Blog से पैसे कैसे कमाएँ? 7 tarike blog se paise kamaye

नमस्कार दोस्तों, blogseva.com पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा blog se paise kaise kamaye। आजकल यह एक trending topic बन गया है।

Digital marketing India में बढ़ती जा रही है और रोज़ हज़ारों लोग नए blog खोलते हैं। उनमें से 95% लोग कभी successful नहीं होते।

अगर हम पूरी दुनिया के बात करें तो रोज़ करोड़ों blog बनते हैं पर सिर्फ आजतक 8% blog ही पैसे कमा पाए हैं। लोग दिन रात इतनी मेहनत करते हैं, article rank करते हैं। क्यों?

सबका एक ही लक्षय है: blog se paise kaise kamaye?

Blogging पैसे कमाने का अच्छा ज़रिया है क्योंकि काफी समय तक इसमें पैसे नहीं मिलते पर जब मिलते हैं तो बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं। और हम चाहते हैं कि आप भी blogging कर घर से online earning start करदें।

Blog se online money कैसे earn करें सीखने के लिए इस article को अंत तक ज़रूर पढ़ें और अपना experience comment box में ज़रूर share करें।

तो चलिए जानते हैं- blogging se paise kaise kamaye


Blog kya hai? Blog क्या है?

Blog kya hai

Blog एक online diary है जहाँ आप किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं। आप अपनी interest से सम्बंधित चीजें, news, किसी topic की जानकारी दे सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपके पास होना चाहिए एक laptop/phone और internet connection।

Blog शुरू करने से पहले हमें hosting, domain name, blogging platform choose करना पड़ता है।

अधिक जानकारी के लिए, यहाँ पढ़ें-

Blog क्या है और blogging कैसे करें?

Blog कैसे बनाएँ step by step?

अब जानते हैं blog se paise kamane ke तरीके।


Blog se paise kaise kamaye?

इन तरीकों को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। बस आपको patience और मेहनत से काम करना है।

अगर आप एक hindi blog बनाने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बताता हूँ कि आप क्यों सफल होंगे।

Blogging को India में करीब 15 साल हो चुके हैं।

Hindi blogs को शुरू हुए अभी 4 साल ही हुए हैं। India की बहुत बड़ी आबादी रोज़ internet से जुड़ती जा रही है जिसमें ज़्यादातर लोग hindi में search करते हैं।

Google के अनुसार internet पर hindi में content 0.1% से भी कम है। और हाल ही में education system में बदलाव के कारण बच्चों को coding, blogging जैसी चीजें सिखाई जा रही हैं।

इन सभी बातों से मैं कह सकता हूँ कि आने वाले सालों में India में hindi blogging बहुत बढ़ने वाली है और जिसने इस समय पर एक अच्छा blog बना लिया, उसका future bright होगा।

Lockdown के समय जब लोगों के काम ठप हो गए थे  और नौकरियाँ चली गई थी, वहीं blog चला कर लोग अच्छी आमदनी  कमा रहे थे। आप इन 7 तरीकों से blog से कमाई कर सकते हो।

  1. Ad networks
  2. Affiliate marketing
  3. eBooks बेचना
  4. Online course
  5. Sponsored content
  6. Services
  7. Sell website

अब इन सभी तरीकों को detail में समझेंगे-

Ad networks

Ad networks

Ads

आपने देखा होगा कि youtube के द्वारा लोग ads से कमाते हैं, वैसे ही blog पर भी ads से कमाया जा सकता है।

अच्छी income आने के लिए आपको high cpc ad networks की जरूरत है। सबसे high cpc ad networks हैं Google Adsense, media.net।

Ad Networks का फायदा तभी है जब आपके blog पर बहुत ज्यादा traffic आ रहा हो। Google adsense से पैसे कमाने के लिए पहले उसकी approval लेनी पड़ती है, जो एक कठिन काम है क्योंकि Google adsense की terms and policies बहुत strict हैं।

पर लोग इसे पसंद भी करते हैं क्योंकि यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Ad network है और लोगों को इस पर बहुत trust है। साथ ही साथ इसकी cpc भी बहुत high है।

CPC

CPC का मतलब होता है cost per click, मतलब ad पर एक click के कितने पैसे मिलेंगे।

CPC हर language, topic और country के लिए अलग- अलग मिलता है। जैसे- Indian hindi blog में 1000 views के ₹50- ₹150 मिलते हैं पर US में english blogs में ₹700- ₹800 मिलते हैं।

Approval मिलने के बाद जब तक आपके $100 पूरे नहीं होते तब तक आप अपने account में से पैसे नहीं निकाल सकते। इसका मतलब आप की पहली तनख्वाह सीधा $100 की होती है जो हैं लगभग ₹7500। अगर किसी महीने में आपके $100 नहीं बन पाते तो वह अगले महीने की तनख्वाह में जुड़ जाते हैं।

Payment

Payment के कई तरीके होते हैं जिसमें से सबसे मशहूर है EFT(Electronic Funds Transfer), wire transfer और cheque। जब आप google adsense के लिए apply करते हैं, तब आपको यह submit करना पड़ता है।

Approval मिलने के बाद भी संभल कर रहना पड़ता है क्योंकि account किसी छोटी सी गलती से भी बंद हो सकता है।

ऐसी स्थिति में आप चाहेंगे कि आप दूसरे Ad networks के साथ भी काम करें जैसे Infolinks, RevenueHits, Adnow, Media.net आदि और खुशी की बात तो यह है कि आप adsense और इन्हें साथ में इस्तेमाल कर सकते हैं।


Affiliate marketing

Affiliate marketing एक process है जिसमें आप एक link से किसी कम्पनी का सामान promote करते हैं और जब उस link से कोई खरीद लेता है तो आपको commission मिलता है।

कुछ कम्पनियों का कमीशन 8-10% होता है और कुछ का 50% से भी ज़्यादा जो हर product के लिए अलग अलग होता है।

Amazon affiliate commission rates

Affiliate marketing के लिए ज़रूरी है कि अपने blog पर ज़्यादा traffic लाएँ। अगर आपके पास लोग ही नहीं आएँगे तो कमीशन नहीं बन पाएगा।

Affiliate marketing process

जब कोई blogger या site owner किसी affiliate program को join करता है, तो वह company उस blogger को अपनी site पर लगाने के लिए affiliate link या banner प्रदान करती है

उसके बाद site owner को उस affiliate link या banner को तरह- तरह से अपनी website पर लगाना होता है।

आपकी site पर कुछ लोग, उस affiliate link या banner को click करते हैं। जैसे ही वे इस link को click करते हैं, वे product की site पर redirect हो जाते हैं।

अगर वे किसी product या service को खरीदते हैं, तो वह company, product का कुछ % commission आपको देती है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ, जानने के लिए आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare?


eBooks बेचना

अब देखते हैं Ebooks बेच कर blog se paise kaise kamaye?

आज के digital ज़माने में सब कुछ online हो गया है। यहाँ तक की अब कई सारे लोग किताबो से नहीं, Ebooks से पढ़ते हैं।

अगर आपका एक blog है तो आपके लिए eBook लिखना आसान होगा क्योंकि आपकी writing skills अच्छी होंगी। मैंने लोगों को खुद eBook बेचकर रातों- रात अमीर बनते देखा है। 

EBook का मतलब है electronic book। इसे phone, tab, pc, laptop आदी जैसी electronic items पर पढ़ा जा सकता है। यह ज़्यादातर pdf के रूप में होती हैं। इनमें किताब की तरह page होते हैं। कुछ ebooks paid होती हैं और कुछ free

अगर आप लोगों को ebooks के ज़रिए कुछ value देते हैं तभी लोग खरीदेंगे। आप poems, fiction, history, comic, funny आदि लिख सकते हैं और online market में बेच सकते है ।

लिखने के लिए आप google doc, microsoft word, notepad या Jotterpad, WriterPlus जैसे apps इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर उसको pdf में बदल लें।

Ebook बनाने के बाद आप उसे किसी website पर बेच सकते हैं। जैसे:-

Amazon kindle दुनिया में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। 

आपके पास इसको बेचने को दो option हैं।

  • 30% royalty
  • 70% royalty

Royalty का मतलब होता है कि sale में आपका कितना commision है। ज़ाहिर सी बात है कि आप 70% चुनेंगे क्योंकि वह ज़्यादा है। पर 70% royalty तभी मिल सकती है अगर आपकी ebook का rate $3 तक है। अगर उससे ज़्यादा की हुई, तो आपको 30% कमीशन में ही बेचनी पड़ेगी।

Ebook बेचने के steps 

  • एक अच्छा cover बनाएँ क्योंकि वह लोगों को attract करता है। Coverpage बनाने के लिए Canva या trello का इस्तेमाल करें। फिर उसे ज़्यादा से ज़्यादा share करें ताकि लोगों की नज़र में आये।
  • Ebook बेचने का सबसे अच्छा तरीका है Facebook Ads क्योंकि यह ad उन्हीं को दिखाएगा जो उस topic में interested हैं। वे आपकी Facebook Ad पर click करके directly ebook तक पहुँच सकते हैं।

अगर आप इसे कहीं नहीं बेचना चाहते तो सबसे अच्छा उपाय है कि आप इसे अपने blog पर बेचें। आप इसमें अच्छा content डालें और लोगों को अच्छे दाम में बेचें। इससे सारे पैसे आपके होंगे और आपको किसी के साथ commission बाँटने की भी ज़रूरत नहीं।


Online course

Online Courses के ज़रिये blogging se paise kaise kamaye?

Online course se paise kamaye

Online teaching वह teaching होती है जहाँ phone/laptop/computer से online पढ़ सकते हैं। आजकल online courses बहुत trendy हैं और lockdown की वजह से इनका use काफी बढ़ गया है।

Online courses के रूप होते हैं- videos, ppt, audio, pdf, images, video call, notes आदी। और इसके फायदे बहुत हैं, आप घर पर बैठे- बैठे सब कुछ सीख सकते हैं।

Online teaching शुरू करने के लिए किसी topic की जानकारी होनी चाहिए। Blogging की दुनिया में हम Topic को niche भी कहते हैं।

अगर आपको एक अच्छा niche जानना है तो यहाँ click करें।

Requirement

Online course शुरू करने के लिए आपको wallpaper, laptop/phone और internet connection की जरूरत है। Course बनाने के बाद आप अपनी videos को Youtube Unlisted Videos में या Facebook Group में डाल कर online money earning कर सकते हैं।

How much fees?

पहले local tutions से पता करिए। फिर Google पर online courses की fees पता करें। अपने topic से मिलते जुलते courses meritnation, byjus, vedantu से पता करें।

फिर अपना investment, charges मिलाकर rate रखें। साथ में free tutorials भी provide करें।

Benefits

  • आप घर पर बैठे काम कर सकते हैं।
  • आप lectures पहले से record कर सकते हैं या live classes दे सकते हैं।
  • Students आप से बिना डरे doubts पूछ सकते हैं।
  • आप एक ही समय पर काफी लोगों के साथ जुड़ सकते हैं जिससे आप कम मेहनत में ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर किसी ने online course खरीदा हो तो इसका मतलब वह serious होकर सीखेगा जिससे आपको ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं।

Sponsored content

blog se paise kaise kamaye

Sponsored content से पैसे कमाने के दो तरीके हैं-

  • Paid reviews
  • Direct ads

Paid reviews

आपने कई बार देखा होगा कि youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं। ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं, blog पर भी होता है।

Paid reviews होता है किसी product की marketing करना, उसकी खूबियाँ बताना ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उसे खरीद सकें।

Paid reviews हमारे control में होते हैं। यह हमारी मरज़ी है कि हम उन्हें कैसे show करें, कितनी बार show करें और blog में कहाँ show करें।

उन्हीं products का paid review करें जो आपकी niche से मिलते हों जैसे electronics में shoes का review करें तो लोग blog से बाहर निकल जाएँगे क्योंकि वे जूते खरीदने नहीं आए हैं पर अगर pen drive का review दें तो शायद वह उसे खरीद भी लें।

Paid reviews ढूँढ़ने के लिए आप इन websites से contact कर सकते हैं-

Direct ads

इसे हम sell ad space भी कहते हैं।

Direct ads

इन ads पर हमारा control नहीं होता, यह हमारे blog पर होती ज़रूर हैं पर एक तरह से rent पर होती हैं। Blog में जहाँ direct ads का इस्तेमाल करते हैं वहाँ google adsense के ads का प्रयोग नहीं कर सकते।

Google नहीं चाहता कि किसी दूसरी company की ad उसके साथ लगे इसलिए अपने google adsense के account को बचाने के लिए आप ads को दूर ही लगाएँ।

जिस स्थान पर हम ads का इस्तेमाल करवाना चाहते हैं उस जगह को खाली छोड़ दिया जाता है, जैसे sidebar, footer, header आदी।

फिर उस जगह पर कंपनी banner image, gif  या text के रुप में ad देती है।

Sponsored content एक बड़ी industry है। लोग सिर्फ paid reviews और ads को लगाकर बहुत पैसा कमा रहे हैं। जैसे मुझे blog के बारे में एक influencer से पता लगा था, वह brand को sponsor करने के लिए Instagram पर 3 post डालती हैं और एक article लिखती हैं जिससे महीने में 10 लाख तक कमाती हैं।

Sponsor आपको तभी मिल सकता है जब आपके blog पर high traffic हो क्योंकि कोई भी company तभी पैसे देगी जब उसकी marketing ज़्यादा लोगों तक पहुँच रही हो। यह online money earning का ज़बरदस्त तरीका है।


Services

Services के ज़रिए blog se paise kaise kamaye?

blog se paise kaise kamaye services

Blog पर लोगों को बहुत सी services प्रदान कर सकते हैं। ऐसी websites और blogs पर रोज़ काफी traffic आता है क्योंकि लोगों को ऐसे blogs की जरूरत प्रतिदिन पड़ती है।

जैसे- Neilpatel.com, moz, Gaana.com, Netflix, Instagram आदी। यह सारे service देते हैं जिसकी लोगों को रोज़ ज़रूरत पड़ती है।

एक blogger का एक service blog तो होना ही चाहिए अगर वह high traffic और साथ में पैसे कमाना चाहता है तो। आप एक blogger होने के साथ- साथ अगर web developer या designer expert होने का अनुभव रखते हैं तो आपके लिए यह सोने पर सुहागा है।

आप दूसरी site पर काम कर सकते हैं और लोगों से प्रति घण्टे के अनुसार पैसे ले सकते हैं। आप consulting के पैसे भी ले सकते हैं। इस काम में बहुत उज्वल भविष्य है, चाहिए तो बस समय।

Freelancing

इसे freelancing कहते हैं। मतलब किसी दूसरे के लिए काम करना, इसमें आपका कोई boss नहीं होता। आपको client से काम लेना है और deadline से पहले कैसे भी कहीं भी काम करके देना है।

आप ghostwriting कर सकते हैं और दूसरों के लिए लिख सकते हैं, आपको उस article के पैसे मिल जाएँगे पर उसको लिखने का credit नहीं दिया जाएगा। ऐसी बहुत सी कंपनियाँ और bloggers होते हैं जो खुद नहीं लिखते तो हम उनके लिए लिखकर एक अच्छी income बना सकते हैं।

Freelancing में talent का ज़बरदस्त इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें हर खूबी के लिए काम होता है। कुछ freelancing jobs हैं-

  • Graphic designer
  • Logo designer
  • Social media marketing
  • Translation
  • Copyrighting, ghostwriting
  • Animation
  • Video editing
  • Photo editing
  • Music maker
  • Voice over
  • Data entry
  • Web developer आदि।

यह jobs आपको यहाँ मिल जाएँगी-

आप एक घण्टे का $50- $100 तक कमा सकते हैं। पहले sign up करके अपना account बनाएँ, फिर खूबियों को चुनें, फिर यह उन jobs की list दिख देगा जो आपकी खूबियों से मिलती होंगी।

यहाँ आप काम दे भी सकते हैं।

आपको जो पैसे मिलते हैं, उसमें से छोटा सा कमीशन website ले लेती है। जैसे-जैसे ज़्यादा काम करते हैं वैसे points बनते जाते हैं। जिनके points ज्यादा होते हैं उनके लिए ज्यादा काम आता है क्योंकि लोग इन्हें trust करते हैं।

Advice

  • अपने account के bio में लोगों को विश्वास दिलाना होगा कि आप उनका काम समय पर सकते हैं।
  • वही skill चुनें जो आपको सच में आती हैं।
  • अपनी profile को पूरा बनाएँ।

Sell websites

Sell websites

यह कहानी मेरे दोस्त ने बताई थी कि उसने एक साल तक एक blog पर काम किया और उसकी domain authority को बहुत बढ़ा दिया और उस blog को 4 लाख में बेचा।

(DA) Domain authority blog की rating होती है 1- 100 के बीच में। Youtube, Amazon जैसी कंपनियों का DA होता है 99 और एक नए blog का DA होता है 0.

इसी तरह आप भी blog या website बनाकर उसे बेच सकते हैं। आप खुद website develop कर सकते हैं या wordpress, blogger की मदद से एक blog बना सकते हैं। उसके बाद आप उसपर काम करके उसकी कीमत बढ़ा सकते हैं।

Blog बेचने का दूसरा तरीका है एक domain सस्ते दाम में खरीदना और उसे महंगे दाम में बेचना। यह एक बहुत बड़ा business है और इसका काम जमीन के बेचने की तरह है। इसके लिए आपको शुरू में investment करनी पड़ेगी और कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा-

  • लोग वही domain पसंद करते हैं जिसके पीछे .com लगा हो क्योंकि वह सबसे popular होता है।
  • छोटे domain की कीमत बहुत ज़्यादा होती है क्योंकि बड़ा domain कोई याद नहीं रख पाता। इसलिए unique और one word domain name लें।
  • अपने niche से मिलता जुलता domain name लीजिए।

एक अच्छा सा domain name मिलते ही आप उसे इन websites पर बेच सकते हैं-

यह काम एक ही बार में बहुत पैसे दिला सकता है। पर साथ में बहुत risk भी है। कुछ ऐसे domain जिनकी कीमत आज करोड़ों में है- Liquid.com, Great.com, Beer.com आदी।


Plugins और theme बनाकर बेचें

Plugins and themes

रोज़ करोड़ों नए blog बनते हैं। उन सभी में अच्छी theme और plugins की ज़रूरत होती है। Blog चलेगा या नहीं यह बाद कि बात है पर उससे पहले सब लोग domain, hosting और theme ले लेते हैं।

जो लोग blogging में serious होते हैं वह paid plugins और themes भी ले लेते हैं। अगर आप एक developer हैं तो यह चीज़ आपके लिए ही है। सिर्फ एक theme बनाकर ही आप माला माल हो सकते हैं।

आप इसे अपने blog पर प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि लोग उसे देख सकें कि वह कैसे लगता है फिर आप उन्हें buy की option दे सकते हैं। इस तरीके से आप online money earning कर सकते हैं।

आप इन websites पर भी बेच सकते हैं-

Advice

  • अपने design को user friendly बनाएँ, जो इस्तेमाल करने में बहुत आसान हो।
  • उसे fast बनाएँ ताकि site की loading speed fast हो।
  • अपने design को phone, tablet, laptop, computer, हर screen पर खुलने लायक बनाएँ।
  • अपनी theme और plugins में अच्छे color combinations use करें ताकि वह attractive लगें।

Blogging se paise kaise kamaye: https://youtu.be/bhRDD2dG2Yo

Start video from 4:36

Blog पर traffic कैसे लाएँ

यह तरीके तभी सफल होंगे जब आपके blog पर high traffic आते हो। यह On page SEO और Off Page SEO की मदद से हो सकता है। अगर article की quality अच्छी हो, लोग तभी उसे पढ़ना पसंद करते हैं।

On Page SEO का मतलब होता है अपने blog को पढ़ने वालों के लिए और Google के लिए अच्छा बनाना। 

हमें लगातार अपने content को update करते रहना चाहिए ताकि हमारी जानकारी पुरानी न हो और ऐसा keyword चुनना चाहिए जिसमें search volume ज़्यादा हो लेकिन competition कम हो । Keyword वह शब्द, phrase या प्रश्न होता है जो लोग Google पर search करते हैं।

फिर आता है Off Page Seo जैसे link build करना, social media पर share करना, अपनी blog की speed बढ़ाना आदी।

Also Read: Ghar baithe online paise kaise kamaye?

अभी हमने जाना कि अपने blog पर traffic कैसे लाना है और blog se paise kaise kamaye?


Conclusion

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको समझ आ गया होगा कि blog se paise kaise kamaye in hindi, online money earning और earn money by hindi blogging कैसे करें।

यह सब जानकारी आपके ज़रूर काम आएगी बस आपको थोड़ी मेहनत करनी है और आप जल्द ही blog से कमाई करने लगेंगे। मैंने अपना experience भी आपके साथ share किया है। इनमें से कई तरीकों को मैंने भी इस्तेमाल किया है और मुझे भी अच्छा result मिला है।

अगर आपका कोई doubt है तो आप हमें नीचे comment box में पूछ सकते हैं या हमें email कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि हम किसी चीज़ पर blog post तैयार करें तो आप हमसे कह सकते हैं हम उसे निश्चित रूप से पूरा करेंगे।

हम ऐसे ही आपके लिए बढ़िया post लाते रहेंगे। अगर आपको पसंद आया आप अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ भी share करें और facebook पर भी share करें।

धन्यवाद…।

Blog se paise kaise kamaye in hindi पढ़ने के लिए शुक्रिया।

8 thoughts on “Blog से पैसे कैसे कमाएँ? 7 tarike blog se paise kamaye”

  1. Mujhe aapka yeh blog padh ke internet se paise kamane ke bhaut saare tariko ke baare me pta chala..

    Thank you very much !! Aage bhi aise hi topics par likhte rahe🙏🙏

    Reply

Leave a Comment