Game download करने का तरीका- 2022

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा Game download kaise kare। 

Games आजकल बहुत popular हैं। हमारे ज़माने में video games ज़रूर खेलते थे पर उस समय लोग इतने दीवाने नहीं थे। पर फ़ोन और computer की मदद से आजकल games को खेलना और उन्हें download करना बहुत आसान हो गया है। कुछ games तो ऐसी हैं जिन्हें लोग खेलते ही नहीं पर उनसे पैसे भी कमाते हैं जैसे dream11, winzo, ludo आदि।

आज के समय मे यह कहना बुरा होगा कि Gaming सिर्फ एक time waste है। क्योंकि gaming से आज youtubers और streamers लाखों कमा रहे हैं। उनकी वजह से अब ज़्यादा लोग gaming की तरफ interested हो रहे हैं, और कई लोग तो अपने career option के लिए gaming को ही चुनते हैं जैसे game developer, game graphics designer, game tester आदि।

पहले लोग computer में CD डालकर games खेलते थे, फिर Playstation और Xbox का इस्तेमाल करने लगे, आजकल लोग mobile में game खेलना पसंद करते हैं। और आने वाले समय मे लोग facebook Meta के ज़रिए games खेलेंगे जो एक online virtual world है और आप VR glasses के ज़रिए उसमें enter कर सकते हैं।

आज मैं आपको इन सभी तरीकों के बारे में बताऊँगा जिससे आप game को डाउनलोड कर पाएंगे अपने phone में, PC में, free में आदि।

अगर आपको लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें ताकि वे भी बिना चिंता के new Games का मज़ा उठा सकें। तो चलिए जानते हैं Game download kaise kare। 


Instant link- Game download kaise karte hain

अगर आप game kaise download kare जानने के लिए उत्सुक हैं तो यहीं Instant जानकारी ले सकते हैं। यहाँ मैं आपको सभी apps और तरीकों के बारे में बताऊँगा जिनसे आप Game download कर सकते हैं। 

अगर आप इनके बारे में detail में पढ़ना चाहते हैं तो वह table के नीचे पढ़ सकते हैं।

NameInstant जानकारी  
Distribution platformsयह official sites हैं जहां games मिलती हैं। इन platforms पर जाएँ और game खरीद लें या free डाउनलोड करें।
Torrentपहले vpn ON करें। फिर torrent websites से game का magnet link copy करें और torrent downloader app में paste करें। आपकी गेम download हो जाएगी।
Websitesबहुत सी free और paid websites हैं जहाँ से game डाउनलोड कर सकते हैं।
Apkनीचे दिए sites में अपनी game search करें और डाउनलोड करें।
Play storePlay Store पर सभी तरीके के safe और official apps उपलब्ध हैं।
Web storeGoogle chrome web store पर सैंकड़ो games हैं जो PC में डाउनलोड हो सकती हैं।
Instant PlayGoogle play games के ज़रिए आप बिना डाउनलोड किये games को खेल सकते हैं।
Gaming consolesGaming consoles में पहले से कुछ games होती हैं, आप उनमें CD लगाकर या browser से और भी games पा सकते हैं।
Online gamingकुछ websites ऐसी होती हैं जहाँ से download करने की ज़रूरत नहीं पड़ती, इनको online ही खेल सकते हैं।

ऊपर लिस्ट में बताए गए apps और websites के बारे में मैंने नीचे लिखा है जिनसे डाउनलोड करके Games का मज़ा ले सकते हैं। पर अगर आपको इनके बारे में detail में जानना है तो आप नीचे पढ़ सकते हैं


Game download karne ka tarika basic features 

आज जिन Game download करने वाले तरीकों के बारे में मैं आपको बताऊंगा वह तरीके इस प्रकार होंगे-

  • आसानी से Game मिलनी चाहिए।
  • Link के साथ कोई virus नहीं होना चाहिए।
  • Game file corrupted नहीं होनी चाहिए।

Requirements

अपने फ़ोन या laptop में कोई भी Game डाउनलोड करने के लिए आपके device में 

  • अच्छा internet connection होना चाहिए
  • Game download करने के लिए storage होनी चाहिए।
  • ध्यान रखें कि game खेलने के लिए आपके पास minimum required CPU, RAM, GPU है।

Also Read: पैसे कमाने वाले games

Disclaimer

Game download karne वाले जिन तरीकों के बारे में मैं आपको बताऊंगा यह सिर्फ educational purposes के लिए है।

इनमें से कई तरीके ऐसे हैं जिनमें आप को websites की जरूरत पड़ेगी जो सरकार द्वारा वर्जित हो सकती हैं। उन वेबसाइट के लिए मैं आपको request करूंगा कि उनको इस्तेमाल ना करें।

क्योंकि free में एक paid game को download करने से publisher और developer का नुकसान होता है। इन्हीं चीजों को ध्यान में रखते हुए आइए अब हम जानते हैं कोई भी Game download kaise kare।


Game download kaise kare

Games खेलना सिर्फ fun और entertaining ही नहीं है, यह एक एहसास है जो असली दुनिया मे कभी नहीं मिल सकता। कभी- कभी online दुनिया मे इतने अच्छे दोस्त बनते हैं जो real में कभी नहीं बन सकते। Games खेलने से दिमाग तेज़ होता है और team spirit भी बढ़ती है। इसके फायदे बहुत हैं, इसलिए हर किसी को game खेलनी ही चाहिए। 

अब मैं आपको detail में बताऊँगा इनको कहाँ से और कैसे download कर सकते हैं।


Computer में game डाउनलोड कैसे करें?

Computer games को डाउनलोड करना आसान होता है क्योंकि इसमें किसी Play Store की ज़रूरत नहीं पड़ती। इसमें हमें किसी policies से डरने की ज़रूरत नहीं होती।

Computer पर हम कोई भी गेम डाउनलोड कर सकते हैं पर Play Store पर नहीं क्योंकि उसपर काफी games age restricted, country restricted और policy restricted होती हैं। Computer में गेम डाउनलोड करने के लिए बहुत सी websites, torrents, distribution platforms हैं और CD, pendrive की मदद से भी कर सकते हैं।

Distribution platforms

PC में गेम डाउनलोड करने के लिए best तरीका है Digital Distribution platforms जहाँ पहले से काफी free games मिल जाती हैं। यह legal platforms होते हैं जहाँ से officially आप free और paid games को download कर सकते हैं।

Distribution platform से डाउनलोड करने के लिए-

  1. कोई भी distribution platform अपने computer में install करें। 
  2. उसमें sign up करें और app launch करें।
  3. App खुलते ही आप कोई भी game चुन सकते हैं और उसे purchase कर सकते हैं।

कुछ अच्छे Digital distribution platforms हैं-

  1. Steam

Steam दुनिया का most popular distribution platform है। यहाँ से games डाउनलोड करने के लिए पहले इसे अपने PC में डाउनलोड करना पड़ेगा। 

आप इसकी official website से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

  1. Battle.net
Game download kaise kare

यह platform Blizzard द्वारा develop किया गया है। इनके most popular games हैं- World of Warcraft, Overwatch, Diablo 3, Hearthstone, आदि। इसमें paid games के साथ-, साथ free games भी हैं जिन्हें सभी लोग download कर सकते हैं। 

इनकी एक blizzcon community है जिसपर सभी लोग जुड़ सकते हैं, interact कर सकते हैं, qna कर सकते हैं आदि। साथ ही Blizzard esports events भी manage करते हैं जिसमें winners को huge prizes से सम्मानित किया जाता है।

  1. Bethesda Launcher

यह Bethesda द्वारा बनाया platform है जिसकी popular games हैं- Doom, Elder Scrolls, Fallout आदि। इसमें action, adventure, stealth, first person shooter, vr, rpg जैसी कई categories हैं।

इस distributor की खासियत यह है कि इसको डाउनलोड करने के किये बहुत ही minimum requirements चाहिए जैसे windows 7, processor 2.5Ghz intel pentium, Ram 1gb और space 250mb।

  1. Epic Games Launcher

Epic के द्वारा बनाई गई कुछ games हैं- Fortnite, Borderlands, The Outer Worlds आदि। इसपर आप Tomb Raider, Jurassic park, Assassin’s creed, Gta जैसी games भी डाउनलोड कर सकते हैं।

अगर आप festival season के दौरान games खरीदेंगे तो आपको भारी discounts और offers मिलेंगे। कुछ games तो free में भी मिल जाती हैं।

  1. Origin

Origin Electronic Arts, द्वारा बनाई कुछ games हैं- Anthem, Battlefield, The Sims आदि। इनकी कुछ games आपने फ़ोन पर भी खेली होंगी जैसे Plants vs Zombies, Fifa 22, Need for speed आदि।

Festive season के time पर इस platform पर भारी discount मिलता है और popular games Rs. 100 तक मे मिल जाती हैं।

  1. Rockstar Games Launcher

Rockstar का नाम किसने नहीं सुना। GTA (Grand Theft Auto), Red Dead Redemption, और Max Payne सबकी favourite games थी। आज भी लोग GTA के बहुत बड़े fan हैं और इसके अगले update का wait कर रहे हैं। 

इसके distributor platform को आप इसकी official website से डाउनलोड कर सकते हैं। फिर इसमें sign up करके कोई भी गेम डाउनलोड कर सकगे हैं।

अगर आप GTA डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह आपको google play store से काफी सस्ते में मिल जाएगी। 

  1. Uplay

Uplay को अब Ubisoft के साथ merge कर दिया गया है जिसकी popular games हैं- Rainbow Six, Assassin’s Creed, Far Cry आदि। वैसे तो यह एक अच्छा distributor platform है और इसमें आपको बहुत सारी games मिलेंगी पर यह games बहुत ही महंगी हैं।

आपको इसमें शायद ही कोई free गेम मिल पाए। अगर आप गेम डाउनलोड करने के लिए इतने पैसे नहीं खर्च करना चाहते तो अगले तरीके से free में डाउनलोड कर सकते हैं।


Torrent 

जिसे नहीं पता कि torrent क्या होता है, पहले मैं इसके बारे में आपको समझाऊंगा ताकि आप डाउनलोड process को अच्छे से समझ सकें।

Torrent एक तरीका है जिससे game, movie, videos आदि को आसानी से कई Gb data कुछ ही मिनटों में डाउनलोड हो जाता है। इसलिए आजकल यह बहुत popular है।

पर कई लोग इसे इस्तेमाल करने से डरते हैं क्योंकि torrent का नाम कई scams और illegal चीजों से बदनाम हो चुका है। और सरकार द्वारा भी इसे इस्तेमाल करना वर्जित है।

पर असल मे torrent illegal नहीं होता, बल्कि copyright चीजें इसके जरिये download करना illegal होता है। जैसे अगर आप GTA free में download करेंगे तो वह illegal होगा। इससे बचने के लिए कई लोग अपने फ़ोन में VPN activate करते हैं जिससे कोई उन तक नहीं पहुंच पाता और वह game का मज़ा उठाते हैं।

Disclaimer– मैं भी आपको advice करूंगा कि आप illegal तरीकों से game डाउनलोड न करें। यह जानकारी मैं सिर्फ educational purposes के लिए दे रहा हूँ। इसे करना या न करना आपकी मर्जी है।

Torrent से गेम डाउनलोड कैसे करते हैं-

Torrent से game डाउनलोड करने के लिए आपको 2 चीजें चाहिए, एक torrent website जहाँ game का link मिलेगा और एक torrent downloader app जहाँ game download होगी। Torrent downloader app आपको अपने PC में डाउनलोड करना पड़ेगा। 

कुछ अच्छे Torrent downloader apps-

  • uTorrent classic
  • Bittorrent
  • WebTorrent
  • Deluge
  • BitComet

आप इनमें से किसी को भी इनकी official site से डाउनलोड कर सकते हैं।

कुछ अच्छे torrent websites हैं-

  • 1337x
  • The Pirate Bay
  • FitGirl Repacks
  • RARBG
  • YTS
  • LimeTorrents

Steps

  1. सबसे पहले आपको torrent website पर जाना है और game search करनी है।
  2. फिर उस game के download > magnet link button पर दबाएँ।
  3. आपको magnet link दिखेगा, उसे copy करलें और torrent downloader app में आकर paste करदें।
  4. आपकी डाउनलोड शुरू हो जाएगी।

Paid websites

अब मैं आपको ऐसी websites के बारे में बताऊँगा जिनसे आप Windows और Mac में PC game डाउनलोड कर सकते हैं।

Websites से download करने के लिए-

  1. Website पर login करें और कोई offer ज़रूर check करें।
  2. Game ढूंढें और उसे install करलें।
  3. Game setup करें और खेलना शुरू करें।

सबसे पहले paid websites जहाँ से आप games free में भी डाउनलोड कर सकते हैं और purchase भी।

  1. GOG

GOG.com को पहले Good Old games के नाम से जाना जाता था। यह video games और फिल्मों के लिए एक अच्छी website है।

आप सिर्फ एक click में game install कर सकते हैं और गेम चलाने या download करने के लिए आपको किसी distributor app की ज़रूरत नहीं है। Game automatically update हो सकती हैं।

Game खेलते समय हमेशा डर रहता है कि अगर game delete हो गयी या light चली गयी तो सारा game progress खत्म हो जाएगा। पर यह cloud storage के ज़रिए सब कुछ store करता है।

इसपर ज़्यादातर games को आप offline ही खेल सकते हैं, यह इसका सबसे बड़ा फायदा जी।

फायदे

  • इसे डाउनलोड करना और चलाना बहुत आसान है।
  • इसमें games महंगे नहीं हैं, और कई बार sale भी लगी होती है।
  • यह Mac, Windows और Linux के साथ compatible है।

नुकसान

  • इसमें game पुराने हैं, और new introduce नहीं किये हैं।
  • इसमें multiplayer gaming feature नहीं है।
  1. G2A

G2A.com को सबसे तेजी से बढ़ने वाला global digital marketplace माना जाता है। पूरी दुनिया में इसपर 12 million से ज़्यादा buyers हैं और 2 million से ज़्यादा sellers हैं। यह खुद कोई game नहीं बेचता पर एक buyer और seller को platform देता है ताकि वह आपस मे game बेच सकें।

G2A अपने ग्राहकों को Xbox, Steam, PSN, Origin, Apple, Gameforge, Battlenet, Uplay, GOG, आदि जैसे सभी प्रकार के platform प्रदान करता है। यहां अलग-अलग platform के gift card भी बेचे जाते हैं।

इसमें एक ऐसा feature भी हैं जिसमें आप अपने favourite hero और weapon को चुन सकते हैं और यह उसको print करके आपके घर भेज देंगे।

अगर आप G2A के products को promote करते हैं तो आप real money भी कमा सकते हैं घर पर बैठे- बैठे।

फायदे

  • G2A.com gamers को jobs भी प्रदान करता है जिससे वह खेलने के साथ- साथ कमा भी सकते हैं।
  • इसमें regularly new games लायी जाती हैं जिससे excitement बना रहता है।
  • यह site 20 से अधिक भाषाओं में उपलब्ध है।

नुकसान

  • यह site secure नहीं है और काफी scams से जुड़ी है।
  1. PC games

PC गेम्स एक online gaming site है। आप यहां से बहुत सी games डाउनलोड कर सकते हैं। यह EA Games द्वारा संचालित है

इस website पर काफी categories हैं- जैसे action, arcade, बच्चों के लिए खेल, puzzle, simulation, musicals, racing, आदि। यहां से आप origin platform की games भी खरीद सकते हैं। साथ ही में यहां community forum है जो 24/7 आपके प्रश्नों का उत्तर देने के लिए उपलब्ध है।

 फायदे

  • इसे access करना और डाउनलोड करना आसान है।
  • इसमें सबसे अच्छी और interesting games उपलब्ध हैं।

 नुकसान

  • यहाँ games की variety बहुत हैं और वह अच्छी भी हैं, परन्तु ज़्यादा games नहीं हैं।
  • कभी-कभी site crash हो जाती है और game को शुरू से ही डाउनलोड करना पड़ता है।
  1. Ocean of games

यह एक british कंपनी है। इसमें action गेम्स, song गेम्स, arcade गेम्स, RPG, survival और fantasy games आदि जैसे कई तरह के गेम हैं।

यह अपने community forum में ऐसी networking प्रदान करता है कि लोग सिर्फ game के बाहर ही नहीं बल्कि gaming के दौरान भी नए लोगों से मिल सकते हैं और chat कर सकते हैं। यह single-player और multiplayer gaming दोनों की अनुमति देता है।

फायदे

  • आप अपने dost या किसी भी stranger को challenge कर सकते हैं जिससे game का मज़ा बढ़ जाता है।
  • यह अच्छे streaming features प्रदान करता है।
  • यह Mac, Windows और Linux के साथ compatible है।

नुकसान

  • यह पूरी तरह से secure नहीं है, और काफी scams के संपर्क में है।
  • Games updated नहीं हैं, और पुराने versions अभी भी खेले जाते हैं।
  • कुछ लोग अन्य players को परेशान करने के लिए community forum का इस्तेमाल करते हैं, और उनके खिलाफ कोई करवाई नहीं ली जाती।
  1. Softpedia

Softpedia एक online gaming site है जो customers को बहुत ही अच्छी कीमत पर game खरीदने और डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करती है।

Softpedia में बहुत सी categories हैं- जैसे action गेम्स, song गेम्स, arcade गेम्स, RPG, survival और fantasy गेम्स आदि के गेम्स की एक बड़ी collection है। यह खिलाड़ियों को free game गेम cheats और demo प्रदान करता है।

इसका game finder feature आपको सही game खोजने की अनुमति देता है जिसे आप ढूंढना चाहते हैं। इसमें games windows, Mac, Linux, android और drivers के लिए भी उपलब्ध हैं।

फायदे

  • इसमें games ज़्यादा महंगे नहीं हैं और बहुत कम कीमत पर उपलब्ध हैं।

नुकसान

  • Community forum का बहुत ही इकम इस्तेमाल किया जाता है जिससे qna, help-support आदि मुश्किल हो जाता है।
  • यह website updated नहीं है, इसलिए कोई नया गेम उपलब्ध नहीं है।
  • इसके games automatically update नहीं होते हैं।
  1. Skidrow reloaded

यह एक online gaming site है जहां से आप game खरीद और डाउनलोड कर सकते हैं।

यह site बहुत अच्छी तरह से updated नहीं है, इसलिए यह site अपने users को अच्छे features प्रदान नहीं करती है। Game को torrent, Multilink, Katfile, GO4UP, Hitfile, Turbobit, Jheberg, DownAce, और कई अन्य links से डाउनलोड किया जा सकता है।

फायदे

  • यह अपने users को किसी भी गेम का request करने के लिए प्रदान करती है और यह उसका link आपको लाकर देंगे।
  • यह गेम डाउनलोड करने के लिए बहुत सारे links प्रदान करता है।

नुकसान

  • Site का रखरखाव ठीक से नहीं किया जाता है।
  • कोई community forum नहीं है।
  • खेल की ज़्यादा varieties नहीं है।
  • Games high quality की नहीं होती।

Free websites

अब मैं आपको ऐसी websites बताऊँगा जहाँ आप free में games ढूंढ सकते हैं।

  1. Itch

अगर आप high graphics heavy mainstream games से कुछ हटकर खेलना चाहते हैं तो यह जगह आपके लिए एकदम perfect है। यहां आपको artistic games मिलेंगी।

ऐसी games जो logic सोचने पर मजबूर करें, जो morally valuable हो, आदि।

  1. Acid Play

Acid play में games की भरमार है। यहाँ आपको हर category की game मिलेगी। इसके smart search की वजह से आप अपनी games को आसानी से ढूंढ सकते हैं। 

आगर आप इस site पर नए हैं और आपको games के बारे में नहीं पता तो आप उनके reviews पढ़कर games को select कर सकते हैं। आप उन games को खुद भी review कर सकते हैं। 

फायदे

  • Games आसानी से उपलब्ध हैं और download हो सकती हैं।
  • यहां बहुत तरह की game varieties हैं।

नुकसान

  • यह site updated नहीं है और ज़्यादा games introduce नहीं होती।
  1. AllGamesAtoZ

यदि आप किसी गेम का full version free में चाहते हैं तो AllGamesAtoZ वह जगह है जहां आपको जाना चाहिए। इसपर बहुत variety की games हैं। एक गेम को डाउनलोड करने के लिए कई links उपलब्ध हैं।

यहां पर game windows, linux और Mac के लिए उपलब्ध हैं। एक forum भी प्रदान किया गया है ताकि आप reviews पढ़कर game को चुन सकें।

फायदे

  • Gaming library बहुत बड़ी है।
  • यह वेबसाइट किसी भी प्रकार के virus को या scams से पूरी तरह सुरक्षित है।

नुकसान

  • डाउनलोड करने की प्रक्रिया काफी लंबी है।
  • Site नए games के साथ updated नहीं है।
  1. MegaGames

यह एक recommended online gaming site है। यह न केवल PC game मुफ्त में प्रदान करता है बल्कि 3d playstation games भी बिना charges के उपलब्ध करता है।

सभी gaming features के अलावा, यह site game के cheat codes भी प्रदान करती है ताकि game का मज़ा उठाया जा सके।

फायदे

  •  Game आसानी से डाउनलोड हो जाते हैं।

नुकसान

  • कभी- कभी site काम करना बंद कर देती है और डाउनलोड pause हो जाता है।
  1. Caiman.us

यह एक free online gaming website है। इस site के developer की मृत्यु के बाद यह site offline हो गई है। इसमें games का large collection है और इसमें free खेलों की 20 से अधिक categories हैं। 2d और 3d गेमिंग experience भी दिया गया है

फायदे

  • डाउनलोड करने लिए free game का huge collection है।

नुकसान

  • Site अच्छी तरह से managed नहीं है।
  • Search bar बिल्कुल नीचे है जिससे games को और search bar को ढूंढ पाना मुश्किल है।
  • क्योंकि site offline हो गई है, इसलिए games update नहीं होते हैं।
  1. Myplaycity

MyPlace city पर आपको बहुत सी free game apps की अलग-अलग varieties मिल जाएंगी। यहां पर आपको हर device और PC के लिए अलग-अलग tools, services और utilities मिलेंगी। इस app पर आप दूसरे डिजिटल platform को भी डाउनलोड कर सकते हैं जैसे steam, origin आदि।

फायदे– 

  • इसमें बहुत सारी games available हैं।

नुकसान

  • यह app updated नहीं है। साथ में आपको भारी games नहीं मिलेंगी।
  1. Miniclip

Miniclip को 2001 में switzerland में develop किया गया था। आज इसको tencent कंपनी own करती है। इनकी ऐसी बहुत सी games होंगी जो आपके फ़ोन में होंगी या आपने कभी खेली होंगी। और आपका पता भी नहीं होगा।

इनकी कुछ popular games हैं- 8 ball pool, Carrom pool, Mini militia आदि। अगर आप फ़ोन में इसकी website खोलेंगे तो वह नहीं खुलेगी, बल्कि आपको सीधा play store पर पहुंचा दिया जाएगा।

अगर आप online इसकी games खेलना चाहते हैं तो crazygames website की मदद से खेल सकते हैं जिसमें miniclip की सारी games हैं।


Mobile में game download कैसे करें?

आजकल mobile सबके पास होता है। यह कंप्यूटर से सस्ता होता है इसलिए ज़्यादातर लोग इसे afford कर सकते हैं। Mobile में हर तरह की games खेली जा सकती हैं और apk के ज़रिए लोग इनमें भारी games भी डाउनलोड कर लेते हैं।

Mobile gaming का craze इतना बढ़ गया है कि अब बड़े- बड़े esports tournaments mobile पर भी खेले जाने लगे हैं। जहाँ पहले एक phone लेने के लिए सिर्फ storage, speed और camera ही देखते थे, अब अच्छे gaming experience के लिए भी फ़ोन खरीदे जाते हैं।

चलिए अब जानते हैं phone me game download kaise kare।

Play Store

Mobile में games download करने का सबसे अच्छा तरीका है Play Store। अगर आप android इस्तेमाल करते हैं तो google play store से गेम डाउनलोड कर सकते हैं, अगर ios का इस्तेमाल करते हैं तो Apple store से games डाउनलोड कर सकते हैं।

Play Store पर आपको official games मिल जाती हैं और paid games भी काफी सस्ते में मिलती हैं। जैसे GTA vice city आपको original website से Rs. 2300 तक मिलेगी पर Play Store से Rs. 121 में।

Play Store से गेम डाउनलोड कैसे करें?

Play Store से game डाउनलोड करने के लिए-

  1. Google Playstore open करें।
  2. कोई भी game चुनें, सीधा उसे install करलें।
  3. पहले game के लिए permission pre-installation के समय पूछते थे पर अब game install हो जाने के बाद पूछते हैं।

Play Store की सबसे अच्छी बात कि इसमें आपको सभी apps और games secure मिलते हैं। क्योंकि यह google की तरफ से है, तो आपको fraud या scams की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

कुछ बढ़िया category के games हैं- action, family, multiplayer, shooting आदि। कुछ ऐसी popular games जिन्हें play store से download किया जा सकता है-

  • Pubg
  • Free fire
  • Call of Duty
  • Minecraft
  • Carom pool
  • Ludo king
  • FIFA
  • Real Racing 3

अगर आप paid games खरीदना चाहते हैं तो उन्हें आसानी से upi, paytm, debit card/credit card के ज़रिए payment के सकते हैं। आपको ऐसी games को festival season में खरीदना चाहिए जब इनपर discount चल रहा होता है या जब इनपर sale लगी होती है।

इसी तरीके से मैंने कई premium games को free में खरीदा जैसे Vector, Hitman Sniper, Dungeon shooter, Epic Dragons, आदि।


Torrent

Torrent websites ऐसी websites होती हैं जहाँ आपको सभी games, movies, songs free में मिलती हैं। इसके बारे में मैंने आपको ऊपर भी बताया है। Torrent एक तरीका है जिससे heavy files को fast download किया जा सकता है।

Normal download में एक file को एक location से डाउनलोड किया जाता है जो बहुत समय लेती है, पर torrent download में उस file को हज़ारों टुकड़ों में बांटा जाता है जो हज़ारों different location पर होती हैं। और वह सब हिस्से एक ही समय पर load होते हैं जिससे भारी से भारी file कुछ ही मिनट में डाउनलोड हो जाती है।

इन location को seeders कहते हैं। यह असली लोग होते हैं जो आपकी तरह game download, upload कर रहे हैं। उनसे एक-एक हिस्सा आपको आएगा और आपका एक हिस्सा भी उनको जाएगा। यह पूरा network बहुत fast काम करता है। पर डरें मत, इससे आप hack नहीं होंगे। 

अगर आप Vpn activate करके रखेंगे तब तक बिल्कुल safe रहेंगे।

Torrent से game डाउनलोड कैसे करें– 

Torrent game डाउनलोड करने के लिए आपको 2 चीजें चाहिए, एक torrent website जहां game का link होगा और दूसरा torrent downloader app जो game को आपके फ़ोन में डाउनलोड करेगा।

Best game torrent websites-

  • The Pirate Bay
  • Rarbg
  • 1337x
  • Isohunt

Best torrent downloader app on playstore

  • uTorrent
  • BitTorrent
  • Flud
  • Torrdroid
Game download karne ka tarika
  1. Game download करने के लिए torrent website पर जाएं और game search करें। 
  2. Game मिलते ही download > magnet link पर दबाएँ और magnet link copy करलें।
  3. अब downloader app पर आये और code paste करदें।
  4. आपका डाउनलोड शुरू हो जाएगा।

जब आप app से game डाउनलोड कर रहे होंगे तो आपको seeders/leechers लिखा दिखेगा। जितने ज्यादा seeders होंगे, आपका डाउनलोड उतना fast हो जाएगा। जितने ज्यादा leecher होंगे उतना slow होगा।


Apk

यह तरीका शायद मुझे बताने की भी जरूरत नहीं। क्योंकि ज्यादातर लोग 12 या 13 साल की उम्र में ही game या app, apk के जरिए डाउनलोड करना शुरू कर देते हैं। 

Apk से गेम डाउनलोड करने के लिए

  1. Google पर जाएं और “game का नाम“+ “apk download” लिखें। जैसे Pubg apk download।
  2. अब आपके सामने बहुत सारी websites आएंगी उनमें से कोई भी खोलें और download शुरू करें।
  3. कई बार डाउनलोड से पहले आप किसी और website पर पहुंचा दिए जाएंगे या बहुत सारी ads आएंगी। उस समय back पर दबाते रहिए।
  4. डाउनलोड होने से पहले एक मैसेज भी आएगा कि “This type of file can harm your device, Continue anyway?” आपको Yes पर click करना है।
  5. अब अपने file manager में उस apk को ढूंढें, उर पर click करें और install करें।

Apk (android package kit) वैसे तो safe ही होते हैं पर कुछ cases में इनको डाउनलोड करने से virus भी आ सकता है। इसलिए जरूरी है कि अच्छी sites से ही apk डाउनलोड करें।

कुछ अच्छे game apk downloading sites हैं-

  1. ApkMirror

Apk mirror बहुत ही बेहतरीन sites में से एक है। इनकी सबसे अच्छी बात है कि यह apk को उसके असली app से match करके देखते हैं। अगर वह apk fake निकलता है तो वह अपनी site पर कभी publish ही नहीं करते।

ApkMirror के developer ने Android police नाम की news site भी बनाई है जिस पर वह online fraud से बचने के तरीके बताते हैं। इन चीजों से पता लगता है कि ApkMirror से safe apk ही मिलते हैं।

  1. ApkPure

ApkPure एक safe site है जहाँ से आप कोई भी apk डाउनलोड कर पाएंगे। यह अपने users की safety का बहुत ज्यादा ध्यान रखते हैं इसलिए कभी भी fake apk publish नहीं करते। 

इनका एक app भी है जिसे आप अपने फोन में Google Play Store की जगह पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Apk Downloader

यह एक बेहतरीन app store है जहां से आप Google play store पर उपलब्ध सभी apps के apk डाउनलोड कर सकते हैं। आप इसे अपने फोन में google play store की जगह भी चला सकते हैं।

  1. Aptoide

Aptoide एक बहुत बड़ी apk downloading website है जिसपर 6 billion से ज़्यादा downloads हैं और 200 million से ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है। इसे भी आप play store की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

इससे आप सिर्फ apk ही नहीं बल्कि apk mod भी डाउनलोड कर सकते हैं। Apk mod वह होते हैं जिसमें game के सारे premium items unlock हो जाते हैं और coins full हो जाते हैं।

  1. ApkMonk

ApkMonk खासकर gaming apps पर focus करती है। आप जैसे ही इसका homepage खोलेंगे, आपको बहुत से latest और trending games देखने को मिलेंगे। आप यहाँ से regular apps भी डाउनलोड कर सकते हैं। 

कोई भी app publish करने से पहले यह एक malware check ज़रूर करते हैं इसलिए इनके apps safely डाउनलोड किये जा सकते हैं।

  1. ApkHere

ApkHere पर आपको दूसरी countries और languages के apks भी मिलेंगे। वैसे तो ज़्यादातर apps english में ही होते हैं पर इस website से आप German apks, Chinese apks, Russian apks भी पा सकते हैं। 

पर यहाँ से apks download करते समय आपको उन apps की research ज़रूर करनी चाहिए क्योंकि chinese और russian apps ज़्यादातर secure नहीं होते।


Websites

किसी भी mobile gaming website से game download खेलने के लिए या online खेलने के लिए-

  1. आपको website पर जाना है।
  2. वहाँ कोई भी game search करें।
  3. उस game को online खेलें। पर कई online games में flash player की ज़रूरत पड़ती है जो mobile पर उपलब्ध नहीं होता इसलिए आप उन games को डाउनलोड कर सकते हैं।

पर इन websites पर ऐसी कोई game नही जो PlayStore पर न मिलती हो, इसलिए इनका इस्तेमाल न ही करें।

  1. Android Games room

इसमें विभिन्न categories जैसे action, arcade, adventure, simulation, song गेम्स, puzzle गेम्स आदि के हजारों free gaming app हैं। डाउनलोड लिंक आसानी से उपलब्ध हैं और आप QR code को scan करके इस site को अपने मोबाइल से भी access कर सकते हैं।

यह site free गेम डाउनलोड करने के लिए एक बहुत अच्छा tool है लेकिन इसमें कुछ खामियां भी हैं। यह multiplayer gaming की option नहीं देता है और न ही कोई customer support प्रदान की जाती है।

  1. Android apps

यह android app को free में डाउनलोड करने का एक अच्छा platform है। यह site लगभग रोजाना update होती है। आप अपने app को भी यहाँ upload कर सकते हैं और उसकी promotion कर सकते हैं। 

यह site समय-समय पर अच्छे update लाती तो है पर उन update को install करने में बहुत समय लग जाता है। इसके अलावा इनका customer support अच्छा नहीं है और किसी player की help नहीं की जाती।

  1. 1mobile

1mobile एक free android store है। यह अपने users को app search करने, डाउनलोड करने और manage करने का सबसे आसान तरीका प्रदान करता है। 1 मोबाइल में 80 million से अधिक apps हैं। इसको अभी हाल ही में update किया गया है और इसमें बिल्कुल नया interface design है और यह पहले की तुलना में बहुत smoothly operate होता है।  

Apps औए games पहले से ज़्यादा smooth, fast और बेहतर है। सभी apps और game हमेशा के लिए 100% free हैं।  यह english, korea, chinese, french, spanish, japanese, portuguese जैसी कई भाषाओं में उपलब्ध है।

  1. Approb

यह न केवल android बल्कि ios के लिए भी सर्वश्रेष्ठ free apps प्रदान करता है। आप QR code को scan करके इसे अपने फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। यह software पिछले 6 साल से काम कर रहा है और यह किसी भी virus या malware से आज़ाद है।

  1. Handango

Handango Google Play के अलावा एक बेहतरीन Android app डाउनलोड वेबसाइट है। यह Android के लिए सबसे बड़े app stores में से एक है।


Gaming console में game download कैसे करें

Gaming console hard core gamers इस्तेमाल करते हैं जो सच में gaming को अपना productive समय देते हैं। जिन लोगों को games का बहुत शौंक होता है और वह बड़ी screen पर gaming की दुनिया को experience करते हैं। 

इन consoles में कुछ games पहले से होती हैं, बाकी आप CD की मदद से चला सकते हैं। इसमें CD driver होता है जिसमें आप game की cd लगा सकते हैं और उसे run करके game install कर सकते हैं।

Google से game download करने के लिए console को चलाएं, उसमें browser open करें और game download करें। आप ऊपर दिए तरीकों से भी download कर सकते हैं या gaming consoles की official website से भी डाउनलोड कर सकते हैं।

1. Xbox

Xbox microsoft की तरफ से gaming console है जिसमें बहुत से अच्छे features हैं। Xbox series X microsoft का latest और best gaming console है जिसमें 1TB expandable memory है और 4k gameplay है। इसमें भारी से भरी game smoothly चल सकती है।

फायदे– 

  • बेहतरीन gaming performance
  • बहुत सारी games और accessories add कर सकते हैं।
  • Streaming के लिए tools हैं।

नुकसान

  • यह भारी और bulky दिखता है।

2. Apple

Apple TV 4k console iphone users के लिए एक अच्छा option है। इसमें 64gb storage है और A12 bionic chip है। साथ में siri remote भी है। इसके लिए आपको किसी special controller की ज़रूरत नहीं है, आप iphone या ipad को AirPlay connectivity के ज़रिए TV screen पर game खेल सकते हैं।

Rs. 400 per month में इसका subscription लेकर जितनी मरज़ी games खेल सकते हैं। इसकी quality बहुत अच्छी है और streaming player दुनिया का best है।

फायदे

  • ज़बरदस्त gaming performance
  • iPhone और iPad के साथ connectivity
  • Best streaming player है।

नुकसान

  • Gaming console लेने के बाद भी अगर controllers और gaming subscription अलग से खरीदनी पड़े, तो नुकसान ही है।

3. Google

इस console में आपको 4k gameplay मिलता है और voice control remote भी मिलता है। यह उन लोगों के लिए best है जो budget friendly console लेना चाहते हैं। आप Rs. 700 per month में इसकी subscription ले सकते हैं जिसमें high quality games मिलेंगीं।

आप इसमें xbox और playstation controllers का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और chromecast के ज़रिए tv को अपने phone से connect कर सकते हैं। Phone में subscription से games install कर सकते हैं। 

फायदे

  • Setup करना बहुत आसान है।
  • Google Stadia subscription में बहुत सारी games मिलती हैं। 
  • Google Stadia and controllers

नुकसान

  • Subscription और controllers के लिए extra खर्च करना पड़ता है।

4. Playstation में game डाउनलोड करें

Playstation Sony कंपनी द्वारा बनाया और बेचा जाता है। Xbox और Playstation best consoles हैं जिन्हें बहुत से लोग पसंद करते हैं। Sony का latest playstation है PS5 जिसमें 4k gaming experience ले सकते हैं और 1TB expandable memory है। सिर्फ यह ही नहीं playstation में VR gaming भी खेली जा सकती है VR handset के ज़रिए।

फायदे

  • अच्छा gaming performance
  • Best controller
  • Games का huge collection है।

नुकसान

  • इसे connect करने के लिए एक compatible TV ढूंढना मुश्किल है।

5. Nintendo Switch गेम डाउनलोड 

Nintendo switch में 5.5 inch का HD display है जिसमें 32gb storage है और 7 hour battery life है। Nintendo switch lite इसका lighter version है। आप इसमें वही games चला सकते हैं जो nintendo switch में चल सकती हैं, पर वह बहुत सारी हैं इसलिए आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं।

फायदे

  • यह portable है, इसे कहीं भी लेजा सकते हैं।
  • Iconic games की धासू library।
  • Accessories की large collection।

नुकसान

  • इसका display इतना भी impressive नहीं है।

Instant play games खेलें

  1. Google chrome

Google chrome और google chrome web store पर आपको कई games मिल जाएंगी जिनको आप 1 second में शुरू करके खेल सकते हैं। जैसे- 2048, Dinosaur game, Tetris, Geometry dash, Flappy bird आदि। यह सब light weight games हैं, अगर आप इनको google में search करेंगे तो इनकी official site आ जायेगी।

आप उसे open करके game खेल सकते हैं। कुछ गेम्स ऐसी हैं जिन्हें आप chrome web store से डाउनलोड कर सकते हैं। पर यह सिर्फ desktop पर ही available है, mobile पर नहीं। अगर आपने पहले कभी chrome extension लगाया होगा तो पता होगा कि chrome store में बहुत सी games भी होती हैं जो free में उपलब्ध हैं। 

इन्हें आप उसी समय download के सकते हैं और उनका मज़ा ले सकते हैं। Google chrome web store की कुछ popular games हैं- Robbers in town, Free rider Hd, Treasure Arena, Happy Friday, Kingdom Rush, Little Alchemy आदि।

  1. Google play

Google play games गूगल का एक app है जिसपर आप game id बना सकते हैं। यह game id आपकी हर Play store की game से connect हो सकती है। इस id में आपकी game का सारा experience, achievements, history record होता है। 

Instant Play google play games का एक feature है जिससे आप बिना game या app को डाउनलोड किये game का मज़ा ले सकते हो।

यह game का full end experience होता है 5-6 मिनट के लिए। इससे लोग अनुमान लगा सकते हैं कि वह game अच्छी है कि नहीं। कुछ popular games जो इसका इस्तेमाल करती हैं- Clash Royale, Call of Duty, Garena Free fire, Ludo king, Angry Birds आदि।

अगर आप पूरी game डाउनलोड नहीं करना चाहते या timepass करना चाहते हैं तो इन games को खेल सकते हैं। Google play games में कुछ खेल ऐसे भी हैं जिन्हें आप offline खेल सकते हैं जैसे- Hop Mania, Minesweeper, Pacman,  Cannon Ball, Snake, Whirlybird आदि। 

यह games उस समय मे काम आती हैं जब आप कहीं खाली बैठे होते हैं या आपका internet खत्म हो जाता है। इन games का आप पूरा आनंद ले सकते हैं।

  1. Android secret game

अगर आपके पास एक android फ़ोन है तो यह secret game आपके फ़ोन में ज़रूर होगी। इसके लिए आपको अपना android version देखना पड़ेगा। अगर आपका android version 2 से ज़्यादा है तो यह game आपके phone में होनी ही चाहिए।

Game चलाने के लिए- 

  1. Phone settings > About phone में जाएं।
  2. जहाँ android version लिखा होगा उसपर 4-5 click करें। 
  3. अब आपके सामने एक छोटी game या puzzle आ जायेगा।
  4. आप उसे जितनी मरज़ी बार खेल सकते हैं। 

अगर आपसे यह step नहीं हो पाया तो नीचे video देखें।


Free me game download kaise kare

मैंने आपको ऊपर कई तरीके बताए हैं जिनमें आप free में कोई भी game download कर सकते हैं। आप paid games को भी free में download कर सकते हैं। जहाँ paid games free में मिलती हैं, वहाँ बहुत chances होते हैं कि कोई virus या malware भी हो सकय है। 

इसलिए आपको scan ज़रूर करना चाहिए। अगर आप torrent file डाउनलोड करते हैं तो उससे पहले VPN ज़रूर ON करलें। Free में गेम डाउनलोड करने के तरीके हैं-

  • Torrent websites
  • Google play store
  • Apk store
  • Google web store
  • Free websites

इन तरीकों के इलावा मैंने कहीं blackmarket app/ blackmart app का नाम भी सुना था, जो app बंद हो चुका है। इसलिए उसके नाम से किसी app को डाउनलोड न करें क्योंकि उसमें virus हो सकता है। 


Paid game download kaise kare

ऐसे कई तरीके है जहाँ से आप paid games डाउनलोड कर सकते हैं। Paid games खरीदना मतलब official game का license लेना। 

ज़्यादातर platforms में आपको हर payment method मिलेगा जैसे debit/credit card, paypal/paytm, upi, आदि। आप इन जगहों से paid games purchase करके download कर सकते हैं-

  • Paid websites
  • Google play store
  • Distribution platforms
  • Gaming consoles
  • Gaming CD

Jio phone me game download kaise kare

यह सवाल अक्सर पूछा जाता है कि jio phone में game download कैसे करें क्योंकि jio phone सस्ते दाम में बहुत सारे features प्रदान करता है और बहुत से लोग इसे खरीद पाते हैं।

तो इन features के साथ वह expect करते हैं कि अपने फ़ोन में games भी खेल सकें जैसे free fire, ludo, racing, आदि और आंनद ले सकें। पर ऐसा मुमकिन नहीं है आप android games, apk, torrent आदि को jio phone में download नहीं कर सकते क्योंकि वह game Jio में कभी चल ही नहीं पाएगी।

Jio phone game

जिओ phones में KaiOs software इस्तेमाल होता है जो android से बहुत अलग है। आप इसमें कोई बाहरी app या apk नहीं डाउनलोड कर सकते। पर नीचे तरीके से jio games ज़रूर डाउनलोड कर सकते हैं।

Jio phone के Jio game app में आपको बहुत तरह की games मिलेंगी जिन्हें आपको download करने की ज़रूरत नहीं है, आप उन्हें सीधा खेल सकते हैं। आप एक बार उन पर दबाएंगे, तो वह open हो जाएंगी और आप खेलना शुरू कर सकते हैं।


Games खेलने के फायदे

  1. Games खेलने से दिमाग की motor skills बढ़ती हैं जिनसे आंखें और हाथों का reflex तेज़ होता है। 
  2. Video games से दिमाग का gray matter बढ़ता है। यह वह हिस्सा होता है जो हमारे memories, reflexes, navigation, balance, control में मदद करता है।
  3. Games से बच्चों में Social skills आती हैं। देखने से ऐसा लगता है कि बच्चा अकेला बैठे game खेल रहा है और studies के दौरान पता चला है कि gamers लोगों से ज़्यादा अच्छे से communicate कर पाते हैं।
  4. Games से problem solving skills बढ़ती हैं। ऐसी बहुत सी games होती हैं जहां आप maths और aptitude को सीखते हैं। साथ मे dangerous situations से बचने के लिए हमारा दिमाग तेज दौड़ता है।
  5. Gamers clearly देख सकते हैं और चीजें spot कर सकते हैं। अगर लगातार 10 घण्टे खेलते रहेंगे तब आंखों पर ज़रूर बुरा असर पड़ेगा पर gamers को चीजें spot करने की आदत होती हैं जिससे वह भीड़ में भी चीजों को ढूंढ निकालते हैं।
  6. Games खेलने से leadership qualities आती हैं। बहुत सी games में automatically आपको captain बना दिया जाता है ताकि आप चीजों को manage करें। इससे sense of responsibility बढ़ जाती है और leadership qualities उतपन्न होती हैं।
  7. Games से physical activity बढ़ती है। आजतक video games की एक ही शिकायत थी कि physical activity नहीं हो पाती, पर VR headset की आने के वजह से यह physical activity आसान हो गया है।

Games खेलने के नुकसान

  1. हमें जीतने की आदत हो जाती है। जब हम खुश होते हैं तो हमारे दिमाग मे dopamine release होता है जो एक pleasure hormone है। Games के दौरान लोग जीतने के लिए कुछ भी करते हैं जिससे dopamine बढ़ता जाता है और असली दुनिया boring लगने लगती है।
  2. Video games नकली emotions देती है। असल life में हंसी, डाँट, गुस्सा, प्यार, आदि यह सब life का part है। यह असली लोगों से ही मिलना चाहिए ताकि relations strong हो सकें।
  3. Productivity खत्म हो रही है। अगर आपका career ही gaming है फिर तो अच्छी बात है, पर जिसको दूसरा काम करना है, उसके लिए gaming life खराब कर देती है।
  4. High toxic gaming environment में रहना। ज़्यादातर games में fight, death, violence होता है जिससे वह दिमाग मे रह जाता है और हम उससे influence होते हैं।
  5. Games बहुत addictive होती हैं। किसी भी चीज़ को एक हद तक करना ठीक है पर जब वह addicitve बन जाये और आप उसके बिना रह न पाएं तो वह दिमाग पर control ले लेता है।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा Game download kaise kare 2022।

आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Game download करने का तरीका
  2. Game download kaise karen
  3. कोई भी game download kaise kare

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Game download करने का सबसे आसान तरीका पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Online games कब शुरू हुई?

Video games1947 में शुरू हुई थी जब Thomas T. Goldsmith Jr. और Estle Ray Mann ने एक “Cathode-ray tube amusement device” बनाया था। जिसमें सिर्फ एक dot को control कर सकते थे। जब वह dot हिलता था तो ऐसा लगता था जैसे missile उड़ रही है। Screen पर paper drawing चिपका दी जाती थी और उस missile से उन्हें मारना होता था।

PC me game download kaise kare

PC में गेम download करने के बहुत तरीके हैं-
1. आप distribution platform से download कर सकते हैं।
2. Torrent का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. Free websites से ले सकते हैं।
4. Google chrome web store से डाउनलोड कर सकगे हैं।

Free fire game kaise download karen

Free fire game mobile users के लिए बहुत famous है। आप इसे google play store से download करसकते हैं।
अगर आप इसका apk डाउनलोड करना चाहते हैं तो apkmirror, apkpure जैसी websites का इस्तेमाल कर सकते हैं।
आप इसे torrent से भी डाउनलोड कर सकते हैं। 
आपको apk sites पर इसके mod भी मिल जाएंगे जिसमें सारे weapons और inventory unlock होती है।

Laptop me game kaise download kare windows 10

Laptop में game डाउनलोड करने के लिए आप distribution platforms से game खररेड सकते हैं। अगर आप torrent या free websites से डाउनलोड करना चाहते हैं तो वह option हमेशा available है। आप paid websites और google web store का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Video game kaise download kare

Video game फ़ोन में डाउनलोड करने के लिए- 
1. Apk और apk mods का इस्तेमाल कर सकते हैं।
2. Torrent का इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. Google play store और websites से डाउनलोड कर सकते हैं।
4. Apple 4k tv console का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे game आपके फ़ोन में चलेगी और tv screen पर खेल सकते हैं।

Chrome me game kaise download kare

Chrome में game डाउनलोड करने के लिए आप google chrome web store की सहायता ले सकते हैं। यहाँ बहुत सी अच्छी games हैं। Instant games खेलने के लिए आप google chrome instant games की मदद ले सकते हैं। यह lightweight games websites पर उपलब्ध होती हैं जैसे dinosaur game, 2048, geometry dash आदि।

Microsoft games कौनसी होती हैं?

Microsoft games वह होती हैं जो xbox के ज़रिए खेली जाती हैं। Xbox microsoft का product है जिसे tv में connect करके controller की मदद से खेला जाता है।

Game download kaise kare
Follow me

Leave a Comment