Amazon se paise kaise kamaye? Amazon से पैसे कैसे कमाएँ?

नमस्कार दोस्तों, blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा Amazon se paise kaise kamaye, amazon mturk kya hai, amazon affiliate account kaise banaye, आदि। 

Jeff Bezos ने 1994 में Amazon शुरू किया था और आज Amazon दुनिया की top companies में से एक है। Jeff Bezos, जो दुनिया का second richest आदमी है, एक minute में $149,350 कमाता है जो है लगभग ₹1 करोड़। इसी चीज़ से बहुत लोग प्रेरित हैं और किसी तरह से amazon से पैसे कमाना चाहते हैं।

मैं भी एक समय में amazon से पैसे कमाना चाहता था और आज भी इन तरीकों को follow कर रहा हूँ। आप भी इन तरीकों के ज़रिए पैसे कमा सकते हैं। इनमें से सारे नहीं, आपको बस एक ही तरीका चाहिए जो आपको अमीर बना देगा। आपको जो अच्छा लगे, उसे चुनें और लगातार मेहनत करते रहें।

पूरी जनकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। तो चलिए जानते हैं Amazon se paise kaise kamaye। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ ज़रूर share करें।

Also Read: online paise kaise kamaye?

अगर आप amazon के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे पढ़ सकते हैं नहीं तो इसे skip कर सकते हैं।


Amazon kya hai?

Amazon एक multinational technological कंपनी है जिसे Jeff Bezos ने July 5, 1994 में शुरू की थी। इसे दुनिया के “most valuable brand” की उपाधि से सम्मानित किया गया है।

शुरू में यह books को खरीदने के लिए इस्तेमाल किया जाता था पर धीरे- धीरे यह electronics, software, video games, apparel, furniture, food, toys, jewelry, whole foods के काम भी आने लगा।

आज यह सिर्फ खरीदने के काम ही नहीं आता है बल्कि streaming service, music, AI assistant provider, cloud computing आदि के काम भी आता है। उनकी वजह से आज हम दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी सामान मंगवा सकते हैं वो भी सबसे कम समय में। Amazon साथ में और services भी प्रदान करता है जैसे kindle, echo, music, prime video आदि।


Amazon se paise kaise kamaye?

Amazon se paise kaise kamaye

Amazon से पैसे कमाने के कई तरीके हैं। कुछ तरीकों में आपको बिल्कुल पैसे खर्च करने के ज़रूरत नहीं है। आप इन सभी तरीकों को नीचे पढ़ सकते हैं- 

1. Amazon seller

Amazon बनाने का असल मकसद यही था, sellers और local businesses को online लाना। 

इसे E-commerce कहते हैं और इसका बहुत फायदा है, जैसे लोग घर पर बैठे- बैठे सामान मंगवाते हैं वैसे ही आप घर पर बैठे- बैठे सामान बेच सकते हैं वो भी बिना कोई दुकान खोले। अगर आप एक व्यापारी या businessman हैं और अपनी पहुँच को internet तक ले जाना चाहते हैं तो Amazon seller में register करें।

इसमें register करने के बद, आपके पास जो orders आएँगे, उन्हें आपको खुद pack करके deliver करना है। Amazon आपको बहुत सारे customers से connect कर देगा। Delivery के लिए आप delivery partners की help ले सकते हैं जैसे Delhivery, BlueDart, ekart, FedEx आदि।

इस तरीके में ताकि reach बढ़ जाएगी, customer base बढ़ जाएगा और आप ज़्यादा पैसे कमा सकेंगे।


2. Amazon fulfillment

यह Fulfillment by Amazon(FBA) के नाम से जाना जाता है। Amazon fulfillment program एक तरह से Amazon seller जैसा ही है बस फर्क इतना है कि आपको अपना product लेकर amazon fulfillment center को भेज देना है। फिर उसकी packing, delivery, shipping amazon वाले खुद करते हैं। इसमें आपका time और मेहनत बेचेगी। आपको delivery की चिंता नहीं करनी होगी क्योंकि उसकी tracking और पहुँचाने का ध्यान नहीं रखना पड़ेगा।

इससे आपके business को काफी growth मिल सकती है-

Low shipping cost– Amazon ने दुनिया की बेहतरीन delivery companies से partnership करी है, जो fast and safe delivery करती हैं। अगर आप खुद delivery partner से contact करते हैं तो उनके shipping office तक आपको product पहुंचाना होता है, उनपर भरोसा नहीं किया जा सकता। पर amazon एक reliable कंपनी है जिसपर विश्वास किया जा सकता है।

No need of warehouse– आपको सामान रखने के लिए गोदाम की ज़रूरत नहीं है। गोदाम की space या उसका rent बिज़नेस cost को बहुत effect करता है।

Refund– Refund और returns भी वही संभालते हैं। इसका मतलब आपको delivery partner को सामान लाने में लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ते। अगर amazon खुद आप तक product पहुंचाता है तो उसका पूरा ख्याल रखा जाता है।

Also read: Freelancer पर अपने skills से कैसे earn करें?


3. Amazon affiliate marketing

amazon se paise kaise kamaye

Affiliate marketing एक process है जिसमें आप online किसी company या व्यापार का सामान promote करते हैं, उसे बेचते हैं और आपको कमीशन मिलता है। 

कुछ कम्पनियों का कमीशन 8-10% होता है और कुछ का 50% से भी ज़्यादा। 

कमीशन भी हर product के लिए अलग अलग होता है जैसे Amazon का कमीशन shoes, sports, watches आदी के लिए ज़्यादा है पर smartphone, electronic items के लिये कम है। शुरू करने के लिए आपको Google पर type करना होगा Amazon affiliate marketing या कोई भी दूसरा programme join कर सकते हैं।

  1. अपनी affiliate id बनाएँ 

अपनी affiliate id बनाने के लिए आपको यह information भरनी होगी-

Page1– Name, Address, Pin code, Number

Page2– आपके Blog या youtube channel का url

Page3

  • Primary topic, secondary topic– यह आपके blog या channel के topic को describe करने के लिए है।
  • Store ID– यह आपके amazon affiliate account का username है जो आपको set करना है।
  • Amazon items– इसमें आपको उन items को tick करना है जिनको आप sell करना चाहते हैं।
  • Drive traffic– आप कैसे traffic लाते हैं।
  • Income method– आप कैसे कमाते हैं या कमाना चाहते हैं।
  • Visitors– आपकी site पर कितने visitors आते हैं।
  • Captcha– अब आपको captcha password भरना है, terms and conditions को मानना है और Finish कर देना है।

Page4– यहाँ आपसे tax information के बारे में पूछा जाता है।

  1. Choose the product

ध्यान रखें, जैसे किराने की दुकान पर सिर्फ राशन मिलता है और कपड़े की दुकान पर सिर्फ कपड़े, वैसे ही आपको भी एक ही niche चुनना पड़ेगा।

Niche होता है product की category जैसे- electronics, phones, watch, sports item, beauty kit आदी। आप जिस product को बेचना चाहते हैं उसको ढूँढें और उसका लिंक copy कर लें। आप अपने link को छोटा, बड़ा, फोटो के साथ लगा सकते हैं।

  1. Link share करें

इन products के link को share करना है। सबसे अच्छा तरीका है blog बनाना या youtube video बनाना जिनसे reach ज़्यादा मिलती है।

जब कोई व्यक्ति उस link से सामान खरीदेगा और payment successful हो जाएगी तो आपको कमीशन मिलेगा। Amazon affiliate program बड़े- बड़े bloggers और youtubers द्वारा इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इससे high income generate कर सकते हैं। सभी को यह एक बार try करना चाहिए।

पूरा पढ़ने के लिए यहाँ click करें।


4. Amazon influencer program

Amazon influencer program

Amazon influencer program amazon affiliate program की तरह है। Difference इतना है कि आपको इसमें हर product के link को share करने की ज़रूरत नहीं पड़ती।

Amazon पर आपको एक page बनाना है जिसमें आपके recommended products सबको दिखाई देते हैं। आपको बस अपने page का link share करना है और जो लोग आपके page से products खरीदेंगे, आपको उसका कमीशन मिलेगा।

इसके लिए आपका famous होना ज़रूरी है क्योंकि कोई भी व्यक्ति ऐसे ही आपके page पर नहीं आएगा। इसलिए अगर आप एक influencer हैं तो आपके लिए फायदेमंद होगा। आप amazon influencer के लिए qualify करेंगे या नहीं, यहाँ देखिए

Also Read: Email marketing क्या है?


5. Amazon jobs

Amazon jobs में कोई भी part ले सकता है। अगर आप एक internship करना चाहते हैं या जल्दी पैसे कमाना चाहते हैं तो इसे शुरू कर सकते हैं। इसमें न के बराबर पैसे लगेंगे और आप अपनी living निकाल पाएँगे। अगर आप एक student हैं तो यह आपके बहुत काम आ सकता है।

1) Amazon merch

Amazon merch से पैसे कमाना उन लोगों के लिए अच्छी opportunity है जो designing करते हैं। Amazon merch से आप tshirt, hoodies, sweatshirts को design करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको न tshirt बनानी है, न packaging करनी है, न professional होने की ज़रूरत है, आप canva, snappa या illustrator से designs बनाकर उन्हें submit कर सकते हैं।

साथ में आपको cloth का color और description भी देना पड़ेगा और जब भी आपके बने design के clothes की sale होगी तो आपको commission मिलेगा। फिर वहां से amazon product page, printing, packaging, fulfillment और customer service का पूरा ध्यान रखता है। इस तरीके का बड़ा advantage यही है कि आपको किसी delivery की tension नहीं लेनी।

अगर आपको designing नहीं आती तो एक अच्छा option है कि pinterest से tshirt designs उठाएं जिसपर किसी का logo या watermark न लगा हो। फिर जो sales होती हैं, उनमें से आपको कुछ % commission मिलता है।

2) Amazon handmade

अगर आप घर पर handmade या diy products बनाते हैं तो Amazon handmade के ज़रिए आप उन्हें दुनिया भर में बेच सकते हैं। यह etsy से बहुत मेल खाता है जहां handmade jewelery, clothes, accessories आदि बेचे जाते हैं। इसका process थोड़ा लम्बा हो सकता है क्योंकि amazon handmade products की credibility को अच्छे से check करते हैं। इसलिए अगर आप genuinely अच्छा product बनाने में interested हैं तभी इसपर काम करें।

India की handmade industry में बहुत तरह के products बनते हैं जिन्हें बेचा जा सकता है और foreign countries में इनकी बहुत demand है। आप handmade products को seller की तरह और FBA दोनों से बेच सकते हैं। FBA में आपको product fullfilment center तक छोड़कर आना होगा और फिर delivery amazon करेगा।

अगर आप seller की तरह बेचते हैं तो delivery partners से आपको खुद contact करना पड़ेगा।

3) Mechanical turk

Mechanical turk के ज़रिए आप घर पर बैठे- बैठे कोई भी काम कर सकते हैं, यह part time earning के लिए एक सही opportunity है। इसमें कुछ included tasks हैं- survey form, data validation आदि। 

इसका मकसद है कि Amazon के workload को microtasks में बाँटा जा सके और ज़्यादा जल्दी काम खत्म हो जाये। लोग अपने घर से इसके लिए signup कर सकते हैं और mturk jobs में हिस्सा ले सकते हैं। यह तरीका US citizens के लिए बेहतर है क्योंकि उन्हें payment instantly मिल जाती है।

4) Virtual location

Virtual location, work from home जैसा है। इसमें आपको customer support representative, technical support staff, business development officer जैसा काम करना पड़ता है। यह jobs amazon के virtual jobs page पर मिलेंगी।

आपको part time, full time, seasonal jobs दिखेंगे। आप अपनी मर्ज़ी से कोई भी option चुन सकते हैं।

5) Amazon flex

यह option उनके लिए सही है जिनके पास एक vehicle है। यह एक driver app है। Amazon flex को prime subscription की same day delivery के लिए बनाया गया था ताकि local people अपने शहर में delivery कर सकें और साथ में कुछ पैसे कमा सकें

इसके लिए-

  • आपके पास एक legal गाड़ी होनी चाहिए।
  • एक smartphone चाहिए।
  • कम से कम 21 साल की उम्र होनी चाहिए।

आप अपनी मर्ज़ी से working hours चुन सकते हैं और कुछ ही घण्टों में एक दिन का Rs.1500 तक कमा सकते हैं।

Also Read: Ludoking से कैसे मैंने ₹10,000 कमााएँ?

6) Camper force

Camper force उसके लिए ठीक है जिसके पास एक बड़ी गाड़ी है। Amazon कभी- कभी seasonal task देता है जिसमें आपको आपके region का सामान store, pack और delivery करने को कहा जा सकता है।

आप camper force से प्रति घण्टे के हिसाब से बहुत अच्छे पैसा कमा सकते हैं।


6. Writer 

आप एक लेखक बनकर amazon kindle से खूब सारे पैसे कमा सकते हैं। 

इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको किसी publisher के पीछे नहीं भागना पड़ेगा, आप सीधा amazon kindle पर अपनी story, novel, poem, article आदि डाल सकते हैं और करोड़ों लोग उसको पढ़ेंगे और आपको book के पैसे देंगे।

आपको क्या करना है-

  1. एक niche select करें। किस बारे में लिखेंगे। जैसे health, finance, fiction आदि।
  2. Keyword research करें। क्या trend में चल रहा है, किस topic पर लिखना है जैसे pushup, keto diet, insurance plan आदि।
  3. एक अच्छा title और cover बनाएँ।
  4. Quality content लिखें।
  5. अपना account यहाँ setup करें।
  6. उसको share करें, उसकी marketing करें।

Also Read: अपने blog का rank ऊपर कैसे लाएँ?


Conclusion

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको पता चल गया होगा कि amazon se paise kaise kamaye, amazon mturk kya hai, affiliate se paise kaise kamaye।

अगर आपको हमारा article पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों और relatives के साथ ज़रूर share करें ताकि उन्हें भी पता चल सके कि amazon se paise kaise kamaye।

अगर आपको कोई भी doubt है तो आप हमसे comment box में अपना सवाल पूछ सकते हैं और हमें अपना experience भी नीचे share कर सकते हैं। 

धन्यवाद….।

आपका Amazon se paise kaise kamaye, amazon affiliate in hindi पढ़ने के लिए शुक्रिया।


Amazon affiliate account kaise banaye?

Amazon affiliate account बनाने के लिए आपको उसकी affiliate site पर जाना है और gmail id से sign up करना है। 1. फिर आपको उसमें अपना website url जोड़ना है और affiliate id create करनी है।
2. आपको एक store id मिलेगी, उसे हमेशा सम्भाल कर रखना है।
3. Last में आपको अपना address और tax information जोड़नी है।
4. Payments के लिए आपको pan card की ज़रूरत पड़ेगी, इसलिए उसे बनवा लें।
5. अब आपको product search करना है और उसका link share करना है।

amazon se paise kaise kamaye
Follow me
Latest posts by Aryan (see all)

1 thought on “Amazon se paise kaise kamaye? Amazon से पैसे कैसे कमाएँ?”

Leave a Comment