Ghar baithe paise kaise kamaye

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा कि Ghar baithe paise kaise kamaye, how to earn online at home।

Lockdown ने सबको मजबूर किया कि वे घर पर रहें। इसी कारण कई लोगों की आमदनी बन्द हो गयी और पैसों की तंगी हुई। पर दूसरी ओर कुछ लोगों को बिल्कुल फर्क नहीं पड़ा क्योंकि वे घर पर बैठकर पैसे कमा रहे थे। इसी चीज ने मुझे भी सोचने पर मजबूर किया कि घर पर बैठकर कैसे कमा सकते हैं। 

मैंने काफी research किया और लॉकडाउन में कुछ तरीकों से अपनी income शुरू कर दी। आज मैं आपको इन सभी तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनसे घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं। इन सभी तरीकों को जानने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। 

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी काम करने का और पैसे कमाने का मौका मिले। चलिए जानते हैं ghar baithe kaise kamaye।


Ghar baithe paise kaise kamaye

Ghar बैठे पैसे कमाने के ज़्यादातर तरीकों में internet की ज़रूरत पड़ेगी। आपको एक phone और अच्छे internet connection की ज़रूरत पड़ेगी। वैसे तो internet से पैसे कमाने के सैंडकों तरीके हैं पर आज मैं आपको 15 तरीकों के बारे में बताऊंगा।

Also Read: Online paise kamaye 44 तरीके

इन तरीकों में से कुछ को free में start कर सकते हैं और  कुछ में पैसे लगाने पड़ेंगे। पर अगर आप मेहनत से काम करेंगे तो आपकी investment waste नहीं जाएगी। इनमें से almost सभी तरीकों में इतना worth है कि आप एक महीने का 1-1.5 लाख कमा सकते हैं। पर आपको ध्यान देना है कि किसी भी तरीके से आप एक ही रात में अमीर नहीं बन जाएंगे। आपको धीरे-धीरे मेहनत करनी होगी और फिर आप आसानी से एक लाख कमा पाएंगे।

1. Blogging से पैसे कमाएँ

paise kaise kamaye ghar baihe

Blogging में मेरा personal experience है। Blog एक website होती है। जिसे अभी आप पढ़ रहे हैं, यह भी एक blog है। Blogging आजकल बहुत मशहूर हो गयी है, इसका नाम आपने काफी जगह सुना होगा। ब्लॉगिंग से पैसे कमाने में थोड़ा समय लग सकता है करीब 6 महीने या 1 साल। पर जब इसमें पैसे आते हैं तो वह बढ़ते चले जाते हैं।

इसी कारण बहुत से लोग आजकल अपनी नौकरियां छोड़कर ब्लॉगिंग की तरफ जा रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप भी एकदम अपनी job छोड़ दें पर अपनी job, स्कूलों या college के साथ blogging करते रहें। जब आपको feel हो कि इससे ज्यादा पैसे आ रहे हैं तो फिर अपनी नौकरी को छोड़ सकते हैं।

मैंने इसे lockdown में शुरू किया था और आज मैं अच्छी income कमा रहा हूँ। अगर आपको लिखने का शौंक है तो आप भी blogging शुरू कर सकते हैं। ब्लॉगिंग में हमें अलग अलग topics पर article लिखना होता है, यह article Google results में दिखाई देते हैं और लोग इन्हें पढ़ते हैं। फिर इसपर अलग अलग तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं-

  • Google adsense- इससे ब्लॉग पर ads लग जाती हैं और views के ज़रिए पैसे कमाए जा सकते हैं। Youtube पर भी इसी से पैसे कमाए जाते हैं। 
  • Affiliate marketing- आपको एक product का link share करना होता है। अगर उस link से कोई product खरीद लेता है तो कमीशन मिलता है।
  • Sponsorship- आपको किसी कंपनी के बारे में अच्छा- अच्छा लिखना होता है, एक तरह से brand promotion करनी है।
  • Paid links- दूसरे bloggers आपके article में अपना link लगवाते हैं। कुछ links की price 5000 रुपये तक चली जाती है।

Blogging फ्री में शुरू कर सकते हैं और paid भी। Paid वाले में ज़्यादा features मिलते हैं। पर अगर आप सिर्फ experience करके देखना चाहते हैं तो free में भी शुरू कर सकते हैं। 

ब्लॉगिंग में मेहनत और धैर्य दोनों चाहिए क्योंकि लोग 2-3 महीने में ही थककर चूर हो जाते हैं। पर आखिर तक खड़े रहने वाला ही पैसे कमा पाता है। जिस तरीके से ब्लॉग को लिखा जाता है ताकि वह Google Results में ऊपर आ सके, उसे SEO कहते हैं। 

SEO course आप free में youtube पर सीख सकते हैं। 

2. Affiliate marketing करें

Affiliate marketing पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है मेरा इससे बड़े-बड़े bloggers और youtubers इस्तेमाल करते हैं और बहुत पैसे कमाते हैं। 

Affiliate marketing एक process है जिसमें आपको एक product का link लोगों के साथ share करना होता है, अगर कोई उस link से product खरीदता है तो आपको automatically कमीशन मिल जाता है। 

आप अपना link कहीं भी share कर सकते हैं- किसी whatsapp group में, telegram, instagram, youtube, twitter, facebook आदि। यह तरीका तब ज़्यादा काम करेगा अगर आपके ज़्यादा followers हों। आप उन्हें बोल सकते हैं कि इस link से product खरीदो।

आपको सिर्फ दिन में 1 घण्टा link share करना है। इसे एक बच्चा भी कर सकता है और ऐसे बहुत से बच्चे हैं जो महीने का लाखों कमा रहे हैं। कई products में सिर्फ 2-3% commission मिलता है और कुछ में 50%, आपको सही product research करके लोगों को share करना है। 

कुछ अच्छे affiliate programs हैं-

  • Clickbank
  • CJ affiliate
  • Amazon affiliates
  • Swim
  • Bluehost, आदि।

3. Online Internship/Job से कमाएँ

Lockdown में बहुत सी companies ने work from home शुरू कर दिया था और आज भी इसे करती हैं। मेरे एक दोस्त ने lockdown में Flipkart call center में घर बैठे काम शुरू किया जिससे उसे 28,000 रुपये मिलते थे। फिर उसने एक बड़ी कंपनी join की जिसमें उसे महीने के 50,000 मिलते थे। वह अभी college में है।

इसी तरह मेरी बहन ने भी Byju’s internship में 50,000 कमाए। अगर आप college की degree कर रहे हैं तो इन jobs का मिलना बहुत आसान है। Internship के लिए आप online websites पर ढूंढ सकते हैं जैसे-

  • LinkedIn
  • Internshala
  • Naukri.com
  • LetsIntern
  • Twenty19

इसमें किसी experience की ज़रूरत नहीं होती है और सारा काम online होता है जो आप कहीं भी बैठकर कर सकते हैं। 

Also Read: घर बैठे packing का काम कैसे करें

4. Dropshipping से घर पर कमाए

ghar baithe paise kaise kamaye
Image Credits: Oberlo

Dropshipping एक online business है। इसमें आपको एक online store बनाना है और उसमें product को बेचना है। आप कोई भी product चुन सकते हैं। इसे करना बहुत आसान है पर इसको शुरू करने में काफी पैसे लगते हैं। 

  1. सबसे पहले आपको एक online wholesaler से बात करनी है। ज़्यादातर online wholesalers Shopify और Alibaba पर मिल जाते हैं। 
  2. फिर एक online store बनाना है और product बेचना शुरू करना है। 
  3. इसके बाद आपको product की marketing करनी होगी जिसमें सबसे ज़्यादा पैसे लगते हैं। आपको digital marketing के ज़रिए अपने product को popular करना होगा। 
  4. अगर कोई व्यक्ति आपको order देगा, वह order आपको wholesaler को forward करना है।

Wholesaler उसे आपके नाम से pack करदेगा और deliver भी करदेगा। इसी को कहते हैं dropshipping। अगर wholesaler एक product 50 रुपये में बेचता है तो आपको अपनी site पर 70 रुपये में बेचना है। Customer आपसे 70 रुपये का product खरीदेगा, आप वह order wholesaler को भेजेंगे फिर wholesaler उसे सीधा deliver करदेगा। 

इससे आप हर sale पर 20 रुपये का profit कर पाएंगे। आप सिर्फ बैठे- बैठे लाखों कमा पाएंगे। Dropshipping में almost सारा काम automatic होता है जिसमें softwares का इस्तेमाल होता है। आपको marketing में 1 से 1.5 लाख लगाने पड़ सकते हैं। यह लगता तो ज़्यादा है पर इससे profit 4 से 5 लाख का होता है।

Dropshipping में आपको strategy बनानी पड़ती है कि किस समय पर कौनसा product trending होगा, कौनसा festival, season, event के हिसाब से product अच्छा रहेगा। Dropshipping का पूरा process जानें।

5. Share market में invest करें

Stocks, mutual funds, FD, digital gold, जैसी चीजों में आप invest करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप share market में 10 रुपये से भी शुरुआत कर सकते हैं। पर अगर जल्दी profit चाहते हैं तो कम से कम 1000 रुपये से शुरू करें।

Share market में आप long term भी invest कर सकते हैं और short term भी। Long term में invest करके आप stocks को लंबे समय तक रख सकते हैं और जब उनका price बढ़े तब उन्हें बेच सकते हैं। Short term या intraday में एक ही दिन में stock को खरीदा और बेचा जाता है। 

Invest करने से पहले आपको यह देखना है कि उस कंपनी का graph कैसे जा रहा है। अगर वह लंबे समय (1yr, 3yr, 5yr) से ऊपर जा रहा है इसका मतलब वह कंपनी अच्छी है पर अगर नीचे जा रहा है इसका मतलब वह अच्छी नहीं है। लम्बे समय में नीचे वाली कंपनी में invest न करें।

अगर थोड़े समय (1hr, 1day, 1week) से graph नीचे जा रहा है तो stock खरीद लें और जैसे ही graph ऊपर जाएगा उसे बेच दें। यह मैंने आपको simple भाषा में समझा दिया है। इसके इलावा अपनी कंपनी के बारे में in depth research भी कर सकते हैं कि market में उसकी reputation क्या है, आजकल उसमें क्या चल रहा है, अच्छा है या बुरा है।

इन सभी चीजों से कंपनी का graph ऊपर नीचे होता रहता है। अगर किसी company का नाम खराब होता है उसके सारे shares के rate गिर जाते जाते हैं। आजकल stocks में invest करने के लिए बहुत से website और app आ गए हैं। आप इनमें से किसी को भी चुन सकते हैं। मैं Groww app पर invest करता हूं जहां पर 0 maintenance fee है और आप free में अपना demat account खोल सकते हैं। 

यहां तक कि अगर आप मेरे code से अपना अकाउंट बनाएंगे तो आपको और मुझे free में ₹100 मिलेंगे। इस link के ज़रिए आप app download कर सकते हैं। 

6. Freelancing से घर पर बैठे कमाएँ

Freelancing websites के ज़रिए आप बहुत तरह की services प्रदान कर सकते हैं। Freelancing मतलब एक online service प्रदान करना, आप कभी भी, कहीं भी और कैसे भी बैठकर काम कर सकते हैं। बस आपको time से पहले काम खत्म करना होता है। कुछ freelancing jobs हैं-

  • Poster design
  • Logo design
  • Business cards design
  • Video editing
  • Content writing
  • Frontend coding
  • Backend coding
  • Facebook, Instagram posts design
  • App development
  • Photo editing
  • Translation, copywriting आदि।

एक बच्चा भी इनमें से almost सभी काम कर सकता है। Lockdown में बहुत से लोग freelancing के साथ जुड़े और पैसे कमा पाए। इसका एक फायदा यह है कि हम foreign countries से भी काम ले सकते हैं जो थोड़े से काम के लिए भी बहुत पैसे देते हैं।

उदाहरण, मेरे छोटे भाई ने जो अभी 8th class में है कुछ website developers से online दोस्ती करी। फिर उसे Freelancer.com पर California से एक व्यक्ति मिला जिसने उसे website बनाने का काम दिया। मेरे भाई ने free में website बनवाई और उस व्यक्ति ने Rs 25,000 दिए।

ऐसे ही आप भी काम शुरू कर सकते हैं। कुछ freelancing websites हैं-

  • Freelancer.com
  • Upwork
  • Fiverr
  • Guru99 आदि।

7. Ebook बेचकर पैसे कमाए

Ebook एक electronic book या digital book होती है। आप इसे phone पर पढ़ सकते हैं। यह physically exist नहीं करती। हालांकि आप इसे print भी करवा सकते हैं। 

हमारे देश में यह अभी इतना popular नहीं हुआ है पर बाहर की countries में बहुत से लोग ebooks पढ़ते हैं। इन्हें google docs या word document की मदद से लिखा जा सकता है। फिर इन्हें Amazon kindle या Google Play store जैसी जगहों पर बेचा जाता है। जो भी sale होती है उसका 35%- 70% revenue आपको मिलता है बाकी publisher को चला जाता है।

अगर आपको लिखने का शौंक है तो आप ebook से पैसे कमा सकते हैं। पर जहां तक मैंने देखा है सिर्फ ebook लिखकर अमीर नहीं बन सकते। ज़्यादातर ebooks कभी famous नहीं हो पाती इसलिए उन्हें ज्यादा लोग नहीं खरीदते। जैसे PlayStore में काफी apps पड़े रहते हैं उसी तरह यह ebooks भी पड़ी रहती हैं। 

सिर्फ कुछ ही ebooks ऐसी होती हैं जो एकदम viral हो जाती हैं और करोड़ों कमा पाती है। इसमें successful होने का chance बहुत कम होता है।

8. Online course से कमाए

ghar baithe online paise kaise kamaye

Online course सबसे आसान online पैसे कमाने वाले तरीकों में से एक है क्योंकि online course एक business की तरह है। आप एक ही course को बहुत सारे लोगों को बेच सकते हैं।

अगर आपका course 2000 रुपये का है तो आप उसे 5000 लोगों को बेचकर आसानी से 1 करोड़ कमा सकते हैं। अगर आप एक blogger, youtuber या influencer हैं तो 5000 लोगों तक पहुंचना मुश्किल नहीं है। आपको उन्हें विश्वास दिलाना है कि इस course से उनका बहुत फायदा होगा।

Courses कई तरह के हो सकते हैं- Digital marketing, blogging, hacking, recipes, online money earning ways, business development, app making, आदि। इन courses को आप ppt की form में बेच सकते हैं।

इसका इलावा आप youtube पर courses बना सकते हैं जैसे बहुत से teachers करते हैं। आप एक website खोलकर उसपर courses बना सकते हैं जैसे UPSC preparation guide, previous year questions, आदि। साथ में students के लिए guide भी बना सकते हैं।

Online Course से पैसे कमाने में सबसे मुश्किल बात यही होती है कि marketing करनी पड़ती है। अगर आप अपना course ढ़ेर सारे लोगों तक पहुंचा पाए और उन्हें विश्वास दिला दिया कि आपके course से उनको फायदा होगा तो ही वे आपसे खरीदेंगे। 

9. Graphic designing करें

Graphic designing इंटरनेट पर हर जगह काम आती है। Instagram posts, facebook posts, banners, youtube video thumbnail, logo, सब चीजों के लिए graphic designing की ज़रूरत पड़ती है। आप अपने आस पास new businesses या startups को ढूंढकर उनके लिए graphic designing कर सकते हैं। 

हर व्यापारी चाहता है कि उसका business आगे बढ़े जिसके लिए digital marketing की ज़रूरत पड़ती है। Digital marketing में major काम graphic designing का होता है। आपको बस सही customers तक पहुँचना है और आपको काम मिल ही जायेगा। 

  • आप freelancing websites पर काम ढूंढ सकते हैं। वहां आपको अपनी profile में proofs attach करने होंगे ताकि लोगों को आप पर trust हो।
  • किसी भी blog पर जाकर contact करें और उन्हें अच्छे rates में professional graphic designing का offer दें।
  • Google maps में local business को search करें और उनसे बात करें। उनके लिए social media manage करें।
  • किसी भी online business को randomly contact करें, अगर काम मिला तो फायदा होगा। पर अगर reject भी हो गए तो कोई नुकसान नहीं।

Graphic designing apps की मदद से आप सीख भी सकते हैं और उसपर काम भी कर सकते हैं। जैसे- 

  • Photoshop
  • Canva
  • Snapseed
  • PosterMyWall
  • Illustrator

Youtube की मदद से आप इनके tutorials देख सकते हैं। जहां तक मैंने देखा है एक महीने में ज्यादातर लोग इनमें से किसी भी एक app को use करने में professional बन जाते हैं।

10. Youtube से पैसे कमाएँ

Youtube के बारे में कौन नहीं जानता। इसके बारे में आप मुझसे ज़्यादा बता सकेंगें। आजकल हर गली में एक youtuber होता है और सबने कभी न कभी youtube पर video डालना ज़रूर try किया है। 

Youtube आज top online earning तरीकों में से एक है। इसपर जो आदमी famous हो जाता है, वह celebrity बन जाता है क्योंकि उसकी face value बढ़ जाती है। मेरा blog कितना भी famous हो जाये, पर मैं कौन हूँ, यह आप नहीं जान पाएंगे। पर youtube में एक व्यक्ति famous होता है तो दुनिया उसको पहचानने लगती है।

उस व्यक्ति को हम influencer कहते हैं क्योंकि वह बहुत से लोगों को influence/प्रभावित कर सकता है। Youtube से इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

  • Google adsense- एक बार आपके channel पर 10,000 subscribers हो जाएं और 4000 watch hours पूरे हो जाएं, उसके बाद आप google adsense लगवा सकते हैं। आपकी videos पर ads के ज़रिए आप पैसे कमा पाएंगे।
  • Sponsorship- इसमें आपको एक कंपनी या brand की तारीफ करनी होती है ताकि उनकी sales बढ़ सकें। इसके बदले में बहुत पैसे मिलते हैं।
  • Affiliate marketing- Videos के description में link देकर कहें कि इस link से buy करें। अगर कोई उस link से सामान खरीदेगा तो आपको कमीशन मिलेगा।
  • Online course- जब आप एक बड़े youtuber बन जाये तो जिस topic पर आपका channel, उस topic पर एक online course बनाकर बेच सकते हैं। जैसे Youtube subscribe kaise badhaye, Recipes, How to earn more money, आदि।
  • Ebook- Online course की ही तरह आप ebook भी बेच सकते हैं। 
  • Dropshipping- लोगों को बताएं कि वे आपके online store से सामान खरीदें। इस प्रकार भी आप पैसे कमा पाएंगे।

Youtube पर ज़्यादा subscribers लाने के लिए आपको लगातार अच्छी videos डालते रहनी होंगी जो लोगों को पसंद आये। जिस चीज़ में आपका interest हो, वही करें ताकि youtube से जल्दी bore न हो।

11. Transcribe करके कमाएँ

Transcribe एक तरीका है जिसमें आपको audio file को सुनकर उसे लिखना होता है। कुछ ऐसी sites होती हैं जहां पर लोग अपनी meetings, class, lecture की audio को transcribe कराने आते हैं। इन sites से आप उन audio files को लेकर उन्हें written form में convert कर सकते हैं। साथ में आपको grammar और spelling mistake का भी ध्यान रखना होता है।

यह काम करने में बहुत आसान है और अगर आप रोज 2-3 घण्टे लगाएं तो आराम से महीने का 1 लाख कमा सकते हैं। मेरे दोस्त ने lockdown में Rev website पर काम शुरू किया जहां उसे audio files मिलती थी। उसने एक महीने के अंदर 50,000 रुपये कमा लिए।

सबसे अच्छी बात है कि इसे कोई भी कर सकता है। हमसे न कोई degree मांगी जाती है और न कोई work experience। इसमें apply करने के लिए एक online test होता है। अगर आप उसमें pass हो जाते हैं तो 3-4 हफ्तों में email आ जाती है और फिर आप उसे join कर सकते हैं।

सुनने में यह काम छोटा लगता है, पर यहाँ असल में बहुत पैसे मिलते हैं। कुछ लोगों ने यहां से 2 लाख तक कमाया है। कुछ अच्छी transcribing websites हैं-

  • Rev
  • Transcribeme
  • Scribie
  • Gotranscript

12. Domain sell करें

एक blog या website बनाते समय 2 चीजों की ज़रूरत पड़ती है- Domain name और hosting। यह दोनों एक package के रूप में खरीदे जा सकते हैं। Domain name होता है website का नाम जो एक साल के लिए 100-700 रुपये का मिलता है। Hosting होती है जहाँ हमारे website का data store होता है जो एक साल के लिए 3000-4000 रुपये की मिलती है।

जब हम एक नया fresh domain लेते हैं तो उसका Domain Authority(DA) 0 होता है। DA मतलब एक तरह से domain की power। जैसे-जैसे website बड़ी हो जाती है तो उसका DA बढ़ता जाता है। सिर्फ 2 या 3 websites ही आज तक 99 पर पहुंच पाई हैं। जिस website का DA 20 से ज़्यादा हो उसे अच्छा माना जाता है।

हर कोई blogger high DA वाली website को खरीदना चाहता है ताकि उसपर काम करे। क्योंकि एक website का DA बढ़ने में बहुत समय लगता है। सिर्फ 20 पर लाते- लाते 2-3 साल लग सकते हैं।

अगर यहाँ तक आपको समझ आ गया तो अब मैं बताऊंगा की इससे पैसे कैसे कमाएँ।

आपको expireddomains.net पर जाना है और high DA वाला domain search करना है। जैसे ही आपको domain मिले, उसका नाम copy करलें। फिर godaddy में जाकर उसे खरीद लें। Facebook में जाकर blogger groups को join करें और उस domain को high price पर बेचें।

उदाहरण- आपको एक domain मिला business.com जिसका DA था 25, आपने उसे 2000 रुयपे में खरीद लिया। फिर उसे blogger group में 10,000 रुपये का बेच दिया। इससे आपको 8000 का profit होगा। 

13. Paid backlinks बनाएं

अगर दूसरे bloggers अपने blog में आपकी website का link डालें तो भी DA बढ़ता है। इस link को backlink कहते हैं। अगर मेरे DA 10 है और मैं 15 DA वाले से backlink लूंगा तो मेरी website अच्छी grow करेगी।

कई लोग DA बढाने के लिए इतने उत्सुक होते हैं कि दूसरे bloggers को पैसे तक देते हैं। फिर वे bloggers अपने ब्लॉग में उस व्यक्ति का backlink डाल देते हैं और बदले में पैसे लेते हैं। यहाँ पर आप एक अच्छी business opportunity देख सकते हैं।

आपको expireddomains.net पर जाना है और high DA वाला domain देखना है। फिर Hostinger कंपनी से उसे खरीद लें। साथ में hosting भी खरीद लें। एक website तैयार करें और article post करें। 9-10 articles डालें। 

फिर facebook पर bloggers group को join करें और उसमें लिखें कि आपका “एक high DA website है। जो कोई paid backlinks लेना चाहता है वह पैसे देकर मेरी website से backlink ले सकता है।”

इस तरीके से बहुत सारे लोग आपको approach करेंगे, उन सबको backlink दें। अगर आपकी high DA website है जैसे 20 तो आप एक backlink का 2000-3000 रुपये charge कर सकते हैं। और 20-30 backlinks में आप 80,000-90,000 कमा सकते हैं।

इतने backlinks एक साथ लगाने के बाद आपका domain Google द्वारा ban कर दिया जाएगा क्योंकि उसे लगेगा यह एक spam website है। पर तब तक आप काफी revenue कमा लेंगे और फिर से एक domain खरीद सकते हैं।

14. Gaming से पैसे कमाएँ

Gaming से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप Ludo से लेकर Pubg तक सभी games से पैसे कमा सकते हैं। Dream11 और MPL जैसे platforms की मदद से fantasy gaming भी शुरू कर सकते हैं। Fantasy gaming apps में आपको कुछ players की team बनानी पड़ती है। अगर आपकी team के players real match में अच्छा perform करते हैं तो उनके points बढ़ते रहते हैं। 

जिस team के सबसे ज़्यादा points होते हैं, वह व्यक्ति जीत जाता है। Team बनाने से पहले आपको research करनी होगी कि आपके team players पिछले matches में कैसा खेल रहे हैं, उनकी history, उनका fitness level, उनका lifestyle, आदि। उस हिसाब से team edit करें और बनाएं। जो व्यक्ति जीत जाता है उसे लाखों रुपये की prizes मिलते हैं। 

क्योंकि इन apps में risk शामिल है इसलिए यह apps play store पर उपलब्ध नहीं हैं, पर आप इन्हें google chrome से apk के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। इनमें सिर्फ fantasy gaming ही नहीं बल्कि normal games खेलकर भी पैसे कमा सकते हैं। उनमें आपको match में घुसने से पहले entry fees देनी पड़ती है और जीतने पर सारा इनाम आपको मिलेगा। 

इन apps में Ludo, Sniper, Fruit dart, Carrom, Pubg, आदि जैसी games खेल सकते हैं। इन apps को refer करके भी कमाया जा सकता है। अगर आप मेरे दिए link से इन्हें डाउनलोड करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे और मुझे भी। उसकी मदद से आप game की entry fees भर पाएंगे। यहाँ देखें इन apps के referral links

कुछ gaming platforms हैं-

  • Dream11
  • MPL
  • A23 games
  • Winzo
  • Winmts, आदि।

15. Instagram influencer बनकर कमाएँ

Instagram पर एक creator account बनाएं और Instagram page start करें। अगर आपके पास कोई भी स्किल है जैसे drawing, music, video editing, dancing, modelling, आदि तो आप यहाँ post कर सकते हैं। सिर्फ यह ही नहीं, अगर आप अपनी शक्ल दिखाने में comfortable नहीं है तो general knowledge page, reels page, movie shorts page, business, motivation page आदि बना सकते हैं। 

अगर आप लगातार trending topics पर interesting posts डालते रहेंगे तो आपके page पर followers बढ़ते चले जायेंगे। ज़्यादा followers हो जाने पर आप काफी तरीकों से पैसे कमा पायेंगे। Instagram से पैसे कमाने के तरीके-

  • Sponsorship- Instagram पर बहुत sponsorships आती हैं। सिर्फ एक Instagram post के लिए बड़े- बड़े influencers लाखों रुपये लेते हैं। The Rock एक instagram post के 7 करोड़ रुपये लेता है।
  • Paid stories- अगर कोई छोटा account आपमे followers बढाना चाहता हो तो वह बड़े pages में अपनी story डलवाता है। आप उन accounts की story डालकर पैसे ले सकते हैं।
  • Affiliate marketing- अब कोई भी अपनी stories में link डाल सकता है। इसलिए आप अपनी stories में किसी अच्छे और सस्ते product जैसे watch, कपड़े, shoes, आदि का affiliate link लगा सकते हैं। जो भी product लेगा, उससे आपको कमीशन मिलेगा।
  • Online course- Instagram पर बहुत लोग अपने course बेचते हैं। ज़्यादातर network marketing pages पर अपना एक course तो ज़रूर देखा होगा। आप भी एक professional course बनाएं और उसे बेचें।

इन तरीकों के इलावा survey apps पर अपना time न करें। Survey apps में कभो पैसे नहीं मिलते और लोग इनपर घण्टों बिता देते हैं। ज़्यादातर apps को मैं खुद try कर चुका हूँ। अगर मिलता भी है तो 1-2 महीने बाद सिर्फ ₹100 ही देते हैं। 

पर ऊपर जो तरीके हैं, वे सभी genuine तरीके हैं जिनसे आप मेहनत करके घर बैठे पैसे कमा पाएंगे। इनमें से कुछ तरीकों में आपको पैसे लगाने पड़ेंगे पर वह पैसे waste नहीं जाएंगे। अगर आप लगातार मेहनत करते रहेंगे तो almost इन सभी तरीकों से महीने का एक लाख कमा पाओगे।

Disclaimer– मैं आपको advice दूंगा कि Paid backlinks वाला तरीका Google की नज़र में illegal है, इसलिए इसे न करें। मैं किसी भी तरह से इसका समर्थन नहीं करता हूँ। Backlinks को खरीदकर लगाना Google की policies के खिलाफ है। पर बहुत से लोग इसे आज भी बिना डरे कर रहे हैं।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि Ghar baithe paise kaise kamaye app।

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Ghar baithe kaise kamaye bina investment
  2. Paise kaise kamaye ghar baithe
  3. Ghar baithe online paise kaise kamaye
  4. Ghar baithe paise kaise kamaye mobile se

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Ghar baithe paise kaise kamaye, ghar baithe kaise paise kamaye पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

बिना पैसे के पैसे कैसे कमाएँ

बिना पैसे के पैसे कमाने वाले तरीके हैं-
1. Free blog बनाएं- Free blog blogspot पर बनाया जा सकता है।
2. Instagram page बनाएं
3. Youtube videos से कमाएँ
4. Freelancing करें
5. Transcribing करें
6. Affiliate marketing best तरीकों में से है जिसमें कोई पैसा नहीं चहिये

गांव में पैसे कैसे कमाएँ

गांव में आजकल इंटरनेट सुविधा बढ़ गयी है, इस कारण mobile से पैसे आसानी से कमाए जा सकते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार lockdown में शहर से ज़्यादा online shopping हुई है जो यह दर्शाता है वहां कोई भी online घर बैठे कमा सकता है। गांव में पैसे कमाने के तरीके हैं-
1. Blogging- मेरे बहुत से blogger दोस्त गांव से हैं जो मुझसे ज़्यादा मेहनती हैं और बहुत पैसे कमा रहे हैं। 
2. Youtube- बहुत से बड़े- बड़े youtubers गांव से हैं। आप youtube पर बहुत कुछ try कर सकते हैं।
3. Gaming- अगर आपको cricket की काफी जानकारी है तो आप dream11 और MPL में fantasy  gaming कर सकते हैं। यहां पर आपको  fantasy team बनानी होगी और आप लाखों रुपए का cash prize जीतने का मौका पा सकते हैं।
4. Online course
5. ऑनलाइन store

व्हाट्सएप्प से पैसे कैसे कमाए

व्हाट्सएप से पैसे कमाने के तरीके-
1. Affiliate marketing
2. Url shortener- किसी online photo/ video का url छोटा करें और उसे share करें। जब भी कोई उस link को खोलेगा, तो ad दिखेगी जिसका पैसा आपको मिलेगा।
3. Referral money- दूसरों को apps refer करें और पैसे कमाएँ। 
4. Membership group- आप एक whatsapp group बना सकते हैं जिसमें online courses बेच सकते हैं।

घर बैठे पैकिंग काम

घर पर बैठकर पेट्रोल काम करके महीने का 40,000-50,000 रुयपे कमाया जा सकता है। या तो आप किसी factory के लिए काम कर सकते हैं और अपने घर पर बैठकर उनके products को pack कर सकते हैं। या आप gift packing ,notebook packing, wedding card packing जैसी service घर और शुरू कर सकते हैं। आपको नए designs के साथ experiment करना होगा।

इसमें निवेश बहुत कम है क्योंकि आपको one time टेप और glue में खर्च करना होगा। पैकिंग material ज़्यादातर लोग खुद देते हैं। यह काम महिलाएं घर पर बैठकर कर सकती है। अधिक जानने के लिए यहां click करें।

गूगल से पैसे कैसे कमाए

Google से पैसे कमाने के तरीके-
1. Google adsense- आप blogging और youtube पर google adsense से पैसे कमा सकते हैं।
2. Hacker- अगर आप hacking करके google को hack कर लेते हैं और उनके system में bugs निकाल लेते हैं तो वह आपको नौकरी पर रख लेते हैं।
3. Engineer/ Data analyst- आप पढाई करके google में नौकरी पा सकते हैं। 
4. Freelancing websites- इन websites की मदद से आप दूसरों के लिए काम कर सकते हैं और बदले में पैसे ले सकते हैं।
5. Photography- बहुत सी ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपनी photos को बेच सकते हैं। अगर आपके फोन में HD और clear फोटो आ जाती है तो आप मोबाइल photography करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। Photography के साथ आपको photo editing भी आनी जरूरी है।

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएँ-
1. Ladies, housewives, mothers ज़्यादातर घर पर रहती हैं क्योंकि उन्हें घर सम्भालना होता है। पर घर पर बैठे- बैठे वे कमा भी सकती हैं।
2. Packing job- Wedding gifts, notebook cover, product packaging, sweets packing आदि घर पर की जा सकती हैं।
3. Youtube- बहुत सी महिलाएं आज youtube चैनल की मदद से अच्छा पैसा कमा रही है। महिलाएं youtube पर  recipes या उनकी जानकारी से मिलता जुलता कुछ भी सिखा सकती हैं।
4. Stocks- महिलाएं stocks के बारे में पढ़कर उसमें invest कर सकती हैं। यह शुरू में मुश्किल लगेगा, पर असल में बहुत ही फायदेमंद काम है। आप बहुत ही कम से शुरू कर सकती हैं जैसे 2000 रुपये। फिर धीरे- धीरे इसमें खुद ही profit जुड़ता जाएगा।

घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए

घर पर बैठे फ्री में पैसे कमाएँ-
1. Youtube
2. Instagram influence
3. Affiliate marketing
4. Online course
5. Online job/ internship
6. Graphic designing
7. Mobile photography
8. Video editing

फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

Facebook से पैसे कमाने के लिए आपको ज़्यादा followers की ज़रूरत पड़ेगी। आप एक facebook page बनाकर, उसकी मदद से पैसे कमा सकते हैं।
Affiliate marketing- Affiliate marketing एक बार जरीर try करना चाहिए। आप group में link भेजकर काफी लोगों से कमीशन कमा सकते हैं।
Sell account- अपने facebook page पर बहुत सारे followers इकट्ठे करके उस पेज को एक कंपनी को भेज दें। new business या कंपनी को हमेशा ज्यादा followers की जरूरत होती है और आप उन्हें अपना account बेच कर hard cash earn कर सकते हैं।
Increase likes और followers- दूसरे accounts के लिए likes और followers लाकर आप पैसे ले सकते हैं। यहाँ जानें फेसबुक likes कैसे बढायें
Facebook monetization- Google adsense की तरह आप facebook videos पर ads लगाकर पैसे कमा सकते हैं।

तुरन्त पैसे कैसे कमाए

तुरन्त पैसे कमाएँ-
1. Referral money- लोगों को app refer करें और जैसे ही वह app download करेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे।
2. Gaming- Gaming apps पर game खेलकर और जीतकर पैसे कमाएँ
3. Content writing- किसी blogger या freelancing website पर किसी client के लिए content writing करें। एक topic पर आपको लिखना होगा। Fiverr पर 500 words के 1000 रुपये ले सकते हैं।

Ghar baithe paise kaise kamaye
Follow me

1 thought on “Ghar baithe paise kaise kamaye”

Leave a Comment