Amir kaise bane

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा कि Amir kaise bane।

पैसे कमाने का सपना हर किसी का होता है। आज हर एक व्यक्ति ज़्यादा पैसे कमान चाहता है, comfortable life जीना चाहता है, luxury खरीदना चाहता है और अपने बड़े- बड़े सपने पूरा करना चाहता है।

एक ज़माने में लोग कहते थे कि खुशी पैसे से खरीदी नहीं जा सकती पर आज दुनिया कहती है कि बिना पैसों के खुशी बही नहीं रहती। यह बात काफी सच है। लोगों को आज अमीर तो बनना है पर उन्हें यह नहीं पता कि करें कैसे? 

इसलिए आज मैं आपके सामने 12 तरीके लाया हूँ जिनसे आप अमीर बन सकते हैं। यह कोई quick rich scheme या scam नहीं हैं। इनमें सब तरीके genuine हैं जिनको आप मेहनत करके काबिल बन सकते हैं। कुछ तरीकों में पैसे लगेंगे और कुछ को free में शुरू किया जा सकता है।

पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी  पैसे कमाने के तरीकों की बारे में पता लगे। चलिए जानते हैं jaldi amir kaise bane।

Amir kaise bane|How to get rich

अमीर बनने के तरीके हैं-

1. Affiliate marketing

Affiliate marketing एक तरीका है जिसमें आपको किसी कंपनी के products के link को online share करना है और अगर कोई उस product को खरीदेगा तो आपको commission मिलेगा। यह कमीशन 5% से लेकर 70% तक हो सकता है। 

नीचे कुछ famous affiliate marketing platforms हैं जिनके membership plans को आप share कर सकते हैं। अगर कोई इनका plan join करता है तो आपको पर sale इतने पैसे मिलेंगे।

PlatformCommission
ShopifyRs 7500
SemrushRs 15,000
ThinkificRs 1,33,000
BigcommerceRs 1,18,000
Site123Rs 14000
WixRs 7500
CloudwaysRs 11,000

यह कोई scam नहीं है, आपको सच में पर sale इतने रुपए मिलते हैं। Affiliate marketing करके आप बहुत अमीर बन सकते हैं। आआजकल बड़े- बड़े youtubers और bloggers affiliate marketing के links को share करके लाखों कमाते हैं। 

Thinkific जैसे platform का 1 account भी बेच देंगे तो आप पूरे महीने का खर्चा आराम से निकाल सकते हैं। 

2. Freelancing

Freelancing का मतलब है कभी भी, कहीं भी, कैसे भी बैठकर काम करना पर deadline से पहले काम करके देना। इसमें आपको बहुत तरह के काम मिलते हैं जैसे logo design, photo design, coding, wordpress manager, music compose, video shoot, content writing, आदि। 

इनमें से कई चीजें ऐसी हैं जिनको आप internet पर आसानी से सीख सकते हैं और इनके जरिए पैसे कमा सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई age limit नहीं है। अगर आपको काम आता है और आपकी skills अच्छी हैं तो आप कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं।

कुछ अच्छे freelancing platforms हैं-

  • Fiverr
  • Upwork
  • Freelancer
  • Guru
  • Toptal
  • Behance
  • Linkedin

हालांकि आजकल इन platforms पर competition बहुत बढ़ गया है। इसलिए आपको अपनी profile को बेहतर बनाना होगा, उसमें proof जोड़ना होगा। Experience mention करना होगा, इन सब चीजों से clients पर अच्छा effect पड़ता है और वह आपको ही चुनते हैं। 

इन platforms का सबसे बड़ा फायदा है कि आपको foreign countries से भी काम मिलता है। वहां पैसे से ज़्यादा time की value होती है। इसलिए आप मुँह खोलकर पैसे मांग सकते हैं। 

3. Youtube

Youtube के बारे में आज किसे नहीं पता। लाखों लोग रोज videos बनाकर इस पर upload करते हैं। आज गली- गली में बच्चा youtube channel खोल कर बैठा है। बहुत से लोग आज भी इसे waste of time की तरह देखते हैं और इसलिये यह काफी underrated है। कई लोग कहते हैं youtube से कम पैसे मिलते हैं।

पर असल में youtube पैसे कमाने का नहीं, पहचान बनाने का app है। जब आप popular हो जाते हैं तो बहुत सी कंपनियां sponsorship के लिए आपको approach करती हैं जिनसे कम से कम 50 हज़ार- 1 लाख की deal होती है। महीने में 2-3 deals करके आप आसानी से पैसे कमा सकते हैं। 

Youtube पर आप affiliate links भी share कर सकते हैं। इससे ज़्यादा लोग आपके link पर जाएंगे। 

4. Photography

Amir kaise bane

Photography skill हर किसी में होती है। बड़े आराम से 2-3 दिन में mobile photography सीख सकते हैं। पे अगर आप एक professional photograph तब तो सोने पर सुहागा समझो। 

आपने shutterstock, dreamstime जैसी websites का नाम पहले भी सुना होगा। इन websites पर लोग photographs को बेचते हैं और जो लोगों उन्हें खरीदते हैं उनसे पैसे ले सकते हैं। कुछ हिस्सा websites को भी जाता है। 

इन websites पर Hd images की demand होती है। अगर एक professional camera है तो बढ़िया है पर आजकल high quality smartphones जैसे iphone, samsung, oneplus, आदि से भी अच्छी photos खरीदी जा सकती हैं। 

Photography का काम आपको freelancing के ज़रिए भी मिल सकता है जहां लोग अपने business, websites, posters, आदि के लिए photos request करते हैं। 

5. Blogging

Blogging के बारे में काफी लोगों का high opinion और काफी लोगों का नहीं। कुछ लोग कहते हैं कि blogging dead है पर कुछ लोग इसे future बताते हैं। 

मैं दावा लगाकर कहता हूँ कि blogging में future है और इससे बहुत पैसे कमाए जा सकते हैं। इसमें भी youtube की तरह बहुत मेहनत लगती है पर जब website popular होती है तो पैसों की बरसात होती है। भारत में hindi blogging अभी शुरू ही हुई है और आने वाले सालों में इसका scope बहुत बढ़ जाएगा। 

इसके लिए आपको SEO सीखने की ज़रूरत पड़ती है। 

Also Read: Beginner blog kaise banaye?

6. Coding

Coding एक booming skill है। आजकल MBA जैसे courses में भी coding subject जोड़ा जाता है। एक business degree में coding क्यो? क्योंकि आने वाले समय में सभी businesses को online आना पड़ेगा। 

Facebook Meta ने एक ऐसी दुनिया बनाई है जहां आप online virtual world में घूम सकते हैं। आज cryptocurrency high demand में है, software engineers के package ही सबसे high होते हैं। इन सबमें एक ही word common है- Coding ।

Coding या programming की मदद से आप websites, programs, apps, games, softwares, hacks, online bots, आदि बना सकते हैं। अगर आपकी skill अच्छी है तो आप बड़ी से बड़ी कंपनियों में भी job पा सकते हैं। 

7. Sell course

सोचिए 1 करोड़ कमाने का सबसे आसान तरीका क्या है? मैं कहूंगा एक product बेचना। आप 100 रुपये का product 1 लाख लोगों को बेच सकते हैं या 1000 का product 10 हज़ार लोगों को बेच सकते हैं। 

आजकल लोग digital products, online courses को बेचकर instantly अमीर बन जाते हैं। अगर आपकी fan following बहुत है या youtube channel/blog है तो आप अपने online course के बारे में लोगो को बताकर उन्हें यह course बेच सकते हैं। 

Online course उन्हें ही बेचा जाता है जो उसे खरीदने के लिए, उसकी information जानने के लिए desperate हो। जैसे मैं एक online course बनाकर “अमीर बनने के तरीके” आपको बेच सकता हूँ। और इससे काफी पैसे कमा सकता हूँ। 

जैसे यह लड़का 17 साल की उम्र में करोड़पति बना गया। 

पैसे लगाने वाले तरीके

अब मैं आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहा हूं जिनमें आपको पहले पैसे लगाने पड़ेंगे। फिर आप उनसे ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

8. Resell

अगर आपके पास कोई सामान है तो उसे second hand में बेच सकते हैं। या आप सस्ते में market से कोई सामान लेकर उसे online reselling apps जैसे quikr, OLX, ebay, cashify, आदि पर बेच सकते हैं। यह पैसे कमाने का एक बहुत ही शानदार तरीका है। 

आप बड़ी से बड़ी चीजों को भी resell कर सकते हैं। जैसे मेरे एक दोस्त ने 5000 में camera खरीद फिर उसे 7000 में बेचा। फिर 10,000 में बेचा। ऐसा करते- करते उसने आखिरी camera 30,000 में बेचा। थोड़े ही समय में उसने 25000 का मुनाफा कमा लिया।

आप भी किसी छोटी चीज़ से शूर कर सकते हैं और बहुत पैसे कमा सकते हैं। 

9. Stocks

Stocks में हर किसी को invest करना ही चाहिए। पहली बात तो यह हमें अमीर बनाती है, दूसरा यह हमारे देश को अमीर बनाती है। जब हम इन stocks को खरीदते हैं तो कंपनी को हमारे पैसे मिलते हैं। उस पैसे से वह ज़्यादा समान manufacture करती है और लोग फिर ज़्यादा खरीदते हैं। इससे पूरे देश की economic development होती है। 

जब इन stocks का price low हो तो इन्हें खरीद लेना चाहिए और जैसे ही high जाए तभी बेच देना चाहिए। इससे बहुत profit हो सकता है। इसके साथ आपको कंपनी की news भी पढ़नी चाहिए कि उनकी reputation, sales, quality कैसी है। 

अच्छी कंपनी में ही invest करना चाहिए। जैसे TATA को safe investment माना जाता है क्योंकि उनकी reputation बहुत अच्छी है। Stocks के साथ-साथ और investing options हैं- mutual funds, digital gold, cryptocurrency, nft, metaverse, आदि। 

आप इस link के ज़रिए Groww app पर account बना सकते हैं जिससे आपको 100 Rs मिलेंगे।

10. Invest in Real Estate

ज़मीन हमेशा से ही एक फायदेमंद investment रही है। कई लोग होते हैं जिनकी पुश्तैनी ज़मीनें होती हैं और उनकी पीढ़ियां बिना काम किये बैठे- बैठे खाती हैं। ऐसे लोग हर महीने करोड़ों रुपये कमाते हैं।

आप short term में या long term में ज़मीन खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको शुरू में नकद चाहिए होगा, पर उसके बाद ज़िंदगी भर पैसे की चिंता नहीं रहेगी। अगर आप short term में ज़मीन खरीदते हैं तो आपको ऐसी जगहों पर plot लेना होगा जहाँ residential secor या commercial sector बनने वाला है। इन ज़मीन की कीमत काफी बढ़ जाती है और लोग मुँह मांगी कीमत देते हैं। 

11. Crypto खरीदें

Ameer kaise bane

Cryptocurrency एक online digital currency जिसे कोई control नहीं करता। जैसे हमारे पैसे को सरकार control करती है, बैंक control करता है। अगर सरकार tax बढ़ा देती है तो हम लोग कम खर्च करते हैं। पर crypto को कोई control नहीं करता। इसकी value सिर्फ demand और supply से बढ़ती है। जैसे अगर लोगों के बीच इसकी बहुत demand है तो इसका price ज़्यादा होगा।

यह safest currency भी है क्योंकि इसे कोई hack नहीं कर सकता। दुनिया की best crypto है bitcoin जिसकी कीमत 24-25 लाख है। ज़रूरी नहीं है कि आपको 1 coin खरीदना है, आप 100 Rs जितना भी coin खरीद सकते हैं। और जब इसकी value बढ़ जाये तो आप उसे बेच सकते हैं। 

Crypto से आजकल बहुत चीजें खरीदी जा सकती है जैसे nft, metaverse, दूसरे crypto coins आदि।

Facebook metaverse एक online gaming दुनिया है। अगर आपकी system requirement सही है तो आप इसे laptop से enter कर सकते हैं। या आप पूरा setup खरीद सकते हैं जैसे VR glasses, आदि। Metaverse में आप virtual ज़मीन खरीद सकते हैं और बादमें उसे बेच सकते हैं। आने वाले समय में यह बहुत popular हो जाएगा जिसकी शुरुआत हो चुकी है। 

12. Food shop

Food shop हर जगह चलती है। खासकर fast food जैसे noodles, burgers, कुलचे या naan, चिकन, पनीर, cakes, आदि जिन्हें हर उम्र के लोग पसन्द करते हैं। आप खुद की नहीं तो किसी food chain की franchise खोल सकते हैं जैसे chai sutta bar, mba chai wala, uncle jacks, dominos, आदि। 

हाल ही में मेरे दोस्त ने अपनी जगह पर एक sweets-food shop खोली है जो उसे कम rent पर मिल गयी। शुरू में मेहनत लगी पर 6-7 महीने में वह महीने का 3-4 लाख कमा रहे है। अब उन पैसों से वह एक और दुकान खोलेगा। इसी को अच्छी investment कहते हैं। 

आजकल लोग foodie बनते जा रहे हैं और जैसे जैसे नई recipes आती जा रही हैं तो सभी लोग उनको try करना चाहते हैं। Food shop खोलते हुए आपको ध्यान रखना होगा कि अच्छी location चुनें जहां लोगों का आना- जाना हो और future में वहां कोई दिक्कत न आये।

Amir kaise bane tips

Goal पर focus करें- आपको अपने goal को चुनना होगा। बहुत से लोगों को यह पता ही नहीं होता है कि उनको क्या achieve करना है। इसलिए आपको शुरू से एक goal set करना होगा और उस मंजिल तक पहुंचने के लिए सारे रास्तों को ध्यान से देखना होगा। समय-समय पर आपके सामने बहुत distraction आएंगी पर आपको डटे रहना है।

Positive रहें- कोई भी काम करने से पहले या business शुरू करने से पहले बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। एक समय आता है आपको लगता है कि जो आप कर रहे हैं वह बिल्कुल गलत है। इससे नकारात्मक सोच बनती है और आगे काम करने का साहस नहीं रह पाता। आपको किसी भी तरह से positive रहना है और आगे आने वाले समय के बारे में सोचना है जब आप सफल हो चुके होंगे।

Time waste न करें- एक बात ध्यान रखिए कि अगर आपके पास काम करने को है तो time waste का बिल्कुल भी option नहीं बनता। अगर आप सचमुच में पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको social media, facebook, टालमटोल करने से बचना होगा। यह चीजें बिल्कुल भी काम की नहीं है, इनसे दूर रहें।

Startup करें- आज की दुनिया में पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है एक बिजनेस शुरू करना। आपको भी पता है कि एक कंपनी में job करके आप 10 साल में भी एक करोड़ नहीं कमा पाएंगे। पर एक बिजनेस में इससे कई गुना ज्यादा आमदनी मिलती है, आप बिज़नेस के owner होते हैं और एक महीने का करोड़ों कमा सकते हैं।


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को इससे बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और समझ आ गया होगा कि jaldi amir kaise bane और amir banne ke tarike। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. kaise amir bane in hindi
  2. Ameer kaise bane
  3. Amir kaise bante hain   
  4. Amir kaise bane hindi
  5. Free me amir kaise bane

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

में आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

garib se amir kaise bane, amir kaise bane tips in hindi पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

Mukesh Ambani amir kaise bane

Mukesh Ambani और Anil Ambani को 2005 में उनके पिता से $42 billion each मिले थे। Mukesh ने अपनी skills और दिमाग की मदद से jio कम्पनी शुरू करी, reliance mart के stores खोले, reliance petroleum को आगे बढाया। इन्हीं reasons के कारण वह आज भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। वहीं दूसरी ओर उनके भाई का net worth $0 पहुँच गया है। यह दर्शाता है कि business करने के लिए business skills होना ज़रूरी है। 

Amir kaise bane upay

अमीर बनने के लिए आपको मेहनत तो करनी ही होगी साथ में smart work करना होगा। आपको उस काम से जुड़ना होगा जिसका future में बहुत scope है। उस काम को करने से पहले आपको उससे जुड़ी skills को सीखना होगा। Internet पर ऐसी बहुत सी website और course है जिनकी मदद से आज आप कोई भी skill सीख सकते हैं।
आने वाले समय में ज्यादातर काम ऑनलाइन ही होंगे। इसलिए आपको इंटरनेट से जुड़ी स्केल सीकरी चाहिए जैसे coding, programming, web development, hacking, graphic designing, game designer, UX design, digital marketing, content creator, video editor, etc.

Amir Kaise Bane Chanakya Niti

चाणक्य की कुछ best सुझाव जो आपको पैसे कमाने और अच्छा जीवन जीने के लिए प्रेरित करते हैं।
1. कभी भी खाली हाथ घर ना लौटें– अगर आप काम करते हैं तो आपको यह बात अपने दिमाग में बसानी होगी कि कभी भी घर पर खाली हाथ ना जाएं। कुछ न कुछ कमाकर ही जाएं।
2. मेहमानों का अपमान ना करें– अगर आपकी किसी व्यक्ति के साथ नहीं बनती और वह आपके घर में आता है तो आपको उसे मेहमान की तरह ही सम्मान देना होगा। दुश्मनी घर के बाहर होती है।
3. खाना झूठा ना छोड़े– कभी भी खाने का अपमान ना करें। उतना ही खाना लें जितना आपको जरूरत है।
4. बिस्तर साफ रखें– उठने के बाद हम सबसे पहले अपने बिस्तर को ही देखते हैं। इसलिए हमें अपने बिस्तर को साफ रखना चाहिए और उठने के बाद उसे लगाना चाहिए ताकि हमारी ज़िंदगी में discipline आ सके।
5. सुबह जल्दी उठें– जो व्यक्ति आर्थिक रूप से ताकतवर बनना चाहता है उसे सुबह जल्दी उठकर काम पर जाना चाहिए। सुबह जल्दी उठने से हमारा दिमाग और शरीर fresh हो जाता है।

Kam umar me amir kaise bane

कम उम्र में अमीर बनने के लिए आप वही चीजें सीखे जिनका आपको future में काम आएगा। कम उम्र में अमीर बनने के लिए यह काम करें- youtube, blogging, freelancing, logo design, photography, poster design, video editing, social media marketing, आदि।

Garib amir kaise bane

गरीब आदमी को अमीर बनने के लिए अपने poverty circle को तोड़ना होगा। एक आदमी गरीब कैसे बनता है- low income > low savings > low investment > low productivity(उत्पादकता)। 
आपको इनमें से एक चीज़ को high करना होगा और फिर आपका पूरा circle high की तरफ जाएगा और आप अमीर बनते जायेंगें। 

इसके लिए आपको 
1. अपनी income बढ़ानी होगी जो आप किसी job या business से कर सकते हैं।
2. Savings बढ़ानी होगी, आपको कम से कम खर्चा करना है और पैसों को बचाना है।
3. Saving किये हुए पैसों को किसी चीज़ में invest करें जैसे stocks, funds, FD, ऐसी चीजें जिससे आपको पैसा multiply हो। या उसको अपने business में लगाएं, कोई मशीन खरीदने के लिए, आदि। 
4. इन सब चीजों से आपका उत्पादन बढ़ेगा। आपकी health अच्छी होगी, काम में मन लगेगा और आपका काम grow करेगा।

Amir kaise bane Book

अमीर बनने के लिए सीखने के लिए कुछ बहुत ही शानदार books- 
1. Richest man in Babylon
2. Rich Dad Poor Dad
3. The millionaire next door
4. The Science of Getting Rich
5. Think and grow rich

1 दिन में अमीर कैसे बने

1 दिन में अमीर नहीं बना जा सकता पर एक दिन ज़रूर बना जा सकता है। जब आप दिन रात अपने goal पर focused रहेंगे और मेहनत करके पैसे कमाएंगे तो ही 1 दिन अमीर बन पाएंगे। 

Amir kaise bane
Follow me

Leave a Comment