Free me paise kaise kamaye | फ्री में पैसे कैसे कमाएं

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Free me paise kaise kamaye और Free mein paise kamane ke tarike।

हमारे देश में महंगाई और आबादी बढ़ती जा रही है। पर दूसरी ओर नौकरी और आय कम होती जा रही हैं। सिर्फ university में 1 seat लेने के लिए और सरकार या कंपनी की एक नौकरी पाने के लिए इतने लोग तैयारी करते हैं कि भारत के करीबन सभी exam दुनिया के सबसे मुश्किल परीक्षाओं में से आते हैं। 

इस तरीके से पैसे कमाना सब मुश्किल हो चुका है। वहीं दूसरी ओर हम देखते हैं कि कैसे आजकल लोग Instagram, Youtube और नए- नए बिज़नेस की मदद से लाखों और करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। इनमें से कई बिजनेस को शुरू करने में तो ₹1 भी नहीं लगता।

और कुछ लोग तो इतने successful हो जाते हैं कि अपनी पढ़ाई को भी बीच में छोड़ देते हैं ताकि और ज्यादा पैसे कमा सके। क्योंकि आज की दुनिया में पढ़ाई के साथ-साथ जरूरी है skills होना और लोग अपने स्किल्स की बदौलत ही छोटे उम्र से पैसे कमान शुरू कर देते हैं। तो आज मैं आपको कुछ तरीकों से बारे में बताऊंगा जिनसे आप फ्री मैं पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं। 

कुछ ऐसे तरीके भी बताऊंगा जिनमें फ्री में तो नहीं पर बहुत ही कम पैसे में बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। तो पूरी जानकारी जानने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। 

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता लगे की referral code कैसे काम करता है। चलिए जानते हैं Free me paise kaise kamaye।

Free me paise kaise kamaye | फ्री में पैसे कैसे कमाएं

Affiliate marketing

Free me paise kaise kamaye

Affiliate marketing एक ऐसा प्रोसेस है जिसमें व्यक्ति को किसी प्रोडक्ट का लिंक अपने दोस्तों के साथ बांटना होता है और जब कोई उस लिंक से प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो उस व्यक्ति को कमीशन मिलता है। यह कमीशन कम या ज्यादा हो सकता है और depend करता है कि कैसा प्रोडक्ट है और कौन सी कंपनी का affiliate प्रोग्राम है।

Affiliate marketing best future jobs मे से एक है क्योंकि इसमें लोग घर बैठकर ही काफी पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि इसमें ना तो किसी डिग्री की जरूरत है और ना उम्र पर कोई बंदिश है। फ्री में बैठे-बैठे आज लोग फ्लैट मार्केटिंग से महीने का करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। 

जी हां हाल ही में एक youtuber Thailand गए थे और वहां जाकर उन्होंने event में लोगों से earning report पूछी तो लोगों ने जवाब दिया कि वह करोड़ों में कम आ रहे हैं। 

कोई भी व्यक्ति इसे बैठे-बैठे खुद फोन के जरिए शुरू कर सकता है। इसमें सफलता लाने के लिए affiliate लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करना होता है क्योंकि research के अनुसार 100 में से सिर्फ 5 या 6 लोग ही प्रोडक्ट खरीदते हैं। 

इतने ज्यादा लोगों तक लिंक पहुंचाने के लिए या तो आप को किसी बड़े whatsapp ग्रुप या telegram channel को join करना होगा या अगर आपका इंस्टाग्राम या यूट्यूब पर बहुत बड़ा फॉलोअर बेस है तो आप एफिलिएट मार्केटिंग के जरिए अच्छा पैसे कमा सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर आप इन links को शेयर करने के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं पर उसको करने के लिए बहुत पैसे लगते हैं। अगर आप affiliate मार्केटिंग नजरिया फ्री में पैसे कमाना चाहते हैं तो यह उचित होगा कि आप अपनी सोशल medis presence बढ़ाए। अगर आप भी ज्यादा followers आएंगे तो आप affiliate marketing से ही नहीं बल्कि नीचे दिए गए कम से कम आधे methods से पैसे कमा सकते हैं।

Youtube

Youtube one of the best paisa kamane wale apps में से है। पैसे कमाने के तरीकों में Youtube हमेशा top पर ही रहेगा क्योंकि इस पर बिना एक पैसा लगाए भी लाखों रुपए कमाए जा सकते हैं। हम सबके सामने ही कितने youtuber 2- 3 साल में हर महीने करोड़ों की आमदनी कमाने लगे हैं। 

कई लोग यूट्यूब पर आने से इसलिए डरते हैं क्योंकि वह अपनी शक्ल नहीं दिखाना चाहते पर भूल जाते हैं कि ज्यादातर वीडियोस में आजकल अपना face दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

अगर main job नहीं तो कम से कम एक side business की तरह आज हर एक शख्स को यूट्यूब पर वीडियो बनानी चाहिए। हमारे देश में रोज करीब 10 करोड़ लोग 8 घंटे से ज्यादा यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं और रोज 25 करोड़ लोग यूट्यूब चलाते ही हैं। 

इतने अच्छे stats के साथ आज की date में जो भी व्यक्ति एक क्वालिटी यूट्यूब चैनल खोलेगा वह जरुर सफलता पाएगा। यूट्यूब पर आने के लिए कई तरह के टॉपिक से जिनको आप चुन सकते हैं जैसे teaching, gaming, funny videos, animation, stories, songs, vlogs, आदि। 

ऐसे ही बहुत सारे ideas है जिनको आप अपना सकते हैं। वैसे भी आजकल तो किसी तरह की भी videos viral हो जाती है तो आप तो एक अच्छा quality channel बनाकर अपनी videos की views बढ़ा सकते हैं। 

Blogging

Blog एक website होती है जिसमें content लिखना होता है। इस content को लोग पढ़ते हैं और फिर कई तरीकों से पैसे कमाए जा सकते हैं जैसे google adsense, sponsorship, paid links, guest post, affiliate marketing, referral money, आदि। मैंने इन सभी तरीकों से पैसे कमाए हैं। 

जिस website पर आप अभी पढ़ रहे हैं यह भी एक blog ही है। जानिए blog कैसे बनाएं step by step और ब्लॉगिंग से कैसे कमाएं। 

आप ब्लॉग फ्री में start कर सकते हैं और paid भी । Paid में आपको ज़्यादा features मिलेंगे। Paid blog चलाने का तभू फायदा है जब आपको knowledge और experience जो आप free में blogging करके ले सकते हैं।

अगर आपको लिखने का शौंक है और दूसरों को अपने विचार बताने में अच्छा लगता है तो आपको blogging ज़रूर करनी चाहिए। 

Youtube की तरह इसमें भी आपको शुरू में कम पैसे मिलते हैं पर जैसे जैसे आपका blog popular होता जाता है और ऊसर ज़्यादा views आते जाते हैं वैसे ही आपकी income भी बढ़ती रहती है। Youtube के मुकाबले blogging का यह फायदा है कि इसमें youtube से ज़्यादा पैसे मिलते हैं।

Youtube में average 1000 views पर ₹30-40 मिलते हैं पर blogging में ₹300-400 मिलते हैं।

Photography

Free mein paise kaise kamaye

Photography एक आई skill है जो कोई भी सीख सकते है। सबके पास आज एक smartphone है इसलिए हर कोई camera operate करना जानता है। क्या आपको पता है कि लोग mobile photography करके ही पैसे कमा रहे हैं। 

जी हां, mobile photography से photo खींचकर और अछि editing करके एक अच्छी job पाई जा सकती है। ज़्यादा Zoom के लिए आप अपने phone में “Zoom lens device” को जोड़ सकते हैं। फिर photo editing apps की मदद से color grading कर सकते हैं। 

इन photos को आप photography sites पर बेच सकते हैं जहां लोग इनको high fee देकर खरीदते हैं। यह ही नहीं आप online photography सर्विस शुरू कर सकते हैं, freelancing, instagram page, youtube videos shooting और बहुत सी चीजें mobile के ज़रिए ही कर सकते हैं।

अच्छी बात यह है कि आने वाले समय में इसकी demand बहुत बढ़ जायेगी। जैसे ही आपके पास पैसे आते हैं तो आप एक प्रोफेशनल camera से काम शुरू कर सकते हैं। 

Drawing

मेरी हमेशा से अच्छी drawing थी पर मैं उससे कभी कमा नहीं पाया। मुझे drawing बनाने का तो शौंक था पर professional courses न होने की वजह से मैंने उसे छोड़ दिया। सबको लगता है कि drawing में future नहीं है। पर ऐसा बिल्कुल नहीं है। 

हाल ही में मेरा एक दोस्त बना जिसने drawings बेचकर 2 महीने में ही ₹70,000 कमाए और अपने लिए एक नया ipad ले लिया। उसने लोगों को online contact किया, उनसे बात की और उनको drawing provide करवाई। 

आप online दुनिया में किसी को भी drawing बेच सकते हैं चाहे आदमी कितना दूर क्यों न हो। Instagram पर आजकल बहुत सारे artists हैं जो अपनी कला को दिखाते हैं। आप youtube channel start कर सकते हैं, freelancing कर सकते हैं, reels बना सकते हैं और सबसे अच्छी बात है कि यह सब कुछ फ्री में है। 

अपनी skill को बढ़ाकर आप vfx या animation की field को भी join कर सकते हैं। 

Content writing

Content writing एक ऐसी skill है जो हर कंपनी, हर बिज़नेस, हर website owners को चाहिए। इन सभी के पास websites होती हैं और इनमें भरने के लिए content चाहिए। 

पहले लोग content copy किया करते थे, फिर automatic bots लिखने लगे, पर Google की policies यह सब ban हो चुका है। इसलिए अब फिर से human written content शुरू हो गया है यानी इस field में scope बहुत है।

आप content freelancing पर लिख सकते हैं, किसी new बिज़नेस को contact करके बोल सकते हैं कि उनकी website के लिए content लिखेंगे, companies को join कर सकते हैं जहां content writers की ज़रूरत पड़ती है। 

इसकी भी यही खास बात है कि इसे करना एकदम फ्री है, कोई भी इसे कर सकता है। 

Home tutor

अगर आप अपने घर में पढ़ाएं, तो tution के सामान में investment होगी पर अगर आप दूसरों के घर पर जाकर पढ़ाएं तो free में शुरू कर सकते हैं। 

Home tutor वह लोग लगवाते हैं जो अपने बच्चों को कहीं और नहीं भेजना चाहते इसलिए tutor उनके घर पर आकर पढ़ाता है। इसका फायदा यही है कि home tutors को ज़्यादा पैसे मिलते हैं। 

Transcribing

Covid की छुटियों में मेरे एक दोस्त ने transcription की मदद से 1 महीने में ₹35 हज़ार कमाए। Transcription में हमें audio को सुनके उसको text में बदलना होता है। यह audio meetings, classrooms, lectures, phone calls, आदि की हो सकती है। यह ज़्यादातर informal तरीकों से होती हैं। 

हमें इन्हें text में बदलकर formal तरीके से लिखना होता है। साथ में grammar भी add करनी होती है। यह एकदम free है पर आपको पहले test देना होता है तभी आपको चुना जाता है। Covid के समय में online meetings होती थी इसलिए projects बहुत मिलते थे पर अब इतनी demand नहीं है। 

Demand न होने की वजह से अगर आप test clear भी कर लें तो भी आपको नहीं चुना जाएगा। पर अगर आप select हो गए तो एक- एक project के काफी अच्छे पैसे मिलते हैं और आप महीने में आराम से ₹ 50 हज़ार तक कमा सकते हैं।

Also Read: Online business kaise kare

Online course

Online course मेरी सोच में पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका है। यह एक बिज़नेस की तरह है, जिसको आपके course में interest है, आपको उसे बेचना है। यह एक digital product है इसलिए आपको manufacturing करने की जरूरत नहीं है। 

आप एक ही course को सालों तक बेच सकते हैं। एक ही समय पर बहुत सारे लोगों को बेच सकते हैं। आपको इसको बस एक बार बनाने की जरूरत पड़ेगी फिर जितनी मर्जी बार भेज सकते हैं। 

किसी भी online course को बेचते समय जो सबसे बड़ा challenge होता है वह है लोगों को आप पर विश्वास करवाना और यह बताना कि आपके कोर्स में ऐसा क्या है कि वह उसको खरीदें। इसके लिए कई लोग ads का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग अपने इंस्टाग्राम या फेसबुक पेज से मार्केटिंग करते हैं।

एक बार लोग आप पर विश्वास करने लगे तो आपके online कोर्स चुटकियों में बिक जाते हैं। ऐसे ही आजकल कई bloggers और बड़े youtubers अपनी सफलता का ऑनलाइन course बनाते हैं जिसमें वह ज्यादा पैसे कमाने का secret बताते हैं। इस तरीके से वह एक ही दिन में हजारों कोर्स भेज कर लाखों रुपए कमा लेते हैं।

Ebook

Ebook में बहुत कम लोग सफल होते हैं पर जो होते हैं वे रातों-रात लाखों करोड़ों रुपए कमाने लगते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल ज्यादातर लोग किताबें नहीं पढ़ते। और पढ़ते भी हैं तो कोई online ebooks को नहीं पढ़ता। 

India में इसका इतना trend नहीं है पर western countries में ebooks का बहुत scope है। अगर कोई ebook interesting निकलती है तो लोग उसे खरीदते हैं और धीरे-धीरे वह viral होने लगती है। 

इसी तरीके से बहुत से authors रातों-रात करोड़ों कमाने लगते हैं और bestselling author का खिताब भी पा लेते हैं।

अगर आपको किताबें लिखने का शौक है तो आप ebook जरूर लिखकर देखें।

Sponsorship

Free mai paise kaise kamaye

Sponsorship offers कंपनियों द्वारा influencers और celebrities को दिए जाते हैं ताकि वे उनके product को promote कर सकें। आपने youtubers, instagram celebrities और अन्य तरह के influencers को पहले एक product के बारे में बताते हुए देखा होगा।

इस task के लिए उनको लाखों रुपये मिलते हैं। जितने ज्यादा followers उतने ज़्यादा पैसे मिलते हैं। Sponsorship एक बहुत अच्छा तरीका है फ्री में पैसे कमाने का बाद शर्त यह है कि आपके पास ढेर सारे followers होने चाहिए।

Sponsorship पाने के 2 तरीके होते हैं-

  • आप कंपनी को approach करें।
  • कंपनी आपको approach करे।

कंपनी को approach करने की बहुत सी websites हैं आप इन्हें google पर search कर सकते हैं। 

आजकल ज़रूरी नहीं है कि आपके पास लाखों followers हों क्योंकि brands अब mirco influencers को ढूंढने लगे हैं। यह वो influencers होते हैं जिनके पास 5-10 हज़ार followers ही होते हैं पर इनकी posts पर engagement बहुत ज़्यादा होती है। 

आप भी एक micro niche topic पर instagram पेज बनाकर micro influencer बन सकते हैं और sponsorship के जरिए पैसे कमा सकते हैं। 

Resume making

जब भी कोई व्यक्ति जॉब के लिए apply करता है तो कंपनी उसका CV मांगती है। CV या resume एक व्यक्ति की professional achievements, experience, bio, contact info के बारे में लिखा होता है। 

ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता कि अपना resume कैसे बनाते हैं क्योंकि यह चीज़ सिखाई नहीं जाती। बहुत से लोग आने job पाने में इसलिए मात खा जाते हैं क्योंकि उनको अपनी CV में सही शब लिखने नहीं आते और अपने बारे में ढंग से explain नहीं कर सकते। 

किसी भी काम को अच्छे से करने के लिए experience चाहिए होता है तभी उस काम में professional बन सकते हैं। पर resume एक ऐसी चीज़ है जिसको रोज़- रोज़ बदलना नहीं पड़ता, इसलिए इसको बनाने का experience किसी को नहीं होता।

वहीं दूसरी ओर अगर आप सबको resume बनाकर दें तो आपको experience भी आ जायेगा और आप अच्छे दाम में सबकी मदद कर सकते हैं। 

एक अच्छा resume बनाने के लिए लोग आज ₹1000-1500 देने को तैयार हैं। आप भी दूसरों को resume बनाकर दे सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि resume बनाना एकदम free है। 

Data entry

Data entry job internship करने की सबसे popular jobs में से एक है। इसको करने के लिए आपको किसी तजुर्बे की जरूरत नहीं है। आप किसी भी online job website या internship website पर जाकर data entry job फ्री में पा सकते हैं। इसमें typing skill चाहिए जो लोगों को qwerty keyboard पर type करके पहले से आती है।

इस नौकरी को करने का एक और फायदा यह है कि इसे घर बैठे भी कर सकते हैं। आज बहुत से लोग अपने घर पर कंप्यूटर के ज़रिए data entry job करने से 15- 20 हज़ार part time इनकम कमा रहे हैं। Covid के समय में जब लोगों को job नहीं मिल रही थी तो वह घर पर बैठे डाटा entry करके पैसे कमा रहे थे।

अगर आपके पास computer नहीं है तो आप इसे घर पर नहीं कर पाएंगे तब आप physical data entry job कर सकते हैं। 

हालांकि इस नौकरी से आप 30,000 से ऊपर नहीं कमा पाएंगे पर यह एक अच्छी part time income साबित हो सकती है।

Graphic designing

आजकल graphic designing की जरूरत हर जगह पड़ती है चाहे वह एक blog हो, website, YouTube channel, Facebook, Instagram page, company pamphlets, business papers, digital marketing, online ads, emails, आदि। 

अगर आपके पास है computer या laptop है तो आप उसमें प्रोफेशनल graphic designing softwares डाउनलोड करके अपनी skills बढ़ा सकते हैं। 

आजकल online apps या websites भी आ गई है जिनकी मदद से आप ग्राफिक designs को बना सकते हैं जैसे Canva, Postermywall, Photoeditor, आदि। इनमें professional skills की ज़रूरत नहीं पड़ती और आ इन्हें एक हफ्ते में master कर सकते हैं। 

Canva की मदद से आजकल लोग freelancing करके लाखों कमा रहे हैं। ज्यादातर कंपनियों को अपना logo, letter heads, facebook page, social media, आड़े के लिए designs चाहिए होते हैं इसलिए वे graphic designers को रखते हैं। 

इन projects को Canva जैसे easy apps की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है। यह एक अच्छी opportunity जो लोग part time income के लिए चुन सकते हैं।

Social media management

पुराने जमाने में कंपनियां बिजनेस और ब्रांड्स अपनी मार्केटिंग के लिए पोस्टर पटवा दे थे और अखबार में नाम निकल पाते थे। पर आजकल यह सब process डिजिटल मार्केटिंग के जरिए होता है जिसमें online graphics, videos, ads लगाई जाती है।

धीरे-धीरे यह social media पर भी फैल चुका है जहां पर इसने अपनी महारत हासिल कर ली है। पहले लोग सोशल मीडिया सिर्फ free time के लिए चलाते थे और entertainment purpose के लिए डाउनलोड करते थे पर आजकल आधे से ज्यादा accounts बिजनेस और brands के होते हैं।

आजकल हर कोई सोशल मीडिया इस्तेमाल कर रहा है। इसलिए social media pages के ज़रिए बिज़नेस की reach लोगों तक आराम सर पहुंच जाती है।

इसके लिए उन्हें social media managers चाहिए होते हैं जो उनके सभी accounts को सम्भालें, रोज़ उनपर content डालें और strategies plan करें। साथ में कई वह social media managers graohic deisgners, video editors और दूसरे team के साथ काम करे।

साथ में ads चलाकर reach बढ़ाए जिससे ultimately कंपनी की sales बढ़े। उनसे यह भी expect किया जाता है कि वह targets को पूरा करने में मदद करें। 

इसी कारण social media managers की income भी ज़्यादा होती है। अगर आपके पास इस field में experience है या पहले online ads के साथ काम किया है तो यह एक अच्छी ओप्पोर्तुनिटी है जिसका future में बहुत scope है। 

Url shortener

Url shortener कोई income वाली job नहीं है, इसे बस part time पैसे कमाने के लिए ही इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप इस तरीके से ज़्यादा पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको एक बड़ी following चाहिए या किसी whatsapp group का हिस्सा होना चाहिए।

इसको करना बड़ा simple है। आपको कोई भी viral news या pic या video search करनी है। फिर उसका url copy करना है और url shortner से link छोटा करना है। उस link को सबके साथ share करें और जब भी कोई उसे खोलेगा तो पहले उन्हें ad दिखेगी फिर content दिखेगा। 

उस ad से जो income होगी उसका कुछ हिस्सा कंपनी खुद रखेगी और थोड़ा हिस्सा आपको मिलेगा। इस तरीके से बहुत कम income होती है और अगर बूट सारे लोगों के साथ share करें तो ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।  

इसको करने में सिर्फ 2 min लगते हैं पर आप free में पैसे कमा सकते हैं। 


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा Free me paise kaise kamaye, Free mein paise kaise kamaye के बारे में। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Free mai paise kaise kamaye
  2. Kaise online paise kamaye
  3. Paytm me free me paise kaise kamaye

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Free me paise kaise kamaye और Free me paise kaise kamaye app पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions) 

मोबाइल से पैसा कैसे कमाए

1. Ebook
2. Sponsorship
3. Resume making
4. Data entry
5. Graphic designing
6. Social media management
7. Url shortener

फ्री में पैसे कैसे कमाए game से

1. Youtube
2. Sponsorship
3. Live Streaming
4. Youtube superchat
5. Premium membership

घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाए

1. Ebook
2. Sponsorship
3. Resume making
4. Data entry
5. Graphic designing
6. Social media management
7. Url shortener

गूगल से पैसे कैसे कमाए

1 . Affiliate marketing
2. Youtube
3. Blogging
4. Photography
5. Drawing
6. Content writing
7. Home tutor
8. Transcribing
9. Online course

रोज ₹500 कैसे कमाए?

1 . Affiliate marketing
2. Youtube
3. Blogging
4. Photography
5. Drawing
6. Content writing
7. Home tutor
8. Transcribing
9. Online course

₹1000 रोज कैसे कमाए?

1. Ebook
2. Sponsorship
3. Resume making
4. Data entry
5. Graphic designing
6. Social media management
7. Url shortener

फ्री में पैसा कमाने वाला ऐप कौन सा है?

Free me paisa kamane wala app-
1. Youtube
2. WordPress
3. WinZo
4. Dream11
5. Meesho
6. LudoKing
7. Skillclash

₹1000 रोज कैसे कमाए app?

₹1000 रोज कैसे कमाए app-
1. Groww
2. Upwork
3. Freelancer
4. Internshala
5. Fiverr
6. LinkedIn

Free me paise kaise kamaye app

Free me paise kamaye app-
1. Youtube
2. WordPress
3. WinZo
4. Dream11
5. Meesho
6. LudoKing
7. Skillclash

मोबाइल से पैसे कैसे कमाए app

मोबाइल सेके पैसे कमाने वाले apps-
1. Upstox
2. Groww
3. Youtube
4. WordPress
5. LudoKing
6. Dream11
7. Pubg

बैंक से पैसे कैसे कमाए

Bank se paise kamaye-
1. Paytm bank invest
2. Bank manager बनें
3. Credit card referral

Free me paise kaise kamaye
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment