Google trends क्या है ? Google Trends का इस्तेमाल कैसे करें ? क्या Google Trends एक अच्छा keyword research tool ?

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Google trends kya hai? क्या आप keyword research के लिए trending topic ढूँढ रहे हैं? क्या आप बीबी जानना चाहते हैं कि google trends को कैसे इस्तेमाल करें?

तो निराश न हों, आज आप बिलकुल सही जगह आए हैं।

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका blogseva.com पर और आज मैं आपको बताऊँगा Google trends kya hai in hindi और google trends के फायदे और नुक़सान ?

अगर आप एक  blogger हैं तो आपको पता होगा कि keyword research करना कितना जरूरी है। Keyword हमारे article का खुफिया औज़ार होता है जिसे इस्तेमाल कर हम अपने article को पहले स्थान पर rank करवा सकते हैं और अच्छा revenue कमा सकते हैं।

Keyword वह शब्द या वाक्य होता है जो आप google पर search करते हैं।Keyword research करने के कुछ steps होते हैं जिसमें हमें यह देखना पड़ता है कि सबसे अच्छा keyword कौनसा है।

Also Read :- Keyword क्या है और Keyword Research कैसे करे in 2020 ? (Keywords in Hindi )

Keyword research के लिए आपको बहुत से tools मिल जाएँगे पर trending keywords को ढूँढ़ने के लिए Google trends से ज़्यादा अच्छा tool नहीं मिलेगा और Google trends की सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल free है।


Google trends kya hai? Google trends क्या है?

Google trends kya hai

Google trends भी Google का ही एक tool है जो यह बताता है कि एक topic या niche trending है या नहीं। 

Google trends को 5 august, 2008 में “Google Insights for Search” के नाम से शुरु किया गया था और फिर 27 december 2012 को इसका नाम बदलकर Google trends रख दिया गया।

यह graph के ज़रिए एक keyword के search behaviour को दिखाता है जिससे हम पता लगा सकते हैं कि यह trend में है या नहीं। 

Also Read :- Blog के लिए blog niche कैसे चुने ? | 70 Blogging niche ideas हिंदी में !!

इसमें filters की सहायता से results को accurately ढूँढा जा सकता है। सिर्फ keyword ही नहीं बल्कि किसी भी topic, जगह, इंसान आदि की popularity और trend के बारे में ढूँढ सकते हैं।

कौन से समय में कौन से देश के किस राज्य में क्या search trending चल रहा है, इसे सब कुछ पता होता है।

Google trends का data theoretical नहीं बल्कि practical है। इसका मतलब इसका data सिर्फ internet तक ही सीमित नहीं है, बल्कि यह दर्शाता है कि दुनिया में क्या चल रहा है। 

Google हमारे phones से निरंतर अपना data collect करता रहता है इसलिए यह data पूरी तरह से सही होता है।

Also Read :- 9+ Keyword research tools for Hindi Bloggers | हिंदी ब्लोग्गेर्स के लिए keyword research tools

ध्यान दें: Google trends सिर्फ trend को दिखाता है, number of searches को नहीं। अगर graph ऊपर जाता है इसका मतलब यह नहीं कि उस keyword को लाखों लोग ढूँढ रहे हैं, उसका मतलब है कि अब लोग उसे पहले से ज़्यादा ढूँढ़ने लगे हैं चाहे वे लोग सिर्फ 100 ही हों।


How to use Google trends? Google trends को इस्तेमाल कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको Google trends की website पर जाना है।उसके search box में आप किसी भी keyword को type कर सकते हैं। 
  • उसके बाद वह आपको graph के रूप में keyword का trend दिखाएगा।
  • इसमें आप filters का इस्तेमाल कर अलग-अलग time intervals का trend देख सकते हैं। जैसे-पिछला 1 घण्टा,1 दिन,30 दिन, आदि
  • साथ में आप अलग- अलग countries का भी trend देख सकते हैं। 
  • Additional जानकारी के लिए यह आपको अपने keyword से मिलते- जुलते keywords और queries को भी दिखाएगा और percentage के ज़रिए आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि उन keywords के trend में कितना बदलाव आया है।
  • इसमें compare का option भी मौजूद है जिससे आप दो से ज़्यादा keywords को compare कर सकते हैं और उनके trend को देख सकते हैं।
  • Keywords की ज़रूरत bloggers को ही नहीं, youtubers को भी पड़ती है। इसी को ध्यान में रखते हुए google trends ने youtube keywords का भी trend निकालना शुरू कर दिया है लेकिन ज़्यादातर youtubers को यह बात पता नहीं है |
  • Keyword research के इलावा आप इसमें trending topics भी देख सकते हैं जिसमें यह number of searches भी बताता है।उसी topic पर click कर आप उसकी news भी पढ़ सकते हैं। इसे 2 sections में बांटा जाता है-

    Daily search trends:- यह हर दिन के most trending topics दिखाता है और साथ में उनका traffic भी दिखाता है।

    Real time search trends:- यह real time searches के बारे में बताता है। यह हर घण्टे update होता जौ।

Google trends के क्या फायदे है ?

  • Business

    Google trends का data businessmen को बहुत काम आ सकता है। इसको देखकर वे आसानी से पता लगा सकते हैं कि किसी product की माँग बढ़ सकती है या घट सकती है जिससे investment में खूब फायदा हो सकता है।
  • Free

    यह एक बहुत बड़ा फायदा है क्योंकि ऐसे tools लोग free में नहीं देते पर Google सबको free में प्रदान करता है।
  • High quality content

    अगर graph ऊपर जा रहा है इसका मतलब उस topic पर लिखने में फायदा है आप उस topic पर high quality content लिखकर आसानी से अपने article को rank करवा सकते हैं क्योंकि trending topics ऊपर rank होते ही हैं।

Google trends का नुकसान क्या है ?

  • Monthly traffic

    इसमें हम अपने keyword के monthly traffic नहीं पता लग सकते है । जैसा मैंने ऊपर बताया कि इससे सिर्फ यह पता लगता है कि लोग उसे पहले से ज़्यादा search कर रहे हैं या नहीं चाहे वह 100 लोग ही हों।पर अगर monthly searches पता लग जाते, तो उसी topic को चुनते जो हज़ारों या लाखों लोग search कर रहे हैं।

    Google trends से सिर्फ trending topics के ही number of searches पता लगते हैं। वैसे तो यह बहुत ही फायदेमंद है क्योंकि हमें trending topic भी मिल रहा है और उसपर number of searches भी high हैं, तो हमें उसे ही चुनना चाहिए।पर अगर वो topic हमारे niche से related ही नहीं हुआ, तो उसको चुनने का कोई फायदा नहीं।
  • Places without google

    यह उन जगह का trend नहीं दिखा सकता जहाँ google unavailable है। ऐसे काफी देश है जो google का इस्तेमाल नहीं करते | जैसे :- चीन में Google ban है , वह लोग baidu का इस्तेमाल करते है |

निष्कर्ष(Conclusion)

हमारे साथ यहाँ तक बने रहने के लिए आपका बहुत शुक्रिया। 

मुझे उम्मीद है कि आप को समझ आ गया होगा कि google trends kya hai, google trends के फायदे और नुकसान क्या है और google trends कैसे इस्तेमाल करे

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिये। अगर वो blogging या affiliate marketing करते है तो उन्हें भी google trends के बारे में बताएँ और हमारे इस article को facebook पर ज़रूर share करें |

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं तथा अगर आपको कोई परेशानी या problem है या कुछ समझ नहीं आया तो आप comment box में पूछ सकते हैं या हमें email भी कर सकते हैं | हम आपको जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश करेंगे। 

धन्यवाद……..।

Leave a Comment