Ek din me 5000 kaise kamaye- रोज़ 5000 कैसे कमाएँ

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा कि ek din me 5000 kaise kamaye, रोज़ पैसे कैसे कमाएँ

आज कल महँगाई इतनी बढ़ गयी है कि कुछ भी खरीद पाना और एक अच्छी ज़िंदगी बिता पाना एक सपना जैसा लगने लगा है।

70% भारतीय महीने का सिर्फ ₹10,000 से कम कमाते हैं। ऐसे में उनका पूरा जीवन एक संघर्ष में बीतता है, गरीब ज़्यादा गरीब बनता रहता है और अमीर ज़्यादा अमीर बनता है।

खैर जो धन या गरीबी आपने परिवार और घराने से पाया है आप उसके ज़िम्मेदार नहीं है, पर आगे आने वाली पीढ़ियों के जिम्मेदार आप हैं और यह आपका फ़र्ज़ बनता है कि आपसे लखपति का घराना निकले।

इसलिए मैं समय- समय पर ऐसी posts लाता रहता हूँ कि कैसे आप अलग- अलग तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

जैसे-
>> 44 ways Online lockdown me paise kaise kamaye
>> Blog se paise kaise kamaye, free blog kaise banaye
>> Youtube se kaise kamaye
>> Students paise kaise kamaye
>> Mobile photography se kaise kamaye आदि।

इसलिए आज भी मैं आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताने जा रहा हूँ जिससे आप महीने का 1-1.5 लाख कमा सकते हैं।


Ek din me 5000 kaise kamaye

मैंने अपनी अन्य posts में part time तरीके बताए हैं या जिनसे आप अपने timepass में कमा सकते हैं। पर आज मैं आपको serious तरीके बताऊँगा जिनको आप अपना full time profession बना सकते हो।

Internship

अगर आपको अभी के अभी पैसों की ज़रूरत है तो आप किसी internship में लगें या call center में लगें। 

Lockdown की वजह से आजकल call centers बंद हो गए हैं इसलिए लोग घर से call job कर सकते हैं। या आप किसी internship में लग सकते हैं। 

ज़्यादातर companies को ज़रूरत होती है कि आप english और hindi दोनों में बात कर सकें, आपको थोड़ा technical knowledge हो और confidence हो।

आजकल तो बड़ी- बड़ी companies भी degree नहीं देखती अगर आपका काम अच्छा है तो। कुछ companies experience माँगती हैं इसलिए पहले आप call job में घर से ही काम करें।

फिर ऊँची companies में apply करें। Internship के लिए कुछ websites हैं-

  • LinkedIn
  • Internshala
  • Naukri.com
  • LetsIntern
  • Twenty19

जैसे– मेरे एक दोस्त ने lockdown में flipkart में internship start करी जहाँ वह ₹15,000 कमाने लगा, 2 महीने बाद उसने वह छोड़ दिया। इससे उसको experience मिल गया।

फिर उसने बड़ी company में apply किया जिसने उसे job पर ही रख लिया बिना किसी degree, skill के। अब वह 1 महीने का ₹25,000 कमा रहा है।


Reselling

आपको online platform जैसे OLX या Ebay से second hand सामान खरीदना है। फिर उसको इन्हीं पर ज़्यादा rate में बेचना है। 

उसको कैसे बेचना है, वह सारी आपकी strategy होगी, आपको ऐसे words use करने हैं, bright और clear photos लगाने हैं ताकि आप लोगों को अपनी ओर खींच पाएँ।

आप रेड़ी market से भी सस्ते में सामान खरीदकर उसे online बेच सकते हैं।

जैसेमेरे एक दोस्त ने Ebay से ₹5000 का camera खरीदा, फिर उसे ₹7000 का बेचा। फिर ₹7000 का camera लिया उसे ₹9000 में बेचा। ऐसे करते करते वह 6 महीने में ₹30,000 तक पहुँच गया और फिर exit कर दिया।

₹25,000 का मुनाफा उसने अपनी strategy से कमाया। 


Blogging

Blogging का नाम आपने हर जगह सुना होगा, बहुत से लोग कहते हैं कि blog बनाओ और पैसे कमाओ। तो यह blog है क्या?

असल में blog एक website को कहते हैं। जिसपर आप अभी पढ़ रहे हैं यह भी एक blog ही है। इसको मैं एक साल से चला रहा हूँ और इसपर अभी तक ₹5000 खर्च कर चुका हूँ।

और अब कमाने भी लगा हूँ। Blog free में भी बन सकता है

Blogging में हमें अलग- अलग topics पर article लिखना होता है और जब भारी मात्रा में लोग इन्हें पढ़ते हैं तो उससे हम पैसे कमा सकते हैं। कैसे?

Ads के ज़रिए, affiliate marketing से, Blog बेचकर और बहुत से तरीके हैं

Blogging का फायदा यह है कि इससे income आनी कभी बंद नहीं होती, क्योंकि लोग आपके article पढ़ते रहेंगे और पैसे आते रहेंगे।

इसमें बस एक ही problem है कि लोग तभी आते हैं जब आपका article बहुत ऊपर हो। और article को ऊपर लाते- लाते बहुत मेहनत लगती है। 

जिस तकनीक से उसे ऊपर लाते हैं उसे SEO कहते हैं। SEO आप free में youtube और google की मदद से सीख सकते हैं। 

बस यह चीज़ सीखकर आप blogging शुरू करेंगे तो एक साल के अंदर अच्छी कमाई शुरू कर सकते हैं। और जब कमाई शुरू होगी तो वह कभी कम नहीं होगी।

इसमें धैर्य और मेहनत दोनों चाहिए।


Affiliate marketing

Ek din me 5000 kaise kamaye

Affiliate marketing no doubt इन तरीकों में सबसे कारिगर है, और आपको बहुत अमीर बना सकता है।

Affiliate marketing एक process है जिसमें आपको एक product का link दूसरों को भेजना होता है, जो बन्दा उस link से सामान खरीद लेता है, उससे आपको commission मिलता है।

यह तभी सफल हो सकता है जब आप बहुत सारे लोगों तक इसे पहुँचा सकें क्योंकि ज़्यादतर 100 में से 4-5 लोग ही product खरीदते हैं।

आप इन links को कहीं भी share कर सकते हैं-

  • Whatsapp
  • Facebook
  • Telegram
  • Instagram, snapchat
  • Pinterest, twitter, tumblr, reddit 
  • Blogs, youtube आदि।

कुछ best affiliate programs हैं-

Affiliate marketing detail में समझें


Dropshipping

Dropshipping एक online process है जिसमें बहुत सारे सामान को bulk में खरीद लिया जाता है वह भी सस्ते दाम में। फिर उस सामान को एक-एक करके महंगे दामों में बेचा जाता है।

ऐसे करके बहुत सारा profit इकट्ठा हो जाता है और लोग dropshipping से अमीर बन जाते हैं। Dropshipping online दुकान की तरह है जहाँ पर आप दूसरों को सामान बेचते हैं।

इसमें अपना दिमाग लगाके strategy बनानी पड़ती है कि कौन से time में लोग क्या चीजें खरीदना पसंद करेंगे। फिर उस सामान को खरीदना पड़ता है, एक जगह store करना पड़ता है और customers को बेचना पड़ता है।

  • सबसे पहले आपको ऐसा product चुनना है जो local available न हो, trending हो और थोड़ा महंगा हो
  • उनमें से ऐसे product चुनें जिनकी demand अभी बहुत बढ़ने वाली है।
  • फिर एक online supplier ढूंढिए जैसे Alibaba या shopify पर।
  • एक online website बनाएँ जिससे आप सामान बेचेंगे।
  • फिर sale start कर दीजिए।

Share market

Share market तभी start करें अगर आपके पास पहले से पैसे हों। कम से कम ₹2000, तभी फायदा है।

आप stocks, mutual funds, digital gold में invest करके पैसे कमा सकते हैं। इन सभी में पैसा लगाना risky है पर जितना बड़ा risk होता है उतना ही ज़्यादा return भी आता है। 

आप दो तरह से stock में invest कर सकते हैं- 

  1. पहला आप one day trading कर सकते हैं जो 1 दिन के लिए होता है। 

इसमें आप एक company के बहुत सारे सस्ते stocks खरीद लेते हैं। फिर आप लगातार उसका उतार चढ़ाव देखते हैं। 

और rate जैसे ही ऊपर जाता है तो आप सारे shares बेच देते हैं। जिससे आपको छोटे margin पर बहुत सारे shares होने के कारण बड़ा profit मिलता है।

  1. आप long term investment कर सकते हैं जिसमें आपको पैसे लगा कर भूल जाना है।

और अगर आप 6 महीने या 1 साल बाद उन्हें देखेंगे तो आपको high returns मिलेंगे। इसमें आपको पहले से थोड़ी research करके ऐसी company में पैसे लगाने हैं, जो overall कई सालों से ऊपर जा रही है।

ज़्यादतर सारी companies एक साल में बढ़ ही जाती हैं जब तक company का नाम अच्छा हो। अगर किसी company का नाम खराब होता है उसके सारे shares के rate गिर जाते जाते हैं।

Share market में invest करने के लिए आपको Demat account खोलना पड़ता है। ज़्यादतर सारे apps और services account खोलने के पैसे charge करती हैं और maintenance fee भी माँगती हैं।

पर मैं groww app से invest करता हूँ जिसमें सब कुछ free है। एक भी fees नहीं है। यह मैंने इसलिए चुना क्योंकि मैं शुरू में बस try करके देखना चाहता था। मैंने ₹500 से start किया था और धीरे- धीरे मेरे पैसे बढ़ने लगे और मैं कमाने लगा।

इस link से आप groww app download कर सकते हैं। इस link से करने पर आपको ₹100 मिलेंगे और मुझे भी।


Freelancing

Freelancing मतलब अपनी मर्जी से कहीं भी, कैसे भी, बैठ कर काम करना। Freelancing में आप अपने ही boss होते हैं, आपको बस deadline से पहले काम करके देना होता है। 

इसका यह फायदा है कि आप इसे अपने घर पर बैठकर भी कर सकते हैं और आपको कोई रोकने टोकने वाला नहीं होगा। Freelancing करने वाले को lockdown में भी कुछ फर्क नहीं पड़ा क्योंकि यह online काम है

Freelancing में हम अपनी सेवाओं को प्रदान करते हैं। यह सेवाएं कुछ भी हो सकती हैं जैसे-

  • Logo design
  • Photography 
  • Video shoot
  • Video editing, photo editing
  • Content writing, blog writing आदि। 

इन सब काम के बदले हम पैसे ले सकते हैं। Freelancing आजकल बहुत मशहूर हो गया है क्योंकि लोग यहाँ पर बाहर के देशों से भी काम ले सकते हैं, तो काम कभी रुकता नहीं है। 

बाहर देशों से काम की अच्छी income भी मिलती है जिससे लोगों का मन लगा रहता है। Freelancing करने के लिए आपको freelancing websites पर signup करना पड़ता है। 

यह कुछ websites हैं-


Ebook

Ebook होती है, electronic book, मतलब एक किताब जिसे phone पर पढ़ा जा सकता है। यह India में इतनी popular नहीं है पर बाहर के लोग इसे बहुत पढ़ते हैं।

Ebook को लिखना आसान है, आप google docs, word document, jotterpad किसी का भी use कर सकते हैं। 

उसके बाद इनको बेचने के कई options हैं। जैसे-

  • Amazon Kindle
  • Lulu
  • Ebay

Ebook से तभी अच्छी income हो सकती है अगर आप out of the box सोचें और कुछ अच्छा लिखें जो सबको काम काये।

जैसे- Rich dad Poor dad, Robert Kiyosaki द्वारा लिखी गयी है जिसमें उन्होंने बताया है कि कैसे हमें passive income बनानी चाहिए कि हम सोते- सोते भी पैसे कमा सकें और हमें financially free बनना चाहिए।

इनकी यह book इतनी ज्यादा famous हुई कि इसने इनको करोड़पति बना दिया। ऐसे ही और भी authors हैं जो रातों- रात अमीर बन जाते हैं अगर उनका content अच्छा है तो।

इसलिए अगर आपको भी लगता है कि आपके पास कुछ ऐसा है जो आप लोगो को सिखा सकते हैं और एक अछि book लिख सजते हैं तो ebook ज़रूर बनाइये और उसे बेचें।


Online course

Online course में आप अपनी किसी भी skill को बता सकते हैं और दूसरों को पढ़ा सकते हैं। आप बच्चों की studies, internet info, business info, recipes आदि के बारे में बता सकते हैं।

आजकल online courses बहुत popular हो गए हैं क्योंकि-

  1.  यह घर पर बैठ कर आराम से किए जा सकते हैं।
  2.  Lockdown में online courses से ही पढ़ा जा सकता था। 

इसी वजह से लोग ज्यादा से ज्यादा online courses बना रहे हैं और पैसे कमा रहे हैं। Online courses text, video, images, और PPT के form में हो सकते हैं। 

Online courses को बेचने में सबसे कठिन काम होता है उनकी marketing करना। अगर आप इसकी marketing करने में सफल हो जाते हैं तो आप इनको बेचकर काफी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप एक ही दिन का ₹10,000- 20,000 कमा सकेंगे।

उदाहरण- एक blogger है जिसने online course बनाया हुआ है। वह उस course को काफी दिन पहले sale के लिए लगा देता है। Sale day पर वह 40 बच्चों के लिए slots निकालता है और हर एक बच्चे को ₹5000 में course बेचता है।

ऐसे वह सिर्फ एक दिन में ₹2,00,000 कमा लेता है।

Online course के इलावा आप बच्चों को tutions भी दे सकते हैं-

आजकल तो हर गली में 2-3 tution वाले मिल जाते हैं। आपको बस पहले खुद पढ़ना है, फिर बच्चे को पढ़ाना है और उसके marks अच्छे करवाने हैं।

आप दूसरों के घर पर भी जाकर पढ़ा जकते हैं अगर आपके घर पर जगह नहीं है। इससे आपको home tutor बनने के और ज़्यादा पैसे मिलेंगे।


Graphic designing

Graphic designing का काम आपको online freelancing websites पर मिल सकता है। इसकी demad बहुत ज़्यादा बढ़ गयी है क्योंकि graphics की ज़रूरत ebooks, blogs, websites, youtube, facebook, instagram, google business, हर जगह होती है।

आपको बस सही लोगों तक पहुँचना है और आपको काम मिल ही जायेगा। 

  1. Customers ढूँढने के लिए आप freelancing websites पर apply कर सकते हैं, ध्यान रखें कि आपके पास कुछ proofs और designs हों।
  2. Google maps पर किसी भी local business को contact कर सकते हैं और बोल सकते हैं कि आप उनके social media के लिए brochures, pamphlets, banners, posts बना सकते हैं।
  3. आप किसी भी blog पर जाकर contact कर सकते हैं और उन्हें अच्छे rates पर graphic designs दे सकते हैं।
  4. किसी भी online business, को randomly contact कर सकते हैं, पूछने में क्या जाता है, reject हो गए तो कुछ loss नहीं हुआ।

Graphic designing सीखना आसान है। आप online course join कर सकते हैं या youtube से सीख सकते हैं।

आप किसी app या software पर एक महीना कम करिए आप खुद ही सीख जाएँगे।

कुछ apps/ softwares हैं-

  • Photoshop
  • Canva
  • Snapseed
  • PosterMyWall
  • Illustrator आदि।

अगर आप इसमें pro बन जाते हैं, तो आपको एक design बनाने में ज़्यादा से ज़्यादा 1 घण्टा लगेगा। इस तरह आप दिन में कई designs बनाकर आराम से पैसे कमा सकते हैं।


Photographer

Daily paise kaise kamaye

आजकल Photography का profession कम होता जा रहा है क्योंकि लोग mobile से ही photography करने लगे हैं।

पर जिनको model shoot या professional shoot कराना होता है, वह अभी भी photographer के पास जाते हैं। 

Instagram और tiktok की वजह इनकी माँग और बढ़ गयी है। एक professional photographer आज एक shoot के ₹15000 तक ले लेता है। जी हाँ, जिसमें पूरा एक दिन भी नहीं लगता, सिर्फ एक shoot के ₹15000- 20,000।

Photography के साथ- साथ आपको editing भी सीखनी पड़ेगी जो photoshop, lightroom, आदि की मदद से कर सकते हैं।

इसके इलावा आप wedding shoot, photography competition, भी कर सकते हैं या आप online अपनी photography भी बेच सकते हैं।


Vermi- compost manure

अगर आप एक गाँव में रहने वाले व्यक्ति हैं और आपके पास ढ़ेर सारी ज़मीन है तो आप इसे try कर सकते हैं। Manure का मतलब होता है खाद, और vermi-compost मतलव worms/ केंचुओं की मदद से बनाई गई।

इसमें आपको बड़ी ज़मीन में गड्ढ़ा खोदकर उसमें खाने का कूड़ा, सड़े फल, फूल, पत्तियाँ, गोबर और last में केंचुए डालने हैं फिर मिट्टी को ढक देना है। 

यह केंचुएं मिट्टी में अपना रास्ता बनाएंगे और उससे कूड़ा सड़ेगा और मिट्टी के साथ खाद में बदल जाएगा। और Vermi compost की खाद बहुत महंगी बिकती है।

अगर आप अभी तक सस्ते में बेच रहे थे तो गलत आदमी को बेच रहे थे क्योंकि कई किसान अब इस तकनीक को इस्तेमाल करके महीने का लाखों कमा रहे हैं


Restaurant/ dhaaba

इसको करते हुए आपको बस दो चीजों का ध्यान रखना है- 

  1. दुकान सस्ती मिले, उसका rent कम हो
  2. वहाँ लोग ज़्यादा हों

बस समझ लीजिए आप अमीर बन गए। Restaurant का business, India में कभी बंद नहीं हो सकता, इसके इलावा आप हलवाई की दुकान भी खोल सकते हैं। 

आपके rate अच्छे होने चाहिए, खाना साफ और सुंदर और स्वाद में उससे भी अच्छा। 

हाल ही में मेरे एक दोस्त ने अपने घर के पास एक हलवाई की दुकान खोली, जो उसे बहुत सस्ते में मिल गयी। फिर उसने एक महीना बहुत मेहनत करी, काम वाले ढूँढें, दुकान पूरी नई जैसे बनाई, रोज़ सब्जियां लेने जाता था। 

और एक महीने में उसकी दुकान इतनी चल पड़ी कि उसने हर काम के लिए बन्दा रखा हुआ है, और जितने में उसने पूरी दुकान बनाई, अब वह 7-8 दिन में ही कमा लेता है। थोड़े दिन बाद वह एक और दुकान खोलेगा।

इसके इलावा आप tiffin service या catering service भी शुरू कर सकते हैं। यह कुछ ऐसे jobs हैं जो हर time demand में रहते हैं।


Computer horoscopes

आज भी लाखों लोग horoscope में विश्वास रखते हैं और रोज़ अपने दिन या ज़िंदगी के बारे में जानकारी निकलवाते हैं। 

अगर आप horoscope पढ़ना सीख जाते हैं तो छोटी उम्र से ही online horoscope लोगों को प्रदान कर सकते हैं। 

यह पैसे कमाने का एक अच्छा idea हो सकता है अगर आपका horoscope सही निकले तो।


Delivery

जैसा कि मैंने बताया कि India में restaurants का business कभी खत्म नहीं होगा, इसलिए delivery का काम भी कभी बंद नहीं होगा।

Delivery के लिए आप local दुकान से जुड़ सकते हैं या zomato, swiggy में काम कर सकते हैं। इनके लिए आपको चाहिए अपने scooter/ bike के सारे paper, aadhar card, residence proof और background screening।

Background screening आपकी history, background, criminal record आदि को check करना होता है।

इसके बाद आपको zomato के nearest seva kendra में जाना है और उन्हें documents submit करने हैं।

Driver बनने के लिए भी यही steps हैं। अगर आप Uber से जुड़ते हैं और आपके पास अपनी car नहीं है तो, Uber आपको vehicle भी देता है।


Rent property

सबसे आसान काम जिससे आप पैसे कमा सकते हैं वह है अपनी property या घर को rent पर देना, फिर और land खरीदना, उनको भी rent पर देना।

कई लोगों की पुश्तेनी ज़मीनें होती हैं जो आज करोड़ों में कमा रहे हैं, जैसे मेरे एक दोस्त के पास पुश्तेनी 500 किला ज़मीन है जहाँ लोग खेती करते हैं, काम करते हैं। वहाँ से उसको 6 महीने बाद करोड़ो रूपये आते हैं।


आप भी ऐसे ही छोटा छोटा करके काम शुरू कर सकते हैं और ढेर सारी income बना सकते हैं।

इन तरीकों के इलावा अगर आप referral apps, या survey apps पर अपना time बिताते हैं, तो वह सारा time waste है। उन सबको मैं खुद try कर चुका हूँ, आधे से ज़्यादा तो fraud apps होते हैं और बाकी 1-2 महीने बाद भी सिर्फ ₹100 ही देते हैं। 

इससे अच्छा आप कुछ genuine और real तरीकों से पैसे कमाओ जो आपकी सच में मदद करेंगे। 

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि ek din me 5000 kaise kamaye, daily paise kaise kamaye। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Ek din me 5000 kaise kamaye
  2. Daily paise kaise kamaye
  3. रोजाना पैसे कैसे कमाएँ
  4. Business ideas in hindi
  5. फ्री में पैसे किसे कमाएँ
  6. नेट से पैसा कैसे कमाया जाए
  7. घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाने का तरीका
  8. अनपढ़ पैसे कैसे कमाए
  9. पैसे कमाने का आईडिया

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

ek din me 5000 kaise kamaye, एक दिन में 5000 कैसे कमाएँ, पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Mall91 se paise kaise kamaye?

Mall91 से आप लोगों को जोड़कर पैसे कमा सकते हैं। इसमें आप जितने ज्यादा लोगों को जोड़ते हैं, उतना आपका level बढ़ता जाता है। ज़्यादा level पर आपको ज़्यादा पैसे मिलते हैं। पर यह तरीका practical नहीं है, क्योंकि level 15 तक पहुँचने के लिए आपको 1 करोड़ से ज़्यादा लोगों को जोड़ना पड़ता है।

दूसरा आप scratch card से भी पैसे कमा सकते हैं। पर इन तरीकों से आप रोजगार नहीं कमा सकते सिर्फ थोड़ा बहुत कमा सकते हैं।

Bank se paise kaise kamaye?

Bank के ज़रिए आप mutual funds में invest कर सकते हैं। आप bank में FD खोल सकते हैं। 
यहाँ तक कि आप bank में भी काम करके पैसे कमा सकते हैं।

IPL से पैसे कैसे कमाए?

IPL matches पर bet लगाकर आप इन matches से पैसे कमा सकते हैं। अगर आपको cricket की अछि knowledge है तो आप इन apps के ज़रिए आराम से कम लेंगे।
1. Dream11
2. Winzo
3. Mpl

बिना investment पैसे कैसे कमाएँ? फ्री में पैसे किसे कमाएँ?

बिना investment free में पैसे कमा सकते हैं-
1. Youtube से
2. Free blog बनाकर
3. Social media managing
4. Ebook बनाएँ
5. Freelancing
6. Meesho से

Ads देखकर पैसे कैसे कमाएँ?

Ads देखने के कोई पैसे नहीं देता। जो भी websites आपसे ऐसा दावा कर रही हैं, वह सब झूट है। मैं खुद 10 websites को check कर चुका हूँ।

Leave a Comment