Data science kya hai? डेटा साइंस क्या है?

नमस्कार दोस्तों blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा data science kya hai, what is data science in hindi। 

Data science आजकल कई fields और industry का एक ज़रूरी हिस्सा बन गया है। हम सबको पता है कि आजकल data की कितनी value है। यह ज़्यादातर IT से related होता है। 

इसकी popularity पिछले कुछ सालों में बढ़ी है, और कंपनियों ने अपने business को बढ़ाने और ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए data science को लागू करना शुरू कर दिया है। 

दूसरी ओर आजकल इसकी jobs बढ़ गयी हैं और MBA जैसे courses में भी data science की option आ गयी है। इस लेख में इन्हीं सब चीजों के बारे में जानेगे और और आप Data scientist कैसे बन सकते हैं।

पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी data science के बारे में पता लगे। चलिए जानते हैं data science in hindi।


Table of Contents

Data science kya hai?

Data science एक field है जिसमें बहुत बड़े data से tools और तकनीक के मदद से कुछ meaningful जानकारी प्राप्त की जाती है और उससे business में decisions लिए जाते हैं। 

यह data कई जगहों से और कई तरीकों से प्राप्त किया जा सकता है। अगर आप commerce field या बिज़नेस family से हैं तो आपको पता होगा कि पिछले data को ध्यान में रखकर ही आगे के plans को बनाया जाता है। 

आइए देखें कि आज के IT industry के लिए Data Science क्यों आवश्यक है।

Data science का process

आइए अब हम Data science के process पर ध्यान केंद्रित करें। Data science में 5 अलग-अलग steps होते हैं, जिनमें से हर एक step important है-

  1. Data capture: Data अधिग्रहण, Data एंट्री, सिग्नल रिसेप्शन, Data एक्सट्रैक्शन। इस step में raw data, structured, unstructured हर तरह के data को एकत्रित किया जाता है। 
  1. Maintain करना: Data warehousing, cleansing, staging, processing, architecture। इस step में raw data को इकट्ठा करके ऐसे रूप में बदला जाता है जिसका उपयोग किया जा सकता है।
  1. Process करना: Data mining, classification, modeling, summarization। इस step में scientist data को लेते हैं और उसके pattern, range और base को देखते हैं ताकि जांच कर सकें कि वह data आगे कितना काम आएगा।
  1. Analyze करना: Explore, confirm, prediction, qualitative analysis। इस चरण में data को detail में analyse किया जाता है। यही सबसे main step है। इसमें से जो सारांश निकलता है उसके मुताबिक future decisions लिए जाते हैं।
  1. Communicate: Data reporting, visualization, निर्णय लेना। इस अंतिम चरण में विशेषज्ञ data को charts, table, graph के रूप में निकालते हैं और finally decision लिया जाता है।

Data science के लिए आवश्यकताएं

Data science के बारे में सीखने से पहले आपको इन चीजों के बारे में पता होना चाहिए-

  1. Machine learning
Data science kya hai

Machine Learning data science के लिए बहुत ही ज़रूरी है। एक data scientist को Machine learning के बारे में जानकारी होनी ही चाहिए। साथ में statistics की जानकारी भी होनी चाहिए। 

  1. Modeling

Mathematical models की मदद से आप जल्दी calculation और prediction कर सकते हैं। Modeling machine learning का part भी होता है और इसमें यह पहचाना जाता है कि कौनसी algorithm एक problem को solve करने के लिये ठीक रहेगी।

  1. Statistics

Data science का main part होता है Statistics। Statistics की मदद से एक डेटा scientist सारा अनुमान लगाता है। चाहे data किसी भी रूप में हो- graph, line, bar, table, सबकी पहचान होनी चाहिए। इसलिए इसकी शुरुआत बच्चों को 10वी कक्षा से पहले ही करा दी जाती है।

  1. Programming

Business बहुत तरह के होते हैं। आजकल IT बिज़नेस और कंपनियां उभर रही हैं जिनमें software engineer काम करते हैं। एक data scientist को programming तो नहीं करनी होती पर उसे check करना होता है कि program सही है या नहीं ताकि वह कंपनी को आगे बढ़ा सकें। कुछ basic programming languages हैं- python, Java, C++, mysql आदि।

  1. Database

Database वह होता है जहां IT कंपनी का सारा data store होता है, internet की चीजें store होती हैं। एक data scientist को यह समझने की आवश्यकता होती है कि database कैसे काम करते हैं, उन्हें कैसे manage करें और उनसे जानकारी कैसे निकालें।

Also Read: Whatsapp se paise kaise kamaye?

Data scientist क्या है?

Data scientist analytical professionals होते हैं जिनके पास complex problems को हल करने की technical ability होती है। वे mathematicians, computer engineers और forecaster का mix होते हैं। उनकी demand काफी होती है और उनको पैसे भी अच्छे मिलते हैं क्योंकि वे business field और IT sector दोनों में काम कर सकते हैं।

Data scientist कुछ ऐसे काम करते हैं-

  1. Data के अंदर pattern और trend निकालना।
  2. Data model बनाना और algorithms बनाना।
  3. एक product या business को बेहतर बनाना analytics forecasting की मदद से।
  4. अपनी team हर managers को advice देना
  5. R, SAS, Python, या SQL जैसे data tools से काम करना।
  6. Data science innovation में काम करना।

एक Data scientist क्या करता है?

आपको पता लग गया है कि data scientist क्या है, data science kya hota hai और वह क्या काम करता है परंतु अब मैं आपको बताऊंगा कि वह कैसे काम करता है। आइए detail में उसके कामों के बारे में जानते हैं।

एक data scientist का मुख्य काम होता है कि वह business problems का solution निकालें technical data की मदद से।

इसका process है-

  • Data को देखने और analyze करने से पहले वह उसके बारे में सवाल पूछता है ताकि problem की नीव तक पहुंच सके।
  • फिर सही data को चुनता है।
  • उस data को unstructured- structured form में डालता है।
  • फिर वह इस data को clean करता है, उसे arrange करता है और accurate बनाता है।
  • अब इस data में pattern और trend ढूंढा जाता है।
  • Problem का solution निकालता है।
  • फिर उस solution को वह दूसरों लोगों को समझाता है। वे दूसरे लोग होते हैं business manager, stakeholders, आदि।

इन steps के ज़रिए data scientist solution प्रदान करता है। 

Data scientist क्यों बनें? उसके फायदे क्या हैं?

यहां कुछ कारण है कि आपको Data science को अपने job के रूप में क्यों अपनाना चाहिए। Forbes जैसी कंपनियों के अनुसार, 2026 तक Data scientists की मांग 28% बढ़ जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि ज़्यादा से ज़्यादा कंपनियां data को collect करती हैं और उनको manage करने के लिए लोगों की ज़रूरत पड़ती है। साथ ही सभी देश IT field में बढ़ रहे हैं जिसमें data scientist की heavy demand होती है। 

तो Data Science आपको वह मौका प्रदान करता है।

एक research के अनुसार America की 2nd best job इस समय Data scientist है जिसमें एक महीने की average salary है $10,625 जो है करीबन ₹8.4 लाख।

India में एक data scientist की average per month salary है ₹1 लाख। 

इसलिए, यदि आप एक ऐसा career चाहते हैं जिसमें stability और high salary है, तो इस field को चुनें। 

Data science का use

  1. Data science की मदद से बहुत से structured और unstructured data में pattern और trend निकालकर उसमें solution निकाला जा सकता है और future predict किया जा सकता है।
  2. Tech industries जो data पर निर्भर होती हैं, वे data की मदद से अपने future plans set कर सकती हैं।
  3. Data science transport industry में भी बहुत मदद करता है। जैसे driverless cars में data को पढ़कर algorithms बनाई जाती हैं और roads, trees, highways, signs, speed limit को examine किया जा सकता है। 
  4. Data science research में बहुत मदद करता है। अलग- अलग fields में research होती है जो data को इकट्ठा करके निकाला जाता है।

Data Science career options

Data Science के क्षेत्र में आप different तरीकों से घुस सकते हैं। यह field अलग- अलग career options प्रदान करता है। नीचे अलग- अलग job opportunities हैं जो यह field provide करता है। 

Data scientist

Job: यह ढूंढना की क्या problem है, क्या solution चाहिए और Data कहां से प्राप्त करें। साथ ही, वे data को mine, clean और present करते हैं।

Skills: Programming skills (SAS, R, Python), maths, statistics, Hadoop, SQL और Machine Learning के बारे में जानकारी।

Data analyst

Job: यह Data scientist और business analyst के बीच में काम करते हैं। वे technical data को presentable form में convert करते हैं। वे बताते हैं कि एक business को क्या action लेना चाहिए ताकि वह grow कर सके।

Skills: Statistics, Maths, programming skills (SAS, R, Python), data visualization आदि।

Data engineer

Job: जहां Data Scientist data के साथ deal करते हैं, उसका solution निकालते हैं, उसमें pattern देखते हैं वहीं Data engineer data को manage करते हैं, store करते हैं, infrastructure सम्भालते हैं, data transfer देखते हैं। 

Skills: NoSQL databases (जैसे MongoDB, Cassandra DB), programming जैसे Java, Scala और frameworks (Apache Hadoop).

Also Read: English sikhne wala apps

Data science tools

Data science का पेशा complex और challenging हो सकता है पर उसको सम्भालने के लिए काफी tools हैं जो उपलब्ध हैं।

Data analysis: SAS, RapidMiner, Jupyter, MATLAB, R Studio, Excel आदि।

Data Warehousing: AWS Redshift, Informatica/ Talend

Data Visualization: Tableau, Jupyter, Cognos, RAW

Machine Learning: Mahout, Azure ML studio, Spark MLib

Business intelligence और Data Science में difference

Business intelligence strategies और technology का combination है जो business data के analysis में काम आता है। Data science की तरह यह भी business को predict करने में काम आता है पर दोनों में कुछ key differences मौजूद हैं। 

Business intelligenceData Science
यह structured data का उपयोग करता है।यह unstructured और structured data का उपयोग करता है।
Data की historical report तैयार होती है।Data की statistical report तैयार होती है।
Statistics, visualization काम आता है।Statistics, machine learning, maths काम आता है।
पुराना और नया data compare करके trend ढूंढा जाता है।पुराना और नया data combine करके future predict किया जाता है।

Data Science का प्रयोग

Data Science का प्रयोग लगभग हर industry में होता है।

  1. Healthcare

Healthcare कंपनियां बीमारियों का पता लगाने और उनका इलाज करने के लिए complex medical equipments को बना रही हैं Data Science की मदद से।

  1. Gaming
Data science kya hota hai

Video और computer game अब Data Science की मदद से बनाए जा रहे हैं और इसने gaming के अनुभव को next level पर पहुंचा दिया है।

  1. Image recognition

Images में pattern की पहचान करना और objects का पता लगाना सबसे popular Data science applications में से एक है।

  1. Recommendation

Netflix और Amazon वही products और movies दिखाते हैं जो आपके recent watchlist, searches, views, clicks पर आधारित हो।

  1. Logistics

Data Science का उपयोग logistics कंपनियों द्वारा products की delivery को fast और efficient बनाने में इस्तेमाल होता है। वह fastest routes को ढूंढते हैं।

  1. Fraud check

Banks और financial centers Data science की मदद से fraud transactions का पता लगाते हैं।

  1. Internet research

Data science की मदद से Google पर लिखे question का कुछ ही seconds में answer दिख जाता है। Google हर रोज़ 20 petabytes data को handle करता है। अगर data science न होता तो आज google exist न करता। और सिर्फ google ही नहीं Yahoo, Duckduckgo, Bing, AOL, Ask, आदि जैसे बहुत से search engines हैं। 

  1. Speech recognition

क्या आपने कभी google assistant, alexa या siri का इस्तेमाल किया है? या कभी google lens की मदद से image search किया है? यह सभी tools data science की algorithms की मदद से आपके लिए results तैयार करते हैं। 

  1. Ads

कभी आपने internet या amazon पर कुछ search किया हो और अगले ही क्षण आपको उसी product की ad हर जगह दिखती है। यह सभी data science algorithms की मदद से होता है जहां system आके behaviour को record करता जाता है। फिर आपको वही ads दिखाता है जिन products को आप खरीदना चाहते हैं।

इसकी मदद से उन ads पर ज़्यादा clicks आते हैं क्योंकि वह सिर्फ interested लोगों को ही दिखती है और sales बढ़ जाती हैं। 

  1. Flight delays

Data science की मदद से अब यह predict कर पाना आसान होगया है कि एक flight कितनी delay होगी और उसे एक route में कितनी बार रुकना पड़ेगा। इससे airlines की efficiency बढ़ रही है।

साथ में data science route plan करने में भी मदद करता है क्योंकि data को लेकर वह सही route predict करता है। 

  1. AR

Virtual और Augmented reality Data science की सबसे cool application है। Augmented reality tools की मदद से आप physical world में non existent या virtual world mix कर सकते हैं जैसे Pokemon Go। Virtual reality headsets पहनकर आप computer data को अपनी आंखों से देख सकते हैं। 

Also Read: Cryptocurrency क्या है? यह कैसे काम करता है?

Data science examples

यहां कुछ data science के उपयोग हैं जिन्होंने real world में काफी सहायक रहे हैं।

  • Law keeping: Belgium में कम resources और police कर्मी हैं पर area बहुत बड़ा है। इसलिए law and order maintain कर पाना मुश्किल है। पर data science की मदद से यह काम सरल हो गया है। अब police officers को सही जगह सही समय पर लगाया जाता है जहां crime होने के chances बढ़ सकते हैं।
  • Covid महामारी: Rhode Island स्कूलों को फिर से खोलना चाहता था, लेकिन COVID-19 महामारी की वजह से नहीं कर पा रहा था। इसलिए उन्होनें data science का इस्तेमाल किया ताकि cases और traces को investigate कर सकें जिन areas में महामारी बढ़ रही है। इसके लिए उन्होनें call center को शुरू किया जहां कुछ लोग public से calls के ज़रिए जानकारी लेकर help प्रदान कर सकते थे।
  • Automatic vehicles: Lunewave कंपनी अपने sensors को बढिया बनाना चाहती थी ताकि driverless cars में लगाये जा सकें। इसलिए उन्हीने data science की मदद ली जहां sensors को पिछले data की मदद से train किया गया और ज़्यादा सुरक्षित बनाया गया।
  • Finance: Financial institutions और banks data science की मदद से loans और credits के risks को कम करते हैं और clients portfolios को check करते हैं।
  • Manufacturing: Supply chain और distribution को manage करना, किसी equipment में defect होने से पहले ही उसे predict करना, यह सभी data science की मदद से संभव है। 
  • Healthcare: Patient के पिछले results को देखकर data science की मदद से further treatments और बीमारी को diagnose किया जा सकता है। 

Data science College/Universities

नीचे कुछ best data science universities हैं जहां से आप Data science का course कर सकते हैं। 

Vellore Institute of Technology

Place: Tamil Nadu

Course: M.Sc of Data Science

Duration: 2 years

Fees: 1.62 Lakhs

Techno India University

Place: West Bengal

Course: Bachelor of Data Science (BDS) 

Duration: 3 years

Fees: 4.10 Lakhs

Christ University

Place: Bangalore

Course: M.Sc. in Data Science 

Duration: 2 years

Fees: 1.80 Lakhs

Gandhi Institute of Technology and Management

Place: Visakhapatnam

Course: M.Sc. in Data Science 

Duration: 2 years

Fees: 2 Lakhs

Chandigarh University

Place: Chandigarh

Course: M.Sc. in Data Science 

Duration: 2 years

Fees: 1.20 Lakhs

Stanford University

Place: California

Course: PG Degree 

Duration: 2 years

Fees: 1.2 Crores

Carnegie Mellon University

Place: Pittsburgh

Course: PG Degree 

Duration: 16 months

Fees: 80 Lakhs

Columbia University

Place: New York

Course: PG Degree 

Duration: 2 years

Fees: 1.3 Crores

University of California, Berkeley

Place: Berkeley

Course: PG Certificate 

Duration: 1 year

Fees: 19 Lakhs

Johns Hopkins University

Place: Baltimore

Course: PG Degree 

Duration: 1-1.5 years

Fees: 1 Crore

Data science course

Data science course in hindi– Data science के course में मुख्य 3 subjects होते हैं-

Big data, Machine Learning और Data modelling। इन तीनों के अंदर बहुत से mixed subjects होते हैं, जैसे-

  • Introduction to Data Science
  • Machine Learning Algorithms
  • Artificial Intelligence
  • Data Visualization
  • Coding (Python, SQL, Java)
  • Optimization Techniques
  • Statistics
  • Big Data
  • Predictive Analysis

Data science books

Practical Statistics for Data Scientists

Python for Data Analysis: Data Wrangling with Pandas, NumPy, and IPython  

Python Data Science Handbook: Essential Tools for Working with Data 

Data Science for Business: What You Need to Know about Data Mining and Data-Analytic Thinking

An Introduction to Statistical Learning: With Applications in R

Data Science For Dummies


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि data science kya hai, data science kya hota hai। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Data science kya hota hai
  2. Data science course in hindi
  3. What is data science in hindi 
  4. Data scientist kaise bane

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Data science in hindi, data scientist kaise bane पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

Data Science Course eligibility

Data science के लिए आपको कोई special eligibility नहीं चाहिए। अगर आप किसी professional university या institute में admission लेना चाहते हैं तो आपको पिछले college, university या school में aggregate 50% से ज़्यादा marks चाहिए और recognized board से करी होनी चाहिए। 

कई universities computer/ statistics/ programming/ mathematics में qualification मांगती हैं। 

पर आजकल online भी कई courses आ गए हैं जहां से आप free या बहुत ही कम fees में data science का full course घर बैठे कर सकते हैं। उसमें कोई eligibility नहीं चाहिए होती है। 

Data Scientist Course Fees in India

अगर आप online Data Science course करते हैं तो ₹2000-5000 में पूरा course कर सकते हैं। अगर आप कोई university join करते हैं तो 1-5 लाख लग सकता है।

Data Science course free

आपको data science course free में online मिल सकते हैं पर उनमें से ज़्यादातर college या industry accredited courses नहीं होंगे। एक अच्छे course के लिए आपको minimum 3000- 5000 खर्चा करना ही होगा।

Data Science course duration

Data science के course का duration 1- 2 साल तक हो सकता है। कुछ institutes में 8 महीने में course complete हो जाता है तो कुछ institutes में 4 साल तक लग सकते हैं। 

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए क्या करे

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको किसी recognized university में admission लेनी होगी। ज़्यादातर universities में घुसने के लिए आवश्यकता होती है कि आपने school level पर या college में mathematics/ statistics/ programming/ machine learning में से किसी subject को चुना हो। 

Data Science course in India

Data science courses in India are provided by many universities like IIT, VIT, Christ University, CU, Techno India University, GITAM, etc. 

You can also learn from IBM, Harvard University, University of California, MIT through e-learning platforms like Udemy, Coursera, edX, Simplilearn 

डेटा साइंटिस्ट सैलरी 

भारत में डेटा साइंटिस्ट की सैलरी शुरुआत में 50,000-80,000 हो सकती है। पर 3-4 साल के experience के बाद सैलरी 1-1.5 लाख तक बढ़ जाती है। Senior डेटा साइंटिस्ट एक महीने का 4-5 लाख तक कमा सकते हैं। 

डेटा विज्ञान क्या है?

डेटा विज्ञान एक field है जिसमें बहुत बड़े data से tools और तकनीक के मदद से कुछ meaningful जानकारी प्राप्त की जाती है और उससे business में decisions लिए जाते हैं।

डेटा साइंटिस्ट कैसे बनें?

डेटा साइंटिस्ट बनने के लिए आपको किसी recognized university में admission लेनी होगी। ज़्यादातर universities में घुसने के लिए आवश्यकता होती है कि आपने school level पर या college में mathematics/ statistics/ programming/ machine learning में से किसी subject को चुना हो। 

डाटा साइंस का कोर्स कितने साल का होता है?

डाटा साइंस का कोर्स 1.5 से 2 साल तक का होता है।

डाटा साइंटिस्ट की सैलरी कितनी होती है?

भारत में डेटा साइंटिस्ट की सैलरी शुरुआत में 50,000-80,000 हो सकती है। पर 3-4 साल के experience के बाद सैलरी 1-1.5 लाख तक बढ़ जाती है। Senior डेटा साइंटिस्ट एक महीने का 4-5 लाख तक कमा सकते हैं।

Data science kya hai
Follow me

1 thought on “Data science kya hai? डेटा साइंस क्या है?”

Leave a Comment