Instagram se paise kaise kamaye? 8 आसान तरीके

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा Instagram se paise kaise kamaye।

आपने अपने काफी दोस्तों को इस पर देखा होगा। आजकल यह trend में चल रहा है। आप दूसरों की photos देख सकते हैं, comment, like, share आदि कर सकते हैं और अब इससे लोगों ने पैसे कमाने का तरीका भी निकाल डाला है।

जहाँ कई लोग इसे सिर्फ मस्ती के लिए इस्तेमाल करते हैं वहीं दूसरी ओर कुछ लोग इससे अपने पूरे महीने की तनख्वाह निकाल रहे हैं।

हाल ही में मैंने देखा कि एक 19 साल का लड़का Instagram से महीने का 3 लाख कमा रहा है। 👇👇

मैं दावा कर सकता हूँ कि आप भी ऐसे ही पैसे कमा सकते हैं क्योंकि हमारा देश पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा instagram चलाने वाले लोगों में 2nd नम्बर पर rank करता है जिसका मतलब आपके पास followers की कभी कमी नहीं होगी और आपका काम चलता ही जायेगा।


Instagram kya hai?

Instagram Kevin Systrom और Mike Krieger द्वारा बनाया गया एक social media platform है जो 2010 में iOS पर launch किया गया था। 2012 में इसे facebook ने $1 billion में खरीद लिया था। अब इसे 100 करोड़ लोग हर महीने इस्तेमाल करते हैं। यह fast growing social media platform है।

अगर आपने अभी तक Instagram download नहीं किया है तो आप इसे Google playstore से download कर सकते हैं।


Paise kamane के लिए आवश्यकताएँ (Requirement)

आपको instagram से किसी भी तरह पैसे कमाने के लिए सबसे पहला और ज़रूरी step है followers बढ़ाना। आपके followers सिर्फ 2 तरीकों से ही बढ़ सकते हैं- 

  • पहला, आप बहुत मशहूर हों जैसे कि Cristiano Ronaldo जिसके पास दुनिया के सबसे ज़्यादा instagram followers हैं और कुल मिला कर 7 देशों की आबादी से भी ज़्यादा है।
  • दूसरा, आप लोगों को value दीजिए, उन्हें कुछ सिखाइये- समझाइए, उनका फायदा करवाइए। लोग आपको तभी follow करेंगे जब आप उन्हें कुछ नया सिखाए , जिससे उनका भी फायदा हो।

अगर आपके पास बहुत सारे followers हैं तो आप लोगों तक बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं।


Instagram से पैसे कमाने के तरीके

instagram se paise kaise kamaye

Instagram से पैसे कमाने के 8 तरीके हैं। इन 8 तरीको का इस्तेमाल करें और instagram se paise kamaye। हमने यहां आपको बहुत ही आसान तरीके बताए हैं, इसे हर कोई कर सकता है।

  1. Influencer बनकर brands के लिए sponsored content बनाना
  2. Affiliate marketing
  3. Sell photos
  4. Sell Instagram account
  5. Sell products
  6. Promote youtube channel
  7. Promote blog
  8. Manage Instagram accounts

Instagram se paise kaise kamaye?

How to earn money on Instagram?

अभी तक हमने जाना की Instagram kya hai और instagram se paise kamane ke tarike लेकिन अब हम उन तरीको को गहराई से समझेंगे- Instagram se paise kaise kamaye?

1. Sponsored post

Sponsored post

Sponsored content से पैसे कमाने का तरीका है photo डालकर caption देना और brand के बारे में बताना।

जैसे youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं।

ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं Instagram पर भी होता है।

यह ज़्यादा मुश्किल काम नहीं है। हमें इसमे किसी company के product के बारे में ad देना है, उसकी खूबियाँ बताना हैं ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उस product को खरीद सकें।

यह हमारी मर्ज़ी है कि हम उसे लोगों के सामने कैसे लाएँ- photo खीचें या video बनाएँ।

Sponsor Posts तब ज़्यादा सफल होता है जब आप उस Product या Brand के साथ अपने reviews भी जोड़ दें। आप उसे इस्तेमाल करते हुए photo खिचवाएँ जिससे लोग देख सकें कि वह product अच्छा है और वे आप जैसा बनना चाहें।

आप उन्हीं products को sponsor करना चाहेंगे जो आपकी niche से मिलते हो, जैसे अगर आपकी profile electronics पर है और आप जूतों को sponsor कर दें तो लोग आपको unfollow करके चले जाएंगे पर अगर आप एक pen drive को sponsor करते हैं तो शायद लोग उसे खरीद भी लें।

आप दो तरीकों से sponsorship कर सकते हैं –

  • कोई कंपनी आपको approach करे।
  • आप company को खुद approach करो।

Sponsor ढूँढ़ने के लिए आप इन websites पर जा सकते हैं-

  1. AspireIQ
  2. Upfluence
  3. Famebit

यह तरीका तभी कामयाब हो सकता है जब आपके बहुत से followers हों और आप एक बड़े influencer हों। आप जो बोलदो, लोग आपकी बात पर विश्वास करें और सामान खरीद लें।

Brands sponsorship करने के लिए काफी पैसे देते हैं तभी कुछ youtubers अमीर बन जाते हैं और बाकी youtubers नहीं बन पाते।


2. Affiliate marketing

Affiliate marketing

जब कोई company अपना कोई product launch करती है , तब वे अपने product की sale बढ़ाने के लिए या उसे promote करने के लिए affiliate programs शुरू करती हैं।

Affiliate programs से सिर्फ आपका ही फायदा नहीं होता बल्कि company का भी बहुत फायदा होता है। उनके products की sale बहुत बढ़ जाती है जिससे उनका profit कई गुना बढ़ जाता है।

वह company अपने ad पर खर्चा बचाती है और affiliate marketing में लोगों को दे देती है।

इसमें आपको कंपनी की तरफ से एक product का link मिलता है जो आपको internet पर share करना होता है। अगर किसी ने उस link से product खरीद लिया तो आपको commission मिलता है।

अगर आपके profile पर रोज़ बहुत सारे लोग आते है, तो आप अपने bio में link लगा सकते हैं जिससे लोग उस affiliate link को click करें। जैसे ही वे click करेंगे, वे उस product की website पर redirect हो जाएँगे।

अगर वह product या service के लिए signup करते है या payment करते हैं, तो आपको product की कीमत का कुछ % हिस्सा commission के मिक्ता है। दुनिया में सबसे मशहूर affiliate program है amazon affiliates।

अगर आप एक influencer हैं और आपके 10,000 से ज़्यादा followers हैं तो आप story में swipe up का link लगा सकते हैं।

Also Read: Affiliate Marketing कैसे करें?


3. Sell photos

Sell photos

अगर आपको photos खींचने का शोंक है और photography में अपना future बनाना चाहते हैं तो इससे अच्छी कोई जगह आपके लिए नहीं है।

क्योंकि instagram पर लोग photos और videos देखते हैं तो आप इसका खूब फायदा उठा सकते हैं। आपको बस HD quality और आकर्षण photos डालनी हैं, फिर आप उन्हें बेच सकते हैं।

ऐसी बहुत कंपनियाँ या लोग होते हैं जिन्हें ऐसी तस्वीरों की ज़रूरत होती है और वे उन्हें इस्तेमाल करना चाहते हैं।

Also Read: Photography se paise kaise kamaye?

अगर आपकी एक दुकान है तो आप इन photos को दिखाने के लिए रख सकते हैं ताकि लोग आपके काम को देखके आपसे demand कर सकें। यह काम बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि लोगों को instagram पर बढ़ने के लिए अपना photoshoot करना पड़ता है।

एक और तरीका है तस्वीरों से पैसे कमाने का, वह है अपनी photos को websites पर बेचना। जैसा कि मैंने बताया कि लोगों को business में photos की ज़रूरत पड़ती रहती है और अगर वह आपके बारे में नहीं जानते, तो वह इन websites पर जाते हैं। मैं भी कभी- कभी इन websites से photos लेता हूँ।

आप यहाँ अपनी photos बेच सकते हैं:-


4. Sell account

अक्सर लोगों को account पर followers और engagement बढ़ाते- बढ़ाते सालों लग जाते हैं। जो लोग नया business शुरू कर रहे होते हैं उन्हें ऐसे accounts की तलाश होती है जिन पर high engagement हो। बस ऐसे आप उन्हें अच्छे दाम में account बेचकर माला- माल बन सकते हैं।

इसके लिए एक बहुत ही ज़रूरी आवश्यकता है कि ऐसे account को एक अलग email id के द्वारा बनाना। ध्यान रहे आप इसमें कोई भी personal या निजी जानकारी न जोड़ें।

Instagram अपना account sell करने के लिए strictly मना करता है पर फिलहाल इस पर कोई कानूनी करवाई नहीं है इसलिए लोग अपने accounts को लाखों में भी बेच रहे हैं।

जैसे- मेरी एक दोस्त थी जिसका poetry और शायरी का page था। उसके 70,000 follower थे। उसने Non-medical ली इसलिए page को बंद करना चाहती थी। फिर उसे एक international rugby player मिला जिसने उसका account Rs. 50,000 में खरीद लिया।

5. Sell products

Sell products

Instagram पर आप online business ही नहीं बल्कि आप अपना home business भी बढ़ा सकते हैं। मैंने कई लोगों की ads देखी है जो अपना business instagram पर बढ़ा रहे होते हैं और वह मेरे आस-पास के जाने पहचाने लोग ही होते हैं।

पूछ- ताछ करने पर मुझे पता लगा कि लोग pictures को देखना पसंद करते हैं क्योंकि उनको proof मिल जाता है कि product या service की quality कैसी होगी। इसलिए वह सामान ले ही लेते हैं।

ऐसे local business को भी बढ़ावा मिल जाता है। आप Instagram पर कुछ भी बेच सकते हैं लेकिन आपको ध्यान देना है कि वह product आपके page category से मिलता- जुलता हो।

दुनिया की मशहूर सबसे कम उम्र में बनने वाली billionaire Kylie Jenner भी instagram पर अपने products को बेचकर ही अमीर हुई हैं। वह बहुत सुंदर हैं और एक बहुत बड़ी influencer हैं यानी जो वो कह देती हैं लोग उनकी बात को मानते हैं और सामान खरीद लेते हैं। यह होती है एक influencer की ताकत।


6. Youtube link

आजकल तो हर कोई youtube से परिचित है। आपको यह तो पता ही होगा कि youtube से भी पैसे कमाये जा सकते हैं video बनाकर।

Youtube का भी यह राज़ है कि लोग आपकी video को भारी संख्या में देखें। अगर आप youtube चलाते हैं और videos बनाते हैं तो instagram का feature igtv और reels आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है।

आप इस पर अपने youtube videos का थोड़ा सा हिस्सा डाल सकते हैं और उसका link अपनी bio में दे सकते हैं जिससे आपके youtube channel को बहुत बढ़ावा मिलेगा और views में बढ़ोतरी होगी।

फिर आप youtube पर google adsense से पैसे कमा पाएँगे। जितने ज्यादा views उतने ज़्यादा पैसे

Also Read: Youtube channel fast grow करें और पैसे कमाएँ।


7. Blog link

Blog link

Youtube की तरह ही आप अपने blog का link अपने bio में दे सकते हैं। आज के समय में एक ब्लॉग चलाकर सिर्फ तीन वक्त की रोटी ही नहीं मिलती परन्तु एक शानों- शौकत का जीवन जिया जा सकता है।

एक अच्छे ब्लॉग को चलाने का राज़ है बहुत सारे लोगों का उसे पढ़ना। उसके लिए हम अपने ब्लॉग को बहुत लोगों तक पहुँचा सकते हैं Instagram के द्वारा।

Also Read: Blog क्या है और blogging कैसे करे?

Also Read: Free blog kaise banaye step by step ?


8. Manage Instagram account

अगर आपको पता लग जाये कि social media marketing कैसे करें और instagram पर followers kaise badhaye तो आप आसानी से दूसरों का account manage कर सकते हैं।

कई लोग होते हैं जिनको instagram page शुरू करना होता है और वह डरते हैं कि उनके page पर followers नहीं बढ़ेंगे। आप उनकी मदद कर सकते हैं- उनके page पर followers बढ़ाएँ, page को active रखें।

शुरू के महीने में रोज़ मेहनत करके ज़्यादा से ज़्यादा 800-900 followers आ सकते हैं। तो आप इसके लिए Rs.1500- Rs. 2000 ले सकते हैं।

अगर आपका खुद का बड़ा page हो तो लोग आपको खुद approach करेंगे कि हमारा instagram account grow करदो और आप अपने account से उनकी stories और posts डालकर , अलग से पैसे ले सकते हैं।

इसलिए सबस पहले खुद का एक instagram page बनाएँ और उसमें 1-2 लाख followers लेकर आएं। जितने भी ऊपर मैंने तरीके बताए है उन सब में ज्यादा followers की जरूरत पड़ेगी।

Followers बढ़ाने से आपका फायदा ही फायदा होगा और आप बहुत से ज़रियो से पैसे कमा पाएंगे।


Conclusion

मुझे आशा है कि आपको समझ आ गया होगकी Instagram se paise kaise kamaye ?

आज हमने सीखा-

  1. How to earn money on instagram in hind?
  2. Instagram kya hai
  3. Instagram कमाई
  4. Instagram download

अंत में मैं यह कहना चाहूँगा कि, गए वह दिन जब लोग कहते थे कि फ़ोन चलाना फालतू का काम है और social media पर time waste करना लाभदायक नहीं। अब आप इस पर पैसे भी कमा सकते हैं और बहुत मशहूर भी हो सकते हैं क्यूंकि आपको पता है Ways to earn money on instagram

ऊपर दी गयी सारी जानकारी एक दम सही है, यह मैंने खुद आज़माकर देखी है। आप भी अगर थोड़ी मेहनत करें तो अच्छी तनख्वाह शुरू कर सकते हैं।

मुझे यकीन है कि आपको पता लग गया होगा की Instagram se paise kaise kamaye। अगर आपको यह लेख पसंद आया तो आप इसे अपने चाहने वालों, रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ जरूर share कीजिए की वो भी इस लेख का भरपूर फायदा उठाए।

अगर आपका कोई भी सवाल है तो आप उसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या फिर हमें सीधा email कर सकते हैं। साथ ही साथ आप हमें blog से संबंधित किसी भी जानकारी के बारे में पूछ सकते हैं हम उसका जरूर उत्तर देंगे।

धन्यवाद…।

Instagram se paise kaise kamaye, instagram kya hai और instagram download पढ़ने के लिए शुक्रिया।

Leave a Comment