Guest Post kya hai और Guest post Kaise Kare | What is a guest post in Hindi?

हेल्लो दोस्तों!!

क्या आप भी एक blogger है ?…. क्या आपको भी blogging में सफलता नहीं मिल रही है ?…

लेकिन क्या आप अपने blog को grow करना चाहते है , उस पर genuine traffic लाना चाहते है और अपने blog की authority को  बहुत जल्द बढ़ाना चाहते है?

तो आज का article आप सभी के लिए बहुत important है।  आज हम जानेंगे की  guest post kya hai और guest post kaise kare

Guest Post के तरीक़े से आप बहुत सारा referral traffic अपने blog पर ला सकते है और साथ- ही- साथ दूसरे blogs से High Quality Do follow Backlink भी ले सकते हैं। इससे आप अंदाज़ा लगा सकते है की Guestpost करना आपके लिए कितना लाभदायक साबित हो सकता है।

आजकल हर बड़ा blogger guest posting करता है क्योंकि उसे guest posting की अहमियत के बारे में पता है।

तो चलिए, जानते हैं की guest post kya hai  और  guest post kyun kare। साथ में यह भी जानेंगे की  guest post kaise kare।


Guest Post kya hai | What is Guest Post in Hindi ?

guest post kya hai

जब आप दूसरे blogs के owner से permission ले कर, उनके blog पर खुद से लिखा हुआ कोई भी article publish कराते है , तब उसे guest posting कहते हैं।

अलग शब्दों में , आपको दूसरे blogs के लिए article लिखने होते हैं और अगर उनको आपका article पसंद आता है , तो वह आपका article अपने blog पर publish करने के लिए राज़ी हो जाते हैं।

    उसके बाद उस blog का owner आपके द्वारा लिखे गए article में आपकी website का URL दे देता है। कुछ cases में वह आपका नाम भी publish करने को तैयार हो जाते हैं और कुछ cases में नहीं । 

अब जब वह आपके website का URL,आपके द्वारा लिखे गए  article में डाल देता है तो आपको एक high quality backlink मिल जाता  है और साथ में उस blog से आपके blog पर referral traffic भी आना शुरू हो जाता है। 

मैं आशा करता हूँ कि अब आपको समझ आ गया होगा  की guest post kya hai। अब यह समझने की कोशिश करते हैं कि  guest post kyun kare और इससे संबंधित कुछ ज़रूरी जानकारियाँ जान लेते हैं।


Guest Post kyun kare ? क्या यह SEO के लिए ज़रूरी है?

आजकल blogging करना बहुत competitive और मुश्किल हो चुका है। Internet पर रोज़ हज़ारों की तादाद में नई websites आ रही हैं। इतनी भीड़ में आपके blog का google पर rank न कर पाना बहुत लाज़मी है। 

ऐसे में हर नई blog/ website पर traffic लाना, उसकी authority बढ़ाना और maintain करना और साथ में एक नया brand बनाना बहुत मुश्किल का काम हो जाता है। इसलिए अगर आपको blogging में जल्दी success चाहिए तो आपको guest posting ज़रूर करनी चाहिए।

Also Read :- Backlink kya hai aur kaise banaye?( बैकलिंक क्या है और कैसे बनाएँ?)

Guest Posting के माध्यम से आपको अपने blog पर एकदम targeted traffic मिल जाता है। इसका  मतलब यह है की आपके blog पर वही लोग आएँगे जिन्हें सच में उस topic से related blogs पढ़ने हैं जिससे आपकी website का bounce rate कम हो जाता है और dwell time बढ़ जाता है जिससे आप google में rank करने लग जाते है। 

साथ- ही- साथ आपको different blogs से High Quality backlinks मिल जाते हैं जिससे आपकी blog की DA और webpages की PA बढ़ जाती है । 

इसके अलावा जब आप guest posting करते है तो आपके blog की एक पहचान बनने लग जाती है और लोगों को आपके ऊपर भरोसा होने लग जाता है क्योंकि उन्हें लगता हूँ कि आपको दूसरे professional bloggers भी जानते हैं।

Also Read :- Google sandbox kya hai?|What is Google Sandbox in Hindi?| आपका blog क्यों google पर rank नहीं कर रहा है ?

Guest Posting करने के कई और भी फायदे  हैं, जैसे की guest posting करने के बाद आपको अपने blog के लिए ज्यादा  backlinks बनाने की ज़रुरत नहीं पड़ती और  social media पर बहुत ज्यादा promote भी नहीं करना पड़ता है।

Guest posting एक whitehat SEO method है अपने blog को grow करने का, इसलिए google को भी इससे कोई परेशानी नहीं होती है। इसलिए हर blogger को different websites पर guestposting करनी चाहिए।  


Guest Post kaise kare ? How to do guest posting in hindi? 

guest post kya hai

GuestPost करना कोई मुश्किल काम नहीं है लेकिन इसके लिए आपको अपने domain में अच्छी knowledge होना आवश्यक है। क्योंकि जब आप किसी दूसरी website के लिए article लिखेंगे तो उसमे quality content होना चाहिए । 

हम आपको guest posting का पूरा step-by-step process बता रहे है ।

  • सबसे पहले आप जिस topic पर guestpost का article लिखना चाहते हैं, उस topic और keywords को अच्छे से research कर ले । 
  • उसके बाद उस topic पर खुद  एकदम fresh content लिखें। याद रहे, कि आपको अपने article में copy paste करके कुछ नहीं डालना है । 
  • अब आपको अपने blog से संबंधित high authority niche blogs  ढूँढ़ने हैं जो guest post accept करते हो क्योंकि तभी आपके blog पर targeted traffic आएगा।
  • आप उनसे email के द्वारा पूछ सकते हैं कि वे guest post का article लिखवाना चाहते हैं कि नहीं।
  • फिर आपको उनके terms and conditions को अच्छे से पढ़ना होगा और उस हिसाब से अपने आर्टिकल को तैयार करके उनकी e-mail पर भेजना होगा । 
  • अगर आपका content उस blog के owner को पसंद आता है , जिसपर आप guestpost करना चाहते हैं तो वह आपका content अपने blog पर publish कर देगा, आपके blog का URL और आपका नाम post में दे दिया जाएगा ।  
  • अब आपको अपने blog के लिए एक quality backlink मिल गया और साथ में referral traffic भी आपके blog पर आएगा । 

Guest Posting :- Important Terms

तो अब हम guest posting से जुड़ी कुछ important जानकारी आपको देना चाहते है। आपको इन सभी बातों को ध्यान से पढ़ना होगा और जाँचना होगा क्योंकि गलत तरीके से guestposting करके भी आपके blog का नुक्सान हो सकता है। तो आइये, जानते है:-

Guest Post on related niche websites

आपको जिस भी topic पर article लिखना है, उससे related niche वाले blogs पर ही guestpost करें। आपको ऐसा इसलिए करना है क्योंकि तभी आपके ब्लॉग पर targeted traffic आएगा।

Google भी यही कहता है की आपको अपने blog से related different blogs पर guestposting करनी चाहिए। 

Check DA/PA of blog

दोस्तों , आपको guestpost करने से पहले हमेशा उस blog की authority check कर लेनी चाहिए जहाँ पर आप guestposting करने जा रहे है।  अगर आप किसी कम DA/PA वाली website पर guestposting करते है तो आपको कोई फायदा नहीं होगा और आपकी सारी मेहनत बेकार चली जाएगी

Also Read :- Bounce rate क्या होता है? BounceRate क्यों बढ़ जाता है और BounceRate कम कैसे करें ?

आपको हमेशा अपने niche में High Authority blog पर ही guestposting करनी चाहिए जहाँ पर अच्छा traffic आता हो और जिसका DA/PA high हो जिससे link juice pass होने पर आपकी website की ranking में कुछ फ़ायदा हो। 

Check Spam Score

आप जिस भी blog पर guestposting करने जा रहे है, तो उसका spam score check करना बिलकुल न भूले , नहीं तो आपको यह गलती बाद में भारी पड़ सकती है ।

उस blog का DA/PA चाहे जितना भी high क्यों न हो, अगर उस blog का spam score 2.5-3% है, तो भूल कर भी उस blog पर guestposting न करें।High spam score से google में negative असर पड़ता है ।

Always post high quality content on your blog

आप चाहे जितनी मर्ज़ी blogs पर guestposting कर ले, लेकिन अगर आपके खुद के blog का content unique और highquality का नहीं है, तो कोई  दोबारा आपके blog पर आना पसंद नहीं करेगा।

Also Read :- How to do On Page SEO in hindi in 2020 ?( On Page SEO क्या है ?

हमेशा ऐसा content लिखिए जिससे लोगो को फायदा हो और उन्हें उनकी problems का हल मिले ।


Benefits of Guest Posting । Guest Posting के लाभ

अब हम guestposting के लाभ के बारे में जानने की कोशिश करेंगे |

Free Do Follow Backlink

जब भी आप guestposting करते हैं, तब आपको high authority blogs से high quality backlinks मिल जाते हैं जिससे आपकी website SERP Rank बढ़ जाती है और उसके google में high position पर rank करने के chances बढ़ जाते हैं।

इससे आपकी website की Domain Authority भी बढ़ जाती है जो blog के SEO के लिए फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। 

Targeted Referral Traffic for lifetime

जब आप guest posting करते हो , तब दूसरे blogs के owners आपके blog का link आपके द्वारा लिखे गए article में दे देते है ।

Also Read :- Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करे in 2020 ? (Keywords in Hindi )

जिस ब्लॉग पर आपने guestposting  की है , अगर वहाँ high traffic आता है , तो लोग आपके blog के link को click करके आपकी website पर आएँगे जिससे आपके blog को बहुत फ़ायदा होगा ।

Build Relationship with Pro Bloggers

जब भी आप किसी blog के लिए guest posting करते हो, तब उस blog के owner के साथ आपके संबंध अच्छे हो जाते हैं जिसका आपको बहुत लाभ मिल सकता है ।
आपको दूसरे bloggers से सीखने को बहुत कुछ मिलेगा और आपको उनका support भी मिलेगा । जैसे की :- Free Backlinks, Social Media Promotion आदि ।

Popularity

अगर आप high authority blogs पर guest posting करने में सक्षम हो जाते हैं,  तो लोग आपको और आपके blog को जानने लग जाएँगे और आप famous होने लग जाएँगे ।

Also Read :- Blog के लिए blog niche कैसे चुने ? | 70 Blogging niche ideas हिंदी में !!

लोग आपके blogs पढ़कर ज्ञान लेंगे और फिर उस हिसाब से देखेंगे कि आप कितने अव्वल दर्जे का ज्ञान free of cost में दे रहे है ।

Also Read :- Blogging hindi me ya english ? कौन सी भाषा में ब्लॉग शुरू करें ? | Hindi Vs English
Also Read :- Email marketing kya hai ? Email marketing kaise kare in 2020 ?Email Marketing से पैसे कैसे कमाए ?


Conclusion ( निष्कर्ष )


दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको पता चल गया होगा की guest post kya hai और guest post kaise kare जिसमें हमने बताया कि guest post क्या है और guest post kyun kare।

हमने आपको यह भी बताया है कि  guest post करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना होता है। लेकिन मुद्दे की बात यही है कि आपको guest posting ज़रूर करनी चाहिए।

अगर आपको हमारा article पसंद आया तो इसे नए bloggers के साथ ज़रूर share करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि कैसे वो भी अपने blog का traffic और authority कम समय में बढ़ा सकते है । 

हमारे post “ Guest Post kya hai और Guest Post kaise kare” को अपने blogging और SEO related facebook groups, twitter पर ज़रूर share करें।

अगर आपको कोई भी doubt है तो आप हमसे comment box में अपना सवाल पूछ सकते हैं और guest posting का अपना experience भी नीचे share कर सकते हैं। 

धन्यवाद….।

Leave a Comment