Blog से पैसे कैसे कमाएँ? 18 tarike blog se paise kamaye

नमस्कार दोस्तों, blogseva.com पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा blog se paise kaise kamaye। आजकल यह एक trending topic बन गया है।

Digital marketing India में बढ़ती जा रही है और रोज़ हज़ारों लोग नए blog खोलते हैं। उनमें से 95% लोग कभी successful नहीं होते।

अगर हम पूरी दुनिया के बात करें तो रोज़ करोड़ों blog बनते हैं पर सिर्फ आजतक 8% blog ही पैसे कमा पाए हैं। लोग दिन रात इतनी मेहनत करते हैं, article rank करते हैं। क्यों?

सबका एक ही लक्षय है: blog se paise kaise kamaye?

Blogging पैसे कमाने का अच्छा ज़रिया है क्योंकि काफी समय तक इसमें पैसे नहीं मिलते पर जब मिलते हैं तो बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं। और हम चाहते हैं कि आप भी blogging कर घर से online earning start करदें।

Blog se online money कैसे earn करें सीखने के लिए इस article को अंत तक ज़रूर पढ़ें और अपना experience comment box में ज़रूर share करें।

तो चलिए जानते हैं blogging se paise kaise kamaye।


Blog kya hai? Blog क्या है?

Blog kya hai

Blog एक online diary है जहाँ आप किसी भी चीज़ के बारे में लिख सकते हैं। आप अपनी interest से सम्बंधित चीजें, news, किसी topic की जानकारी दे सकते हैं। इसे शुरू करने के लिए आपके पास होना चाहिए एक laptop/phone और internet connection।

Blog शुरू करने से पहले हमें hosting, domain name, blogging platform choose करना पड़ता है।

अधिक जानकारी के लिए, यहाँ पढ़ें-

>Blog क्या है और blogging कैसे करें?
>Blog कैसे बनाएँ step by step?

अब जानते हैं blog se paise kamane ke तरीके।


Blogging का future

इन तरीकों को इस्तेमाल करना बहुत आसान है। बस आपको patience और मेहनत से काम करना है।

अगर आप एक hindi blog बनाने की सोच रहे हैं तो मैं आपको बताता हूँ कि आप क्यों सफल होंगे।

Blogging को India में करीब 15 साल हो चुके हैं।

Hindi blogs को शुरू हुए अभी 4 साल ही हुए हैं। India की बहुत बड़ी आबादी रोज़ internet से जुड़ती जा रही है जिसमें ज़्यादातर लोग hindi में search करते हैं।

Google के अनुसार internet पर hindi में content 0.1% से भी कम है। और हाल ही में education system में बदलाव के कारण बच्चों को coding, blogging जैसी चीजें सिखाई जा रही हैं।

इन सभी बातों से मैं कह सकता हूँ कि आने वाले सालों में India में hindi blogging बहुत बढ़ने वाली है और जिसने इस समय पर एक अच्छा blog बना लिया, उसका future bright होगा।

Lockdown के समय जब लोगों के काम ठप हो गए थे  और नौकरियाँ चली गई थी, वहीं blog चला कर लोग अच्छी आमदनी  कमा रहे थे। आप इन तरीकों से blog से कमाई कर सकते हो।


Blog se paise kaise kamaye?

सभी तरीकों को detail में समझेंगे-

1. Ad networks

Ad networks

Ads

आपने देखा होगा कि youtube के द्वारा लोग ads से कमाते हैं, वैसे ही blog पर भी ads से कमाया जा सकता है।

अच्छी income आने के लिए आपको high cpc ad networks की जरूरत है। सबसे high cpc ad networks हैं Google Adsense, media.net।

Ad Networks का फायदा तभी है जब आपके blog पर बहुत ज्यादा traffic आ रहा हो। Google adsense से पैसे कमाने के लिए पहले उसकी approval लेनी पड़ती है, जो एक कठिन काम है क्योंकि Google adsense की terms and policies बहुत strict हैं।

पर लोग इसे पसंद भी करते हैं क्योंकि यह सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला Ad network है और लोगों को इस पर बहुत trust है। साथ ही साथ इसकी cpc भी बहुत high है।

CPC

CPC का मतलब होता है cost per click, मतलब ad पर एक click के कितने पैसे मिलेंगे।

CPC हर language, topic और country के लिए अलग- अलग मिलता है। जैसे- Indian hindi blog में 1000 views के ₹50- ₹150 मिलते हैं पर US में english blogs में ₹700- ₹800 मिलते हैं।

Approval मिलने के बाद जब तक आपके $100 पूरे नहीं होते तब तक आप अपने account में से पैसे नहीं निकाल सकते। इसका मतलब आप की पहली तनख्वाह सीधा $100 की होती है जो हैं लगभग ₹7500। अगर किसी महीने में आपके $100 नहीं बन पाते तो वह अगले महीने की तनख्वाह में जुड़ जाते हैं।

Payment

Payment के कई तरीके होते हैं जिसमें से सबसे मशहूर है EFT(Electronic Funds Transfer), wire transfer और cheque। जब आप google adsense के लिए apply करते हैं, तब आपको यह submit करना पड़ता है।

Approval मिलने के बाद भी संभल कर रहना पड़ता है क्योंकि account किसी छोटी सी गलती से भी बंद हो सकता है।

ऐसी स्थिति में आप चाहेंगे कि आप दूसरे Ad networks के साथ भी काम करें जैसे Infolinks, RevenueHits, Adnow, Media.net आदि और खुशी की बात तो यह है कि आप adsense और इन्हें साथ में इस्तेमाल कर सकते हैं।


2. Affiliate marketing

Affiliate marketing एक process है जिसमें आप एक link से किसी कम्पनी का सामान promote करते हैं और जब उस link से कोई खरीद लेता है तो आपको commission मिलता है।

कुछ कम्पनियों का कमीशन 8-10% होता है और कुछ का 50% से भी ज़्यादा जो हर product के लिए अलग अलग होता है।

Amazon affiliate commission rates

Affiliate marketing के लिए ज़रूरी है कि अपने blog पर ज़्यादा traffic लाएँ। अगर आपके पास लोग ही नहीं आएँगे तो कमीशन नहीं बन पाएगा।

Affiliate marketing process

जब कोई blogger या site owner किसी affiliate program को join करता है, तो वह company उस blogger को अपनी site पर लगाने के लिए affiliate link या banner प्रदान करती है

उसके बाद site owner को उस affiliate link या banner को तरह- तरह से अपनी website पर लगाना होता है।

आपकी site पर कुछ लोग, उस affiliate link या banner को click करते हैं। जैसे ही वे इस link को click करते हैं, वे product की site पर redirect हो जाते हैं।

अगर वे किसी product या service को खरीदते हैं, तो वह company, product का कुछ % commission आपको देती है।

Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाएँ, जानने के लिए आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

Affiliate Marketing Kya Hai? Affiliate Marketing Kaise Kare?


3. eBooks बेचना

अब देखते हैं Ebooks बेच कर blog se paise kaise kamaye?

आज के digital ज़माने में सब कुछ online हो गया है। यहाँ तक की अब कई सारे लोग किताबो से नहीं, Ebooks से पढ़ते हैं।

अगर आपका एक blog है तो आपके लिए eBook लिखना आसान होगा क्योंकि आपकी writing skills अच्छी होंगी। मैंने लोगों को खुद eBook बेचकर रातों- रात अमीर बनते देखा है। 

EBook का मतलब है electronic book। इसे phone, tab, pc, laptop आदी जैसी electronic items पर पढ़ा जा सकता है। यह ज़्यादातर pdf के रूप में होती हैं। इनमें किताब की तरह page होते हैं। कुछ ebooks paid होती हैं और कुछ free

अगर आप लोगों को ebooks के ज़रिए कुछ value देते हैं तभी लोग खरीदेंगे। आप poems, fiction, history, comic, funny आदि लिख सकते हैं और online market में बेच सकते है ।

लिखने के लिए आप google doc, microsoft word, notepad या Jotterpad, WriterPlus जैसे apps इस्तेमाल कर सकते हैं। फिर उसको pdf में बदल लें।

Ebook बनाने के बाद आप उसे किसी website पर बेच सकते हैं। जैसे:-

Amazon kindle दुनिया में सबसे ज़्यादा लोकप्रिय है। 

आपके पास इसको बेचने को दो option हैं।

  • 30% royalty
  • 70% royalty

Royalty का मतलब होता है कि sale में आपका कितना commision है। ज़ाहिर सी बात है कि आप 70% चुनेंगे क्योंकि वह ज़्यादा है। पर 70% royalty तभी मिल सकती है अगर आपकी ebook का rate $3 तक है। अगर उससे ज़्यादा की हुई, तो आपको 30% कमीशन में ही बेचनी पड़ेगी।

Ebook बेचने के steps 

  • एक अच्छा cover बनाएँ क्योंकि वह लोगों को attract करता है। Coverpage बनाने के लिए Canva या trello का इस्तेमाल करें। फिर उसे ज़्यादा से ज़्यादा share करें ताकि लोगों की नज़र में आये।
  • Ebook बेचने का सबसे अच्छा तरीका है Facebook Ads क्योंकि यह ad उन्हीं को दिखाएगा जो उस topic में interested हैं। वे आपकी Facebook Ad पर click करके directly ebook तक पहुँच सकते हैं।

अगर आप इसे कहीं नहीं बेचना चाहते तो सबसे अच्छा उपाय है कि आप इसे अपने blog पर बेचें। आप इसमें अच्छा content डालें और लोगों को अच्छे दाम में बेचें। इससे सारे पैसे आपके होंगे और आपको किसी के साथ commission बाँटने की भी ज़रूरत नहीं।


4. Online course

Online course se paise kamaye

Online Courses के ज़रिये blogging se paise kaise kamaye?

Online teaching वह teaching होती है जहाँ phone/laptop/computer से online पढ़ सकते हैं। आजकल online courses बहुत trendy हैं और lockdown की वजह से इनका use काफी बढ़ गया है।

Online courses के रूप होते हैं- videos, ppt, audio, pdf, images, video call, notes आदी। और इसके फायदे बहुत हैं, आप घर पर बैठे- बैठे सब कुछ सीख सकते हैं।

Online teaching शुरू करने के लिए किसी topic की जानकारी होनी चाहिए। Blogging की दुनिया में हम Topic को niche भी कहते हैं।

अगर आपको एक अच्छा niche जानना है तो यहाँ click करें।

Requirement

Online course शुरू करने के लिए आपको wallpaper, laptop/phone और internet connection की जरूरत है। Course बनाने के बाद आप अपनी videos को Youtube Unlisted Videos में या Facebook Group में डाल कर online money earning कर सकते हैं।

How much fees?

पहले local tutions से पता करिए। फिर Google पर online courses की fees पता करें। अपने topic से मिलते जुलते courses meritnation, byjus, vedantu से पता करें।

फिर अपना investment, charges मिलाकर rate रखें। साथ में free tutorials भी provide करें।

Benefits

  • आप घर पर बैठे काम कर सकते हैं।
  • आप lectures पहले से record कर सकते हैं या live classes दे सकते हैं।
  • Students आप से बिना डरे doubts पूछ सकते हैं।
  • आप एक ही समय पर काफी लोगों के साथ जुड़ सकते हैं जिससे आप कम मेहनत में ज़्यादा पैसे कमा सकते हैं।
  • अगर किसी ने online course खरीदा हो तो इसका मतलब वह serious होकर सीखेगा जिससे आपको ज़्यादा मेहनत की ज़रूरत नहीं।

5. Sponsored content

blog se paise kaise kamaye

Sponsored content से पैसे कमाने के 3 तरीके हैं-

  • Sponsored blog posts
  • Direct ads
  • Write Reviews

Sponsored blog posts

आपने कई बार देखा होगा कि youtube videos में लोग किसी product के बारे में बता रहे होते हैं और कहते हैं कि यह आज का sponsor है। वह उस product की marketing कर रहे होते हैं। ऐसा सिर्फ youtube पर ही नहीं, blog पर भी होता है।

Sponsorship होता है किसी product की marketing करना, उसकी खूबियाँ बताना ताकि लोग उससे प्रभावित होकर उसे खरीद सकें।

Sponsored blog posts हमारे control में होते हैं। यह हमारी मरज़ी है कि हम उन्हें कैसे show करें, कितनी बार show करें और blog में कहाँ show करें।

उन्हीं products के blog posts बनाएँ जो आपकी niche से मिलते हों जैसे electronics में shoes के बारे में लिखें तो लोग blog से बाहर निकल जाएँगे क्योंकि वे जूते खरीदने नहीं आए हैं पर अगर pen drive के बारे में लिखें तो शायद वह उसे खरीद भी लें।

Sponsorship ढूँढ़ने के लिए आप इन websites से contact कर सकते हैं-

Direct ads

इसे हम sell ad space भी कहते हैं।

Direct ads

इन ads पर हमारा control नहीं होता, यह हमारे blog पर होती ज़रूर हैं पर एक तरह से rent पर होती हैं। Blog में जहाँ direct ads का इस्तेमाल करते हैं वहाँ google adsense के ads का प्रयोग नहीं कर सकते।

Google नहीं चाहता कि किसी दूसरी company की ad उसके साथ लगे इसलिए अपने google adsense के account को बचाने के लिए आप ads को दूर ही लगाएँ।

जिस स्थान पर हम sponsor ads का इस्तेमाल करवाना चाहते हैं उस जगह को खाली छोड़ दिया जाता है, जैसे sidebar, footer, header आदी।

फिर उस जगह पर कंपनी banner image, gif  या text के रुप में ad देती है।

Sponsored content एक बड़ी industry है। लोग सिर्फ sponsored blog posts और ads को लगाकर बहुत पैसा कमा रहे हैं। जैसे मुझे blog के बारे में एक influencer से पता लगा था, वह brand को sponsor करने के लिए Instagram पर 3 post डालती हैं और एक article लिखती हैं जिससे महीने में 10 लाख तक कमाती हैं।

Sponsor आपको तभी मिल सकता है जब आपके blog पर high traffic हो क्योंकि कोई भी company तभी पैसे देगी जब उसकी marketing ज़्यादा लोगों तक पहुँच रही हो। यह online money earning का ज़बरदस्त तरीका है।

Write reviews

यह तरीका sponsored blog posts जैसा ही है। Sponsored blog post में सिर्फ एक ही product के बारे में बताया जाता है जबकि इसमें आप बहुत सारे मिलते जुलते products का reviews एक ही post में लिखते हैं।

यह उन लोगों की मदद करता है जो google पर कुछ खरीदने से पहले items के reviews देखते हैं। यहाँ आप affiliate marketing से भी कमा सकते हैं। आपको अपने लिखे product review के साथ link जोड़ देना है, और लोग वहाँ से खरीदेंगे तो आपको पैसे मिलेंगे।

साथ में जिस product के बारे में आप लिखेंगे, आप उस कंपनी से पहले ही पैसे की बात कर सकते हैं। आप उनका product free में try कर सकते हैं।

फिर post publish करके आप उन सभी products की कंपनियों से contact कर सकते हैं और उनसे कह सकते हैं कि आपके product के बारे में हमने कुछ अच्छे शब्द लिखें हैं तो वह अपने customers के साथ इस post को ज़रूर share करें।

इससे आपकी post पर बहुत traffic बढ़ेगा।

यह तरीके सुनने में अजीब लग सकते हैं और ज़्यादातर लोग इसे ignore ही करेंगे, पर जो इसको अपनाएंगे वह सच में इस तरीके की ताकत को पहचानेंगे और अच्छे पैसे कमा सकेंगे।


6. Public Speaking

जब blog पर traffic काफी बढ़ जाता है और आप एक influencer की तरह उभरने लगते हैं तो बहुत से लोग public speaking पर आपको guest के रूप में बुलाते हैं और motivational speech देने के लिए request करते हैं।

यह public speaking पैसों के और बिना पैसों के, दोनों के साथ हो सकती है।

Google के events में भी आपको बुलाया जाता है जिससे आप famous होते चले जाते हैं। इस fame से आप पैसे कमा सकते हैं। आप जो भी business, youtube channel, facebook community, brand आदि शुरू करेंगे तो लोग आपके पीछे चलेंगे।

Public speaking करने से आपको जो लोग पहले नहीं जानते थे, अब वे भर- भर के आएँगे और blog पर traffic बढ़ता ही जायेगा।

Public Speaking के कुछ tips-

  • अपने topic के master बनें।
  • अपने content, blog, social media को लोगों के साथ निरन्तर बाँटते रहें।
  • लोगों को बताएं कि आप functions और public speaking के लिए आ सकते हैं, अगर आपको कोई बुलाना चाहता है तो वह निश्चिंत बुला सकता है।
  • आपकी शुरुआत छोटे से होगी, इससे निराश न होएँ।

7. Paid membership

आप special और valuable content बनाकर उसको अपने blog पर डाल सकते हैं। और उसको unlock करने के लिए paid membership लगा सकते हैं।

जैसे- Backlinko एक website है जहां special post unlock करने के लिए email भरनी पड़ती है, फिर उनकी mail आती है और हम post पढ़ सकते हैं। इससे backlinko को हमारा email id मिल जाता है और वह हमें आगे से emails भेज सकते हैं।

इसी तरह आप लोगों से special content के पैसे ले सकते हैं। जैसे- Low competition keywords list, High traffic niche, High cpc keywords, Do follow backlinks list आदि।

साथ में आपको लोगों के reviews भी डालने होंगे कि कैसे उनको आपका paid membership program लेकर फायदा हुआ।

आप memberpress plugin की मदद से आराम से membership program बना सकते हैं।


8. Private forum

Forum ऐसी जगह या वेबसाइट होती है जहां लोग एक दूसरे से question पूछ कर अपने doubt clear कर सकते हैं। ऐसे बहुत से forums होते हैं जहाँ लोग advice लेने के लिए पैसे तक दे सकते हैं।

आप ऐसे forums बना सकते हैं, जिनमें enter करने के लिए एक व्यक्ति को पैसे भरने होंगे और फिर उसको वहाँ professional advice मिल सकती है।

जैसे- patient- doctor forum, movie links forum, lawyer forum, cracked softwares forum आदि।

यह एक अच्छा तरीका है पैसे कमाने का, इस forum को बनाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है और इसकी marketing में भी थोड़ी problem आएगी क्योंकि लोग जल्दी- जल्दी paid items में पैसे नहीं लगाते। पर एक बार यह website चल गई तो काफी revenue generate करेगी।


9. Question Answer community

Question answer community का सबसे अच्छा example है Quora. इस website पर हर रोज़ लाखों लोग question पूछते हैं और लाखों answer लिखते हैं।

यह website direct ads sell करके और sponsorship के ज़रिए कमाती है। इसपर रोज़ लाखों लोग आते हैं इसलिए यह website एक दिन में ही करोड़ों कमा सकती है।

अब इन्होनें Quora partner program भी शुरू किया है जिसमें जिस व्यक्ति के questions बहुत famous हो जाते हैं, उनको यह email भेजकर अपने partner program में जोड़ लेते हैं। फिर उनके questions पर जितने views आते हैं उन्हें यह google adsense की तरह पैसे देते हैं।

Quora जो एक website थी अब एक बड़ी कंपनी बन चुकी है, ऐसे ही और भी question answer communities हैं जैसे stack exchange, reddit, आदि।

इन websites का फायदा यह है कि इनपर हर समय, दिन रात, पूरे साल traffic रहता है। जिससे site की authority काफी बढ़ जाती है।


10. Directory website

Blog या website से एक और अच्छा तरीका है पैसे कमाने का directory websites। Directory websites होती हैं जहाँ बहुत से बिज़नेस, कंपनियों, लोगों के नंबर, email और website लिंक होते हैं।

अब अगर कोई customer आपकी site पर अपनी कंपनी का नाम डलवाना चाहे तो आप उससे पैसे ले सकते हैं।

नीचे कुछ paid directory ideas हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं-

Paid business directory

Web directories पहले बहुत काम में आती थी, लोग इनपर किसी का number, contact email देख सकते थे। पर आजकल लोग इन्हें इस्तेमाल नहीं करते।

आजकल लोग facebook, linkedin, google business, yahoo आदि पर लोगों और बिजनेस के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं इसलिए आज की दुनिया में यही सबसे बड़ी web directory है।

पर आज भी एक तरह की directory बहुत popular है और वह है niche directory जिसको काफी लोग इस्तेमाल करते हैं।

Niche मतलब सिर्फ एक topic या category

Niche directories किसी business के products के बारे में बताती हैं, उनकी location और sites के बारे में बताती है जो लोगों के लिए बहुत useful हैं। आपने इन्हें पहले कभी इस्तेमाल ना किया हो पर आपके फोन पर जब random नम्बर से किसी event का message आता है तो वह लोग एक directory में से ही आपका नंबर लेते हैं।

WordPress के लिए बहुत plugins हैं, जिनकी मदद से आप directory बनाकर किसी बिज़नेस को अपनी list में जोड़ने के लिए पैसे मांग सकते हैं।

इसमें important बात यह है कि लोग आपको तभी पैसे देंगे जब उन्हें लगेगा कि आपकी directory website पर अपना नम्बर डालकर फायदा है। इसके लिए आपको अपनी website पर high traffic लाना होगा backlinks और seo की मदद से।

Job website

एक और option है- एक Job directory website बनाना। इस site को भी आपको शुरू में popular करना होगा और इस पर traffic बढ़ाना होगा। इसके बाद आप जो कंपनी आपकी site पर अपनी job listing का ad डालना चाहेंगे आप उनसे पैसे ले सकते हैं

जरूरी नहीं है कि वह कंपनी एक बहुत बड़ी MNC हो, आप local दुकानों, स्कूल, hospital factory, contractor, labour के साथ भी काम कर सकते हैं।

इसके लिए एक बढ़िया सुझाव रहेगा कि आप micro- niche topics को चुनें। Micro niche होता है बहुत ही selected और छोटा topic। जैसे- Doctor एक बड़ा topic है पर Skin care child specialist एक micro- niche topic है।

इन topics को चुनने में यह आसानी होती है कि इन पर बनाई site जल्दी rank करा सकते हैं और इन पर low competition होता है। और जब आप जल्दी popular हो जाएंगे तो आपको बहुत सारे लोग contact करेंगे कि उनकी job की ad आपकी site पर दें।

Job directory का सबसे अच्छा उदाहरण है ProBlogger website, जो bloggers की information रखती है और अब यह बहुत popular हो चुकी है।

WordPress के साथ, job directory website बनाना आसान है। यहां देखें step by step method job directory बनाने के लिए।

Event calender

Event websites एक जगह पर होने वाले future events के बारे में जानकारी देती है। अगर कोई व्यक्ति एक event organise करना चाहता है और उसे लोगों तक पहुंचाना चाहता है तो वह आपकी event वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकता है।

इसके लिए आप उससे पैसे charge कर सकते हैं। साथ में अगर आपकी paid directory website है जिस पर लोगों के नंबर उपलब्ध हैं तो आप उनको वह service भी प्रदान कर सकते हैं जिसके जरिए वह सबको event के बारे में मैसेज कर सकते हैं। आप उस चीज के भी पैसे charge कर सकते हैं।

अगर आप event calender website खोलते हैं तो यह ज़रूरी है कि आपका article लोगों के सामने आए, चाहे वे उसे search भी न करें, तब भी आये। ऐसा हो सकता है google ads के ज़रिए जो youtube, instagram, google हर जगह दिखते हैं। आप google ads चलाने के charges भी ले सकते हैं।

Also Read: Events calender plugin


11. Paid webinar

Webinars एक अच्छी audience build करने में मदद करते हैं। यह live meeting होती है जो online classes जैदी होती हैं फर्क इतना होता है इसमें लोग ज़्यादा questions पूछते हैं और अपने interest से पढ़ते हैं।

आप अपनी site पर paid webinar start करके valuable जानकारी दे सकते हैं जो कहीं नहीं मिलती। शुरू- शुरू में लोगों को attract करने के लिए free webinars रखें और उनमें अछि जानकारी बांटें। फिर paid webinars में secret tips, strategies, proofs बताएं।

जैसे– एक blogger है जो अपने blog पर 1 हफ्ते में एक paid webinar रखता है। उसमें वह tips, strategies बताता है और साथ में लोगों को pdfs, hosting discount codes, course बेचता है। इसमें 40 बच्चे जुड़ते हैं और course Rs. 5000 का होता है। इससे वह एक ही दिन में Rs. 2,00,000 तक कमा लेता है।

Also Read: Best webinar plugins for blog


12. Services

blog se paise kaise kamaye services

Blog पर लोगों को बहुत सी services प्रदान कर सकते हैं। ऐसी websites और blogs पर रोज़ काफी traffic आता है क्योंकि लोगों को ऐसे blogs की जरूरत प्रतिदिन पड़ती है।

जैसे- Neilpatel.com, moz, Gaana.com, Netflix, Instagram आदी। यह सारे service देते हैं जिसकी लोगों को रोज़ ज़रूरत पड़ती है।

एक blogger का एक service blog तो होना ही चाहिए अगर वह high traffic और साथ में पैसे कमाना चाहता है तो। आप एक blogger होने के साथ- साथ अगर web developer या designer expert होने का अनुभव रखते हैं तो आपके लिए यह सोने पर सुहागा है।

आप दूसरी site पर भी काम कर सकते हैं और लोगों से प्रति घण्टे के अनुसार पैसे ले सकते हैं। आप consulting के पैसे भी ले सकते हैं। इस काम में बहुत उज्वल भविष्य है, चाहिए तो बस समय।

Freelancing

इसे freelancing कहते हैं। मतलब किसी दूसरे के लिए काम करना, इसमें आपका कोई boss नहीं होता। आपको client से काम लेना है और deadline से पहले कैसे भी कहीं भी काम करके देना है।

आप ghostwriting कर सकते हैं और दूसरों के लिए लिख सकते हैं, आपको उस article के पैसे मिल जाएँगे पर उसको लिखने का credit नहीं दिया जाएगा। ऐसी बहुत सी कंपनियाँ और bloggers होते हैं जो खुद नहीं लिखते तो हम उनके लिए लिखकर एक अच्छी income बना सकते हैं।

Freelancing में talent का ज़बरदस्त इस्तेमाल किया जा सकता है, इसमें हर खूबी के लिए काम होता है। कुछ freelancing jobs हैं-

  • Graphic designer
  • Logo designer
  • Social media marketing
  • Translation
  • Copyrighting, ghostwriting
  • Animation
  • Video editing
  • Photo editing
  • Music maker
  • Voice over
  • Data entry
  • Web developer आदि।

यह jobs आपको यहाँ मिल जाएँगी-

आप एक घण्टे का $50- $100 तक कमा सकते हैं। पहले sign up करके अपना account बनाएँ, फिर खूबियों को चुनें, फिर यह उन jobs की list दिख देगा जो आपकी खूबियों से मिलती होंगी।

यहाँ आप काम दे भी सकते हैं।

आपको जो पैसे मिलते हैं, उसमें से छोटा सा कमीशन website ले लेती है। जैसे-जैसे ज़्यादा काम करते हैं वैसे points बनते जाते हैं। जिनके points ज्यादा होते हैं उनके लिए ज्यादा काम आता है क्योंकि लोग इन्हें trust करते हैं।

Advice

  • अपने account के bio में लोगों को विश्वास दिलाना होगा कि आप उनका काम समय पर सकते हैं।
  • वही skill चुनें जो आपको सच में आती हैं।
  • अपनी profile को पूरा बनाएँ।

Consulting

Consulting आपके ब्लॉग से ऑनलाइन पैसा कमाने और अपनी skills दिखाने का एक और तरीका है।

एक consultant अपनी experience और knowledge से थोड़े पैसे लेकर अच्छी मदद कर सकता है। कई लोग तो ऐसा free में भी कर देते हैं।

आप अपनी knowledge के बारे में instagram और youtube पर बता सकते हैं कि लोग आपको जानने लगें।

जैसे– मुझे कभी भी blogging में कोई दिक्कत होती है तो मैं एक blogger को contact कर लेते हूँ जिसका नंबर मुझे youtube पर मिल था। वह free में consulting करते हैं और सच में अच्छा solution भी देते हैं। जब उन्हें बहुत से लोग पहचानने लगेंगे तो वह paid consultancy भी कर सकते हैं।

Freelancing की तरह, इसमें भी कोई पैसे नहीं लगते। आप अपने blog पर एक form create कर सकते हैं जिसमें लोग अपनी problem के बारे में लिखेंगे और आप उनको professional advice देखकर उनसे पैसे मांग सकते हैं।

Coach

Coach भई एक तरह की consultancy service है पर यह focus करता है real life problems पर। इसके द्वारा आप लोगों को therapy दे सकते हैं, advice, motivation, life guidance, character building, career, future आदि के बारे में बता सकते हैं।

इन चीज़ों को लोग आजकल youtube पर बहुत देखते हैं क्योंकि लोग mental health को seriously लेने लगे हैं।

India में चाहे यह अभी इतना प्रसिद्ध नहीं हुआ है, पर बाहर tier-1 देशों में जैसे US, Canada, Germany आदि में लोग online coach ढूँढते हैं। और उसके लिए पैसे भी देते हैं। यह एक अच्छा ज़रिया लोगों की मदद करने का और पैसे कमाने का।

आसानी के लिए आप online appointment plugins का इस्तेमाल कर सकते हैं अपने blog में। Best appointment and schedule plugins


13. Sell websites

Sell websites

यह कहानी मेरे दोस्त ने बताई थी कि उसने एक साल तक एक blog पर काम किया और उसकी domain authority को बहुत बढ़ा दिया और फिर उस blog को 4 लाख में बेचा।

(DA) Domain authority blog की rating होती है 1- 100 के बीच में। Youtube, Amazon जैसी कंपनियों का DA होता है 99 और एक नए blog का DA होता है 0.

इसी तरह आप भी blog या website बनाकर उसे बेच सकते हैं। आप खुद website develop कर सकते हैं या wordpress, blogger की मदद से एक blog बना सकते हैं। उसके बाद आप उसपर काम करके उसकी कीमत बढ़ा सकते हैं।

Blog बेचने का दूसरा तरीका है एक domain सस्ते दाम में खरीदना और उसे महंगे दाम में बेचना। यह एक बहुत बड़ा business है और इसका काम जमीन के बेचने की तरह है। इसके लिए आपको शुरू में investment करनी पड़ेगी और कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा-

  • लोग वही domain पसंद करते हैं जिसके पीछे .com लगा हो क्योंकि वह सबसे popular होता है।
  • छोटे domain की कीमत बहुत ज़्यादा होती है क्योंकि बड़ा domain कोई याद नहीं रख पाता। इसलिए unique और one word domain name लें।
  • अपने niche से मिलता जुलता domain name लीजिए।

एक अच्छा सा domain name मिलते ही आप उसे इन websites पर बेच सकते हैं-

यह काम एक ही बार में बहुत पैसे दिला सकता है। पर साथ में बहुत risk भी है। कुछ ऐसे domain जिनकी कीमत आज करोड़ों में है- Liquid.com, Great.com, Beer.com आदी।


14. Selling products

Lockdown की वजह से बहुत से लोग ऑनलाइन shopping करने लगे जिसकी वजह से blog पर product sell करना पैसे कमाने का एक बहुत ही अच्छा जरिया बन गया है। उसकी demand इतनी ज्यादा है कि एक report के अनुसार 2020 में शहरों से ज्यादा गांव में online delivery हुई है।

लोगों की आदतें बदल रही हैं और वे घर पर बैठ कर आराम से समान मंगवाते हैं।

E-commerce business

क्या आपका अपना बिजनेस है? क्या आप कोई product बेचना चाहते हैं?

अगर हाँ, तो आप एक online website खोलकर उसपर free WooCommerce plugin जोड़ सकते हैं और अपना बिज़नेस चला सकते हैं।

ज़रूरी नहीं है कि आपके पास कोई बड़ा product हो, आप DIY products, art & craft, home made candles, घर पर सिले कपड़े, bookmarks, cards, creative packaging आदि भी बेच सकते हैं। यह चीजें घर पर आराम से बनाई जा सकती हैं और आप अपने blog पर इनके order ले सकते हैं।

आजकल लोग physical products को बहुत खरीदते हैं और इनकी demand धीरे- धीरे बढ़ती जा रही है।

blog se paise kaise kamaye
Credit: Oberlo

अगर आप चाहें तो shopify पर online store खोल सकते हैं या amazon, flipkart seller भी बन सकते हैं।

Online T-shirt store

WordPress के साथ अपनी खुद की T-shirt की दुकान बनाना आसान है। लगभग सभी लोग t-shirt पहनते हैं, इसलिए इसकी दुकान खोलना कमाई करने का एक शानदार तरीका है। T- shirt design करने से आप creative बन सकते हैं और अपने दर्शकों के लिए कुछ अनोखा पेश कर सकते हैं।

कुछ ऐसी भी sites हैं जहाँ आप shirt designs upload कर सकते हैं, फिर उन tshirts को print किया जाता है और जितनी sale होती है उसका कुछ commission आपको देदिया जाता है।

या आप खुद ही t-shirt design करके, उनको print करवाके बेच सकते हैं। यह एक बहुत ही शानदार तरीका है। इसको आप बिल्कुल हल्के में मत लीजिए क्योंकि इसी idea से bewakoof.com ने Rs. 200 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी है।

Wp spreadplugin tshirt website बनाने के लिए एक perfect plugin है।

Dropshipping

Dropshipping एक ऐसा process है जिसमें बहुत सारे सामान को bulk में खरीद सकते हैं वह भी सस्ते दाम में। फिर उस सामान को एक-एक करके महंगे दामों में बेचा जाता है।

ऐसे बहुत सारा profit इकट्ठा हो जाता है और लोग dropshipping से आराम से अमीर बन जाते हैं। Dropshipping online दुकान की तरह है जहाँ पर आप दूसरों को सामान बेचते हैं। यह blog से पैसे कमाने के top तरीकों में से है।

इसमें अपना दिमाग लगाकर strategy बनानी पड़ती है कि किस time पर लोग क्या चीजें खरीदना पसंद करते हैं। फिर उस सामान को खरीदना पड़ता है, एक जगह store करना पड़ता है और customers को बेचना पड़ता है।

  • सबसे पहले आपको ऐसा product चुनना है जो local available न हो, trending हो और थोड़ा महंगा हो
  • उनमें से ऐसे product चुनें जिनकी demand अभी बहुत बढ़ने वाली है।
  • फिर एक online supplier ढूंढिए जैसे Alibaba या shopify पर।
  • एक online website बनाएँ जिससे आप सामान बेचेंगे।
  • फिर sale start कर दीजिए।

जैसे– US में एक लड़के ने winter season के आने से पहले बहुत सारे mattress मंगवाए। क्योंकि US का winter season ज़्यादातर festive season होता है तो relatives का आना- जाना रहता है और लोग नई चीजें खरीदते हैं। यह बात उसे पता थी।

तो उसने bulk में बहुत सारे गद्दे alibaba से मंगवाए और उस तक delivery होने से पहले ही सार गद्दे बिक गए। और उसने सिर्फ आधे महीने में Lamborghini खरीद ली।


15. Amazon affiliate store

Dropshipping का एक नुकसान यह है कि अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप इसे शुरू नहीं कर सकते, आपको कम से कम Rs. 5000-10,000 चाहिए ही होंगे।

पर ऐसी एक चीज़ है जो आप free में कर सकते हैं। आप blogger पर free Amazon affiliate store बना सकते हैं।

आपने ऊपर affiliate marketing के बारे में तो पढ़ा ही होगा, आप उसमें दूसरों को product links share कर सकते हैं और जब कोई product खरीद लेता है तो आपको commission मिलता है। Affiliate marketing दुनिया के top bloggers भी इस्तेमाल करते हैं क्योंकि इससे income की scope बहुत ज़्यादा है।

आप blogger पर एक free blog बना सकते हैं जो सिर्फ amazon affiliate marketing की तरफ dedicated हो। उसमें आपको products, reviews, price, features के बारे में जानकारी देनी होगी और उन posts को rank करवाना होगा।

जैसे लोग आपके posts पढ़ेंगे और ज़्यादा traffic आता जाएगा तो आपको commission भी मिलता रहेगा। आपको ध्यान देना है कि शुरू में उन्हीं topic पर लिखना है जिनपर competition कम हो।

जैसे 2020 September में मैंने keyword research से पता किया कि “baby carriers” trending में आने वाला है। फिर मैंने उसपर 10,000 words का article लिखा और amazon links भी डाले।

तब तक उसपर किसी बड़ी website ने नहीं लिखा था। पर किसी कारण मैं अपना article डाल न पाया और 1 महीने बाद उसपर 36k traffic आ रहा था और बड़ी websites भी rank करने लगी थी। और वह सब sites affiliate marketing का इस्तेमाल कर रही थी।

इसलिए मेरी जैसी गलती न करें और एक amazon affiliate store ज़रूर बनाएँ। और यह सब कुछ free है।


16. Online marketplace

WordPress पर ऐसे बहुत से plugins हैं जिनकी मदद से आप online marketplace बना सकते हैं। पहले e-commerce plan लेना पड़ता था जिसपर साल के Rs.15,000 तक लग जाते थे। पर अब normal blog शुरू करके उसमें free plugins लगाए जा सकते हैं।

Ecommerce marketplace

अगर आपके पास कोई बिज़नेस नहीं है, आप तब भी एक online marketplace शुरू कर सकते हैं जैसे amazon, flipkart, alibaba, shopify आदि। यह एक भी product या दुकान को own नहीं करते फिर भी दुनिया की top कंपनियों में इनका नाम है।

इन्होनें भी एक simple online marketplace website से शुरू किया था। आप भी wordpress पर आसानी से online marketplace बना सकते हैं plugins की मदद से।

जैसा मैंने ऊपर बताया था कि WooCommerce plugin के ज़रिए online business website खोला जा सकता है जिसमें आप seller होते हैं और customer आपसे सामान खरीदता है। उस plugin के ज़रिए सिर्फ एक seller ही हो सकता है।

पर अगर आप marketplace बनाना चाहते हैं तो आपको WC vendors plugin की ज़रूरत पड़ेगी जिसमें multiple sellers जुड़ सकते हैं।

Online marketplace बनाते हुए जो मुश्किल होगी वह है marketing। लोगों को आपके marketplace पर लाने के लिए, delivery system बनाने के लिए, sellers पर trust बनाने के लिए आपको money और time की ज़रूरत पड़ेगी।

Auction website

एक auction website वह होती है जहाँ पर आप पुराना समान बेच सकते हैं या लोग आपकी site पर आकर एक दसूरे से सामान खरीद सकते हैं। इसका सबसे बड़ा example है Olx और ebay।

उनसे पैसे कमाने के 3 तरीके हैं-

  1. आप लोगों को website पर product add करने के charges ले सकते हैं।
  2. आप google adsense या कोई और ad network से पैसे कमा सकते हैं।
  3. या आप लोगों की sale में से थोड़ा commission ले सकते हैं।

अगर आप सिर्फ खुद ही बेचना चाहते हैं तो WooCommerce plugin ठीक है। अगर आप लोगों को आपस में sale करने देना चाहते हैं तो WC vendors plugin ठीक रहेगा। Auction website बनाये- Step by step create auction website

आप image, graphics website भी बना सकते हैं। जैसे stockimages, shutterstock, dreamstime जैसी sites लोगों को एक दूसरे से images खरीदने का मौका देती हैं और बदले में sale का थोड़ा commission ले लेती हैं।

Job marketplace

ऊपर मैंने आपको बताया था कि कैसे एक job directory website शुरू करके कंपनी से job listing के charges ले सकते हैं।

पर job marketplace एक ऐसी जगह है जहां पर लोग एक दूसरे को job दे सकते हैं, पैसे दे सकते हैं और आप उनकी sales में से थोड़ा कमीशन लेकर पैसे कमा सकते। है। इनके सबसे बड़े उदाहरण हैं fiverr, freelancer, upwork, guru आदि।

सबसे पहले आप एक ही तरह के topic को चुन सकते हैं जैसे logo design या content writing या edit pictures। फिर धीरे- धीरे आप अपने topic को broad कर सकते हैं।

आपको अपनी website पर यह ध्यान देना होगा कि लोगों को ease of doing work होनी चाहिए, अगर लोगों को कहीं भी दिक्कत आती है तो वह site exit करदेंगे जिससे trust गिर जाता है। इसके लिए आप लोगों से reviews मांग सकते हैं और अपनी competitor websites के failures को आप अपनी website में पूरा करके दे सकते हैं।


17. Designer या developer बनें

Plugins and themes

अगर आपको coding आती है और आपको technical knowledge है तो आप web developer के रूप में लोगों को चीजें बेच सकते हैं।

Sell themes and plugins

रोज़ करोड़ों नए blog बनते हैं। उन सभी में अच्छी theme और plugins की ज़रूरत होती है। Blog चलेगा या नहीं यह बाद कि बात है पर उससे पहले सब लोग domain, hosting और theme ले लेते हैं।

जो लोग blogging में serious होते हैं वह paid plugins और themes भी ले लेते हैं। अगर आप एक developer हैं तो यह चीज़ आपके लिए ही है। सिर्फ एक theme बनाकर ही आप माला माल हो सकते हैं।

आप इसे अपने blog पर प्रदर्शित कर सकते हैं ताकि लोग उसे देख सकें कि वह कैसे लगता है फिर आप उन्हें buy की option दे सकते हैं। इस तरीके से आप online money earning कर सकते हैं।

आप इन websites पर भी बेच सकते हैं-

Plugins कई तरह के होते हैं कुछ simple तो कुछ बहुत complex। आप इन्हें javascipt, php जैसी languages की मदद से बना सकते हैं। अपनी reputation बनाने के लिए आप पहले free plugins बनाएँ और wordpress developer community में submit करें फिर अपने एक blog पर premium plugins और themes बेचना शुरू करें।

आप अपने blog पर plugins और themes को इस tool की मदद से बेच सकते हैं। Themes को बनाने के लिए आपको थोड़ा creative बनना पड़ेगा क्योंकि यही blog की look को बदलते हैं और कहावत तो आपने सुनी होगी, “First impression is the last impression

Advice:

  • अपने design को user friendly बनाएँ, जो इस्तेमाल करने में बहुत आसान हो।
  • उसे fast बनाएँ ताकि site की loading speed fast हो।
  • अपने design को phone, tablet, laptop, computer, हर screen पर खुलने लायक बनाएँ।
  • अपनी theme और plugins में अच्छे color combinations use करें ताकि वह attractive लगें।

18. Donations

आप अपने blog पर donations accept करने का form बना सकते हैं या अपना paytm, paypal नंबर दे सकते हो जिसपर लोग सीधा donations दे सकते हैं।

शायद लोग आपके काम से इतना खुश हो जाएं कि कुछ payment ही करदें। यह तरीका last में इसलिए है क्योंकि यह सच में कोई कमाने का जरिया नहीं बल्कि यह तो लोगों की उदारता पर निर्भर करता है कि वह पैसे देते हैं या नहीं।

Blogging se paise kaise kamaye: https://youtu.be/bhRDD2dG2Yo

Start video from 4:36

Blog पर traffic कैसे लाएँ

यह तरीके तभी सफल होंगे जब आपके blog पर high traffic आते हो। यह On page SEO और Off Page SEO की मदद से हो सकता है। अगर article की quality अच्छी हो, लोग तभी उसे पढ़ना पसंद करते हैं।

On Page SEO का मतलब होता है अपने blog को पढ़ने वालों के लिए और Google के लिए अच्छा बनाना। 

हमें लगातार अपने content को update करते रहना चाहिए ताकि हमारी जानकारी पुरानी न हो और ऐसा keyword चुनना चाहिए जिसमें search volume ज़्यादा हो लेकिन competition कम हो । Keyword वह शब्द, phrase या प्रश्न होता है जो लोग Google पर search करते हैं।

फिर आता है Off Page Seo जैसे link build करना, social media पर share करना, अपनी blog की speed बढ़ाना आदी।

Also Read: Ghar baithe online paise kaise kamaye?

अभी हमने जाना कि अपने blog पर traffic कैसे लाना है और blog se paise kaise kamaye?


Conclusion

मैं आशा करता हूँ कि मैंने आपको समझ आ गया होगा कि blog se paise kaise kamaye in hindi, online money earning और earn money through blogging कैसे करें।

यह सब जानकारी आपके ज़रूर काम आएगी बस आपको थोड़ी मेहनत करनी है और आप जल्द ही blog से कमाई करने लगेंगे। मैंने अपना experience भी आपके साथ share किया है। इनमें से कई तरीकों को मैंने भी इस्तेमाल किया है और मुझे भी अच्छा result मिला है।

अगर आपका कोई doubt है तो आप हमें नीचे comment box में पूछ सकते हैं या हमें email कर सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि हम किसी चीज़ पर blog post तैयार करें तो आप हमसे कह सकते हैं हम उसे निश्चित रूप से पूरा करेंगे।

हम ऐसे ही आपके लिए बढ़िया post लाते रहेंगे। अगर आपको पसंद आया आप अपने दोस्तों, पड़ोसियों और रिश्तेदारों के साथ भी share करें और facebook पर भी share करें।

धन्यवाद…।

Blog se paise kaise kamaye in hindi पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

Blog ko Google Adsense Se Kaise jode?

1. ब्लॉग पर 2-3 महीने कड़ी मेहनत करें
2. कम से कम 20 posts लिखें
3. अच्छे से seo करें
4. Contact us, disclaimer, about us pages ज़रूर बनाएँ
5. Quality content होना चाहिए जो लोगों को value दे
इन तरीकों से google adsense को जोड़ा जा सकता है। जोड़ने के लिए-
1. Google adsense पर जाएं और account बनाएँ।
2. फिर अपनी site के dashboard पर google kit लगाएँ और google adsense enable करें जिससे आपकी site पर ad code लग जायेगा।
3. थोड़े दिनों में आपको verify mail आजायेगी और आप पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

Whatsapp से पैसे कैसे कमाएँ?

Whatsapp से पैसे कमाने के तरीके-
1. Affiliate marketing
2. Short url links
3. Private membership groups

Read more: whatsapp se kamaye

Mobile से कैसे कमाएँ?

Mobile से पैसे कमाने के बहुत तरीके हैं-
1. Blogging
2. Affiliate marketing
3. Photography
4. Logo making
5. Reselling

Read more: Mobile se kamaye

Blog kaise banaye?

Blog बनाना आसान है। यहां पढ़ें blog बनाने के बारे में।

8 thoughts on “Blog से पैसे कैसे कमाएँ? 18 tarike blog se paise kamaye”

  1. Mujhe aapka yeh blog padh ke internet se paise kamane ke bhaut saare tariko ke baare me pta chala..

    Thank you very much !! Aage bhi aise hi topics par likhte rahe🙏🙏

    Reply

Leave a Comment