसी भी affiliate program को चुनें जैसे Clickbank, Amazon affiliate, CJ affiliate, Share a Sale आदि।

इनकी website पर जाकर register करें। कई कंपनियों में आप तभी register कर सकते हैं अगर आपके पास एक website या youtube channel का url हो। Hostinger जैसे कंपनियां आपकी website को manual approve करती हैं यह check करने के लिए कि आपकी website hosting से related है या नहीं। वहीं दूसरी ओर Clickbank जैसी websites पर register करना सबसे आसान है और कमीशन बहुत ज़्यादा मिलता है।

Affiliate links को आप youtube, blogs, instagram, twitter, whatsapp, telegram आदि platforms पर share करके पैसे कमा सकते हैं।

3. Sell photos

Instagram se paise kamaye

अगर आपको photos खींचने का शौंक है और photography में अपना future बनाना चाहते हैं तो इससे अच्छी कोई जगह आपके लिए नहीं है।

  1. ऐसी बहुत कंपनियाँ या लोग होते हैं जिन्हें online images की ज़रूरत होती है और वे अपनी website, graphic designing, social media में इस्तेमाल करना चाहते हैं। इसके लिए आपको instagram पर HD quality में attractive photos डालनी हैं, फिर उन्हें बेचना है।

इस तरीके का नुकसान यह है कि लोग आपकी instagram posts का link copy करके उन्हें downloader apps से download कर सकते हैं। पर अगर आप medium quality posts डालते हैं तो उन्हें HD pics लेने के लिए आपके आपस ही आना पड़ेगा।

Safe side पर रहने के लिए आप इन photos को online websites पर बेच सकते हैं। जैसा कि मैंने बताया कि लोगों को business में photos की ज़रूरत पड़ती रहती है और अगर वह आपके बारे में नहीं जानते, तो वह इन websites पर जाते हैं। मैं भी कभी- कभी इन websites से photos लेता हूँ।

आप यहाँ अपनी photos बेच सकते हैं:-

  1. Photography से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है कि आप एक photography page शुरू कर सकते हैं। Photos कैसे खींचनी हैं, video कैसे edit करनी है, transitions, effects, इन सब चीजों के बारे में आप लोगों को teach कर सकते हैं।

इस तरीके से जो लोग instagram पर creator बनना चाहते हैं वे सभी आपके page को follow करने लगेंगे। आपका page grow होगा और आप एक influencer बन जाएंगे।

Also Read: Photography se paise kaise kamaye?

  1. अगर आपका एक photo studio है तो आप अपने business की marketing Instagram पर कर सकते हैं। आप instagram पर एक page शुरू कर सकते हैं या ads दे सकते है जिससे लोग आपके काम को देखके आपसे demand कर सकें।

आप local people, models और influencers को target कर सकते हैं जो आपके नजदीक रहते हैं। इन लोगों को regularly अपना photoshoot कराना पड़ता है। Facebook और Instagram ads के ज़रिए आआपकि reach उन तक बढ़ जाएगी।

4. Sell account

अक्सर लोगों को account पर followers और engagement बढ़ाते- बढ़ाते सालों लग जाते हैं। जो लोग नया business शुरू कर रहे होते हैं उन्हें ऐसे accounts की तलाश होती है जिन पर high engagement और ज़्यादा followers हो ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग उनके business को देख पाए और उनके products को खरीदें।

बस ऐसे businesses को आप अच्छे दाम में account बेचकर माला- माल बन सकते हैं।

इसके लिए एक बहुत ही ज़रूरी है कि ऐसे account को एक अलग email id के द्वारा बनाना। ध्यान रहे आप इसमें कोई भी personal या निजी जानकारी न जोड़ें।

Instagram अपना account sell करने के लिए strictly मना करता है। यह उनकी policies के खिलाफ है जिसमें किसी भी तरीके से कोई account/username बेचना या खरीदना मना है। पर फिलहाल इस पर कोई कानूनी करवाई नहीं है इसलिए लोग अपने accounts को लाखों में भी बेच रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं।

Instagram account बेचने के लिए-

  1. सबसे पहले new gmail id से अपना instagram account बनाएं।
  2. कोई भी trending topic चुनें जैसे memes, general knowledge, reels, aesthetic songs, आदि। उसपर posts डालना शुरू करें।
  3. अपने account को business account में convert करें। Settings > Account > Professional account > Business account
  4. कम से कम रोज़ एक post डालें। आप दूसरी के accounts से भी posts download करके upload कर सकते हैं।
  5. आपकी posts interesting होनी चाहिए ताकि लोगों को आपकी profile खोलने की जिज्ञासा हो। ऐसी posts डालें जिन्हें लोग ज़्यादा save और share करें।
  6. धीरे- धीरे आपकी posts explore page पर दिखने लगेंगी। आपको ज़्यादा reels पर focus करना है क्योंकि Instagram की algorithm Reels को ज़्यादा push करती है।
  7. इन तरीकों से आपका account grow करता रहेगा।
  8. आपको इस चीज़ पर ध्यान नहीं देना है कि कितने followers बढ़ रहे हैं। आपको बस content पर ध्यान देना है। कभी जल्दी तो कभी late followers ज़रूर आएंगे।
  9. अगर आपके पास extra समय है तो कोशिश करें कि दो account खोल लें।
  10. जब आपको लगे कि आपके followers की गिनती बढ़ चुकी है जैसे 10k, 100k, 50k तो अपने account को बेच दें।

उदाहरण- मेरी एक दोस्त थी जिसका poetry और शायरी का page था। उसके 70,000 follower थे। वह higher studies के कारण page को बंद करना चाहती थी। फिर उसे एक international rugby player मिला जिसने उसका account Rs. 50,000 में खरीद लिया।

Account बेचने के लिए आप online websites का इस्तेमाल कर सकते हैं या new businesses के account ढूंढकर उन्हें DM कर सकते हैं।

5. Physical products sell

Instagram पर online business ही नहीं बल्कि अपना offline business भी बढ़ा सकते हैं। मैंने कई लोगों की ads देखी है जो अपना business instagram पर बढ़ा रहे होते हैं और वह मेरे आस-पास के जाने पहचाने लोग होते हैं। ऐसे local business को काफी reach मिलती है।

पिछले कुछ साल में instagram एक बड़ा e-commerce hub बन गया है। यहां businesses अपने account के ज़रिए सीधा products बेच सकते हैं। Instagram में shop, tags और checkout जैसे features की वजह से इसे इस्तेमाल करना आसान होगया है। इन business accounts को website की भी ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि listing से delivery तक सब कुछ instagram पर manage हो जाता है।

DMs के ज़रिए customers से बात की जा सकती है और orders customize कर सकते हैं। अगर आपके products ज़्यादा बिकते हैं और ज़्यादा customers आपके account को देखते हैं तो Instagram algorithm खुद ही आपके account को बढ़ावा देगी जिससे आपको marketing या ads में पैसे नहीं लगाने पड़ेंगे।

अगर आपको ज़्यादा technical knowledge नहीं है तो यह विकल्प आपके लिए एकदम सही है क्योंकि Instagram पर एक business account को 5 min में setup किया जा सकता है। दूसरी ओर एक ecommerce website setup करने के लिए ज़्यादा techical जानकारी चाहिए और उसपर orders manage करना difficult होता है।

दुनिया की मशहूर सबसे कम उम्र में बनने वाली billionaire Kylie Jenner भी instagram पर अपने products को बेचकर अमीर हुई हैं। वह बहुत सुंदर हैं और एक बहुत बड़ी influencer हैं। उन्हें देखकर काफी लोग influence होते हैं और सामान खरीद लेते हैं। यह होती है एक influencer की ताकत।

Instagram पर वही products बेचें जो customize हो सकते हैं या जो trending हो जैसे mugs, tshirts, pen, lamps, watch, LED lights, shoes, jackets, आदि। इन सभी products की demand ज़्यादा होती है।

आप dropshipping भी try कर सकते हैं। अगर आपका कोई offline business नहीं है और आप कोई product या कंपनी own नहीं करते तो Dropshipping की मदद से कमा सकते हैं। Dropshipping में आपको एक online store बनाना होता है और एक online wholesaler से deal करनी है। जो customer आपको order देगा, वह order आपको wholesaler को forward करना है और wholesaler आपके नाम से delivery करदेगा।

Instagram se paise kaise kamaye

इसका benefit यह है कि न आपको delivery करनी है, न product बनाना है, सिर्फ profit कमाना है। आपके store में सारा काम automated tools के ज़रिए होगा। आपको बस investment करना है- एक online store बनाना है और products की marketing करनी है ताकि लोग आपके store पर आये।

6. Online products sell करके

Online पैसे कमाने का सबसे बढ़िया तरीका है online products sell करना। इस तरीके से कोई भी व्यक्ति लाखों कमा सकता है। Online products में आते हैं digital products, services, online courses आदि। Online products बेचने का सबसे बड़ा advantage है कि आपको इसे बस एक बार बनाना है और फिर आप multiple copies को बेच सकते हैं।

  1. Online courses को pdf, ppt, google doc, worddocx, आदि के रूप में बेच सकते हैं। इसमें आप digital marketing, online money making tips, SEO, exam questions, sample papers आफ provide करवा सकते हैं।

यहीं नहीं आप cooking course, health and fitness, weight loss, protein diet, coding course, language translation, photography, video editing, canva editing, gardening, home decor, event management, dressing, fashion, banking, travelling, camping, investment, cryptocurrency, science projects, origami आदि और ऐसे ही बहुत से topics choose कर सकते हैं।

  1. Digital products जैसे templates, themes, ebooks, audio, video, software, webinar, tutorials, आदि इनमें से किसी भी product को चुनें, एक topic पर जानकारी दें और उसे बेच दें। Digital products को बेचकर पैसे कमाना तभी possible है अगर आप एक influencer हो और जिस चीज़ पर जानकारी देना चाहते हैं उसमें आप professional हो।

ज़्यादातर लोग आपसे digital product तभी लेंगे जब वह आप जैसा अमीर या successful बनना चाहते हो, उन्हें आपसे कोई फायदा हो या उनकी problem solve हो जाये। अगर आप खुद को किसी field में expert मानते हैं तो उस चीज़ के बारे में लोगों को teach कर सकते हैं।

अगर आप ₹1500 का product 3000 लोगों को बेच देते हैं तो 45 लाख रुपये कमा सकते हैं। अगर एक साल में इतना कमाना चाहते हैं तो आपको रोज़ 8 लोगों को product बेचना होगा जो एक आसान task है अगर आप एक instagram influencer हैं तो।

  1. Services में आप लोगों को कोई help, consultation, online video downloaders, converters आदि प्रदान करते हैं।

इन सभी तरह के online products की marketing आपको अपने instagram account पर करनी होगी। ताकि आपके online products को ज्यादा से ज्यादा लोग खरीदे इसलिए आपको अपने user engagement बढ़ाना होगा। आपको अपने followers से एक अच्छा relation बनाना होगा, interactive stories use करनी होंगी और funny captions के जरिए एक अच्छी vibe create करनी होगी।

साथ में आपको यह दिखाना होगा कि आप अपने field में expert है और अगर आपके followers आपकी राह पर चलें तो वे भी successful बन सकते हैं। अपनी reach बढाने के लिए आप दूसरे profiles के साथ collaborate कर सकते हैं और hashtags को search करके अपनी target customers को ढूंढ सकते हैं।

फिर आपको उन customers को DM करना है और आपमे products के बारे में समझाना है। इसी तरह आप लाखों कमा पाएंगे।

उदाहरण- एक blogger हर महीने एक दिन webinar में 40 बच्चों को इकट्ठा करता है और उन्हें ₹5000 का digital marketing course बेचता है। एक ही दिन में वह 2 लाख कमा लेता है।

7. Youtube link

आजकल तो हर कोई youtube से परिचित है। आपको यह तो पता ही होगा कि youtube से भी पैसे कमाये जा सकते हैं videos बनाकर और उन्हें monetise करके।

Youtube से पैसे कमाने के लिए ज़्यादा views और ad clicks की ज़रूरत पड़ती है। Youtube की नई policies के अनुसार अपनी videos में monetised ads लगाने के लिए आपके channel पर minimum 10k subscribers होने चाहिए और 4000 घण्टे watch time होना चाहिए। इसके लिए आप अपने instagram traffic को youtube पर redirect कर सकते हैं ताकि आपकी videos पर watchtime बढ़ सके।

Instagram reels और igtv पर आप अपनी youtube videos का थोड़ा सा हिस्सा डाल सकते हैं और उसका link अपनी bio में दे सकते हैं जिससे आपके youtube channel को बहुत बढ़ावा मिलेगा और views में बढ़ोतरी होगी।

इससे आपका youtube channel ही नहीं grow होगा बल्कि instagram पर भी content बढ़ता रहेगा। इस तरीके को Repurpose content कहते हैं। आप अपनी youtube videos के small shorts को Instagram पर डाल सकते हैं। इस तरीके को बढ़- बड़े youtubers जैसे Bhuvan Bam, Ashish Chanchlani, Round2hell भी इस्तेमाल करते हैं।

फिर आप youtube पर google adsense से पैसे कमा पाएँगे। जितने ज्यादा views उतने ज़्यादा पैसे।

Also Read: Youtube channel fast grow करें और पैसे कमाएँ।

8. Blog link

Instagram se paise kaise kamaye

Youtube की तरह ही आप अपने blog का link अपने bio में या instagram stories में दे सकते हैं और Instagram traffic को blog पर redirect कर सकते हैं। पर यह तभी beneficial है अगर आपकी website एक ecommerce या service website है। क्योंकि अगर वह एक normal blog है और उसपर Google adsense लगी है तो google adsense सिर्फ organic traffic को preference देता है। अगर आप Instagram से traffic redirect करते हैं तो उसका कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि उससे revenue generate नहीं होगा।

एक affiliate blog, ecommerce website, dropshipping site पर Instagram से traffic भेजकर आप अपने revenue और reach बढ़ा पाएंगे।

अगर आप एक business owner हैं तो instagram पर आपम business account बना सकते हैं। यहां पर आप अपने products की professional और attractive photos, detailed captions, reasonable rates पर डाल सकते हैं। जितने लोगों को यह सामान खरीदने होगा वह आपकी stories या bio link की मदद से website तक पहुंच जाएंगे जहां वे order कर सकेंगे।

Products और profile की reach बढाने के लिए आप instagram ads की मदद ले सकते हैं जिसमें आप locally या दूर- दूर तक अपने products को लोगों की screen पर ला सकते हैं। Ads के लिए आप videos, pictures, gifs का इस्तेमाल कर सकते हैं और stories, posts और reels format add कर सकते हैं। क्योंकि Instagram को young generation इस्तेमाल करती है इसलिए इन ads की मदद से उनके दिमाग में एक long lasting impression बना सकते हैं।

कुछ दिनों पर आप special offers, incentives, prizes को ला सकते हैं और अपने account पर followers के साथ share कर सकते हैं। Discounts और offers देखकर एक नई excitement आ जाती है और sales काफी बढ़ जाती हैं। यही strategy festivals पर भी काम आती है जिससे कुछ offers देकर sale को बढ़ाया जा सकता है।

9. Manage Instagram account

अगर आपको पता लग जाये कि social media marketing कैसे करें और instagram पर followers kaise badhaye तो आप आसानी से दूसरों का account manage कर सकते हैं और उनके लिए भी followers बढ़ा सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी कि Instagram पर हर महीने 130 million लोग shopping posts के साथ engage करते हैं और 55% लोग महीने में एक बार instagram से shopping ज़रूर करते हैं। यह सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा क्योंकि भारत में ज्यादातर लोग instagram से shopping नहीं करते पर foreign countries में इसका बहुत चलन है।

इसी कारण इस platform पर नए बिजनेस जुड़ते जा रहे हैं और तकरीबन 200 million बिज़नेस accounts हैं। इन सभी businesses में competition बढ़ता रहता है और एक business owner social media पर इतना focus नहीं कर सकता। इसलिए वह social media managers hire कर करता है जो उसके account को manage, grow, active कर सकें और sales बढ़ा सकें।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि नए बिजनेस को हमेशा एक अच्छे page की तलाश रहती है जहां पर वह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपने ब्रांड को पहुंचा सके। अगर आप उनको एक page नहीं दे सकते तो followers ज़रूर बढ़वा सकते हैं। उनके page पर followers बढ़ाएँ, page को active रखें, regular posts और stories डालें।

जहां तक इस तरीके से earning की बात है तो आप ₹300-500 per 100 followers ले सकते हैं। ऐसे बिज़नेस को ढूंढने ले लिए आपको खुद मेहनत करनी पड़ेगी। पहला, आप इन्हें freelancer websites जैसे fiverr, upwork, guru, freelancer.com आदि पर ढूंढ सकते हैं। आपको उन्हें अपने पहले के proofs दिखाने होंगे और उन्हें विश्वास दिलाना होगा कि आप real followers बढ़ा सकते हैं। अगर आप lucky हुए तो आपको foreign clients मिल सकते हैं जो काफी पैसा देते हैं।

दूसरा आप google maps पर खुद जाकर local business को ढूंढ सकते हैं। आपको उन्हें contact करके बताना होगा कि कैसे आप अपनी services के द्वारा उनके followers बढ़ा सकते हैं, उनका बिजनेस अच्छा कर सकते हैं और उनकी sales multiply कर सकते हैं। सिर्फ इंस्टाग्राम ही नहीं आप twitter, facebook, pinterest, telegram आदि जैसे platforms के लिए भी काम कर सकते हैं।

उनके followers को बढाने के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। Social media manage करने के लिए कुछ useful tips हैं-

  1. अपनी posts को अलग- अलग तरीकों से दिखाएं जैसे- storytelling, carousels, quotes, videos, how its made, आदि।
  2. Swipe up links, polls, stickers, shoppable tags की मदद से आप अपनी stories को interactive बना सकते हैं।
  3. आप special stories को highlights में रख सकते हैं जो forever आपके profile में दिखेंगे। आप इनको edit, add, remove और cover change कर सकते हैं।
  4. Hashtags की मदद से आप अपनी posts की reach बढ़ा सकते हैं। आप maximum 30 hashtags इस्तेमाल कर सकते हैं पर 14-15 ही बेहतर होते हैं। Hashtags को twitter पर शुरू किया गया था पर अब यह instagram पर ज़्यादा popular हो गए हैं। Hashtags research करके और इसके इस्तेमाल से मेरे दोस्त ने 1 हफ्ते में 500 followers बढ़ा लिए थे।
  5. Tags का इस्तेमाल करें- photo में जो आदमी है सिर्फ उसे ही tag करें। Tag करते ही उनको notification पहुंच जाएगा और इससे post पर engagement बढ़ जाएगी। आप brands और कंपनियों को जो post में use हो रहे हैं उन्हेँ भी tag कर सकते हैं।
  6. IGTV का इस्तेमाल करें। Igtv पर 10 min की videos डल सकती हैं और कुछ accounts को 1 घण्टे की videos भी allowed होती हैं। इनके बीच आप monetisation enable कर सकते हैं।

Instagram पर अभी active monetization शुरू नहीं हुई है पर यह feature जल्द ही आने वाला है। इसके जरिये videos के बीच में ads लगा सकेंगे और creators पैसे कमा सकते हैं।

10. Paid stories, posts

Instagram पर पैसे कमाने का main तरीका है Paid stories और posts लगाना। छोटे instagram accounts अपने followers और likes बढाने के लिए बड़े pages पर promotion करते हैं। इसके लिए वे stories और posts डलवाते हैं और इनके अलग- अलग charges होते हैं। जितना बड़ा account होता है उतने ही charges बढ़ते जाते हैं।

यह charges engagement पर भी depend करते हैं जैसे दो pages के 1 million followers हैं पर एक की post पर 20,000 likes आते हैं और दूसरे पर 3,000 इस हिसाब से पहले वाला account ज़्यादा charges लेगा।

हाल ही में मैंने देखा कि एक 19 साल का लड़का इसी तरीके को इस्तेमाल कर Instagram से महीने का 3 लाख कमा रहा है। 👇👇

Covid की वजह से काफी लोगों को फालतू time मिला और उन्होनें instagram page शुरू किया। उन्हीं pages को इस्तेमाल करके आज कुछ लोग influencers बन गए हैं और लाखों कमा रहे हैं। उन्होनें अपनी problem को opportunity में बदल दिया। आप भी आज एक page बनाएं और उसपर posts डालना शुरू करें।

11. Instagram badges

Youtube live superchat की तरह है Instagram badges। अगर आपने कभी किसी youtuber की stream देखी होगी तो observe किया होगा उनकी live chat पर बहुत से लोग animated stickers, superchat इस्तेमाल करते हैं। Superchat में आप पैसे add करके एक message भेज सकते हैं जो highlighted comment की तरह दिखता है।

जितने पैसे आप उस comment में add करते हैं वह सबको visible होते हैं और youtuber के account में चले जाते हैं। कई youtubers इन comments को देखकर shoutout भी देते हैं जैसे Thanku Bhai for your support। बिल्कुल same process instagram badges में भी इस्तेमाल होता है। इसमें आप अपने favourite creators की live stream पर पैसे add कर सकते हैं और highlighted comment भेज सकते हैं।

इसमें पैसे भेजने के 3 options होते हैं- $0.99, $1.99 और $4.99, जो $0.99 भेजता है उसके follower के नाम के सामने 1 heart दिखता है जो $1.99 भेजता उसके सामने 2 hearts और जो $4.99 भेजता है उसके सामने 3 hearts दिखते हैं। फिर वह creator उन्हें shoutout देता है।

अगर आप एक instagram creator हैं तो live chats पर इसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं। आप इसके लिए तभी eligible होंगे जब आपके पास minimum 10k followers होंगे। साथ ही अभी यह feature Indian market में नहीं आया है पर जल्द ही आने वाला है। इस फिलहाल US, UK, France, Spain, Italy, Germany, Japan, Australia, आदि में test किया जा रहा है।

Instagram badges starting process

Instagram पर badges feature activate करने के लिए Settings > Professional dashboard > Setup badges में जाएं और live stream पर पैसे कमाना शुरू करें। पर यह feature आपको तभी दिखेगा जब आप badges के लिए eligible होंगे।

Instagram badges पर eligible होने के लिए-

  • Minimum age 18 साल होनी चाहिए।
  • आपकी country में यह feature active होना चाहिए।
  • कम से कम 10k followers होने चाहिए।
  • Business या Creator account होना चाहिए।
  • Monetisation policies और guidelines से approve होना चाहिए।

Conclusion

मुझे आशा है कि आपको समझ आ गया होगा कि Instagram se paise kaise kamaye?

आज हमने सीखा-

  1. How to earn money on instagram in hindi?
  2. Instagram kya hai
  3. Instagram कमाई
  4. Instagram download

अंत में मैं यह कहना चाहूँगा कि, गए वह दिन जब लोग कहते थे कि फ़ोन चलाना फालतू का काम है और social media पर time waste करना लाभदायक नहीं। अब आप इस पर पैसे भी कमा सकते हैं और बहुत मशहूर भी हो सकते हैं क्यूंकि आपको पता है Ways to earn money on instagram

ऊपर दी गयी सारी जानकारी एक दम सही है, यह मैंने खुद आज़माकर देखी है। आप भी अगर थोड़ी मेहनत करें तो अच्छी तनख्वाह शुरू कर सकते हैं।

मुझे यकीन है कि आपको पता लग गया होगा की Instagram se paise kaise kamaye। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने चाहने वालों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए की वो भी इस लेख का भरपूर फायदा उठाए।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप उसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या फिर हमें सीधा email कर सकते हैं। साथ ही साथ आप हमें blog से संबंधित किसी भी जानकारी के बारे में पूछ सकते हैं हम उसका उत्तर ज़रूर देंगे।

धन्यवाद…।

Instagram se paise kaise kamaye, instagram kya hai और instagram download पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Instagram kya hai?

Instagram Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा बनाया गया एक social media platform है जो 2010 में iOS पर launch किया गया था। 2012 में इसे facebook ने $1 billion में खरीद लिया था। अब इसे 100 करोड़ लोग हर महीने इस्तेमाल करते हैं। यह fast growing social media platform है।

अगर आपने अभी तक Instagram download नहीं किया है तो आप इसे Google playstore से download कर सकते हैं।

Instagram पर 10,000 followers से कितना पैसा कमा सकते हैं?

Instagram पर 10,000 followers की मदद से आप आसानी से sponsored posts से प्रति post ₹4000-5000। कमा सकते हैं। यह value आपके niche/topic पर depend करती है कि आपको कितने पैसे मिलते हैं। कुछ high paying niches हैं- Travelling, Beauty, Fashion, Health, Business आदि।

अगर आपके profile पर ज़्यादा user engagement है तो आपको brands और कंपनियां खुद approach करेंगी। इसी तरह आप 1000 followers होने पर भी कमा सकते हैं। अगर आपका एक micro niche page है और उसपर सिर्फ 1000 followers हैं तब भी आप sponsored posts के ज़रिये पैसे कमा पाएंगे।

इसके साथ ही आप affiliate marketing भी जोड़ सकते हैं और paid stories से भी कमा सकते हैं। सिर्फ 1000 followers के साथ ही Affiliate marketing के ज़रिए आप एक महीने में 7000-8000 कमा सकते हैं। पर आपके followers real होने चाहिए।

बिना followers के instagram से पैसे कैसे कमाएँ?

सुनने में यह थोड़ा अजीब लगेगा पर आप बिना followers के भी इंस्टाग्राम से पैसे कमा सकते हैं। Generally पैसे कमाने के लिए आपको 10k minimum followers चाहिए होते हैं पर कुछ तरीके ऐसे हैं जिनमें आपको एक भी follower नहीं चाहिए। जैसे-

1. Affiliate marketing- आप दूसरों को DM करके उन्हें affiliate links भेज सकते हैं। जो भी व्यक्ति आपके link से product खरीदेगा उसपर आपको कमीशन मिलेगा। इसके लिए आपको पहले उस account के interests देखने होंगे जो आप उसके tags, photos, location, activity को देखकर पता लगा सकते हैं।

2. Business- अगर आपका एक business है या online website है तो आपको instagram के किसी influencer से story डलवानी जिससे सारा traffic आपकी website पर redirect हो जाएगा। आप अपने products की details और photo अपने instagram profile पर भी डाल सकता हैं।

3. Sell account with special username- आपको कोई ऐसा username चुनना है जो बहुत famous हो या जिसका कोई मतलब निकलता हो। ऐसी ही similar technique blogging में भी इस्तेमाल होती हैं जहां एक अच्छा domain owner को पैसे देकर खरीद लिया जाता है। इसी तरीके से आप username भी बेच सकते हैं।

4. Online course बेचें- सोचिए आपको digital marketing का course बेचना है। एक digital marketer influencer की profile पर जाएं जैसे Garyvee और उसके followers को DM में अपना online course बेचें।

Instagram page के लिए क्या topic चुनें?

सबसे पहले यह observe करें कि कौनसे topics को ज़्यादा लोग follow करते हैं साथ में आजकल क्या trend में है। जैसे-
1. Fitness- यह page हर लड़के की following में दिखेगा।
2. Memes- आजकल की generation stress में रहती है और memes page से अच्छा कोई stress buster नहीं।
3. Beauty- यह page लड़कियों की following में मिलेगा जिनको skin care और makeup पसन्द है।
4. Fashion- हर व्यक्ति किसी fashion influencer को follow करता है जिससे वह अपना lifestyle बदल सके और अच्छे कपड़े पहने।
5. Food- जिन लोगों को नई recipes बनाने का शौनक है या food pics देखने में अच्छा लगता, यह उनके लिए है।
6. Pets- Pets से related videos, pics normal videos से ज़्यादा viral होती हैं।
7. Reels- ऐसे pages जिनपर trending और cool reels होती हैं। इनपर engagement बहुत high होती है।

हर व्यक्ति ने इसमें से किसी न किसी page को follow किया ही होता है। यह ऐसे pages हैं जहाँ से लोग खुद को improve करना चाहते हैं और सीखना चाहते हैं या वे जिन चीजों को पसंद करते हैं।

India में influencer बनकर कैसे पैसे कमाएँ?

सबसे ज़्यादा instagram users India में है और यह गिनती बढ़ती ही जा रही है। कई लोग आपमे talent और hardwork से influencer बनकर लकहों कमा रहे हैं। एक page जिसके सिर्फ 10k followers हैं वह भी लोगों को influencer कर सकता है। आपको भी एक instagram page आज ही शुरू करना चाहिए। इसमें competition बढ़ेगा पर पैसे कमाने का मौका भी बढ़ेगा क्योंकि Instagram top कंपनियों में से एक है। यह कभी बन्द नहीं होगी। इसके जरिये पैसे कमाने के तरीके हैं-

1. Affiliate marketing- Affiliate marketing one of the best ways है online पैसे कमाने का, अगर आप एक influencer हैं तो काफी सारे लोगों के साथ अपना link share कर सकते हैं।

2. Sponsorship- एक बार कोई व्यक्ति 50k-60k followers इकट्ठा कर लेता है तो उसे brands और कंपनियां खुद approach करती हैं। Local business influencers की मदद से अपनी reach बढसने की कोशिश करते हैं और बदले में influencer को काफी ज्यादा पैसे मिलते हैं।

3. Paid posts and stories- Paid stories लगाने के लिए आपको बहुत बड़ा page नहीं बनना पड़ेगा। 2000 followers लेकर भी आप अपने से छोटे pages की stories लगा सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं।

4. Sell online course- Online course ही नहीं, आप कोई भी digital product, ebook, themes, templates, website थोड़े discount के साथ लोगों को बेच सकते हैं।

5. Sell physical products- TheRock अपनी popularity के कारण Tequila business को इतनी जल्दी grow कर पाया है। उसके influence से लोग products को खरीदते हैं।

6. Sell account- कम से कम अपने profile पर 20k followers इकट्ठा करलें और उस account को 25,000 रुपये में बेच दें।

Instagram followers जल्दी कैसे बढ़ाएं?

Instagram पर followers बढाने का एक ही तरीका है- valuable content डालना और followers के साथ engage करना। यही तरीका हर social media platform पर काम आता है जैसे youtube, blogging, facebook, twitter, आदि।

1. आपको daily posts डालनी हैं ताकि लोगों को आप याद रह सकें। अगर आप ज़्यादा posts डालते हैं तो भी लोग चिढ़ जाते हैं, इसलिए आपको सिर्फ 1-2 posts डालनी हैं।

2. आपको consistent रहना है। कई लोग 1 महीने में instagram page छोड़ देते हैं और hope हार जाते हैं। पर जब उन्हें motivation मिलती है तो वह फिर शुरू कर देते हैं। इस तरीके से page grow नहीं हो पायेगा, इसलिए consistent रहकर ही उसे grow किया जा सकता है।

3. Trending posts बनाएं जिसे लोग देखना चाहते हो। अगर आप instagram को कुछ समय से इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको पता ही होगा कि हर समय कोई न कोई trend चलता रहता है। यह trend 2-3 हफ्तों में खत्म हो जाता है इसलिए इस interval में आपको उससे related content डालना चाहिए।

4. Reels को अपनी profile में regularly post करें क्योंकि reels को instagram खुद push करता है। जितने impression आपको reels पर मिलेंगे उतने कभी normal posts पर नहीं मिलेंगे। इसलिए इसपर ज़रूर focus करें।

5. लोगों के साथ बात करें, उनकी posts पर comment करें। इससे followers आपकी posts पर भी comment करेंगे , इन्हीं तरीकों से एक अच्छा relation बनता है।

6. अच्छी stories का इस्तेमाल करें। Regularly funny stories डालें और कुछ original डालें। चाहे आप अपनी posts को बेशक copy करके upload करते हो पर stories original रखें ताकि लोग आपको as a person जान सकें। Stories में polls, stickers, music, आदि का इस्तेमाल करें।

7. Post डालते समय hashtags का इस्तेमाल करें और geo tags भी डालें। मेरी instagram posts में करीब 30% लोग hashtags के ज़रिए आते हैं। इसलिए hashtags लगान बहुत ज़रूरी है। सिर्फ उन्हीं hashtags को इस्तेमाल करें जो एसली में आपकी photo को describe करते हो।

8. अपनी bio में खुद को decribe करें, यह बताएं कि आप क्या service provide कर रहे हैं और लोगों को आपसे क्या मदद मिल सकती है। आप अपनी achievments के बारे में भी लिख सकते हैं। Instagram bio में website का link दिया जा सकता है जहां पर अपना youtube channel या blog add कर सकते हैं।

9. Instagram promotion को इस्तेमाल करें। अगर आपका एक business या creator account है तो आप अपनी posts या account को promote कर सकते हैं और ads लगा सकते हैं। इससे आपकी posts और stories पर engagement कई गुना बढ़ जाएगी और profile impressions भी आसमान छू जाएंगे।

Instagram पर products कैसे बचें?

Instagram पर एक business page खोलें और उसमें अपने products की listing करें। नए features और buttons की मदद से shopping posts को डालना आसान हो गया है।
Account setup करके आपको अपने products की attractive photos डालनी हैं और graphic designing करनी है जिससे लोग आपके products की तरफ खिंचे चले आये।

अगर आप अपने products की marketing कर सकते हैं तो instagram ads और influencers की मदद से करें। इससे आपके products के बारे में सबको पता लगा जाएगा और आप उनको अपनी website पर redirect कर सकते हैं जहां वे buy कर सकते हैं।

आप अपने instagram profile को facebook account से भी connect कर सकते हैं। इससे आपकी सारी posts facebook पर भी add हो जाएंगी और वहां पर customer base बनाने में आसानी होगी।

Instagram पर sponsorship कैसे ढूंढें?

जब आप अपनी profile को grow करने में successful होंगे और कम से कम 40k-50k follower इकट्ठा करलेंगे तो आपके पास regularly sponsorships आया करेंगी। आप एक influencer बन जाएंगे और खुद का business भी शुरू कर सकते हैं जिससे आपके सारे followers को आप अपने बिज़नेस की तरफ भेज सकते हैं।ऐसे ही आपको दूसरे business और brands के लिए भी करना होगा।

1. सबसे पहली बात अपनी bio में complete contact information जोड़ें email id और phone number ताकि sponsors आपको contact कर पाएं।
2. Brand या बिज़नेस की need समझें। उनकी requirement को आगे put करें, अगर आप अच्छे results लाकर दिखाते हैं तो आगे भी उनसे काम मिल सकेगा है और आप brand ambassador भी बन सकते हैं।
3. अपना budget बताने से पहले हमेशा दूसरे से उनका budget पूछें। ध्यान रखें कि आपके marketing करने से उनका बहुत profit होगा इसलिए ज़्यादा पैसे negotiate करने से न डरें।
4. अगर deal नहीं बनती तो निराश न होयें क्योंकि ऐसे मौके बार बार आते रहेंगे।

अगर आपके पास खुद sponsorship request नहीं आती तो आप कुछ websites पर sponsors को ढूंढ सकते हैं जैसे Tapinfluenze, Famebit, grapevine आदि।

Instagram se paise kaise kamaye
Follow me

Leave a Comment