गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google se paise kaise kamaye

Google Se Paise Kaise Kamaye | गूगल से पैसे कैसे कमाए | Google Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

आज के समय में इंटरनेट ने हमें ये सहूलियत दी है कि हम घर बैठे पैसे कमा सकते है, आजकल हमें ये काफी ज्यादा सुनने को मिलता है।

लेकिन क्या वास्तव में गूगल से पैसे कमाए जा सकते है, तो इसका उत्तर है जी हां, लेकिन इसके कुछ नियम और शर्तें है, जिनको पूरा करने के बाद न सिर्फ आप यहाँ से पैसे कमा सकते है, बल्कि एक अच्छा करियर भी स्टार्ट कर सकते हैं। ऐसे ही मैंने भी गूगल से पैसे कमाएं हैं। इसलिए इस लेख में मेरा तजुर्बा भी जुड़ा है। 

Hello Friends, स्वागत है आपका हमारे ब्लॉग पर आज हम बात करने जा रहे हैं कि गूगल से पैसे कैसे कमाएं (Google Se Paise Kaise Kamaye), ऐसे कौन-कौन से तरीके है जिनसे गूगल से पैसे कमा सकते हैं? साथ ही इसके लिए हमें किन स्किल्स का होना जरूरी है जानेंगे इन सारी चीजों के बारे में उम्मीद करता हूँ आपको यह पसंद आएगा। चलिए जानते हैं google paise kaise kamaye।

Table of Contents

Google से पैसे कमाने के लिए आवश्यकताएं

गूगल से पैसे कमाने की आवश्यकताएं हैं-

  1. आपके पास mobile या laptop होना चाहिए
  2. Google account बना होना चाहिए
  3. Google से पैसे कमाने का एक तरीका यह भी है कि आप अपने गूगल adsense account को बेच सकते हैं, इसलिए एक नया google account बनाएं जिसमें आपकी personal details ना जुड़ी हों
  4. आपके पास अच्छा internet connection होना चाहिए
  5. थोड़ी tech की जानकारी होनी चाहिए

अगर आपके पास समय की कमी है और अब जल्दी से सारे तरीकों के बारे में जानना चाहते हैं तो इस टेबल की मदद से जल्दी जानकारी ले सकते हैं।

MethodProcess
YoutubeGoogle adsense enable करके पैसे कमा सकते हैं
Bloggingगूगल adsense की मदद से
App developmentGoogle admob की मदद से
Google PayCashbacks, referral money
Opinion RewardsSurvey करके पैसे कमाएं
Google bookseBooks बेचकर कमाएं 
MusicMusic compose करें और बेचें
PodcastsPodcasts में ads
ClassroomGoogle classroom और meet से tuitions और paid course सिखाएं
Task Mateछोटे छोटे tasks करके पैसे कमाएं जैसे translation, sitting jobs, photo click
Google businessआपमे बिज़नेस को आगे बढ़ाएं
Google adsGoogle ads से marketing करें
Affiliate marketingAffiliate marketing से products बेचें
DropshippingAutomatic online delivery system
Google JobsGoogle कंपनी के अंदर job पाएं

अगर आप इन सारे तरीकों को डिटेल में जाना चाहते हैं तो नीचे पढ़ें।

गूगल क्या है? Google kya hai?

Google इंटरनेट पर मौजूद एक search engine है जो हमारे द्वारा search की गई सूचनाओं से जुड़े result हमें दिखाता है। सुनने में यह बहुत छोटी सी चीज लग रही है लेकिन यह आज के समय में करोड़ों लोगों के साथ सीधा connect करती है।

Google की invention 1998 में California में हुई थी। Larry Page और Sergey Brin इसके inventors हैं। आज यह दुनिया की most powerful company है।  

2015 में Google “Alphabet” कंपनी की हिस्सा बन गयी जिसके CEO भारतीय Sundar Pichai बने। 

Google आज के समय में एक ऐसी चीज है जो हर किसी को प्रभावित करता है चाहे वह कोई भी हो, आज के समय में यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। तो अब हम बात करते है गूगल से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

Google से पैसे कमाने के 3 तरीके

Google से आप तीन तरह से कमा सकते हैं- 

  1. Google के apps से कमाएं
  2. Google apps के ज़रिए लोगों से कमाएं
  3. Google में job करें

सबसे आसान और सस्ता तरीका है Google के apps से कमाएं। आपको पता ही होगा कि 5 से 6 पहले जिन्होनें youtube शुरू किया था आज वे करोड़ों के मालिक हैं। जैसे carryminati, bb ki vines, beer biceps, technical guruji, आदि। ऐसे ही कई bloggers हैं जिन्होंने आज कंपनियां खड़ी कर ली हैं। 

क्या आपने कभी सोचा है, यह सब भी एक समय पर आप ही की तरह पैसे कमाना चाहते थे। वे भी किसी समय गरीबी में थे। पर उन्होनें regular काम किया। आज उनको करोड़ों लोग पहचानते हैं। 

Google लोगों को पैसे क्यों देता है? 

Google लोगों को पैसे देता क्यों है? अगर मेरे youtube पर ads आएंगे तो मुझे पैसे क्यों मिलेंगे? और इससे google का क्या फायदा होगा? असल में यह सारा खेल marketing का है। बड़े- बड़े brands को बार- बार marketing करनी होती है ताकि लोग उनके product को खरीदें। 

आजकल marketing का सबसे अच्छा तरीका कौनसा है? वह है google ads जिसकी मदद से brands अपना product सीधा हमारे आंखों के सामने ला सकते हैं।

वे marketing के लिए भारी पैसे खर्च करते हैं। Google यह पैसे रख लेता है। अब जिन लोगों ने videos, website, apps बनाएं हैं यानी content creators google उनको पैसे देता है क्योंकि उनकी videos पर यह ads दिखती हैं। इसी model पर सारे google के apps, सब कुछ काम करता है। एक तरह से youtubers indirectly brands से ही पैसा ले रहे हैं। 

आप कैसे फायदा उठा सकते हैं?

अब आप कैसे कमा सकते हैं? आपको सिर्फ google के apps पर content भरना है। ऐसा content जो लोग देखें, उनको पसन्द आये, उसपर ज़्यादा views आएं। ज़्यादा views आने से ज़्यादा ads दिखेंगी, जब लोग उन ad को देखेंगे और उसपर click करेंगे तो आप ज़्यादा पैसे कमा सकेंगे।

Google में कुछ topics होते हैं जिनमें ज़्यादा पैसे मिलते हैं जैसे tech, finance पर कुछ topics में कम मिलते हैं जैसे funny, educational आदि। ऐसे ही कुछ countries हैं जहां ज़्यादा पैसे मिलते हैं जैसे USA, Sweden, Australia वहीं दूसरी ओर ऐसे देश है जहां कम पैसे मिलते हैं जैसे India, Pakistan, Nepal, आदि।

अब हम बात करेंगे कि कौन-कौन से google के tools से पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं, साथ ही adsense के बारे में भी बात करेंगे –

Life में कभी भी इमरजेंसी में क्रेडिट कार्ड एक बड़ी भूमिका निभाता है, पढ़ें – क्रेडिट कार्ड क्या होता है और इसके क्या फायदे और नुकसान है?

गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google Se Paise Kaise Kamaye?

Google paise kaise kamaye

गूगल के ऐसे कई सारे product है जो कि रोजाना करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं जैसे youtube, गूगल सर्च, maps आदि। इन apps की मदद से आप भी लाखों लोगों तक पहुँच सकते है। 

1. यूट्यूब | Youtube

अब इसके बारे में कौन नहीं जानता होगा, आज के समय में एक छोटा बच्चा भी इसका इस्तेमाल करना सीख रहा है।

जब आप videos देखते है तो video के बीच में जो ad आते है वो गूगल adsense की मदद से आते है। इस ad की मदद से होने वाली income का कुछ हिस्सा google खुद अपने पास रख लेता है और कुछ हिस्सा video बनाने वाले creator को देता है। 

Youtube से कमाएं detail में

यदि आप सोच रहे है कि गूगल से पैसे कैसे कमाए तो youtube एक बहुत अच्छा option है, भारत में ऐसे लाखों youtubers हैं जो आज के समय में youtube के काफी अच्छा-खासा कमा रहे है। Youtube इतना विशाल है कि हर मिनट करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल कर रहे होते है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरनेट ने आज गावों में भी बहुत अच्छी पकड़ बना ली है।

आने वाले समय में और भी ज्यादा लोग इससे जुड़ेंगे इसलिए आपके लिए और भी ज्यादा मौके देखने को मिलेंगे। Youtube एक UGC (User Generated Content) platform है जहां पर कोई भी विडिओ देखने के साथ-साथ विडिओ बना कर upload भी कर सकता है।

अगर आपके पास कोई skill या talent है जिससे लोगों को कुछ सिखा सकते है, लोगों का मनोरंजन कर सकते है, या लोगों को नई चीजों से रूबरू कर सकें तो यह आपके लिए है।

अगर आपके पास कोई skill नहीं है तो पहले सीखिए और फिर उसे यहाँ पर लोगों को दिखाइए, एक बार जब आप यहाँ पर famous हो जाते है तो फिर पैसे कमाने के कई सारे मौके मिलते है। Youtube की सबसे खास बात यह है कि क्योंकि यह internet के ऊपर काम करता है तो आप चाहे गाँव में रहते हो या शहर में, कहीं से भी इसे part time/full time शुरू कर सकते है

2. ब्लॉगिंग | Blogging

Google se paise kaise kamaye

यदि आपको लिखने का शौक है और लिखकर अपने शब्दों के माध्यम से लोगों को कुछ भी सिखा सकते हैं तो ब्लॉगिंग आपके लिए बहुत बेहतरीन option है।

यह जो लेख आप पढ़ रहे हैं, यह एक ब्लॉग ही है, लिखकर अपने शब्दों के माध्यम से जानकारी दूसरों तक पहुंचाने की इस विधा को ब्लॉगिंग कहा जाता है।

वैसे तो ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए free में भी start की जा सकती है लेकिन इसे शौक के तौर पर करें तो ही बेहतर है। यदि आप इससे पैसे कमाना चाहते है तो पहले इसमें कुछ पैसे invest करने पड़ते है।

Google का अपना blogging platform भी है blogspot जिसमें free में blog बना सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको शुरुआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है, क्योंकि youtube की तुलना में यहाँ आपको कुछ चीजों को खास ध्यान रखना पड़ता है और उन्हें सीखना पड़ता है।

ब्लॉगिंग भी आज के समय में पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा माध्यम है और समय के साथ यह grow कर रहा है। Blogging करने के लिए आपको एक website बनानी पड़ती है पर इसमें coding की ज़रूरत नहीं होती। इस बनाना facebook account खोलने जितना आसान है। जानें blogging account कैसे बनाएं।

3. एप्लीकेशन | Apps

यदि आपको coding के बारे में जानकारी है या कोडिंग सीख रहे है तो apps आपके लिए भविष्य में पैसे कमाने का एक बेहतरीन माध्यम हो सकता है।

आप app बनाकर इसपर गूगल की ad लगाकर इससे पैसे कमा सकते हैं। App पर ad लगाने के लिए “google admob” का प्रयोग किया जाता है।

यदि आपको इस field में आना है तो जरूर आइए क्योंकि आज internet के जमाने में हर कंपनी online आना चाह रही है। ऐसे में उन्हें app developer की जरूरत पड़ने वाली है। आप उन सबके लिए app बना सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि app में बार- बार information add करनी पड़ती है, हर बार app developer की ज़रूरत पड़ती है। 

इसलिए आप बार- बार पैसे कमा सकते हैं। क्या आपको पता है आज दुनिया की top 10 कंपनियों में से 7 कंपनियों के मालिक developers हैं। App development की फील्ड में आने वाले समय में बहुत ज्यादा scope है, क्योंकि यहाँ जितने developers की जरूरत है, उतने कभी मिलते नहीं है।

4.Google Pay

Google pay गूगल कंपनी का एक payment gateway app है। यह बहुत popular है इसे 50 करोड़ से ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। इस app से पैसे कमाने के कई तरीके हैं चाहे वह cashback के रूप में हो, discount coupon या referral के रूप में। आप अपने referral code के जरिए दोस्तों को इस app में invite करके पैसे कमा सकते हैं।

अगर आप अपनी pocket money बनाना चाहते हैं तो इस app के जरिए पैसे कमा कर बना सकते हैं। जानिए google pay से पैसे कैसे कमाएं।

5. Google Opinion rewards

Google Opinion rewards उस समय के लिए सही है जब आप timepass करना चाहते हो। इस app में आपको एक survey देना होता है जिसमें आप से कुछ सवाल पूछे जाते हैं। उसमें आपको सच्चाई से option पर tick करना होता है और हर survey के जरिए आप 5 से ₹20 कमा सकते हैं। हर survey 5 से 7 मिनट का होता है और दिन में कितने भी surveys complete कर सकते हैं।

इससे कम income ही उतपन्न होती है इसलिए लोग इस timepass में पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

6. Google books

यह तरीका उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो किताबे देखते हैं। जिन लोगों को लिखने का शौक है और कविताएं और लेख लिखना पसन्द करते हैं, वे अपनी book को यहां बेच सकते हैं। आप physical book या ebook भी बेच सकते हैं।

Ebook पर आपको पैसे invest करने की ज़रूरत नही पड़ती, कोई publishing cost नहीं होती इसलिए आप अपनी ebook को selling price में बेचकर काफी profit कमा सकते हैं। 

7. Music

अगर आप एक music composer है तो अपने गानों को google music app पर upload कर सकते हैं। और जब भी कोई व्यक्ति आप के गानों को खरीदेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। यह जरूरी नहीं है कि इस पर गाना upload करने के लिए आपको एक professional music composer होना चाहिए।

कोई भी beginner अपने गाने को यहां डाल सकता है। अगर लोगों को आपके गाने में रुचि हुई और उनको पसन्द आया तो वह गाने खरीद लेंगे।

भारत में गाने खरीदने का trend इतना नहीं है क्योंकि लोग यूट्यूब से songs देख लेते हैं। पर बाहर के देशों में लोग गाने खरीदते हैं इसलिए आप foreign countries के लिए उनकी भाषा में गाना बना सकते हैं।

8. Google Podcast

आने वाले समय में podcast का काफी scope है क्योंकि लोग आजकल पढ़ना पसंद नहीं करते। वह ज्यादातर सुनना चाहते हैं या वीडियो देखना चाहते हैं। सब की life busy होती जा रही है इसलिए लोग काम करते- करते audio सुनते हैं। इसी के लिए podcast का जन्म हुआ जो आज बहुत popular है। 

गूगल podcast app पर आपको बहुत से audio messages, files और talks मिलेंगे जहाँ लोग motivational, facts, entrepreneurship, funny, moral stories आदि बताते हैं। 

इसमें google की ads के ज़रिए आप अपने account पर पैसे कमा सकते हैं। हालांकि इसपर ad से profit blogging या YouTube से कम मिलता है। पर आने वाले समय में podcasts का future grow होता दिखाया जा है है इसलिए अब बड़े- बड़े creators भी इसे join कर रहे हैं। 

9. Google classroom

Google classroom में आप बच्चों की online tuition ले सकते हैं। गूगल classroom में आप बच्चों को अलग-अलग subjects बांट सकते हैं। फिर गूगल meet की मदद से उन सब के साथ video call पर बात कर सकते हैं। 

यह तरीका corona lockdown के समय बहुत काम आया जिस समय लोग बाहर आ जा नहीं सकते थे। आज भी कुछ लोग ऐसे हैं जो video call पर class पसंद करते हैं। आप सिर्फ बच्चों की tution ही नहीं पर लोगों को webinar के जरिए दूसरी चीजें भी पढ़ा सकते हैं।

आप कोई course पढा सकते हैं और बेच सकते हैं। जैसे एक blogger महीने में एक बार online webinar रखता है जिसमें वह 40-50 लोगों को digital marketing का course बेचता है। उसका एक course 5000 रुपये का होता है, तो वह सिर्फ एक दिन में ही 2 लाख से ज़्यादा कमा लेता है।

10. Google Task Mate

google task mate

Google Task Mate एक बहुत ही बेहतरीन app है। इस app के ज़रिए लोग बहुत पैसे कमा सकेंगे। यह app अभी development में है और release नहीं हुआ है। इस app में छोटे-छोटे tasks की मदद से पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आप इस app की जानकारी पढ़ेंगे तो आपको दिखेगा कि इसमें tasks को बांटा गया है। जैसे translation के task, sitting tasks, take photos of location, record voice, आदि। 

जैसे एक task है कि आपको maps पर location को confirm करना है और उसकी picture डालनी है। आप इसको join करके location की जानकारी और photos डाल सकते हैं। इसके लिए आपको पैसे मिलेंगे।

हर task की अलग income है जैसे translate करने की price 10 tasks के $0.5 है। अगर आप 100 task करेंगे तो $5 आसानी से कमा लेंगे और अगर 1000 task करेंगे तो रोज़ $50 dollar कमा सकते हैं।

इससे बहुत से unemployed लोग घर बैठे पैसे कमा पाएंगे। यह एक अच्छी opportunity होगी

11. Google business

अभी तक मैं आपको ऐसे तरीके बता रहा था जिसमें आप गूगल apps से पैसे कमा सकते थे। अब मैं आपको उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनमें आप गूगल apps के जरिए लोगों से पैसे कमा सकते हैं। 

इसका मतलब गूगल सिर्फ एक tool की तरह काम करेगा पर आपको लोगों से लेनदेन करके पैसे कमाना पड़ेगा। इसका पहला उदाहरण है Google Business app। यह उन लोगों के लिए सही है जिनका एक व्यापार है। वे अपने बिजनेस को गूगल में इस app के ज़रिए register करवा सकते हैं और उनके बिज़नेस की location google maps पर दिखने लगेगी

इस app पर वह stats को देख सकते हैं कौन उनके business को search कर रहा है, इन सभी लोगों को वह अपनी website पर भेज सकते हैं ताकि online delivery करवा सकें या अपना contact नंबर दे सकते हैं।

इस तरह लोग अपना व्यापार बढ़ाकर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। हाल ही में google business app बंद हो चुका है और maps app में ही आप अपना business register कर सकते हैं। 

12. Google ads

ऊपर मैंने आपको बताया था कि कैसे बड़े-बड़े brands ads के जरिए अपनी मार्केटिंग करते हैं। गूगल adsense एक ऐसा app है जिसके जरिए creators अपने youtube channel, website या app पर ad लगवा सकते हैं। 

वहीं Google ads ऐसा app है जहां brands अपनी मार्केटिंग के लिए पैसे देते हैं और ad बनवाते हैं। दोनों अलग- अलग app हैं। अगर आपका एक व्यापार है तो आप अपने business की ads बनवाकर अपने local area में फैला दीजिए। फिर जो लोग फ़ोन इस्तेमाल करेंगे उन्हें यह ads दिखेंगी। 

इससे आपके business की काफी growth होगी और आप online deliveries भी ले सकते हैं।

13. Affiliate marketing

affiliate marketing

ऊपर जो तरीका मैंने आपको बताया यह सिर्फ offline business में ही नहीं online बिज़नेस में भी काम आता है। Ads लगाने का असली मकसद होता है लोगों को अपने पास बुलाना। 

Affiliate marketing आज best google se paise kamane ka tarika है। Affiliate marketing क्या है? इसमें आपको किसी कंपनी का product online बेचना होता है। उसके लिए आपको product का link मिलता है जो आप internet पर share करते हैं। अगर कोई व्यक्ति उस affiliate link के ज़रिए product खरीदता है तो आपको 10%-50% कमीशन मिलता है।

यह सारा process free में होता है पर इससे लाखों रुपये कमाए जा सकते हैं। जब लोगों के पास पैसे आ जाते हैं तो वे google ads पर इन products को share करते हैं। वे आकर्षक videos बनाकर कहते हैं नीचे दिए गए link से product खरीदें।

ध्यान दें, उन लोगों को कमीशन कंपनी की तरफ से मिलता है, इसमें customer का कोई नुकसान नहीं होता। Customer तो product के पूरे पैसे ही देता है। यह कोई धोका दड़ी वाला तरीका नहीं है, बल्कि real और legit method है। 

Affiliate marketing कैसे करें detail में।

14. Dropshipping

यह पूरी तरह से एक online retail business है। इसमें आपको शुरू में 1-2 लाख की investment करनी पड़ती है। आपको एक online wholesaler से contact करना है जो आपके नाम से order deliver करेगा। बदले में आपको उसे order लाकर देने हैं। 

यह orders आएंगे google ads की मदद से। आपको product की आकर्षक videos और फ़ोटो बनाकर पूरे internet पर फैला देनी है। इन ads में ही 1-1.5 लाख तक खर्च हो जाता है। जो customer आएंगे, वे आपकी website पर order करेंगे जिसका message सीधा wholesaler को जाएगा।

यह सारा system tools की मदद से automatic होता है और आपको delivery, packaging, return में किसी में कुछ नहीं करना। यह तरीका महंगा है इसलिए इसे कम लोग ही करते हैं पर जो लोग करते हैं वे एक हफ्ते का 30-40 लाख तक कमा लेते हैं

Dropshipping in detail

15. Google Jobs

Google में हर तरह के field की jobs हैं। Google के बहुत सारे offices और उन सभी अलग- अलग roles की ज़रूरत पड़ती है।  

  • Engineers– Software Engineers Metro Network Engineers, Customer Engineers, Software Architect
  • Sales, service– Sales Manager, Sales Specialist, Strategic Partner Manager, Technical Account Manager, Head Of Measurement And Analytics
  • Marketing, communication– Digital Marketing Account Strategist, Marketing Manager, Product Solutions Engineer, analytics manager, data scientist
  • Design– Interaction Designer, Ux Researcher, Industrial Designer, Content Designer 
  • Business Strategy– Head Of Workforce Strategy And Operations, Digital Marketing Account Strategist, Chief Of Staff, Associate Advertising Solutions Architect, Cloud Partner Development Associate, Staffing Manager, Data Scientist 
  • Finance– Finance Manager, Account Executive, Financial Analyst, Fixed Assets Accountant, Operations Manager
  • Legal– Associate Counsel, Legal Operations Manager, Legal Counsel Google Cloud, Paralegal, Legal Trainee
  • People– Labour Relations Specialist, Policy Enforcement Manager, Executive Business Partner, Compensation Analyst, Mental Health Specialist, People Consultant, Head of Staff
  • Facilities– Program Manager, Regional Workplace Service Manager, Project Executive, Data Center Civil Engineer, Technical Operations Manager

हर job के लिए आपके पास relevant skill होनी चाहिए। अगर आप professional world में already काम कर रहे हैं तो आपको यह सारे job roles पता होंगे। अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें। 

पैसे कमाने के लिए गूगल के platform

Google se paise kaise kamaye

Google Adsense

Google adsense गूगल का एक बहुत बड़ा platform है जो काफी बड़ी संख्या में, creators को पैसे कमाने का मौका देता है, गूगल के revenue का एक बड़ा हिस्सा इसके adsense ads से आता है।

Adsense किसी भी वेबसाईट पर ad लगाने का एक platform है, इसे गूगल के द्वरा मैनेज किया जाता है। जब कोई ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर adsense के ad लगाता है तो इसपर आने वाले traffic(users) को ब्लॉग पर जगह-जगह पर ad दिखाई जाती है।

जब कोई यूजर किसी ad पर click कर देता है तो, उस click के बदले में पैसे ब्लॉगर को मिलते है। आप इस ब्लॉग पर भी देख सकते है, कि ये जो ad आ रहे है वो गूगल adsense की मदद से ही दिखते हैं।

आपने youtube पर भी ad आते देखा होगा, जो कि video के रूप में दिखाई देते है। ये video ad भी adsense के द्वारा ही serve किए जाते है।

Blog पर एडसेंस की ad लगाने के लिए गूगल के द्वारा तय किए गए कुछ rules है जिनको सभी को follow करना अनिवार्य है, साथ ही जब यूट्यूब पर विडिओ बनाना शुरू करते है तो youtube के दिए गए monetization criterion के पूरा होने के बाद ही विडिओ पर ad आते है

Admob

Admob adsense की तरह ही है, इसका भी काम उसी तरह से है जैसे एडसेंस का लेकिन admob केवल apps के साथ काम करने के लिए बनाया गया है

यदि आपके पास कोई app है तो उस app पर गूगल admob की मदद से ad लगा सकते है, admob के लिए वैसे तो कोई भी monetization criterion नहीं रखा गया है

कोई भी इसे आसानी से join कर सकता है, लेकिन आपको अपनी app को Play Store तथा Apple के app स्टोर पर publish कराने के लिए कुछ नियम बनाए गए है, जिनको follow करना पड़ता है।

गूगल से पैसे कमाने के लिए जरूरी skills

वैसे तो गूगल से पैसे कमाने के लिए किसी भी तरह की degree की जरूरत नहीं है, लेकिन आप यहाँ पर एक अच्छा career बनाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको किसी भी चीज के बारे में महारत हासिल करनी होगी।

कोई भी ऐसी चीज जिसके बारे में आपको पहले से ही पता हो यहाँ पर लोगों को सिखा सकते है या कोई भी skill इनमें से सीख सकते है

Content Writing

यदि लिखकर बताने का शौक है या लिखने में आपका मन लगता है और किसी भी चीज के बारे में अच्छी तरह जानकारी लिख सकते है। तो ब्लॉगिंग से शुरुआत कर सकते है, भले ही यूट्यूब के आने के बाद text content के searches में कमी आई है लेकिन यह कभी भी खत्म नहीं होने वाला और आज के समय में भी इसका अच्छा खासा scope है।

Content writer kaise bane

Video Making

यदि video के माध्यम से अपनी चीजें समझा पाने में सक्षम है या वीडियो बनाने का शौक है तो youtube पर इसकी शुरूआत कर सकते है और आपका शौक आपके लिए पैसे कमा कर दे सकता है, बस जरूरत है तो इस field में professional तरीके से काम करने की।

यदि आप video editing, graphic designing, motion graphics, animation इत्यादि में से कोई भी skill सीख लेते है तो भी youtube से पैसे कमा सकते है।

App Development

google se kaise paise kamaye

आपको software development के बारे में जानकारी है तो admob की ad को app के माध्यम से लगा कर इससे पैसे कमा सकते है।

आपका में कोडिंग में लगता है तो इसे पूरी तरह सीखने के बाद न सिर्फ गूगल से अच्छे खासे पैसे कमा सकते है बल्कि अलग से freelancing करके भी पैसे कमा सकते है।

Coding कैसे सीखें

यह भी जरूरी नहीं कि आप तीनों के बारे में ही सोचे किसी भी एक माध्यम के बारें में अच्छी तरह जानकारी आपको बेहतरीन career बनाने में मदद कर सकती है।

इन सबसे अलावा और भी बहुत से मौके है जहां पर गूगल से direct तो नहीं लेकिन इसके पीछे रहकर आप एक अच्छा career start कर सकते है, जैसे – data analyst, video editing, management, seo specialist,  इत्यादि jobs है जहां पर किसी youtube चैनल से जुडकर उनके लिए अपनी services दे सकते है और बदले में पैसे charge कर सकते है।

आज के समय में online पैसे कमाने के बहुत सारे माध्यम है बस जरूरत है तो आपको सही कदम उठाने की और इंटरनेट इसमें आपकी हमेशा मदद करेगा।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा google se paise kaise kamaye, google adsense se paise kaise kamaye।

आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Google pay se paise kaise kamaye
  2. google ads se paise kaise kamaye
  3. ok google paise kaise kamaye

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Google se paise kaise kamaye, google se kaise paise kamaye पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

गूगल से पैसे कैसे कमाए 2022

Google se paise kamane ka tarika- 
Youtube
Blogging
App development
Task Mate
Google music
Podcasts
Google Books
Google pay
Opinion rewards
My business
Affiliate marketing, आदि।

फेसबुक से पैसा कैसे कमाए

फेसबुक से पैसे कमाने के तरीके-Affiliate marketing
Sell account
Manage account
Influencer
Facebook ads
Facebook monetization
Metaverse

गूगल मुझे पैसा चाहिए

अगर आप पैसा कमाना चाहते हैं तो घर बैठे packing का काम शुरू कर सकते हैं। इसमें थोड़े से पैसों में ही आप बड़ा profit कमा सकते हैं। महिलाएं भी इसे घर बैठे कर सकती है जिससे income दुगनी हो जाएगी।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम से पैसे कमाए- Influencer
Sponsorship
Paid story
Affiliate marketing
Dropshipping
Sell account
Grow followers

गूगल प्ले स्टोर से पैसा कैसे कमाए

गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाए-
यह बात तो सबको पता है कि गूगल प्ले स्टोर से पैसे कमाना नामुमकिन है पर उसमें दिए गए apps की मदद से आप लाखों और करोड़ों तक कमा सकते हैं।
App खुद बनाकर पैसे कमाने वाले तरीके-
Premium apps बनाएं
Ads डालें
In app purchases डालें
Membership fees
दूसरों के लिए app बनाना
App न बनाकर पैसे कमाने वाले तरीके-
Cryptocurrency खरीदें
Freelancing करें
Stock market में निवेश करें
Job ढूंढें
Games खेलकर जीतें

गूगल ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए

Google adsense आप कई platforms पर active करके पैसे कमा सकते हैं।
Youtube
Blogging
Podcasts

इंटरनेट से पैसा कैसे कमाए

Internet से पैसे कमाएं-Influencer बनें
Affiliate marketing से कमाएं
Blogging करके कमाए 
Youtube से कमाएं
Dropshipping करें
Products को online बेचें
Translation करके
Graphics बनाएं जैसे logo, poster
Video editing, आदि।

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप से पैसे कैसे कमाए-Affiliate marketing करें
Private group शुरू करें
Products sell करें
Url shortener से कमाएं

फ्री में पैसे कैसे कमाए

आप internet पर मौजूद apps की मदद से फ्री में पैसे कमा सकते हैं। जैसे-
Blogspot
Youtube
Instagram
Facebook 
Affiliate marketing
Freelancing
Coding

यूट्यूब से पैसे कैसे कमाए

यूट्यूब से पैसे कमाने के तरीके-Google adsense
Sell youtube account
Paid promotion
Affiliate marketing
Sell products
Dropshipping
Channel membership
Live chat emotes, आदि।

गूगल घर बैठे पैसे कैसे कमाए

गूगल से घर बैठे पैसे कमाए-Youtube
Blogging
App development
Task Mate
Google music
Podcasts
Google Books
Google pay
Opinion rewards
My business
Affiliate marketing, आदि।

राजनीति में पैसा कैसे कमाए

राजनीति से पैसे कमाने के दो तरीके हैं-सही तरीका-
मासिक वेतन लेकर। आप जितने ऊंचे पद पर जाते हैं आपकी पिछली सारी पदों की पेंशन4 उम्र भर मिलती रहती है।
गलत तरीका-
जनता के पैसे में से निकाल लेना
जनता के पैसे से खुद का बिज़नेस शुरू करना
Tax evasion करना
जनता के हित के लिए fund खोलना पर असल में सारा पैसा हड़प लेना
सब लोगों का tax बढ़ाकर खुद जेब भरना
छोटे से छोटे सरकारी process में रिश्वत लेने देना

यह सारे तरीके गलत हैं, इन्हें कभी न करें। जनता की सेवा सच्चाई से करें।

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए

मोबाइल से पैसे कमाने के तरीके- 
अगर आपके पास एक मोबाइल है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं इन तरीकों की मदद से-
Affiliate marketing
Url shortener
Blogging
Youtube
Instagram
Facebook
Graphic designing
Invest करें

बैंक से पैसे कैसे कमाए

बैंक से पैसे कैसे कमाएं- 
FD शुरू करें
बैंक account में पैसे रखें
बैंक job करके
Credit card sale करके
Bank manager बने
Paytm बैंक से कमाएं

Guest Author

Hello Friends, मेरा नाम Rakesh Kumar Sawant है, मैं एक डिजिटल कंटेन्ट क्रिएटर और www.TechEnter.in का Founder हूँ, इस ब्लॉग पर आपको टिप्स और ट्रिक्स, टेक्नोलॉजी, पैसे कमाने के तरीके, ब्लॉगिंग, योजना, लाइफस्टाइल और सोशल मीडिया के साथ ही और भी ढेर सारी टॉपिक से जुड़ी बहुत सी जानकारीयां मिलेंगी, रोज कुछ नया सीखने के लिए हमारे ब्लॉग को जरूर विज़िट करें।

Google se paise kaise kamaye
Follow me

Leave a Comment