Blog से पैसे कैसे कमाएँ| Blog se paise kaise kamaye in hindi | ब्लॉग से कमाई कैसे करें ?

आज कल हर कोई online paisa kaise kamaye, internet se paise kaise kamaye ,net se paise kaise kamaye ,online kamai kaise kare ,website se paise kaise kamaye , blogging se paise kaise kamaye आदि के बारे में जानना चाहता है| Google पर कई लोग इस बारे में खोजते है और इसलिए मेने आज यह आर्टिकल लिखा है जिसमे में आपको बताऊँगा की blog se paise kaise kamaye (ब्लॉग से कमाई कैसे करें ?)

आपको पता है क्या की घर बैठे online money earning का सबसे आसान तरीका blogging है | तो आज में आप लोगो को बताने जा रहा हूँ की blog se paise kaise kamaye in hindi|

  • ब्लॉग से कमाई कैसे करे ?
  • पैसे कैसे कमाएँ?
  • Online kamai kaise kare ?

क्या आप भी इन सवालों का जवाब ढूँढ रहे हैं? क्या आपको भी जानना है blog se paise kaise kamaye

आजकल बहुत लोग blogging कर घर बैठे लाखों कमा रहे है | और हम चाहते है की आप भी blogging कर घर से online earning start करदे |

Blogging करने के लिए आपको लिखने के अलावा और भी skills आनी चाहिए जैसे की SEO,wordpress का इस्तेमाल आदि | आप भी blog से online money earning कर सकते हो लेकिन आपको blogging का पूर्ण ज्ञान होने की आवश्यकता है | इसलिए आज हम आपको बताएँगे blog se paise kaise kamaye ताकि आप भी अपने ब्लॉग से पैसे कमाने लगे |

इसलिए आप हमारे इस ब्लॉग पर निरंतर सीखते रहिये की एक professional blogger कैसे बनें और जल्द से जल्द पैसे कैसे कमाएँ। 

हम आपको यह सारी जानकारी अपने experience से बता रहे हैं। साथ में यह तरीके जानने से पहले आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना बहुत ज़रूरी है अगर आप एक beginner हैं तो।

ब्लॉग क्या है? (Blog kya hai )

blog se paise kaise kamaye

Blog एक online diary है जहाँ आप किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं। आप अपनी रुचि से सम्बंधित चीजें, समाचार, किसी topic की जानकारी दे सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपके पास होना चाहिए एक laptop/ phone और internet connection।

Blog को शुरू करने से पहले हमें hosting, domain name, blogging platform लेना पड़ता है।

अधिक जानकारी के लिए, यहाँ देखें:-

तो चलिए जानते हैं ब्लॉग से कमाई के विभिन तरीको के बारे में ?

Blog se paise kaise kamaye ?( ब्लॉग से कमाई कैसे करे ?)

अब जानते है इस प्रश्न का जवाब की “blog se paise kaise kamaye ?”

इन तरीकों को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। कई लोग इनको इस्तेमाल करने में इसलिए सफल नहीं हो पाते क्योंकि वे चाहते है की blogging करके वो रातो- रात अमीर बन जाये | वो लोग कभी भी सीखने पर ज़ोर नहीं देते है और थक हार के blogging छोड़ देते है |इसलिए आपको इन तरीको पर लगातार मेहनत करनी होगी और आप फिर ब्लॉग से कमाई कर सकेंगे |

इन तरीकों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप इन तरीको का इस्तेमाल कहीं से भी और कभी भी कर सकते है ।इसके बाद आप online money earning लग जाओगे |

कोरोना के समय जब लोगों के काम ठप हो गए थे और नौकरियाँ चली गई थी , वहीं ब्लॉग चला कर लोग अच्छी आमदनी कमा रहे थे | आप इन 7 तरीको के माध्यम से ब्लॉग से कमाई कर सकते हो

  1. Ad networks
  2. Affiliate मार्केटिंग
  3. eBooks बेचना
  4. Online course
  5. Sponsored content
  6. Services
  7. Sell website

अब हम जानेंगे की इन सभी तरीको का इस्तेमाल करके” blog se paise kaise kamaye ?”

Ad networks

Google se paise kamane ka tarika

blog se paise kaise kamaye

आपने देखा होगा की youtube के द्वारा लोग ads से कमाते हैं, वैसे ही ब्लॉग पर भी ads से  कमाया जा सकता है। अच्छी income आने के लिए आपको high cpc ad networks की जरूरत है। सबसे high cpc ad networks हैं Google Adsense, media.net। Google se paisa kamane ka tarika है Google adsense |

CPC का मतलब होता है cost per click यानी की आपको हर बार पैसे मिलेंगे जब भी कोई आपके blog पर आकर ads देखता है |

Ad Networks का फायदा तभी है जब आपके ब्लॉग पर बहुत ज्यादा traffic आ रहा हो। Google adsense से पैसे कमाने के लिए बहुत जरूरी है कि पहले आप उसकी approval लें, जो कि एक कठिन काम है क्योंकि adsense की terms and policies बहुत strict हैं। पर लोग इसे पसंद भी करते हैं क्योंकि यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Ad नेटवर्क है और लोगों को इस पर बहुत trust है। साथ ही साथ इसकी cpc भी बहुत high है। 

CPC हर language और topic का अलग -अलग मिलता है | जैसे की Google, Hindi blogging में english blogging के मुकाबले 4 गुना कम पैसे देता है |Hindi blogging में google ज़्यादातर एक click के ( 0.01 $-0.05 $) ही देता है |

Approval मिलने के बाद आप earn money by hindi blogging कर सकते है। जब तक आपके $100 पूरे नहीं होते तब तक आप अपने account में से पैसे नहीं निकाल सकते। इसका मतलब आप की पहली तनख्वाह सीधा $100 की होती है जो हैं लगभग ₹7500। अगर किसी महीने में आपके $100 नहीं बन पाते तो वह अगले महीने की तनख्वाह में जुड़ जाते हैं।

फिर अगला सवाल आता है कि आपको आप की रकम कैसे मिलेगी ?

Payment के कई तरीके होते हैं जिसमें से सबसे मशहूर है EFT(Electronic Funds Transfer), wire transfer और cheque ।जब आप google adsense के लिए apply करते है , तब आपको यह बताना होता है |

यह सब हो जाने के बाद भी आपको संभल के रहना पड़ता है कि आपका account किसी छोटी सी गलती से बन्द न हो जाए। आपको यह ध्यान देना पड़ता है की आप कोई भी गलत तरीके से पैसे कमाने की कोशिश न करे | Google इसे बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं करता है | ऐसे आप अपने ब्लॉग से कमाई कर सकते है |

ऐसी स्थिति में आप चाहेंगे कि आप दूसरे Ad networks के साथ भी काम करें जैसे Infolinks, Chitika, RevenueHits, Adnow, media .net आदि और खुशी की बात तो यह है कि आप adsense और इन्हें साथ- साथ भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Affiliate मार्कर्टिंग

AffiliateMarketing के ज़रिये blog se paise kaise kamaye

Affiliate मार्केटिंग (marketing) एक क्रिया है जिसमे जब आप online किसी कम्पनी या व्यापार का सामान promote करते हैं और उसे बेचते हैं तो आपको कमीशन मिलता है। 

कुछ कम्पनियों का कमीशन 8-10% होता है और कुछ का 50% से भी ज़्यादा। कमीशन भी हर product के लिए अलग अलग होता है।

Affiliate मार्केटिंग के लिए बहुत ज़रूरी है कि अपने ब्लॉग पर ज़्यादा traffic लाएँ। अगर आपके पास लोग ही नहीं आएँगे तो कमीशन नहीं बन पाएगा।

आपको network marketing की तरह दूसरी company के products को अपने पास नहीं रखना होता। सारा काम कंपनी देख लेगी ,आपको बस किसी भी तरह product को online sell करना है और आपको company से कमीशन मिलेगा।

Affiliate मार्केटिंग काम कैसे करती है? संक्षिप्त में जानिए!!!..

एफिलिएट मार्केटिंग commission based business होता है। जब कोई blogger या website owner किसी affiliate program को join करता है , तो वो company उस blogger को अपनी website पर लगाने के लिए affiliate link या affiliate banner प्रदान करती है। उसके बाद उस website owner को उस affiliate link या banner को तरह -तरह से अपनी website पर लगाना होता है।

अगर आपके website या blog पर रोज़ बहुत सारे लोग आते है , तो यह मुमकिन है की कुछ लोग जिन्हे वह product या service अच्छी लगती है , उस affiliate link या banner को click करें। जैसे ही वो इस link को click करते है ,वो खुद उस product की company की website के ऊपर redirect हो जाते है।

अगर अब वो किसी product या service के लिए signup करते है या payment करते है , तो आपको वह company , product की कीमत का कुछ प्रतिशत हिस्सा commission के तौर पर देती है।

अगर आपको विस्तार से जानना है की Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए ,तो आप यह post पढ़ सकते है |

eBooks बेचना

अब देखते है Ebooks बेच के blog se paise kaise kamaye ?आज कल के digital ज़माने में सब कुछ online हो गया है | यहाँ तक की अब कई सारे लोग किताबो से नहीं, Ebooks से पढ़ते है क्यूंकि इसके अलग ही फायदे होते है | अगर आप blog बना ही रहे हैं तो आपके लिए एक eBook लिखना बहुत बड़ी बात नहीं होगी। मैंने लोगों को खुद रातों- रात eBook बेचकर अमीर बनते देखा है। 

EBook का मतलब है electronic book। इसे phone, tab, pc, laptop आदी जैसी electronic items पर पढ़ा जा सकता है। यह ज़्यादातर pdf के रूप में होती हैं। इनमे किताब के पन्नों की तरह page होते हैं। कुछ लोग free में भी ebook बेचते हैं और कई पैसों में।

Ebook आपको तभी लिखनी चाहिए अगर आपको किसी टॉपिक के बारे में पूरा ज्ञान हो क्योंकि लोग तभी आपकी ebook खरीदेंगे | अगर आप उनको value देते हैं तो लोग आपकी ebook ज़रूर खरीदेंगे। यहाँ तक कि आप इसमें poem भी लिख सकते हैं या recipes भी लिख सकते हैं और online market में बेच सकते है ।

आप इसे microsoft office में लिख सकते हैं, notepad में लिख सकते हैं और फोन में भी लिख सकते हैं। आजकल हर चीज़ के लिए फ़ोन इस्तेमाल होने लगा है और पूरी दुनिया digital हो गयी है। अब लिखने के लिए भी apps आ गए हैं जो आपके काम को बहुत आसान बना देंगे जैसे Jotterpad, WriterPlus आदी।फिर आप उसको pdf में बदल सकते हैं।

उसका पूरा बनाने के बाद आप उसे किसी website पर बेच सकते हैं| जैसे:-

मैं आपको amazon kindle का सुझाव दूँगा क्योंकि यह दुनिया में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। 

आपके पास इसको बेचने को दो option हैं।

  • 30% royalty
  • 70% royalty

Royalty का मतलब होता है कि प्रति sale आपका कितना commision है। ज़ाहिर सी बात है आप कहेंगे 70% क्योंकि वह ज़्यादा है। पर 70% royalty तभी मिल सकती है अगर आपकी ebook का rate $3 तक है। अगर उससे ज़्यादा की हुई, तो आपको 30% कमीशन में ही बेचनी पड़ेगी।

इसे बेचना का सबसे पहला कदम है, 

एक अच्छा cover बनाना क्योंकि आकर्षक cover लोगों को खींच लेता है। आप अपनी Ebook का coverpage बनाने के लिए Canva या trello का इस्तेमाल कर सकते है | फिर आपको इसको ज़्यादा से ज़्यादा share करना होगा और इसे लोगों की नज़र के सामने पहुँचाना होगा।

Ebook बेचने का सबसे अच्छा तरीका होता है Facebook Advertisments क्यूंकि यह आपकी Ebook का ad सिर्फ उनको दिखाएगा जो आपके topic में interested हो | लोग आपके Facebook Ad पर क्लिक करके directly आपके website /blog पर चले जायेंगे |

अगर आप इसे कहीं नहीं बेचना चाहते तो सबसे अच्छा उपाय है कि आप इसे अपने ब्लॉग पर बेचें। आप इसमें अच्छा content डालें और लोगों को अच्छे दाम में बेचें। इसमें सारे पैसे भी आपके होंगे और आपको किसी के साथ कमीशन बाँटने की ज़रूरत भी नहीं।

Online course

OnlineCourses के जरिये blogging se paise kaise kamaye

blog se paise kaise kamaye

आजकल online courses बहुत चलन में हैं और lockdown की वजह से तो इसका उपयोग काफी गुना बढ़ गया है।  Online teaching वह होती है जहां आप अपने phone/laptop/computer से online पढ़ा सकते हैं। यह सिर्फ एक विद्यार्थी के लिए ही useful नहीं है बल्कि इससे आज कोई भी कुछ भी सीख सकता है।

Online courses किसी भी रूप में हो सकते हैं- videos, ppt (PowerPoint presentation), audio, pdf, images, video call, notes आदी। और शायद इसके फायदे तो मुझे गिनाने की जरूरत भी नहीं है, क्योंकि सबसे बड़ा फायदा है कि कोरोना महामारी के वक्त भी बच्चों की पढ़ाई बंद नहीं हुई है। 

Online teaching के लिए आपके पास किसी टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए। Blogging की दुनिया में हम Topic को niche भी कहते हैं।अगर आपके पास बढ़िया content है तो लोग आपसे बेशक सीखेंगे। आपको सबसे पहले यही ध्यान में रखना है कि आपको course पैसे के लिए नहीं बनाना है बल्कि customer की problem को दूर करने के लिए एक solution देना है। 

अगर आपको जानना है की आप अपने course /blog के लिए कौन से niche पर काम करें ,तो आपको यह post ज़रूर पढ़नी चाहिए |

Online course शुरू करने के लिए आपको एक background, एक laptop/phone और internet connection की जरूरत है। Course बनाने के बाद आप अपनी videos को या तो Youtube Unlisted Videos की तरह बेच सकते है या फिर FacebookGroup में Videos डाल कर | इससे आप अच्छी online money earning कर सकते है |

फिर बात आती है कि आप अपने online course के लिए कितनी fees रख सकते हैं। इसका जवाब बहुत आसान है, सोचिए आप लोगों को sales का course सिखा रहे हैं,  तो आपको Google पर जा कर लिखना है,” Sales Online Course Fees” और जो rate चल रहा है उसके आसपास आपके मुताबिक अपना rate रखना है।

Online course सिखाने के फायदे ही फायदे हैं।

  • आप घर पर बैठे काम कर सकते हैं।
  • आप या तो lectures record कर सकते हैं या live classes दे सकते हैं। इन दोनों में आपका फायदा है, बल्कि आप live classes में प्रति घंटा काम कर सकते हैं जो offline tutions से ज़्यादा अच्छा है।
  • Students आप से बिना डरे doubts पूछ सकते हैं।
  • आप एक ही समय पर काफी लोगों के साथ जुड़ सकते हैं जिससे आप कम मेहनत में ज़्यादा पैसे कमा सकते है
  • अगर किसी ने online course खरीदा हो तो इसका मतलब वह serious होकर सीखेगा जिससे आपको भी ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं।

Sponsored content

blog se paise kaise kamaye

Sponsored content से पैसे कमाने के दो तरीके हैं-

  • Direct ad
  • Paid reviews

SponsoredContent के माध्यम से blog se paise kaise kamaye ?आपने कई बार देखा होगा की youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं।ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं ब्लॉग पर भी देखा गया है।

जैसे कि मैंने बताया कि sponsored content दो तरीके का होता है, 

Paid reviews होता है किसी company के product के बारे में विज्ञापन देना, उसकी खूबियाँ बताना पूरी सच्चाई से ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उस product को खरीद सकें

Paid reviews हमारे control में होते हैं। यह हमारी मरज़ी है कि हम उसे कैसे लोगों के सामने लाएँ, उसके बारे में कितनी बार अपने ब्लॉग में किस स्थान पर लिखें।

आप उन्हीं products का  paid review करना चाहेंगे जो आपकी niche से मिलते हो जैसे अगर आपका ब्लॉग electronics पर है और आप जूते का paid review कर दें तो लोग आपके ब्लॉग से बाहर निकल जाएंगे क्योंकि वे जूते खरीदने के इरादे से नहीं आए हैं पर अगर आप एक pen drive का paid review दे देते हैं तो शायद वह इंसान उसे खरीद भी ले।

Paid reviews ढूँढ़ने के लिए आप इन websites से भी contact कर सकते हैं-

  • Izea Pay per cost
  • Tomoson
  • Revcontent
  • Famebit (Youtube videos के लिए)

वहीं अगली ओर है, direct ads।इसे हम sell ad space भी कहते हैं।

blog se paise kaise kamaye

इन ads पर हमारा control नहीं होता, यह हमारे ब्लॉग पर होती ज़रूर हैं पर एक तरह से यह rent पर होती हैं। ब्लॉग के जिस स्थान पर हम direct ads का इस्तेमाल करते हैं उस जगह हम google adsense के ads का प्रयोग नहीं कर सकते

उसके इलावा किसी भी जगह पर प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि google नहीं चाहता कि किसी और कंपनी की ad उसकी ad के साथ- साथ लगे इसलिए अपने google adsense के account को बचाने के लिए आप ads को दूर ही लगाएँ।

जिस स्थान पर हम ads का इस्तेमाल करवाना चाहते हैं उस जगह को खाली छोड़ दिया जाता है, वह जगह हो सकती है sidebar, footer, header आदी।

फिर उस जगह पर कंपनी banner image, gif या text के रुप में ad दे देती है।

Sponsored content एक बहुत बड़ी industry है। लोग सिर्फ paid reviews कर और ads को लगाकर बहुत पैसा कमा रहे हैं। बल्कि मुझे खुद ब्लॉग के बारे में एक मशहूर Youtuber से पता लगा था जो sponsored content बनाता है। वह brand को sponsor करने के लिए Instagram पर तीन पोस्ट डालते हैं और एक article लिखते हैं जिससे वह महीने के ही 10 लाख तक कमा लेते हैं।

अगर आप अपने आस- पास देखें तो बहुत business खड़े हो गए हैं और उन सबको marketing की ज़रूरत पड़ती है, आप इस जगह उनकी मदद कर सकते हैं और कुछ अच्छी income शुरू कर सकते हैं।इससे आप बहुत ज़बरदस्त online money earning कर सकते है |

Sponsored पोस्ट आपको तभी मिल सकता है जब आपके ब्लॉग पर high traffic आता हो क्योंकि कोई भी businessman तभी पैसे देगा अगर उसकी marketing ज़्यादा लोगों तक पहुँच रही हो।

Services

Services के द्वारा blog se paise kaise kamaye

blog se paise kaise kamaye

आप अपने ब्लॉग पर बहुत सी services  लोगों को प्रदान कर सकते हैं। ऐसी websites और blogs पर कॉफी भारी मात्रा में रोज traffic आता है क्योंकि लोगों को ऐसे blogs की जरूरत प्रतिदिन पड़ती है।

  ऐसे कुछ blogs और websites का उदाहरण है neilpatel.com, moz, gaana.com, netflix.com, instagram.com आदी। इनमें से कुछ तो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों के ब्लॉग होते हैं। यह सारे कुछ न कुछ service देते हैं जिसकी लोगों को रोज़ मररा की ज़िंदगी में ज़रूरत पड़ती है।

मेरी सलाह में तो एक blogger का एक service blog तो होना ही चाहिए अगर वह traffic में अच्छी growth देखना चाहता है और साथ ही पैसे भी कमाना चाहता है।आप एक blogger होने के साथ साथ अगर web developer या designer expert होने का अनुभव रखते हैं तो आपके लिए यह सोने पे सुहागा है।

आप लोगों की site पर काम कर सकते हैं उनसे प्रति घण्टे के काम के अनुसार पैसे ले सकते हैं। आप काम के ही नहीं, बल्कि सिर्फ सुझाव देने तक के पैसे ले सकते हैं। इस काम में बहुत उज्वल भविष्य है चाहिए तो बस आपको समय। अगर आपके पास ब्लॉग चलाने के इलावा भी समय मिलता है तो आप इसे ज़रूर करें। आप लिखने के लिए दूसरों की सहायता ले सकते हैं या दूसरों के ब्लॉग पर आप लिख सकते हैं।

इसे freelancing भी कहते हैं।इसका मतलब जब आप किसी और के लिए काम करते हैं लेकिन इसमें आपका कोई boss नहीं होता है ।आप खुद boss होते है | आपको अपनी मर्ज़ी से काम करना होता ,और वो आप कहीं पर भी और कभी भी कर सकते है ,कोई रोक -टोक नहीं होती है |  

आप ghostwriting कर सकते हैं जहां आप दूसरों के लिए लिखेंगे और आपको उस article को लिखने के लिए पैसे मिल जाएंगे पर आपको उस लेख का श्रेय नहीं दिया जाएगा। ऐसी बहुत सी कंपनियाँ एवं bloggers होते हैं जो समय की समस्या के कारण खुद नहीं लिखते तो हम उनके लिए लिखकर एक अच्छी income बना सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं, freelancing में आपके हुनर और talent का बहुत ज़बरदस्त इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि हर खूबी के लिए काम होता है। कुछ freelancing jobs हैं-

  • Graphic designer
  • Logo designer
  • Social media marketing
  • Translation
  • Copyrighting, ghostwriting
  • Animation
  • Video editing
  • Photo editing
  • Music maker
  • Voice over
  • Data entry
  • Web developer

और यह सिर्फ कुछ ही jobs हैं। ऐसी आपको सैंकड़ों और jobs मिल जाएँगी

यह jobs आपको यहाँ मिल जाएँगी-

  • Upwork.com
  • Fiverr.com
  • Freelancer
  • 99designs
  • Toptal

अगर आप इन पर मेहनत से काम करते रहे तो आप एक एक घण्टे का $50 भी कमा सकते हैं। इन पर sign up करके आप अपना account बना सकते हैं और फिर अपनी खूबियों को चुन सकते हैं। फिर यह आपके पास खुद उन jobs की list दिख देगा जो आपकी खूबियों से मिलती होंगी।

यहाँ आप काम सिर्फ ले ही नहीं सकते बल्कि दे भी सकते हैं।

जो आपको काम मिलता है उसका छोटा सा कमीशन website अपने लिए भी ले लेती है।जैसे-जैसे आप दूसरों के लिए काम करते जाते हैं आपके points बनते जाते हैं। जिन लोगों के points ज्यादा होते हैं  उनके लिए ज्यादा काम आता है और लोगों का विश्वास उन पर बढ़ता जाता है। इन websites पर काम करते समय कुछ बातों का ध्यान देना बहुत ज़रूरी है-

  • आपको लोगों को text में विश्वास दिलाना होगा कि आप उनका काम समय पर कर सकते हैं।
  • आप वही skill चुने जो आपको सच में आती है क्योंकि अगर आप बिना skill के काम करते हैं तो लोगों को आपका काम पसंद न आए यह भी हो सकता है।
  • आपको अपनी profile को पूरा बनाना होगा और jobs खत्म करके लोगों को संतुष्टि देनी होगी ताकि आपके points बढ़ सकें।

Sell websites

blog se paise kaise kamaye

यह कहानी मेरे दोस्त ने बताई थी कि उसके किसी दोस्त ने एक साल तक एक ब्लॉग पर काम किया और उसकी domain authority को बहुत बढ़ा कर दिया।

(DA) Domain authority ब्लॉग की rating होती है 1- 100 के बीच में। Youtube, Amazon जैसी कंपनियों का DA होता है 99 और एक नए ब्लॉग का DA होता है 0। 

उस लड़के ने उस ब्लॉग का DA बढ़ा कर दिया और उसी ब्लॉग को 4 लाख में बेचा।

क्या आप भी चौंक गए हैं?

इसी तरह आप भी ब्लॉग या website बनाकर उसे बेच सकते हैं।आप खुद website develop कर सकते हैं या wordpress, blogger की मदद से एक ब्लॉग बना सकते हैं। उसके बाद आप उसे उस पर लिख कर और मेहनत करके उसकी कीमत बढ़ा सकते हैं।

ब्लॉग बेचने का एक और तरीका है कि ब्लॉग का domain सस्ते दाम में खरीदना और उसे महंगे दाम में बेचना। यह एक बहुत बड़ा business है और इसका काम  जमीन के बेचने की तरह है। इसके लिए आपको शुरू में investment करनी पड़ेगी और कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा-

  • लोग वही domain पसंद करते हैं जिसके पीछे .com लगा हो क्योंकि वह सबसे मशहूर होता है और लोग इसे ही सबसे ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं।
  • छोटे domain की कीमत बहुत ज़्यादा होती है क्योंकि बड़ा domain कोई याद नहीं रख पाता। इसलिए सभी एकदम unique और एक शब्द वाला domain name चाहते हैं।
  • अपने niche से मिलता जुलता domain name लीजिए। अगर आपको एक शब्द वाला domain नहीं मिलता तो कोशिश करिए आपको 2 शब्द वाला domain मिल जाए जो आपके niche से related हो।

एक अच्छा सा domain name मिलते ही  आप उसे इन websites पर बेच सकते हैं-

  • Godaddy.com
  • Flippa.com
  • Namepross.com
  • Sedo.com
  • Namejet.com

यह काम एक ही बार में बहुत पैसे दिला सकता है पर तब तक समय भी बहुत लगता है। साथ ही साथ इस काम में बहुत risk है।  कुछ ऐसे domain जिनकी कीमत आज अरबों में है- Liquid.com, Great.com, Beer.com आदी।

Plugins और theme बनाकर बेचें

blog se paise kaise kamaye

आपको तो पता ही है कि रोज़ लाखों नए ब्लॉग बनते हैं। उन सभी ब्लॉग की ज़रूरत होती है कि उनमें एक अच्छी theme और plugins हों। ब्लॉग चलेगा या नहीं यह बाद कि बात है पर उससे पहले सब लोग domain, hosting और theme ले लेते हैं। जो लोग ब्लॉग के काम में serious होते हैं वह paid plugins और themes भी ले लेते हैं। 

अगर आप एक developer हैं तो यह चीज़ आपके लिए ही है। सिर्फ एक theme बनाकर ही आप माला माल हो सकते हैं। आप इसे अपने ब्लॉग पर भी प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि लोग उसे देख सकें कि वह कैसे लगता है फिर आप उन्हें buy की option दे सकते हैं।इस तरीके से आप online money earning कर सकते है |

या फिर आप इन websites पर भी बेच सकते हैं-

  • Themeforest
  • Codester
  • MOJO marketplace
  • Templatemonster
  • CSSIgniter

इस पर बेचने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होगा।जैसे:- 

  • अपने design को user friendly बनाना, उसे लोगों के इस्तेमाल के लिए एकदम आसान बना देना।
  • उसे fast बनाना ताकि उससे website की loading speed fast हो सके।
  • अपने design को phone, tab, laptop, computer आदी हर screen पर खुलने लायक बनाना।
  • अपनी theme और plugins को किसी niche पर बनाना क्योंकि ऐसा न हो कि आपके theme का एक हिस्सा सफेद लगे, एक काला, एक नारंगी। बल्कि उसे अच्छा दिखने वाला बनाएँ और रंगों का सही इस्तेमाल करें

Blog पर traffic कैसे लाएँ

आज जो तरीके हम आपको बताने जा रहे हैं, यह तभी सफल होंगे अगर आपके blog पर अच्छा traffic मतलब काफी संख्या में लोग आते हों। यह तभी हो सकता है अगर आप अपने blog posts की On page SEO और Off Page SEO करें। आपके article की quality अगर अच्छी हो , लोग तभी उसे पढ़ना पसंद करते हैं।

On Page SEO का मतलब होता है अपने blog को पढ़ने वालों के लिए और Google के लिए उपयुक्त बनाना। 

हमारा एक ही लक्ष्य है, अपने article को सबसे ऊपर rank करवाना। हम अपना article लिख सकते हैं, सुंदर और अच्छा बना सकते हैं पर उसे rank करने का काम Google का होता है। तो हम अपनी तरफ से सबसे अच्छा article लिखते हैं। OnpageSEO से जुडी जानकारी के लिए यह पढ़िए :-

हमें लगातार अपने content को update करते रहना पड़ता है ताकि हमारी जानकारी पुरानी न हो जाए और ऐसा keyword चुनना पड़ता है जिसमे searchvolume ज्यादा हो लेकिन competition कम हो । Keyword वह शब्द, phrase या प्रश्न होता है जो लोग गूगल पर search करते हैं। और जानने के लिए यह post पढ़े :-

फिर आता है Off Page Seo जिसका मतलब है कि अपने blog को On Page Seo के इलावा बाकी तरीकों से rank करवाना जिसमे आता है link build करना, social media पर share करना, अपनी ब्लॉग के speed बढ़ाना आदी

अभी हमने जाना की अपने blog पर traffic कैसे लाना है और blog se paise kaise kamaye ?

निष्कर्ष

तो दोस्तों,मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको समझा दिया है कि blog se paise kaise kamaye in hindi ।इस तरीके को आप online money earning का ज़रिया भी मन है | इसको आप earn money by hindi blogging भी कह सकते है |

मैं दावा करता हूँ कि ऊपर लिखी हुई जानकारी आपके ज़रूर काम आएगी बस आपको थोड़ी मेहनत करनी है और आप जल्द ही ब्लॉग से कमाई करने लगेंगे। बीच- बीच में मैंने अपना experience भी आपके साथ share किया है। इनमें से कई तरीकों को मैंने भी इस्तेमाल किया है और मुझे भी अच्छा result मिला है।

अगर आपका कोई प्रश्न है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या हमें email कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि किसी चीज़ पर ब्लॉग post तैयार करें तो आप हमसे कह सकते हैं हम उसे निश्चित रूप से पूरा करेंगे। हम ऐसे ही आपके लिए बढ़िया post लाते रहेंगे। अगर आपको पसंद आया आप अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ भी share करें और facebook पर भी share करे |

2 thoughts on “Blog से पैसे कैसे कमाएँ| Blog se paise kaise kamaye in hindi | ब्लॉग से कमाई कैसे करें ?”

  1. Mujhe aapka yeh blog padh ke internet se paise kamane ke bhaut saare tariko ke baare me pta chala..

    Thank you very much !! Aage bhi aise hi topics par likhte rahe🙏🙏

    Reply

Leave a Comment