Crorepati kaise bane | करोड़ों कैसे कमाएं?

नमस्कार दोस्तों blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा crorepati kaise bane।

क्या आप सोच रहे हैं कि करोड़पति कैसे बनें? यह कुछ लोगों के लिए impossible लगेगा, लेकिन आप इस सपने को हकीकत बना सकते हैं। Smart planning, धैय और savings के साथ आप retire होने तक आसानी से एक करोड़ों रुपये कमा सकते हैं।

करोड़पति बनने में लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं कि वे अभी के अभी अमीर बनना चाहते हैं। उनको लगता है कि 30- 35 तक ज़िंदगी खत्म हो जाएगी, आपको भी ऐसा लगता होगा, मुझे भी ऐसा ही लगता था।

पर इस सोच को बदलना होगा। और सिर्फ सोचने से काम नहीं चलेगा, आपको अब से action लेना पड़ेगा।

आज इस website पर मैं आपको करोड़पति कैसे बनें के बारे में बताऊँगा। पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसे अपने प्रियजनों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पैसे कमाने के बारे में पता लग सके। तो चलिए जानते हैं crorepati kaise bane।


Table of Contents

Crorepati बनने के tarike?

Important points

  1. यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण चीज जो आप कर सकते हैं वह है जल्दी शुरुआत करना ताकि आप compounding effect का लाभ उठा सकें।
  1. अपने खर्च पर control रखें। आपके पास बचत करने और invest करने के लिए ज़्यादा पैसा होगा और आप अपने goal तक तेजी से पहुंचेंगे।

करोड़पति बनने के लिए आपको six figure salary वाली नौकरी या परिवार के पैसे की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, आपको जल्दी बचत करना शुरू करना होगा और अपने द्वारा खर्च किए जाने वाले प्रत्येक रुपये के प्रति सचेत रहना होगा।

यहां 1 करोड़ को बनाने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जिमें सिर्फ saving करके आप करोड़पति बन पाएंगे, पर अगर आपको करोड़पति बनने के तरीके जानने हैं तो नीचे वाले part skip करें या सीधा इस link पर दबाएँ। 

1. जल्दी savings शुरू करें

अपनी savings को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका जल्दी शुरू करना है। ऐसा करने से आप compounding की शक्ति का लाभ उठा सकते हैं। अगर आप 20 साल के हो।  यदि आप 30 सालों के लिए हर साल 72,000 का योगदान करते हैं, तो आपका total investment 21,60,000 रुपये होगा।

लेकिन compounding की शक्ति के कारण, आपका investment 10% return के कारण 1.25 करोड़ रुपये से अधिक हो जाएगा।  और आप केवल 6000 प्रति महीने की बचत करके 50 साल की उम्र तक करोड़पति बन जाएंगे।

इसमें कोई मुश्किल चीज़ नहीं है। आपको पता होगा अगर हमारा पैसा bank में खाली पड़ा रहता है तो उस पर interest चढ़ता है। जितना उस पर इंटरेस्ट चढ़ता जाता है उतने पैसे बैंक हमें देता है।

2. फालतू खर्च और कर्ज से बचें

Crorepati kaise bane

उन चीजों को खरीदना बंद कर दें जिनकी आपको जरूरत नहीं है। कोई payment करने से पहले, अपने आप से यह पूछें:

 “क्या यह कुछ ऐसा है जिसकी मुझे वास्तव में आवश्यकता है?”

 “क्या मेरे पास पहले से कुछ ऐसा ही है?”

 “क्या मुझे करोड़पति बनने से ज्यादा यह चाहिए?”

हर रुपये जो आप किसी ऐसी चीज़ पर खर्च करते हैं जिसकी आपको ज़रूरत नहीं है वह एक कम रुपये है जिसे आप invest कर सकते हैं। यदि आप उन्हीं 30 सालों के लिए हर हफ्ते 1000 रुपये को invest करते हैं, तो आप कम से कम  83 लाख मिलेंगे।

क्या आप अपने हर हफ्ते बजट में से 1000 रुपये के फालतू खर्च में कटौती कर सकते हैं? अगर आप कर सकते हैं, तो यह आपके goal तक पहुँचने में रास्ते को छोटा कर देगा। 

3. अपनी income का 20% बचाएं

Personal savings उसको कहते हैं जो महीने का खर्चा और tax निकालकर बच जाता है। एक research के आंकड़ों के अनुसार, अक्टूबर 2021 में यह दर घटकर 7.3% रह गई। Experts के अनुसार 20% savings try करें।

20% – आपको अपनी आय का कम से कम 20% savings की ओर लगाने चाहिए, जिसमें आप बुरे समय का भी सामना इन्हीं पैसों से कर पाएंगे।

आपको असल में कितनी बचत करनी चाहिए? वैसे तो इसका कोई सही उत्तर नहीं है लेकिन expert कहते हैं कि आपको उम्र के हिसाब से कम से कम 15% हर साल save करना चाहिए। कुछ लोगों के लिए 15% बहुत ज़्यादा हिस्सा है जो लोग अपने महीने का खर्चा भी नहीं निकल पाते। 

इसलिए उनको जितनी कोशिश हो सके, उतना save करना चाहिए। पर ध्यान दें, हम कमाकर भी पैसे जोड़ सकते हैं जिन तरीकों के बारे में आगे दिया है।

4. ज़्यादा पैसे बनाएं

अगर आप कम कमाते हैं तो इन सब तरीकों को try कर सकते हैं-

  • Income rise के लिए पूछना (यदि आपको लगता है कि आप हकदार हैं)
  • ज़्यादा घंटे काम करना
  • दूसरी नौकरी प्राप्त करना
  • ऊंचे पद या नौकरी के लिए try करना
  • ज़्यादा training करना

अगर आपने ज़्यादा training करी है और work experience ज़्यादा है तो income भी ज़्यादा मिलती है। 

5. मंहगाई के आगे न झुकें

Lifestyle inflation तब बढ़ती है जब आप ज्यादा पैसा सिर्फ इसलिए खर्च करते हैं क्योंकि आपके पास खर्च करने के लिए ज्यादा है। 

मान लें कि आप एक आरामदायक जगह में एक अच्छी location पर 8000 रुपये प्रति महीने के लिए रहते हैं। आपको job पर income मिलता है और आप एक अच्छे flat में चले जाते हैं जिसकी कीमत 15000 रुपये प्रति माह है। क्या आपको वाकई जाने की ज़रूरत थी?

यदि आप करोड़पति बनना चाहते हैं, तो महंगाई के आगे न झुकें। अधिक खर्च करने के बजाय, आप ज़्यादा बचत करें और अधिक invest करें। आप अपने goals तक बहुत तेजी से पहुंचेंगे।

Also Read: Ghar baithe packingka kaam

6. लोगों से मदद लें

Retirement के लिए योजना बनाना बहुत stress वाला काम हो सकता है। क्योंकि ज़्यादातर लोग इन चीजों के बारे में नहीं जानते। सबसे पहले बहुत सारे plans को compare करना पड़ेगा फिर अच्छा वाला ढूंढना पड़ेगा। शायद हमसे कोई scheme छूट भी जाये। ऐसे कामों में हमें दूसरे लोगों की मदद लेनी चाहिए जो इन चीजों में प्रोफेशनल होते हैं

इसलिए किसी प्रोफेशनल की मदद लेना ज़रूरी है। क्योंकि 65-70% लोग कभी financial advice लेते ही नहीं हैं। और भारत जैसे देशों में तो इससे भी बुरा हाल है। यही आप finance से अज्ञात हैं, तो एक अच्छे finance सलाहकार से मदद लेनी चाहिए

एक सलाहकार आपको investment चुनने, बजट निर्धारित करने और अपने सपनो तक पहुंचने में मदद कर सकता है।  और एक बार जब आप अपने सपनों की तरफ कदम बढ़ाते हैं तो वह इसमें पूरी तरह से आपकी मदद करता है।

अभी तक आपने उन सभी तरीकों के बारे में पढ़ा जिनसे आप सिर्फ बचत करके एक करोड़ कमा सकते हैं। ज्यादातर वेबसाइट पर आपको ऐसे ही उत्तर मिले होंगे।

पर अब मैं उन तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप करोड़ों रुपए कमा पाएंगे।

Crorepati kaise bane?

1. Affiliate website बनाएं

raato raat karodpati kaise bane

Affiliate Marketing एक करोड़ों का बिज़नेस शुरू करने की ओर एक किफायती तरीका है। इसका model बहुत सरल है। यहां आपको एक अच्छा product ढूंढना होगा और उसे लोगों को online link के ज़रिए share करना होगा। कामयाबी पाने के लिए आपको इस तरह से वह link share करना है ताकि लोगों को उसको खरीदे बिना रहा न जाये।

आपको attractive photos, videos, कहानी का इस्तेमाल करना है। इसमें आपका कोई पैसा नहीं लगता। Links को आप internet पर कहीं भी share कर सकते हैं। आज 13 साल के बच्चे भी इससे 1 लाख कमा रहे हैं बस आपको दिमाग लगाकर इसे करना होगा। 

2. एक बीमा कंपनी launch करें

आपने महसूस किया होगा कि कुछ सालों में insurance website की ads कितनी बढ़ गई हैं। TV पर हर 5 मिनट में एक insurance website की ad मिल जाती है। क्योंकि लोग हर दिन health problems का सामना कर रहे हैं और सुरक्षित रहने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं।

साथ ही, वे जानते हैं कि बीमारी का खतरा बहुत अधिक है।  इसलिए वे बीमा कराते हैंशहरों में यह trend तेज़ी से बढ़ रहा है। Insurance कम्पनी इसी चीज़ का फायदा उठाकर ऐसा model बनाती हैं कि वे सबसे ज़्यादा profit कमा सकें। 

इस बिज़नेस को शुरू करना मुश्किल है पर जिसने एक बार दिमाग लगाकर यह काम कर दिया तो वह महीने में करोड़ों रुपये कमाएगा। 

3. Real Estate consulting शुरू करें

अगर आपकी उम्र अभी कम ही है तो आप किसी real estate agent के नीचे दो-तीन साल काम करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। जमीन एक ऐसी चीज है जो हर व्यक्ति खरीदना चाहता है पर उसके बारे में जानकारी नहीं होती जो सिर्फ real estate agent से मिलती है। ज्यादातर deals में agent को 1% कमीशन मिलता है। 

सोचिए अगर किसी व्यक्ति को 2 करोड़ की ज़मीन चाहिए तो आप बैठ- बैठे 2 लाख कमा लेंगे। अपनी reach बढाने के लिए आपको connection बनाने होंगे और social media पर active रहना होगा।

4. Gym शुरू करें

लोग आजकल ज़्यादा health conscious हो गए हैं। सभी किसी न किसी model से प्रेरित होते हैं और उनकी तरह अच्छी body बनाना चाहते हैं। आप उनके इस सपने को साकार कर सकते हैं। एक अच्छी location पर gym शुरू करें जहां youth की population ज़्यादा है और उसको सुंदर बनाएं।

बड़े- बड़े celebrities भी gym chain शुरू कर रहे हैं। आपको भी try करना चाहिए।

5. Pharma store शुरू करें

कोरोना महाकाल में सिर्फ एक बिज़नेस को ही फायदा हुआ है, वह है pharmacy। जब शाम को 5 बजे सारी दुकानें बंद हो जाती थी तो रात के 9 बजे तक सिर्फ pharmacy खुली रहती थी। यह ऐसा बुसिनेस है जिसमें कभी भी रोक नहीं लगेगा क्योंकि लोग बीमार होते रहेंगे और दवाईयां बनती रहेंगी। 

साथ में pharmacy में 20%-50% तक का profit margin होता है जो दूसरे किसी बिज़नेस से कई गुना ज्यादा है।

6. Fast food corner

karodpati kaise bane

एक ऐसी location पर जहां शाम को बहुत लोग इकट्ठे होते हो या किसी मार्केट में आप एक fast food की दुकान खोल सकते हैं। 

मेरा एक दोस्त जिसने 1.5 साल पहले fast food की दुकान शुरू करी थी इतना अच्छा कमा रहा है कि अब उसने दो दुकाने और खरीद ली हैं। उसके area में rent कम है, लोग ज़्यादा हैं और competition भी कम है। उसका सपना है कि वह सारे complex को खरीद लेगा, जो मुझे लगता है पूरी तरह से सम्भव है। 

7.  एक Digital Product बनाएं

करोड़पति बनने का सबसे अच्छा तरीका एक digital product का उत्पाद करें। Digital product क्या होता है? एक ऐसा product जिसमें बहुत useful जानकारी हो और वह ppt, word, docx, आदि के रूप में हो। जैसे कोई course, tricks, webinar, आदि। 

Digital product बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह है आपको सिर्फ एक बार तैयार करना है और सिर्फ share करना है। न इसमें दोबारा time लगाना पड़ेगा और न ही पैसे लगाने पड़ेंगे। आप सौ, हज़ार, लाख, जितनी मर्ज़ी duplicate बना सकते हैं। 

आज ऐसे- ऐसे course हैं जो 2000 के बिक रहे हैं और हज़ारों लोग उन्हें खरीदते हैं। अगर एक दिन में 5 लोग भी खरीद लें तो महीने के 3 लाख कमा सकते हैं। 

8. Dropshipping शुरू करें

Dropshipping में शुरू में भारी investment लगता है। आपको कम से कम 1-2 लाख लगाना पड़ेगा। यह एक ecommerce/ shopping website होती है। 

Website setup करने में 10,000 रुपये का खर्चा आएगा। फिर आपको एक online wholesaler से बात करनी होगी जो आपके नाम से लोगों को product deliver करेगा। बदलें में आपको उसे orders लाकर देने होंगे। 

फिर आपको एक attractive product चुनना होगा और उसकी ad चलानी होगी। इस ad में 1-1.5 लाख का खर्चा आ जाता है। पर orders बहुत ज़्यादा मिलते हैं और profit भी ज़्यादा होता है। एक ad campaign चलाने से 30-40 लाख का profit हो जाता है।

आपको न deliveries करनी है , न order संभालना है, यह सभी online automatic tools की मदद से हो जायेगा। आपको सिर्फ अच्छा product ढूंढ़ना है और उसकी ads चलानी है।

Read: Dropshipping kya hai और कैसे करें?

9. Youtube

5 से 6 साल पहले लोग youtubers को देखकर हस्ते थे पर अब यह कोई मज़ाक नहीं है। आपको पता होगा कि लोग दिन में कितनी बार youtube videos और reels को देखते हैं। कई लोग तो पूरा- पूरा दिन youtube देखते रहते हैं। 

Youtube “Digital marketing” का हिस्सा है और आज यह बड़े- बड़े MBA courses में सिखाया जा रहा है। सोचिए youtube की इतनी power बढ़ गयी है। सबसे अच्छी बात है कि कोई भी इसे कभी भी join कर सकता है। 

Youtube पर famous होकर google adsense से ही नहीं बल्कि पैसे कमाने की काफी opportunities मिलती हैं जैसे brand deals, paid promotion, affiliate marketing links बांट सकते हैं, digital product बेच सकते हैं, live stream के ज़रिए कमा सकते हैं, आदि। 

10. Investor बनना

karodpati banne ke tarike

यह भी एक नया profession बन गया है। आजकल लोग निवेश करके ही पूरी ज़िंदगी का plan बना लेते हैं। Investment के कई तरीके हैं- cryptocurrency, nft, share market, property, gold, mutual funds, आदि। पहली बार सुनने में यह सब काफी complex और complicated लगते हैं। ज़्यादातर लोग इन्हें समझना ही नहीं चाहते।

पर जो व्यक्ति इनको समझ जाता है, वह पैसे कमा लेता है। निवेश करने में उतार चढ़ाव आते रहते हैं पर इनसे डरना नहीं चाहिए। क्योंकि जहां risk है, वहां इश्क है। 

धन्यवाद….।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को पता लगा गया होगा Crorepati kaise bane, crorepati kaise bane in hindi।

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Karodpati banne ka tarika 
  2. Karodpati banne ke tarike
  3. Raato raat karodpati kaise bane
  4. How to become millionaire
  5. How to become rich

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

Karodpati kaise bane, crorepati kaise bante hain पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

1 मिनट में करोड़पति कैसे बने?

1 मिनट में करोड़पति तभी बना जा सकता है अगर आपकी lottery निकली हो। उसके लिए आप अलग-अलग लॉटरी को खरीद सकते हैं।

करोड़पति बनने के लिए क्या करना होगा?

करोड़पति बनने के लिए आपको एक business plan बनाना होगा। Strategy बनाकर अच्छे से दिन रात मेहनत करनी होगी और पैसे भी invest करने होंगे।

रातो रात करोड़पति कैसे बन सकते हैं?

रातों रात करोड़पति बनना असलियत में नामुमकिन है। रातों रात करोड़पति बनने के लिए आप कौन बनेगा करोड़पति में हिस्सा ले सकते हैं, कहीं डाका डाल सकते हैं या लस्सी पीकर सो सकते हैं, फिर नींद में आप करोड़पति क्या अरबपति बन जाएंगे। (डाका डालने का मैं कोई समर्थन नहीं करता हूँ)

25 से पहले भारत में करोड़पति कैसे बने?

भारत में अभी techological industries इतनी grow नहीं हुई हैं। आप tech से related products को बनाकर बेच सकते हैं। साथ में youtube, blogging, share market में काम करके भी करोड़ों रुपये कमाए जा सकते हैं।

1 दिन में करोड़पति कैसे बने

1 दिन में करोड़पति नहीं बन सकते। असलियत में यह मुमकिन नहीं है नहीं तो सारे लोग अमीर होते और सबके पास BMW होती। 1 दिन में अमीर सिर्फ lottery से बना जा सकता है।

कैसे 15 साल में अरबपति बनने के लिए

अभी से कोई बिज़नेस plan शुरू करें।
ऐसे बिज़नेस के बारे में सोचें जो future में grow करेगा जैसे tech, eletric cars, healthy food, natural beauty, कोई digital product, आदि जिससे लोगों की problem solve हो जाये।
फिर पैसे इकट्ठे करें और invest करें।

रातो रात करोड़पति

रातो रात करोड़पति बनना नामुमकिन है। उसे एक रात में करोड़पति बनने के लिए सालों की मेहनत लगती है जिसमें व्यक्ति रोज कड़ी मेहनत करता है।

एक साल में करोड़पति कैसे बने

एक साल में करोड़पति बनने के लिए आपके पास एक तगड़ी strategy होनी चाहिए। इतने कम समय में करोड़पति एक अच्छे business plan से ही हो सकता है। कोई ऐसा product बनाएं जो लोगों की problem solve करे और आने वाले समय में उसकी demand बहुत बढ़ जाये।

5 साल में करोड़पति कैसे बने

5 साल में करोड़पति बनने के लिए कोई भी बिज़नेस शुरू करें। आम तौर पर एक बिज़नेस 5 साल में आराम से 1 करोड़ कमा लेता है। उसी बिज़नेस को grow करके आप करोड़पति बन जाएंगे।

करोड़पति बनने का बिजनेस

करोड़पति बनने के कुछ बिज़नेस ideas-
1. Electric vehicle charging station
2. Gym chain
3. Digital marketing service
4. Rent showroom
5. Organic farming
6. Study Institute

करोड़पति बनने का मंत्र

करोड़पति बनने का मंत्र है smart work करना ऐसी field में जिसमें future है।

मुझे करोड़पति बनना है

करोड़पति बनने के लिए आपको कोई बढ़िया बिज़नेस strategy बनाने पड़ेगी। साथ में investment के लिए पैसे चाहिए होंगे और साथ में मेहनत भी करनी पड़ेगी।

1 घंटे में करोड़पति कैसे बने

1 घण्टे में करोड़पति सिर्फ डाका डालकर या lottery जीतकर बना जा सकता है। इनमें से कोई भी तरीका legit नहीं है।

गरीब कैसे बने करोड़पति

गरीब की सबसे बड़ी ताकत है कि वह दिन रात मेहनत करता है, इसलिए उसे मेहनत करने से डर नहीं लगता। उसके लक्ष्य के बीच और कोइ नहीं आ सकता।

उसे करोड़पति बनने के लिए सिर्फ एक plan की ज़रूरत है। करोड़पति बनने के कई तरीके हैं, पर ज़्यादातर तरीकों को शुरू करने में पैसे लगते हैं।
इसलिए आजके युग में लोग online platforms जैसे youtube, blogging आदि का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं।
इन platforms पर गरीब या अमीर से फर्क नहीं पड़ता, सिर्फ मेहनत करने वाला आदमी ही आगे निकल पाता है।
अगर आपको लगता है कि youtube एक अच्छा career नहीं है, तो मैं आपकोयाद दिला दूं कि आज यह बड़े-बड़े MBA courses में सिखाया जाता है जहां पोज लाखों रुपये लगाकर इन्हें पढ़ते हैं।

Crorepati meaning in english

Crorepati meaning in English is Multi Millionaire.

crorepati kaise bane
Follow me

3 thoughts on “Crorepati kaise bane | करोड़ों कैसे कमाएं?”

Leave a Comment