Freelancing kya hai और kaise kare? Freelancing se paise kaise kamaye?

नमस्कार दोस्तों !!!..

क्या आपको भी online paisa kamana है? क्या आपको नहीं पता कि freelancing kya hai?

तो आज का article आप सभी के लिए बहुत important होने वाला है। आज मैं आपको बताऊँगा कि freelancing kya hai और freelancing se paise kaise kamaye?

आज के युग में हर किसी के पास internet है। किसी को भी यह नहीं पता था कि internet आने के बाद दुनिया में हर चीज़ online होने लगेगी। Internet के विकसित होने के बाद बहुत सारे लोग अपने घरों से online सामान मँगाने लगेंगे और इसी तरह internet के माध्यम से online job करके, घर बैठे पैसे भी कमाने लगे।

हमारे देश में बेरोज़गारी एक बहुत बड़ा मुद्दा है और हर साल हज़ारो लोग अपनी नौकरी से हाथ धो बैठते है। फिर वो सभी लोग internet पर search करते है freelancing kya hai और freelancing se paise kaise kamaye? वैसे तो online paise kamane के बहुत सार तरीके है।

आप blogging और youtube चलाकर online पैसे कमा सकते हैं लेकिन उसमें मेहनत और time दोनों लगता है। इसमें जल्दी पैसे नहीं आते।

अगर किसी को internet के माध्यम से जल्दी पैसे कमाने हैं, तो उन सभी को freelancing करनी चाहिए। अब मैं आपको विस्तार से बताता हूँ कि freelancing kya hai? Freelancing kaise kare? और freelancing se paise kaise kamaye ?


Freelancing kya hai ?

freelancing kya hai

Freelancing kya hai?

Freelancing की सबसे बड़ी ख़ासियत यह है कि आप अपना अपने समय में कभी भी कर सकते हैं और दुनिया के किसी भी कोने में बैठ के कर सकते हैं। आप खुद के boss होते हैं। आपको कोई भी रोकने-टोकने वाला नहीं होता है।

आपका client बस यह चाहता है कि आप उसका काम अच्छे से करके दें deadline के अंदर। अब जानते हैं freelancing definition in hindi

Freelancing definition in hindi

अगर कोई व्यक्ति अपनी skills का इस्तेमाल करके अपने मन की जगह और समय में किसी दूसरे के लिए काम करता है और पैसे लेता है, उसे freelancing कहते हैं। एक तरीके से freelancing, online work from home है ज़िंदगी भर के लिए।

उदाहरण– मान लीजिये कि आपको content writing आती है और आप लिखने की कला में अच्छे हैं। अगर किसी दूसरे आदमी को आपकी service की ज़रुरत है  तो वह आपको contact करेगा और काम के बदले पैसे देगा।

Freelancing बहुत सारी skills के लिए की जाती है , जैसे – Content writing, SEO ,Graphic designing, video editing ,आदि।

Also Read :- 70+ Blogging niche ideas in hindi!

लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपको freelancing के लिए वही projects लेने हैं, जो skill आपको असल में आती हो नहीं तो आपको low rating मिल सकती है।

Also Read :- What is Google Sandbox in Hindi?


How to do freelancing? Freelancing websites kya hai?

अभी तक आपने जाना कि freelancing kya hai अब आप सोच रहे होंगे कि हमें clients कहाँ से मिलेंगे। हम तो अभी- अभी freelancing industry में आए हैं। इसका एक simple जवाब है, freelancing websites।

Freelancing websites वह websites होती है जहाँ पर आपको freelancing projects मिलते हैं।  अब मैं आपको बताता हूँ कि यह websites काम कैसे करती हैं। हर website का system थोड़ा different होता है, इसलिए मैं आपको एक general case scenario बताऊँगा।

Also Read :- Blog क्या है और blogging कैसे करें?

Freelancing websites एक ऐसा platform है जहाँ पर freelancer और client एक दूसरे को ढूंढ सके और बात कर सकें। यह freelancer और client को मिलवाने का काम करता है।

आपको सबसे पहले यहाँ पर अपना account create करना पड़ता है, उसके बाद आप यहाँ देख सकते है कि आपको हर तरह के freelancer यहाँ पर मिल जाएंगे |

Also Read :- 2021 में अपना blog कैसे बनाएँ step by step ?

अगर आप एक freelancer बनना चाहते हैं तो आप यहाँ अपनी profile बना सकते हैं और बता सकते हैं कि आप किस तरह का काम करने में माहिर हैं। अगर किसी client को आपकी profile या gigs पसंद आती हैं तो वह आपको contact करेगा।  इस तरह से आप बहुत सारे clients ढूंढ सकते हैं।


Freelancing kaise kare?

अब आप जान गए हैं कि freelancing websites kya hai और freelancing के लिए clients कहाँ से लाएँ? अब मैं आपको बतााऊँगा कि freelancing kaise kare ?

इन points को follow करें-

  • एक field/skill choose करें जिसमें आपको लगता है कि आप अच्छे हैं और freelancing services दे सकते हैं।
  • अब यह decide करें कि आपको कौनसे clients के लिए काम करना है? Short term clients या long term clients? Multinational company या startups?
  • अब price रखें। अगर आप beginner हैं, तो अपना price कम रखें। जैसे- जैसे आप experienced होते जाएँ और आपकी skills अच्छी होती जाएँ , वैसे अपना price बढ़ाएँ।
  • अपना portfolio अच्छा बनाएँ ताकि लोग आपको जान सकें। इससे लोगों को विश्वास होता है और काम जल्दी आता है।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपको high paying clients और अच्छे projects मिलें, तो आपको अच्छे लोगो के साथ network ज़रूर बनाना चाहिए। Network is your networth .

Types of Freelancing jobs

हमने आपको पहले भी बताया था कि freelancing में बहुत सारी तरह की jobs available हैं। वैसे भी आजकल online work की demand बढ़ती जा रही है। इसलिए freelancing बहुत अच्छा option है।

तो चलिए अब देखते हैं freelance jobs kya hai  :-

  • Content Writer
  • Content Marketer
  • SEO Analyst
  • Graphic Designer (UX/UI )
  • Video Editor
  • Social Media Manager
  • Teacher
  • Web Development
  • Mobile App Developer
  • Digital Marketing Services
  • Proofreader
  • Data Scraping

यह list तो आधी भी नहीं है। पर main jobs यही होती हैं, आप नीचे दी गयी websites पर और भी देख सकते हैं।


Freelancing se paise kaise kamaye?

freelancing se paise kaise kamaye

अभी तक हमने देखा कि freelancing kya hai और freelancing websites kya hai। अब हम यह जानने की कोशिश करते हैं कि freelancing se paise kaise kamaye।

हमने जितने भी तरीके ऊपर देखे, आप उन सभी तरीकों का इस्तेमाल करके online paise kama सकते हैं। अगर आपको freelancing से पैसे कमाने हैं तो आपको अपनी skillset अच्छी करनी होगी। आपकी skills जितनी अच्छी होंगी, आपको projects उतने ही अच्छे मिलेंगे। 

Also Read :- Pinterest क्या है और इससे paise kaise kamaye?


Freelancing Websites

फ्रीलांसिंग , freelancing se paise kaise kamaye , freelancing kya hai

आप इन सभी freelancing websites का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन सभी websites से आपको freelancing projects बहुत आसानी से मिल जाएँगे। याद रखिये, पहला project मिलने में सबसे ज्यादा time लगता है।

Top freelancing websites हैं-

Also read:- Quora पर question पूछकर paise kaise kamaye?

Also read:Meesho kya hai?

Also read:- Twitter se paise kaise kamaye?


Conclusion

मैं आशा करता हूँ कि आपको समझ आ गया होगा कि freelancing kya hai और freelancing kaise kare। हमने आपको freelance projects लेने के लिए बहुत सारी freelancing websites के बारे में बता दिया है।

उसके बाद हमने आपको यह भी बताया की आप freelancing se paise kaise kamaye ? इसमें हमने आपको बहुत सारी ऐसी skills के बारे में बताया जिससे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

अगर आपको हमारा यह article अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ ज़रूर share करें उनको भी बताये की Freelancing kya hai और वह freelancing se paise kaise kamaye  जिससे लोगों के बीच awareness बढ़े और हर कोई पैसे कमा सके।

हमारे post को facebook और twitter पर ज़रूर share करें जिससे यह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँच सके। अगर आपको हमसे कोई भी सवाल पूछना है तो आप नीचे comments में पूछ सकते हैं, हम उसका जवाब देने की कोशिश ज़रूर करेंगे। 

आप हमारे साथ अपने freelancing experience को share करें ताकि comments में दूसरे लोगों को motivation मिल सके।

धन्यवाद !!…

Freelancing kya hai, के बारे में article पढ़ने के लिए शुक्रिया।

Leave a Comment