अपना business kaise start kare in hindi?

क्या आप एक business शुरू करना चाहते हैं? आपको भी  कम लागत में पैसे कमाने का मन है? तो आप बिलकुल सही जगह आए हैं क्योंकि आज मैं आपको बिजनेस शुरू करने के तरीकों के बारे में बताऊंगा।

भारत में बेरोजगारी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इतना विकास होने के बावजूद एक छोटी नौकरी में भी इतना कंपटीशन रहता है कि उसके लिए लाखों लोग आवेदन करते हैं। ऐसी स्थिति में रोजगार कमाना बहुत ही मुश्किल साबित होता है।

यह ही नहीं देश में महंगाई भी तेजी से बढ़ रही है जिसका परिणाम सीधा लोगों की जेबों पर होता है और उनके जीवन का स्तर घट जाता है। इन सभी समस्याओं का सबसे तेज और प्रभावशाली समाधान है एक व्यवसाय शुरू करना। एक business में आप खुद मालिक होते हैं और अपनी मेहनत के बल पर पैसे कमाते हैं। 

तो चलिए जानते हैं business kaise kare in hindi।

Business kaise shuru kare| बिजनेस कैसे शुरू करें?

कम लागत में बिजनेस शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान देना है-

  • आपको profitable business idea चुनना है– ऐसा बिजनेस चुनें जो आगे grow होगा और उसका future में scope है। साथ में बिजनेस profitable होना चाहिए।
  • Research करनी है– बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको उसकी location, age group, customer type, आदि की जानकारी लेनी है ताकि व्यवसाय से प्रॉफिट कमा सकें।
  • बिजनेस plan बनाना है– बिजनेस की strategies, goals, market, finance की planning करें और पूरा roadmap बनाएं।
  • Budget तैयार करना है– बहुत से बिजनेस बजट calculate करने में गलती करते हैं, और कभी ज्यादा तो कभी कम बजट तैयार करते हैं। यह एक महत्वपूर्ण step है जिसका आपको ध्यान रखना है।
  • Legal Structure– अपने व्यवसाय की कानूनी आवश्यकता है पूरी करें और उसको रजिस्टर करके सभी license और परमिट प्राप्त करें।
  • Networking– अपने supplier, wholesaler, को ढूंढें और सबसे networking करें। आपके पास कम से कम 5 supplier उपलब्ध होने चाहिए, अगर एक से काम नहीं आता तो दूसरे को contact कर सकते हैं।
  • Customer service– अपना बिजनेस शुरू करने के बाद आपको सिर्फ 2 चीजों का ध्यान रखना है, highest quality और lowest price जिससे customer को satisfaction मिले। फिर आप धीरे धीरे अपने rates बढ़ा सकते हैं।
  • Marketing– बिजनेस को चलाने का सबसे महत्वपूर्ण step है मार्केटिंग करना। इसी से आपके व्यवसाय को लोग पहचानते हैं और ज्यादा से ज्यादा sales हो पाती हैं।

Business kaise kare in hindi? Best business ideas

खुद से शुरू करने वाले कुछ बेहतरीन बिजनेस ideas हैं-

1. Drop Servicing 

आपने freelancing का नाम तो सुना ही होगा। Freelancing एक ऐसा तरीका है जिसमें आप online दूसरों को अपनी services प्रदान कर सकते हैं जैसे photo design, video editing, logo designs, video shoot, translate, content writing, programming, coding, आदि। बस यह काम आपको deadline से पहले खत्म करना होता है। 

बहुत से लोग आजकल freelancing करते हैं और international clients के जरिए लाखों रुपए कमाते हैं। इसमें skills, patience और मेहनत लगती है। पर लोगों को आजकल quick money earn करना है इसलिए drop servicing शुरू हो गया है। Drop Servicing में ना आपको कोई skills चाहिए और ना ही कोई मेहनत करनी है। बल्कि यह passive income का एक अच्छा स्रोत है।

इसमें आपको एक international/ महंगे client से काम लेना है और सस्ते freelancer से करवाना है। इसके बीच में आपको profit रखना है। उदाहरण: भारत में आपको ऐसे freelancers मिलेंगे जो ₹10,000 में पूरी वेबसाइट बना देंगे और US में आपको ऐसे clients मिलेंगे जो एक वेबसाइट के लिए ₹1.5- 2 लाख देने को तैयार हैं। इसमें आपकी लागत ना के बराबर है और आप बैठे बैठे कमा सकते हैं।

2. Dropshipping

apna business kaise start kare in hindi

Dropshipping एक ऑनलाइन बिजनेस मॉडल है जिसमें आपको एक online store बनाना है। जो भी आपकी website पर order करता है वह सीधा softwares की मदद से wholesaler तक पहुंच जाता है तो उसे आपके नाम से deliver कर देता है। अपने online store पर आप wholesaler से ज्यादा price रखकर प्रॉफिट कमा सकते हैं।

इस बिजनेस में सबसे महत्वपूर्ण step है मार्केटिंग। Website को शुरू करने में maximum ₹10,000 खर्चा जा सकता है पर marketing में आप जितना ज्यादा खर्च करेंगे उतने ही ज्यादा customers आएंगे। Marketing में ₹50,000- ₹1 लाख तक लगाने से आप एक ही हफ्ते में ₹30- 40 लाख revenue बना सकते हैं

Dropshipping का एक बड़ा फायदा यह भी है कि आपको किसी product cancellation, return के झंझट में घुसने की जरूरत नहीं होती क्योंकि यह सब wholesaler ही संभालता है।

Also Read: Free me paise kaise kamaye

3. Content creation

Content creation आज सबसे अच्छी jobs या बिजनेस में से एक है। हाल ही में Ashneer Grover ने एक interview में कहा की social media influencers की income को देखकर रो दोगे क्योंकि वह आधा time मस्ती करने के बावजूद आम आदमी से 10 गुना कमाते हैं।

यही content creation की ताकत है, सबसे अच्छी बात है की इसे शुरू करने के लिए कोई डिग्री या qualification नहीं चाहिए, सभी free में इसे शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों कमा सकते हैं। 

Content creation के कुछ ways हैं YouTube, Blogging, podcast, Tiktok, Ebooks, Graphic designs, Webinars, Game streamers, Facebook, Instagram creator, आदि। जब लोग इन platforms पर popular हो जाते हैं और उनके काफी views आने लगते हैं तो वे sponsorships, ads, affiliate marketing, आदि के जरिए कमा सकते हैं।

4. Handmade products

Business kaise kare in hindi

Handmade products जैसे jewelry, soap, candles, art, कपड़े, मटके, bag, आदि चीजों का indian market में तो शौंक है ही, अब इनकी डिमांड बाहरी देशों में भी बढ़ रही है। ऐसी स्थाई कला की प्रशंसा हर जगह होती है। 

आप ऑनलाइन store या social media store खोल सकते हैं जिसपर यह सभी products आसानी से international clients को बेचे जा सकते हैं। Handmade products की कीमत अक्षर ज्यादा होती है क्योंकि इन्हें बड़ी सटीकता और मेहनत से बनाया जाता है। साथ ही इनमें embroidery, designs, आदि unique होते हैं। यह products अक्सर मशीन से बने products से ज्यादा टिकाऊ होते हैं और सुंदर लगते हैं।

Also Read: Rozdhan app se paise kaise kamaye

5. Thrift store

Thrift store होता है जहां लोग second hand चीजों को खरीद सकते हैंयहां tops, jeans, लहंगे, से लेकर bags, furniture, books, electronics, तक मिलता है। इन प्रोडक्ट्स को charity या donation के जरिए प्राप्त किया जाता है। इन thrift stores को online social media से चलाया जा सकता है या लोकल मार्केट में भी बेच सकते हैं।

Online चलाने का यह फायदा है की कपड़ों को पहनकर आप fashion influencer बन सकते हैं और उन्हीं कपड़ो को बेच सकते हैं। इससे online presence भी बढ़ जाएगी और बिजनेस भी चल जायेगा।

Foreign countries में thrift stores कई दशकों से चले आ रहे हैं हालाकि thrift stores का trend भारत में अभी ही शुरू हुआ है। इन stores पर सस्ते items मिलने के कारण यह जल्दी popular हो जाते हैं। 

6. Tuition center

Tuition सेंटर खोलना सबसे आसान बिजनेस में से एक है क्योंकि इसमें आपको सिर्फ 3- 4 कुर्सियां चाहिए, इसी से आप अपने घर में tution शुरू कर सकते हैं। दूसरा आपके skills पर निर्भर करता है की आप बच्चों को कैसे पढ़ाते हैं।

यह सेंटर अलग अलग exams, classes, और students को target कर सकते हैं। जैसे cat, jee, neet, upsc, ssc, banking exams coaching या ba, BBA, bsc, MSc coaching या 6th, 7th, 8th, 9th, 10th class , science, maths, history, civics, English speaking, computer course, VFX, software course, आदि।

इस बिजनेस में स्कोप बहुत है क्योंकि भारत में लाखों लोग हर साल अलग अलग परीक्षाओं में बैठते हैं। बच्चों को 5वी कक्षा के बाद tutions में लगा दिया जाता है ताकि उनकी performance अच्छी हो सके। 

अगर आपके घर में जगह नहीं है तो आप coaching centre खोल सकते हैं या home tutor बन सकते हैं जिसमें आपको घर घर tution लेने जाना होगा और इसमें रोजगार भी ज्यादा मिलता है। इसी के साथ आप online coaching भी शुरू कर सकते हैं, आजकल edtech business बहुत तेज़ी से बढ़ रहे हैं जिसमें आप भी अपने बिजनेस को बड़ा बना सकते हैं।

7. Home tiffin service

दूसरे शहर में पढ़ने लिखने, नौकरी के लिए, ट्रेनिंग के लिए आए युवकों को अक्सर tiffin service लगवानी पड़ती है। जो अकेले रहते हैं या जिनके पास खाना बनाने का समय नहीं है वह tiffin service का उपयोग करते हैं।

Tiffin service शुरू करने में कम लागत लगती है और बड़ी सरलता से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। हालांकि इस बिजनेस में मेहनत ज्यादा है क्योंकि रोज दूसरों के लिए सही समय पर उठकर खाना बनाना पड़ता है साथ ही उसके लिए सब्जियां और सामना भी खरीदना पड़ता है।

इस बिजनेस को आप अपने घर में शुरू कर सकते हैं या किसी hall में। यह ही नहीं आप बहुत से cooks को काम पर रखकर online food service प्रदान कर सकते हैं। लोग आपसे ghar पर खाना मंगवा सकते हैं। 

Food एक ऐसी industry है जिसमें कभी घटी नहीं होती, covid महामारी के समय में भी restaurants बंद हो गए थे पर ऑनलाइन deliveries चल रही थी। 

Also Read; गूगल से पैसे कैसे कमाएं? Google se paise kaise kamaye

8. Social media management

आजकल हर जगह नए बिजनेस शुरू हो रहे हैं। लोग पैसे कमाना चाहते हैं और उसके लिए marketing एक महत्वूर्ण भूमिका निभाती है क्योंकि इसी वजह से एक बिजनेस नए customers को ला पाता है। Marketing का एहम हिस्सा है social media marketing। एक रिपोर्ट के अनुसार सिर्फ भारत में 33% जनसंख्या social media की active user हैइन आंकड़ों से एक व्यापार को बड़ी सफलता मिल सकती है क्योंकि वह इन apps पर अपनी बिजनेस की ads चलाकर लाखों और करोड़ों लोगों तक पहुंच सकते हैं। 

इन apps या platforms को संभालने को Social media management कहते हैं। इसके उद्देश्य हैं social media presence बढ़ाना, orders लाना, influencers से मार्केटिंग करवाना, brand image उत्पन्न करना, आदि। 

इसलिए एक social media marketer का बहुत ही महत्वपूर्ण role होता है और इस बिजनेस में scope और opportunity बढ़ती रहेगी। 

9. Fitness trainer 

Fitness trainer एक बेहतरीन बिजनेस idea है जिसमें आप online fitness coaching प्रदान कर सकते हैं। हालाकि इसके लिए आपको certified trainer बनना पड़ेगा तभी लोग आप पर विश्वास करेंगे। 

जैसा कि आप जानते हैं कि बहुत से लोग अपने weight को लेकर चिंतित होते हैं और अपने शरीर को dream physique तक पहुंचाना चाहते हैं। पर उनको इससे संबंधित कोई जानकारी नहीं होती की अपना weight कैसे कम करें, बहाएं, कौनसा खाना खाएं, कितनी exercise करें। 

ऐसे में आप उनको बेहतर सलाह देकर एक बेहतरीन बिजनेस बना सकते हैं। Pre-recorded videos और whatsapp पर counselling के जरिए आप दूसरों की मदद कर सकते हैं और खुद भी पैसे कमा सकते हैं।

10. Software as a Service (SaaS)

business kaise start kare in hindi

किसी software को develop करना और उसे service की तरह बेचना सबसे अच्छे बिजनेस models में से एक है। आपको पता ही होगा कि दुनिया के अधिकतर सबसे अमीर लोग software developers और programmers हैं। 

यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसका scope बहुत ज्यादा है। आपको अपने आस पास में कोई problem ढूंढनी है और software की मदद से उसका solution निकालना है। आप online artificial intelligence (AI) tools की मदद भी ले सकते हैं को आपको इन softwares को बनाने में मदद करते हैं। हालाकि यह एक instant business नहीं है, इसके लिए software की समझ और पढ़ाई की होनी चाहिए।

Also Read; Coding kya hai? Coding क्या है?

11. Renewable energy

देश के बड़े-बड़े उद्योगपति आजकल renewable ऊर्जा में निवेश कर रहे हैं क्योंकि वह इसके भविष्य के बारे में जानते हैं। जैसे पूरी दुनिया में eco friendly products की एक लहर दौड़ रही है और ज्यादा से ज्यादा natural products का इस्तेमाल किया जा रहा है वैसे ही petroleum products घट रहे हैं और इनके दुष्प्रभाव से बचने के लिए  renewable energy की मांग बढ़ रही है। 

इससे संबंधित बिजनेस है solar energy, wind energy, hydrogen एनर्जी, electric vehicles, charging stations, आदि।

12. Caretaker service

बहुत से लोगों को घरों में caretaker और nurse की जरूरत पड़ती है। जब कोई बीमार हो जाता है, बड़ी चोट लग जाती है या बूढ़े लोगों को सहारे की जरूरत होती है तो caretaker उपयोग में आते हैं। 

यह लोग काम के हिसाब से एक महीने का ₹10,000 से ₹30,000 तक ले सकते हैं इनके income का कुछ हिस्सा इनके supplier को जाता है। ऐसे ही आप caretaker का काम खोलकर अच्छा बिजनेस बना सकते हैं जिसमें nurse का course किए विद्यार्थियों को आप jobs के लिए भेज सकते हैं। 

इस व्यवसाय की सबसे अच्छी बात है कि आपको कोई काम  करने की जरूरत नहीं और सारा बिजनेस फोन पर ही manage हो सकता है। 

Also Read; Ghar baithe business list

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा khud ka business kaise kare in hindi।

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. Business kaise kare in hindi online
  2. business start kaise kare in hindi

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Business kaise kare in hindi online पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

सबसे सफल बिजनेस कौन सा है?

1. Affiliate marketing
2. Youtube
3. Restaurant business
4. Tuition center
5. Gym
6. Digital marketing agency
7. Real estate
8. Dropshipping
9. Brand franchise

पैसा कमाने का सबसे अच्छा धंधा कौन सा है?

1. Restaurant business
2. Tech business
3. Electronics business
4. Dropservicing
5. Affiliate marketing
6. Gym
7. Pharma store
8. Food truck business
9. Photography
10. Jewellery business

12 महीने चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

1. Real estate
2. Clothing business
3. Pharma store
4. Restaurant business
5. Gym chain
6. Dropshipping
7. Hydroponics
8. Youtube

भारत में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

1. Real estate
2. Clothing business
3. Pharma store
4. Restaurant business
5. Gym chain
6. Dropshipping
7. Hydroponics
8. Youtube

गांव में बिजनेस करने का तरीका

Business kaise kare in hindi
Follow me

Leave a Comment