आज का मौसम कैसा रहेगा? Today’s Weather

नमस्कार दोस्तों blogseva पर आपका स्वागत है। आज मैं आपको बताऊँगा aaj ka mausam kaisa rahega।

– आज का मौसम 

नीचे आप अपने राज्य को चुनकर आज का मौसम देख सकते हैं। 

मौसम का अनुमान लगाना बहुत ज़रूरी है। इसी से हम अपने दिन को plan कर सकते हैं। कुछ दिन ऐसे होते हैं जहां आपको निश्चित पता होता है कि आज सूरज ही होगा। पर कुछ दिन ऐसे होते हैं जहां कभी बारिश तो कभी तूफान होता है। ऐसे में हम जान नहीं पाते कि बाहर निकलना चाहिए या नहीं, गाड़ी में जाएं या स्कूटर पर, full sleeve पहनें या half sleeve। इसलिए मौसम के बारे में जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

यह weather forecast direct satellite के द्वारा live इंटरनेट पर आता है और फिर websites में दिखता है। आपको सिर्फ अपनी location ON रखनी है, फिर आप फ़ोन के अंदर widget की मदद से कसी भी समय मौसम देख सकते हैं। आपके location को accurate track किया जाता है और आने वाले समय का पहले से ही मौसम अनुमान दिखाया जाता है। 

आज इस website पर मैं आपको भारत के सभी राज्यों के आज के मौसम बारे में बताऊँगा। पूरी जानकारी लेने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें। इसे अपने प्रियजनों के साथ जरूर share करें ताकि उन्हें भी आज के मौसम के बारे में पता लग सके। तो चलिए जानते हैं aaj ka mausam।


Table of Contents

Aaj ka mausam

(आज का मौसम)- आइए जानते हैं Aaj ka mausam kaisa rahega।

आज के समय में technology इतनी विकसित हो चुकी है कि आप अपने राज्य, शहर यहां तक की अपने घर के ऊपर का weather बड़ी सटीकता से देख सकते हैं। यह सब live data collection और analysis की मदद से सम्भव है। 

इसलिए आप अपना ही नहीं, अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार का मौसम भी check कर सकते हैं आपको बस उसके घर की location भरनी होगी। जो आज मैं आपको weather forecast apps बताऊँगा इनकी मदद से आप 

इस button पर click कर आप अपनी location का live weather check कर सकते हैं। 

आप नीचे दी list में से भी अपने location का weather/ मौसम देख सकते हैं। 

Also Read: कल का मौसम कैसा रहेगा?

Andhra Pradesh का मौसम

Andhra Pradesh के मौसम की जानकारी आप नीचे पिक्चर में से ले सकते हैं। इसमें आपको तापमान के साथ-साथ यह भी पता लग जाएगा कि आज का मौसम कैसा होने वाला है। इसी के साथ आप अगले 4 दिनों का मौसम भी देख सकते हैं।

ANDHRA PRADESH WEATHER

अगर आपको मौसम से संबंधित ज्यादा जानकारी चाहिए जैसे सूर्यास्त और सूर्योदय कब होगा और हवा गति कितनी होगी तो इसके लिए ऊपरी फोटो पर क्लिक करें।

Arunachal Pradesh का मौसम

अरुणाचल प्रदेश पूर्व भारत में स्थित एक बहुत ही सुंदर राज्य है। यह चीन की सीमा से लगा हुआ है। यहां पूरे साल mixed मौसम रहता है। गर्मियों में यहां गर्म तापमान और नमी हो सकती है पर ऊंचाई वाले स्थल पर ठंड हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश का मौसम जानने के लिए नीचे टूल पर क्लिक करें। इसके जरिए आप मौसम से संबंधित सभी जानकारियां पा सकते हैं। 

ARUNACHAL PRADESH WEATHER

Assam का मौसम

Assam में साल में ज्यादातर बारिश होती है। यहां का मौसम साफ और सुंदर है। आसाम का अधिकतम और न्यूनतम तापमान देखने के लिए नीचे फोटो को देखें।

ASSAM WEATHER

Bihar का मौसम

बिहार में सालभर बहुत गर्मी रहती है। यहां भारत के सबसे पुराने नगर देखने को मिलेंगे। आज का मौसम जांचने के लिए कि बिहार में गर्मी है तूफान या ठंड नीचे फोटो में देखे। इसमें आपको 5 दिन का मौसम पूर्वअनुमान मिल जाएगा।

BIHAR WEATHER

आगरा मौसम से संबंधित से ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं तो इस फोटो पर क्लिक करें।

Chhattisgarh का मौसम

Chhattisgarh ka mausam साल भर गर्म रहता है क्योंकि यह tropic of कैंसर के पास है। अगर आप आज का मौसम जानना चाहते हैं तो नीचे दी गई फोटो में detail में देख सकते हैं। 

CHHATTISGARH WEATHER

Delhi का मौसम

भारत की राजधानी दिल्ली में पूरे साल गर्म मौसम रहता है। क्योंकि यह हरियाणा का हिस्सा है इसलिए इसमें चरम तापमान रहता है। अगर आपको जाना है कि दिल्ली में आज का मौसम कैसा है तो नीचे दिए गए लिंक की मदद से website में देख सकते हैं।

DELHI WEATHER

Goa में aaj ka mausam kaisa rahega google?

गोवा में गर्मियों के वक्त बहुत गर्मी होती है पर सर्दियों के वक्त यहां अच्छा मौसम रहता है इसलिए ज़्यादातर पर्यटक यहां सर्दियों के समय आते हैं। अगर आप आज का गोवा का मौसम देखना चाहते हैं तो नीचे अधिकतम और न्यूनतम तापमान के साथ मौसम की जानकारी भी ले सकते हैं।

GOA WEATHER

ऊपर दी गई फोटो में आपको अगले 5 दिन का मौसम पूर्वानुमान मिल जाएगा साथ में इस पर क्लिक करके आप अधिक जानकारी भी ले सकते हैं।

Gujarat का मौसम

Gujarat समुद्र के पास है, साथ में इसके रेगिस्तान भी जुड़ा है इसलिए यहां पूरे साल गर्म मौसम रहता है। आज का मौसम नीचे check करें कि गर्मी है, तूफान, बारिश या ठंडा तापमान।

GUJARAT WEATHER

Haryana का मौसम

हरियाणा में गर्मियों और सर्दियों के समय चरम मौसम मिलता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि आज का मौसम गर्म हो गया ठंडा तो इस वेबसाइट पर मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

HARYANA WEATHER

यहां आपको रोज मौसम की detailed जानकारी मिलती रहेगी।

Himachal Pradesh का मौसम?

हिमाचल प्रदेश का मौसम बड़ा सुहावना है क्योंकि यहां पर पहाड़ों से ठंडा आती है। सर्दियों के वक्त यहां पर बर्फबारी भी देखने को मिलती है इसलिए यहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। हिमाचल प्रदेश में बर्फ होगी, बारिश, गर्मी या सर्दी, यह जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर रोज मौसम की जानकारी ले सकते हैं।

HIMACHAL PRADESH WEATHER

ऊपरी फोटो पर आप क्लिक करके मौसम से संबंधित अधिक जानकारी भी ले सकते हैं।

Jammu & Kashmir

Jammu और कश्मीर में बर्फबारी, सूखा, ठंडा मौसम रहता है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Jammu में आज का मौसम कैसा है तो हमारी इस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

JAMMU AND KASHMIR WEATHER

आपको मौसम से संबंधित सारी जानकारी यहां मिल जाएगी।

Jharkhand का मौसम

अगर आप अगले 5 दिन का झारखंड का मौसम देखना चाहते हैं तो नीचे फोटो में से देख सकते हैं। यहां पर आपको मौसम से संबंधित जानकारी जैसे dew point, evaporation, forecast, frost, lightning, high pressure, humidity, muggy मिलती है।

JHARKHAND WEATHER

Karnataka का मौसम

Karnataka में मौसम के बारे में जानकारी लेने के लिए और आज का मौसम जानने के लिए नीचे दिए link से tool पर जाएं और तापमान, हवा गति, धूप, बादल, बारिश, तूफान आदि की जानकारी लें। 

KARNATAKA WEATHER

Kerala का मौसम

Kerala दक्षिण भारत में होने के बावजूद बहुत ही सुंदर मौसम प्रदर्शित करता है। यहां साल भर सुहावना मौसम रहता है। यहां की मौसम जानकारी लेने के लिए नीचे link पर click करके मौसम पूर्वानुमान की जानकारी लें। 

KERALA WEATHER

Madhya Pradesh का मौसम

मध्य प्रदेश में आप अगर मौसम का हाल जानने चाहते हैं तो नीचे दिए link पर click करें। आज बरोश होगी या गर्मी, यह सारी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी।

KERALA WEATHER

Maharashtra का मौसम

महाराष्ट्र में मौसम जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर चेक करें। अगर आपको आज का मौसम जानना है तो नीचे फ़ोटो में आपको अधिकतम और न्यूनतम तामपान के साथ मौसम की अधिक जानकारी भी मिल जायेगी जैसे overcast, precipitation, rain, spring, summer, temperature, wind speed।

MAHARASHTRA WEATHER

Manipur में Aaj ka mausam

Manipur में मौसम की जानकारी लेने के लिए आप हमारी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं। मौसम की अधिक जानकारी लेने के लिए नीचे दिए link पर click करें। 

MANIPUR WEATHER

Meghalaya का मौसम

अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं गालियां में आज मौसम कैसा होगा और कितना तापमान होगा तो इस टूल की मदद से आप आसानी से मौसम का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं। ऐसे आपको अपने आज के कार्य करने में सहायता मिलेगी।

MEGHALAYA WEATHER

Mizoram का मौसम

मिज़ोरम उत्तरी पूर्व भारत का एक सुंदर राज्य है जहां बारिश और सुंदर मौसम बना रहता है। अगर आपको मौसम की जानकारी लेनी है जैसे ओस बिंदु, वाष्पीकरण, पूर्वानुमान, पाला, बिजली, उच्च दबाव, आर्द्रता, उमस आदि तो नीचे link की मदद ले सकते हैं। 

MIZORAM WEATHER

Nagaland का मौसम

अगर आप जानना चाहते हैं कि आज का मौसम कैसा है और अधिकतम और न्यूनतम तापमान कैसा होगा तो आप हमारी वेबसाइट की मदद से मौसम की जानकारी ले सकते हैं। अगर आपको अधिक जानकारी चाहिए तो नीचे लिंक के द्वारा आप वेबसाइट पर जाएं और उसकी मदद से मौसम की detailed जानकारी ले सकते हैं।

NAGALAND WEATHER

Odisha में aaj ka mausam kaisa?

यहां आपको मौसम से सम्बंधित सभी जानकारी मिलेगी जैसे barometer pressure, climate, cold front, current, weather, wind। इसके लिए आपको नीचे photo पर click करना है।

ODISHA WEATHER

फिर आप अगले 14 दिनों का मौसम प्रति घण्टे के हिसाब से देख सकते हैं।

Punjab का मौसम

पंजाब में चरम मौसम देखने को मिलता है। अगर आप पंजाब के मौसम के बारे में जानना चाहते हैं, आज का मौसम कैसा रहेगा और कल का मौसम कैसा है पूर्णविराम तो आप नीचे दिए गए लिंक की मदद से देख सकते हैं वह मेरा इस वेबसाइट पर आपको रोज पंजाब का मौसम देखने को मिलेगा।

PUNJAB WEATHER

Rajasthan का मौसम

राजस्थान एक सूखा राजा है जहां पर कम बारिश होती है। यहां पर ज्यादातर गर्मी होती है अगर आप अगले 14 दिनों का मौसम जानना चाहते हैं तो नीचे लिंक के द्वारा वेबसाइट पर जाएं और वहाँ मौसम देख सकते हैं।

RAJASTHAN WEATHER

Sikkim का मौसम

सिक्किम पहाड़ों में बसा एक सुंदर राज्य है। यहां आपको ठंडा मौसम मिलेगा। अगर आपको सिक्किम का मौसम जानना है दो आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

SIKKIM WEATHER

यहां पर आपको मौसम से संबंधित सारी जानकारियां मिल जाएंगे।

Tamil Nadu का मौसम

तमिलनाडु दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध राजा है। यहां पर ज्यादातर पूरे साल भर में रहती है। यह राज्य समुद्र के साथ जुड़ा है इसलिए यहां पर नमी भी रहती है। नीचे दिए गए पूरी की मदद से आप अधिकतम और न्यूनतम तापमान देख सकते हैं और यह भी कि आज बारिश होगी या गर्मी। 

TAMIL NADU WEATHER

Telangana का मौसम

तेलंगाना का मौसम जाने के लिए स्टूल की सहायता ले। यहां पर आपको आने वाले अगले 14 दिनों का मौसम प्रति घंटे के हिसाब से सटीकता से मिल जाएगा।

TELANGANA WEATHER

Tripura में aaj ke mausam kaisa hai?

त्रिपुरा पूर्वी भारत का एक प्रसिद्ध राज्य है। यहां का मौसम जाने के लिए जैसे बैरोमीटर दबाव, जलवायु, ठंडा मोर्चा, वर्तमान, मौसम, हवा आदि आप हमारी वेबसाइट पर रोज जानकारी ले सकते हैं।

TRIPURA WEATHER

Uttar Pradesh का मौसम

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे आबादी वाला राज्य है। यह उत्तरी भारत में स्थित है। यहां का तापमान गरम रहता है। अगर आप आज का अधिकतम और न्यूनतम तापमान देखना चाहते हैं तो इस नीचे दिए tool के लिंक की मदद से देख सकते हैं।

UTTAR PRADESH WEATHER

आज बारिश होगी या नहीं, धूप निकलेगी या हवा चलेगी, इस सब की जानकारी आपको यहां पर मिल जाएगी।

Uttarakhand का मौसम

उत्तराखंड का मौसम जानने के लिए आप नीचे दिए गए लिंक से website में जानकारी देख सकते हैं। 

UTTARAKHAND WEATHER

West Bengal का मौसम

West Bengal को भारत का सबसे नमी वाला राज्य माना जाता है क्योंकि यह समुद्र के तट पर है। यह ऊत्तरी पूर्व से दक्षिणी पूर्व तक फैला हुआ है। यहां ज्यादातर पूरे साल गर्मी रहती है। आज का मौसम देखने के लिए साथ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान जांचने के लिए आप इस वेबसाइट पर  check कर सकते हैं।

WEST BENGAL WEATHER


Weather forecast apps

Aaj ke mausam ka hai

कुछ बढ़िया मौसम पूर्वानुमान apps की list नीचे है जिनके features के बारे में लिखा गया है।आप best app को चुन सकते हैं। इनमें आपको मौसम से संबंधित जानकारी रोज सटीकता से मिलेगी। 

Weather widget kaise ON करे? 

  1. अपने फ़ोन की home screen पर long press करें। 
  2. यह तरीका तभी मुमकिन है अगर आपके पास smartphone हो तो।
  3. Long press करके आपके screen पर widgets की list आ जायेगी। 
  4. यह सारे widgets आपके phone की कंपनी की तरफ से होते हैं।
  5. इनमें आपको एक widget दिखेगा “weather” या “google weather”।
  6. इस पर click करके आप home screen पर weather widget लगा सकते हैं।
  7. इसपर आपको हर समय live weather दिखता रहेगा। अगर उसपर click करेंगे तो अंदर और ज़्यादा मौसम संबंधित जानकारी मिलेगी।

Also Read: Blog kya hai और blogging kaise kare in 2022?

Google Assistant की मदद से weather kaise check kare

Google Assistant हर किसी के फ़ोन में होता है। इसके लिए आपको google open करना है और जहां type करते हैं उसके side में mic जैसा button होगा, उसपर click करना है।

  1. उसमें बोले google aaj ka mausam kaisa hai और आपके सामने weather details और अधिकतम और न्यूनतम तापमान दिखने लगेगा। 
  2. उसके बाद आपको नीचे वेदर पर क्लिक करना है और आपके सामने बहुत सारी details खुल जाएंगी जैसे wind speed, UV index, precipitation, temperature, sunrise, sunset, moon cycle, wind direction, pollution, outdoor activities, fog, आदि।

Weather & Radar India

Downloads5 crore+
Size33 MB
Rating4.2⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperWetterOnline GmbH

Weather & Radar India मौसम को पता करने का एक बड़ा ही अच्छा app जिसमें आपको पहले से ही अगले 14 दिन का मौसम बता दिया जाता है। इसमें आप बारिश और गर्मी के साथ-साथ बहुत ही मौसम की डिटेल दे सकते हैं जैसे atmospheric pressure, UV index, wind speed pollutants, outdoor activities, आदि।

Features

  • आपको बिजली और तूफान कहां आने की संभावना है या पहले ही बता दिया जाता है।
  • Weather का detailed map प्रदान किया जाता है।
  • Air में pollution के alerts मिलते हैं। ज़्यादा pollution होने पर आप mask लगा सकते हैं।
  • High UV index के alert मिलते हैं जो skin को जलाता है। इसके लिए आप पूरे कपड़े या suncreen लगाकर बाहर निकल सकते हैं। 
  • Storms के alerts मिलते हैं ताकि आप पहले से तैयारी कर सकें।
  • Coastal water के तापमान मिलता है जो समुद्र के पास रहने वाले लोगों के लिए सहायक होता है।

Download

Weather app- Weather Live

Downloads50 lakh+
Size17 MB
Rating4.6⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperWeather Forecast & Widget & Radar

Weather app में आप अपने घर की location पर भी accurately मौसम पता कर सकते हैं। इतनी detail और सटीकता से पता होने पर आप घर से बाहर निकलते समय इसे ज़रूर देखें ताकि आप सही outfit को चुन सकें। 

Features

  • इस पर आप सटीकता से अगले 1 महीने तक का मौसम देख सकते हैं।
  • App में दुनिया के नक्शे की मदद से आप किसी भी जगह का मौसम अनुमान लगा सकते हैं।
  • इस app की मदद से आप तूफान और बादल की स्तिथि को जांच सकते हैं। 
  • अगर आप अपने घर पर बैठे हैं अपने दोस्तों या रिश्तेदारों का मौसम अनुमान लगाना चाहते हैं तो वह आप इस app की मदद से बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Download

AccuWeather

Downloads10 crore+
Size52 MB
Rating4.1⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperAccuWeather

Google फिर आप जब भी मौसम का अनुमान लगाने के लिए search करेंगे तो यह website आपको सबसे top पर मिलेगी। सिर्फ वेबसाइट ही नहीं पर इसका app भी बहुत ही मशहूर है जो बड़ी सटीकता से मौसम का अनुमान लगाता है।

यह app काफी awards जीत चुका है जैसे सबसे अच्छा design, presentation, results, आदि।

Features

  • यह एक weather forecast app ही नहीं बल्कि इसमें आपको मौसम में से मिलती-जुलती news मिलेंगी। साथ ही आप इसमें lifestyle और trending topics को भी पढ़ सकते हैं।
  • Search करें ok google aaj ka mausam kaisa hai और यह आपको शुरू में ही दिख जायेगा, फिर इसे डाउनलोड करलें।  
  • एक हफ्ते पहले से आप हर घंटे की मौसम रिपोर्ट को इसमें देख सकते हैं।
  • इसमें मौसम के forecast के साथ बहुत सी चीजें हैं जैसे air quality, rain probability, uv index, आदि जैसी चीजें देख सकते हैं। 
  • यहां तक कि आप इसमें hurricanes को भी track कर सकते हैं।
  • इसमें Real Value के ज़रिए मौसम का अनुमान लगाया जाता है satellite के द्वारा।   

Download

The Weather Channel

Downloads10 crore+
Size36 MB
Rating4.4⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperThe Weather Channel

Weather Channel में आप अगले 15 दिनों का मौसम अभी से देख सकते हैं। इसकी वजह से आप अपनी आगे की planning करने में सफल होंगे जैसे outfit, activities, यह app हमारे किसान भाइयों को बहुत काम आ सकता है।

Features

  • मौसम के हिसाब से यह app आपको बताता है कि आपको किस तरह के कपड़े पहनने चाहिए।
  • अगर आने वाले समय में कुछ नुकसान होगा या तूफान के रास्ते में जो नुकसान हो चुका है यह उसका खतरा पहले ही बता देता है।
  • Dark mode की मदद से अंधेरे में भी आसानी से देखें।
  • Air quality, storms, hurricanes, allergy, diseases, इन सब के बारे में भी जानकारी आपको मिलती रहती है।

Download

Weather

Aaj ka mausam kaisa rahega
Downloads5 crore+
Size9.1 MB
Rating4.5⭐
Cost/ PriceContains ads, In-app purchases
DeveloperSmart- pro android apps

Weather app में आप अगले 15 दिनों का मौसम बड़ी सटीकता से देख सकते हैं। इसमें आपको multiple locations को एक ही समय पर मौसम देखने की भी choice मिलती है। साथ में कई सारे weather factors दिखते हैं जैसे dew point, atmospheric pressure, wind speed, wind direction, आदि।

Features

  • मौसम के कई सारे factors आपको इसमें देखने को मिलते हैं ताकि आप सभी को check कर सकें। 
  • मौसम के हिसाब से app images बदल जाती हैं और weather related ही दिखती हैं। 
  • Gps location accurately आपके मौसम को बताता है। 

Download

Weather app

Downloads1 crore+
Size11 MB
Rating4.5⭐
Cost/ PriceContains ads
DeveloperAccurate Weather Forecast & Weather Radar Map

Weather app सबसे अच्छे weather forecast apps में से एक है क्योंकि इसमें आपको मौसम के आठ कई अन्य छोटी छोटी details दिखती हैं जैसे sunrise, sunset, celsius, farenheit, आदि। इसके इलावा बाकी features हैं-

Features

  • कई आने सैलून का hourly update अभी से देखसन।
  • Live background images और videos की मदद से app का experience बहुत अच्छा हो जाता है।
  • इसमें सूर्योदय, सूर्यास्त, moon cycle , jupiter साइकिल, आदि सब कुछ आप देख सकते हैं।
  • बिना gps के भी app आपकी location को कुछ accuracy तक detect कर सकता है।

Download

Weather forecast websites

AccuWeather.com

जैसा कि मैंने आपको पहले बताया कि AccuWeather एक बहुत ही कमाल की वेबसाइट है जिसमें आप सटीकता से अगले 15 दिन में आने वाले हर मौसम अनुमान को जान सकते हैं। इसे आपको यह भी पता लगेगा कि आपको बाहर निकलते समय क्या outfit पहनना है और क्या factors को ध्यान रखते हुए अपने plan को schedule करना है।

Accuweather.com पर मौसम जांच करने के लिए-

  • Aaj ka mausam kaisa hai google सर्च करें।
  • Accuweather website दिखेगी, उसे open करें।
  • फिर site के अंदर अपनी location search करें और gps न करलें।
  • Location permission को allow करदें।
  • आपके लोकेशन की सारी मौसम की जानकारी आपको देखने लगेगी जैसे कहां पर घूमने जा सकते हैं, बीमारियों से कैसे बचें, हवा की गति, तापमान, सूर्योदय, सूर्यास्त, चंद्रमा cycle, क्या कपड़े पहने चाहिए, outdoor activities आदि।
  • यह जानकारी देखने पर आपकी location अगली बार के लिए सेव हो जाएगी और आपको ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

WUnderground.com

WUnderground website fast और smooth है। इसपर बड़ी तेजी से मौसम देखा जा सकता है, अगर आप जल्दी मौसम का अनुमान देखना है तो इस इस्तेमाल करें क्योंकि इसका interface user- friendly है।

  • इस वेबसाइट को google पर search करलें wunderground।
  • उसके बाद अपनी जगह है शहर का नाम डालें।
  • फिर आपको मौसम से संबंधित सारी जानकारी मिलेगी। 
  • इसमें तापमान सूर्य अस्त सूर्य उदय के साथ- साथ probability, clouds, wind speed, visibility, आदि जैसी चीजें दिखेंगीं।
  • यह ही नहीं आपको popular cities का मौसम अलग दे दिखेगा, इसको edit करके आप अपने दोस्त की location भी पा सकते हैं।

WorldWeather.wmo.int

यह एक भरोसेमंद website है क्योंकि इसमें से जानकारी World Meteorological Organization से ली जाती है और सीधा यहां दिखाया जाता ओआई।  यहां 3447 cities का मौसम देख सकते है। इस website से मौसम का अनुमान लगाने के लिए सबसे पहले इसको गूगल पर सर्च करें।  

  • Website के खुलने के बाद इसमें अपना देश, शहर और city select करें।
  • जैसे ही आप अपने शहर चलेंगे तभी आपको मौसम की डेट देखने लगेंगे और आप बहुत सारी मौसम की जानकारी बड़ी सटीकता से ले सकेंगे।
  • आप अगले 7 दिनों की जानकारी हर घंटे के हिसाब से यहां ले सकते हैं। 
  • इससे आपको बाहर जाने में मदद मिलेगी और आप इन प्रश्नों का उत्तर ढूंढ पाएंगे कि बाहर क्या पहन कर जाएं, क्या plan बनाएं।
  • मौसम का नाम, फ़ोटो, extreme खबरें भी आपको साथ में मिलती रहेगी।

Windy.com

Aaj ka mausam kaisa hai

Windy.com एक user friendly website है। यह सुंदर है और fast है। इसपर आपको बहुत detail में सारे weather factors मिलेंगे। आप अपने घर के ऊपर तक कि location का weather check कर सकते हैं। 

  • Google पर इस website का नाम लिखें और इसे open करें।
  • फिर अपनी location को search करें या इज़के map में अपने घर के area को ढूंढें।
  • पहले आपको wind speed और wind direction दिखेगी।
  • और options देखने के लिए side में menu button पर दबाएँ और जो filters चुनना चाहते हैं उन्हें चुनें जैसे तापमान, ozone, so2, particles, pollution, आदि। 
  • साथ में आप अगले 7 दिनों का data हर घण्टे के हिसाब से देख सकते हैं।

Also Read: Amir kaise bane

SkymetWeather.com

SkymetWeather में काफी अच्छे features हैं जो आपको शायद ही किसी और website में मिलें। इसके graphics और pictures थोड़े अलग हैं। 

  • इसपर check करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी location भरनी होगी।
  • फिर उसमें आपको details जैसे कि uv index, हवा गति, wind direction, particles, बदल, आदि जैसी चीजें देखने को मिलेंगी। 
  • आप यह भी देख सकते हैं कि कौन से जगह पर बिजली गिरने की संभावना बहुत ज्यादा है। ऐसा आपको किसी भी दूसरी वेबसाइट पर देखने को नहीं मिलेगा।
  • आगे आने वाले काफी दिनों का सूर्य अस्त सूर्य उदय चंद्रमा का टाइम आप सटीकता से देख सकते हैं। 
  • इसमें आपको तूफान और tornado की alert भी मिलती रहती है। 

मौसम का अनुमान क्यों जरूरी है?

मौसम से हमारी जिंदगियों के कई कामों में बदलाव आता है। जैसे कि अगर हमने बाहर घूमने का कोई प्लान बनाया हो तो हमें वह cancel करना पड़ता है। अगर हम बाइक पर हो और एकदम से बारिश आ जाये तो सारे कपड़े भीग जाते हैं और बहुत देर रुकना भी पड़ता है।

ऐसे भवंडर और जानलेवा तूफान होते हैं जो कई लोगो की जिंदगियां बर्बाद कर देते हैं। सूखा रहने की वजह से फसल खराब हो सकती है। अगर बिजली-तूफान आ जाये तो sports फंक्शन खराब हो सकता है। 

अच्छी बात यह है कि इन सब चीजें का हल निकल सकता है, अगर हमें पहले से मौसम का अनुमान हो और weather apps या website की मदद से उन्हें check कर लिया हो। आप इन apps पर पूरी तरह से निर्भर तो नहीं रह सकते पर यह कह सकते हैं कि 95% से ज़्यादा समय यह apps सटीकता से weather की जानकारी देते हैं।

आज टेक्नोलॉजी के बढ़ने से इतनी सटीकता आ चुकी है की आने वाले 15 दिनों का exact time और weather अभी आप निकाल सकते हैं। तो अब जानते हैं मौसम पूर्वानुमान के लाभ।

मौसम पूर्वानुमान के क्या लाभ हैं?

  1. लोगों को कैसे कपड़े पहनने के लिए तैयार करने में मदद करता है (यानी गर्म मौसम, ठंडा मौसम, हवा का मौसम, बरसात का मौसम)
  2. बिज़नेस और लोगों को बिजली उत्पादन की योजना बनाने में मदद करता है और कितनी बिजली का उपयोग करना है (यानी बिजली कंपनियां, जहां थर्मोस्टैट सेट करना है)
  3. लोगों को मौसम की तैयारी के लिए अतिरिक्त tools/चीजें लेने की आवश्यकता होने पर तैयार करने में मदद करता है (यानी छाता, रेन कोट, सन स्क्रीन)
  4. लोगों को outdoor activities की योजना बनाने में मदद करता है (यानी यह देखने के लिए कि क्या बारिश/तूफान/ठंडा मौसम बाहरी घटना को प्रभावित करेगा)
  5. Weather research में लोगों को यह जानने में मदद करता है कि किस तरह के मौसम की उम्मीद की जा सकती है (अर्थात रास्ते में बर्फ़बारी, भयंकर तूफान)
  6. बिज़नेस को transportation खतरों के लिए योजना बनाने में मदद करता है जो मौसम के परिणामस्वरूप हो सकते हैं (जैसे कोहरा, बर्फ, बर्फ, तूफान, बादल क्योंकि यह ड्राइविंग और उड़ान से संबंधित है, उदाहरण के लिए।)
  7. मौसम संबंधित रोगी समस्याओं वाले लोगों को दिन की योजना बनाने में मदद करता है (यानी एलर्जी, अस्थमा, गर्मी का तनाव)
  8. गंभीर मौसम और अन्य मौसम संबंधी खतरों (बिजली, ओले, बवंडर, तूफान, बर्फीले तूफान) के लिए व्यवसायों और लोगों की योजना बनाने में मदद करता है।
  9. किसानों और बागवानों को फसल सिंचाई और सुरक्षा की योजना बनाने में मदद करता है (सिंचाई समयबद्धन, फ्रीज संरक्षण)
  10. Sports गतिविधियों से जुड़े लोगों को यह जानने में मदद करता है कि क्या स्थितियां अच्छी होंगी (यानी स्कीइंग, बोटिंग, बैलूनिंग)
  11. लोगों को खतरनाक मौसम के खतरों (यानी हीट इंडेक्स, विंड चिल, गंभीर मौसम) को जानने में मदद करता है
  12. लोगों को यह जानने में मदद करता है कि क्या उन्हें काम के लिए जल्दी निकलना है
  13. अनिश्चित भविष्य को थोड़ा और निश्चित बनाएं (अर्थात मौसम में होने वाले परिवर्तनों को जानना)

कृषि में मौसम पूर्वानुमान के फायदे

  1. मौसम का पूर्वानुमान और खाद को पाने का समय

मौसमके पूर्वानुमान यह जानने में मदद मिलती है कि खाद लगाने का सही समय कब है, साथ ही fertilizer की दर और प्रकार क्या है। खाद का खराब समय और उसका प्रयोग फसल की वृद्धि को खराब कर सकता है। खेत इतना सूखा होना चाहिए कि उर्वरक धुल न जाए, लेकिन fertilizer के लिए मिट्टी में मिलने के लिए सही नमी हो। 

खेत में काम करने के अपने अच्छे और खराब दिन होते हैं। यह मिट्टी की नमी और तापमान पर निर्भर करता है। सटीक मौसम की जानकारी किसानों को यह निर्धारित करने में सहायता कर सकता है कि उन्हें अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों में सबसे अधिक कुशलता से कब काम करना चाहिए।

  1. कीट नाशक

मौसम का पूर्वानुमान खेत में फैलने वाले कीटों और अन्य फसल रोगों को control करने में मदद करता है। मौसम के कारक फसल को नष्ट करने वाले कीटों को प्रभावित कर सकते हैं। इस क्षेत्र की जानकारी यह निर्धारित करने में मदद कर सकती है कि कीटनाशकों का उपयोग कब किया जाना चाहिए। Crop duster, जो ऊपर से पौधों पर कवकनाशी या कीटनाशक रसायनों का छिड़काव करते हैं, का उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए जब हवा के कारण छिड़काव अपने target  location से चूक न जाएं।

  1. Renewable ऊर्जा 

एक किसान यह योजना बना सकता है कि मौसम के पूर्वानुमान के आधार पर खेत के संपर्क में आने वाली renewable ऊर्जा का उपयोग कैसे किया जाए। इससे किसान को यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि खेत को कितनी सौर, पवन और अवायवीय ऊर्जा प्राप्त होगी। 

एक किसान इस जानकारी का उपयोग solar panels और wind turbines का निर्माण करके solar energy और wind energy की शक्ति का दोहन करने के लिए कर सकता है। किसान इस ऊर्जा को कटाई और भंडारण के बाद अच्छे उपयोग में ला सकेगा।

  1. खेत की व्यवहार्यता 

Field work के लिए आदर्श दिनों की उपलब्धता को फील्ड workability कहा जाता है।  मिट्टी की नमी और तापमान सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं। सटीक मौसम संबंधी जानकारी किसानों को उनके खेतों की कार्य क्षमता का निर्धारण करने और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को अधिक कुशल बनाने में सहायता कर सकते हैं।

  1.  Irrigation में सुधार 

सिंचाई कृषि उत्पादन और खेती को बढ़ाने के लिए भूमि पर पानी लगाने की प्रक्रिया है। मौसम की अज्ञानता का सिंचाई और कृषि विकास आवश्यकताओं पर प्रभाव पड़ता है। दो प्रमुख मौसम संबंधी factors हैं समय और evaporation की amount।  जलवायु परिवर्तन एक ऐसी चीज है जिससे सभी किसानों को निपटना चाहिए। सूखा, या लंबे समय तक dry मौसम, irrigation system पर सबसे महत्वपूर्ण प्रभावों में से एक है। 

कम आर्द्रता और उच्च तापमान के कारण, सूखा प्रतिदिन फसल के पानी के उपयोग को बढ़ा सकता है। स्मार्ट खेती के विकासशील क्षेत्र में मौसम डेटा अधिक महत्वपूर्ण होता जा रहा है, एक कृषि दृष्टिकोण जो फसल उत्पादन की सटीकता और नियंत्रण पर केंद्रित है।  

Weather terms (मौसम के सम्बंधित कुछ शब्द)

Aaj ka mausam ka hai

Autumn – ग्रीष्म और शीत ऋतु के बीच का मौसम जिसमें गिरते तापमान की विशेषता होती है।

Barometer– वातावरण में दबाव मापने के लिए मौसम में उपयोग किया जाने वाला उपकरण।

Barometer pressure – वायु के बल के कारण वातावरण में पाया जाने वाला दबाव।

Climate – किसी विशिष्ट क्षेत्र में लंबे समय तक पाया जाने वाला औसत मौसम।

Climate change – मौसम के मिजाज में वैश्विक परिवर्तन।

Cold front – एक ठंडी हवा का द्रव्यमान आ रहा है और गर्म हवा की जगह ले रहा है।

Current – हवा, हवा या पानी की गति।

Dew point – एक तापमान जहां पानी संघनित होता है और ओस बनाता है।

Evaporation – जब पानी वाष्प में बदल जाता है।

Forecast – मौसम की भविष्यवाणी।

Frost – बर्फ के क्रिस्टल जमीन पर बनते हैं।

Global warming – प्रदूषकों के कारण पृथ्वी के तापमान में क्रमिक वृद्धि।

Heat lightning – एक गर्म रात में दूर के गरज से बिजली।

HIgh pressure – हवा के औसत तापमान से ऊपर।

Humidity – हवा में जल वाष्प की मापी गई मात्रा।

Meteorology – वातावरण और मौसम का अध्ययन।

Muggy – जब हवा में अत्यधिक नमी हो।

Overcast – जब बादल सूर्य को ढँक लेते हैं या आकाश को भर देते हैं।

Precipitation – किसी भी मौसम की स्थिति जहां आसमान से नमी गिर रही है।

Rain – पानी की बूंदें जमीन पर गिरती हैं।

Spring – सर्दी और गर्मी के बीच का मौसम जिसमें बढ़ते तापमान की विशेषता होती है।

Summer– गर्म तापमान के साथ वसंत और शरद ऋतु के बीच का मौसम।

Temperature – हवा में गर्मी की मात्रा या तीव्रता।

Water Cycle – जमीन से पानी का वायुमंडल में और वापस जाने की गति।

Weather – तापमान, वर्षा, आर्द्रता और वायुमंडलीय दबाव सहित वातावरण की स्थिति।

Wind – ग्रह के असमान ताप के कारण पृथ्वी भर में हवा की गति।

Winter – पतझड़ और वसंत के बीच का मौसम जिसमें ठंडे तापमान की विशेषता होती है।

Also Read: Phone se paise kaise kamaye


Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आप को पता लगा गया होगा aaj ka mausam kaisa rahega, aaj ka mausam kaisa hai।

ऊपर बताए गए apps और websites से आप आने वाले सोमवार का मौसम, मंगलवार का मौसम, बुधवार का मौसम, गुरुवार का मौसम, शुक्रवार का मौसम, शनिवार का मौसम, रविवार का मौसम देख सकते हैं। 

अगर आपको यह article पसंद आया तो आप इसको अपने प्रियजनों के साथ जरूर share कीजिएगा।

आज हमने सीखा-

  1. ok google aaj ka mausam kaisa rahega
  2. aaj raat ka mausam kaisa rahega
  3. hello google aaj ka mausam kaisa hai

आप का experience कैसा रहा आप उसे नीचे comment box में share कर सकते हैं और अगर आपको कोई doubt या problem है तो आप मुझसे नीचे comment box में पूछ सकते हैं या email कर सकते हैं।

मैं आपको जल्द से जल्द reply देने की कोशिश करूँगा। 

धन्यवाद……..।

Google aaj ka mausam kaisa rahegae, aaj ka mausam kya hai, पढ़ने के लिए शुक्रिया। 


FAQ (Frequently Asked Questions)

आज का मौसम कैसा रहेगा 2022

आज का मौसम कैसा रहेगा यह जाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर मौसम की जानकारी ले सकते हैं वह मेरा में इस जानकारी की मदद छाव को मौसम का पूर्वानुमान लग जाएगा और आप अपने दिन की योजना बना सकते हैं।

10 दिनों का मौसम

अगर आप 10 दिनों के मौसम का पूर्वानुमान चाहते हैं तो इन apps की मदद से देख सकते हैं-
Windy
Weather
The weather channel
Accuweather

आज मौसम कैसा रहेगा बारिश

आज का मौसम जानने के लिए आप इन websites पर जा सकते हैं-
1. Windy.com
2. Weather.com
3. Accuweather.com
4. Skymetweather.com
5. WUnderground.com

अगले 10-दिन मौसम कैसा रहेगा 2022

अगले 10 दिन का मौसम कैसा रहेगा इसके लिए आप हमारी वेबसाइट पर मौसम की जानकारी ले सकते हैं। आप अपने फोन में weather widget का इस्तेमाल करके हर दिन का weather देख सकते है। साथ में आप weather websites का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे
1. Accuweather.com
2. Skymetweather.com
3. Weather.com
4. Windy.com

आज शाम का मौसम

आज शाम का मौसम पूर्वानुमान लेने में लिए जैसे बारिश, तूफान, गर्मी, सर्दी- इसके लिए google assistant का इस्तेमाल करें। Google पर जाएं आउट mic button पर click करके Todays Weather कहें।
फिर आपको आज के मुसम की details मिल जाएंगी।

अगले 15 | दिन का मौसम

अगले 15 दिन का मौसम जानने के लिए अपनव phone में weather forecast app download कवन जो बड़ी सटीकता से आपको प्रति घण्टे का मौसम बताएंगे।

आज रात का मौसम कैसा रहेगा 2022

आज रात का मौसम कैसा है यह जानने के लिए हमारी वेबसाइट पर मौसम का पूर्वानुमान देखिए।

आज का मौसम कैसा है? (Aaj ka Mausam Kaisa hai?)

आज का मौसम कैसा है यह जानने के लिए आप अपने फोन में गूगल असिस्टेंट की मदद से पूछ सकते हैं वह मेरा हम इसके लिए आपको गूगल खोलना पड़ेगा वहां पर आपको माइक का ऑप्शन दिखेगा जिस पर click करके आप कह सकते हैं Todays Weather।

उसके बाद आपको आज के दिन की सारी डिटेल मिल जाएगी प्रति घंटे के हिसाब से अपनी location पर जैसे तापमान, हवा गति, atmospheric pressure, नमी, आदि देख सकते हैं।

आज का मौसम कैसा रहेगा? बारिश आएगा या तूफ़ान आएगा?

आज का मौसम कैसा रहेगा? बारिश आएगा या तूफान आएगा? अगर आपका यह सवाल है और आप मौसम से संबंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो इन वेबसाइट की मदद से सटीकता से जानकारी ले सकते हैं।
Windy.com
Weather.com
Skymetweather.com
Accuweather.com

आज का मौसम कैसा रहेगा हवा चलेगा या नहीं?

आज का मौसम कैसा रहेगा, इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए आप इन website का इस्तेमाल करें।
Windy.com
Weather.com
Skymetweather.com
Accuweather.com
WUnderground.com

आज रात का मौसम कैसा रहेगा?

आज रात का मौसम और अगले 15 दिनों का मुसम आप google की मदद से देख सकते हैं। Google पर आपको कई websites मिलेंगी जिनमें आपको सटीकता से मुसम पूर्वानुमान मिलेगा।

Aaj ka mausam kaisa rahega
Follow me

Leave a Comment