Facebook से पैसे कैसे कमाएँ in 2022?

क्या आप जानना चाहते हैं कि facebook se paise kaise kamaye? साथ में facebook से कितने पैसे कमा सकते हैं और इसमें कितना समय लगता है? आज मैं आपको इन सभी चीजों के बारे में बताऊँगा।

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है।

Facebook एक ऐसा आविष्कार है जिसने पूरी दुनिया को जोड़ रख्खा है। अब सभी लोग एक दूसरे को सिर्फ नाम लिख कर ही ढूँढ सकते हैं। 

इतिहास में पहले कभी इंटरनेट होने के बावजूद इस तरह connect नहीं कर सकते थे। साथ ही इसे इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है। तभी यह आश्चर्य की बात नहीं कि फेसबुक पर रोज़ 170 करोड़ लोग active होते हैं। यह तो हमारे पूरे देश की आबादी से भी कई ज़्यादा है।

Facebook चलाने के लिए तो free है पर इससे लोग लाखों और करोड़ों कमा लेते हैं। जी हाँ, क्योंकि facebook पर अब तकरीबन हर इंसान आ गया है, तो इन लोगों तक हम अपने व्यापार को पहुँचा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। 

कई कंपनियाँ जैसे shopclues फेसबुक का इस्तेमाल ad देने के लिए करती हैं, जिन्हें लोग खोलकर सामान मंगा लेते हैं। इसकी वजह से उनकी sale 15× बढ़ चुकी है।

बहुत से लोग इन तरीकों को पहले ही इस्तेमाल कर रहे हैं और आज हम इन्ही तरीकों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।


Facebook kya hai? फेसबुक क्या है?

facebook kya hai

Facebook एक कंपनी है जिसकी शुरुआत Mark Zuckerberg ने 2004 में की थी। यह एक social media platform है जो करीब 500 करोड़ से ज़्यादा बार download हो चुका है। इस के जरिये आप अपने दोस्तों व रिश्तेदारों से online जुड़ सकते है। आप उन सबको follow कर सकते हैं जो आपको पसंद है। अब इस कंपनी को META के नाम से जाना जाता है।

जिस व्यक्ति के ज़्यादा followers और friends होते हैं, वह उतनी जल्दी पैसे कमा सकता है। जैसे आज कल बहुत से actors, models facebook और Instagram पर आ गए हैं जो influencer बन चुके हैं और बड़े brands की posts डालकर लाखों कमाते हैं।

समय- समय पर facebook ने ऐसे update डाले जिन की वजह से इस पर online कमाना आसान बनता जा रहा है। जब facebook page, facebook group जैसी चीजें जुड़ीं तो लोगों को अपना business बढ़ाने का प्रोत्साहन मिला। और फिर facebook marketplace भी आ गया, इससे आप सीधा फेसबुक पर लोगों को सामान बेच सकते हैं और खरीद भी सकते हैं।

Also Read: How to write SEO friendly article in Hindi?

एक बात हम आपको पहले ही बता देना चाहते हैं कि facebook आपको कभी पैसे नहीं देता बल्कि वह तो एक ज़रिया है लोगों तक पहुँचने का जिससे आप पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए जानते है कि facebook se paise kaise kamaye?


Facebook से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए?

चलिए जानते हैं कि facebook से पैसे कमाने के लिए क्या चाहिए ? अगर आप इन तरीकों को इस्तेमाल करेंगे तो कमाने के आसार बढ़ जाएंगे।

STEP 1- एक topic ढूंढें

सबसे पहले आप अपने account पर एक Facebook page और facebook group बनाएँ। Facebook page और facebook group कैसे बनाना है, यहाँ देखिये।

इसके बाद यह ज़रूरी है कि आप एक topic/niche चुन लें।आपको उसी niche में काम करना होगा जिसमें आपका interest हो और जिसके बारे में knowledge हो।

याद रखिये आप हर किसी चीज़ के बारे में नहीं बता सकते। आपको एक ही तरह का topic चुनना होगा। आपको यह देखना होगा कि आपके पास किस विषय ज्यादा knowledge और interest है। एक niche आपकी कंपनी का product हो सकता है, या फिर जिन चीजों में आपकी रुचि है जैसे health, business, fashion आदि।

STEP 2- Regular content डालें

आज के time पर content ही सब कुछ है। Content का मतलब है हमारी जानकारी या product या services जो हम दूसरों को दे रहे हैं। यह बहुत ज़रूरी है कि आप लगातार content डालें। इसका मतलब है कि आप न तो महीने में सिर्फ 1 post डालें और न एक दिन में 10 post डालें। 

लोगों के सामने आपका content दिखता रहना चाहिए नहीं तो वे आपको भूल जाएँगे पर रोज़ इतना भी नहीं दिखना चाहिए कि वे आप से चिड़ ही जाएँ।

Facebook Page की organic reach (लोगों तक पहुँचने की क्षमता) बहुत कम होती है लेकिन अगर आप लगातार अच्छा content या posts अपने page पर डालते हो , तो आप ज्यादा लोगो को अपने page की ओर आकर्षित कर सकते हो

STEP 3- Engagement रखें

Marketing में customers के साथ अच्छा relation बनाना बहुत ज़रूरी है। आपको यह तो पता ही होगा कि हमारा customer भगवान होता है, इसलिए हमें उसे अच्छा feel कराना चाहिए।

इसके लिए उनके account को follow करें, उनकी posts like करें, अच्छे comments लिखें जिससे उन्हें पता चले कि आपको उनकी posts पसंद आ रही है। जब तक आप लोगों की posts के साथ engage नहीं करोगे तब तक वह भी आपके page के साथ interact नहीं करेंगे।

STEP 4- Solution बेचना होगा।

शायद जिस बारे में आप बता रहे हैं उसे पहले ही हज़ारों लोग बता रहे होंगे, तो लोग आपको ही क्यों चुनें?

इसके लिए आपको थोड़ी देर पैसे को भूल जाना है और सोचना है कि मैं सच में ऐसा क्या करूँ जिस से लोगों का कुछ भला हो। जब आप इस प्रश्न का उत्तर पा लेंगे, समझिए अब आपको कोई नहीं रोक सकता।

इसके लिए आपको अपने आस पास देखना होगा कि आपको किस चीज़ में problem है जो दूसरे लोगों को भी है। फिर उसका solution निकालकर उदर एक facebook video बनाएँ या post बनाएँ जो लोगों तक पहुंच सके।

Also Read: Best keyword research tools for bloggers

और फिर आपका content viral होता जायेगा। जैसे- मैं एक दिन google पर search कर रहा था “youtube premium kaise download करें” पर उसपर मुझे एक भी solution नहीं मिला। तो मैंने खुद ही research करके उसपर blog post लिखा जो आज पहले position पर rank कर रहा है और लोगों को उससे बहुत help मिल रही है।

STEP 5- Social media influencing

Facebook से पैसे कमाने का next step है बहुत सारे followers, friends और likes बढ़ानाआपको famous influencer बनना पड़ेगा तभी आप ज़्यादा पैसे कमा पाएँगे। Social Media Influencing सिर्फ उनके लिए नहीं है जो दिखने में सुन्दर लगते है, यहां पर आप किसी भी topic के ऊपर content post कर लोगों की मदद कर सकते हैं।

ऐसा करने से आपके page और posts पर ज़्यादा लोग active रहेंगे और अगर आप दिल से लोगों के सवालों का जवाब देंगे और अगर उनकी problems solve करेंगे, तो फिर वह सारे products लेंगे जिनको आप promote करते हो, वह आपकी videos देखेंगे, आपके blog articles पढ़ेंगे, आदि।

जब आप थोड़े ज़्यादा famous हो जाओगे, तब आपके पास brand promotion की भी opportunity आ सकती है। आप लोगों को brand का सुझाव देने के लिए और फायदे बताने के लिए कम्पनियों से पैसे ले सकते हैं। इस तरीके को हम Sponsorship भी कहते हैं।

ऐसे ही बहुत से तरीकों से आप पैसे कमा पाएँगे। इसलिए आपको बहुत सारे followers बढ़ाने होंगे और एक influencer बनना होगा। फिर जो आप बोलेंगे, लोग वैसा ही करेंगे और आप नीचे दिए गए तरीकों से पैसे कमा पाएँगे।


Facebook se paise kaise kamaye?

Facebook से किसी भी तरीके से पैसे कमाने के लिए आपको अपने account को बढ़ाना होगा ताकि बहुत सारे लोग आपके product को जान सकें, आपके काम को देख सकें और आप तक पहुँच सकें।

आपको जानकारी हो तो facebook ने whatsapp को भी खरीद लिया है। अगर आप जानना चाहते हैं कि whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ तो यहाँ पढ़ें

इन सभी तरीको से Facebook के द्वारा पैसे कमाए जा सकते हैं-

  • Facebook account बेचकर
  • Freelancing projects
  • Products बेचकर
  • App development
  • Digital Marketing
  • Likes booster
  • Sponsorship के ज़रिए फेसबुक से कमाएँ
  • Sell ad space
  • Youtube and blogging- Google adsense
  • PPC से facebook se paise कमाएँ
  • PPV
  • Facebook videos monetize
  • Facebook Metaverse

चलिए इन सब तरीकों को अब हम detail में पढ़ते हैं।

1. Facebook Account बेच कर पैसे कमाए

आप अपना account किसी company को बेच सकते हैं। ऐसी बहुत सी कंपनियाँ हैं जो बड़े और पुराने accounts की तलाश में रहती हैं क्योंकि शुरू से account बनाना काफी कठिन होता है। यहाँ आप उन्हें अपना account दे सकते हैं जिस पर पहले ही बहुत likes आ रहे होते हैं। यह एक बहुत ही शानदार तरीका है फेसबुक से पैसे कमाने का।

इसमें आपको अपना Facebook Page बनाना है किसी भी topic के ऊपर, उसको grow करना है, फिर जो company उस topic में काम करती होगी, उसको अपना page या account बेचना है

इसके लिए आपको 2 चीजों का ध्यान रखना होगा-

  1. आपका नया फेसबुक पेज new gmail id से बनाना होगा ताकि उसमें आपकी personal information न जुड़ी हो। इससे आपको अकाउंट बेचने में काफी आसानी होगी।
  2. Facebook account को बेचना उनकी policies के खिलाफ है। फिर भी काफी लोग इसे करते हैं। आपको भी यह काम सावधानी से करना होगा।

2. Freelancer बन facebook se paise kaise kamaye?

Freelancer का मतलब है कहीं भी, कभी भी, कैसे भी बैठकर अपनी मर्ज़ी से काम करना और उसे deadline से पहले submit करना। यह एक तरह का lifetime- work from home है। इसमें आप खुद के boss होते हैं, जब मरज़ी काम कर सकते हैं।

Freelancing का काम आपको online freelancing websites से मिलता है जैसे- upwork, fiverr, freelancer, आदि या social media से जैसे reddit , facebook, discord से भी ले सकते हैं।

Freelancing jobs बहुत तरह की और कई categories की होती हैं। जैसे- Graphic design, logo design, marketing, article writing, video creation, Translation, voiceobers, composers, website builders, data processing, tutoring, market research, game testing, meme video creation आदि।

Also Read : Freelancing se ghar par baithe paise kaise kamaye?

आप इन्हें ज़रूर try करें, कुछ famous freelancing jobs जो फेसबुक पर बहुत demand में रहती हैं-

  1. Content Writer बन facebook se paise kaise kamaye in hindi
Content writer से Facebook se paise kaise kamaye

अगर आपकी लिखने की कला बहुत अच्छी है और आपको लिखना पसंद है तो आपको बड़े facebook groups में लगातार अपनी कला का प्रदर्शन करते रहना है। आपको उन groups में blog posts डालते रहना है जिससे लोगों को पता चल जाये की अगर उन्हें कभी भी किसी से लिखवाने की ज़रुरत है, तो वो यकीनन आपसे contact कर सकते हैं।

आपको अपनी Facebook Profile थोड़ी professional बनानी होगी जिससे लोग आपकी profile देख के ही आपके काम का अंदाजा लगा सकें।

  1. Graphic Designing

अगर आप graphic designing अच्छे से कर सकते हैं और लोगो की website को आकर्षित बना सकते हैं, logo बना सकते हैं, brochures और posters बना सकते हैं तो फेसबुक groups में अपनी कला का प्रदर्शन लगातार करना होगा जिससे लोगो को आपके बारे में पता चले।

ऐसा कर के आप अपने लिए facebook से बड़े आराम से clients ढूंढ सकते है और उनको अपनी services दे सकते हैं। आप facebook पर ही नहीं fiverr, upwork जैसी websites और linkedin पर internship भी कर सकते हैं।

अगर आपको एक कंपनी hire करती है तो आपको posters, social media posts, कंपनी letter head आदि बनाना आना चाहिए। इन सब के लिए आप CorelDRAW, photoshop, Canva आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. Video /Animation करके facebook se paise kamane ke tarike

आपने देखा होगा कि facebook पर बहुत सारी videos रोज post होती हैं। बहुत सारे brands अपना promotion करने के लिए video editors को hire करते हैं, जिससे उनकी vidoes professional लगें। अगर आप भी videos को प्रोफेशनली edit करने में माहिर हो, तो आपको भी facebook के जरिये बहुत सारे clients मिल सकते हैं।

इसके लिए आपको, आप जो भी content बनाते हो, relevant Facebook Groups में डालना होगा जिससे लोग impress हो जाएँ। Facebook Group Admin आपके सभी posts को allow करदेगा अगर आपका content लोगों की मदद करता हो।


3. Products बेच कर facebook se paise kaise kamaye ?

Facebook se paise kaise kamaye

आज दुनिया के 93% businesses facebook account को इस्तेमाल करते हैं। क्योंकि facebook पर रोज़ करोड़ों लोग online होते हैं इसलिए इससे एक बिज़नेस को बहुत फायदा होता है।

अगर कोई business अपने बारे में अच्छा- अच्छा बताता है, उसकी marketing करता है तो लोगों के दिमाग में वह बात छप जाती है कि वह brand/business अच्छा है। इससे लोग उन्हीं के products को like करते हैं। और अगर उस business post के साथ कोई shopping link हो तो लोग उसे खरीद भी लेते हैं

इसलिए facebook पर products ज़रूर बेचने चाहिए। Facebook पर products बेचने के 5 तरीके हैं-

  1. Facebook marketplace

जैसे ही आप फेसबुक app open करेंगे आपको top center में एक दुकान जैसा icon दिखेगा जिसे Facebook marketplace कहते हैं। यहाँ आपको pencil से लेकर करोड़ों की property sale में मिल जाएगी।

ध्यान खींचने के लिए ज़्यादातर products में आपको Rs.1 लिखा दिखेगा, पर असली में उनका price ज़्यादा ही होता है। खैर, आप भी वहाँ आसानी से products को sell कर सकते हैं। इसके लिए किसी license की ज़रूरत नहीं है।

अगर आपकी दुकान या business है तब तो product सीधा ही बेच सकते हैं। पर अगर आप आपका कोई business नहीं, तो आप किसी दुकानदार या businessman से salesman की तरह काम कर सकते हैं।

जैसे- मैंने पिछले साल Apple Watch की first copy Rs. 6000-7000 में बेची। एक दुकानदार से product लेकर, उसमें अपना profit margin जोड़कर मैंने उसे बेचना शुरू किया जिससे मेरी अच्छी कमाई हुई।

ऐसा ही तरीका आप भी अपना सकते हैं।

  1. Direct selling

Direct selling उन्हीं लोगों के लिए है जिनका खुद का business/product/brand है। वह लोग facebook ads के ज़रिए अपना product लोगों की नज़रों में पहुंचा सकते हैं और उनको सामान बेच सकते हैं।

Facebook ads का सबसे बड़ा advantage है कि आप उन्हें direct उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जो उस product को like करते हैं, जो आपकी target location, age, gender के हैं और जो ज़्यादातर online shopping करते हैं।

Direct selling में आप physical products ही नहीं बल्कि virtual products भी बेच सकते हैं जैसे online courses, डिजिटल art, pdfs, आदि। इनका फायदा यह है कि इनको एक बार बनाकर आप बार- बार बेच सकते हैं।

जैसे- एक blogger 1 घण्टे की online meeting में 40 बच्चों को Rs. 5000 का digital marketing course बेचता है। और एक ही बार में Rs. 2 लाख कमा लेता है।

  1. Dropshipping

अगर आप कोई product own नहीं करते या आपकी कोई कंपनी नहीं है, तब भी आप products बेचकर पैसे कमा सकते हैं।

Dropshipping एक ऐसा तरीका है जिसमें आपको online wholesaler से खरीदना होता है और direct customer को बेचना होता है। बीच में जो profit होता है, वह सब आपका। Product delivery भी wholesaler करता है। इसमें बस आपको एक online store खोलना है और facebook ads के ज़रिए marketing करनी है ताकि लोग आपसे products खरीद लें। इसी तरीके से एक लड़के ने एक दिन में Rs. 10 लाख कमाए।

Read full article: Dropshipping कैसे करें?

  1. Affiliate marketing

अगर आप किसी product या कंपनी के मालिक नहीं हैं तो आप किसी और के product को affiliate marketing के द्वारा Amazon, Flipkart, CJ affiliate आदी से अपने account पर बेच सकते हैं। आजकल बड़े- बड़े bloggers और youtubers इससे भारी पैसा कमा रहे हैं

Affiliate marketing एक process है जिसमें हमें एक product link मिलता है, हमें उस link को share करना होता है। अगर कोई इस link से खरीदता है तो हमें उसका commission मिलता है। इसको successful बनाने के लिए affiliate link ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचना ज़रूरी है। यह आप facebook groups, facebook ads, whatsapp, youtube, blogging, आदि के ज़रिए कर सकते हैं।

कुछ कंपनियों से कम commission मिलता है कुछ से ज़्यादा। जैसे- Amazon से 5%- 10% commission मिलता है पर Clickbank जैसी websites से 50% commission मिलता है। आज 13 साल के बच्चे इस तरीके से महीने का 1 लाख तक कमा रहे हैं।

अगर आप दिन में कम से कम 1 घण्टा मेहनत करेंगे तो आराम से महीने का 2 लाख कमा पाएँगे। बस आपको affiliate link ज़्यादा से ज़्यादा लोगों तक पहुंचाना है

Read more: Affiliate marketing कैसे करें?

  1. Reselling

Reselling करना बहुत आसान है। जो लोग बेच रहे हैं, आपको उसे लेकर महंगे दाम में बेचना है। आप एक तरह के salesman होंगे। यह सारा काम online होगा और आपको product link के ज़रिए बेचना है। यह dropshipping और affiliate marketing की तरह ही लगता है।

फर्क इतना है कि dropshipping इससे मुश्किल है और उसमें heavy investment चाहिए। और affiliate marketing में आपको commission मिलता है पर reselling आप अपनी मर्ज़ी से दाम लगा सकते हैं।

अभी के लिए best reselling platform है Meesho. आप यहाँ से products के link उठाकर, अपना profit जोडकर लोगों को facebook groups में बांट सकते हैं। जैसे- जैसे लोग खरीदेंगे, आपके पैसे बनते जाएंगे।

Read more: Meesho से पैसे कैसे कमाएँ?

आप ऊपर दिए किसी भी तरीके में से चुन सकते हैं। मेरी नज़र में reselling करना और affiliate marketing सबसे आसान और फायदेमंद है।

TIPS –

  • अगर आपके पास एक virtual product है तो अपने product का demo लोगों को दिखा सकते हैं और फिर उनको खरीदने को कह सकते हैं।
  • आप बहुत सारे Facebook Groups का हिस्सा बन सकते हैं जिससे आपको पता चल जायेगा कि कौन से लोग आपके product में दिलचिस्पी रखते हैं और उन्हें messenger पर message करके अपना product sell कर सकते हैं।
  • Products बेचने का काम तो लोग पहले से ही फेसबुक पर कर रहे हैं, इनसे आगे निकलने के लिए आपको लोगों के साथ एक अपनापन बनाना होगा। आपको लोगो को बताना होगा की कैसे आपका product उनकी मदद कर सकता है।

4. App develop करके फेसबुक से पैसे कैसे कमाए

App develop करके facebook से पैसे कमाने के 2 तरीके हैं-

  1. आप facebook के लिए एक app बना सकते हैं– अपना app facebook को बेच सकते हैं। 2007 में stanford university के कुछ बच्चों ने facebook के लिए ऐसे ही एक app बनाया और उसे बेचकर करोड़पति बन गए। या जैसे whatsapp के मालिक ने उसे facebook को बेचकर 1,50,000 करोड़ कमाए।
  1. आप facebook audience network से पैसे कमा सकते हैं– जैसे google adsense की ads से पैसे कमा सकते हैं वैसे ही अपने app में facebook audience network का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं। इसके बारे में अभी लोगों को कम ही पता है, जितनों ने इसे try किया उनके मुताबिक इसमें google adsense से ज़्यादा revenue मिलता है।

5. Digital Marketing करके पैसे कमाएँ

आज के समय में एक बिज़नेस सिर्फ Digital marketing से ही चांद तक पहुंच सकता है। Digital marketing के अंदर आता है- facebook marketing, social media marketing, email marketing, blogging, youtube, video creation, google ads, facebook ads, आदि।

और यह सिर्फ one time process नहीं है, बल्कि इसकी जरूरत एक बिज़नेस को हमेशा पड़ती है। आज दुनिया में करोड़ों business हैं और रोज़ हज़ारों नए business खुलते हैं। और इन सभी को बढ़ने के लिए marketing की ज़रूरत पड़ती है।

Digital marketing इसलिए कामयाब है क्योंकि यह product/brand को लोगों की phone screen पर ले आता है, उनकी आंखों के सामने। कुल मिलाके बात यह है कि digital marketing एक बहुत ही अच्छा career option है और आपको इसे ज़रूर try करना चाहिए। साथ ही इसे सीखना भी बहुत आसान है।

Facebook पर आपको ऐसे बहुत से business मिलेंगे जिनको graphic designing, google ads, facebook ads के लिए किसी व्यक्ति की ज़रूरत होती है। उनके page या groups पर आप उनको message भेज सकते हैं कि आप उनके लिए marketing कर सकते हैं।

Read more: Digital marketing types


6. Likes, shares and comments boost

हर किसी को facebook पर ज़्यादा likes, comments और shares की चाह होतो है क्योंकि दोसोटन के बीच जिसके ज़्यादा followers और likes होते हैं, वह ज़्यादा popular बन जाता है।

ज़्यादा likes और comments लाने की race हमेशा चलती रहती है। इसी का फायदा आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं। आपको एक बड़ा facebook likes booster group बनाना है, जिसपर आप अपने client की post और account डाल सकते हैं। फिर आप अपने client से उस काम के पैसे ले सकते हैं।

Group बनाते समय आपको हर member को बोलना है कि वह सारे active रहें और regularly posts को like करें। सिर्फ आप ही नहीं, आपके group members भी उसमें post को डाल सकते हैं।


7. Sponsorship की मदद से पैसे कमाएँ

अगर आपका एक facebook page है और उस पर बहुत सारे लोग जुड़े हुए हैं तो आप बड़ी आसानी से sponsorship से पैसे कमा सकते हैं।

आपने काफी youtube videos में देखा होगा कि youtubers एक brand की तारीफ करते हैं और कहते हैं यह आज का sponsor है। इसका मतलब उस youtuber को उस brand की तारीफ करने के लिए पैसे मिलते हैं। इसे brand promotion भी कहते हैं।

Sponsorship करने से बहुत पैसे मिलते हैं। आज अगर आपके पास किसी भी platform पर बहुत सारे views या followers हों जैसे instagram, twitter, whatsapp group, telegram group, facebook page/group, website traffic, youtube traffic, आदि तो समझिए आपके लिए पैसे कमाने के दरवाज़े खुल चुके हैं।

आज बड़ी- बड़ी कंपनियां सिर्फ 1 Instagram post के लिए Rs. 1-2 लाख आराम से देती हैं। जैसे- Cristiano Ronaldo- highest paid influencer एक post के Rs. 7 करोड़ लेते हैं।

Sponsorship में आपको उस product के बारे में positive feedback देना होता है ताकि लोग उसे ज़्यादा से ज़्यादा खरीदें। Sponsorship लेने के 2 तरीके हैं-

  1. आप कंपनी के पास जाएँ– ऐसी कुछ websites और apps हैं जहाँ आप sponsors को ढूंढ सकते हैं। आप उनको खुद अपने followers और engagement rate के बारे में बता सकते हैं, फिर 1 post की price set कर सकते हैं।

ऐसी websites हैं- Famebit, Grapevine, AspireIQ, TapInfluence, Izea, आदि।

  1. Company आपके पास आये– यह तभी हो सकता है जब आपके पास बहुत सारे followers हों। जब लोगों को आपकी असली growth दिखती है तभी कंपनियां भी आपके पास sponsorship लेकर आती हैं।

ऐसे में आप उनसे खुलकर पैसों की demand कर सकते हैं क्योंकि उन्होनें खुद आपको approach किया है और उन्हें आपसे फायदा होगा। इसलिए ज्यादा पैसे मांगते समय घबराना नहीं चाहिए और अपनी reputation बनाकर रखनी चाहिए।

Also Read: Online paise kaise kamaye- 44 ways


8. Sell ad space

Sell ad space एक तरह की sponsorship ही है। आपने देखा होगा कि highway के नज़दीक घरों पर कंपनियों की ad paint करी होती है। उन परिवारों को इस चीज़ के लिए पैसे मिलते हैं।

ऐसे ही आप अपने facebook page, telegram group, blog आदि पर ad space sell कर सकते हैं। मतलब उनको अपने page पर ऐसी location दे सकते हैं, जहाँ वह खुद की ads लगा सकते हैं। आपको अपना account उनको नहीं देना पड़ेगा बल्कि आप खुद ही उनकी ads अपने page पर लगाएंगे। ऐसा समझ लीजिए कि वह जगह temporary उन्होनें खरीद ली।

इसके बावजूद भी आपके पास control होगा कि कौनसी ads लगानी हैं। अगर वह adult ads लगवाते हैं तो आप उनको मना भी कर सकते हैं। इस तरीके से आप facebook से बहुत पैसे कमा सकते हैं।


9. Blog और youtube video को share करें

Facebook se paise kamane ka tarika

आज की दुनिया में blog और youtube के बारे में कौन नहीं जानता, यह दोनों बहुत ही अच्छे sources हैं पैसे कमाने के लिए। इनका भविष्य बहुत ही अच्छा है। Blogs व Youtube दोनों पर आप बहुत views लाकर एक अच्छी आमदनी कमा सकते हैं। इस पर google adsense की मदद ले सकते हैं।

Google adsense की मदद से हमारे blog और youtube channel पर ads लगती हैं जिनपर लोग click करते हैं, तो हमें पैसे मिलते हैं। कुछ topics ऐसे होते हैं जिनको लोग सिर्फ google या youtube पर खुद search करते हैं, जैसे Router problem, DNS not working आदि।

और कुछ ऐसे topics हैं जिनको लोग search नहीं करते पर जब वह उनके सामने आती है, तो उनपर ज़रूर click करते हैं। जैसे “IAS ने पुलिस को off duty पकड़ा, आगे reaction देखें” या “लड़कियों का राज़ जानें“।

अगर ऐसे topics facebook पर share करते हैं तो बहुत से लोग उस link पर click करते हैं और आप ads के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं।

  • Views बढ़ाने के लिए आप इसके link को अपने फेसबुक profile पर share कर सकते हैं।
  • साथ ही साथ आप फेसबुक groups में भी इसे share कर सकते हैं, इसका फायदा यह है कि group पर आपके topic से संबंधित लोग होते हैं जो आपके ब्लॉग को interest से पढ़ते हैं।
  • आप दुसरे लोगों की youtube videos या blogs को promote करके उनसे पैसे charge कर सकते हो।

Also Read: Students पैसे कैसे कमाएँ?


10. Pay Per Click (PPC)

Pay Per Click एक तरह का online business model है जहां पर आपको पैसे मिलते हैं जब भी कोई आपका link खोल के उस content को देखता है। इसमें website आपकी नहीं, content आपका नहीं, बस आपको link share करके एक website पर traffic ले जाना है। और आप पैसे कमा पाएँगे।

पहले आपको इस तरह के network में signup करना होगा, फिर उनके content को share करना होगा। जितने ज्यादा लोग link click करते हैं, आपको उतने ज्यादा पैसे मिलते हैं। कौन सी websites है जहाँ इन तरीकों से पैसे कमा सकते हैं-

  • Viral9
  • Revcontent
  • Ignitevisibilty

मेरी नज़र में यह idea इतना अच्छा भी नहीं है क्योंकि बहुत सारे clicks के बाद भी आपको थोड़ा revenue ही मिलता है, बाकी सारे website ले लेती है।


11. Pay Per View (PPV)

यह model भी PPC के model पर ही आधारित है। फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें आपको कुछ videos को share करना होगा। उस video पर आपको views लाने होंगे, जितने ज्यादा views उतनी ही ज़्यादा revenue आपकी जेब में।

इसी तरह आप youtube की video का link भी share कर सकते हैं। आपको इसमें ज्यादा से ज्यादा views लाने की कोशिश करनी है। One of the best PPV networks है- Vidinterest


12. Facebook video monetization

आजकल लोग फेसबुक पर reels और videos बहुत देखने लगे हैं जिनसे अच्छा timepass हो जाता है। आपने videos के बीच में ads ज़रूर notice करी होंगी। कुछ ही साल पहले facebook ने content creators के लिए facebook publisher ads शुरू करी हैं जिनको अपनी videos में लगाकर हम पैसे कमा सकते हैं। बिल्कुल google adsense की तरह।

ध्यान दें कि facebook publisher ads और facebook ads अलग हैं। Facebook publisher ads वीडियो में पैसे कमाने के लिए है और facebook ads अपने बिज़नेस को grow करने का एक tool है।

Facebook videos को आप तभी monetize कर सकते हैं अगर आपके page पर 1000 से ज़्यादा followers हैं और फिर इनमें से कोई भी 1 option complete हो-

  • आपकी video पर कम से कम 1 minute के लिए 30,000 लोगों ने देखा हो पिछले 60 days में।
  • आपकी video को 3000 hours देखा गया हो पिछले 60 days में।
  • Post पर 15,000 engagement हो।

Monetization eligibility information

और वही videos monetization के लिए eligible होती हैं जो आपके page पर हों न कि आपके account पर। इन videos पर आप diffrent timing लगा सकते हैं कि आपकी ad कब show होगी।


13. Facebook MetaVerse

अगर आपको अभी तक पता नहीं चला है कि Facebook Metaverse क्या है, तो मैं इसके बारे में आपको सारी दूंगा।

Metaverse एक virtual universe है, virtual मतलब जिसे छुआ नहीं जा सकता। यह internet पर एक दुनिया है। लोगों को इसमें अपना एक avatar मिलता है जिसकी मदद से वह खेल सकते हैं, मिल सकते हैं, भाग सकते हैं, learn कर सकते हैं आदि।

जैसे हम बचपन में अपने दोस्तों से park में मिलते थे और गली में बात करते थे, यह उसी तरह एक online दुनिया हैं जहाँ आने वाली generation के बच्चे समय बिताएंगे। अगर आपने Ready Player One movie देखी होगी तो आप समझ पाएँगे।

Metaverse में जाने के लिए आपको एक अच्छे computer की ज़रूरत पड़ेगी या VR handset की मदद से भी जा सकते हैं। उसमें घुसते ही आप एक नई दुनिया में पहुंच जाएंगे। वहां अलग- अलग land होंगी जिनपर अलग- अलग games होंगी।

आप वहाँ खेल सकते हैं, या इधर- उधर घूम सकते हैं, उस दुनिया को explore कर सकते हैं, अपना avatar बदल सकते हैं आदि। आप वहाँ ज़मीन खरीद भी सकते हैं। Metaverse की currency है- Ethereum जो एक cryptocurrency है।

फिर उस जमीन पर आप कोई game develop कर सकते हैं, या कुछ भी कर सकते हैं। वह ज़मीन आपकी NFT होगी। Nft मतलब एक online चीज़ जिसे आप own करते हैं पर बाकी लोग भी उसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

आइए अब जानते हैं कि इन तरीकों से पैसे कैसे कमाएँ।

  1. Virtual Land

अगर आप Metaverse पर ज़मीन own करते हैं तो उसे बेचकर पैसे कमा सकते हैं। Metaverse 2021 में शुरू हुआ है और सबको पता है कि आने वाले समय में इसकी demand बहुत ज़्यादा बढ़ जाएगी। और इसकी ज़मीन का price महंगा होता जाएगा, इसलिए जितना जल्दी हो सके, थोड़ी virtual land खरीद लो।

  1. Web development

अपनी ज़मीन पर कोई भी game develop कर सकते हैं। अगर आप एक developer हैं तो दूसरे लोगों के लिए भी game develop करके दे सकते हैं। आने वाले समय में यह एक बहुत अच्छा career option है।

फिर गेम develop करके game से बहुत तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

  1. Game art

अगर game develop होगी तो उसमें game art की भी ज़रूरत पड़ेगी। ऐसे लोगों की ज़रूरत पड़ेगी जो graphic designing करेंगे। Game में ही नहीं बल्कि उसकी website, marketing, सब जगह graphic designing की ज़रूरत पड़ेगी।


PRO TIP

अगर आपके पास एक Facebook Group है जिसमें बहुत सारे लोग हैं तो आप कई तरीको की मदद से पैसे कमा सकते हैं। कोशिश करिये की आपका Facebook Group 20,000 members या उससे ज़्यादा का हो, क्योंकि जितने ज्यादा लोग, आप उतना ज़्यादा कमा सकते हैं।

आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आपके group में जितने ज़्यादा active members होंगे और आपका group जितना ज़्यादा engaging होगा, यह सभी के लिए अच्छा होगा।

कोई भी उस Facebook Group में रहना पसंद नहीं करता जिसमे उनकी लाभ की कोई बात न करे। इसलिए आपको अपने niche से related content जैसे blogs, videos, infographics, आदि share करते रहना है।


Conclusion

आज मैंने आपको facebook se paise kaise kamaye? के ऊपर पूरी जानकारी दी है। मैंने आपको जितने तरीके ऊपर बताए हैं, यह सभी तरीके एक दम सही हैं और इनका इस्तेमाल कर आप फेसबुक से पैसे कमा सकते हैं और अमीर भी बन सकते हैं।

बस आपको एक बात याद रखनी पड़ेगी कि आपको अपना content रोज़ post करते रहना है और अपने followers के साथ अच्छे संबंध बनाने हैं। फिर आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। एक और बात, कभी भी लोगों को झूठा ज्ञान मत बाँटिए क्योंकि कभी न कभी झूठ सामने आ ही जाता है और फिर यह भारी पड़ता है।

अगर आप लगातार मेहनत करें तो 2 से 3 महीने में affiliate मार्केटिंग और product बेचकर जल्दी पैसे कमा पाएँगे। आप अपने account के साथ किसी और का account भी बढ़ा सकते हैं और उनसे पैसे ले सकते हैं। अगर आप ऐसे तरीके में विश्वास रखते हैं कि आप चाहे देर से कमाएँ पर ज़्यादा कमाएँ तो आप influencer बन कर कमा सकते हैं और ब्लॉग या youtube video share करके उनके views से पैसे कमा सकते हैं।

इन सभी चीजों के लिए आपको किसी course या पढ़ाई की ज़रूरत नहीं है, यह तो आप ऐसे ही कर सकते हैं। पर अगर आप app develop करना चाहते हैं तो फिर आपको coding सीखनी पड़ेगी।

इन चीजों में मेहनत तो लगेगी पर उसका फल भी उतना ही मीठा होगा। मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपके सारे सवाल का उत्तर इस article में दे दिया होगा। अगर आपको यह अच्छा लगा तो इसे अपने friends के साथ share करें और उन्हें भी facebook से पैसे कमाने का प्रोत्साहन दें।

अगर आपको कोई भी सवाल पूछना है तो आप नीचे comment box में पूछ सकते हैं या हमें email कर सकते हैं, हम जल्द से जल्द आपको उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

हमें यह भी बताएँ की अब आपने “फेसबुक से पैसे कैसे कमाएँ” आपके इस बारे में क्या विचार हैं और आपको क्या सीखने को मिला। 

धन्यवाद….।

Facebook group se paise kaise kamaye पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Facebook group se paise kaise kamaye ?

फेसबुक group से पैसे कमाने के तरीके-
1. Youtube, blog link share करें।
2. Affiliate marketing के ज़रिए।
3. बहुत से लोग facebook groups में content writers और part time job के लिए लोगों को ढूंढते हैं ,उन groups मैंन active रहें।
4. Reselling करके

फेसबुक पर हर दिन 500 पैसे कैसे कमाएँ

फेसबुक पर हर रोज़ 500 रुपये कमाने के लिए affiliate marketing करें, digital marketing करें, facebook videos monetize करें, products sell करें, account बेचकर पैसे कमाएँ।

Also Read: एक दिन में 5000 कैसे कमाएँ

Facebook kaise kamata hai

Facebook एक बहुत बड़ी कंपनी है। इन्होनें whatsapp, instagram को भी खरीद लिया है जिससे इनके income sources बहुत बढ़ गए हैं।
Facebook इन तरीकों से पैसे कमाता है-
1. Advertising– लोग अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए फेसबुक पर ad डालते हैं। इससे उनकी reach काफी लोगों तक बढ़ जाती है और फेसबुक उन लोगों से अच्छे पैसे कमा लेता है। इसी तरीके से facebook 98% पैसे कमाता है।
2. Oculus– Oculus एक VR handset device है जिससे virtual reality और Metaverse को experience किया जा सकता है।

फेसबुक इतना popular क्यों है?

Young लोगों के लिए, जो technology के साथ बड़े हुए हैं, Facebook एक बहुत ही popular website है। आज के लोग naturally multi-taskers होते हैं और उन्हें हर चीज़ जल्दी चाहिए जैसे quick entertainment, quick chats, quick money आदि। इसलिए Facebook जल्दी popular हो गया क्योंकि यह सब प्रदान करता है।

Teenagers जो आजकल introvert होते हैं online दुनिया को ज़्यादा पसंद करते हैं जहां उन्हें safe महसूस होता है। वे अपने आप को आसानी से express कर सकते हैं और connected रह सकते हैं।

Facebook jail क्या है?

Facebook jail तब होती है जब एक व्यक्ति फेसबुक पर comment या post नहीं कर सकता। यह temporary या permanent हो सकता है। ज़्यादातर यह facebook policy की violation की वजह से होता है।

Facebook lite क्या है?

Facebook Lite फेसबुक का lighter version है जो normal से कम data इस्तेमाल करता है। यह 3G और 2G networks के लिए design किया गया है। यह पुराने phones और service packages लोगों के लिए best है।

facebook se paise kaise kamaye
Follow me

1 thought on “Facebook से पैसे कैसे कमाएँ in 2022?”

Leave a Comment