Online business kaise kare | ऑनलाइन बिजनेस कैसे करें?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा online business kaise kare और ghar baithe online business kaise start karen।

Internet के इस युग में बहुत से लोग youtube ,blogging digital marketing, freelancing, आदि तरीकों से पैसे कमा रहे हैं। उन्हीं लोगों को देखकर दूसरे लोग भी प्रेरित होते हैं और ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने के अलग-अलग तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। 

आज मैं आपको भी इस लेख में यही बताऊंगा कि कैसे आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन शुरू कर सकते हैं। साथ में ऐसे कौन कौन से बिजनेस है जो ऑनलाइन सबसे अच्छा चल सकते हैं और आप जल्दी पैसे कमा सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी पता लगे की ऑनलाइन बिज़नेस से कैसे पैसे कमाएं। चलिए जानते हैं online business kaise kare in hindi।


Table of Contents

Online business kaise kare | ऑनलाइन बिज़नेस कैसे करें

अगर आप जानना चाहते हैं कि अपने बिज़नेस को online कैसे ले जाएं तो सही जगह पर आए हैं। मैं आपको एक- एक step से परिचित करवाऊंगा ताकि आप अपने business को आसानी से और सस्ते में online शुरू कर सकें। 

आवश्यकताएं

अपने बिज़नेस को online ले जाने से पहले आपको जानना होगा कि उसके लिए क्या आवश्यकताएं होती हैं।

  1. आप अपने बिज़नेस को वैसे तो mobile से manage कर सकते हैं पर उसको register करने के लिए desktop की ज़रूरत पड़ेगी। इसी के साथ ज़बरदस्त internet कनेक्शन चाहिए।
  2. फिर आपको एक hosting service खरीदनी होगी। 
  3. साथ में आपको domain खरीदना होगा। 
  4. उसके बाद आपको wordpress software download करना है और अपनी website को setup करना है।
  5. पहले साल के लिए आपका करीबन खर्चा होगा ₹3500 से ₹4000।

आप free में भी website शुरू कर सकते हैं पर उस पर आपको ज्यादा features नहीं मिलेंगे। अगर आप अपने बिजनेस को ऑनलाइन ले जाना चाहते हैं और उसमें payments, orders, आदि चीजें लगाना चाहते हैं तो आपको paid website ही बनानी होगी। 

Hosting खरीदें

हमारी website पर जितना भी information और data store होता है वह hosting में save होता है। Hosting एक कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है। इन कंपनियों से आप अलग- अलग plans और prices में hosting ले सकते हैं।

कुछ popular और budget- friendly hosting कंपनियां हैं hostinger, hostgator, namecheap, bluehost, आदि।

  1. पहले आपको किसी भी होस्टिंग कंपनी की वेबसाइट पर जाना है। 
  2. फिर आप उनके अलग-अलग plans को compare करके देख सकते हैं।
  3. India में ज़्यादातर लोग hostinger इस्तेमाल करते हैं जिसका premium plan 12 months के लिए ₹3500 का पड़ जाएगा।
  4. Hosting चुनने के बाद domain खरीदें।

Domain register

Online business kaise kare

Domain वेबसाइट का नाम होता है। यह पहले साल के लिए free मिलती है। अलग-अलग domain का अलग price होता है जैसे .com- ₹800, .in- ₹500, .tech- 250, .site- ₹100, आदि। 

1 साल बाद से इसका price भी भरना पड़ता है।

  1. Domain और hosting साथ में ली जाती है। 
  2. साथ में एक SSL certificate भी होता है, जो http को https में बदल देता है। यकीन मानिए यह बहुत ज़रूरी step है। यह generally lifetime free मिलता है। पर कुछ hosting कंपनियां इसके भी charges लेती हैं।
  3. इसके बाद आप payment करदें। Payment के समय किसी का Promo Code इस्तेमाल करें ताकि discount मिले जैसे SEOPAVAN, TECHNICALRIPON, आदि।

WordPress download करें

जब आप hosting और domain खरीद लेंगे तो आपको एक platform चाहिए होगा जहां पर आप content, images, add करेंगे सब कुछ design करेंगे। 

इनके लिए कुछ options हैं- wordpress, zyro, wix, आदि। सबसे best option है WordPress, इसे अपने hosting account के अंदर download करें।

Download होने के बाद आप इसमें site name, url, tagline, theme आदि चुनें।

Site Setup

Site setup main काम है। आप youtube से देखकर खुद भी कर सकते हैं या किसी से paid service करवा सकते हैं। अगर हमसे करवाना चाहते हैं तो हमें email भेजें।

आपको website के pages जोड़ने होंगे जैसे privacy policy, disclaimer, about us, Contact us, homepage, product page, payment page आदि। इनके इलावा आप जो भी pages add करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। 

Website को fast और secure रखने के लिए आपको कुछ tools download करने होंगे। 

आप wordpress dashboard > plugins > Add new में जाकर new plugins add कर सकते हैं। 

Payment page को जोड़ने के लिए woocommerce plugin को add करें। साथ में transactions के लिए paypal, razorpay जैसे gateways का add कर सकते हैं। 

Designs, Templates

Online business kaise kare in hindi

Website setup करने के बाद आपको अपनी website को attractive और सुंदर बनाना होगा। इसके लिए आपको images, colors, theme, templates, आदि का इस्तेमाल करना होगा। 

  1. इसके लिए wordpress dashboard में जाएं और Customize > Appearance पर click करें। यहाँ आप website का layout, colors, buttons, background,  images, आदि को set कर सकते हैं। 
  2. Theme बदलने के लिए Customize > Theme में जाएं और अपने website topic के अनुसार अच्छा theme चुनें।
  3. Template बदलने के लिए Customize > Templates में जाएं। 

इस step में generally 2-3 दिन का समय लग जाता है। अगर आप एक techie हैं तो youtube के ज़रिए सीख सकते हैं। पर एक professional look देने के लिए आपको किसी और की मदद लेनी पड़ेगी। इसके लिए आप हमें contact कर सकते हैं। 

Website पर traffic लाएं

एक online business में सफल होने के लिए आपको अपनी website पर traffic लाना होगा। जिसका मतलब है उसपर ज़्यादा views लाना। इसके दो तरीके हैं-

  1. Organic traffic– अगर आप अपनी website को grow करना चाहते हैं, उसपर रोज़ लिखकर, content डालकर, seo techniques के साथ आप traffic ला सकते हैं। 

यह एक slow process हैं जिसमें 8-9 महीने कम से कम लगते हैं। आप अपने product के बारे में और उससे related topic के बारे में लिख सकते हैं। इसे blogging कहते हैं। 

फिर जो लोग website पर आएंगे, उन्हें आप अपना product बेच सकते हैं। पर इस method में success rate कम होगा क्योंकि ज़्यादातर लोग बस information पढ़ेंगे।

  1. Paid traffic– यह एक fast और ज़्यादा success वाला method है जिसमें आपको paid ads लगानी होंगी। आपने इन ads को पहले youtube, google, facebook, instagram, आदि पर देखा होगा। 

इन ads में आप अपने product की marketing कर सकते हैं और वे लोग आपकी website से उस product को खरीदेंगे।

यह ज़्यादा successful method है क्योंकि ads सिर्फ उन्हीं को target करती हैं जिन्हें उस product की ज़रूरत होती है। पर यह method बहुत expensive है

आप इन दोनों तरीकों को किसी और कंपनी या व्यक्ति से भी करवा सकते हैं। जितना ज्यादा traffic आपकी website पर आएगा, आपका online business उतना successful होगा।

Payment और delivery   

Last step है अपनी website में products के साथ payment और delivery की option add करना। इसके लिए आपको एक delivery partner से बात करनी होगी या खुद delivery करनी होगी। 

कुछ tools जैसे paypal, razorpay, आदि की मदद से आप online payment की option रख सकते हैं। साथ में Cash on Delivery भी प्रदान कर सकते हैं। जब भी payment होगी या order बनेगा, आपके पास email आ जायेगी।

फिर आपको उस product को deliver करना होगा या delivery partner से contact करना होगा।

Online Business kaise shuru kare? ऑनलाइन बिज़नेस कैसे शुरू करें?

Online business करने का मतलब यह ही नहीं है कि आप एक website बनाएं और उस पर अपने products बेचें। आज बहुत से लोग internet पर अलग अलग तरीकों से पैसे कमा रहे हैं। 

इन तरीकों में आपको बस regular काम करते रहना है और देखते ही देखते बहुत पैसे बनने शुरू ही जाते हैं। 

ऑनलाइन बिजनेस करने के बहुत सारे ideas हैं। 

  1. Youtube
  2. Dropshipping
  3. Instagram
  4. Blogging
  5. Affiliate marketing
  6. Network marketing
  7. Gaming
  8. Freelancing

आप इन सभी तरीकों को नीचे detail में एक-एक करके पढ़ सकते हैं।

Youtube

Youtube के बारे में आज कौन नहीं जानता। Youtube पर रोज़ videos बनाकर सिर्फ आप famous ही नहीं बनते बल्कि बहुत पैसे कमा सकते हैं। 

Youtube का सबसे बड़ा फायदा है कि आपकी videos को सालों तक लोग देखते रहते हैं यानी हर एक video से आप सालों तक कमा सकते हैं। 

आज youtube one of the best careers में से है जिसमें कोई भी व्यक्ति कभी भी join कर सकता है।

Dropshipping

Dropshipping में आपको एक online store बनाना होता है जिसमें कुछ products बेचने होते हैं। वह product आपका नहीं होगा, न आपको कभी delivery करनी पड़ेगी। 

आपको एक online wholesaler से बात करनी होगी जो आपके लिए products को deliver करेगा और बदलें में आप उसे customers लाकर देंगे। कुछ automatic tools की मदद से आपकी website पर आए orders wholesaler को खुद चले जायेंगे। 

साथ में products का return और cancellation भी wholesaler ही सम्भालेगा। इस process में आपको सिर्फ customers को लाना है और profit कमान है। 

Ghar baithe online business kaise kare

Customers को लाने के लिए ads लगानी पड़ती हैं जिनमें कुछ खर्चा आता है। अगर आपका कोई instagram या facebook page है जिसमें बहुत सारे followers हैं, तो सोने पर सुहागा समझिए। 

Dropshipping में one time investment लगानी पड़ती है, करीब ₹1-2 लाख की ads चलानी पड़ती हैं, उसके बाद ₹30-40 लाख का profit आराम से होता है। 

Instagram

Instagram एक popular social media app है। इसमें regular posts डालकर आप huge fan following जमा कर सकते हैं। जब ज़्यादा followers हो जाते हैं तो other instagram pages और कुछ brands आपको approach करते हैं।

आप उन pages या brands की promotion करके काफी पैसे कमा सकते हैं। इस process को sponsorship कहते हैं। अगर आप 1-2 लाख followers इकट्ठा कर लेते हैं तो एक- एक sponsored post के ₹50-60,000 ले सकते हैं।

Blogging

Blogging एक ऐसी website है जिसपर आप regular content लिखते हैं। अगर आपको लिखने का शौक है तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। इसमें आपको किसी भी topic के ऊपर research करके article लिखना होता है। 

अभी जिस पर आप पढ़ रहे हैं, यह भी एक ब्लॉग ही है। Blog से पैसे कमाने के कई तरीके हैं जैसे sponsorship, paid links, google adsense, आदि।

Google adsense से youtube से भी पैसे कमा सेक्टर हैं और blogging से भी। जहां youtube में ज़्यादा views लाना आसान है पर 1000 views पर ₹30-40 मिलते हैं वहीं blogging में views लाना मुश्किल है पर 1000 views पर ₹500-600 मिलते हैं। 

साथ में blogging में sponsored posts, paid links की मदद से अच्छी income हो जाती है। 

Affiliate marketing

Affiliate marketing को आज बड़े- बड़े youtubers और bloggers try कर रहे हैं। इसमें आपको एक कंपनी के product के link को online share करना होता है। जो कोई उस link से product खरीदता है, तो आपको कुछ commission मिलता है। 

यह commission product की कीमत का 10-50% तक हो सकता है। अगर आपके पास कई followers हैं youtube, instagram या blogging पर तो यह पैसे कमाने का बहुत ही शानदार तरीका है। 

Network marketing

Network marketing से कई लोग आवगत हैं। ज़्यादातर लोगों ने सिर्फ Forever Living कंपनी का नाम सुना होगा। पर आज बहुत सी कंपनियां हैं जो MLM (Multi level Marketing) का इस्तेमाल करती हैं। 

आपको बस एक बार इस chain में घुसना है फिर आपके नीचे जो भी लोग sale करेंगे, उन लोगों से आपको बैठे बिठाए income आती रहेगीNetwork marketing तभी successful होती है जब आप बहुत सारे लोगों के touch में हो ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को अपनी chain में जुड़ सकें। 

इसका मतलब इस तरीके के लिए भी आपको ज़्यादा से ज़्यादा followers लाने की ज़रूरत है।

Gaming

Gaming, जो शायद 5 साल पहले तक non-existent job थी आज एक well paid profession में गिनी जाती है। हालांकि gaming का सबसे बड़ा drawback है कि आप इसे एक limited उम्र तक ही खेल सकते हैं। उसके बाद वह energy नहीं बचती। 

पर कुछ gamers ने आज साबित कर दिया है कि आप ज़्यादा पैसे कमाकर जल्दी retire हो सकते हैं जो normal job में कभी नहीं कर सकते। Gaming में successful होने के लिए आपको दूसरे platforms जैसे youtube, twitch, आदि से जुड़ना होगा।

कुछ popular gamers का उदाहरण है MrBeast, Carryminati, PewDiepie, Ninja, Total Gaming, Techno Gamerz, आदि।

Freelancing

Online business kaise karen

इस तरीके की खास बात यह है कि इसमें आपको किसी follower या fan following की ज़रूरत नहीं। न आपको पैसे invest करने की ज़रूरत है। Freelancing मतलब online jobs करना। 

  1. आप कोई भी skill चुन सकते हैं जैसे logo design, video editing, photoshop, coding, programming, content writing, website creation, आदि। 
  2. यह jobs आपको freelancing websites/apps पर मिल जाती हैं जैसे freelancer, upwork, fiverr, आदि। 
  3. आपको बस काम को deadline से पहले submit करना है। 
  4. जैसे- जैसे आपका skill बढ़ेगा आप ज़्यादा charge कर सकते हैं। 

Online business से कमाने के औरभी बहुत तरीके हैं, पर मैंने आपको सबसे popular और legit ways के बारे में बताया है जहां से आप real money कमा पाएंगे। 

Online business करते समय आपको ध्यान देना है कि ज़्यादातर इन तरीकों में जल्दी पैसे नहीं आते, इसलिए आपको कुछ time तक मेहनत करती रहनी पड़ेगी।

पर एक time बाद आप काफी पैसे कमा पाएंगे।   


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इस से बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा online business kaise shuru karen के बारे में। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा

आज हमने सीखा-

  1. Online business kaise karte hain
  2. Online business kaise shuru karen 
  3. Online business kaise start karen  

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Ghar baithe online business kaise kare और online business kaise kare पढ़ने के लिए शुक्रिया।


FAQ (Frequently Asked Questions)

सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस कौन सा है?

कुछ अच्छे ऑनलाइन बिजनेस है- Dropshipping
Affiliate marketing 
Blogging
YouTube
Freelancing

घर बैठे औरतें कौन सा बिज़नेस करें?

घर बैठे औरतें पैकिंग का बिजनेस शुरू कर सकती है। इस बिजनेस में काफी मुनाफा मिलता है और इसका ट्रेंड पूरे साल भर चलता रहता है। आप कैटरिंग वालों के साथ बात कर सकते हैं या किसी फंक्शन के लिए packing का काम कर सकती हैं।

क्या घर बैठे ऑनलाइन बिज़नेस स्टार्ट करने के लिए कोई Degree होना जरूरी है ?

घर बैठे online बिजनेस शुरू करने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती। अगर कोई व्यापार शुरू करना चाहता है तो भी किसी डिग्री की जरूरत नहीं पड़ती। पर अगर आपको कोई job करनी है तो अवश्य एक degree ही नहीं बल्कि multiple degrees चाहिए होती हैं। 

क्या online Business सीखने के कोई Websites है?

Online business सीखने के लिए आप blogseva.com website की मदद से सीख सकते हैं। आप youtube पर भी online बिज़नेस जानकारी ले सकते हैं। इसी के साथ अन्य websites हैं newzyc.com, oberlo, hubspot, आदि।

ऑनलाइन सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

सबसे अच्छा ऑनलाइन बिजनेस है dropshipping जिसमें आपको एक online store बनाना होता है। आपके स्टोर पर आकर लोग product को खरीद सकते हैं और आपको मुनाफा मिलेगा। इस तरीके की सबसे अच्छी बात है कि ना आपको कोई प्रोडक्ट बनाना है और ना ही कोई डिलीवरी करनी है। 

यह सब एक wholesaler आपके लिए करेगा और आप प्रोडक्ट का profit margin अपने पास रख सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक से ₹1-2 लाख लगते हैं पर ₹30- 40 लाख का profit आ जाता है।

₹ 1000 में कौन सा बिजनेस शुरू करें?

₹1000 में बिज़नेस शुरू करें-आप एक chai का stall खोल सकते हैं।
Stocks में पैसे invest कर सकते हैं
Blogging शुरू कर सकते हैं।
Youtube शुरू कर सकते हैं। 
Freelancing, affiliate marketing, network marketing, instagram page, शुरू कर सकते हैं।

घर बैठे कौन कौन से बिजनेस कर सकते हैं?

घर बैठे कई तरह के ऑनलाइन बिजनेस शुरू कर सकते हैं- Dropshipping
Affiliate marketing 
Blogging
YouTube
Freelancing

Mobile se Business Kaise Kare

आज बहुत से लोग हैं जिन्होंने मोबाइल से ही बजे शुरू करके लाखों पैसे कमाने लग गए हैं। जैसे blogging, YouTube, gaming, Drop shipping, influencer sponsorship, affiliate marketing, network marketing, freelancing, video editing, programming, graphic designing, आदि।

Online Business Kaise karen

अपने बिजनेस को online ले जाने के लिए सबसे पहले आपको hosting और domain खरीदना होगा। यह आपको एक hosting कंपनी से मिल जाएगा। फिर आपको उसमें wordpress connect करना होगा और पूरी site को सेट अप करना होगा। 
उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का लुक बदलना होगा और उसमें payment और delivery options रखनी होंगी। इसके होते हैं आप अपना बिजनेस को ऑनलाइन ले जा सकते हैं। अपने प्रोडक्ट को ज्यादा से ज्यादा भेजने के लिए आपको online marketing करनी होगी जिससे लोग आपकी website पर पहुंचे।

ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज इन हिंदी

कुछ ऑनलाइन बिजनेस आइडिया हिंदी में-Dropshipping
Affiliate marketing 
Blogging
YouTube
Freelancing

घर से बिजनेस कैसे शुरू करें

घर पर बैठे आप बहुत तरह के बिजनेस शुरू कर सकते हैं जैसे tiffin service, packing ka kaam, tution, dance classes, masale-papad बनाना, सिलाई का काम, आदि।

ऑनलाइन बिजनेस वेबसाइट के लाभ

Online business website से लोग आपके बिज़नेस के बारे में online जान सकते हैं। वे आपके product को order कर सकते हैं। साथ में आप उन्हें अपने बारे में, अपने बिज़नेस के बारे में बता सकते हैं।
आप marketing करके customers को सीधा website पर पहुंचा सकते हैं। आज के जमाने में एक बिज़नेस का online होना बहुत ज़रूरी है।

मोबाइल से कौन सा बिजनेस करें?

आज बहुत से लोग हैं जिन्होंने मोबाइल से ही बजे शुरू करके लाखों पैसे कमाने लग गए हैं। जैसे blogging, YouTube, gaming, Drop shipping, influencer sponsorship, affiliate marketing, network marketing, freelancing, video editing, programming, graphic designing, आदि।

ऑनलाइन बिजनेस कौन शुरू कर सकता है?

Online business कोई कोई भी आदमी शुरू कर सकता है। इस पर किसी की रोक नहीं है किसी भी उम्र का व्यक्ति एक online बिजनेस को शुरू कर सकता है। इसमें किसी की degree या पढ़ाई के बारे में नहीं पूछा जाता। अगर आपके पास skill है तो आप काम कर सकते हैं।

क्या ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे किया जा सकता है?

जी हां, सभी तरह के online बिजनेस घर बैठे शुरू किया जा सकता है क्योंकि आपका बिजनेस सिर्फ internet पर होगा। इसी तरह कई लोग लाखों कमा रहे हैं और सभी का सपना है कि वह घर बैठे ही कमाएं।

Online business kaise kare
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

Leave a Comment