Ghar baithe packing ka kaam

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Ghar baithe packing ka kam कैसे करें।

Lockdown की वजह से बहुत लोगों का रोजगार चला गया है और लोग बिल्कुल भी पैसे नहीं कमा पा रहे हैं। काफी परिवार उजड़ गए हैं। और जो महिलाएं घर पर बैठी रहती है उन्हें भी काम करने का मन करता है पर वह परिवार के कामों के कारण घर से बाहर ही नहीं निकल पाती। जानिए महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाएँ।

ऐसी परिस्थिति में अगर वह सोचती हैं कि घर के लिए थोड़े पैसे कमा लिया जाए तो ऐसा संभव नहीं हो पाता। इसलिए आज मैं आपके लिए ऐसे तरीके लाया हूं दिन से आप घर में ही बैठकर पैसे कमा सकते हैं। 

जी हाँ, घर में बैठकर आप पैकिंग कर के आराम से महीने का 30,000- 40,000 तक कमा सकते हैं। और यह बात मैं कहीं से सुनी- पढ़ी नहीं बता रहा हूं बल्कि यह मेरा खुद का तजुर्बा है। 

इसलिए आज मैं आपको अपने तजुर्बे से यह बताऊंगा कि आप घर पर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हैं। तो चलिए आज जानते हैं कि Ghar baithe kam के बारे में।


Table of Contents

Ghar baithe packing ka kam

Ghar baithe packing ka kam

Packing ka kaam kaise kare

Packing के काम में आपको कंपनी में से कुछ प्रोडक्ट मिलते हैं और आपको उनको पैक करके उस कंपनी को वापस देना होता है। इस पैकिंग के जॉब के काफी अच्छा दाम मिल जाता है क्योंकि आजकल packing एक बिजनेस की मार्केटिंग में बहुत मदद करता है। और आजकल लोग मार्केटिंग में बहुत पैसा खर्च करते हैं।

इसमें आपको घर बैठे ही पार्सल मिलते हैं और आपको उनको सिर्फ पैकिंग कर के वापस करना होता है। यह काम अब घर पर बैठे-बैठे भी कर सकते हैं आपको कंपनी खुद समान डिलीवर करेगी और खुद संभाल लेगी। कई बार तो वह आपको पैकिंग करने का सामान भी दे देगी इसलिए आपको कोई भी पैसा खर्च करने की जरूरत बिल्कुल नहीं पड़ेगी।

Packing का काम सिर्फ घर बैठे ही नहीं बल्कि फैक्ट्री में जाकर भी हो सकता है। कई लोग घर पर काम करने में आराम नहीं मिलता इसलिए वे लोग अपने घर के ही आसपास कोई फैक्ट्री देखकर उसमें packing का काम शुरू कर सकते हैं।

Also Read: ek din me 5000 kaise kamaye


Packing ka kaam shuru kaise kare

Packing का काम शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं है। जिसके लिए आपको काम करना है अगर वह कंपनी आपको पहले ही पैकिंग करने का सामान दे देती है तो फिर आपको किसी बात की चिंता ही नहीं है पर अगर वह आपको ही पैकिंग का काम सौंप देते हैं तो आपको tape, cover, marker आदि चीजें खरीदने में ₹3000 से ₹4000 लग सकते हैं। यह 4-5 महीने के लिए काफी होगा।

उसके बाद आपको उन लोगों से बात करनी होगी जिनको पैकिंग करवानी होती है। जैसे ज्यादातर gift shop, birthday parties, shaadi, school, sweet shop या किसी factory को पैकिंग का काम कराना होता है।

यह काम ऐसा है कि अगर आपको ज्यादा पैसे कमाने हैं तो आपको लोगों की demand के हिसाब से काम करना होगा और अपने design को लगातार change करते रहना होगा ताकि लोग same design देख कर थक न जाएँ। इसलिए आपको थोड़ा creative बनना होगा जिसके लिए आप google, pinterest, youtube की मदद ले सकते हैं।

कई लोग कहते हैं कि इस प्रोफेशन में कम आमदनी मिलती है परंतु ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्योंकि इसका काम पूरे साल चलता रहता है। हमारे देश में हर एक महीने कोई ना कोई बड़ा त्यौहार आता रहता है और साथ में लोगों के जन्मदिन, parties भी होती हैं जिनकी वजह से यह काम पूरे साल ज़ोरदार तरीके से चलता रहता है।


Packing का सामान क्या होता है?

अगर आप बड़ी कंपनियों के साथ काम करते हैं जैसे कि अमेजॉन तो आपको हर तरीके का सामान पैक करना पड़ेगा। आप उनकी फैक्ट्री या फुलफिलमेंट सेंटर में भी जाकर काम कर सकते हैं जहां पर आप को बड़ी आसानी से यह सिखाया जाएगा कि जल्दी-जल्दी पैक कैसे किया जाता है।

अगर आप किसी दुकान फैक्ट्री या party वाले लोगों से बातचीत करते हैं तो आपको सम्मान वही देंगे बस आपको ऊपर से पैकिंग लगाकर देनी होगी। इस काम में प्रोफेशनल डिजाइन और क्रिएटिविटी दोनों शामिल होते हैं। इसमें आपको चॉकलेट, मिठाई, निमंत्रण, चिट्ठी, pen, कपड़े, किताबें आदि सामान पैक करके देना होगा।

अगर आप घर पर बैठे खुद का पैकिंग काम स्टार्ट करते हैं तो आप whatsApp, blog, freelancer से काम ले सकते हैं और लोगों को photos के द्वारा अपना काम दिखा सकते हैं। इसमें आपको किताबें, gifts, पार्सल, कपड़े, चिट्ठी, मसाले, आदि चीजें pack करने को मिल सकते हैं।

Also Read: paise kamane wale games


Packing का खर्चा

अगर आप घर पर बैठकर खुद का काम शुरू करते हैं तो आपको tape, cover आदि चीजें खरीदने में 3-4 महीने का 4000 से 5000 खर्चा हो सकता है। पर अगर आप किसी और के लिए काम करते हैं तो आपको खर्चे की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं क्योंकि वह सारा सामान आपको खुद दे दिया जाएगा।

पर अगर आपको एक बड़ी party या catering service के लिए पैकिंग का काम करना है तो इससे ज़्यादा खर्चा आ सकता है। इसमें आपको लागत खुद लगानी पड़ेगी फिर आप मुनाफा भी ज़्यादा कमाएंगे। आप बात चीत करके advance भी ले सकते हैं ताकि अपने खर्चे को control कर सकें।


काम कहां से मिलेगा?

भारत एक ऐसा देश है जहां लोग कितने भी ऑनलाइन क्यों ना आ जाएं पर गिफ्ट और निमंत्रण आज भी हाथों हाथ अच्छी सी पैकिंग में लपेटकर देते हैं। बस यही आपका सबसे बड़ा positive factor हो सकता है। 

  1. अगर आपको packing ka kam chahie तो आप इन online sites पर ढूंढ सकते हैं-
  • Freelancer
  • Fiverr
  • Naukri.com
  • MonsterIndia.com
  • Indeed.com
  • Glassdoor.com
  • Indiamart.com
  • In.jooble.org

यह कमाल की websites हैं। इनपर जाकर बस आपको एक बार लिखना है “packaging” और आपके सामने एक बड़ी list आ जायेगी जिसमें पैकिंग से related काम आपको मिलेगा। यह jobs कंपनियों ने निकाली होती हैं जिनको काम करवाना होता है या job पर किसी को रखना होता है।

कई लोग freelancing website पर पैकिंग का काम request करते हैं। यह ऐसे projects होते हैं जिनमें one time काम करना होता है। आप उन लोगों से chat करके deal कर सकते हैं।

  1. अगर आप ऑनलाइन काम नहीं लेना चाहते तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से बातचीत करके उनके जान पहचान के लोगों के लिए काम कर सकते हैं। आप अपने आसपास घरों से पूछ सकते हैं या अगर आपको किसी दुकान में फैक्ट्री के लिए काम करना है तो अपने नजदीकी industrial area में जाकर काम कर सकते हैं।

आप facebook groups और whatsapp groups में जुड़ सकते हैं जहां ऐसे काम की ज़रूरत होती है। आजकल facebook में तकरीबन हर शहर का ऐसा group होता है जहां लोग काम के लिए पूछ सकते हैं।

जैसे मेरा खुद का तेल manufacturing का बिजनेस है। तो उसमें bottles में तेल भरने का काम और उन पर label पैकेजिंग करने का काम हमेशा चलता रहता है। साथ में उन बोतल को डब्बे में भी अच्छे से पैक कर सील करना होता है। इस काम में मजदूरों की अच्छी खासी आमदनी बन जाती है और उनका पूरा परिवार सिर्फ उन्हीं की कमाई पर पल सकता है।

  1. आप google maps पर search कर सकते हैं, “packing work from home” और आपको बहुत सारी दुकान और कंपनी मिल जाएंगी जिनको आपको ज़रूरत हो सकती है। यह कंपनियां अपने बिज़नेस website या maps में निरंतर add करती हैं कि इनको किस काम की ज़रूरत है। आप किसी भी कंपनी को चुनकर उनके लिए पैकिंग का काम कर सकते हैं।

अगर आप इन शहरों में हैं तो इनपर click करके packing का काम ढूंढ सकते हैं।


Ghar baithe Packing kaam को कैसे बढ़ाएँ?

घर बैठे packing के काम को बढ़ाने के लिए आप social media का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो भी design चुनते हैं, जो भी packing करते हैं उसकी एक photo सोशल मीडिया पर upload कर सकते हैं। इन सारी photos की वजह से आप काफी जल्दी famous हो जाएंगे क्योंकि लोग आपको पहचानने लगेंगे। 

और इसका सबसे बड़ा फायदा है कि यह free में marketing है, आपको किसी भी बंदे के पास जाने की जरूरत नहीं आपके पास खुद का आन शुरू हो जायेगा। 

अगर आप Meesho से सामान खरीदते हैं तो आप सस्ते में ले पाएंगे और साथ ही साथ Meesho आपके business में भी मदद कर सकता है। यह एक ऐसा app है जो महिलाओं और startup बिजनेस को बढ़ने में मदद करता है। यह लोगों को market में सबसे कम दाम पर सामान प्रदान करता है

फिर उस सामान में आप profit जोड़कर आगे बेच सकते हैं। इसकी मदद से आप अपने पैकिंग का सामान भी सस्ते में ले पाएंगे और एक online दुकानदार भी बन पाएंगे– इससे आपकी दो आमदनी इकट्ठे आ सकती हैं।

यह ही नहीं, आप photo और video sharing platforms का सहारा ले सकते हैं। कुछ apps जैसे instagram, टिकटोक, youtube, facebook, pinterest, आदि की मदद से आप online income बना सकते हैं। अगर आप daily इनपर interesting content डालेंगे तो aapke followers बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

फिर आप ads और brand promtions के ज़रिए पैसे कमा पाएंगे। पहले से लोग अपने skills और job से related photos, videos को डालते हैं पर packing के designs के काम में अभी तक कोई आगे नहीं आया है। इसका फायदा आप उठा सकते हैं।

Also Read: Jio phone se paise kaise kamaye


घर बैठे packing business के fayde

  1. अपने आराम में कर सकते हैं। थक जाएँ तो थोड़ी देर लेट सकते हैं। यही इसका सबसे बड़ा फायदा है कि आप ज़्यादा stress लिए बिना काम कर सकते हैं।
  1. समय की कोई पाबंदी नहीं, जब मर्ज़ी करें। घर की महिलाओं को काफी काम होता है इसी कारण वे जॉब करने नहीं जाती। पर अगर यह काम घर पर ही आ जाये तो समय की कोई दिक्कत नहीं होगी।
  1. आपके साथ घर के और सदस्यों को भी जोड़ सकते हैं।आपने एक से भले दो कहावत तो सुनी ही होगी। जब आपके पास बड़े बड़े order आएं तो आप अपने घर वालों को भी जोड़ सकते हैं आखिरकर वह पैसा घर में ही काम आएगा।
  1. आने जाने का खर्चा बचेगा। जितना खर्चा आपको orded लेने में, सामान खरीदने में, इसी के साथ रोज़काम पर जाने के लिए बहुत सारी चीजें खरीदनी होती हैं। यह सब फ़िज़ूल खर्चें बचेंगे।
  1. कोई रोक टोक करने वाला नहीं, आप पूरे confidence के साथ काम कर सकते हैं। ज़्यादातर offices में काम का बहुत pressure होता है और लोग इसके जरिये काम तो कर लेते हैं पर खुश नहीं रहते। पर आप अपनी मर्ज़ी से काम कर सकते हैं।
  1. इस काम की वजह से कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक ऐसा बिज़नेस है जिसे ज़्यादा setup करने की ज़रूरत नहीं है, इसमें लागत बहुत कम है, ज़्यादा काम मेहनत का है और फिर इस काम से अच्छा मुनाफा मिलता है।
  1. घर का खर्चा निकाल पाएँगे और खुद की कमाई का साधन होगा। जो लोग घर पर ही रहते हैं या बाहर काम नहीं ढूंढ पा रहे वह इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं जिससे वह धीरे-धीरे अपनी आमदनी बना सकते हैं।
  1. अपनी नौकरी के साथ- साथ इसे part time में भी कर सकते हैं। कुछ लोग होते हैं जो सुबह अपनी जॉब करते हैं और शाम को अपना passion follow करते हैं। उसी तरह आप भी सुबह जॉब और शाम को side business कर सकते हैं।
  1. Social media की मदद से famous हो सकते हैं। अगर आप अपने design को social media पर बांटें तो उससे आपको ज़्यादा orders मिलेंगे। इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी।
  1. आप online income कमा सकते हैं। कुछ online platforms जैसे pinterest, instagram, facebook, photos और videos के लिए काफी famous हैं। आप अपने designs को इनपर और youtube पर डालकर पैसे कमा सकते हैं।

घर पर packing का काम- नुकसान

अब मैं आपको इसके नुक्सान बताऊंगा-

  1. अगर आप मेहनती हैं और खुद काम कर लेते हैं तब तो ठीक है पर कई लोगों को आराम करते करते आलस भी आ जाता है जो प्रॉब्लम हो सकता है। यह चीज़ हमारे हाथ में है कि हम कैसे अपनी life को control करते हैं। जो सच में कुछ करना चाहता है वह कभी आलस नहीं करता।
  1. घर के कामों में ज़्यादा ध्यान जाता है। यह मुश्किल भी समय को बांटकर solve की जा सकती है।
  1. जब तक हम दूसरों के काम को नहीं देखते तब तक हमें लगता है कि हम अच्छे हैं। पर दूसरों के साथ करने पर हम उनसे ज्यादा अच्छा काम करने की कोशिश करते हैं। यह सच है कि competition होना ज़रूरी है पर आप अपने आज को कल से बेहतर बनाने के लिए खुद से compete कर सकते हैं।

यह सब नुकसान आसानी से हटाए जा सकते हैं अगर आप एक मेहनती इंसान है तो। अगर आप अपनी लगन से अच्छा काम करते हैं तो इनसे आपको कुछ फर्क नहीं पड़ेगा।

Also Read: WhatsApp dp kon dekh rha hai kaise pata kre


Ghar baithe packing ka kam contact number

किसी company, factory से कैसे जुड़ें- अगर आप किसी कंपनी में फैक्ट्री से जुड़ना चाहते हैं और उनके लिए पैकिंग का काम करना चाहते हैं तो जैसा कि मैंने ऊपर बताया आप google maps पर उनका नंबर ले सकते हैं और उनसे बातचीत कर सकते हैं। आप खुद जाकर भी उनकी फैक्ट्री में बात कर सकते हैं ताकि उनसे order ले सके।

दूसरी ओर आप उनकी फैक्ट्री में काम भी कर सकते हैं। आपको ऐसी कम ही फैक्ट्रियां मिलेंगी जहां पर आपको घर पर बैठकर काम करना होगा। इसलिए आप उनकी फैक्ट्री के साथ जुड़कर भी काम कर सकते हैं।

  • सबसे पहले किसी कंपनी या फैक्ट्री की तलाश में जाएं जहाँ पर पैकिंग के काम की जरूरत है। 
  • फिर आप उनसे क्या काम है और किस तरह से काम करना है, उसकी बातचीत कर लें।
  • काम करने के लिए आपको identity documents दिखाने की जरूरत पड़ेगी।
  • फिर training शुरू करें और काम पर लग जाएं।

 काम के लिए क्या documents चाहिए?

सिर्फ पैकिंग के काम के लिए ही नहीं परंतु किसी भी फैक्ट्री या कंपनी को join करने से पहले यह दस्तावेज मांगे जाते हैं।

  1. Aadhar card- आपकी पहचान, इसकी हर जगह ज़रूरत होती है।
  2. Address का proof- आपका aadhar card/voter कार्ड/driving license आदि।
  3. Bank account- ताकि आपके account में सीधा पैसे भर दिए जाएँ
  4. Pan card- अगर आपकी आमदनी एक साल में 2.5 लाख से ज़्यादा है तो income tax खुद कट जाएगा।

इन सब documents की copy पकड़ाने के बाद आपको पैकिंग का काम सिखा दिया जाएगा। सीखने में आपको 1 दिन- 1 हफ्ता लग सकता है। फिर आप लगातार काम करें और आपकी आमदनी भी शुरू हो जाएगी।

घर बैठे packing का काम आमदनी

अगर आप घर पर पैकिंग का काम करते हैं तो आपकी आमदनी number of orders पर depend करती है। ज़्यादा से ज़्यादा order मिलेंगे तो आप ज़्यादा पैसे कमा पाएंगे। थोड़ी मेहनत करके घर पर बैठकर आप महीने का ₹50-60 हज़ार आराम से कमा सकते हैं।

और अगर आप social media से भी पैसे कमाना शुरू करते हैं तो यह income ₹1-2 लाख तक पहुंच सकती है।

अगर आप फैक्ट्री में काम करते हैं तो उसकी आमदनी 2 तरीकों से आती है। पहला, कुछ factories में fixed income होती है। आपको महीने का fixed amount मिलता है। इसमें काम करने के आपको प्रति महीना ₹10,000 से ₹40,000 मिल सकते हैं।

दूसरा, कुछ कंपनियों या फैक्टरी में variable income होती है मतलब जितना आप काम करेंगे उतना पैसा कमाएंगे। इस तरीके से मैंने महिलाओं को महीने का ₹50-60 हज़ार बनाते हुए भी देखा है।

हर फैक्ट्री में पैकिंग की ज़रूरत होती ही है। यह कंपनियाँ मसाले, तेल, साबुन, चॉकलेट, अगरबत्ती, तेल, nut bolt, गिफ्ट, cards, पार्सल, dry fruit, मिठाई, कपड़े आदि सामान pack करवाती हैं। कुछ फैक्ट्री बड़े products pack करवाती हैं जैसे मशीन, hardware, rolls, sheets, आदि इन जगहों ओर ज़्यादातर आदमी काम करते हैं।

Ghar baithe पैकिंग का काम ideas

मिठाई packing का काम

मिठाई packing का काम किसी हलवाई की दुकान से मिल सकता है या फिर उन बड़ी कंपनियों से जो दीवाली के समय ready made मिठाईयां बनाती हैं। क्योंकि इनकी packing professional और सुंदर होते हैं, इसलिए आपको कोई पैसे लगाने की ज़रूरत नहीं। इस काम में फायदा बहुत है।

Biscuit packing का job

Biscuit packing का plastic पैकेट तो मशीन द्वारा ही चढ़ाया जाता है, पर बहुत सारे biscuit पैकेट को डब्बे में डालने का काम हाथ से होता है। इसमें ज़्यादातर गत्ते के डब्बे होते हैं जो professional designed होते हैं, इसका मतलब आपको कोई पैसा लगाने की ज़रूरत नहीं। ऐसे डब्बे दीवाली के समय दिए जाते हैं। यह डब्बे foldable होते हैं, इसका मतलब इनमें tape तक लगाने की ज़रूरत नहीं होती।

साबुन पैकिंग जॉब

रोज़ लाखों साबुन बनाई जाती हैं। अगर इनकी फैक्ट्री में काम करें तो साबुन पैकिंग का काम काफी फायदा दिला सकता है। इसके लिए घर पर पैकिंग करना फायदेमंद नहीं है क्योंकि साबुन तो रोज़ ही बड़े पैमाने पर बनती हैं और जल्दी- जल्दी pack होकर निकल जाती हैं।

अगरबत्ती पैकिंग जॉब

अगरबत्ती फैक्ट्री में पैकिंग करने वाला का बहुत अहम भाग है। यहां पैकिंग करने के पैसे भी ज़्यादा मिलते हैं, क्योंकि एक डब्बे में सही संख्या की अगरबत्तियां डालना एक इंसान ही कर सकता है। इसका काम पूरे साल ज़ोर से चल्ट्स है और त्योहार के समय यह और भी बढ़ जाता है।

चॉकलेट packing ka kam

Chocolate के डब्बों का प्रचलन त्योहार के समय बढ़ जाता है जब लोग एक दूसरे को chocolate देते हैं। इसके लिए कुछ बड़ी कंपनियों जैसे cadbury से बात की जा सकती है। अगर आप Thane, Induri, Malanpur, Hyderabad, Bangalore और Baddi में रहते हैं तो Cadbury के plant में काम कर सकते हैं। इसके इलावा आप छोटी कंपनियों के साथ भी जुड़ सकते हैं।

मसाला पैकिंग का काम

हमारा देश मसालों के लिए बहुत मशहूर है। हर खाने में कम से कम 10 तरह के मसाले तो डलते ही हैं। इसलिए इसकी demand हमेशा ऊपर रहती है। बहुत सी दुकानें होती हैं जो खुला मसाला बेचती हैं, आप उनके लिए packing कर सकते हैं या खुद मसाला बनाकर packing कर सकते हैं। इससे आपका profit और बढ़ेगा। अगर हो सके तो इन मसालों को आप बाहर export भी कर सकते हैं और ज़्यादा भाव मे बेच सकते हैं क्योंकि बसहर के देशों में भी भारतीय मसाले की बहुत demand रहती है।

गिफ्ट का सामान पैक करना

गिफ्ट के सामान pack करने के लिए आपको किसी gift shop से बात करनी पड़ेगी जहां खिलोने, gifts, कार्ड बिकते हैं या किसी catering business से जहां फंक्शन के लिए invitation card भेजे जाते हैं। इसमें आपकी थोड़ी लागत लगेगी पर order भी बड़े- बड़े मिलेंगे। इसे घर बैठे भी किया जा सकता है और महिलाओं के लिए अच्छा काम है क्योंकि उनका हाथ सफाई से चलता है।

कपड़े पैकिंग का काम

हमारे देश में कई शहर ऐसे हैं जो handlooms और कपड़ो के लिए लोकप्रिय हैं जैसे Surat, bhuj, bhagalpur, Ludhiana, Banaras, Bhilwara, Aurangabad, Jaipur, Coimbatore, Ahmedabad, Panipat, Ambala, Ratlam, Indore, Kanpur, आदि। इन जगहों पर कपड़ों का बहुत काम है। अगर कोई व्यक्ति इस काम से जुड़ना चाहता है तो वह सिलाई का काम ही नहीं बल्कि पैकिंग का काम भी कर सकता है।

सिलाई का काम दोनों पुरुष और महिला कर सकते हैं और fashion industry कभी रुकती नहीं इसलिए आपका काम भी चलता रहेगा।

दवाई पैकिंग करना

दवाई packing का काम मशीन और इंसान दोनों को मिलाकर होता है। आपको यह तो पता ही होगा कि लोग बीमार पड़ते रहते हैं और दवाई का काम भी चलता रहता है। इसलिए इन दवाई की फैक्ट्रियों में उन लोगों की जरूरत होती है जो दवाइयां पैक कर सके और डब्बे में डाल सके। सिर्फ allopathy ही नहीं आयुर्वेदिक और homeopathic दवाइयों में भी पैकिंग की जरूरत पड़ती है।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि ghar baithe packing ka kam कैसे मिलेगा? और महिला घर बैठे काम कैसे करें?

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. ghar baithe packing ka kaam near me
  2. sabun packing ka kam
  3. घर बठ पकग क कम
  4. घर बठ कम , ghar baithe kam
  5. पकग क कम कस मलग, ghar ka kam chahiye

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Ghar baithe silai ka kam chahiye, ghar baithe pencil packing ka kaam, पकग क बजनस पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

घर बैठे पैसे कैसे कमाए Packing?

घर बैठे packing का सामान खरीद लें। फिर लोगों से, social media से, दोस्तों से orders लें।
Creative designs इंटरनेट पर देखें और उनका इस्तेमाल करके अच्छी packaging करें।

घर बैठे क्या काम किया जाए?

घर बैठे ऐसे बहुत से काम हैं जिनकी मदद से काफी अच्छी आमदनी कमाई जा सकती हैं। आप यहाँ उन सभी तरीकों को देख सकते हैं।

घर बैठे कैसे नौकरी पाएं?

नौकरी ढूँढने के लिए आप online sites पर जा सकते हैं और jobs या internships पा सकते हैं।
जैसे मेरे एक दोस्त ने 2 महीना flipkart में internship करी और फिर एक कंपनी में job पर लग गया वो भी 30,000/महीना। और वह अभी सिर्फ 19 साल का है, lockdown में पढ़ाई के साथ काम भी करता है।
Ghar baithe packing का kam chahiye तो वह भी आपको इन्ही sites से मिल जाएगा।

घर बैठे कौन सा जॉब कर सकते हैं?

घर पर बैठकर बहुत से काम किये जा सकते हैं जिससे पैसे मिल सकें। आज youtubers, bloggers, programmers, investors आदि घर पर बैठकर ही लाखों कमा रहे हैं। कुछ best work from home jobs हैं-
Packing का काम
Freelancing
Youtube, Blogging
Social media Influencer

कौन सी कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम देती है?

वैसे तो ज़्यादातर बड़ी कंपनियां अपनी फैक्ट्री में ही काम देती हैं, घर पर नहीं, पर lockdown के चलते बहुत से लोगों को काम घर मे देने लगे हैं। यह बताना मुश्किल है कि कौनसी कंपनी घर बैठे काम देती हैं, पर अगर अलग- अलग कंपनी में जाकर खुद बात करी जाए तो पता लग सकता है।

क्या मुझे Packing Helper का काम ढूंढ़ने के लिए किसी को पैसे देने पड़ेंगे?

जी नहीं, आपको किसी को पैसे देनेकी ज़रूरत नहीं है। आपका जो भी शहर है उसका नाम google पर लिखें और आगे packing job लिख दें। फिर search करें। इससे ज़रूर आपको कहानी job मिल ही जाएगी।

ghar baithe packing ka kam
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

56 thoughts on “Ghar baithe packing ka kaam”

  1. Hello i am Rakesh Rohit
    Damoh mp se hoo
    Mujhe packing ka kam chahie
    My mobile number: =7879696818
    Please Coll me
    Ok thankyou

    Reply
  2. प्लीज मुझे नौकरी की बहुत जरूरत है इसलिए घर बैठे अगर पैकिंग का काम आप मुझे देंगे तो मैं आसानी से कर सकूंगी मेरी मदद करिए मुझे बहुत जरूरत है काम की आप मेरा इतना मदद कर देंगे तो मैं आपका एहसान कभी नहीं भूलूंगी प्लीज मेरी मदद करिए

    Reply
  3. आपने पैकिंग का काम देने वाली जितने भी कंपनी के बारे में बताया है, वाकई में यह काफी वास्तविक और work from home jobs प्रदान करती है। हमें आपका यह आर्टिकल पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ा, तो हमें समझ में आया कि कहीं-कहीं पर इन कंपनियों से संपर्क करने में समस्या हो सकती है।

    इसलिए कुछ ऐसी कंपनियों की सूची भी लिस्ट करें, जिनसे संपर्क करने में आसानी हो और आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम मिल जाए।

    Reply
  4. Pingback: What Is The World's Best Income Opportunity? - E Social Mag

Leave a Comment