Dropshipping kya hai और कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊंगा dropshipping kya hai।

आपने dropshipping का नाम तो सुना ही होगा। आजकल यह बहुत trend में है। वैसे तो online पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे instagram, blogging, online games आदि पर इस तरीके से बहुत ज़्यादा profit होता है।

सुनने में तो यह बहुत मुश्किल लगता है पर इसका process बहुत आसान है। इसमें hardwork और smartwork दोनों की ज़रूरत है। आज मैं आपको इसके process, इसके फायदे, नुकसान और इसके tools के बारे में बताऊँगा।

अगर आपको लेख पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें। तो चलिए जानते हैं dropshipping kya hai। 


Dropshipping kya hai?

Dropshipping kya hai
Credits: Oberlo.in

Dropshipping meaning in hindi

Dropshipping एक online business है जहाँ आपको wholesaler से सस्ते में सामान खरीदना है और उसको एक- एक करके महंगे में बेचना है। 

यह एक दुकान की तरह ही है, बस सारा काम online होगा। इसमें product आपके पास नहीं आएगा, सीधा supplier से customer को चला जायेगा।

अगर इसमें थोड़ा दिमाग लगाकर काम किया जाए तो आसानी से एक- एक दिन का आप 10 लाख तक कमा सकते हैं।

पर लोग इतनी बड़ी रकम देखकर डर जाते हैं और risk नहीं लेना चाहते। पहली बात तो मैं आपको बतादूँ कि यह सारा काम legal है और fair है। इसमें आपको किसी से बात नहीं करनी पड़ेगी, न ही कोई झंझट वाला काम है।

पर लोग इसे ज़्यादा क्यों नहीं कर रहे?

क्योंकि इसको अच्छे से शुरू करने के लिए कम से कम Rs. 25k- 30k चाहिए। 

  • इसमें आपको एक online store बनाना पड़ेगा जो Rs. 3000 तक बन जायेगा।
  • उसमें tools आ जाएंगे Rs. 3000-4000 तक।
  • फिर google ads और facebook ads चलानी पड़ेंगी जो Rs. 15k- 20k की बन जाएगी।
  • फिर सामान खरीदना पड़ेगा, return costs, और extra खर्चे के लिए Rs. 5000-6000 चाहिए।

अगर आप बहुत ही professional online store खोलते हैं और साथ में automatic tools और भारी marketing करते हैं तो आपका खर्चा 1-1.5 लाख तक भी जा सकता है। पर कम से कम 25-30 हज़ार तो लगेंगे ही।

आपको करना क्या है?

सबसे पहले research करनी है की आजकल कौनसा product trend में है? कौनसा season या festival आने वाला है, उसमें लोग क्या products खरीदेंगे? ऐसे products जो online ही मिलते हो

जैसे portable juice blender, resistance bands, आदि।

  1. इसके बाद आपको एक online store बनाना है। उसका नाम product से मिलना चाहिए और लोगों को लगना चाहिए कि यह एक official store है, उसका design, font और colors अच्छे लगने चाहिए।
  1. फिर आपको google ads और facebook ads के ज़रिए product की marketing करनी है।
  1. जैसे लोग आपसे सामान order करने लगें, वह सामान आप सस्ते में aliexpress, megagoods, salehoo जैसी websites पर order करदें और delivery address उन लोगों का डालदें।
  1. उनको सीधा product पहुंच जाएगा और आपको किसी झंझट में नहीं पड़ना पड़ेगा।

इन दोनों sales के बीच में जो profit होगा, उससे आपकी income generate होगी। और कई लोग इससे एक दिन के 10 लाख तक कमा लेते हैं

यहाँ तक मैंने आपको basic summary देदी है, इसके बाद आप detail में सारा process, फायदे, नुकसान नीचे पढ़ सकते हैं।

Also Read: students paise kaise kamaye


Dropshipper कौन है?

जो व्यक्ति dropshipping करता है उसे dropshipper कहते हैं। वह retailer/ supplier/ wholesaler से सामान खरीदता है और customers को बेचता है।

यह एक साधारण business model है और बहुत फायदेमंद हो सकता है।

लाखों entrepreneurs dropshipping के लिए आते हैं क्योंकि इसको शुरू करने के लिए कम barriers हैं और launch करने के लिए दुकान के मुकाबले कम पैसे की आवश्यकता होती है। और सबसे अच्छी खबर?  Dropshipping के साथ, आप एक ऐसा business बना सकते हैं जो आपके laptop से ​​ही शुरू हो सकता है।

बेशक, इस business में नुकसान और फायदे दोनों हैं, और यह important है कि आप अपना खुद का dropshipping business शुरू करने से पहले उन पर ध्यान दें। 

इसलिए अब मैं आपको इसके फायदे और नुकसान के बारे में बताऊँगा।


Dropshipping के फायदे

1. Dropshipping शुरू करना आसान है

इसे शुरू करने के लिए आपको किसी experience की ज़रूरत नहीं है। यदि आप important बातें सीख लेते हैं, तो आप जल्दी से इसे शुरू कर सकते हैं और करते- करते इसे सीख सकते हैं।

दूसरे business models की तुलना में इसमें कम पैसे लगते हैं। जैसे, आपको किसी गोदाम या टीम की ज़रूरत नहीं है। आपको stock या shipping के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।  

कुछ ही घंटों में आप पूरा business खोल सकते हैं।

आपको बस कुछ basic जानकारी और सही tools की ज़रूरत होगी, और जब तक आप इस लेख को पूरा कर लेंगे, तब तक आपके पास सारी जानकारी आ जायेगी।

2. यह scalable है

जैसे-जैसे आपका business बढ़ता जाता है वैसे- वैसे आपकी कम मेहनत लगती है। आपको experience से पता लग जायेगा कि कौनसा method और product अच्छा है, फिर आप उसी तरह से सोचके काम करेंगे।

जो पैसे आपके दूसरे बिज़नेस में infrastructure में खर्च होते हैं, वह इसमें marketing में खर्च हो सकते हैं।

3. किसी workplace की ज़रूरत नहीं

आप अपने laptop से ​​ही घर पर बैठे- बैठे काम कर सकते हैं। आपको rent, बिजली, transportation की ज़रूरत नहीं। वह सारा पैसा आप मार्केटिंग में डाल सकते हैं।

4. यह flexible है 

इसका सबसे बड़े फायदा है कि आप अपने boss होते हैं।  आपको किसी के नीचे काम नहीं करना, सब कुछ अपने experience से सीखते हैं।

आप घर पर बैठे- बैठे decisions ले सकते हैं। यदि आप छुट्टी पर जा रहे हैं, तो भी काम कर सकते हैं या अपनी मर्ज़ी से आराम कर सकते हैं। 

5. Manage करना आसान है

चूंकि इसके लिए आपको कर्मचारियों को काम पर रखने या गोदाम की जगह किराए पर लेने की ज़रूरत नहीं होती, आप बिना परेशानी के साथ सब कुछ प्रबंधित कर सकते हैं।

Also Read: Paise kaise kamaye? 44 easy ways


Dropshipping के नुकसान

1. इसमें कम margin है

Dropshipping का एक नुकसान यह है कि आपको शुरुआत में कम profit margin की उम्मीद करनी चाहिए।  इसका मतलब यह नहीं है कि यह लाभदायक नहीं हो सकता है, लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कुछ type के product का मार्जिन छोटा हो सकता है।

इसमें और problem हो सकती है अगर आपके product का बहुत ही ज़्यादा competition है। यह बात तो आपको भी पता होगी कि लोग आजकल बहुत सी websites खोल कर बैठे हैं जिसपर products खरीद सकते हैं।

पर यह आपकी strategies और दिमाग पर काम करता है कि आप अपने product को कैसे अपने competitors से ऊपर लाएँ और profit कमाएँ।

2. Order processing मुश्किल है

वैसे तो dropshipping simple लगती है: customer आपसे मांगता है, आप supplier से मांगते हैं और वह delivery कर देता है।

पर इस सारे process में आपको ध्यान रखना होता है कि delivery पहुंच रही है कि नहीं, लोगों की complaints को सुन्ना होता है और अलग अलग products के क्लियर अलग अलग suppliers से बात करना पड़ता है। 

इतना काम तब मुश्किल लगता है, जब आप अकेले हों, पर अगर आपकी टीम हो तो, इस काम को आसानी से कर सकते हैं।

3. पूरा control आपके पास नहीं है

Dropshipping के नुकसानों में से एक यह है कि आपके पास पूरा control नहीं होता। आपको shipping, product stock में है या नहीं, delivery की जानकारी नहीं होती।

इसका सीधा सा मतलब है कि जब कुछ होता है, तो इसे real time manage करना मुश्किल हो सकता है। पर ज़्यादातर लोग आपसे यह चीजें पूछते नहीं, इसलिए इसे सम्भाल सकते हैं।

4. Customer support

Dropshipping में असली challenge यही है कि जब लोगों का order गलत हो जाता है या supply नहीं हो पाती, लोग product cancel या return करते हैं तो आपको खुद responsibility लेनी पड़ती है। 

आपको customer support भी देना है और सबका ख्याल रखना है। आपको खुद को भी सम्भालना है और supplier की गलती भी खुद पर लेनी है। 

गलती अपने ऊपर लेने से आप छोटे नहीं होंगे, पर आपकी reputation अच्छी बनती जाएगी, इसे ही बिज़नेस कहते हैं।

अगर आपने यह सब कर लिया तो आप एक अच्छे dropshipper बन जाएंगे और ज़्यादा पैसे कमा पाएँगे।

Also Read: Internet speed kaise badhaye


क्या dropshipping आपके लिए है?

Dropshipping हर किसी के लिए नहीं है। और यह निश्चित रूप से जल्दी-जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है।  लेकिन अगर आप इसके अच्छे और बुरे को समझें और दिमाग लगाकर इसे शुरू करें तो आपका काम ज़रूर बन सकता है।

पर अगर आपके पास पहले से ही ऐसे बहाने हैं, तो इस बिज़नेस को शुरू नहीं कर पाएंगे:

  • मुझे नहीं पता कि मेरे पास इसे शुरू करने के लिए समय है या नहीं।
  • “मैं अपनी नौकरी से निकाल दिए जाने का जोखिम नहीं उठा सकता।”
  • “क्या होगा अगर मैं बहुत समय और पैसा लगाता हूं पर unsuccessful हो जाता हूँ?”

बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोचते समय, इन प्रश्नों का होना सामान्य है, लेकिन इन्हें आपको रोकने न दें। अगर आपको लगता है कि dropshipping आपके लिए अधिक पैसा कमाने और financially independent होने का एक तरीका हो सकता है, तो इसे ज़रूर एक बार try करें।


Dropshipping कैसे करें?

Dropshipping business शुरू करने के कई तरीके हैं। कई लोग इससे महीने में कुछ सौ रुपये ही कमा पाते हैं पर कई लोग 6 figure income तक बना लेते हैं। चलिए जानते हैं कि इसे शुरू कैसे करते हैं।

Dropshipping Part time

कई लोग अपनी job को छोड़ना नहीं चाहते और इसे side by side करते हैं ताकि जब इससे जब ज़्यादा पैसे आने लगे, तो अपनी job को छोड़ सकें और कई लोग इसे full time भी करते हैं।

Part time करने में आपको home hours में शाम को और early morning काम करना पड़ेगा। कई कंपनियां ऐसी भी होती हैं जो कई साल का bond fix कर लेती हैं, की उनकी job के इलावा आप कोई और काम नहीं कर सकते। 

तो इन सारी चीजों पर आपको ध्यान सेना पड़ेगा। आपको ड्रॉपशीपिंग के लिए बहुत अधिक समय और energy लगाने की ज़रूरत नहीं है। आप इसे आसानी से manage कर सकते हैं अगर आप किसी अन्य चीज़ में अपना time waste न करें तो।

हालाँकि, अगर आप अपनी job में overtime काम करते हैं या बहुत समय travelling में निकल जाता है, तो इसे manage करना मुश्किल हो सकता है। इसमें ज़्यादा समय तो नहीं चाहिए, पर थोड़ा समय तो निकालना ही पड़ेगा।

Also Read: Jio phone next kaise book kare?


Dropshipping Full time

Dropshipping business का एक advantage है कि यह flexible है। आप अपने बिज़नेस को जितना चाहें उतना बड़ा या छोटा बना सकते हैं। कई लोग इसे side hustle की तरह करते हैं पर कई इसे full time करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे अपने इच्छानुसार किसी भी दिन कर सकते हैं और कभी भी कर सकते हैं

जाहिर है, यह अधिक काम लेने वाला है, लेकिन payment भी इसके worth है। एक बार जब आप यह जान लेते हैं कि सही से dropship कैसे किया जाता है, तो आपको irregular payments के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी।

Also Read: YouTube premium free download


Process

Dropshipping kaise kare

अब जब हमने cover कर लिया है कि ड्रॉपशीपिंग क्या है, तो आइए चर्चा करें कि dropshipping business kaise start kare।  मैं आपको इसका by step process बताऊँगा।

एक सफल ड्रॉपशीपिंग process में कई parts होते हैं जिनमें सबको फायदा होता है सिर्फ आपको ही नहीं। इसे 3 steps में divide किया जा सकता है-

  1. Manufacturer सामान बनाता है और wholesaler को बेचता है

मान लीजिए कि manufacturer A पानी की बोतलें बनाता है। फिर वह उन्हें सस्ते दाम में wholesalers को बेचता है। 

  1. Wholesaler दुकानदारों को बेचता है

एक दुकानदार उसे सस्ते दाम में खरीदता है। या वह directly manufacturer से भी खरीद सकता है पर wholesaler से खरीदने में ज़्यादा आसानी होती है क्योंकि वह shipping अच्छे से manage करता है और उसे experience होता है।

वहीं दूसरी ओर manufacturer को shipping का experience नहीं होता क्योंकि उनका सामान तो एक ही बार में भर भर के निकलता है।

  1. दुकानदार product customers को बेचते हैं

यहीं एक dropshipper का role आता है। आपको एक दुकानदार की तरह customers को सामान बेचना है। इसके लिए आप online marketing तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं ताकि आप लोगों के सामने आ सकें।

या तो आप product पर लिखे MRP(maximum retail price) पर sell कर सकते हैं या अगर MRP नहीं लिखा है तो खुद profit margin add करके उसे customers को बेच सकते हैं।

यह dropshipping का शुरू से लेकर अंत तक एक basic process है। अब मैं आपको बताऊँगा कि कौनसे tools इस्तेमाल करने हैं और कहाँ wholesalers को ढूंढना है। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप ebay या अपनी वेबसाइट के माध्यम से online store पर बेच सकते हैं।


Frontend customer view

आपने पहले सैकड़ों बार online products खरीदे होंगे। और आपने हमेशा पाया होगा कि कितनी आसानी से आप order करते हैं, आपको confirmation mail आती है, आप order track कर सकते हैं और फिर वह आपके पास पहुँचता है। 

इतना ही आसान experience आपको अपने customers को भी देना होगा।

मान लीजिए आपके online store का नाम है Portable blenders, आपकी website है Portableblenders.com और wowBlenders नामक एक supplier/wholesaler है।

  • अब एक customer, Portableblenders.com पर product order करता है और तुरंत खरीदने की एक email उसके पास चली जाती है।
  • कुछ घंटों के बाद या कुछ दिनों तक, customer को एक mail जाती है कि उनका order ship कर दिया गया है। उसमें order tracking भी होगी ताकि उसको पता लग सके कि रास्ते में उनका पैकेज कहां है।
  • Last में customer को product मिलता है।

यह वही process है जिससे आपने हर बार online कुछ भी खरीदा है। इसके दो महत्वपूर्ण पहलू हैं:

  1. यह आसान है: Customer को सिर्फ product का order देना है और उसके लिए payment करना है।  Order confirmation और tracking जानकारी, सब कुछ, उन्हें चांदी की थाली में सजा कर दी जाती है।
  1. सुविधा: एक order करने में कुछ ही मिनट लगते हैं। ग्राहक को किसी के साथ बातचीत नहीं करनी पड़ती और minimum effort के साथ सब कुछ हो जाता है।

Customer को जो चाहिए वह उसे आराम से मिल गया परंतु ग्राहक को यह कभी नहीं पता लगना चाहिए कि आपके इलावा भी कोई दूसरा व्यक्ति शामिल है। Customer को सिर्फ यह पता होना चाहिए कि उसने आपसे सामान खरीदा है और उसे सामान मिल गया।

Also Read: Windows 11 download now


Backend process

  1. Customer को google/ facebook/ instagram पर आपकी ad दिखेगी। वह उसपर click करके आपकी website/online store पर आता है।
  1. फिर वह portableblenders.com पर product के लिए एक order देता है और उसके पास confirmation email जाती है। मान लीजिए कि कुल Rs. 700 आया।
  1. Portable blenders यानी आपको customer की payment के साथ-साथ email आती है। यह payment और email एक tool से manage होता है जो नीचे दिए गए हैं।
  1. आप product का order wowBlenders को भेजते हैं और Rs. 500 pay करते हैं। यह order उनकी sales team के पास जाएगा और वह आपके लिए उस customer को ship करदेंगे।
  1. उस shipping में आपका नाम और address होगा ताकि customer को confusion न हो कि उसने wholesaler से लिया है।
  1. Wholesaler उसकी tracking information और invoice/bill आपको देगा और आप वह information customer को देंगे।
  1. Last में customer को सामान मिल जाएगा।

आप देख सकते हैं कि कैसे dropshipper, wholesaler और customer एक साथ मिलकर smoothly अपना अपना काम करते हैं।

इस process में आपको बस दो चीजों पर ध्यान देना है- 

  • payment लेना और order देना
  • bill और tracking info भेजना।

अब आप किसी भी उम्र के हो सकते हैं या किसी भी जगह से हो सकते हैं पर आपको घबराना नहीं हैं। आपको किसी experience की ज़रूरत नहीं है। न आपको कोई degree चाहिए, कोई license चाहिए और न कोई rent/shipping की चिंता करनी है।

इसलिए अगर आपके पास 20,000- 30,000 रुपये हैं तो dropshipping business ज़रूर share करें।


Tools

  1. आप यहाँ पढ़ सकते हैं कि website कैसे बनाएं, अगर website में wooCommerce नाम का plugin जोड़ देंगे तो online store तैयार हो जाएगा, साथ में payment और orders भी यह manage करलेगा।
  2. फिर marketing के लिए और ads देने के लिए आप google ads और facebook ads की मदद ले सकते हैं।
  3. Order tracking की लिए अपनी site में “AfterShip Tracking” plugin जोड़ना पड़ेगा।
  4. Confirmation mail के लिए email marketing tools की मदद ले सकते हैं जैसे sendinblue, Constantcontact, Mailchimp आदि।
  5. एक payment gateway चाहिए जैसे stripe, payU आदि।
  6. आपको wholesalers aliexpress, megagoods, salehoo जैसी websites से मिल जाएंगे। आप उनसे contact कर सकते हैं।
आप option 1, option 3 और option 4 की जगह एक shopify account भी बना सकते हैं। उसमें एक online store बनाएँ और monthly/yearly fees देकर payment कर सकते हैं।

Legal Requirements

Dropshipping की कुछ legal requirements भी हैं क्योंकि यह एक business है। पर चिंता न करें अगर आप एक individual के नाम पर register करते हैं तो आपको बहुत ही कम documents चाहिए। 

पर अगर आप कंपनी के नाम से register करेंगे तो आपको बहुत ज़्यादा documents, time और खर्चा लगेगा।

Individual registration के लिए documents हैं-

  • PAN card
  • GST
  • Credit card/debit card
  • Bank account

Bank account, debit card और PAN card तो वैसे भी 18 की उम्र में बनाने ही पड़ते हैं। 

Gst के लिए आप यहाँ register कर सकते हैं। इसके लिए आपको documents चाहिए-

  • Passport size photo
  • Aadhar card
  • PAN number
  • Address proof- 
    • If owner- Electricity bill
    • If rented- Rent agreement
  • Bank account details

Individual का GST आराम से मिल जाता है आपको किसी चीज़ की चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।


TIPS

  • अगर कोई supplier गलत product भेजता है तो-
    • Customer से patiently बात करें और उन्हें समझाएं।
    • आपको supplier को blame नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसी छोटी गलतियां तो होती रहती हैं।
    • अगर supplier ने गलती करी है तो वो ही pay करेंगे। Return shipping cost उन्हें ही देनी पड़ेगी।
  • एक ही product के लिए multiple sellers से बात करें-
    • अगर किसी एक के पास product खत्म हो जाता है तो आप दूसरों से सामान मंगवा सकते हैं।
    • अगर एक ही seller से product लेंगे तो वह अपना price कितना भी बढ़ा सकता है और आपको मजबूरन उसी से लेना पड़ेगा।
    • अलग location पर अलग suppliers जल्दी भेज सकते हैं।
  • Payment पर multiple options दें-
    • Paypal, paytm, phonepe, net banking, cash हर चीज़ की option दें।
    • अगर आप credit card की details save करेंगे तो लोगों को re-order के समय अपनी details दोबारा लिखनी नहीं पड़ेंगी। पर इसको save करने के लिए आपको permission लेनी होगी जो बहुत expensive है, इसलिए credit card details मत save करें।
  • Fraud orders को पहचानें और इनके orders accept न करें-
    • ऐसे लोग credit card चोरी करके उससे payment करते हैं और billing address और shipping address हमेशा अलग होता है।
    • Credit card पर नाम और shipping address पर नाम हमेशा अलग होगा।
    • Spam email इस्तेमाल होगी जैसे- dfhsfdd@gmail.com । 
    • Delivery हमेशा fast होगी।
  • Order returns-
    1. Customer आपको contact करेगा।
    2. आप supplier को contact करेंगे।
    3. फिर customer supplier को return करेगा।
    4. Supplier आपको पैसे देगा।
    5. आप customer को पैसे दोगे।
      • साथ में एक return policy बनाएँ की 30 days के बाद return नहीं हो सकता।
      • Return shipping में जितने charges लगते हैं वह ज़्यादतर आपको ही भरने पड़ेंगे।
  • Shipping charges, आपको पता ही होगा कि यह customer को payment के समय देना होता है जब आपके पास order नहीं आया, उससे भी पहले-
    • इसके लिए या तो real time delivery charges पता होना चाहिए जो बहुत मुश्किल है।
    • या आप fixed delivery charge रख सकते हैं। अगर असली में इससे कम लगे तो आपका profit, अगर ज़्यादा लगे तो  आपको loss ।
  • Help and support-
    • अपने online website में question answers FAQ की लंबी list बनाएँ ताकि लोगों को ज़्यादातर जवाब वहीं मिल जाएं।
    • साथ में अपनी email id डालें या website पर एक form बना लें जिसपर लोग अपनी complaints डालें और वह आप तक पहुंचे।
  • Marketing पर focus करें-
    • जितना ज्यादा हो सके, उतना ज्यादा marketing और ads का इस्तेमाल करें।
    • साथ में social media marketing का इस्तेमाल करें।

Conclusion 

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा dropshipping kya hai और dropshipping kaise kare।

आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर share कीजिएगा। 

आज हमने सीखा-

  1. Dropshipping meaning in hindi
  2. Reverse dropshipping meaning
  3. Dropshipping business kya hai
  4. Dropshipping se paise kaise kamaye

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Dropshipping kya hai  पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

क्या आपको products खरीदकर कहीं रखने पड़ते हैं?

जी नहीं, आप products को तभी खरीदें जब आपको customers से payment आ जाये। फिर उसमें से अपना profit निकालकर आप उसे supplier को send करदें जिससे वह आगे product की shipping process कर सके। 

क्या dropshipping legal है?

जी हाँ, dropshipping legal है। और India में तो बहुत ज़्यादा legal है।

dropshipping kya hai
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment