2020 में apna blog kaise banaye step by step ?(Make a blog in Hindi !!!..??)

क्या आप  blogging करना चाहते  है लेकिन आपको भी लगता है की आपके पास अनुभव की कमी है ? और इसीलिए आप एक professional blog अभी नहीं बनाना चाहते  है ?

 तो क्या आप भी जानना चाहते है कि फ़्री में blog kaise banaye ? 

क्या आप भी blog चलाने में महारत हासिल करना चाहते हैं और यह सोचते हैं कि ” अगर मेरा blog सफल हो गया तो अच्छा ही है, मेरा क्या कुछ जा रहा है।”

जी हाँ, आप सही सोचते हैं और जल्द ही आपकी सारी परेशानियां दूर हो जाएंगी की blogger या wordpress par free blog kaise banaye  .

तो आइए जानते है की blog kaise likhe और blogger kaise bne ?

शुरू करने से पहले आपको अगर आपको यह जानना है कि blog क्या होता है और blogging kaise krte hai और उसकी क्या आवश्यकताएं होती हैं तो यहाँ click कीजिए।जैसे :- Domain , hosting , आदि | 

 Mobile se blog kaise banaye step by step ?

Free में blog बनाने के लिए आपको बहुत से मंच या blogging platform मिल जाएंगे। आप  अपना  blog चाहे तो blogger, medium, tumblr, wordpress.org आदि पर बना सकते हैं।

यहाँ पर आपको web hosting मुफ्त में मिल जाती है। Domain name भी आपको मुफ्त में ही मिलता है पर domain के पीछे  .com या .in  के साथ- साथ आपको इनकी पद्धति लगानी पड़ती है|  जैसे, wordpress के लिए example.wordpress.com ,blogger के लिए example.blogspot.com, आदि।+

Blogger पर account बनाना चुटकियों का काम है।

आइए हम देखते हैं कि free website blog kaise banaye ।

1 . Google पर जाकर blogger.com, search करें।

blog kaise banaye

2 .इसके बाद कुछ ऐसा दिखेगा। आप Blogger.com के link पर जाएँ।

3.आप “Create Your Blog” पर जाएँ।

तो आइये देखते है blog account kaise banaye |

blogger

4.इसके बाद आप अपने google account का username और password भरें। यहाँ हमने security के लिए अन्य accounts को छिपा दिया है।

5. Domain name डालें

  • इसके बाद यह आपसे blog का नाम पूछेगा। यह आप अपनी मर्ज़ी से कुछ भी रख सकते हैं। साथ में यह पूछेगा blog का address जिसका मतलब है “domain name”,|   हम आपको सुझाव देंगे की आप domain name अपने ब्लॉग के विषय के आसपास का रखें| साथ ही यह आपको theme चुनने को भी देगा। आप अपना मन पसंद theme रख सकते हैं।
blog kaise banaye

6 .अब “ok” पर चुनते ही आपका blog बन जायेगा। 🎉🎉🎉👌🤘 यह कुछ इस प्रकार दिखेगा।

7 . अगर आप कोई और theme लेना चाहते हैं तो आप  “theme” में जाकर कुछ भी चुन सकते हैं , साथ में आप यह भी देख सकते हैं कि आपका blog, laptop और phone पर कैसे दिखेगा।

8 . Widgets lagaye

  • अब तक आप theme, domain name, hosting ले चुके हैं। अब रहते है widgets । इसके लिए आप “Layout” पर click कर सकते हैं। यहाँ पर आपको sidebar, header, footer आदि लिखे दिखेंगे। यह हमारे blog के अलग अलग parts हैं। widgets चुनने के लिए आप “Add a Gadget” पर जाएँ।
  • यहाँ आपको अलग अलग widgets दिख जाएंगे। इन्हें इस्तेमाल करना बहुत ही ज़रूरी है। इनके बिना आपका blog एक कागज़ के टुकड़े की तरह है।
widgets in blog kaise banaye

9 . New Post को चुने

  • ये सब करने के के बाद आपका blog अच्छे से तैयार हो चुका है। इसके बाद आप अपने blog पर लिखना शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप “new post” को चुनें।
new post in blog kaise banaye
  • यहाँ पर आप अपने niche (विषय ) पर कुछ भी लिख सकते हैं, तस्वीर लगा सकते हैं, video भी लगा सकते हैं की लोग सिर्फ पढ़ पढ़ के बोर न हो जाए ।
blogging
  • अगर आप coding कर सकते हैं, और code से अपना blog लिखना चाहते हैं तो आप HTML पर दबाएँ। इसके बाद कुछ ऐसा दिखेगा।
programmimg

इसमे कहीँ भी अगर यह payment या खरीदने के लिए कहता है तो हमें cancel कर देना है। हमें कुछ नहीं खरीदना है।

यहाँ तक हमने आपको करीब- करीब सब कुछ ही सिखा दिया है कि आप अपना blog kaise banaye step by step । इसके साथ- साथ आप और भी options पर जा सकते हैं और उन्हें समझ सकते हैं। अगर आपसे कुछ गलती हो जाए तो आप कभी भी हमसे पूछ सकते हैं।

इनके इलावा कुछ और websites भी हैं जो कहती हैं कि वह free में blog बनवा सकती हैं पर आखिर में पैसे ऐंठ ही लेती हैं।

Blogger.com हर तरह से एक शुरआती blogger के लिए सही है। इसमें कोई झंझट नहीं है। 

Free me blog banane के फ़ायदे / नुकसान ?

 अगर आप अपना Blog free में चलाना चाहते है  तो थोड़ी दिक्कत आ सकती है क्योंकि आपका अपने ब्लॉग पर  पूरा control नहीं होता परंतु अगर आपका content  अच्छा है तो इन चीजों से ज़्यादा फर्क नहीं पड़ता।

अगर आपको यह जानना है कि blog क्या होता है और उसकी क्या आवश्यकताएं होती हैं तो यहाँ click कीजिए।जैसे :- Domain , hosting , आदि | 

मैं आपको blog फ्री में चलाने के फायदे व  नुकसान पहले ही बता देता हूँ ताकि आपको हर बात की जानकारी और संतुष्टि हो और आप अपना निर्णय ले सकें।

इसका पहला फायदा यही है कि यह free है,  अगर आप कभी भी blog  बंद करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। अगर आप यह इसलिए चला रहे हैं क्योंकि आप देखना चाहते हैं कि यह सफल होता है या  नहीं, तो  यह लाभदायक है।

इसका नुकसान यह है कि आपके पास अपने blog का पूरा control  नहीं होगा।  Control न होने से हमारा मतलब है  की आप इसमें हर तरह की theme , plugins का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे | ऊपर  से आपके domain  name के पीछे आप जिस मंच का उपयोग कर रहे है उस मंच की पद्धति लग जाएगी |लेकिन अगर आप एक domain name ख़रीद लें तो यह problem भी solve हो जाएगी |

 उदहारण :- अगर आप blogger पर लिखते  है  तो आपका domain नाम कुछ इस तरह दिखेगा www.yourblog .blogspot.com

इसलिए मैं आपको सुझाव दूँगा कि आप अपनी  शरुआत   free blogging  से करें |  जब आपको पूरा अनुभव हो जाए तब आप प्रोफ़ेशनल   blog चलायें। 

अगर आपको यह article अच्छा लगा तो आप इसे share ज़रूर करें। आप अपने प्रश्न नीचे comment box में पूछ सकते हैं या हमें mail कर सकते हैं।

धन्यवाद….!!!!

2 thoughts on “2020 में apna blog kaise banaye step by step ?(Make a blog in Hindi !!!..??)”

Leave a Comment